छोटा बिज़नेस कैसे करें? | chota business kaise kare? In Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है,की chota business kaise kare. आज कल हर आदमी अपना खुद का व्यापार करना चाहता है। आज जितने भी बड़े Business है, उन सब की शुरुआत छोटे बिजनेस से ही हुई थी। यदि आप भी बिजनेस करना चाहते है, तो यह आर्टिकल chota business kaise kare पूरा पढ़े। 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और  आज हम आपको इस आर्टिकल में chota business kaise kare के बारे में बताने वाले है। दोस्तो आपके लिए एक बिजनेस को शुरू करना बहुत ही लाभदायक हो सकता है, यदि आप छोटा बिजनेस से चालू करना चाहते है, तो बिजनेस के लिए आपके पास एक बढ़िया आइडिया होना चाहिए। आपको हम इस आर्टिकल chota business kaise kare में बढ़िया और sucssesfull आइडियाज देंगे, इसलिए इसे अन्त तक पढ़िए। 

New Business Ideas 2021, Small Business Ideas, Best Startup Ideas, Best Business Ideas, New Business, Business Ideas in Hindi, Low Investment Business Ideas, New Business Ideas 2020, New Business Ideas, Business Ideas, Low Investment High Profit Business Ideas, Village Business Ideas, Business Ideas in India, New Business Opportunity, Small Scale Business, No Competition Business Ideas, Innovative Business Ideas, Creative Business Ideas, Sikhle India, Best Business, tata ace, tata ace gold, tata ace business, chota hathi, chhota hathi business, tata ace price, chhoti gadi ka business kaise kare, transport business, chhota hathi transport business, tata chota hathi, tata ace transport business, chhota hathi, tata ace mega, tata ace mileage, transport business ideas, tata ace se business kaise kare, tata ace ka business kaise kare, transport business in india, tata ace chhota hathi, tata ace se transport business kaise kare, ASK, Anoop, TATA
chota business kaise kare? In Hindi

यदि आप बिजनेस करना चाह रहे है, तो आपके मन बहुत से विचार आ रहे होंगे। इन विचारों को एक सही दिशा में ले जाने के लिऐ एक Business plan का होना बहुत जरूरी है। और इन plans पर कार्य करने का निर्णय लेना है। इस बिजनेस को चालू करने से पहले आपमें आत्मविश्वास और पक्का इरादा होना चाहिए। और इसके साथ बिजनेस के विचार के बारे में पूरी तरह से स्पष्ट होना चाहिए। 

कोई भी तरह के बिजनेस के लिए और इसे शुरू करने के लिए भारत बहुत बढ़िया जगह बन गया है। इसलिए यदि आप छोटा बिजनेस या नया बिजनेस चालू करने के लिए पुरी तरह से सक्षम है, तो यह आर्टिकल chota business kaise kare आपके लिए बहुत उपयोगी होगा। हमने नीचे जानकारियां दी है, जो आपको समझने में सहायता करेगी की chota business kaise kare? 


किस तरह की गलतियां बिजनेस में नही करनी चाहिए? 

दोस्तो, यहां हमने शुरुआती बिजनेस करने पर कौन कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए? उन की जानकारी दी है -

  • Business Planning का सही होना।
  • असफलता (failuer) से गबराना या डरना नहीं।
  • बिजनेस के लिए पर्याप्त मात्रा में funding का ना होना।
  •  अपने बिजनेस के लिए सीमा बीमा नही रखना
  • अपने प्रोडक्ट के लिए कम पैसा लेना।
  • बिजनेस का रिकॉर्ड सही ना रख पाना।
  • खुद के बिजनेस के लिए लाइसेंस नहीं लेना।
  • Trademark की सुरक्षा नही करना।
  • Personal bank account का इस्तेमाल करना।
  • किसी specialist (विशेषज्ञ) की सलाह नही लेना। 


chota business kaise kare?  के इस भाग में हमने आपको कुछ Common Business Mistakes के बारे में बताया है 


chota business kaise kare - 9 बढ़िया तरीके से खुद का छोटा बिजनेस शुरू करे? 

हमने नीचे कुछ तथ्य दिए है, आप उन्हे फॉलो करे। यह खुद के बिजनेस को शुरू करने में बहुत लाभदायक होंगे। 

1. बिजनेस प्लान बनाएं

छोटा बिजनेस करने के लिए आपको सबसे पहले आपको एक अच्छा बिजनेस प्लान बनाना होगा। बिजनेस प्लान  साफ होना चाहिए की आप बिजनेस में किस तरह काम करने वाले है। और भविष्य में कुछ बदलाव करना है, तो आप उसमे आसानी से बदलाव कर सके। 

उस से पहले आपको योजना की जरूरत होती है। Small Grocery Shop, Event Organizer, Book Store,Bakery Shop, Computer Trainer आदि जैसे अलग अलग छोटे बिजनेस फील्ड उपलब्ध है। 


2. Training और अनुभव प्राप्त करे

अपनी विशेष जानकारी और शिक्षा के अनुसार व्यापार को आगे बढ़ाने में सहायता कर सकते है। Big business के बारे में आपको क्या पता है? और कैसे चलाना है? यह सब आप Training, Experience से प्राप्त कर सकते है। आपको बिजनेस के सफलता दर आपका कोशल तय करता है। अपनी नोकरी के पहले एवम उसके दोरान आप जितनी हो सके उतनी तरकीबे सीखे। इसके अलावा कुछ व्यवसायिक या विशेष syllabus की कोशिश करे या विशेष रूप से अभी भी शुरू करते समय इस फील्ड में एक अतिरिक्त कोशल सीखे। 


3. एक Project Report तैयार कर

आप जो पेशकश करेंगे उसके फैलाव के लिए अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू बिजनेस दोनो  के मार्केट का अध्ययन करे। आपके बिजनेस से सम्बंधित हर एक विवरण महत्वपूर्ण है। इसीलिए जितनी ज्यादा सफलता और असफलता की कहानियां आप पा सकते है, ताकि आप एक Project Report तैयार कर सके। 

इस Project Report में व्यापार का नाम, ठिकाना और बिजनेस डेवलपमेंट टीम शामिल होती है। प्रमाण पत्र और अनुभव भी शामिल होना चाहिए। और आखिर में Cost (लागत), बिक्री की कीमत, वितरण शुल्क और करो आदि के साथ राजस्व मॉडल भी शामिल करे। 


4. पैसे जुटाएं

भारत में अधिकतर छोटे बिजनेस self financed है,मतलब आपको खुद कम पैसों में बिजनेस चालू करना होगा इसमें आप खुद के परिवार और दोस्तो के पेसो का इस्तेमाल करते है। chota business kaise kare में बिजनेस चालू करने के लिए अंदाजे के जरूरत होती है। इसीलिए बिजनेस को चालू रखने के लिए आवश्यक finance का हिसाब करे, जब तक की उचित फायदा न हो।

अगर आपको पेसो को जरूर लगे, तो कोई अलग अलग फंडिंग मैथड या loan में से एक की ओर जा सकते है।

यदि आपके पास पैसे नहीं है,और आप एक रूपया लगाए बिना पैसा बिजनेस  शुरू करना चाहते है तो आप कर सकते हैं। या आपके पास 1 लाख रुपए है, और 1 लाख रुपए लगा कर व्यापार करना चाहते तो आप इन आइडिया पर काम कर सकते है। 


5. अपनी लोकेशन चुने

भारत देश में एक छोटा बिजनेस चालू करने के लिए आप होम बिजनेस कर सकते है। या एक छोटी सी दुकान, दूसरे घर, वर्कशॉप किराए पर ले सकते हैं। फिर आपको खुद के बिजनेस को ग्राम प्रशासन या स्थानीय नगर पालिका में रजिस्टर करना होगा। आपको बिजनेस चलाने के लिए  परमिट मिलेगा। आपको परमिट के बिना पानी और बिजली नहीं मिल पाएगी। इसीलिए यह करना जरूरी है। 


6. Business Registration करें 

भारत में एक छोटा बिजनेस को रजिस्ट्रेशन करने के लिए यह लंबा और बहुत थकाव हों सकता है। जल्द से जल्द खुद के बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करे। इसके लिए आप सरकार की वेबसाइट से जानकारी लेकर ऑनलाइन कर सकते है। 

जैसे आप फूड बिजनेस कर रहे है, या करने का विचार कर रहे है। तो आपको Fssai licence लेने की जरूरत होती है। जिनको आपको रजिस्टर कराना चाहिए। 


7.GST Registration करे 

Business Registration के समय आपको GST Number की जरूरत होती हैं, income tax विभाग इस को जारी करता हैं। इन्हे पाना आसान है। बस आप फॉर्म को जमा करे और जरूरी डॉक्यूमेंट्स और जानकारी को भरे। एक छोटा सा पेमेंट करे और अगले 30 दिनों में आपको दोनो मिल जायेंगे। 

हम आशा करते है, आपको यह आर्टिकल chota business kaise kare? पसंद आ रहा होगा। ऐसी जानकारियो के लिए Display Attraction को फॉलो करे।

8. वेबसाइट बनाए 

अपने छोटे व्यापार को ऊंचे लेवल और दुनिया के सामने लाने के लिए खुद की एक वेबसाइट होनी चाहिए। आज के समय में ऑनलाइन उपस्थिति का बहुत महत्व है। और आपके वेबसाइट पर नियमित रूप से ब्लॉग होने चाहिए। 


9. मार्केटिंग करें

अपनी छोटे बिजनेस के लॉन्च के साथ अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करे। एक नाम याद रखने के लिए एक नया और आसान तरीका है, की सरल और मजेदार logo बनाने के लिए आप logo डिजाइनर से logo को बनाए। 

इसके अलावा ब्रांड, कम्पनी का नाम, Logo और उस पर contact नंबर के साथ अपने बिजनेस के लिए जरूरी सारी चीज़ों को छपवा ले। सभी सोशल मीडिया पर अपना बिजनेस अकाउंट बनाए और अपने व्यापार के बारे में लोगो को बताएं। 

इन सब तथ्य को फॉलो करे और आप खुद के छोटे बिजनेस आइडिया पर काम कर सकते हैं। इसके अलाव किताबे भी बहुत important भुमिका निभाती है,आपके बिजनेस को सफल बनाने के लिए। क्युकी किताबो में लेखक खुद के सारे अनुभव शामिल करता है, जिन्हे लिखक अपनी जीवन से सीखता है। 

इसलिए Business books पढ़ने से बहुत सारी ऐसी चिजे सीखते को मिलती है। हो सकता है, जिन्हे जानने के लिये  बहुत सारा समय खर्च करना पड़ सकता है। 


सिर्फ 10 हजार रुपए में शुरू करे यह बिजनेस और कमाए लाख रुपए महीने 


1.Youtube बिजनेस

आज के समय में हर व्यक्ति यूट्यूब के बारे में जनता है। और  बहुत से व्यक्ति इस से लाखो रुपए महीने का कमा रहे है। अपना यूट्यूब बिजनेस को शूरू करने के लिए ज्यादा चीज़ों को आवश्यकता नही होती है।आपके पास Gmail account होना चाहिए जिसकी सहायता से एक यूट्यूब चैनल बना सके। 

चैनल बनाने के बाद आपकी रुचि जिस भी चीज में है, उस से संबंधित वीडियो बनानी है। और अपने यूटयूब चैनल पर अपलोड कर देवे। इस तरह आप यूटयूब पर से पैसा कमा सकते है। और यूटयूब पर वीडियो डाल कर पैसे कैसे कमाए इसकी और जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट Display Attraction में आप जानकारी प्राप्त कर सकते है। 


2.ब्लागिंग बिजनेस

ब्लॉगिंग एक ऐसा बिजनेस हैं, जिसे बिना पैसे लगाए या कुछ पैसा लगाकर आप महीने के लाख रुपए भी कमा सकते है। यदि आपमें लिखने की कला है। तो आप अपना ब्लॉग बनाना शुरू करके जानकारियां दे सकते है। 

यदि आप फ्री ब्लॉग बनाना चाहते है,तो आप आप blogger पर शुरू कर सकते है। या आप थोड़े पैसे लगा  सकते है तो आप Wordpress पर domain, hosting ले कर इसे शुरू सकते है। 


3.बेकरी शॉप बिजनेस 

भारत के हर छोटे और बड़े शहर में आपको एक बेकरी शॉप मिल जायेगी। बेकरी शॉप को आप कम रूपये लगा कर शुरू कर सके है। 


4.फूड ट्रक बिजनेस

फूड ट्रक बिजनेस एक फायदेमंद व्यापार है, जो खास करके आपको सभी बड़े शहर में यह बिजनेस मिल जायेगा। 


5.टी स्टाल व्यापार

चाहे बरसात, गर्मी और शादी हर मोसम में चाय की चुस्की चलता हैं। यह एक ऐसा व्यापार है, जो किसी भी मोसम में बंद नही होता है। टी स्टाल बिजनेस को आप सिर्फ 10 हजार रुपए में चालू कर सकते है। 


6.जूस शॉप बिजनेस

हमारे भारत देश में बहुत सारी फल और सब्जियां है, जो बाहर निर्यात होती हैं। ऐसे में अगर आप जूस की दुकान खोलते हैं,तो आपको कभी भी फल की कमी नहीं होगी।  इस बिजनेस की छोटी सी मशीन और छोटे सी जगह से शुरू कर सकते हैं। जिसमे कम से कम 10 हजार रूपए खर्च होंगे और आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है। 


7.टेलरिंग बिजनेस

अगर आप छोटे बिजनेश को शुरू करना चाहते है,तो टेलरिंग बिजनेस एक बढ़िया बिजनेस है। और फायदेमंद है। इसे चालू करने में  और सिलाई मशीन  को खरीदने में आपको खर्च करना होगा, लेकिन बढ़िया कमाई वाला व्यापार है।  


और अधिक छोटे बिजनेस के आइडिया

हमने नीचे कुछ बढ़िया छोटे बिजनेस आइडियाज दिए है, जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकते है।

  • Tuition class
  • Small Grocery Shop
  • Event Organizer
  • Ice-cream Parlor
  • Insurance Consultant
  • Book Store
  • Computer Trainer 


Conclusion (Chota Business kaise kare?)

छोटे व्यापार को चालू करने के लिए सबसे पहले आपको एक फील्ड चुनना होगा। फिर चाहे आप औद्योगिक क्षेत्र चुनते है, आपको  अपने फील्ड के आप पास के उद्योगो से contact बनाने की जरूरत है।

अगर आप कपड़े का व्यापर करते है, तो आपको कपड़े के सामग्री का import - export बिजनेश करना होगा। और आपको कमीशन मिलेगा। 

हम आशा करते है की यह आर्टिकल chota business kaise kare? आपको अच्छा लगा होगा। आप इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। और इस पर कमेंट करे। 

और ऐसी ही जानकारी के लिए display attraction को फॉलो करे। हम नियमित रूप से आपको जानकारियां देते रहेंगे। 


Chota Business kaise kare - FAQs

Q1.  कौन कौन से छोटे बिजनेस किए जा सकते है?

Ans. कुछ छोटे बिजनेस नीचे दिए गए है

  1. ब्लॉगिंग बिजनेस
  2. Youtube बिजनेस
  3. बेकरी शॉप
  4. फूड ट्रक
  5. टी स्टाल
  6. जूस शॉप
  7. टेलरिंग बिजनेस 

Q2. जूस शॉप बिजनेस करने में कितना खर्च आता है?

Ans. हमारे भारत देश में कई सारी फल और सब्जियां है, जो बाहर निर्यात होती हैं। ऐसे में अगर आप जूस की दुकान को खोलते हैं,तो आपको कभी भी फल और सब्जियों की कमी नहीं होगी।  इस बिजनेस की छोटी सी मशीन और छोटे सी जगह से शुरू कर सकते हैं। जिसमे कम से कम 10 हजार रूपए खर्च होंगे और आप हर महीने अच्छा पैसा कमा सकते है।


Q3. बिजनेस में कौन सी गलतियां नही करनी चाहि

Ans.यहां हमने शुरुआती बिजनेस करने पर कौन कौन सी गलतियां नही करनी चाहिए? इस बारे में जानकारी दी है 

  • Business Planning का सही होना।
  • असफलता (failuer) से गबराना या डरना नहीं।
  • बिजनेस के लिए पर्याप्त मात्रा में funding का ना होना।
  • अपने बिजनेस के लिए सीमा बीमा नही रखना
  • अपने प्रोडक्ट के लिए कम पैसा लेना।
  • बिजनेस का रिकॉर्ड सही ना रख पाना।
  • खुद के बिजनेस के लिए लाइसेंस नहीं लेना।
  • Trademark की सुरक्षा नही करना।
  • Personal bank account का इस्तेमाल करना।
  • किसी specialist (विशेषज्ञ) की सलाह नही लेना।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url