किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें? | kirana wholesale business kaise kare in Hindi

kirana wholesale business kaise kare(किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?) किराने की दुकान भारत में एक लाभदायक बिजनेस है यहां लगभग हर गली मोहल्ले में 1 से 2 किराना की दुकान देखने को मिल ही जाती है हमारे देश में जनसंख्या बढ़ने के कारण दैनिक उपयोग की चीजों की मांग हर दिन बढ़ती ही जा रही है हर दिन की जरुरतों को पूरी करते हैं किराना स्टोर। kirana wholesale business kaise kare

kirana wholesale business kaise kare एक तरह से यह भी कह सकते हैं कि बिना किराने की दुकान के कॉलोनी रेजिडेंशियल सोसाइटी की कल्पना भी नहीं कर सकते लोग सबसे पहले यही जानना चाहते हैं कि उनके नजदीक किराना स्टोर कहां है लोग सीधे-सीधे यह भी बोल देते हैं कि सबसे पास की किराना दुकान तक जाने का रास्ता बताओ। सबसे पास की किरण दुकान तक जाने का रास्ता बताओ इस साल का उत्तर यह है कि आप अपने आसपास थोड़ा घूमे तो आपको आपके पास जो भी किराना स्टोर है उसका पता लग जाएगा। किराना स्टोर का बिजनेस कैसे शुरू करें?

किसी भी रिटेलर का सबसे पहले लक्ष्य यही होता है कि वह दिन-ब-दिन ज्यादा से जादा बिक्री हासिल करें यह काम करना इतना भी आसान नहीं है इसके लिए उसको एक रचनात्मक सोच और रणनीति की जरूरत होती है।

जिससे आप अपनी दुकान की बिक्री को बड़ा सकते हैं साथ ही आपको थोड़ा बहुत किराना स्टोर खोलने की जानकारी भी होनी चाहिए तभी आप कस्टमर को ट्रैक्टर सकते हैं और अपने किराना स्टोर का बिज़नस अच्छा चला सकते हैं।

यह स्वरोजगार के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी रोजगार प्रदान करने का जरिया है kirana wholesale business kaise kare इस बिजनस को करके आप हर दिन अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। और आज हम इस आर्टिकल में इसी बारे में बात करेंगे की kirana wholesale business kaise kare और इससे संबंधित आपको सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देंगे जिससे कि आप अपना किराना होलसेल बिजनेस कर सकते हैं।

kirana wholesale business kaise kare को जानने से पहले आपको कुछ निम्नलिखित उपायों की पालना करनी पड़ेगी जैसे :-

1.ग्राहकों के जरुरत के अनुसार सामानों को रखें
2.कस्टमर सर्विस अच्छी रखें
3. व्यवहार विनम्र होना चाहिए
4.किराना दुकान में वैरायटी को बढ़ाएं
5.नई जगह की तलाश करें
6.अपने किराना स्टोर का प्रचार करें
7.बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ तारीख को का उपयोग करें
8.पैसों का ऐसे करें इंतजाम
9.किराना सामान रेंट होलसेल एप्प
10.kirana wholesale business kaise kare सबसे पहले अपने किराना स्टोर में क्रेडिट कार्ड की सुविधा शुरू करें
11.दुकान के अंदर का डिजाइन अच्छा रखे
12.दुकान को शुरू करने से पहले ज्योतिष का सुझाव जरूर ले
13.अपने किराना स्टोर की ब्रांडिंग करें 

kirana wholesale business kaise kare

A to Z concept, Business ideas 2022, Kirana business ideas 2022, grocery store business plan, how to start a grocery store business, kirana store business, kirana store business idea, kirana store business ideas, kirana store business plan, kirana store business plan 2022, kirana store business plan in Hindi, kirana store business plan in village, kirana store business plan wholesale, new business ideas 2022, small grocery store business plan, small kirana store business
kirana wholesale business kaise kare in Hindi

किराना दुकान में वैरायटी बढ़ाए 

kirana wholesale business kaise kare किराना स्टोर को फेमस और मुनाफा वाला बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है दुकान के अंदर हर वैरायटी का सामान रखना और किराना सामान होलसेल रेट पर बेचे।

अगर आपकी दुकान में हर वैरायटी का सामान होगा तो लोग आपके पास अधिक बंधे रहेंगे और आपको मुनाफा भी अधिक होगा।

इसे हम आपको एक उदाहरण के तौर पर समझाते हैं मांग लीजिए अभी किसी के किराना स्टोर पर lux ब्रांड का साबुन बिकता है लेकिन पतंजलि ब्रांड अपने नीम साबुन की ब्रांडिंग और प्रचार बहुत जोर - शोर से कर रही है जिससे लोगों को पतंजलि ब्रांड के नीम साबुन के बारे में जानकारी मिल रही है। साथ ही लोगों को बताएं कि किराना का सामान सबसे सस्ता कहां मिलता है।

अब यह देखते हुए लोग पतंजलि ब्रांड के नीम साबुन को खरीदने के लिए किराना स्टोर पर जाएंगे। लेकिन जिस किराना स्टोर पर सिर्फ लक्स ब्रांड का साबुन बिकेगा, वहां ग्राहक नहीं जाएंगी क्योंकि ग्राहकों की जरूरत नीम ब्रांड का साबुन है।

अब ऐसे में किराना स्टोर के मालिक को चाहिए कि वह lux ब्रांड के साबुन के साथ-साथ पतंजलि ब्रांड के नीम साबुन को भी रखें। किराना होलसेल मार्केट बनाने की कोशिश करें।

केवल पतंजलि ब्रांड का साबुन ही क्यों बल्कि जितने ब्रांड के साबुन का एडवर्टाइजमेंट tv, पर इंटरनेट पर चल रहा हो उन सभी ब्रांड के साबुन को अपने किराना स्टोर पर रखना शुरू कर देना चाहिए इससे यह होगा कि ग्राहक चाहे जिस भी ब्रांड का साबुन खरीदने आएगा तो उसके मनपसंद का साबुन उसे मिल जाएगा बदले में किराना स्टोर के मालिक को मुनाफा भी अधिक होगा और कस्टमर फिर से उसी दुकान पर आएगा।

इस तरीके से सिर्फ मुनाफा ही हासिल नहीं होता बल्कि बिजनेस का फैलाव भी होता है क्योंकि जिस व्यक्ति को उसके मनपसंद की चीज़ किराना स्टोर पर मिल जाती है तो वह अन्य लोगों से भी उस दुकान का जिक्र करता है इस तरह आप की दुकान पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते हैं।

इस तरह यह एक चेन बन जाती है और किराना स्टोर का विस्तार अपने आप होता चला जाता है कोशिश यह करें कि आप किराना दुकान प्रोजेक्ट बनाएं।

किराने की दुकान में क्या-क्या सामान रखना चाहिए?

kirana wholesale business kaise kare एक किराने की दुकान मैं वह सभी चीजें होनी चाहिए, जिसकी जरुरत लोगो के दैनिक जीवन में होती है जैसे:-

• शक्कर
• चाय 
• आटा 
• घी
• चावल 
• तेल
• मसाला 
• नमक 
• नमकीन 
• बिस्कुट 
• शैंपू 
• ड्राई फ्रूट 
• फल और सब्जियां
• कोल्ड्रिंग
• जूस
• दूध 
• पानी 
• कुकीज
• चिप्स
• कैंडी
• साबुन
• ब्रश 
• सेविंग का सामान 
• बच्चों के खाने का समान
• ब्रेड 
• अंडा
• बूंदी 
• बेसन 
• दही का पैकेट 
• कोकोनट आदि। 

ग्राहकों के जरूरत के हिसाब से सामान को रखें

kirana wholesale business kaise kare मान लीजिए किसी व्यक्ति को भूख लगी हो वह भूखा व्यक्ति किसी होटल पर जाकर खाने का ऑर्डर करता है लेकिन होटल वाला उसे कहता है कि उसके यहां पका खाना नहीं मिलता, बल्कि ताजी हरि सब्जियां मिलती है।

जिन्हें ग्राहक को अपने घर पर लेकर पकाना होता है अब आप सोच सकते है कि उस ग्राहक की मनोदशा क्या रहेगी क्या वह ग्राहक उस होटल पर फिर से जाना पसंद करेगा। कभी नहीं करेगा ठीक यही शर्त किराना स्टोर पर भी लागू होती है आपको अपने ग्राहकों यह भी समझाना होगा कि किराना का सामान कहां सस्ता मिलता है।

किसी भी किराना स्टोर पर अगर ग्राहक के मनपसंद का सामान उपलब्धि होता है तो, ग्राहक उस दुकान पर बार-बार जाना पसंद करता है। यहां दुकानदार को यह ध्यान रखना चाहिए कि एक रजिस्टर अपने पास हमेशा रखें उस रजिस्टर में उन सामानों के नाम लिखे जिसे ग्राहक ज्यादा मांगते हैं और जो आपके पास नहीं है।

उन सामान का नाम लिखकर रख लीजिए ताकि जब आप अपने किराना की दुकान के लिए सामान मंगवाए तो उनमें अपने लिखे हुए सामानों की सूची भी शामिल करले जिन्हें लोग बार-बार मांगते हैं।

कस्टमर सर्विस अच्छी रखें 

kirana wholesale business kaise kare एक बार फिर से एक Example आपके सामने रख रही हूं। माना कोई ग्राहक किसी किराना स्टोर पर ₹10 का बिस्कुट खरीदने के लिए जाता है किराना स्टोर के मालिक को जब पता चलता है कि सामने वाला ग्राहक सिर्फ ₹10 की खरीदारी करने आया है।

तो इसके चलते वह दुकानदार बहुत बुरे तरीके से उस ग्राहक से बात करता है कि उसके किराना स्टोर में 10 रुपए का कोई बिस्कुट नहीं है।

अब एक बार आप सोचिए कि उस ग्राहक को ₹1000 का सामान खरीदना होगा तो क्या वह ग्राहक फिर से उस किराना स्टोर पर जाना पसंद करेगा? उत्तर हे बिल्कुल भी नहीं। इस तरह उस किराना स्टोर का मालिक अपना एक ग्राहक हमेशा के लिए खो देगा।

क्योंकि किराना स्टोर का बिजनेस देखा जाए तो एक तरह से ग्राहकों से जुड़ा business है। इस बिज़नेस में कस्टमर सीधे-सीधे दुकानदार से बात करता है। तो दुकानदार की यह जिम्मेदारी होती है कि वह ग्राहक के साथ प्रोफेशनल व्यवहार करें। कस्टमर सर्विस अच्छी दे।

कस्टमर सर्विस अच्छी रखने का यह मतलब है कि जब ग्राहक आपकी दुकान पर किसी सामान को खरीदने के लिए आता है। तो उसे जो सामान चाहिए हो, उसे तुरंत मिलना चाहिए बेवजह किसी ग्राहक को इंतजार न करना पड़े किराना स्टोर का बिजनेस करने के लिए कस्टमर सर्विस अच्छी रखनी चाहिए।

अपने किराना स्टोर की ब्रांडिंग करें

kirana wholesale business kaise किराना स्टोर की ब्रांड करने से यह मतलब है कि अपने दुकान के बारे में अच्छी खबरें लोगों तक पहुंचाने का प्रयास करें अब आपका सवाल होगा यह कैसे हो सकता है? तो इसके लिए बहुत ही आसान तरीका यह कि समय - समय पर आप अपनी दुकान पर कुछ छूट का ऑफर देते रहें, जब दुकान पर ऑफर की घोषणा करें तो कुछ टेंपलेट भी छपवा ले, जब भी कोई ग्राहक आए उसे वह टेंपलेट देते रहें।

इससे यह होगा कि आपके दुकान के बारे में लोगों की अच्छी राय बनेगी और अधिक लोग खरीदारी करने के लिए आपकी दुकान पर आएंगे साध ही। आपकी किराना दुकान का नाम ऐसा होना चाहिए कि लोग आसानी से उसे याद रख सके। 

व्यवहार विनम्र होना चाहिए

kirana wholesale business kaise kare बिजनेस का एक उसूल होता है "ग्राहक भगवान के समान होते हैं"तो अगर आपको अपने किराना की दुकान का बिज़नस करना है तो ग्राहक की सेवा मुस्कान से करनी होगी। आपको इस बात को हमेशा याद रखना हे कि मार्केट में और भी दुकानें हैं, जहां पर ग्राहक को उसका मन पसंदीदा सामान मिल सकता है। तो आपका व्यवहार ही ग्राहक को आपकी दुकान पर आने के लिए विवश कर सकता है।

नई जगह की तलाश करें 

kirana wholesale business kaise kare किराने की स्टोर का बिजनेस करने के लिए आप अपनी दुकान की नई ब्रांच खोलना चाहते हैं तो, सबसे पहला कार्य नई जगह को ढूंढने का कार्य करें। नई जगह ऐसी होनी चाहिए जहां पर लोग रहते हो और आने जाने की अच्छी सुविधा मौजूद हो।

अगर आने जाने की सुविधा अच्छी नहीं रहेगी तो सामान लाने ले-ले जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है लोगों को पता होना चाहिए कि सबसे नजदीकी सुपर मार्केट कहां है जहां से वह अपना सामान खरीद सकते हैं।

दुकान के अंदर का डिजाइन अच्छा रखें।

कई बार ऐसा होता है कि लोग दुकान को फैंसी दिखाने के लिए बहुत सी जगह बेकार कर देते हैं फिर शिकायत रहती हे कि दुकान में जगह नहीं है तो अपने दुकान के डिजाइन को सरल रखें ताकि आपकी दुकान में समान रखने के लिए अच्छी जगह हो।

kirana wholesale business kaise kare के लिए क्रेडिट सुविधा शुरू करें।

kirana wholesale business kaise kare आज बिजनेस में ऊंचाई प्राप्त करने का और बिजनेस को आगे बढ़ाने का सबसे बेहतरीन तरीका है क्रेडिट पर सामान बेचना। मतलब सामान का मूल्य किस्तों में लेना। आज के समय हर दिन नया प्रोडक्ट लांच हो रहा है।

लेकिन लोगों की आमदनी सीमित है। लेकिन इच्छाओं पर किसी का जोर नहीं चलता। कस्टमर नई चीज को खरीदना चाहता है लेकिन उसे उसकी जेब अनुमति नहीं देती।

ऐसे में अगर कोई दुकानदार किसी ग्राहक के मनपसंद सामान को आधे धाम पर देता है। और ग्राहक को यह सुविधा देता है कि वह आधे दाम को महीने की किश्त के अनुसार देने के लिए स्वतंत्र है, तो क्या ग्राहक वह सामान नहीं खरीदेगा? जरूर खरीदेगा ।

जरुर खरीदेगा। इतना ही नहीं वह ग्राहक कुछ दुकानदार का सम्मान भी करेगा। उस ग्राहक को जगदी किसी चीज की जरुरत होगी, वह उसी दुकानदार के पास जाएगा। इससे बिजनेस बढ़ता रहेगा यानी business का फैलाव बहुत तेज गति से होता रहेगा।

अपने किराना स्टोर का प्रचार करें

kirana wholesale business kaise kare आज के समय में एक बहुत फेमस कहावत है "जो दिखता है वही बिकता है" इससे यह तात्पर्य है कि बिजनेस को बढ़ाने के लिए बिजनेस का लोगों के बीच दिखना भी अनिवार्य है आपको पता होना चाहिए कि दुकान का प्रचार कैसे करें।

किराना स्टोर तो खुद अपने आप चलकर लोगों के पास नहीं जाएगा कि में किराना स्टोर हु, मेरे यहां से सामान लीजिए अब इसके लिए आपको करना यह है कि हो सके तो लोगों को सबसे पास की किराना दुकान तक जाने का रास्ता बताएं।

तो यहां पर एक दुकानदार का कर्तव्य बन जाता है कि वह बिजनेस का प्रचार करें। क्योंकि प्रचार ही एक ऐसा रास्ता है जिसके द्वारा घर बैठे दुकानदार का बिजनेस हजारों लोगों तक पहुंच सकता है।

जब बिजनेस हजारों लोगों तक पहुंचेगा तो जाहिर सी बात है लोग उस बिजनेस के बारे में जानना चाहेंगे और किराना शॉप पर खींचे चले आएंगे इससे किराना स्टोर का बिज़नस करने में मदद मिलेगी।

किराना की दुकान खोलने के लिए ज्योतिष का सहारा ले

kirana wholesale business kaise kare भारत में ज्योतिष विद्या बहुत पुरानी है। पुराने समय से ही हम भारतवासी ज्योतिष विद्या को मानते आए हैं और इसे बहुत सम्मान भी देते हैं कारोबार बढ़ाने के लिए ज्योतिष विद्या का उपयोग करना एक बहुत अच्छा फैसला होता है।

क्योंकि ज्योतिष विद्या विद्वान लोग गणना के आधार पर यह बता देते हैं कि बिजनेस का भविष्य कैसा होने वाला है और क्या उपाय करने से बिजनेस बढ़ने की संभावना अधिक होती है। तो कारोबारी वह ज्योतिष उपाय करके अपना बिजनेस बहुत अच्छी तरीके से बढ़ा सकते हैं मतलब बिजनेस का विस्तार करने में ज्योतिष विद्या का उपाय करना बहुत फलदाई साबित हो सकता है।

हालांकि बिजनेस बढ़ाने के लिए ज्योतिष विद्या का ही सहारा लेना चाहिए, ज्योतिष की आड़ में कुछ नकली पाखंडी की सहायता लेना मुसीबत बन सकता है। ऐसे में जब कारोबारी किसी ज्योतिषी से कोंटेक्ट करे तो सबसे पहले उन ज्योतिषी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करना बहुत जरुरी होता है फिर जैसे- जैसे ज्योतिषी कहें, उनके कहे अनुसार उपाय करते जाना चाहिए।

बिजनेस बढ़ाने का यह बहुत कारगर तरीका है। आपको जानकारी के लिए बता दे कि देश के सभी बड़े कारोबारी अपना बिजनेस बड़ा करने के लिए ज्योतिष विद्या का ही सहारा लेते हैं लेकिन आपको ध्यान रखना है कि आप अपने आर्थिक स्थिति के हिसाब से ही ज्योतिषी से संपर्क करें।

बिजनेस बढ़ाने के लिए कुछ तरीकों का इस्तमाल करें।

kirana wholesale business kaise kare किराने की दुकान बढ़ाने के लिए बहुत तरीके होते हैं। बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि कुछ नए तरीके करने से दुकान में ग्राहक की संख्या बढ़ती है। ग्राहकों की संख्या बढ़ने से बिक्री बढ़ती है। बिक्री के बढ़ने से किराना स्टोर का मुनाफा भी अधिक होता है। जब मुनाफा बढ़ता है तो फिर किराना स्टोर का कारोबार का फैलाव भी आसानी से कर सकते हैं।

kirana wholesale business kaise kare किराना स्टोर का बिजनेस अच्छा करने के लिए ज्योतिषी का सहारा ले। वे जैसा बताएं उनके हिसाब से अपने दुकान में कुछ नए तरीकों का इस्तमाल करें जिससे आपकी दुकान का विस्तार बढ़ता रहेगा और आप अच्छा मुनाफा भी कमा पाएंगे।

मार्केट रिसर्च करके जरूरत को समझें 

kirana wholesale business kaise kare किराना बिजनेस शुरु करने के लिए या दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए बाजार का रिसर्च करना बहुत फायदेमंद रहता है। मार्केट रिसर्च से यह पता चलता है कि जिस स्थान पर आपकी दुकान है वहां पर लोग कैसे हैं और वहां के लोगों की क्या-क्या जरूरते हैं।

इससे बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि आपको वहां के लोगों की जरूरतों के संबंध में पता चलता है। जब लोगों की जरूरतों का पता चलता है तभी यह समझ में आता है कि किराना बिजिनेस में कौन-कौन सा प्रोडक्ट रखा जा सकता है इस तरह बिजनेस के बारे में समझ बढ़ती है। और आपके बिजनेस का विस्तार होने के साथ ही साथ बिक्री भी बढ़ने लगती है।

बिजनेस की लोकेशन का भी बहुत फर्क पड़ता है 

kirana wholesale business kaise kare बिजनेस के लिए लोकेशन बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है अगर देखें तो शाकाहारी लोगों के मोहल्ले में मांस की दुकान खोलना कितना उचित है और वह दुकान कितनी चलेगी।

इसीलिए नया बिजनेस शुरु करने के साथ-साथ पुराने बिजनेस की लोकेशन के संबंध में समय- समय पर जानकारी देते रहना जरुरी होता है। क्योंकि लोगों की सोच समय- समय पर बदलती रहती है।

बिजनेस की लोकेशन ऐसी होनी चाहिए जहां लोग आसानी से पहुंच सकें। बिजनेस लोकेशन पर लाइट इत्यादि जरुर लगानी चाहिए जिससे कि लोगों का ध्यान उस तरफ केंद्रित हो।

ग्राहकों के लिए अच्छे इंतजाम करें

kirana wholesale business kaise kare सुपर मार्केट में प्रवेश करते ही ग्राहक सबसे पहले एक ट्रॉली, गाड़ी या टोकरी उठाएगा। यह एक साधारण विकल्प की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक रिटेलर को उन विकल्पों और खरीद के बारे में बहुत कुछ बताता है जो उपभोक्ताओं के लिए योजना बंद होने से पहले ही गलियारों में पहुंच जाते हैं।

अब मान लीजिए जैसे लोग पूरे दिन तो काम पर रहते हैं और उन्हें किराना की दुकान पर जाने का समय नहीं मिल पाता इसीलिए लोग ज्यादा मात्रा में किराना की दुकान में रविवार के दिन ही आते हैं तो उस हिसाब से आपको उस दिन ज्यादा सामान रखना पड़ेगा क्योंकि उस दिन आप की दुकान में सामान खत्म होने की आशंका बहुत ज्यादा बढ़ जाती है और इसीलिए आपको पहले से ही अपने आने वाले कस्टमर का ध्यान रखते हुए सामान को बढ़ाते रहना होगा वरना अगर आपकी दुकान में समान खत्म हो गया तो कस्टमर लौट जाएगा और इससे आपकी दुकान को भारी नुकसान होगा इसलिए रणनीति बनाते हुए अपने दुकान में सामान ज्यादा रखें ताकि ज्यादा लोगों के आने पर भी किसी भी चीज की कमी ना आए। 

आइटम केटेगरी के अनुसार रखें 

kirana wholesale business kaise kare किराना होलसेल बिजनेस करने के लिए आपको एक अच्छी रणनीति की जरूरत पढ़ती है एक अच्छी रणनीति से ही आप मुनाफा कमा सकते हैं और आपकी दुकान में कस्टमर लंबे समय तक आ सके इसके लिए आपको हर उपाय करना होगा जिससे कि कस्टमर आपके साथ बंदा रहे और हर बार आप ही की दुकान पर आकर खरीदारी करें।

आपको आपकी दुकान में हर सामान को अपनी केटेगरी के अनुसार रखना होगा जिससे कि कस्टमर को उसे ढूंढने में कोई तकलीफ ना हो और उसको अपना मन पसंदीदा सामान मिल सके। आप अलग-अलग केटेगरी के अलग-अलग नाम रख सकते हैं और अपनी कस्टमर सर्विस अच्छी रखें।

इसीलिए किराना दुकान का डिजाइन किसी भी दुकान की बिक्री योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और आपकी दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए एक मास्टर पीस है आपका किराने का सामान आसानी से मिलना चाहिए।

लोगों को सही जगह काम पर तैनात करें।

kirana wholesale business kaise kare एक सुपर मार्केट में कर्मचारियों का सही जगह पर होना बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि अगर किसी कस्टमर को किसी भी चीज का मॉल भाव पता करना है तो वह किससे करेगा इसीलिए सही जगह पर कर्मचारियों का होना बहुत फायदेमंद साबित होता है कस्टमर को ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े इसीलिए एक बिजनेसमैन को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि उसके कस्टमर को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी ना आए। 

अगर आपने एक सुपर मार्केट खोला है और आपने उसमे एक अच्छी रणनीति ना अपनाते हुए लापरवाही करी तो आपको आपके कारोबार में भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है क्योंकि जब तक कस्टमर को अच्छी सर्विस प्रदान नहीं होगी वह कस्टमर खुश नहीं होगा और अगर कस्टमर को किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो वह दूसरी दुकान पर चला जाएगा इसलिए एक अच्छी रणनीति बनाते हुए अपने किराने की दुकान में कर्मचारियों को सही जगह पर तैनात करना यह आपकी जिम्मेदारी होती है।

इन स्टोर प्रचार के लिए सर्वश्रेष्ठ समय चुने 

kirana wholesale business kaise kare In store प्रचार के लिए सबसे अच्छा समय वह होता है जब ग्राहकों की मात्रा सबसे अधिक हो और एक बार ग्राहकों की मात्रा का डाटा एस्टीमेट करने के बाद In store में होने वाले अभियान मैच के लिए उन्हें व्यवस्थित किया जा सकता है। In store प्रचार के लिए दिन का समय, दुकानदार के प्रकार, मौसम और भी कई कारणों को ध्यान में रखकर एक टारगेट को में कम से कम लागत के साथ एक आकर्षित बिक्री परिणाम प्राप्त किया जा सकता है। 

अपनी दुकान के गलियांरे का भी उपयोग करें 

kirana wholesale business kaise kare आपके स्टोर में गलियांरा भी बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। जो store के भीतर होता है इसीलिए उसकी अच्छी व्यवस्था एक अच्छी खरीद को और अच्छी बिक्री को बढ़ावा देती है। शॉप प्रमोशन के द्वारा दिए गए कई इंस्ट्रक्शन का उपयोग करते हुए अपनी दुकानदारी को एक्सप्रेशन कर सकते हैं और कई गलियारों में प्रोडक्ट को सबसे अच्छे से मैनेज कर सकते हैं ताकि वे ग्राहकों को आकर्षित करने में मददगार रहे। इसलिए जब भी बिक्री बढ़ाने की बात हो तब गलियारे पर भी ध्यान देना चाहिए। 

दुकान की ब्रांच अन्य स्थानों पर शुरू करें

kirana wholesale business kaise kare नई नई जगह पर अपने स्टोर खोलना एक retailers के लिए एक आम स्ट्रेटजी होती है। नई जगह में अपने दुकान स्थापित करने से उनकी ब्रांड के उपस्थिति को बढ़ावा देता है और नए ग्राहक उन तक आसानी से पहुंच सकते हैं। 

यदि आपकी एक नई दुकान खोल पाए तो आपके मल्टी स्टोर की सफलता एक बात निर्भर करेगी कि आप किन चीजों को संतुलित कहने में सक्षम रहते हैं: पहला है, स्थानीय रणनीति और दूसरा आपके बिज़नस में मानकीकृत घटक। 

आपकी स्थानीय रणनीति इस प्रकार होनी चाहिए

किसी नए स्थानों पर विस्तार करने का मतलब अपने मूल स्टोर की कार्बन प्रतिक्रिया बनाना नहीं है जबकि आपकी अधिकांश ब्रांडिंग और प्रतिक्रिया समान रह सकती है आपको हर दुकान में एक स्थानीय स्वाद को भी इंसेक्ट करना आना चाहिए यह आपको स्थानीय दुकानदारों के साथ जुड़ने और प्रक्रिया में अपना बिजनेस प्राप्त करने में सक्षम करेगा।

किराना स्टोर आइटम लिस्ट 

किसी भी दुकान या स्टोर में जब भी कोई ग्राहक जाता है तो सबसे पहले ग्राहक दुकान की तरफ देखता है। फिर याद करता है कि उसे क्या-क्या चाहिए जो- जो सामान स्टोर में दिखता है, उसे याद करके ले जाता है। अगर सामान उसे नहीं दिखता तो ग्राहक भूल जाता है। लेकिन, यहां पर ग्राहक के हाथ में एक आइटम डिस्ट होगी तो ग्राहक तुरंत सभी लिस्ट में से देखकर बता सकता है कि उसे क्या-क्या चाहिए इसीलिए स्टोर पर एक कैटलॉग यानी आइटम लिस्ट होना बहुत जरुरी होता है।

kirana wholesale business kaise kare में किराना सामान के होल सेल रेट 

दाल के होलसेल रेट

• उड़द दाल- 70 से 150 रुपए प्रति किलो 
• मूंग की दाल- 100 से 150 रुपए प्रति किलो 
• चना दाल- 50 से 60 रुपए प्रति किलो 
• साबुत मूंग-70 से 110 रुपए प्रति किलो 
• राजमा-100 से 150 रुपए प्रति किलो 
• मूंग छिलका दाल-110 से 160 रुपए प्रति किलो 
• काला चना- 50 से 80 रुपए प्रति किलो 
• साबुत उड़द दाल-100 से 160 रुपए प्रति किलो 
• अरहर दाल- 60 से 80 रुपए प्रति किलो 
• सफेद चना- 70 से 100 रुपए प्रति किलो 

kirana wholesale business kaise kare में रसोई के सामान का होलसेल रेट 

• हल्दी पाउडर- 40 रुपए में 100 ग्राम 
• लाल मिर्च पाउडर- 300 से 400 
• नमक-10 से 40 रुपए प्रति किलो
• बेकिंग सोडा- 20 से 30 रुपए में 100 ग्राम 
• गरम मसाला-30 से 40 रुपए में 100 ग्राम 
• पाऊं भाजी मसाला - 30 से 50 रुपए में 60 ग्राम 
• धनिया पाउडर -20 से 30 रुपए में 100 ग्राम 
• सांबर मसाला -30 से 40 रुपए में 100 ग्राम 
• अमचूर पाउडर -100 से 150 रुपए में 100 ग्राम 
• चाउमीन मसाला -40 से 50 रुपए में 100 ग्राम 
• मंचूरियन मसाला -100 से 120 रुपए में 100 ग्राम 
• कस्टर्ड पाउडर -30 से 40 रुपए में 100 ग्राम 

kirana wholesale business kaise kare में रसोई का सामान (साबुत) होलसेल रेट 

• राई- 40 से 50 रुपए में 250 ग्राम 
• जीरा-60 से 80 रुपए में 100 ग्राम 
• अजवाइन-150 रुपए में 100 ग्राम 
• हींग-15 से 20रुपए में 25 ग्राम 
• छोटी इलाइची-150 से 200 रुपए में 50 ग्राम 
• धनिया-80 से 100 रुपए में 100 ग्राम 
• लॉन्ग-100 से 140 रुपए में 100 ग्राम 
• सॉफ-30 से 40 रुपए में 100 ग्राम 
• मेथी दाना - 50 से 60 रुपए में 100 ग्राम 
• सोठ -100 से 120 रुपए में 100 ग्राम 

kirana wholesale business kaise kare में मोटे अनाज के होलसेल रेट 

• मेदा- 35 से 45 रुपए प्रति किलो 
• गेहूं का आटा- 25 से 35 रुपए प्रति किलो 
• बासमती चावल-55 से 65 रुपए प्रति किलो 
• चीनी- 40 से 60 रुपए प्रति किलो 
• शहद-100 से 120 रुपए में 250 ग्राम  
• बेसन-35 से 40 रुपए प्रति किलो 
• सूजी-40 से 55 रुपए प्रति किलो 
• चावल -40 से 150 रुपए प्रति किलो 
• गुड-40 से 55 रुपए प्रति किलो 
• मक्के का आटा -80 से 90 रुपए प्रति किलो 

kirana wholesale business kaise kare में चाय नाश्ता इत्यादि के होलसेल रेट 

• चाय- 65से 75 रुपए में एक पाव 
• कॉफी- 60 से 75 रुपए में एक पाव 
• शक्कर-35 से 40 रुपए प्रति किलो 
• नमकीन, सेव- 120 से 160 रुपए प्रति किलो 
• ब्राउन ब्रेड - 25 रुपए प्रति पैकेट से शुरू 
• चिप्स- 10 से 20 रुपए प्रति पैकेट 
• सुखे मेवे- से रुपए प्रति पैकेट 
• मखाना-150 से 200 रुपए प्रति किलो 
• नूडल- 30 से 40 रुपए प्रति एक पाव 
• मूंगफली-125 से 140 रुपए प्रति किलो 
• चिप्स,पास्ता- 20 से 40 रुपए प्रति पैकेट 
• ब्रेड - 10 रुपए पैकेट से शुरु 
• कुरकुरा-5 रुपए प्रति पैकेट से शुरु 

पैसों का ऐसे करे इंतजाम 

यह आम बात है कि अगर आप अपना किराना स्टोर का बिज़नस बड़ा करेंगे तो उसके लिए पैसों की जरूरत अवश्य पड़ेगी इस जरूरत को पूरा करने के लिए आप बिजनेस लोन का सहारा ले सकते हैं अगर आपका बिजनेस 2 साल से अधिक का है और आपके बिजनेस का turnover 10 लाख से अधिक है तो आप सिर्फ तीन दिनों के अंदर बिजनेस लोन प्राप्त कर सकते हैं


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना kirana wholesale business kaise kare किराना होलसेल बिजनेस कैसे  करते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, कौन-कौन सी सावधानियां आपको रखनी चाहिए, कुछ बहुत महत्वपूर्ण तरीके जिनसे आपका बिजनेस अच्छा चल सकता है इन सभी सवालो के जवाब हमने आपको इस आर्टिकल में बताएं है।हमें उम्मीद है आपके मन का सवाल kirana wholesale business kaise kare का जबाब आपको मिल गया होगा। आपको हमारा यह आर्टिकल kirana wholesale business kaise kare अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और जिन लोगों को यह परेशानी आ रही है कि अपना kirana wholesale business kaise kare आप उन लोगों को हमारे इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।


kirana wholesale business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. क्या किराने की दुकान खोलना एक फायदेमंद सौदा है?

Ans किराने की दुकान खोलना एक अति फायदेमंद सौदा है क्योंकि लोगों को रोज की जरुरतों की चीजों को खरीदने के लिए एक दुकान पर जाना ही पडता है। इस हिसाब से देखा जाए तो दुकान के बिजनेस में कभी नुकसान नहीं होता।

Q2. किराना सामान रेट होलसेल 2022 कहां मिलता है?

Ans किराना सामान रेट होलसेल 2022 दिल्ली में बहुत ही आसानी से साथ मिल जाता है। चांदनी चौक देश का जाना माना होलसेल मार्केट वहां पर आपको अच्छे दामों पर किराना सामान रेट होलसेल 2022 आसानी से मिल जाता है।

Q3. kirana wholesale business kaise kare?

Ans किराना होलसेल बिजनेस करना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको उन कंपनियों से संपर्क करना होगा जो daily यूज़ प्रोडक्ट को मैन्युफैक्चर करती है या फिर आप चाहे तो किसी होलसेल डीलर से कोंटेक्ट कर सकते हैं। डीलर से बड़ी मात्रा में आप सामान मंगवा सकते हैं और उन सामानों को आप छोटे दुकानदारों को बेच सकते हैं।

Q4. क्या किराना स्टोर में कमाई होती है?

Ans अगर आपका किराना स्टोर चल गया तो दुकानदार को करोड़पति बना सकता है। इसी बात से आप यह समझ सकते हैं कि किराना स्टोर बिजनेस कितनी अधिक कमाई वाला बिज़नस है। किराना स्टोर की कमाई इस बात पर निर्भर होती है कि दुकान कहां पर है और कितने ग्राहक हर रोज आते हैं।

Q5. किराना स्टोर कैसे शुरु करें?

Ans भारत में अगर कोई बिजनेस शुरु करना आसान है तो वह किराना स्टोर बिजनेस है। किराने की दुकान खोलना बहुत आसान है किराना स्टोर को अपने घर के खाली कमरे से भी शुरू किया जा सकता है। बशर्ते कमरे का दरवाजा बाहर की और खुलता हो। अगर आप चाहते हैं कि किराना की दुकान में बिक्री अच्छी तरह से हो तो किराने की दुकान को मार्केट में खोलना ज्यादा फायदेमंद रहता है। किराना स्टोर शुरू करने के लिए कम से कम 1 लाख निवेश करने की जरुरत होती है।

Q6. मेरे नजदीक में कौन सी दुकान है?

Ans अपने पास की दुकान का पता करने के लिए आप google की सहायता ले सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url