Top 3 Part Time Jobs Online Hindi में पूरी जानकारी। 2022

 Part Time Jobs Online करने के फ़ायदे और कैसे करना हैं, आज के Part Time Jobs Online के आर्टिकल में जानेंगे।

अगर आप पढ़ाई के साथ-साथ फाइनेंशली इंडिपेंडेंट होने के बारे में सोच रहे हैं और ढूंढ रहे हैं कि हमें किस तरह की पार्ट टाइम जॉब करनी चाहिए और यह कहां मिलेगी तो आपको पार्ट टाइम जॉब करने के लिए कहीं जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है . अगर आप एक स्टूडेंट है , तब भी आप घर पर ही ट्यूशन क्लासेज ले सकते है , जिस से की आपके ज्ञान का विकास और विस्तार होगा । इस से बेहतर और क्या हो सकता है जहां आप एक पार्ट टाइम जॉब के जरिए अपनी क्षमता को निखार रहे है । 

लेकिन आज के आधुनिक दौर में सभी को शॉर्ट कट ज्यादा पसंद है । हर काम बस चुटकी में हो जाए , इसी की उम्मीद लगाए रहते है, । इसमें कोई दोराय नहीं, क्योंकि covid 19 दौर के बाद सभी का खिंचाव शारीरिक श्रम से हटकर work from home की तरफ ज्यादा झुकाव दिखा। और अब अधिक से अधिक युवा भी Part Time Jobs Online work from होम ही चाहते है ।

जिसके भी अपने आप में कई फायदे भी है , जेसे पेट्रोल और diaseal में बचत , आने जाने वाले समय की बचत, सड़क पर कम ट्रैफिक और भी कई। 

पर वर्क फ्रॉम होम पार्ट टाइम जॉब्स कहा मिलेंगी, उसके लिए क्या क्वालिफिकेशन चाहिए , क्या कोई इंटरव्यू भी देना होगा ? बेशक आपके मन इसे ही कई और सवाल भी आ रहे होंगे । इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िए यहां आपको अपने मन में आने वाले सभी सवालों के जवाब बखूबी मिल जाएंगे । 


What is affilate marketing? 

Part Time Jobs, online job kaise kare
Part Time Jobs Online

पार्ट टाइम जॉब में सबसे पहले हम जानते हैं एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है । इस शब्द को सीधे और सरल तरीके से समझें तो इसका मतलब है किसी दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करना या उसे बेचना ही affilate मार्केटिंग कहलाती है ।

जैसे की हम देखते हैं कि यूट्यूब पर ट्रेंड होने वाली वीडियोस के बीच में कई सारे प्रोडक्ट के ऐड भी आते हैं । इन ऐड्स का प्रमोशन करने के लिए कंपनीज इन youtubers को पैसे भी देती है। क्योंकि वह प्रोडक्ट लाखों लोगों की नजरों में आता है जिनमें से हजारों लोग उसे खरीदते भी हैं जिसमें से कुछ हिस्सा youtuber को कमीशन के रूप में मिल जाता है। पर क्या एफिलिएट मार्केटिंग यूट्यूब की वीडियोस के जरिए ही की जा सकती है?

तो ऐसा बिल्कुल नहीं है एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है यह प्रोग्राम बड़ी-बड़ी कंपनीज जैसे अमेजॉन फ्लिपकार्ट मिंत्रा करवाती है जहां पर आप एफिलिएट लिंक क्रिएट कर सकते हैं जिसे, अगर आप एक यूट्यूबएर है तो अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर कर सकते हैं लेकिन इसे आप व्हाट्सएप फेसबुक टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्म पर इन लिंक को शेयर नहीं कर सकते हैं उसके लिए आपको एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करनी होती है जिसमें आप अपना रजिस्ट्रेशन फ्री में करवा सकते हैं और वही से आप किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम की लिंक क्रिएट करके उसे फेसबुक व्हाट्सएप टेलीग्राम जैसे प्लेटफार्म शेयर कर सकते हैं। 

दूसरे नंबर पर आता है ब्लॉगिंग यह भी वर्क फ्रॉम होम पार्ट टाइम जॉब है इसमें भी आपको दो ऑप्शन मिलते हैं पहला कि आप खुद अपना ब्लॉग लिखे जिसके लिए आपको कुछ इन्वेस्टमेंट भी करनी पड़ती है और दूसरा की आप किसी और के लिए भी ब्लॉक लिखकर पैसा कमा सकते हैं जैसे कई यूट्यूब बस या फिर bloggers अपने कंटेंट के लिए कई बार ब्लॉगर्स को हायर करते हैं। इसके लिए आप उनसे कांटेक्ट करके अपना पार्ट टाइम ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं बिना किसी भी इन्वेस्टमेंट के। 

तीसरे नंबर पर आती है आपकी राइटिंग स्किल्स । अगर आप लिखने के शौकीन है जैसे कहानियां , कविताएं या नोट्स तो आपको अपनी प्रतिभा को जरूर आजमाना चाहिए। 

अपनी इन स्केल्स को दिखाने का मौका आपको मिलता है freelancing साइट ,Upwork, Fivver जैसे बड़े प्लेटफार्म उस पर जहां आप प्रोफाइल बनाकर अपनी स्किल्स के बारे में बताएं । अगर आपकी प्रोफाइल में काफी क्वालिफाइड स्किल्स है तो आपको कुछ ही दिनों में जॉब ऑफर्स आने लगेंगे जहां से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

इसके बाद चौथे नंबर पर आता है न्यूज़ हंट वेबसाइट जहां पर आप बतौर क्रिएटर बन अपना पार्ट टाइम earning शुरू कर सकते हैं। इस वेबसाइट पर रोजाना खबरें , daily share, व्यापार , मनोरंजन , देश या स्वास्थ्य से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर कर पैसा कमा सकते हैं।


अंतिम शब्द:

मैं आशा करता हूं कि मेरी दी गई जानकारी आपके बहुत काम आई होंगी। अगर आपको ऐसी ही जानकारी किसी भी ओर विषय में चाहिए तो आप मुझे कमेंट करके बता सकते हैं। मेरी हमेशा यही कोशिश रहेगी कि मैं आप सभी तक सही और सटीक जानकारी पहुंचाउ।


Part Time Jobs Online Hindi- FAQ

Q1. क्या करें और क्या ना करें जब आप पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं? 

Ans.

     1. जो भी काम या प्रोजेक्ट आपको मिला है उसे डेडलाइन तक पूरा कर ले।

 2. अपने काम को मेहनत और ईमानदारी से पूरा करें कहीं से कॉपी पेस्ट ना करें।

Q2. Part Time Jobs Online में buisness क्या कर सकते है?

Ans. पार्ट टाइम में आप अपना यूट्यूब चैनल बनाकर मनोरंजक videos , या अगर आप ek student है तो educational videos बनाकर भी अपलोड कर सकते है जिस से की लोगो की भी मदद हो सके और आपका चैनल ग्रो कर सके। या फिर आप अगर लिखने में रुचि रखते है तब आप ब्लॉगिंग को अपना स्टार्ट अप बना सकते है।

Q3. अपने गर पर बैठकर कोनसी नौकरी कर सकते है? 

Ans. घर पर बैठकर Logos और photos बना ने का काम कर सकते है । या डाटा एंट्री भी वर्क फ्रॉम होम है जिसे आप अपने घर से आराम से कर पाएंगे। और content writting , जेसे काम भी घर से लिए जा सकते है । अगर आप डांस में , खाना बनाने में या फिर सिलाई बुनाई में रुचि लेते है तो आप इनकी वीडियोस बनाकर भी अपलोड कर सकती है , जिसे हम खाते है वीडियो मेकिंग , जो आप अपने घर से कर सकते है। 

Q4. घर बैठे मोबाइल पर जॉब कैसे करें?

Ans. यूट्यूब से आप घर बैठे ही पैसा कमा सकते हैं सिर्फ अपने फोन से आपको जिस भी चीज में रुचि हो या जो चीज आपको बहुत अच्छे से आती हो जैसे क्राफ्ट बनाना, मूवीस रिव्यू करना उसका आपको एक वीडियो बनाना है और यूट्यूब पर अपलोड कर देना है जिससे कि आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url