घर बैठे पैसे कैसे कमाएं? | Ghar baithe paise kaise kamaye? जानिए हिंदी में

ghar baithe paise kaise kamaye? Covid -19 के बाद बेरोजगारी की समस्या पहले से और भी ज्यादा बढ़ चुकी है इसी वजह से सभी लोग ghar baithe paise kaise kamaye? के तरीकों को जानना चाहते हैं। आज का हमारा यह आर्टिकल ghar baithe paise kaise kamaye? आप सभी के लिए बहुत मददगार साबित होने वाला है क्योंकि इस article में हम आपको घर बैठे पैसे कमाने के तरीके बताएंगे जिन्हें जानने के बाद आपकी यह समस्या दूर हो जाएगी।ghar baithe paise kaise kamaye?

ज्यादातर लोगों ने अपनी नौकरी लॉक डाउन के चलते गवा दी। और अब नौकरी मिल पाना काफी मुश्किल हो चुका है। ऐसे में नौकरी की खोज में लोग कोई भी छोटी से छोटी नौकरी करने को भी तैयार हो जाते हैं। लेकिन छोटी नौकरी ढूंढ पाना भी इतना आसान नहीं होता है। 

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं। तो आपको कहीं और जाने की बजाए, एक स्मार्ट तरीका अपनाना चाहिए। आपको अपना ध्यान Online जॉब की तरफ देना चाहिए। क्योंकि जब लोगों ने अपनी नौकरियों से हाथ धोएं, तब ऑनलाइन जॉब्स और ऑनलाइन buisness ने काफी रफ्तार पकड़ी। 

आज के हमारे article ghar baithe paise kaise kamaye में हम आपको ऑनलाइन वर्क के 15 तरीके बताने वाले हैं। आप एक भी point इसमें ना छोड़े क्योंकि यह आपके लिए अंत तक बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है। 


Ghar baithe paise kaise kamaye?

earn money online, Earn money, paise kaise kamaye, how to earn online, ghar baithe kamao, paisa, earn, income, online income, side income, earn from hindi, blogging, earn money from home, earn from home hindi, freelancing, extra income online, earn money from home in hindi, himeesh madaan, him eesh maddaan, him eesh, himesh madaan, hindi
Ghar baithe paise kaise kamaye?


ghar baithe paise kaise kamaye? इंटरनेट पर पैसे कमाने के एक नहीं दो नहीं बल्कि सैकड़ों तरीके उपलब्ध है बस आपको सही तरीका चुनना है। और उस पर पूरा मन लगाकर काम करना है। यहां हम आपके लिए पैसे कमाने के कुछ तरीके लेकर आए हैं जिनसे आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं। आप इन तरीकों को अपना कर सिर्फ 1000 से 2000 हजार की इंवेस्टमेंट से शुरु कर सकते हैं। और इन तरीकों में कुछ ऐसे तरीके भी हम आपको बताएंगे जिनमें आपको एक भी रुपया खर्च नहीं करना पड़ेगा।

ghar baithe paise kaise kamaye? हम आपको आज जो भी तरीके बताएंगे उसके लिए सबसे जरुरी है आपके पास एक अच्छा फोन और एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। और इसके साथ ही आपको बहुत मेहनत भी करनी पड़ेगी तभी आप ghar baithe paise kaise kamaye? सीख पाएंगे और मेहनत करने के साथ ही आपको थोड़ा सब्र भी रखना पड़ेगा क्योंकि एक ही दिन में आप करोड़पति नहीं बन सकते सही तरीके से पैसे कमाने के लिए हमें थोड़े सब्र रखने की जरुरत होती है। तो चलिए दोस्तों आज का आर्टिकल शुरू करते हैं और हम आपको बताते हैं कि आप घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं।



1. Blogging कर के पैसा कमाए

ghar baithe paise kaise kamaye? Blogging, जिन्हें पढ़ने लिखने का शौक है उनके लिए यह काम बहुत ही आसान और मजेदार होने वाला है। क्योंकि यहां पर आपको जिस विषय में रुचि हो उस विषय पर अपनी Blog लिख सकते हैं। और एक ब्लॉग को लिखने में ज्यादा से ज्यादा 15 या 20 minute का समय ही लगता है। 
Blogging में एक फायदा और भी रहता है अगर आप इसमें बिना पैसे invest किए blogging शुरू करना चाहते हैं, तब आप google की फ्री ब्लॉग पोस्ट पर अपनी वेबसाइट तैयार कर सकते हैं। 
लेकिन अगर आप कुछ पैसे इनवेस्ट कर पाए तो आप अपनी वेबसाइट WordPress पर बना सकते हैं। WordPress पर अपनी website बनाने का यही फायदा होता है कि आपको यहां पर blogpost के मुकाबले ज्यादा Features मिल जाते हैं। 
अगर आप चाहें तो अपने अपने वेबसाइट पर Ad भी लगा सकते हैं जिसके लिए आपको google adsense की जरूरत पड़ती है। अपनी ब्लॉग पर ट्रैफिक generate करने के लिए आप Affiliate marketing की मदद भी ले सकते हैं। ऐसा करने से आपको काफी अच्छा मुनाफा होता है। ghar baithe paise kaise kamaye?
अब आप जानना चाहते होंगे कि google adsense और Affiliate marketing कैसे काम आते हैं, तो चले इन्हें भी जान देते हैं। 

Google Adsense: आजकल सभी लोग अपनी blog पर सबसे ज्यादा पैसा google adsense की वजह से कमाते हैं। गूगल adsense का इस्तमाल आप अपनी ब्लॉग पर Ad लगाने के लिए कर सकते हैं। 
अपनी पोस्ट पर Ad लगाने के लिए सबसे पहले आपको google adsense का अप्रूवल लेना पड़ता है। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगते हैं जब कोई व्यक्ति इस ऐड पर क्लिक करता है तब आपको उसके बदले में आपको पैसे मिल जाते हैं। 

Affiliate marketing: आज हमारे देश में बहुत सारी Affiliate मार्केटिंग कंपनियां मौजूद है।आपको इन कंपनियों के साथ जुड़कर इनके प्रोडक्ट को अपनी website पर promote करना होता है। जब आपके प्रमोशन की वजह से इनके प्रोडक्ट कोई खरीदता है तो उसके मुनाफे में से कुछ हिस्सा आपको इनकम के तौर पर मिल जाता है। 

2. Youtube चैनल बनाकर पैसे कमाएं

सबसे ज्यादा चलने वाला इनकम सोर्स आज हम youtube को कह सकते हैं youtube ने कई लोगों की ghar baithe paise kaise kamaye? की समस्या का निवारण किया है। और साथ ही उन्हें एक ऐसा प्लेटफार्म दिया, जिस पर वे अपने टैलेंट का भरपूर प्रदर्शन कर सकते हैं। जिसके लिए किसी भी डिग्री यह certificate की जरुरत नहीं पड़ती। तो चलिए हम भी जानते हैं कि youtube से ghar baithe paise kaise kamaye?

जैसा कि हम सभी जानते हैं आज के समय में youtube सबसे ज्यादा चलने वाला app है क्योंकि जब भी लोग free होकर अपना फोन हाथ में लेते हैं, वे सबसे पहले youtube पर वीडियोस देखना ही prefer करते हैं। 

सबसे पहले आप अपना youtube पर चैनल बनाएं। Youtube पर चैनल बनाने से भी पहले आपको यह सोचना है कि आप किस तरह का कंटेंट अपनी वीडियोस में शामिल करना चाहते हैं जैसे की डांसिंग, म्यूजिक, मेहंदी, सिलाई, कॉमेडी वीडियोस आदि। 

अपनी वीडियोस पर अच्छे views पाने की लिए आपको वीडियोस में regularity maintain रखनी पड़ेगी। आपको हमेशा याद रखना है आपको एक दिन में कम से कम दो वीडियोस जरूर अपलोड करनी है। 

आप चाहे तो trending topics पर वीडियोस बनाकर भी अच्छे खासे views अपने वीडियो पर ला सकते हैं।  

Google Adsense: जैसे आपने अपनी वेबसाइट पर google Adsense का इस्तमाल किया था वैसे ही youtube पर भी आपको google adsense का अप्रूवल लेना होता है। लेकिन उसके लिए आपको अपनी वीडियोस पर 4000 घंटे के watch time की जरूरत होती है उसके बाद ही आप google Adsense का अप्रूवल लेकर अपने चैनल का monitization ON कर सकते हैं। आप इसकी मदद से अपनी वीडियोस में Ad डाल सकते हैं। और इससे आप पैसा कमा सकते हैं। 


Affiliate marketing: जैसा आपने अपनी वेबसाइट पर दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके और उसे बिकवा कर पैसे कमाए थे। उसी तरह आप अपनी वीडियो में भी दूसरी कंपनियों के प्रोडक्ट का प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है।

और अगर आप चाहें तो आपने विडियो का description box में affiliate link डालकर भी पैसा कमा सकते हैं। 

Sponser video: जब आपके चैनल पर अच्छे views आने लगते हैं और आपके पास एक अच्छी मात्रा में subscribers जुड़ जाते हैं। तब दूसरी कंपनियां उनके product के प्रमोशन के लिए आपको approach करती है। ताकि आप उनके प्रोडक्ट के ऊपर विडियो बनाकर अपने चैनल पर डाले। ऐसा करने पर आपको उन companies की तरफ से 50,000 से 10,00,00 रुपए तक मिलते हैं।

खुद के प्रोडक्ट को बेचकर: आप चाहे तो अपने प्रोडक्ट की वीडियो बनाकर और अपने subscriber को उसे खरीदने के लिए आग्रह कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद जब आपका प्रोडक्ट बिकता है तब भी आपको फायदा मिलता है। 

3. Google AdSense से पैसे कमाएं।

ghar baithe paise kaise kamaye? आप गूगल ऐडसेंस के जरिए अपने वेबसाइट अपने यूट्यूब चैनल और एंड्राइड ऐप को मोनेटाइज कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाने के लिए आपको इन तीन प्लेटफार्म में से किसी एक प्लेटफार्म को चुनना होगा और फिर उसके बाद आपको पूरे मन से उस पर काम करना होगा तभी आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे अच्छा मुनाफा कमाने के लिए आपको थोड़ी सब्र भी रखनी होगी फिर उसके बाद जिस भी प्लेटफार्म का आपने चुनाव किया है उस प्लेटफार्म की टर्म एंड कंडीशन को ध्यान में रखकर उस पर काम करना होगा। फिर गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए आपको रिक्वेस्ट करनी होगी और फिर अप्रूवल मिलने के बाद उसे मोनेटाइज करके आप घर बैठे आसानी से पैसा कमा सकते हैं।


4. Affiliate Marketing से पैसे कमाए।

ghar baithe paise kaise kamaye? हमने ऊपर भी दो बार एफिलिएट मार्केटिंग का जिक्र किया है लेकिन हमें लगता है आपको अच्छे से समझ नहीं आया होगा अगर समझ में नहीं आया तो कोई बात नहीं हम आपको फिर से अच्छे से समझाते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग में अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, मिंत्रा इस प्रकार की कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। हम भारत में किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर सकते हैं। और किसी भी ऐसे प्रोग्राम को ज्वाइन करने से पहले हमें उनके टर्म एंड कंडीशन को फॉलो करना होता है और साथ ही उनकी पॉलिसी को समझना बेहद जरूरी होता है। किसी भी एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करने से पहले आपको उसके लिए रिक्वेस्ट भेजनी होती है और रिक्वेस्ट अप्रूवल मिलने के बाद आपको उनके प्रोडक्ट को बेचने के लिए लिंक जनरेट करना होता है और आप उस लिंक को अपने सुविधा अनुसार जहां ज्यादा से ज्यादा लोग होते हैं जैसे सोशल मीडिया ऐसी जगहों पर उन्हें शेयर कर सकते हैं। और जैसे ही कोई व्यक्ति आपके लिंक द्वारा किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो कंपनी द्वारा आपको उसके लिए कुछ कमीशन दिया जाता है ghar baithe paise kaise kamaye? इससे आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

5. Content Writing करके पैसा कमाए।

ghar baithe paise kaise kamaye? ये करे जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं आज इंटरनेट के ऊपर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है अलग-अलग भाषाओं में भी आपको पढ़ने को मिल जाती है और बड़े-बड़े वेबसाइट पर कंटेंट लिखने के लिए प्रोफेशनल राइटर हायर किए जाते हैं अगर आपको भी लिखने का शौक है तो आप कंटेंट राइटिंग करके ghar baithe paise kaise kamaye? इस से घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग में आप अपने समय अनुसार काम कर सकते हैं और हर सिंगल क्लाइंट से आप हर महीने 7 से 10 हजार के बीच में इनकम कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो और भी क्लाइंट के लिए कंटेंट राइटिंग करके 25 से 30 हजार रुपए हर महीना आराम से कम आ सकते हैं। आजकल एक अच्छा कंटेंट राइटर मिलना मुश्किल होता है। आप कंटेंट राइटिंग का काम फेसबुक पर फ्रीलांसर, अपवर्क आदि जैसी जॉब पोस्टिंग साइटों पर ढूंढ सकते हैं।


6. Freelancing करके पैसे कमाए।

ghar baithe paise kaise kamaye? अगर आप खुद की मर्जी से काम करना चाहते हैं तो आपके लिए फ्री लैंसिंग वेबसाइट एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है। क्योंकि freelancing पर आप खुद के बॉस होते हैं।और जब भी आप चाहे काम करके पैसा कमा सकते हैं मुझे उम्मीद है अब आप को थोड़ा-थोड़ा समझ में आ गया होगा कि फ्री लैंसिंग क्या होती है। लेकिन अब बात आती है कि freelancing पर काम कैसे करते हैं फ्री लैंसिंग का काम करने के लिए आपको सबसे पहले Fiverr, Freelancing या Upwork पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

अकाउंट बनाने के बाद अपनी रुचि अनुसार Gig बनानी होगी जब आप Gig बनाएंगे तो उसके बाद आपको वह Gig Social media पर शेयर करनी होगी शेयर करने से आपको बहुत ही जल्द लोग उस काम के लिए hire करेंगे जो काम आपको अच्छा आता है।

जो भी आपको हायर करेगा आप उन्हें कहिएगा आप मुझे Review दो ताकि आपकी Gig उन वेबसाइट में 1ST position पर आ जाएगी पहले स्थान पर आने के बाद आपको और भी बहुत सारे लोग हायर करेंगे। और फिर आप बहुत सारे पैसे कमा पाएंगे।


7. OLX के द्वारा पैसे कमाए।

हम सभी ने कभी ना कभी OLX का उपयोग तो जरूर किया होगा। लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि हम OLX के द्वारा पैसे भी कमा सकते हैं।

अगर आपको याद हो तो मैंने आपको ऊपर बताया है कि आपको पैसे कमाने के लिए थोड़े निवेश करने की जरूरत पड़ेगी, यानी की आपको Offline में कोई भी पुराना सामान खरीदना है और उसके बाद आपको वह सामान OLX पर अपलोड करना होगा।ghar baithe paise kaise kamaye?

जब आप अपना सामान OLX पर अपलोड करेंगे तो उसके साथ ही आपको अपना प्रॉफिट भी जोड़ना होगा तभी आप OLX के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं आपने Offline मैं कोई भी पुराना सामान Rs 300 में खरीदा है और जब आप इस सामान को OLX पर अपलोड करेंगे तो आपको इस पुराने सामान की कीमत 500 रखना होगा।

लेकिन इस पूरी प्रक्रिया को करने के बाद आपको प्रॉफिट केवल ₹100 ही मिलेगा क्योंकि अगर आपने OLX पर कोई भी सामान बेचा होगा तो आप को यह बात पता होगी जो हम OLX पर दाम रखते हैं उस कीमत के बदले में हमें थोड़े से पैसे कम ही मिलते हैं।

क्योंकि जो हमसे वह पुराना सामान लेता है तो वह थोड़ी बातचीत करके हमें उसकी कीमत कम ही देता है। इसलिए हमें OLX पर थोड़ा सा price बढ़ाना पड़ता है। और अगर आप भी इसी प्रकार से इस प्रक्रिया को करेंगे तो आप OLX से अच्छे पैसे कमा पाएंगे।


8. Share Market से पैसे कमाएं।

ghar baithe paise kaise kamaye? ये भी कर सकते है, घर पर बैठे पैसे कमाने के लिए हम तरह-तरह के ideas का इस्तेमाल करते हैं आज के समय में लोग शेर मार्केट में इनवेस्ट करके अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं। आपको बता दें कि घर पर बैठे पैसे कमाने के लिए यह एक बहुत अच्छा तरीका है क्योंकि हम जानते हैं शेयर बाजार जब शुरू होता है तो शेयर बाजार के बंद होने तक लगभग हर कंपनी के शेयर के दाम ऊपर नीचे होते रहते हैं

जब किसी ऐसी कंपनी का शेयर प्राइस नीचे जाता है जिसे एनालाइज करके यह पता लगता है इसका शेयर प्राइस ओं पर जाना चाहिए तो लोग उसे खरीद लेते हैं और बाजार के बंद होने से पहले उसे बेच देते हैं जिससे उन्हें इस share के रोजाना लेन देन से profit होता है। और महीने के अंत तक में अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं।

किसी भी शेयर के 1 दिन में लेन-देन करने को Intra daytrading कहते हैं। आजकल इस तरह से पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है क्योंकि आज के समय में हमारे पास शेयर मार्केट को समझने के लिए यूट्यूब चैनल पर खूब सारे एक्सपोर्ट्स होते हैं जो हमें शेयर मार्केट को समझने में मदद करते हैं आप उनकी सहायता से शेयर मार्केट को एनालाइज कर के हर दिन अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आपको यह सुझाव दिया जाता है कि शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आप इसे अच्छे से समझ ले।


9. Reselling Business से पैसे कमाए।

ghar baithe paise kaise kamaye? जब हम किसी सामान को खरीदते हैं और उसमें अपना कमीशन जोड़कर उसे दोबारा बेच देते हैं तो इस प्रक्रिया को री सेलिंग कहा जाता है। और इसी बिजनेस से भारत में कई लोग बहुत सारे पैसे कमा रहे हैं। ऑनलाइन सुविधा होने से आपको इसके लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं आप घर बैठे भी बड़ी आराम से अलग-अलग प्लेटफार्म की सहायता से इस Reselling Business को कर सकते हैं।

इस तरह के बिजनेस में सबसे पहला Meesho app का आता है जिसका इस्तेमाल आजकल ज्यादातर महिलाएं कर रही है जो अपने घर बैठकर इस बिजनेस से अच्छा खासा मुनाफा कमा रही है सबसे पहले रिटेलिंग करने की सुविधा अलग-अलग hosting कंपनियों ने शुरू की थी मगर आज meesho जैसी कंपनियों ने भी री सेलिंग की सुविधा शुरू की है जिसका इस्तेमाल करके ghar baithe paise kaise kamaye? इस बिजनेस से लोग महीने के लाखों रुपए तक कमा रहे हैं।


10. Ebook बनाकर पैसे कमाए।

अगर आपके पास ऐसी कोई Skill है जिसकी मदद से आप लोगों की सहायता कर पाए तो फिर आप उस skill को एक ebook में लिखकर ऑनलाइन बेंच सकते हैं

 Ebook को बेचने से पहले आपको Ebook पुस्तक के बारे में पूरी जानकारी होनी बहुत जरूरी है। इसलिए में आपको बताऊंगी कि आखिर Ebook क्या होती है। और फिर में आपको बताऊंगी कि आप Ebook को बेचकर पैसे कैसे कमा सकते हैं।
 
Ebook भी साधारण पुस्तक की ही तरह होता है लेकिन इन दोनों में फर्क बस इतना ही है कि साधारण पुस्तक को हम हाथ में लेकर पढ़ सकते हैं और Ebook को हम अपने कंप्यूटर, फोन में देखकर पढ़ सकते हैं।

अब सवाल यह आता है कि आप खुद की Ebook कैसे बना सकते हैं? और जब आप अपनी Ebook बनाएंगे तो अब बात आती है उससे पैसे कैसे कमाएंगे।

Ebook से पैसे कमाने के लिए आपको Instamojo पर singup करना होगा क्योंकि Instamojo Online entreprenure को payment Gateway provide करता है। मतलब अगर कोई भी व्यक्ति हमारे Ebook को खरीदना है तो वह हमें इसी के जरिए पैसे भेज कर अपनी ebook को install कर सकता है।

इसे हम एक उदाहरण के तौर पर देखते हैं मान लीजिए आपने एक Ebook बनाई है उसके बाद आपको वह Ebook instamojo पर अपलोड करनी अपलोड करने के बाद आपको अपने Ebook की price रखनी होगी और उसके बाद आपको instamojo पर एक लिंक show हो जाएगी। आपको वह लिंक copy करके promote करनी होगी।

उस लिंक को promote करने के आपके पास बहुत सारे रास्ते हैं लेकिन यहां पर मैं आपको facebook paid promotion के बारे में बताऊंगी क्योंकि Ebook को बेचने का यह आसान रास्ता है।

फेसबुक पर अपनी Ebook का promotion करने के लिए आपको facebook Ads manager में जाना होगा वहां पर आपको कुछ पैसे देने होंगे। मतलब उन पैसों के जरिए ही आप facebook पर अपनी Ebook का promotion कर सकते हैं।

जब आप फेसबुक में कुछ पैसे जमा करेंगे तो फिर आपको एक विज्ञापन बनाना होगा विज्ञापन बनाना बहुत ही आसान है और मुझे पूरी उम्मीद है कि आप यह काम बड़ी ही अच्छी तरीके से कर सकते हैं विज्ञापन के अंत में आपको instamojo की लिंक copy करके विज्ञापन में paste करनी होगी।

इन सारी प्रक्रिया को करने के बाद आपको अपनी Ad फेसबुक पर पब्लिश करनी होगी पब्लिश करने के बाद आपका विज्ञापन बहुत सारे लोगों के पास अपने आप पहुंच जाएगा और अगर कोई भी व्यक्ति आपके Ebook खरीदना चाहेगा तो वह उस विज्ञापन पर क्लिक करके instamojo वाले पेज पर redirect हो जायेगा।


11. Online Survey करके पैसे कमाए।

अगर आप लोग सर्वे करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो आपके लिए हम बताने जा रहे हैं बहुत ही अच्छी वेबसाइट जिसकी मदद से आप सर्वे करते हुए पैसा कमा सकते हैं। सर्वे करने से पहले आपको इन वेबसाइट पर साइन अप करना होगा। उसके बाद ही आप website से पैसा कमा सकते हैं।

सर्वे करने के लिए यह वेबसाइट आपको नीचे दी गई हैं: 

Swagbucks, Toluna, OnePoll, लेकिन अब आप सोच रहे हैं कि इन वेबसाइट पर sign in करके और सर्वे से कमाए पैसे आपको कैसे मिलेंगे?

इसके लिए आपको website से पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने होंगे। 

जैसे ही कोई व्यक्ति Redirect होगा उसे आपके e book की इमेज और उसकी प्राइस का ऑप्शन दिखेगा। अगर वह व्यक्ति आपकी ईबुक को वहां से खरीदता है तो आपको उसके पैसे मिल जाएंगे जो आपके Instamojo account में आ जाएंगे। और Instamojo account से वह पैसे आपके बैंक अकाउंट में एक या 2 दिन में ट्रांसफर हो जाएंगे।   


12. URL shortner से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी एक्टिव रहते हैं तो यह आपके लिए ghar baithe paise kaise kamaye का सबसे बेस्ट प्लेटफार्म होने वाला है। आपको URL shortner की मदद से बड़े-बड़े URL's को short करके अपने सोशल मीडिया account पर शेयर करना होगा। 
उसके बाद जब भी कोई व्यक्ति URL LINK पर Click करेगा तब आपको उसके बदले में पैसे मिल जाएंगे। 
URL shortner की वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए आपको Zagly, Adfly जैसी वेबसाइट पर अपना अकाउंट तैयार करना होगा। 
जैसे ही आप अपना अकाउंट बनाएंगे आपको एक member dashboard मिल जाएगा, जिसकी मदद से आप अपने earnings, अपने views और clicks देख सकते हैं। और इनसे जो भी earnings होती है वह आप अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। 


13. Refer & Earn से पैसा कमाए

सभी वेबसाइट और एप्स अपना प्लेटफार्म हर इंसान तक पहुंचाना चाहती है और अपना नेटवर्क सबसे बड़ा करना चाहती है। इसी के लिए वह Refer & Earn का प्रोग्राम शुरु करती है। ताकि लोग उनकी वेबसाइट, link या किसी product को refer करके कुछ पैसा खुद भी कमाए। और उन वेबसाइट को भी अच्छा खासा प्रॉफिट मिल जाए। 

आपको भी कुछ ऐसी वेबसाइट मिल जाएंगी जो इस तरह के प्रोग्राम चला रही है आपको उनकी link, को लोगो को रेफर करना है और ज्यादा से ज्यादा लोगों को प्रेरित करना है कि वह उस Link पर क्लिक करें, इससे आपको भी अच्छा खासा पैसा मिल जाएगा। 

आपको इस तरह की वेबसाइट ढूंढने में कोई मुश्किल नहीं होगी क्योंकि आजकल सभी वेबसाइट Refer & Earn के प्रोग्राम करके अपना नेटवर्क बढ़ा रही है। आप भी इनमें शामिल होकर घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। 

14. Online classes से पैसे कमाएं।

लॉक डाउन में ऑनलाइन क्लासेस की काफी जरूरत पड़ी। और उसी के बाद ऑनलाइन क्लास का इस्तमाल काफी बढ़ गया। 
Online classes, उन विद्यार्थियों के लिए भी बहुत मददगार रही जो बाहर जाकर किसी exam की तैयारी नहीं कर पाते।
 लेकिन अब वे Online classes की मदद से घर बैठे ही आसानी से किसी भी एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं। 
 
अगर आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन क्लासेस से ghar baithe paise kaise kamaye? तो, अगर आप पढ़ाने में रुचि रखते हैं, तो आपको भी youtube पर अपनी ऑनलाइन क्लासेस शुरु कर देनी चाहिए। 

अगर आप चाहें तो छोटे बच्चों के लिए कविताएं, कहानियों की भी Online classes शुरू कर सकते हैं। क्योंकि छोटे बच्चे ज्यादातर फोन में वीडियोस देखना और कहानियां सुना ही पसंद करते हैं। 


15. Instagram Reels से पैसा कमाए

लॉक डाउन में लोगों के पास करने के लिए जब कुछ नहीं था, तब उन्होंने अपने अपना सबसे ज्यादा समय फोन पर बिताया। और जिसमें भी सबसे ज्यादा समय सोशल मीडिया को दिया। जिस वजह से Instagram Reels और वीडियोस काफी चलन में रही और आज भी है। 

Instagram Reels एक ऐसा platform है जो ना केवल आपको वीडियोस बनाकर पैसा कमाने में बल्कि आपको fame भी दिलाने में मदद करता है। 

Instagram पर reels देखने वाले लोगों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है और ऐसे में Instagram reels बनाने वाले लोगों को अच्छी Sponsorships भी मिल रही है। जिस वजह से लोगों के लिए पैसे कमाने की और भी कई सुविधाएं आ चुकी है। 

आपको भी इंस्टाग्राम पर reels बनाने के लिए trending टॉपिक्स को ही चुनना चाहिए। जिस से आपकी reels पर अच्छे views आ सके और आप भी अच्छे पैसे कमा सके।


Conclusion

आज हमने जाना ghar baithe paise kaise kamaye? बहुत सारे लोग नौकरी ढूंढने के लिए इधर-उधर भटकते हैं लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिलती इसीलिए लोगों के मन में यह सवाल अक्सर आता है ghar baithe paise kaise kamaye? आज हमने इस आर्टिकल में इसी बारे में बात की 
और आपको ऐसे 15 बेहतरीन तरीके बताएं जिनकी मदद से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं उम्मीद है आपको आर्टिकल अच्छा लगा होगा इसे अपने सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।

ghar baithe paise kaise kamaye से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या होना जरूरी है?
Ans घर बैठे पैसे कमाने के लिए आपके पास तीन चीजों की जरूरत पढ़ती है पहला आपके पास एक कंप्यूटर या एंड्रॉयड फोन, दूसरा अच्छा internet connection, और तीसरा थोड़ी सी investment के लिए पैसे होना बहुत जरूरी है। 


 Q2. घर बैठे पैसे कमाने के लिए इन्वेस्टमेंट क्यों जरूरी है?
  Ans किसी भी बिजनेस को शुरू करने में लाखों की इन्वेस्टमेंट करनी पड़ती है। लेकिन अगर हम बात करें घर बैठे पैसे कमाने की तो उसके लिए आपको 1000 या ₹2000 की इन्वेस्टमेंट की जरूरत तो निश्चित रूप से पड़ती ही है। 


Q3. ghar baithe paise kaise kamaye?
Ans अगर आप एक स्टूडेंट है हाउसवाइफ है या फिर एंपलाई है, तब आपके लिए blogging, Youtube,Affiliate marketing और content writting बहुत ही बेस्ट ऑप्शन रहेंगे। 


Q 4. महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए?
Ans महिलाओं के लिए घर बैठे पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका होगा content writting या blogging करना। 
जिन महिलाओं को कुछ ना कुछ खाने में new dishes बनाने की दिलचस्पी होती है वह अपना यूट्यूब पर coocking channel भी खोल सकती है।   
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url