Business में ग्राहक बढाने के Top 10 टिप्स | Business kaise badhaye? In Hindi

आप भी जानना चाहते है,की Business kaise badhaye? आज हम आपको ऐसे कुछ 10 तरीके बताऐंगे, जिस से आप जान सके की खुद का Business kaise badhaye? 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम आपको इस आर्टिकल में Business kaise badhaye? के बारे जानकारी देंगे। जब कोई भी व्यापारी खुद का व्यापार शुरू करता है, तो ऐसा करने के पीछे उसके खुद के बहुत से सपने होते है। परंतु किसी भी व्यापरी के शुरुआती समय में  उसका सबसे बड़ा सपना होता है, की किसी भी तरह उसका व्यापार फायदा कमाने में कामयाब रहे। परंतु यह भी सत्य है, की बिजनेस से फायदा कमाना इतना आसान नहीं है, जितना ये सुनने में लगता हैं। बिजनेस  की खुद की विशेषता है, की इसमें लगातार चुनौतियां आती रहती है, जिनका सामना करने के लिये हर व्यापारी को हर समय तैयार रहने की आवश्यकता होती है। 

एक ऐसी परेशानी व्यापारी के सामने तब आती है, जब उसका बिजनेस थोड़ा बहुत लाभ तो कमा रहा होता हैं। परंतु व्यापारी की इच्छा के मुताबिक लाभ नही कमा रहा होता है। उस परिस्थिति में जब व्यापारी और  ज्यादा लाभ कमाने की योजना बना रहा होता है, तब उसे लगता हैं, की सबसे पहले खुद के बिजनेस का आकार बढ़ाना होगा। तभी वह अपनी इच्छा के अनुसार लाभ कमा पाएगा 

भले ही कारण कुछ भी हो, परंतु सच यही है की अगर आपका व्यापार अच्छा चल रहा है तो आप इसे बढ़ाने की जरूर सोचेंगे। तो अब यह सवाल आता है, की व्यापारी अपना Business kaise badhaye? या बिजनेस को बढ़ने के क्या तरीके हो सकते है। इस आर्टिकल के जरिए हम आपको Business kaise badhaye? के कुछ बढ़िया तरीके बताने वाले है। 

आप इस बात पर ध्यान जरूर देवे, की जब आप खुद के बिजनेस को बढ़ने वाले तरीको के बारे सोचते है, तो ध्यान रखिए की कोई भी ऐसा तरीका नही है, जिसे आप अपना कर रातोरात अपने व्यापार को बढ़ा कर सके। वैसे ज्यादा चाहत रखने में कोई गलत बात नही है। परंतु ज्यादा चाहत के चक्कर में किसी भी गलत कदम को उठाने में बुराई है। इसीलिए व्यापार को बढ़ाने की चाह में किसी भी तरह का गलत कदम न उठाए। 

आप इन तरीको का अपना कर अपने छोटे व्यापार को बढ़ा कर सकते है, तो चलिए शुरू करते है। 


बिजनेस को कैसे बढ़ाया जाए? बिजनेस बढ़ाने के सबसे बढ़िया तरीके। 

दुकान में बिक्री बढ़ाने और ग्राहक बढ़ाने के लिए, ग्राहक सारे दुकान छोड़कर आपके पास ही आएगा, creat 3 good habit, दुकान चलाने का तरीका, आदत, how to, growth, सफल व्यापार, successful tips, दुकान चलाने के, ग्राहक वृद्धि के टिप्स, grahak se bat karne ka tarika, vyapar badane ke liye kya kare, grahak kaise banaye, dukan me grahak aane ke upay, dukan me grahak kaise badaye, ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय, ग्राहक से कैसे बात करें, m take channel, mohan thawait, स्वभाव, तरक्की, formula
Business kaise badhaye? In Hindi

1. अपने उत्पादों या सेवाओं को बढ़ाए

आपका व्यापार आपके Products(उत्पादों) या service (सेवाओं) पर ही टिका होता है। अगर यह अभी लाभ कमा रहा हैं, तो इसका साफ अर्थ यही है की ग्राहक को आपके प्रोडक्ट्स या सर्विस बहुत पसंद आ रहे है। इसीलिए यही समय है, जब आपकी कंपनी थोड़े और प्रोडक्ट्स या सेवाओं को लॉन्च कर सकती है। प्रोडक्ट्स या सेवाओं के प्रकार आपके व्यापार को बढ़ने में मददगार होती है। 

इस प्रोसेस के द्वारा आप अपने ग्राहकों को प्रोडक्ट या सर्विस की अगल अलग कैटेगरी  चुनने के लिएं दे तो आप पात है, परंतु बात यहीं पर समाप्त नहीं हो जाती। बल्कि आपको नियमित समय पर ये भी जांचते रहना होगा की कौन सी सर्विस या प्रोडक्ट बढ़िया कर रहे है। इसीलिए प्रॉडक्ट्स या सर्विस को बढ़ाना भी आपके व्यापार को बढ़ा सकता है। 


2.  अपने ग्राहको को जाने 

अपने ग्राहक को जानने का अर्थ सिर्फ यही नहीं है, की उनका नाम, इमेल आईडी, नंबर, एड्रेस आदि को जाने। जबकि उनकी नापसंद,पसंद और आपके उत्पाद या सेवा में ग्राहक को क्या पसंद है, और क्या पसंद नही है आदि जानना जरूरी है। इस से व्यापारी खुद के प्रॉडक्ट और सर्विस में ग्राहकों की जरूरत के अनुसार इसमें बदलाव कर सके। 

ग्राहक को क्या चाहिए? इसके लिए व्यापारी को ग्राहकों से उनका feedback और सर्वे आदि लेवे। और उनकी जरूरतों के अनुसार प्रोडक्ट्स या सर्विस को विकसित कर सके। व्यापारी चाहे तो  ग्राहकों को फीडबैक या सर्वे आदि देने के लिए आकर्षित करने हेतु ग्राहक को Prize (ईनाम) देकर सम्मानित कर सकता है। 

हर ग्राहक उस कंपनी के प्रोडक्ट्स या सर्विस को लेना पसंद करते है, जो उनकी जरूरतों, पसंद, समस्या का ध्यान रखती हैं। और इसके लिए वह दूसरे की तुलना में ज्यादा पैसा देने से पीछे नहीं हटते है। इसीलिए ग्राहकों की पसंद,नापसंद,,जरूरतों,इच्छा को जानना किसी भी बिजनेस के लिए बहुत ही जरूरी है। आप जो डाटा आप प्राप्त करते है, उसके इस्तेमाल से अपने छोटे बिजनेस को बढ़ा कर सकते है। 


3. एक वेबसाइट अपने बिजनेस के बनाए

आप भारत के कोई भी कोने में अपना व्यापार कर रहे हो,परंतु आज से समय में आवश्यक यह नही है, की वहा के local (स्थानीय) लोग ही आपके प्रोडक्ट्स या सर्विस लेवे। यदि आप चाहे तो अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना सकते है। और उस वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए खुद के प्रोडक्ट्स या सर्विस की डिटेल और उसे खरीदने का ऑप्शन भी दे सकते है। और यदि किसी तरह की परेशानी होने पर ग्राहकों के लिए संपर्क करने का भी आप यहां विकल्प दे सकते है। 

आज के समय में वार्डप्रेस और अलग अलग प्लग इन की सहायता से कोडिंग किए बिना आप आसानी से वेबसाइट बना सकते है। और यदि आप चाहे तो इस काम के लिए किसी भी वेब डेवलपर के सहायता  भी ले सकते है। वेबसाइट के बहुत से लाभ है, परंतु सबसे बढ़ा लाभ यह है की ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को दुनिया के किसी भी कोने से  देख सकते है। और खरीद भी सकते है। 

इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट में एक अट्रैक्टिव लेंडिंग पेज बनाकर आप फेसबुक, गूगल एड्स, आदि में ads (विज्ञापन) चलाकर बहुत से ग्राहकों को प्रोडक्ट्स या सर्विस दे सकते है। आपका बिजनेस वेबसाइट के कारण लोकेशन की बेड़ियों में जकड़ा नही रहता है। 


4. Analysis पर ध्यान दे 

कई सारी कंपनिया अपने व्यवसाय को और ज्यादा बढ़ाने के लिए डाटा खरीदते है।परंतु आपका छोटा व्यवसाय है, और इसे बड़ा करने के विचार में है। तो आपके लिए पैसा खर्च करके डाटा खरीदना सही नही होगा। परंतु आप चाहे तो आपकी खुद की वेब साइट पर आ रहे ट्रैफिक का आंकड़ा गूगल एनालिटिक्स के जरिए आप प्राप्त कर सकते है। और किस तरह के और किस लोकेशन पर रह रहे व्यक्ति आपके व्यवसाय के बारे में क्या सोचते है, और इसका बारीकी से एनालिसिस करे। 

अगर आप facebook और Google Ad आदि के द्वारा आप पैड एड कैंपेन चालते है। तो यह प्लेटफॉर्म भी 

आपके एड को सही से एनालिसिस करने के लिये बहुत तरह के डाटा देता है। आप डाटा को एनालिसिस करके अपने प्रोडक्टस और सर्विस, मार्केटिंग स्ट्रेटजी आदि में कुछ बदलाव करके अपने छोटे से व्यापार को बड़ा कर सकते है। 

हमारा यह आर्टिकल Business kaise badhaye? को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। 


5. हर समय बैकअप प्लान तैयार रखे 

आपने बहुत बार लोगो के मुंह से सुना होगा, की बिजनेस में रिस्क है। जी हां आपने सही सुना है, बिजनेस में बहुत खतरा है। क्युकी इसे कई सारी ऐसी  चीजे effect करती है,जिनका पहले से पता लगाना बहुत मुश्किल है। क्युकी व्यापार को effect करने वाली सारी चीज़ों को व्यापारी कंट्रोल नही कर सकता है। इसीलिए हमेशा व्यापारी के पास एक बैकअप प्लान होना ही चाहिए। 

संकट के समय व्यापारी को इसी बैकअप प्लान से मदद मिलती है। यदि व्यापारी चाहे तो पहले से ही अपने बिजनेस का बीमा करा कर रख सकता है, जिस से प्रकृति संकट या फिर कुछ और मुश्किल आने पर भी व्यापारी का व्यापार बुरी तरह से effect ना होवे। 


6. Loan (ऋण) लेने से न कतराए 

यह सत्य है, की जब आप खुद का बिजनेस चालू करते है। और जब आप खुद के व्यापार को बड़ा करने का विचार करते है, तो इन दोनो परिस्थितियों में आपको पेसो को जरूरत होती ही है। यहां तक कि बड़ी कंपनिया भी जिनका साल का टर्नओवर हजारों करोड़ों का होता है, वह भी खुद के व्यापार को और बड़ा करने के लिए बैंक आदि से लोन लेते है। 

पैसा सबसे जरूरी होता है, जब आप खुद के व्यापार को बड़ा करते है। इसीलिए अगर आपके पास कम पैसे है अपने व्यापार को बड़ा करने के लिए, तो आप बैंक या दूसरी वित्तीय संस्थानों से लोन ले सकते है। लोन लेने के लिए आवेदन करते समय आप चार्जेज और ब्याज पर खास तौर पर ध्यान देवे। हर व्यक्ति जो उधार देता है, सबके उधार देने के नियम अलग अलग होते है। परंतु हर एक उधारकर्ता उधर देते वक्त आपके क्रेडिट स्कोर देखता है। इसीलिए हमेसा कोशिश कर की खुद के क्रेडिट स्कोर अच्छा रहे।


7. मेहनती और कुशल लोगो को अपने स्टाफ में नियुक्त करे 

कोई भी कम्पनी को ऊंचाई तक पहुंचाने में उनमें काम करने वाले लोगो की खास भूमिका होती है। और कई बार ऐसा भी होता है, की अकुशल कर्मचारियों के कारण बहुत से  बिजनेस असफल हो जाते हैं। इसीलिए अगर आप खुद के छोटे व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है, तो ऐसे मेहनती और जुनूनी व्यक्तियों की आपको तलाश करनी होगी,जिन्हे उस फील्ड में काम करने में अच्छा लगता हो और मजा आता हो जिस फील्ड में आपका बिजनेस हो। 

अगर आपकी कम्पनी में मेहनती और कुशल और जुनूनी लोग काम करते है, तो आपके बिजनेस के सफल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। बिजनेस बढ़ा करने के लिए सिर्फ मेहनती और कुशल व्यक्तियों की आवश्यकता नही होती है, बल्कि उनकी उपेक्षा और अनदेखी से बचकर हर वक्त मोटिवेट करने के अलग अलग तरीके खोजने होंगे।

हम आशा करते है, की आपको यह आर्टिकल Business kaise badhaye? पसंद आएगा। 


8.सोशल मीडिया का उपयोग करे

आज के समय में सोशल मीडिया हर व्यक्ति चलाता है, और भारत में लाखो करोड़ों व्यक्ति अलग अलग सोशल मिडिया प्लेटफार्म पर है। इसीलिए अगर आप अपने छोटे व्यापार को बढ़ा करने का सोच रहे है, तो आपको सोशल मीडिया का बढ़िया तरीके से उपयोग करना आना चाहिए। जब भी खुद के वेबसाइट पर नया अपडेट करे तो सोशल मीडिया के जरिए इस सूचना को ग्राहकों तक पहुंचाएंगे। 

अगर इस पोस्ट के संबंधित कोई भी टिपण्णी आती है, तो एक तय समय के अंदर इसका जवाब देवे। इस टिपण्णी आदि को पढ़कर और भी ग्राहक आप से जुड़ेंगे, जिस से हर बार पहले से अधिक लोगो तक आपकी बात जा पाएगी। 


9. अपनी कस्टमर सर्विस को बढ़िया करे 

आप खुद महसूस करे की आपने किसी भी दुकान से कुछ सामान ले लिया, परंतु अगले ही सेकेंड आपको।लगा कि आपको ये समाना नही चाहिए बल्कि इसके अलावा कुछ और चाहिए। आप दुकान पर गए, और दुकानदार ने दूसरा समान देने से इंकार कर दिया। तो क्या आप इस दुकान पर जाना चाहेंगे। हालाकि यह तो दुकान की बात है, परंतु सचाई ये है की अगर आप ग्राहक को खुश रखते है, तो बार बार उस प्रोडक्ट और सर्विस को खरीदने आप के पास आता है। 

और तो और वह अपने रिश्तेदारों और जान पहचान वालो को भी आपके यहां खरीदने को बोलेगा। इसीलिए ध्यान देवे की आपकी सर्विस और प्रोडक्ट कितना भी बढ़िया हो,परंतु ग्राहकों को इस से रिलेटेड बहुत सी दिक्कत आती है। इन दिक्कतों को सुनने और उनका हल करने के लिये आपके पास कस्टमर सपोर्ट टीम होनी जरूरी है। 

अपने ग्राहकों की ऐसा महसूस करावे की वह आपके लिए बहुत खास है। और उनकी दिक्कतों को ध्यान से सुनकर इनका हल करने पर ग्राहक की नजर में आपके व्यापार के प्रति व्यवसाय बढ़ेगा।। और यह आपके लॉयल कस्टमर में बदल जायेंगे। 

अगर आपके मन में इस आर्टिकल Business kaise badhaye? के बारे में कोई भी सवाल आपको परेशान कर रहा हो, तो आप हमे कमेंट कर के बताए। 


10. बदलावो को अपनाते रहे 

एक समय में कीपैड वाले मोबाइल चलते थे। और उस वक्त नोकिया मार्केट का बादशाह था। और बाद नए नए मोबाइल आते थे, और बादशाह बदलते गए। बादशाह इसीलिए बदले क्योंकि प्रॉडक्ट बादशाह ने खुद प्रोडक्ट में कुछ भी चेंजेस नही किए। कहने का मतलब यह है,की  परिर्वतन प्रकृति का एक नियम है। इसीलिए हो सकता है, आज आपकी कम्पनी जो प्रोडक्ट और सर्विस बना रही है, कल व्यक्तियों को इसकी जरूरत ही नही हो, या किसी अगल रूप में हो । 

अगर आप खुद के व्यापार को बढ़ा करना चाहते है, तो आपको बदलावो के साथ अपने बिजनेस और स्ट्रेटजी में भी चेंजेस में बदलाव करना होगा। जिस तरह बाजार में रुझान हो, उसी के तहत अपने सेवाओं और प्रोडक्ट में बदलाव करना होगा। तभी आपका बढ़ा बिजनेस बनेगा, और लंबे वक्त तक टिका रहेगा। 


Conclusion: Business kaise badhaye? 

वैसे तो हमने इस आर्टिकल में  Business kaise badhaye? छोटा बिजनेस बढ़ा कैसे करने के कुछ अच्छे तरीके बताए है। परंतु इनके बावजूद उपयुक्त बताया गए किसी भी तरीके की गारंटी नहीं है, की इसे अपनाकर आपका छोटा सा बिजनेस बढ़ा हो जायेगा। बल्कि व्यापारियों को अपने छोटे से व्यवसाय को आसमान को उचाइयो तक ले जाने के लिए समय समय पे खुद को व्यवस्था में सुधार करना होता है। और खुद के आत्मविश्वास को हमेशा बनाए रख कर कुछ न कुछ अच्छा करने का प्रयास करना होता है। 


Business kaise badhaye - FAQs 


Q1. क्या वेबसाइट के द्वारा अपने बिजनेस को बढ़ा किया जा सकता है?

Ans. आप भारत के कोई भी कोने में अपना व्यापार कर रहे हो,परंतु आज से समय में आवश्यक यह नही है, की वहा के local (स्थानीय) लोग ही आपके प्रोडक्ट्स या सर्विस लेवे। यदि आप चाहे तो अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट बना सकते है। और उस वेबसाइट पर ग्राहकों के लिए खुद के प्रोडक्ट्स या सर्विस की डिटेल और उसे खरीदने का ऑप्शन भी दे सकते है। और यदि किसी तरह की परेशानी होने पर ग्राहकों के लिए संपर्क करने का भी आप यहां विकल्प दे सकते है। 

आज के समय में वार्डप्रेस और अलग अलग प्लग इन की सहायता से कोडिंग किए बिना आप आसानी से वेबसाइट बना सकते है। और यदि आप चाहे तो इस काम के लिए किसी भी वेब डेवलपर के सहायता  भी ले सकते है। वेबसाइट के बहुत से लाभ है, परंतु सबसे बढ़ा लाभ यह है की ग्राहक आपके प्रोडक्ट्स और सेवाओं को दुनिया के किसी भी कोने से  देख सकते है। और खरीद भी सकते है। 

इसके अलावा आप खुद की वेबसाइट में एक अट्रैक्टिव लेंडिंग पेज बनाकर आप फेसबुक, गूगल एड्स, आदि में ads (विज्ञापन) चलाकर बहुत से ग्राहकों को प्रोडक्ट्स या सर्विस दे सकते है। आपका बिजनेस वेबसाइट के कारण लोकेशन की बेड़ियों में जकड़ा नही रहता है। 


Q2. क्या बिजनेस में बदलाव लाने से बिजनेस बढ़ता है?

Ans. एक समय में कीपैड वाले मोबाइल चलते थे। और उस वक्त नोकिया मार्केट का बादशाह था। और बाद नए नए मोबाइल आते थे, और बादशाह बदलते गए। बादशाह इसीलिए बदले क्योंकि प्रॉडक्ट बादशाह ने खुद प्रोडक्ट में कुछ भी चेंजेस नही किए। कहने का मतलब यह है,की  परिर्वतन प्रकृति का एक नियम है। इसीलिए हो सकता है, आज आपकी कम्पनी जो प्रोडक्ट और सर्विस बना रही है, कल व्यक्तियों को इसकी जरूरत ही नही हो, या किसी अगल रूप में हो।

 अगर आप खुद के व्यापार को बढ़ा करना चाहते है, तो आपको बदलावो के साथ अपने बिजनेस और स्ट्रेटजी में भी चेंजेस में बदलाव करना होगा। जिस तरह बाजार में रुझान हो, उसी के तहत अपने सेवाओं और प्रोडक्ट में बदलाव करना होगा। तभी आपका बढ़ा बिजनेस बनेगा, और लंबे वक्त तक टिका रहेगा। 


Q3. बिजनेस में कैसे व्यक्तियों को काम पर रखना चाहिए?

Ans.कोई भी कम्पनी को ऊंचाई तक पहुंचाने में उनमें काम करने वाले लोगो की खास भूमिका होती है। और कई बार ऐसा भी होता है, की अकुशल कर्मचारियों के कारण बहुत से  बिजनेस असफल हो जाते हैं। इसीलिए अगर आप खुद के छोटे व्यवसाय को बढ़ाना चाहते है, तो ऐसे मेहनती और जुनूनी व्यक्तियों की आपको तलाश करनी होगी,जिन्हे उस फील्ड में काम करने में अच्छा लगता हो और मजा आता हो जिस फील्ड में आपका बिजनेस हो। 

अगर आपकी कम्पनी में मेहनती और कुशल और जुनूनी लोग काम करते है, तो आपके बिजनेस के सफल होने के चांसेस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। बिजनेस बढ़ा करने के लिए सिर्फ मेहनती और कुशल व्यक्तियों की आवश्यकता नही होती है, बल्कि उनकी उपेक्षा और अनदेखी से बचकर हर वक्त मोटिवेट करने के अलग अलग तरीके खोजने होंगे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url