Youtube Marketing क्या है, और कैसे करते हैं? | YouTube Marketing kaise karte hain in Hindi

YouTube marketing kaise karte hain
(Youtube Marketing कैसे करते हैं?)

YouTube marketing kaise karte hain अगर आप एक विद्यार्थी है,तो आपको डिजिटल मार्केटिंग जरूर सीखनी चाहिए क्योंकि जब तक आप डिजिटल मार्केटिंग सीखेंगे तब तक डिजिटल मार्केटिंग एक अच्छे स्तर पर बहुत चुकी होगी।

YouTube marketing kaise karte hain आज हम इस आर्टिकल में डिजिटल मार्केटिंग का ही एक दूसरा रुप Youtube Marketing के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। तो बने रहिए हमारे साथ और पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें तभी आप अच्छे से जान पाएंगे YouTube marketing kaise karte hain

Youtube Marketing कैसे करते हैं?

यूट्यूब मार्केटिंग, youtube marketing tutorial, youtube marketing in hindi, youtube marketing 2020, youtube marketing full course, youtube marketing tutorial in hindi, youtube marketing strategy, youtube marketing course, youtube marketing 360, youtube marketing 101, youtube seo, youtube video SEO, youtube seo tips, youtube video seo, youtube marketing, video seo, seo video marketing, hindi, tutorial, youtube tutorial, digital dhairya, seo, how to rank youtube videos
YouTube Marketing kaise karte hain in Hindi

YouTube marketing kaise karte hain Youtube Marketing इसमें प्रोडक्ट को youtube पर प्रमोट किया जाता है। और अर्निंग होती है। बिजनेसमैन इसकी मदद से अपनी सेल बढ़ा सकते हैं। और youtube और अपने चैनल पर ब्रांड प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा कमीशन भी पा सकते हैं।

लेकिन इसमें भी एक सवाल है कि में youtube को ही क्यों चुन्नू तो इसका जवाब यह है कि दुनिया के मोस्ट विजिट करने वाली दूसरी साइट youtube ही है हर दिन 2 मिलियन ओवर youtube कांटेक्ट देखा जाता है इतना ही नहीं बल्कि इंटरनेट यूजर के 45% अकेला youtube अट्रैक्ट कर लेता है। और मोबाइल इंटरनेट का 36 परसेंट मतलब की youtube से ही बिलॉन्ग करता है। Youtube की 70 % विजीटर्स का मानना है कि वीडियो के मदद से खरीदारी करना आसान लगता है। इसका मतलब यह हुआ कि youtube पर जब कोई ब्रांड के प्रोडक्ट को प्रमोट करता है जैसे कि किसी कंपनी का tv तो उस tv का रिव्यू देकर बहुत से यूज़र उस tv को खरीदने के लिए तैयार हो जाते हैं ऐसे में उस ब्रांड की सेल बढ़ जाती है और उस ब्रांड की youtube से अच्छी मार्केटिंग हो जाती है। और क्योंकि इसे youtube मार्केटिंग प्रोवाइड करवाता हैं। इसलिए youtube की अच्छी खासी अर्निंग भी हो जाती है। YouTube marketing kaise karte hain

Youtube भी अच्छा कमाल लेता है और अगर बिजनेस भी आपका हो और youtube चैनल भी आपका हो तो फिर क्या ही कहना। ऐसे में आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन करना बहुत ही सरल हो जाता है। इसके लिए आपको किसी और चेनल को Pay नहीं करना पड़ेगा। मेहनत भी आपकी और फायदा भी आपका अब आप समझ ही गए होंगे YouTube marketing kaise karte hain और youtube मार्केटिंग के लिए कितना बेहतरीन प्लेटफार्म है। तो फिर बिना देर किए youtube के प्लेटफार्म को भी जान लेते है।

सबसे पहला चरण यह है कि आपको youtube चैनल बनाना होगा: अगर आप youtube के जरिए मार्केटिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना youtube चैनल बनाना होगा यहां पर यह समझने वाली बात है कि आप सिर्फ earning के लिए youtube चैनल नहीं बना रहे बल्कि आपका इंटरेस्ट अगर youtube चैनल पर क्रिएटिव वीडियो बनाना है तब ही आप youtube चैनल बनाएं नहीं तो आपको जिस भी फील्ड में Experiance है उसी में आगे बढे। YouTube marketing kaise karte hain

YouTube marketing kaise karte hain एक youtube चैनल बनाने का क्या प्रोसेस होता है? Youtube चैनल बनाने के लिए आपको सबसे पहले आपका google अकाउंट बनाना होगा अगर आपके पास google अकाउंट नहीं है तो आप सबसे पहले उसे बनाएं।
गूगल अकाउंट बनाने के बाद आप अपना खुद का youtube चैनल शुरू कर सकते हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि youtube चैनल बनाना तो आसान है पर इसे Grow करना आपके Strategy पर निर्भर करता है।

क्योंकि आपकी strategy ही आपके चैनल को आगे बढ़ाएगी और उसे मोनेटाईज करने में भी सक्षम होगी। आपको यह जानकारी प्राप्त होना बहुत जरूरी है की youtube से कमाई करने के लिए आपकी youtube चैनल का मोनाटाइज होना अति आवश्यक है। आपका चैनल तभी मॉनिटाइज होगा जब वह बहुत ज्यादा लोगों के पास पहुंचे का और उसे पसंद किया जाएगा।

Monitization के लिए सबसे जरुरी बात यह है कि youtube चैनल पर आपके पास एक 1000 सब्सक्राइबर्स होने के साथ 4000 घंटे का वॉच टाइम होना भी जरूरी है तभी आप अपने चैनल को monetize कर पाएंगे इसके अलावा साल 2020 में youtube चैनल पर मोनिटाइजेशन में कुछ बदलाव भी किए गए हैं जिसको ध्यान में रखते हुए ही आपको आगे बढ़ना होगा। एक ऊंचे मुकाम तक पहुंचने के लिए कुछ टिप्स का आपको ध्यान रखना होगा तभी आप अपने लक्ष को प्राप्त कर पाएंगे।

YouTube tricks and tips for growing YouTube channel 

1. आप अपना कस्टम url बनाइए ना कि डिफॉल्ट उससे यह होगा कि आपका चैनल सर्च में ऊपर आ जाएगा।

2. दूसरा यह कि आप अपने मनपसंद के वीडियो बनाएं जो आपको और लोगों को अच्छे से पसंद आए चाहे वह एजुकेशन, मोटिवेशन, टेक्नोलॉजी, प्रोडक्ट रिव्यू हो या फिर किचन आदि पर हो जो आपको अच्छे से करना आता हो।

3. तीसरा यह कि आपको सबसे ज्यादा ध्यान अपने कंटेंट क्वालिटी पर रखना है। तभी आप लोगों को पसंद आएंगे।

4. चौथा यह है कि आप अपने वीडियो की Consistency को बनाए रखें मतलब रोज वीडियो अपलोड करें।

5. पांचवा यह है कि परफेक्ट थंबनेल बनाएं जो आपके कंटेंट और आपकी जो भी बनाई हुए वीडियो हैं उससे मैच खाए और ध्यान रखें कि कंटेंट मनोरंजक और आकर्षित होना चाहिए।

6. छठा यह है कि आप अपने बनाए हुए youtube वीडियो को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें ताकि आपका चैनल जल्दी से जल्दी ग्रो कर सके।

7. सातवा यह है कि आप दूसरे youtubers के साथ मिलकर कोलेबोरेट वीडियो बना सकते हैं।ऐसा करने से आपको न्यू ऑडियंस भी मिलेगी और आपके सब्सक्राइबर्स भी बढ़ना शुरू हो जाएंगे।

8. आठवां यह है कि अपने चैनल का SEO मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर ध्यान दें। इस के लिए आप सही कीवर्ड का इस्तमाल करें। अपने कीबोर्ड टाइटल में इंक्लूड कीजिए video कंटेंट से मैच करता हुआ डिस्क्रिप्शन लिखें और अपने डिस्क्रिप्शन में सही कीवर्ड का इस्तमाल करें ताकि आप की ऑडियंस और viewers धीरे-धीरे बढ़ने लगे और अपने कमेंट को रिसीव करें।

9. नोवा यह हे कि आप अपने मार्केटिंग स्ट्रेटेजी पर फोकस करें।YouTube marketing kaise karte hain

10. दसवां यह है कि आप अपने youtube चैनल का Paid प्रमोशन भी कर सकते हैं।

11. यह कि आप अपने वीडियो को ओवरऑल परफॉर्मेंस बढ़ाने के लिए फ्री tool यानी फ्री कीवर्ड टूल को इस्तेमाल में ले सकते हैं। आप फ्री कीवर्ड tool जैसे Google keyword planner, ever note, pick monkey, text to speech app, canva, picture editing tool, buffer और tube buddy आदि एप्स का इस्तमाल आप अपने वीडियो के परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए कर सकते हो। 

इन सब के अलावा एक और बात जो आपको ध्यान में रखनि चाहिए वह ब्रांडिंग। ब्रांड से मतलब है कि उसे उसके नाम से मार्केट में जाना जाए। उस नाम से उसको मार्केट में पहचान मिल सके। YouTube marketing kaise karte hain

YouTube marketing के बेहतरीन तरीके 

1 Advertisement
Youtube चैनल बनाने के बाद monitization को ऑन करने के बाद आप अपने चैनल पर एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं।
इसके लिए आपको youtube एडवरटाइजिंग गाइडलाइन एक्सेप्ट करनी पड़ेगी। इस के बाद आपको adsense अकाउंट बनाना होगा इसके जरिए आप youtube से कमाई कर सकते हैं। youtube ऐड रिवेन्यू सबसे ज्यादा इफेक्टिव मेथड है। youtube से कमाई करने का।

इसके लिए आपको अपनी वीडियो पर ऐडसेंस का एड एनेबल करना होगा जिसके बाद आपको अपने चैनल के वीडियो के व्यू के आधार पर आपको revenue मिलता है ऐड के revenue का 55% आपको मिलता है और 45 प्रतिशत youtube खुद रखता है।आपका रिवेन्यू आपके हर एक वीडियो के हिसाब से आपको मिलता है। अगर आपका चैनल ग्रो कर जाता है तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका revenue क्या हो सकता है।

Youtube कई तरह का ऐड प्रदर्शित करता है जैसे कि overlay ads, display ads, Skipable video ads, non Skipable ads, bumper ads और sponsor cards आदि।

Cinclusion 

आज हमने इस आर्टिकल ने जाना YouTube marketing kaise karte hain (Youtube Marketing कैसे करते हैं?) और आपको किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए Youtube Marketing करते समय, कुछ टिप्स भी शेयर करी जिनकी मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को अच्छे से Grow कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल YouTube marketing kaise karte hain अच्छा लगा होगा और जिन लोगों को यह परेशानी आ रही है की YouTube marketing kaise karte hain आप उन्हे हमारे इस आर्टिकल को शेयर सकते हैं धन्यवाद।

YouTube marketing kaise karte hain से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. Youtube मार्केटिंग कैसे करें?

Ans अगर आपके youtube चैनल पर ज्यादा सब्सक्राइबर्स है। तो आप किससे बहुत पैसे भी कमा सकते हैं Affiliate Marketing करने के लिए आपको किसी भी Affiliate Marketing कंपनी के Affiliate program में ज्वाइन करना पड़ेगा। अगर youtube पर Affiliate Marketing करना चाहते हैं तो Amazone Affiliate Program और Flipkart Affiliate program आपके लिए अच्छा रहेगा।

Q2. Youtube मार्केटिंग क्या होती है विस्तारपूर्वक समझाइए?

Ans YouTube marketing जिसमें प्रोडक्ट को youtube पर प्रमोट किया जाता है जिससे अर्निंग होती है। बहुत सारे बिजनेसमैन इसकी सहायता से अपनी सेल बढ़ाते हैं। और youtube और अपने चैनल पर ब्रांड प्रोडक्ट को प्रमोट करके अच्छा कमीशन भी पा सकते हैं।

Q3.मार्केटिंग का काम कैसे किया जाता है?

Ans इंटरनेट मार्केटिंग में बहुत सारे तरीके होते जाते हैं जैसे कि सोशल मीडिया यानी फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप जैसी वेबसाइट का सहारा लेकर बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट ओर सर्विस का प्रोमोशन करते हैं। इसके अलावा ईमेल और ब्लॉगिंग की सहायता से भी मार्केटिंग की जाती है।

Q4. मार्केटिंग कितने प्रकार के होते हैं?

Ans दोस्तो मार्केटिंग दो प्रकार की होती है।Digital Marketing ( डिजिटल मार्केटिंग ). Networking Marketing (नेटवर्किंग मार्केटिंग) 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url