50000 रूपये में कौन सा बिजनेस करें? अमीर बनने के लिए करें ये Top 10 Business Ideas फ़ॉलो - in India

50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? 50000 रुपए में बेस्ट बिजनेस कैसे शुरू करें? क्या आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? ऐसे कई बिजनेस ideas है जिन से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

आज के समय में लोगों के पास डिग्री तो होती है लेकिन नौकरी नहीं और कुछ लोग रोज-रोज ऑफिस नहीं जाना चाहते लेकिन पैसा भी कमाना चाहते हैं।

इसीलिए हम आपकी इसी परेशानी को दूर करने के लिए आज कुछ बिजनेस Ideas लेकर आए हैं जिन पर काम करके आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे आप अपना बिजनेस केवल ₹50000 से शुरू कर सकते हैं लेकिन अब सवाल यह आता है कि 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare?


50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare?

business ideas, small business ideas, business idea, new business ideas, best business ideas, business ideas in hindi, business ideas 2022, low investment business ideas, new business ideas 2022, business, village business ideas, profitable business ideas, high profit business ideas, low investment high profit business ideas, Top earning tips, Decomposable carry bag making machine, #Paisa, style4sure, business without investment, paisa kaise kamaye, work from home, free website
50000 रूपये में कौन सा बिजनेस करें?

जैसा कि हम सब यह बात जानते हैं किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले पैसों की जरूरत पड़ती है। लेकिन हम यह तय है नहीं कर पाते कि हमारे बजट के हिसाब से कौन सा बिजनेस करना सही रहेगा।

आज हम इस आर्टिकल में ऐसे 10 बिजनेस आइडियाज बताएंगे जिन्हें आप ₹50000 से भी कम में शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare?


1 गाड़ी चलाना सिखाने का बिजनेस।

गाड़ी चलाना सीखने का सेंटर आपने Driving Centre के बारे में तो सुना ही होगा गाड़ियों के बढ़ती संख्या के साथ-साथ आप इस बिजनेस को बिना किसी नुकसान के शुरू कर सकते हैं।

और अगर आप इस बिजनेस को शहर में शुरू करें तो आप इससे अच्छी कमाई भी कर सकते हैं क्योंकि शहरों में हर व्यक्ति ड्राइविंग सीखने की इच्छा रखता है।

अगर हम बात करें इससे मुनाफे की तो, अनुमान मुताबिक हर रोज 8 से 10 हजार रुपए तक कमा सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस और ड्राइविंग एक्सपीरियंस का होना बहुत जरूरी है इन दोनों चीजों के बिना आप ड्राइविंग सेंटर नहीं खोल सकते।

लेकिन अगर आप खुद ड्राइविंग नहीं सीखना चाहते तो ऐसे में आप किसी दूसरे व्यक्ति की मदद ले सकते हैं और ये बिजनेस आप ₹50000 से शुरू कर सकते हैं।


2 आइसक्रीम बेचने का बिजनेस 50000 में।

50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare?आइसक्रीम तो सबकी पसंद है इसलिए आप आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और ₹50000 के बजट में यह बिजनेस बहुत अच्छे से स्टार्ट हो जाएगा।

आइसक्रीम पार्लर के बिजनेस में बहुत फायदा होता है केवल सर्दी के सीजन को छोड़कर बाकी पूरे साल भर बच्चों से लेकर बड़ों तक आइसक्रीम को बहुत पसंद किया जाता है।

और कुछ लोग सर्दियों में भी आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं। और यह बिजनेस आपको काफी मुनाफा भी कमा कर दे सकता है। आइसक्रीम पार्लर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक फ्रिज की जरूरत पड़ेगी।

आपका बिजनेस जैसे-जैसे अच्छा चलने लगेगा आप अपने बिजनेस का Level बढ़ाते रहे। इस बिजनेस की सहायता से आप हर दिन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए आप आइसक्रीम कंपनी की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? उसके लिए ये ऑप्शन भी बढ़िया है।

3 ऑटोमोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस।

आजकल गाड़ियों की संख्या बहुत बड़ गई है। शहर हो या गांव दोनो ही जगह गाड़ियों की संख्या में आए दिन बढ़ोतरी होती रहती है हर गाड़ियों की तरह कारों में भी खराबी आती रहती है।

अब यह तो कोई नहीं बता सकता कि कार कहां खराब हो जाए ऐसे में कार जहां भी खराब हुई है वही पर मैकेनिक को बुलाना पड़ता है ताकि वह गाड़ी को ठीक कर सके।

अब अगर आपको कार ऑटो रिपेयरिंग का अनुभव है तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत अच्छा साबित हो सकता है आप लोगों को मोबाइल गैरेज की सर्विस देना शुरू कर सकते हैं।

बस आपको इसके लिए एक बाइक और टूलबॉक्स की जरूरत पड़ेगी आप चाहें तो अपने साथ एक हेल्पर को भी रख सकते हैं इस बिजनेस से आप रोजाना 3 से 4 हजार रुपए तक कमा सकते हैं।

4 फोटो और वीडियो ग्राफी का बिजनेस

जैसा कि हम देखते ही हैं किसी भी फंक्शन इवेंट, बर्थडे, पार्टी, एनिवर्सरी जैसे खास दिनों को लोग कैमरे में कैद कर लेना चाहते हैं।

और अच्छी तस्वीरें लेने के लिए इवेंट फोटोग्राफर या वीडियो ग्राफर को हायर करते हैं जो उनकी अच्छी-अच्छी तस्वीरें खींच सके।

आजकल इवेंट फोटोग्राफर का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है और वह भी बिना किसी नुकसान के यह बिजनेस ऐसे ही बढ़ता रहेगा और इसमें बड़े प्रोग्राम को कवर करने के लिए फोटोग्राफर और वीडियो ग्राफर अच्छी खासी फीस भी चार्ज करते हैं।

आप इस बिजनेस में एक प्रोग्राम के 10 से 12 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमा सकते हैं। अगर आप फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखते हैं तो आपके लिए है यह बिजनेस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है।

5 होर्डिंग बोर्ड बनाने का बिजनेस

अगर आप भी हार्डिंग बनाने का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बिजनेस आपको बता दे की काफी फायदेमंद है क्योंकि हार्डिंग को बनाने में ज्यादा समय खर्च नहीं होता।
आपका कस्टमर जिस भी तरह की हार्डिंग अपनी दुकान, फैक्ट्री के लिए डिजाइन,लोगो या स्लोगन की डिमांड करता है बस आपको अपने कंप्यूटर में उसी तरह का डिजाइन तैयार करना है और उसका नेगेटिव प्रिंट आउट निकाल लेना है। और फिर आपकी हार्डिंग तैयार हो जायेगी
आपकी जानकारी के लिए बता दे होर्डिंग बोर्ड का बिजनेस काफी फायदेमंद बिजनेस होता है कई लोग इससे करोड़ों की कमाई भी कर लेते हैं। 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare ये बिजनेस कर सकते हैं।

6 ब्यूटी पार्लर मुनाफे का बिज़नस 

महिलाओं में सबसे अधिक चलने वाला बिजनेस ब्यूटी पार्लर का होता है जिन महिलाओं को ब्यूटी पार्लर का काम पसंद है और उन्हें यह आता है उनके लिए यह बिजनेस काफी फायदेमंद हो सकता है। 

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है कि इस बिजनेस को कोई भी महिला घर बैठे भी कर सकती है।

आजकल कोई भी function हो, event हो या फिर कोई birthday party हो महिलाएं पार्लर जरूर जाती हैं। 

अगर आप सोच रहे हैं कि 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? लेकिन आपको ब्यूटी पार्लर का काम नहीं आता तो आप इसे सीख सकते हैं।

ब्यूटी पार्लर एक ऐसा बिजनेस है जो कभी नुकसानदायक नहीं होता।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस वन टाइम इन्वेस्टमेंट वाला बिजनेस होता है। आपको इस बिजनेस में शुरुआत में पैसे लगाने होते हैं और उसके बाद आपको अच्छा मुनाफा देखने को मिलता है।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस सिर्फ शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी काफी लाभदायक है। 

7 कार्ड छापने का 50000 में बिजनेस 

लोग कई तरह के फंक्शंस और event organise करते हैं जिनके invitation के लिए कार्ड जरूर छुपाते हैं। ज्यादातर कार्ड का बिजनेस शादियों के season में काफी फायदेमंद होता है। 

कार्ड छापने का बिजनेस आपको Off season भी अच्छी कमाई करने में मदद करता है। कई लोग birthday party invitation के लिए भी कार्ड छपवाना पसंद करते हैं। 

कई ऐसी बड़ी हस्तियां होती है जो हजारों की संख्या में अपने visiting card छपवाते हैं।

अब आपको पता है कि 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? कार्ड छपवाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जो सीजन में तो फायदेमंद है ही साथ ही Off season भी लाभदायक है।

8 DJ और साउंड सिस्टम किराए पर देने का बिजनेस

इन दिनों में आपने देखा ही होगा कि DJ साउंड सिस्टम का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है हम देखते हैं कि हर पार्टी, फंक्शन, शादियों, में साउंड सिस्टम की जरूरत होती है।

ऐसे में अगर आप साउंड सिस्टम का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और आप इससे अच्छे पैसे भी कमा सकते है। इसके लिए आपको 50 हजार रुपयों से भी कम की इन्वेस्टमेंट की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप साउंड सिस्टम का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं हैं तो इसके लिए आपके पास एक अच्छे क्वालिटी का एंपलीफायर होना बहुत जरूरी है जो 15 हजार रुपए के करीब में मिल जाएगा और दो बड़े बड़े स्पीकर की भी जरूरत होगी जो करीब 9 हजार में मिल जाएंगे।

इसके बाद आपको अन्य equipment के लिए ₹5000 तक खर्च करने होंगे इस तरह से आप 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? DJ Sound System का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

और कम इंवेस्टमेंट में आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं लोग तरह तरह के events organize करते हैं जैसे नवरात्रि, शादी, एनिवर्सरी, पार्टी आप अपना साउंड सिस्टम किराए पर देखकर अच्छे पैसे की कमाई कर सकते हैं।

ये आपका खुद का बिजनेस होने के कारण आप अपने हिसाब से पैसे चार्ज कर सकते हैं बिना किसी रिस्क के आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं।


9 इलेक्ट्रॉनिक मशीन ठीक करने की दुकान।

आज के आधुनिक समय में हम अपने काम को आसान बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स मशीनों का इस्तेमाल करते हैं जो हमारे लिए काम को आसान बनाती हैं लेकिन कुछ समय के बाद यह इलेक्ट्रॉनिक मशीनें खराब होने लगती है।

ऐसे में हम उन्हें फेंकने के बारे में नहीं सोचते। उन्हें रिपेयर करवा कर दोबारा से इस्तेमाल करना चाहते हैं अगर आप इलेक्ट्रॉनिक सामान को रिपेयर करना जानते हैं तो आप इस बिजनेस से काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे टीवी, फ्रिज, कूलर, एसी, वाशिंग मशीन को ठीक करके आप हर दिन अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान, इलेक्ट्रॉनिक सामान को ठीक करने के लिए टूल्स और आपके तजुर्बे की जरूरत पड़ेगी। 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? ये बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

10 स्नेक्स या नाश्ते का बिजनेस।

आज के बदलते दौर में लोग स्वादिष्ट खाने को काफी ज्यादा पसंद करते हैं घर के खाने के साथ-साथ लोगों को फास्ट फूड खाना भी काफी ज्यादा पसंद है।

फास्ट फूड जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, चाऊमीन, रोल्स, सैंडविच आदि का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इस बिज़नेस में कम पैसों में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? 50 हजार रुपए से भी कम इन्वेस्टमेंट में आप अपना स्नेक्स या नाश्ते की दुकान का बिजनेस शुरू कर सकते हैं इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक दुकान की आवश्यकता होगी।

और ध्यान रहे वह दुकान भीड़- भाड़ वाले एरिया में हो इसके साथ ही आपको फास्ट फूड बनाने वाले सामानों की भी जरूरत पड़ेगी आप चाहे तो बिजनेस के अच्छा चलते ही अपना छोटा सा रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं।

इस तरह के business से अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? उसके लिए यह बिजनेस भी एक अच्छा Option है।


Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? इस पोस्ट में बताए गए सभी बिजनेस आइडिया बहुत ही शानदार हैं और आप इन सभी आइडिया को बहुत ही कम बजट में ट्राई कर सकते हैं इन सभी आईडिया में आपको काफी अच्छा मुनाफा हो सकता है आपको उस बिजनेस को चुनना चाहिए जिसमें आपकी रूचि ज्यादा हो। उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? अच्छा लगा होगा। ऐप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और जिनके मन में यह सवाल उठ रहा हो की 50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare? आप उन्हें इन बिजनेस Ideas के बारे में बता सकते हैं और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं धन्यवाद।

50000 rupaye mein kaun sa business shuru kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. 50000 rupaye mein kaun sa buisness shuru kare? 

Ans ₹50000 में आप event photographer, कार ड्राइविंग, या फिर second hand car dealership का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। 


Q2. ₹50000 में सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा कर सकते हैं?
Ans भारत ने ₹50000 में सबसे सस्ता बिजनेस अगरबत्ती बनाने का, अचार बनाने का और चप्पल बनाने का है।


Q3. ₹50000 में गांव में कौन सा बिजनेस शुरू किया जा सकता है?
Ans. गांव में ₹50000 में आप दूध की डेरी का बिजनेस, खाद बीज का बिजनेस या चाय बनाने का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।


Q4. ₹50000 में छोटा व्यापार कैसे शुरू करें?
Ans किसी भी बड़े या छोटे बिजनेस को करने से पहले business plan बनाएं, उस बिजनेस के तौर-तरीकों को जाने और उसके लिए अच्छी location भी चुने। इन सभी के बाद अपने business ka registration जरूर करवाएं और साथ ही GST registration करवाना भी अनिवार्य होता है। आप चाहें तो अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए अपने बिजनेस की website भी बना सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url