दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | doodh ka business kaise kare in Hindi

Doodh ka business kaise kare (दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें) आज के इस आर्टिकल में जानेंगे Doodh ka business kaise kare और साथ ही सभी प्रश्नों के उत्तर देंगे जैसे इस बिज़नेस को शुरू कैसे किया जाता है,दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें? दूध का बिजनेस शुरु करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, कौन सी सावधानियां और सरकारी प्रक्रियाओं की आवश्यकता होती है और इस व्यवसाय में जोखिम और लागत कितनी आती है। 

Doodh ka business kaise kare की अगर बात की जाए तो यह बिजनेस पशुधन पर निर्भर रहता है जैसा कि हम सब जानते हैं कि भारत देश एक बहुत बड़ी आबादी जनसंख्या वाला देश है जिसकी ज्यादातर जनसंख्या गांव में निवास करती है और अपने जीवन को जीने के लिए अनेक कार्य करती हैं।

ग्रामीण परिवेश में दिखा जाए तो व्यक्ति अपने साथ पालतू जानवर जैसे गाय, भैंस, बकरी आदि ऐसे जानवर रखते हैं और इनसे अपने दैनिक जीवन में दूध की प्राप्ति करते हैं और वही कुछ लोग इन्ही पालतू जानवरों को बहुत बड़ी मात्रा में रखते हैं और उनसे प्राप्त होने वाले दूध विक्रय कर अपने परिवार का खर्चा उठाते हैं। तो चलिए अब जानते हैं 
Doodh ka business kaise kare(दूध का बिज़नेस कैसे शुरू करें) की पूरी जानकारी।

Doodh ka business kaise kare?

Milk Packaging Business, Milk Business Plan In Hindi, Milk Business Profit Margin, how to start milk business in india, milk business ideas in hindi, Milk packaging machine, Milk packaging plant, Milk packaging machine price, Milk packaging plat cost, Milk packaging ideas, milk business in india, milk business kaise kare, milk business in village, milk business ideas in india, dairy milk business ideas, business ideas, business plan, solid business ideas
doodh ka business kaise kare in Hindi 

Doodh ka business kaise kare दूध उत्पादन ग्रामीण क्षेत्र में परिवारों के जीवन का बहुत महत्वपूर्ण साधन होता है और इस वक्त पूरे विश्व में दूध की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है जिससे कि यह व्यवसाय एक लाभदायक क्रिया के रूप में निकलकर आया है और यह एक profitable बिजनेस में गिना जाता है दूध डेरी के बिजनेस में कई नई कंपनियां निकलकर सामने आई है जो कि दूध के व्यापारियों से दूध को इकट्टा कर उनकी पैकिंग कर के बेचते हैं और इसके बदले में अच्छा पैसा भी कमाते हैं। 

यह बिजनेस बहुत ही फायदा देने वाला business है हालाकि अन्य बिजनेस की तरह ही इसमें भी जोखिम रहता है क्योंकि दूध की मांग तो निरंतर बढ़ रही है लेकिन अच्छी तकनीक और संसाधनों की कमी के कारण इस व्यवसाय को भी कभी-कभी नुकसान हो जाता है दूध एक खाद पदार्थ है और इसके खराब होने की संभावना बहुत अधिक होती है जिससे कि हमारे दूध उत्पादक पीछे रह जाते हैं।

लेकिन इस बिजिनेस को अच्छा करने के लिए इस वक्त मार्केट में नई-नई तकनीकों का इस्तमाल किया जाता है जिससे कि दूध जल्दी खराब ना हो और इन नई नई तकनीकों से व्यपारियों को बहुत फायदा भी होता है। और वे अच्छा पैसा भी कमा पाते हैं।

बाजार में दूध की डिमांड

Doodh ka business kaise kare दूध उत्पादन बिजनेस एक ऐसा business है जिसकी मार्केट में डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ती ही रहती है और इसके निवेशकों को इसमें निवेश करने की ज्यादा चिंता करने की भी कोई जरुरत नहीं है क्योंकि यह एक लाभदायक बिज़नस है और भारत में शायद ही ऐसा कोई घर होगा जहां दूध व इसके उत्पादों का उपयोग ना किया जाता हो।

इस वजह से भारत दुग्ध उत्पादन के मामले में विश्व भर में प्रथम स्थान पर आता है और गाय के दूध उत्पादन के मामले में यदि बात की जाए तो भारत दूसरे स्थान पर आता है इसके अलावा भारत दूध उपभोक्ता के अलावा निर्यातक भी है और 2015-16 के बाद से निरंतर ही भारत की दूध उत्पादन क्षमता बढ़ती ही जा रही है जिससे की भारत एक बहुत बड़ा दुग्ध उत्पादन बाजार बन गया है।

उपकरण

Doodh ka business kaise kare इस बिज़नेस के लिए किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं होती ज्यादातर इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक जगह की जरुरत होती है जहा जानवरों को रखने के लिए टीन शेड जगह जिसके नीचे जानवरों को रखा जा सके और वह मौसमी प्रभाव से सुरक्षित रहें।

जानवरों के खाने को रखने के लिए एक कमरे की जरूरत होती है जहां भूसे को रखा जा सके और एक पानी की टंकी की भी जरुरत होती है और दूध निकालने के लिए एवं उन्हें सुरक्षित रखने के लिए कुछ बर्तनों कि भी जरूरत होगी।

वर्तमान समय में दूध निकालने के लिए अनेक मशीनें भी बाजार में उपलब्ध है क्योंकि यदि आप अच्छी नस्ल की गाय रखते हैं तो वह कई लीटर दूध देती है और यदि आपने व्यापार को एक बड़े स्तर पर शुरू किया है तो आपके यहां गायों और भैंसों की संख्या भी बहुत ज्यादा होगी तो एक या दो व्यक्तियों के द्वारा इतना अधिक दूध नहीं निकाला जा सकता इसके लिए आपको मशीनों की जरुरत भी होगी आदि।

दूध के व्यापार में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Doodh ka business kaise kare देखा जाए तो दूध का बिजनेस काफी फायदेमंद वाला बिजनेस है लेकिन हर व्यवसाय की तरह ही इस बिजनेस में भी व्यापारी को कुछ जरुरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए किसी भी बिजनेस को शुरू करते समय व्यवसाय को एक सफल योजना बनानी चाहिए जिससे कि वह अपने बिजनेस की सफलता को सुनिश्चित कर सके।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि दूध उत्पादन पशुधन पर आधारित रहता है तो व्यापारी को सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अपने बिजनेस में किस पशु का दूध प्रयोग करना चाहता है मतलब गाय का बकरी का या किसी अन्य जानवर का हर जानवर की कई नस्लें भी होती है जिनकी दूध उत्पादन क्षमता अलग-अलग होती है।


Doodh ka business kaise kare के लिए व्यापारी को दूध उत्पादन के लिए अच्छी नस्ल के पशु का चुनाव करना चाहिए जिसकी दुग्ध उत्पादन क्षमता काफी अधिक हो एवं उन पशुओं को किस तरह का आहार दिया जाना चाहिए इससे संबंधित सभी बातों का एक व्यापारी को ध्यान रखना चाहिए।

Doodh ka business kaise kare दूध उत्पादन व्यवसाय को शुरू करते समय व्यापारी को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह इस बिज़नेस को किस स्तर पर खोलना चाहता है मतलब निवेश की मात्रा क्या होगी, क्या वह व्यवसाय को निम्न स्तर से शुरु करना चाहता है? या मध्य स्तर से या एक बड़े स्तर के साथ वह इस बिजनेस को शुरू करना चाहता है इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए एक व्यवसाई को इस बिज़नेस को शुरू करना चाहिए।

आपका पशु किस नस्ल का होगा यह पहले ही निश्चित कर लेना चाहिए और आप यह बिजनेस कितने पशुओं के साथ शुरू करना चाहते हैं। इस व्यवसाय से संबंधित में आपको जानकारो से सलाह लेनी चाहिए जो पशुपालन के विषय में ज्यादा जानते हो जैसे कि पशुओं के लिए कौन सा आहार अच्छा होगा यदि पशु किसी बीमारी से ग्रस्त हो तब उनका उपचार कैसे किया जाए या उन्हें किसी भी रोग या बीमारी से कैसे बचाया जा सकता है इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए इस बिजनेस को शुरू करना चाहिए। Doodh ka business kaise kare

दूध उत्पादन करने वाले पशुओं से हमें सिर्फ दूध की ही आपूर्ति नहीं होती इसके अलावा भी उनसे हमें अनेक प्रकार के पदार्थों की प्राप्ति होती है जैसे गाय से दूध, गोबर प्राप्त होता है दूध का उपयोग आप अपने व्यवसाय के लिए कर सकते हैं और गोबर का प्रयोग आप उपले बनाकर उन्हें अलग से बेच सकते हैं या फिर आप गोबर गैस के रूप में भी उसे प्रयोग कर सकते हैं वर्तमान समय में गाय के गोबर को खाद के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है जिससे पेड़- पौधों का उत्पादन अच्छा होता है।

Doodh ka business kaise kare को शुरु करने से पहले आपको पशुओं के गर्भ धारण आदि से संबंधित में भी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि अलग-अलग पशु की गर्भ धारण अलग-अलग होती है पशुओं से दूध निकालने के संबंध में आपको आधुनिक तकनीक का ज्ञान होना चाहिए जो भी नई तकनीक बाजार में विकसित होती है आपको उसे अवश्य ही अपने बिजनेस में उपयोग करना चाहिए क्योंकि इनके द्वारा समय की बचत भी होती है और उत्पादन में मुनाफा भी होता है।

दूध के व्यापार में स्टाफ का चुनाव।

Doodh ka business kaise kare जब भी कोई बिजनेस मैन किसी बिजनेस को शुरू करता है तो उसे कुछ व्यक्तियों की जरुरत होती है जो उसके व्यवसाय में उसकी मदद करे किसी भी बिजनेस की उन्नति उन्हीं व्यक्तियों पर निर्भर करती है यदि व्यक्ति अच्छे से कार्य करते हैं तो व्यवसाय अवश्य ही उन्नति करता है दूध का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें किसी विशेष प्रशिक्षण या तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती।

लेकिन आप अपने Doodh ka business kaise kare को शुरु करने से पहले इस व्यवसाय के लिए ऐसे व्यक्तियों का चयन अवश्य करें जिन्हें गाय से दूध निकालना आता हो और किसी भी मशीन का उपयोग वे बड़ी ही आसानी से कर सके और जिन्हें आधुनिक समय का ज्ञान भी हो और बाजार की जानकारी भी हो।

दूध के व्यापार में जोखिम की मात्रा

दूध उत्पादन बिजनेस में जोखिम की मात्रा काफी कम होती है क्योंकि यह एक ऐसा बिजनेस से जिसका ग्राहक पूरा देश है सभी घरों में दूध व दूध से बनी चीजों का प्रयोग निरंतर यह हर दिन किया जाता है मतलब इन उत्पादों की मांग बहुत अधिक होती है लेकिन जोखिम की अगर बात करें तो दूध एक ऐसा पदार्थ है जो ज्यादा समय तक बाहर रहे तो खराब हो जाता है।

कहने का मतलब यह है व्यवसाइ को यह व्यवसाय शुरू करते समय यह अवश्य सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह दूध का रखरखाव अच्छी तरीके से करें ताकि दूध जल्दी खराब ना हो।

दूध के व्यापार में स्थान का चयन

Doodh ka business kaise kare दूध उत्पादन बिजनेस के लिए व्यापारी को स्वच्छ और बड़े स्थान की जरुरत होती है जहां पर जानवरों को रखा जा सके और दूध निकालने के बाद उन्हें अलग स्थान पर रखा जा सके इसके लिए उन्हें एक खुली जगह की आवश्यकता होगी और उनके आहार को रखने की भी व्यवस्था करनी होगी।

Doodh ka business kaise kare यदि आप इस बिज़नेस को कम निवेश में शुरू करना चाहते हैं, तब आप ऐसे अपने घर पर भी शुरू कर सकते हैं और जानवरों की मात्रा कम रख सकते हैं। लेकिन यदि कोई व्यक्ति से अच्छे और बड़े निवेश के साथ शुरू करना चाहे तब वह कोई जगह किराए पर ले कर या खुद का स्थान तैयार करवा कर भी इसे शुरू कर सकता है, जहां पर वह अधिक जानवरो को रखा जा सके और दूध उत्पादन किया जा सके। 

दूध उत्पादन व्यवसाय के लिए जानवरों का चयन करें 

Doodh ka business kaise kare भारत देश में दूध उत्पादन के लिए अक्सर दो ही जानवरों का अधिकतम उपयोग होता है। गाय और भैंस इन दोनों पशु ही भारत देश में कई तरह की नस्लें मिलती है, जो दूध उत्पादन में काफी प्रसिद्ध है। 

इन नस्ल की खासियत है कि यह एक ही समय में कम से कम 10 लीटर से भी जादा दूध देने में सहायक है। यदि इन नस्लों के खानपान का ध्यान सही तरीके से रखा जाए तो यह काफी अधिक मात्रा में भी दूध उत्पादन कर सकती है। 

गाय की प्रमुख नस्लें

गाय की कई तरह की नस्लें होती है जो दूध उत्पादन ने मदद करती है, जैसे साहीवाल, जर्सी, रेड सिंधी, गिर आदि, कुछ गाय की प्रमुख नस्लें हैं। जिनका उपयोग भारत में दूध उत्पादन के लिए किया जाता है और इनकी दूध उत्पादन की क्षमता भी काफी अच्छी होती है। 

भैंसों की प्रमुख नस्लें

अगर हम भैंसों की नस्लों बारे में बात करें तो इनमें जाफराबादी, मेहसाना, नागपुरी, सुरती आदि शामिल है। इनमे से कुछ नस्लें बहुत ही अधिक दूध उत्पादन की क्षमता रखती हैं। 

दुग्ध उत्पादन व्यवसाय के प्रमुख स्तर 

1. लघु दुग्ध उत्पादन व्यवसाय
2. मध्यम दुग्ध उत्पादन व्यवसाय 
3. व्यवसायिक दुख उत्पादन व्यवसाय। 

लघु दूध उत्पादन व्यवसाय

Doodh ka business kaise kare इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए एक व्यापारी को अधिक निवेश की जरूरत नहीं होती। इस व्यवसाय को कुछ दूध उत्पादन करने वाले पशुओं के साथ शुरू किया जा सकता है। लघु दूध उत्पादन व्यवसाय में लागत भी काफी कम रहती है। इसी के साथ आप इस व्यवसाय को किसी भी पशु की अच्छी नस्ल के साथ आसानी से शुरु कर सकते हैं। 

Doodh ka business kaise kare के लिए अगर हम इसमें निवेश की बात करें तो व्यापारी अपनी जमा पूंजी के साथ थी इसे शुरू कर सकता है। और साथ ही सरकारी योजनाओं का लाभ भी उठा सकता है। फिलहाल भारत सरकार के द्वारा कई ऐसी सहायक योजनाएं बनाई गई है जिनके माध्यम से इस तरह के व्यवसाय को काफी सहायता प्रदान की जा रही है, जिनकी ब्याज दरें भी काफी कम है। 

मध्यम दूध उत्पादन व्यवसाय

मध्यम दूध उत्पादन व्यवसाय मैं लागत लघु दूर उत्तर जैसा से थोड़ी अधिक होती है इसमें गायों की संख्या पांचला उसे अधिक भी रखी जा सकती है। इसमें अगर हम प्रबल ही बात करें तो यहां प्रबंध भी लगो दूध उत्पादन व्यवसाय के मुकाबले अधिक होते हैं और इसमें जगह की सत्ता भी ज्यादा होती है। 

व्यवसायिक दूध उत्पादन व्यवसाय

व्यवसायिक दूध उत्पादन व्यवसाय के लिए अधिक निवेश की जरूरत होती है, और इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जा सकता है। इसमें गायों की मात्रा काफी अधिकृत है और इसे शुरू करने से पहले व्यापारी को पशुपालन से जुड़ी हर जानकारी होनी चाहिए। साथ ही व्यापारी को इस काम का थोड़ा बहुत अनुभव भी होना चाहिए। अगर जगह की बात करें तो इसमें तो इस व्यापार को शुरू करने के लिए बहुत बड़ी जगह की जरुरत पड़ती है। 

व्यावसायिक दूध उत्पादन व्यवसाय में निवेश की आवश्यकता बाकी दोनों दूध उत्पादन व्यवसाय के मुकाबले अधिक होती है यह लगभग ₹15 से ₹20 लाख होती है। जिसे बैंक से लोन ले कर के शुरू किया जा सकता है। इस व्यवसाय में कमाई अधिक होती है। 


दूध का बिजनेस करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

वर्तमान में सिर्फ दूध का बिजनेस ही नहीं बल्कि किसी भी अन्य बिजनेस को शुरू करते ही आपको GST रजिस्ट्रेशन लेना अनिवार्य होता है और यदि आपका व्यवसाय खाद पदार्थ संबंधित है तो ऐसे में आपको FSSAI का लाइसेंस भी लेना होगा।

Doodh ka business kaise kare यदि आप दूध का बिजनेस शुरु करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले GST रजिस्ट्रेशन करवाना होगा GST रजिस्टर्ड करवाने के पश्चात यदि आपका टर्नओवर सालाना 20 लाख रुपए से अधिक हे तो ऐसे में आपको FSSAI का लाइसेंस लेना होगा।

दूध उत्पादन व्यवसाय के लाभ 

Doodh ka business kaise kare तो दूध उत्पादन के बिजनेस लाभ की दृष्टि से काफी अच्छा बिजनेस होता है इस बिजनस का मुख्य फायदा है कि इसे कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है क्योंकि इसमें किसी भी निवेश ज्ञान या अनुभव की जरुरत नहीं होती और व्यक्ति अपने दैनिक कार्य के साथ-साथ इस व्यवसाय को भी चला सकता है।

इसमें लाभ की यदि बात की जाए तो इस बिज़नेस के द्वारा व्यक्ति कई तरह से लाभ प्राप्त कर सकता है जैसे पहली कमाई तो इस व्यवसाय में दूध बेचकर ही होती है जो कि व्यापारी की मुख्य कमाई होती है।

व्यापारी इसमें पशुओं के गोबर से भी कमाई कर सकते हैं जैसे की वर्तमान समय में लोग जैविक खाद का प्रचलन होने की वजह से इसकी मांग अधिक कर रहे हैं गाय के गोबर से उपले बनाए जाते हैं जिनका प्रयोग इंधन के रूप में किया जाता है गाय के गोबर से गोबर गैस को भी बनाया जाता है तो व्यापारी दूध के साथ साथ इन चीजों को भी बेचकर कमाई कर सकता है।

व्यापार कृषि की सहायक क्रिया के रूप में जाना जाता है क्योंकि ग्रामीण परिवेश में हर किसान के पास गाय एवं भैंस होते ही है तो वह कृषि कार्य के साथ-साथ दूध उत्पादन व्यवसाय से भी अच्छी कमाई कर सकता है।

इस व्यवसाय के लिए अगर ज्ञान और प्रशिक्षण की बात की जाए तो आम व्यक्ति भी इस व्यवसाय को चला सकता है और इसके लिए उन्हें ज्यादा पढ़े लिखे होने या प्रशिक्षण होने की भी आवश्यकता नहीं है।

दूध की मार्केटिंग कैसे करें 

किसी भी प्रकार के बिजनेस को सफल बनाने के लिए उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है मार्केटिंग के जरिए आप अपने प्रोडक्ट को उच्च स्तर तक बेच सकते हैं और अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं मार्केटिंग के जरिए बिजनेस को आसानी से सफल बनाया जा सकता है और मार्केटिंग ही एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा लोग आपके प्रोडक्ट को पहचानते हैं।

मार्केटिंग ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से की जाती है ऑनलाइन मार्केटिंग के रूप में आपने tv और मोबाइल फोन में एडवर्टाइजमेंट जरुर देखें होंगे उसी प्रकार से आप भी अपने प्रोजेक्ट की मार्केटिंग एडवर्टाइजमेंट के जरिए करा सकते हैं। 

इसके अलावा ऑफलाइन मार्केटिंग की माध्यम से भी मार्केटिंग कराई जाती है साथ ही साथ कई कंपनियां ऑफलाइन मार्केटिंग के तौर पर मार्केटिंग एजेंट को चुनती है और एजेंट के जरिए अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कराती है।

यदि आपका दूध का बिजनेस है जिसे आप मार्केटिंग के जरिए प्रमोट कराना चाहते हैं तो ऐसे में आपको बेहतरीन पैकेजिंग के साथ-साथ एडवरटाइजिंग करवानी होगी, जिससे की आपका प्रोडक्ट सफल बन सके। आपको मार्केटिंग के ऐसे तरीके ढूंढने होंगे जिससे कि लोग आपके प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा खरीदे।

Conclusion 

दूध का बिजनेस एक ऐसा business है जो भविष्य में काफी ज्यादा Demanding होने वाला है ऐसे में अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि Doodh ka business kaise kare तो हमने ऊपर आपको सारी जानकारी दी है जिसके जरिए आप अपना दूध का बिजनेस शुरु कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं 

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना Doodh ka business kaise kare दूध उत्पादन व्यवसाय को शुरू कैसे किया जाता है? इन किन - किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, व्यवसाय की लोकेशन क्या होगी, इस व्यवसाय को शुरू करते समय लागत कितनी आएगी आदि इन सभी प्रश्नों की हमने विस्तार पूर्वक बात की।

हमें उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Doodh ka business kaise kare अच्छा लगा होगा और अब आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल गए होंगे आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और जिन लोगों को यह परेशानी आ रही हो की Doodh ka business kaise kare आप उन्हे हमारे इस आर्टिकल को शेयर कर सकते हैं ताकि वह भी जान पाए Doodh ka business kaise kare और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।

Doodh ka business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. दूध का बिजनेस शुरु करने के लिए कितना इन्वेस्टमेंट चाहिए?
ANS छोटे स्तर पर दूध का बिजनेस शुरु करने के लिए कम निवेश ही लगता है। लेकिन अगर कोई व्यक्ति से बड़े पर शुरू करना चाहे तब इसमें 15 से 20 लाख रुपए तक का निवेश लगता है।

Q2. दूध के बिजनेस के लिए बेहतरीन नस्ल के पशुओं का चुनाव कहां से करें?
ANS धूल के दिन इसको कारगर और सफल बनाने के लिए अच्छी नस्ल के पशु का चैन करना बहुत ही आवश्यक है आप इन्हें ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों में से, कहीं से भी खरीद सकते हैं। आपको बेहतरीन नस्ल के पशुओं के चुनाव में ऑनलाइन ज्यादा सुविधा मिल जाएगी। 

Q3. क्या दूध का बिजनेस भविष्य के लिए एक उभरता हुआ बस साबित होगा?
ANS हां बिल्कुल दूध का बिजनेस भविष्य के लिए ऊभरता हुआ बिजनेस है क्योंकि भविष्य में लोग पशुपालन पर इतना ध्यान नहीं देंगे, ऐसे में देश भर में दूध की खपत और बढ़ जाएगी। 

Q4. क्या दूध का बिज़नस शुरु करने के लिए लाइसेंस लेने की जरूरत है?
ANS हां आपको दूध का बिज़नस शुरु करने के लिए GST रजिस्ट्रेशन करवाने की भी आवश्यकता पड़ती है। इसी के साथ अगर आपका सालाना turnover 20 लाख है तब आपको FSSAI का भी लाइसेंस लेना पड़ेगा।  
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url