Online सामान कैसे बेचे Business Ideas | Online selling business kaise kare in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है, की Online selling business kaise kare? आज के समय में हर व्यक्ति ऑनलाइन बिजनेश करके पैसा कमाना चाहता है। मैं आपको इस आर्टिकल Online selling business kaise kare? की पूरी जानकारी दूंगा। 

बिजनेश करना एक बात है, लेकिन स्मार्ट तरीके से ऑनलाइन बिजनेश करना अलग बात है। और आज के समय में प्रोडक्ट को सेल करने के तरीके भी बदल रहे है। ऐसे में यह सोचना कितना अच्छा लगता है, की आप किसी सामान या प्रॉडक्ट को बेचना चाहे और बिना भागादौडी और महंगी जगह पर खोले बिना आपका समाना (product) बिक जाए। और आपके स्मार्टफोन पर ही ऑर्डर मिल जाएं। आप डिलीवरी बॉय के द्वारा अपने प्रॉडक्ट को ग्राहक तक पहुंचा दे। 

ऐसे बिजनेश को ऑनलाइन बिजनेश कहते है। ऐसा बिजनेश अमेरिका में। सबसे पहले शुरू हुआ था। उसके बाद धीरे धीरे यह भारत में चलने लगा। और वर्तमान में भारत में  खरदारी लगभग 40 प्रतिशत के पास ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ही होती है।

how to sell a product, how to sell anything online, how to sell products online, how to sell, how to sell a product online, how to sell on amazon, how to sell product, sell products online, how to sale a product, how to sell product on amazon, how to sell anything, how to sell yourself, how to sell on amazon india, how to sell anything to anyone, best products to sell online, sell online, ऑनलाइन सामान कैसे बेचे,
Online selling business kaise kare in Hindi


भारत में हर दिन ऑनलाइन बिजनेश बढ़ता जा रहा है। ऐसे बिजनेश से 3 तरह के व्यक्तियों को सीधा फायदा हो रहा है। पहले वो व्यक्ति, जो प्रोडक्ट बनाते है या बेचना चाहते हैं। और दूसरे वो व्यक्ति जो प्रोडक्ट को घर पर बैठे प्राप्त करना चाहते हैं। और तीसरे वो व्यक्ति, जो डिलीवरी बॉय के रूप में काम कर रहा हैं। इस तरह यह व्यापार लाभ के साथ दूसरे व्यक्तियों के रोजगार का साधन भी हैं। इस आर्टिकल में हम समझेंगे कि आप किस तरह माल के बेचने के तरीके को बदल कर ऑनलाइन अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।  या फिर ऐसे बोलू की कैसे अपने सामान को ज्यादा लाभ में बेचा जाए। 

ऑनलाइन सामान को बेचना आसान लग सकता है। और  जब आप ऑनलाइन जाने का सोच रहे हो तो आपको कुछ रिसर्च करना होगा। आपको उन सामान को खोजना होगा, जिन्हे आप बेचना चाहते हो। यह पता लगाए की कौन आपके खरीदार है। और यह तय करे कि उन प्रोडक्ट/सामान को अपने ग्राहकों के पास कैसे पहुंचाए। अब जब आप यह विचार कर रहे है, की Online selling business kaise kare? तो यह जानना जरूरी है, की अपने सामान को किस तरह बेचा जाए। और जानिए की प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचकर कैसे अधिक लाभ हो। 

तो चलिए शुरू करते है, Online selling business kaise kare? 


अपना प्रोडक्ट ढूंढे 

ज्यादातर ऑनलाइन seller के प्रोडक्ट के 3 तरह के सोर्स है, पहला स्वयं करे (DIY) , दूसरा थोक, तीसरा drop-shiping. हर सोर्स के अपने लाभ और नुकसान है। आप जिस भी तरीके को चुनते है, तब सोचे की कैसे ऑनलाइन किसी प्रोडक्ट को बेचा जाए। और उन प्रोडक्ट को खोजे, जिनकी बाजार को जरूरत है। 

इसे भी पढ़े - ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेश कैसे करे

खुद से बेचे मतलब DIY product 

यह वो product है, जिनको आपको खुद बनाते है। भले ही वो एक छोटे बेच का बेकिंग शोक हो, जिसको आप बिजनेश में बदल रहे हो। या 3D Printing का कारखाना। वैसे DIY Item प्रोडक्टन करने के लिए बहुत महंगे प्रोडक्ट्स होते है। परंतु अगर आपके पास क्रिएटिविटी अर्ज (रचनात्मक आग्रह) है, तो वह  बहुत ज्यादा संतुष्टिदायक हो सकते है। 

कुछ मामलों में आप हाथ से बनाए सामान या ज्यादा स्पेशल सामान के लिए एक प्रीमियम चार्ज कर सकते है। बस सामान को बनाने के लिए लगाने वाला समय ध्यान में रखे। अगर  आप बिजनेश को टिकाऊ बनाने के लिए सही शुल्क नहीं ले सकते हो, तो अपनी रणनीति और प्रक्रिया का वापस मूल्यांकन करने के लिए रेडी रहे। 

इसे भी पढ़े - दूध का व्यापार कैसे करे

थोक सामान 

ट्रेडिशनल रिटेल मॉडल एक निर्माता या थोक वाले व्यापारी से ज्यादा मात्रा में सामान खरीदना और उन्हें individual बेचना है। आप ईटीसी या अलीबाबाब थोक जैसी साइट पर थोक सामान पा सकते है। आप eBay पर भी थोक लॉट को ढूंढ सकते है। 

अपने सोर्स को बहुत ध्यान से सेलेक्ट करे। Review पढ़े और BBB (बेटर बिज़नेस ब्यूरो) लिस्टिंग को देखे। और अपना पहला ऑर्डर देने से पहले कई सारे सवाल जरूर पूछे। यह पता करे की आप जो प्रोडक्ट खरीद रहे है वो अच्छी और उच्च क्वालिटी वाले है। और उन विशिष्टता से मेल खाते है, जिन्हे वो ऑनलाइन दावा करते है। 

इसे भी पढ़े - मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस कैसे करे

Drop ship किए गए प्रोडक्ट्स 

Drop-shiping मॉडल में, आप  प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग करते हो और ऑर्डर लेते हो। परंतु आपका सप्लायर पूर्ति को संभालता हैं। कम फायदे मार्जिन और कड़े compition से सुविधा की भरपाई होती है - बहुत सी दूसरी ऑनलाइन दुकानें प्रोडक्ट की पेशकश करती है। फेमस drop shipping  सप्लायर में अली एक्सप्रेस, इवेंट सोर्स, ओबेरो, मेगागुड्स और होलसेल 2बी है। 

बाजार में compition करने के लिए Drop shipping बहुत बढ़िया तरीका है, की प्रोडक्ट्स की एक consolidated (समेकित) लिस्ट को चुना जाए और इन्हे एक स्पेशल (विशिष्ट) दर्शको के  लिए मार्केट में लाया जाए। 

इसे भी पढ़े - फ्रीलेंसिंग से पैसा कैसे कमाए

अपने लिये एक अलग मार्केट की पहचान करे

एक ऑनलाइन सेलर के लिए मार्केट कई बड़ा है, परंतु यहां competitor भी है। सबसे अच्छा तरीका बाहर खड़े होने का एक जगह ढूंढना है।

Example के लिए, अगर आप एक योग मेट को बेचना चाहते है, तो आप मार्केट में पहले से स्थापित ब्रांड के खिलाफ होंगे। परंतु यदि आपने Travel के लिए डिजाइन किए हुए योग मेट को बेचने का फैसला किया है, जिसमे हाथो के द्वारा डिजाइन है। जो cost को बढ़ा सकते है। तो आप अधिक दर्शको को टारगेट कर सकते है - जैसे की 35 से 55 की आयु की ओरतो को ग्लोब्ट्रोटिंग करना।

हमे आशा है की आपको यह आर्टिकल Online selling business kaise kare?  पसंद आ रहा होगा।

इसे भी पढ़े - एफीलएट मार्केटिंग से पैसा कमाए 

अपने प्रोडक्ट के बिक्री के बारे में सोचे

सेपरेट मार्केटिंग के साथ शुरू करने का तरीका उन fields के बारे में विचार करना है, जहा पहले से आपकी मौजूदगी हैं और जुनून भी हो सकता है, की जिसमे आप पहले से ही शामिल है वो आपका सेपरेट मार्केट हो। क्या आप कोई सोशल मीडिया ग्रुप, मैसेंजर या दूसरे किसी ऑनलाइन प्लेटफार्म ग्रुप के सदस्य है? या आपके कई सारे कॉन्टेक्ट है? अगर ऐसा है, तो यह चालू करने के लिए एक सही स्थान प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े - घर बैठे पैसा कमाए

यह सुनिश्चित करे की यह व्यवहार्य है

आप जिस सेपरेट का सोच रहे है, इसके साथ आपका individual सम्बंध है या नही। आप गूगल सर्च की सहायता से अपने लिए सेपरेट जॉन को जानने के लिए कर सकते है। और लोग क्या और किस बारे में बात कर रहे है, यह देखने के लिए आप अपने मार्केट से रिलेटेड सोशल मीडिया और ऑनलाइन ग्रुप से जुड़े।

इसे भी पढ़े - किराना स्टोर पर बिकनेश करे

ऑनलाइन बिजनेश के बारे में जानिए

ऑनलाइन बिजनेश, इंटरनेट आने के पश्चात खरीदारी और प्रोडक्ट बेचने का एक बढ़िया अनुभव है। ऑनलाइन व्यापार में सारे कार्य जैसे की प्रोडक्ट को ऑर्डर करना, प्रोडक्ट का ऑर्डर लेना, प्रोडक्ट का पेमेंट करना, पेमेंट लेना, हर कुछ ऑनलाइन होता है। कैसे ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचे। उदहारण के लिए हम फेमस ऑनलाइन कम्पनी जैसा की मिंत्रा,फ्लिपकार्ट, अमेजन आदि नाम ले सकते है।

हमे आशा है की आपको यह आर्टिकल Online selling business kaise kare?  पसंद आ रहा होगा।

इसे भी पढ़े - छोटा बिजनेस कैसे करे

ऑनलाइन बिजनेश कैसे होता है

कुछ हद तक ऑनलाइन व्यापार विश्वास पर होने वाला व्यापार है। जब सेलर के प्रॉडक्ट को ग्राहक ऑनलाइन देखता है। और किसी ग्राहक को कोई प्रोडक्ट पसंद आता है, तो वह ऑनलाइन ही खरीद लेता है।ऑनलाइन खरीदने के लिए उसे कुछ इंपोर्टेंट चीजे जैसे मोबाइल नंबर, नाम, इमेल, और समाना को पाने के लिए पता देना होता है।

अब ग्राहक प्रोडक्ट को ऑर्डर कर लेता है, तो सेलर को उसका ऑर्डर मिलता है। सेलर सामान पैक करके, डिलीवरी बॉय को अपने ग्राहक का पता और प्रोडक्ट दे देता है अब डिलीवरी बॉय की जिम्मेदारी है। वो पते पर पहुंचता है, और प्रोडक्ट देता है। यदि पेमेंट पहले नही दिया। होता। है तो वह ग्राहक से पैसा लेता है, और प्रोडक्ट देकर चला जाता है।

इसे भी पढ़े - बिना पैसे लगाए कैसे बिजनेश करे

आप कैसे ऑनलाइन प्रोडक्ट बेच सकते है

ऑनलाइन सामान को बेचने के 2 तरीके है। पहला आप अपनी एक वेब साइट बनवाकर प्रोडक्ट को बेचना, दूसरा बाजार में मोजूद ई- कॉमर्स के पोर्टल से जुड़कर प्रोडक्ट को बेचना। पहला वाला ऑप्शन बहुत महंगा ऑप्शन है।

यदि कोई आदमी अपनी वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट बेचता है, तो इसे मार्केटिंग और मेंटेनेंस जैसे बहुत से तरह के खर्चों को पूरा करना होता है। यदि कोई

 आदमी पहले से चल रही ऑनलाइन खरीदारी करने वाली वेबसाइट से जुड़ता है, तो यह बहुत लाभदायक हो सकता है। शुरुआत में पहले से स्थित वेबसाइट से जुड़कर कार्य करना लाभदायक ही सकता है।

हमे आशा है की आपको यह आर्टिकल Online selling business kaise kare?  पसंद आ रहा होगा।

इसे भी पढ़े - घर बैठे बैठे ऑनलाइन बिजनेश कैसे करे

किसी वेब साइट से कैसे जुड़ सकते है 

 यह बड़ा ही सरल है। सबसे पहले व्यक्ति को जिस भी वेब साइट से जुड़ना है, उस के उपर जाकर खुद को एक वेंडर के तौर पे रजिस्टर करना होगा। Example के लिए यदि किसी आदमी को Flipkart से जुड़ना हैं, तो नीचे दिए कुछ स्टेप करने होंगे।।

आपको सबसे पहले seller.flipkart.com के लिंक को ओपन करना होगा। इसके पश्चात खुद के रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को एंटर करना है। अब आपके ईमेल और मोबाइल नंबर पर वेरिफिकेशन के लिय दोनो पर OTP आएगा। जैसे ही आप OTP को एंटर करेगे वैसे ही फॉर्म खुल जायेगा। जिस पे आप से पूछी गई जरूरी जानकारियां भरकर इसे सबमिट कर दे। अब वेंडर जॉन में आप एंटर कर चुके है। आप अपने प्रोडक्ट को लिस्टिंग यहां कर सकते है।

अपने प्रोडक्ट को लिस्टिंग करने के बाद आप चाहे तो कम्पनी के सर्विस सेंटर से फोन पर भी सलाह ले सकते है। मैं यहां यह बता दू की ऑनलाइन सेलिंग कम्पनी अपने लोजिस्टिक सर्विस के जरिए प्रोडक्ट को उठवाती है। आपको जिमेदारी सामान को पेक करके देने की होती है।

इसे भी पढ़े - बिजनेश में कैसे ग्राहक बढ़ाया जाए

आपको पैसे कब मिलेंगे

आपके सामान की डिलीवरी के 10 से 15 दिन में आपको प्रोडक्ट की कीमत आपके खाते में आ जाएगी। आपके प्रोडक्ट से आए पेसो में से कुछ कमीशन ऑनलाइन कंपनी लेगी। उनके प्लेटफार्म पर सामान बेचने का चार्ज, सर्विस टैक्स, लॉजिस्टिक के साथ पैकिंग आदि कमीशन के रूप में लेते है। 

हमे आशा है की आपको यह आर्टिकल Online selling business kaise kare?  पसंद आ रहा होगा।

इसे भी पढ़े - यूट्यूब पर मार्केटिंग कैसे करे।

ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने से रिलेटेड कुछ जरूरी जानकारियां

  • यदि आपके प्रोडक्ट में कुछ टैक्स के जॉन में आता है, तो GST रजिस्ट्रेशन करावे।
  • आप एक साथ एक से ज्यादा ऑनलाइन कंपनियों के साथ जुड़ सकते है।
  • कंप्यूटर की जानकारी रखे।
  • हिसाब करना अच्छे से सीख लेवे, क्योंकि आपके पास कई सारा हिसाब आने वाला है।

इसे भी पढ़े - 50,000 रूपये में कौनसा बिजनेश करे?

ऑनलाइन मार्केट में सुपरहिट होने के लिए यह करे

  • आपके प्रोडक्ट के बारे जितनी हो सके उतनी जानकारी देवे।
  • कोई भी गलत जानकारी न देवे।
  • अपने प्रोडक्ट के बारे पूरी डिटेल देवे ।

इसे भी पढ़े - टॉप ऑनलाइन पार्ट  टाइम जॉब

Conclusion (Online selling business kaise kare? ))

अब आप समझ चुके होंगे की Online selling business kaise kare? और ऑनलाइन व्यापार की मदद से अधिक लाभ कैसे कमाया जाए। अगर आपको इस आर्टिकल Online selling business kaise kare? में कोई सवाल है तो आप इसे कमेंट करके बताए। हम उसका जवाब जरूर देंगे। आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे। 

 हम आशा करते है, की यह आर्टिकल Online selling business kaise kare? आपके जरूर काम आएगा।


Online selling business kaise kare - FAQs

Q1. Online सामान कैसे बेचे?

Ans. सबसे पहले आपको एक वेबसाइट होनी चाहिए। अगर आपकी वेब साइट नही है, तो किसी इ- कोमर्स वेब साइट या मोबाइल एप के जरिए ऑनलाइन सामान को बेचा जा सकता है 


Q2. दुकान में बिक्री कैसे बढ़ाएं?

Ans. इसका सबसे बढ़िया उपाय है, की प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचा जाए। और इसको जानकारी के लिए आप हमारा यह आर्टिकल Online selling business kaise kare? को पढ़े।


Q3. Online बिजनेश कैसे करे?

Ans. सबसे पहले आप खुद का प्रोडक्ट बनाए या ढूंढे। फिर इस ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे की फ्लिपकार्ट और अमेजन पे लिस्ट करके बेच सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url