घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें? | ghar baithe online business kaise kare? In Hindi

ghar baithe online business kaise kare?अगर आप भी सोच रहे हैं कि ghar baithe online business kaise kare? और इससे अच्छी कमाई कैसे करें, तो आज का हमारा यह आर्टिकल ghar baithe online business kaise kare? आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है क्योंकि हम आपको ऑनलाइन बिजनेस करने के कई तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से ghar baithe online business कर सकते हैं। 

सभी लोग आजकल ऑनलाइन बिजनेस करना ही पसंद करते हैं क्योंकि इस बिजनेस की देखरेख के लिए आपको कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होती। आप इसे घर बैठे operate कर सकते हैं।

ऑनलाइन बिजनेस करने के कई फायदे होते हैं जैसे कि आप जितने चाहे उतने ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे शुरू कर सकते हैं। 

सबसे जरूरी बात जो एक Enterpreneur को पता होनी चाहिए कि बिजनेस शुरू कहां से करना है और किस तरह करना है। 

आपको एक profitable online buisness शुरू करने के लिए आपके पास सबसे जरूरी buisness idea होना चाहिए जिसमें आप माहिर हो। 

अगर आप चाहे तो एक full time enterpreneur भी बन सकते हैं और part time enterpreneur भी बन सकते हैं। 

हमारे इस आर्टिकल ghar baithe online business kaise kare? में आपको सबसे कम खर्च वाले online buisnesses, बताने वाले हैं, जिनमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करना पड़ेगा। 


ghar baithe online business kaise kare?-घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

career code, career code hindi, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन बिजनेस आइडिया, online business 0 investment, ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें, ऑनलाइन बिजनेस, online business kaise kare, online business from home, online business ideas in hindi, online business ideas, top 10 online business, online business 2020 ideas, online business app
ghar baithe online business kaise kare? In Hindi

1. Blogging

ब्लॉगिंग ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है, जिससे कई लोग लाखों में कमाई कर रहे हैं वह भी सिर्फ घर बैठे हुए। अगर आपको लिखना पसंद है और अच्छा लगता है, तब यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है। 
ब्लॉगिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आप Word Press या Blogger. Com की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट बनाकर इसे शुरू कर सकते हैं। 

ghar baithe online business kaise kare, इसके लिए कई तरह के बिजनेस है लेकिन किसी भी बिजनेस की शुरुआत में हमें सब्र रखना होता है वैसे ही जब आप blogging शुरू करते हैं तब आपको शुरुआती समय में थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। लेकिन कुछ ही समय बाद आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

आपको अपने ब्लॉग पोस्ट का टॉपिक ऐसा choose करना है जिसके बारे में आप अच्छी तरीके से जानते हो और लिख सकते हो। आपका कंटेंट quality वाला होना चाहिए, जिसमें अच्छे से उस टॉपिक के बारे में information दी गई हो। इस तरह के कंटेंट बहुत जल्दी अच्छी rank प्राप्त कर लेते हैं। 

जब आप अपने कंटेंट्स में consistency maintained रखेंगे और quality भी मेंटेन रखेंगे तब आपके content अच्छी Rank hold कर पाने में सक्षम होंगे।

 ऐसे में आप अपने blog की मदद से ही दूसरा बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं जैसे अपने ब्लॉग पर Ad भी लगा सकते हैं ताकि जब भी कोई visitor इस Ad पर click करेगा, तब भी आपको उसके पैसे मिलेंगे। 


2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing भी एक ऑनलाइन बिजनेस है जिसके लिए आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए जिस पर आप अपने affiliate link लगा सकें। 

Affiliate Marketing भी एक ghar baithe online business kaise kare, का ही तरीका है। इस तरह की मार्केटिंग में आपको किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को बिकवाना होता है। और उसके बदले में आपको कुछ comission मिलती है उसे ही Affiliate Marketing कहते हैं।

जैसे अगर आप एक blogger है, और अपने ब्लॉग में किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट का Ad लगाते हैं और आपके visitors उन ads की मदद से वह प्रोडक्ट खरीदते हैं तब आपको उस कंपनी की तरफ से कुछ कमीशन मिल जाता है। 

3. Youtube buisness

आजकल हर कोई भी छोटी से छोटी बात के लिए यूट्यूब पर सर्च करते हैं और उसके reviews देखते हैं। Youtube अब लोगों के daily routine का एक हिस्सा बन चुका है। 
कई लोग यूट्यूब पर वीडियो बनाकर बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं। 

अगर आप भी ghar baithe online business kaise kare, की असमंजस में फंसे हैं तो आप यूट्यूब का सहारा ले सकते हैं। 

आपको अपना एक यूट्यूब चैनल खोलना है और उस चैनल पर आपको हमेशा एक ही topic या content से related Videos upload करनी है। जैसे कि, अगर आपने एक cooking channel बनाया है, तो उसमें आपको हमेशा नई नई dishes बनाने के तरीकों के बारे में वीडियो upload करनी है और आपको एक बात का ध्यान रखना है कि, आप अपने वीडियोस में regularity जरूर maintain रखें। 

अगर आप चाहें तो आप यूट्यूब के trebning topics पर भी वीडियो बनाकर डाल सकते हैं जिनके बहुत जल्दी viral होने के chances होते हैं। 

एक बार जब आप की वीडियोस पर अच्छे views और likes आने लगेंगे, तब आप भी यूट्यूब पर बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 


4. Social Media Consultant

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए और उसे succesful बनाने के लिए बहुत सारी कोशिशें करनी पड़ती है। अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए और ऊंचाइयों तक पहुंचाने के लिए उसके promotion की बहुत ज्यादा जरूरत होती है जिसके लिए आप Social Media Platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

शुरुआत में जब आप एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करते हैं तब वह small scale पर होता है जिसका प्रमोशन आपको अपने सोशल मीडिया account के द्वारा करना पड़ता है।

लेकिन वही एक बड़े बिजनेस के social media account को handle करने के लिए एक पूरा staff रखना पड़ता है। 

अगर आप चाहे तो एक सोशल मीडिया कंसलटेंट के रूप में भी इन बड़े Enterpreneurs और बिजनेस के Social Media Account को handle करने में उनकी मदद कर सकते हैं। जैसे जैसे उनके followers बढ़ते हैं साथ ही आपका Social Media Consultant का बिजनेस भी बढ़ता है। 

social media platform का इस्तेमाल यहीं तक सीमित नहीं है। अगर आप फोटो ग्राफी करने में इंटरेस्ट रखते हैं तब आपको अपने इस हुनर को Instagram, Facebook, Pinterest के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों तक पहुंचाना चाहिए। अगर आपका काम दर्शकों को प्रभावित करने में सफल रहता है तब आप इससे बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। 

5. SEO Consultant

अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में हर छोटी से छोटी बात जानते हैं, और Google Ads & Google analytics भी अच्छी जानकारी रखते हैं, तब आपके लिए SEO consultant एक बहुत अच्छा और आकर्षक ऑप्शन रहेगा। 
कई बार लोगों को पता नहीं होता कि उनके बिजनेस पर SEO का कितना प्रभाव पड़ सकता है। 

आप चाहे तो इस तरह के व्यापारियों को SEO, websites बदलने, या फिर इन्हें Maintainted कैसे किया जाए की उनका बिज़नेस अच्छी रफ्तार पकड़ सके, इन तरीकों के बारे में बता कर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

आप इस तरह के व्यापारियों को बता सकते हैं कि SEO की मदद से वह Organic traffic कैसे ला सकते हैं, analytical data, target keyword के उपयोग के बारे में बता सकते हैं। 

दोस्तो, ghar baithe online business kaise kare? के काफी सारे तरीके हैं लेकिन सबसे जरूरी बात यही होती है कि आप अपने काम को कितने लगाओ और मेहनत से करते हैं। आपको अपने अंदर के हुनर पर हमेशा काम करते रहना चाहिए चाहे वह कितना भी छोटा क्यों ना हो। 

इसीलिए ध्यान रखिए कि गूगल के algorithms बदलते ही रहते हैं, इसीलिए आपको हमेशा SEO के बारे में सीखते रहना चाहिए। 


6. Technical support

कई बार ऐसा देखा गया है कि छोटे बिजनेस में जब कोई technical problem होती है तब वह उसे सुलझाने के लिए किसी बड़े technician को हायर नही करते हैं बल्कि आमतौर पर वे परिवार के किसी ऐसे सदस्यों को जिसे थोड़ा बहुत IT के बारे में जानकारी हो उसे बुलाकर ही technical problem को ठीक करवाने की कोशिश करते हैं, या फिर किसी कंप्यूटर के जानकार को बुलाकर उसे ठीक करवाने की कोशिश करते हैं। 
ऐसे में अगर आप एक Technical Expert है तो आप इस तरह के व्यापारियों की मदद से अपने काम को बढ़ावा दे सकते हैं। 

ज्यादातर ऐसा देखा गया है कि कोई भी व्यापारी काम सौंपने से पहले Technical degree जरूर देखना पसंद करते है। 

ऐसे में आप अपने Experience के आधार पर अपने दोस्तों परिवार या residential owners तक आसानी से पहुंच सकते हैं, अपने Remote tech support buisness की शुरुआत कर सकते हैं। 

अगर आप चाहे तो Freelance support gigs भी हासिल कर सकते हैं। 


7. Freelancer

Freelancer एक ऐसी वेबसाइट है जहां आप अपने Expertism को use करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। 

Freelancer का ghar baithe online business kaise kare? Freelancer में आप customers के लिए काम करके online business शुरू कर सकते हैं। 

Freelancer, work from home buisness है। यहां आपको कई सारी कंपनियों की तरफ से काम के offers आएंगे। जिन्हें आपको एक limited time period में पूरा करके उन्हें सौपना होगा। ऐसा करने के बाद आपको online money transfer की मदद से, उस काम के पैसे मिल जाएंगे। 

जब आप अपने काम को समय पर पूरा करके उन्हें देंगे तब आपकी profile भी समय के साथ upgrade होती जाएगी। और कुछ समय बाद आप अपने नीचे भी लोगों को hire करके काम करवा सकते हैं और आप इस तरह अपना एक network बनाकर buisness भी शुरू कर सकते हैं। 


8. Content Writter

Content Writting को आप ब्लॉगिंग के जैसा ही मान सकते हैं। अगर आपको लिखने में रुचि है तो कंटेंट राइटिंग का काम आपके लिए बिल्कुल भी मुश्किल नहीं होगा। कंटेंट राइटिंग के लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं है इसे आप घर बैठे कर सकते हैं। 

कंटेंट राइटिंग का काम आप अपने फ्री टाइम में भी कर सकते हैं। अगर आप लिखने में माहिर हैं तो आप इस फील्ड में अपनी इस expertism में को use करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
ghar baithe online business kaise kare, की शुरुआत आपको Content Writting से करनी चाहिए। 



कुछ और घर बैठे काम (work from home)

9. E- book

10. Online Teacher

11. Online Seller

12. Photographer 



Conclusion

मैं उम्मीद करती हूं आपको आज का हमारा यह आर्टिकल ghar baithe online business kaise kare? आपको पसंद आया होगा और यह जानने में मदद मिली होगी कि ghar baithe online business kaise kare, और यह ऑनलाइन बिजनेस कौन-कौन से होते हैं।
हमने इस आर्टिकल में आपको कई तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे आराम से ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं वह भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट किए। 
आप इस आर्टिकल ghar baithe online business kaise kare को अपने दोस्तों, परिवार और रिश्तेदारों में जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी यह जानने में मदद मिले की ghar baithe online business kaise kare और कैसे शुरू कर सकते है, धन्यवाद!


ghar baithe online business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)


Q1. घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?
Ans आप अपने घर पर बैठकर सिर्फ अपने फोन की मदद से Blogging, content writing, affiliate marketing, Youtube पर videos बना कर भी अपना online business शुरू कर सकते हैं। 


Q2. घर पर बैठकर छोटा बिजनेस कैसे कर सकते हैं?
Ans घर पर बैठकर आप अचार पापड़ का बिजनेस, किराना स्टोर्स या फिर अगरबत्ती का व्यापार करके छोटा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


Q3. घर बैठे मोबाइल से बिजनेस कैसे कर सकते हैं?
Ans अगर आप लिखने में रुचि रखते हैं तब आप कंटेंट राइटिंग करके या ब्लॉकिंग करके अपने मोबाइल से ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहे तो घर पर ही कुछ funny videos बनाकर या फिर एक cooking चैनल शुरू करके, या online coaching classes से भी पैसा कमा सकते हैं। 


Q4. महिलाओं के लिए घर बैठे ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है?
Ans महिलाओं के लिए ऑनलाइन बिजनेस: 
1. Online classes
2. Cooking videos
3. सिलाई के videos
4. Cake बनाने का buisness
5. टिफिन सेवाए
6. मिठाई बनाने का buisness 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url