Freelancing se paise kaise Kamaye? Top 10 best Website 2022

Freelancing se paise kaise Kamaye आज के इस cantant में हम जानेंगे।  इसको पढ़ने के बाद आपके मन में उठ रहे सवाल Freelancing se paise kaise Kamaye का पुरा जवाब मिल जाएंगे।

Freelancing se paise kaise Kamaye:

Freelancing se paise kaise Kamaye | how to make money from freelancing
Freelancing se paise kaise Kamaye


जिस तरह आज का दौर बदलाव मे तेजी से आगे बढ़ रहा है वही यह बदलाव कई मुश्किलों का कारण भी बन रहा है , जेसे आज हम सभी हर काम के लिए मशीनो पर निर्भर है , जो की सही भी है क्योंकि ये हमारे समय को भी बचाते है और आसानी से हमारा काम भी हो जाता है।

लेकिन इसी वजह जहा लोग काम किया करते थे उनकी जगह भी अब मशीनें लेने लगी है । आज के युवा को काम मिलना अब उतना आसान नहीं रहा जितना की पहले हुआ करता था । इसीलिए सभी वर्क फ्रॉम होम करने की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। 

जिसमें कोई बुराई नहीं क्योंकि जैसे कि हमने देखा की covid 19 के बाद वर्क फ्रॉम होम का क्रेज लोगों में ज्यादा दिखा क्योंकि उस दौरान सभी लोगों ने अपना काम घर से ही किया और ज्यादा से ज्यादा हम आधुनिक तकनीकों पर निर्भर होते रहे।

जिसमें कई लोगों ने मेहनत करके सफलताएं भी प्राप्त की। हमने एसे उदाहरण भी देखें जहा कई लोगों ने यूट्यूब पर चैनल बनाएं, जिन्होंने कुछ ही समय में खूब बढ़ोतरी भी कर ली और आज वे उनसे बहुत अच्छा पैसा कमा रहे हैं। 

लेकिन यूट्यूब ही ऐसी जगह नहीं जहां से आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं बल्कि कई और तरह की इंटरनेट साइट्स भी उपलब्ध है जहां से आप अच्छी मेहनत करके अपना करियर भी बना सकते हैं।

बस कमी है तो उनकी जानकारी होने में जिसकी आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है जो आपको इस आर्टिकल में बखूबी मिल जाएंगी जिसके बाद आपको किसी और आर्टिकल को पढ़ने की कोई जरूरत नहीं होगी। कई बार लोग आईजी भी डर जाते हैं , इंटरनेट से पैसा कमाने में उन्हें रिस्क महसूस होता है क्योंकि आए दिन हम अखबारों में या टीवी पर देखते हैं लोगों के साथ कितने प्रकार के स्कैम , फ्रॉड होते रहते हैं।

जिसकी वजह से लोगों के मन में एक आशंका सी बनी रहती है एक डर हमेशा उनके मन में सताता है कि जो काम हम करने जा रहे हैं क्या वह सही है क्या इसके पीछे जो प्रमोटर्स है जो मैनेजमेंट है क्या वह सर्टिफाइड है। लोगों के मन में यह सवाल आना आम बात है और जो एक सजग व्यक्ति के मन में आना ही चाहिए क्योंकि जहां वह अपना समय पर अपनी मेहनत लगा रहा है क्या वह जगह उसके लिए सुरक्षित है । कई बार लोग इंटरनेट पर पैसा कमाने की चाह में किसी भी साइट पर जाकर जो उन्हें निर्देश दिए जाते हैं लोग उनका पालन करके पैसा कमाने की जगह गंवा बैठते हैं।

वह उन स्कैमर्स का हिस्सा बन जाते हैं क्योंकि वह स्कैमर्स उन्हें इस तरह से लगते हैं कि अपना कोई सबूत नहीं छोड़ते जिन्हें हम साइबर क्राइम कहते हैं तो इंटरनेट से पैसे कमाने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि हम कहां शुरू कर रहे हैं कैसी जगह शुरू कर रहे हैं और इसका भविष्य क्या होगा।

जिस जगह हम जुड़ने वाले हैं हमें उस जगह की पूरी जानकारी होना अत्यंत जरूरी है तो दोस्तों आपको इस जानकारी के लिए कहीं और जाने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे ऐसे ही सर्टिफाइड जगह या साइट्स जहां पर आप निश्चिंत होकर अपनी मेहनत और लगन से काम कर सकते हैं और बकायदा आपको उस काम के पैसे भी जरूर मिलेंगे।

अगर आप चाहें तो आप इसे अपना करियर भी चूज कर सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं freelancing वर्क के बारे में, की freelancer से पैसे कैसे कमाए। जिसमें आपको कोई भुगतान करने की जरूरत नहीं है ,

जी हां आपने बिल्कुल सही सुना फ्री लेंसिंग वर्क , जहां लोग काम करके घर बैठे पैसा कमा रहे हैं । Freelancing एक सर्टिफिकेट वेबसाइट है जहां स्कैम होने की कोई भी गुंजाइश नहीं है यह 100% सुरक्षित साइट है।

 अब कई लोगों के मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिरकार फ्री लैंसिंग का क्या मतलब है और freelancing से पैसे कैसे कमाए, यह क्या है और यहां काम किस तरह हम कर सकते हैं क्या हमें कोई इंटरव्यू देना है या क्या हमें किसी डिग्री की जरूरत पड़ेगी । आइए जानते है Freelancing kya hai, Freelancing se paise kaise kamaye.

Freelancing kya hai (फ्रीलांसिंग क्या है):

ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने अब तक freelancing के नाम को भी नहीं सुना है तो इसके बारे में ज्यादा गहराई से समझने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप बारीकी से हर एक क्षेत्र को समझ पाए। आइए जानते है freelancing क्या है और freelancing से पैसे कैसे कमाए। 

Freelancing एक वेबसाइट है जहां आप ऑनलाइन काम करके घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसे हम आसान भाषा में समझे , अगर आपके अंदर किसी भी काम को करने में कोई रुचि है मान लीजिए आपको पेंटिंग का लिखने का या लोगो डिजाइन , फोटोशॉप या कहानी लिखने का या फिर कविताएं लिखने का शौक है और उसे ही आप अपना पैशन बनाना चाहते हैं तो यह साइट बिल्कुल आपके लिए ही बनी है।

 यहां पर लोग अपने काम के लिए दूसरों को हायर करते हैं , और काम पूरा होने पर उन्हें पैसे मिल जाते हैं इसे आसान भाषा में समझें तो जैसे कि किसी शिक्षक को कुछ निबंध की जरूरत है लेकिन किसी कारणवश वह उसे पूरा नहीं कर पा रहा तो वह उसके लिए फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर ऑफर डाल देगा और जितने भी लोग उसे चाहिए होंगे उन्हें हायर कर लेगा ।

 तब आप भी अपना प्रोफाइल वहा update कर , वह काम कर सकते है। और काम होजाने के बाद आपको पैसे मिल जाएंगे। 
फ्री लेंसिंग से पैसे कमाना और वर्क इतना भी आसान नहीं जितना यहां पढ़ने के बाद हमें महसूस हो रहा है।

लेकिन अगर आप अपनी पूरी इमानदारी और मेहनत के साथ करें तो यहां पैसों की कोई कमी , नहीं आप 1 घंटे में कम से कम $60 तक भी कमा सकते हैं बस यह आप पर ही निर्भर करता है कि आप कितने जुनून के साथ अपना पेशन फॉलो करते हैं। 

Freelancing ही ऐसी एक वेबसाइट नहीं बल्कि इसके जैसी कई तरह की और भी वेबसाइट्स है जहां इसी तरह का काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं । जेसे Freelancer, upwork , fivver , worknhir etc. इसी तरह की वेबसाइट आपको मिलेंगे। 

Freelancing से पैसे कैसे कमाये:


Choose Niche

Freelancing या इसी तरह की किसी और वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल अपडेट करने के बाद सबसे पहले काम आपको करना है वह है niche choose करना इसका सीधे शब्दों में अर्थ है, जिस भी क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं या जिस क्षेत्र में आप माहिर है उसे अपनी कैटेगरी में सबसे पहले रखे, इसे एक example से समझे तो, जेसे , वेब डेवलपर स्टोरी राइटिंग कंटेंट राइटिंग पोयम राइटिंग।

कई बार लोग सबसे बड़ी गलती यह कर देते हैं की वे पैसा कमाने के लालच में ऐसे फील्ड भी choose कर लेते हैं जिनमें उन्हें कोई रुचि नहीं या कोई वर्क एक्सपीरियंस नहीं । जिसकी वजह से उन्हें आगे जाकर मुसीबतों का सामना करना ही पड़ता है।

क्योंकि जो field आपने choose की है उसके अनुसार ही आपको जॉब ऑफर जाती है और उन्हे डेडलाइन तक अपना प्रोजेक्ट सबमिट करवाना होता है, क्योंकि आपको उस काम का कोई अंदाज नहीं इस वजह से आप वह प्रोजेक्ट डेडलाइन से पहले पूरा नहीं कर पाते और आप उसे खो बैठते हैं इसी वजह से कई लोग यहां पर पैसा नहीं कमा पाते। 
 तो आप सभी को बस इसी बात का ख्याल रखना है, कि आप यहां पैसा कमाने के लिए आए हैं , खजाना नहीं। 

Decide working price

 एक freelancer के लिए सबसे जरूरी है अपने काम की कीमत तय करना । सबसे पहले आप यह जानिए कि जो लोग आपसे पहले वहां काम कर रहे हैं उनकी वर्किंग प्राइस को देखकर अपनी वर्किंग प्राइस डिसाइड नहीं करनी है क्योंकि उन लोगों के साथ उनका टाइम एक्सपीरियंस भी जुड़ा हुआ है। जो उनकी इनकम को बढ़ाता है चूंकि आप एक फ्रेशर है, तो आपको अपने काम की कीमत उसी के अनुसार रखनी होगी । जैसे-जैसे आप का एक्सपीरियंस बढ़ता जाए आप अपनी वर्किंग प्राइस भी बढ़ा सकते हैं। 
 पर ध्यान रखिए शुरुआत हमें छोटे कदम से ही करनी होती है । 

Make Portfolio 

एक नए फ्रीलांसर के लिए जो सबसे जरूरी है वह है अपना पोर्टफोलियो बनाना जो उसे उसके प्रोजेक्ट तक पहुंचाता है। जहां आपके स्किल्स ही आपकी पर्सनालिटी को दर्शाती है। यहा डिग्री का उतना नहीं जितना आपकी इनबिल्ट स्किल्स का होगा।  
इसमें आपको वही लिखना है जो आपको हकीकत में आता है जिसके बारे में आप पहले भी जानते हैं और कुछ एक्सपीरियंस भी रखते है , ताकि क्लाइंट को पता चल सके कि आप कौन से काम के लिए एलिजिबल है और आप उसे कितने वक्त में पूरा कर सकते हैं। 
जो बातों में ध्यान रखनी है वह यह कि पोर्टफोलियो को अच्छा बनाने के लिए, अच्छा दिखाने के लिए हमें वह skills बिल्कुल नहीं डालनी है जो हमें नहीं आती । जितना इमानदार आप रहेंगे ऊतनी ही ईमानदारी से आपको काम भी मिलने लगेगा। 

Freelancing website Register

अब , यहां तक आपने अपना पोर्टफोलियो बना लिया है और अपना अनुभवी फील्ड भी choose कर लिया है, जिस क्षेत्र में आप काम करना चाहते हैं । तो अब आप बिल्कुल तैयार है इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए, उससे पहले हमें फ्रीलांसर के बारे में दो चीजों का ध्यान होना बेहद जरूरी है उनमें से पहले नंबर पर है , फ्रीलांसर वेबसाइट पर हमें किस तरह के काम मिलते हैं। और दूसरे नंबर पर आता है , सबसे बेस्ट फ्रीलांसर वेबसाइट कौन-कौन से हैं। तो ज्यादा समय ना गवाते हुए चलिए इन दोनों के बारे में जान लेते हैं। 

Freelancer में शामिल विभिन्न प्रकार की Services

Programming 

प्रोग्रामिंग एक ऐसा काम है जिसे ढूंढ पाना बहुत ही मुश्किल है, वह भी घर बैठे। बस इसी काम को आसान बनाने के लिए बनाई गई फ्रीलांसर वेबसाइट। हम सभी जानते हैं, आज के दौर में इंटरनेट के बिना कोई भी काम नहीं , और इंटरनेट में भी प्रोग्रामिंग के बिना हम इस की कल्पना भी नहीं कर सकते। 
Programming फील्ड में आप वेबसाइट डेवलपमेंट, एप्लीकेशन डेवलपमेंट के जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं। 


Graphic Designer 

बेशक ग्राफिक डिजाइनिंग के बारे में हम आए दिन सुनते ही रहते हैं क्योंकि जिस तरह हमारा देश डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है, ग्राफिक डिजाइनिंग का दौर भी उतनी ही तेजी से फैल रहा है। ऐसे में graphic designer का काम मिलना बेहद आसान हो चुका है। अगर आप चाहें तो इसे फुल टाइम जॉब की तरह लेकर फ्रीलांसर से काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि, डिजिटलाइजेशन के चलते ग्राफिक डिजाइनिंग की मांग आए थे बढ़ती जा रही है और फ्रीलांसर वेबसाइट पर graphic designer की जॉब बहुत ही आसानी से मिल जाती है। क्योंकि आज अधिक से अधिक कंपनियां infographic, cover photo, posters के लिए graphic designer की तलाश में रहती है। 


Ghost writing  

बहुत से लोगों को अपनी वेबसाइट के बारे में लिखना होता है लेकिन उनके पास टाइम नहीं होता इसलिए उनको वेबसाइट के बारे में लिखने के लिए किसी अनुभवी राइटर की जरूरत होती है इस समस्या को दूर करने के लिए वह घोस्ट राइडर की मदद लेते हैं . ghost writing उसे कहते हैं जो कि आपके द्वारा लिखे गए ब्लॉक वेबसाइट मटेरियल को वह अपने नाम से पब्लिश करता है यदि आपके पास लिखने की काबिलियत है तो आप घंटे या वर्ड्स के हिसाब से काम करके पैसे कमा सकते हैं ।   


Translation 

आज के समय में Translation एक बहुत आम चीज है अगर आपको कोई शब्द समझ नहीं आ रहा तो आप उसे गूगल पर ट्रांसलेटर ऑन करके उस शब्द को लिख सकते हैं और उससे आसान भाषा में जान सकते हैं कि वह चीज क्या है । अगर आपको अलग-अलग भाषाएं आती है जैसे जर्मन, इंग्लिश, चाइनीस ,फ्रेंच ,अरेबिक , इटालियन तो यह एक बहुत अच्छी बात है । इससे आप अलग-अलग फ्री लेंसिंग प्लेटफार्म पर ट्रांसलेटर का जॉब ढूंढ सकते हैं और यह जॉब आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी क्योंकि आज के समय में translation की जॉब की जरूरत बहुत है मार्केट में इससे आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।  


Photo editing 

Photo editing एक ऐसी चीज है जो आज के समय में हर कोई अपने फोन से भी कर सकता है बड़ी ही आसानी से लेकिन अगर आपको photo editing फोटोशॉप सॉफ्टवेयर चलाना आता है तो आपके लिए एक अच्छी opportunity है मार्केट में पैसा कमाने की क्योंकि आज हर कोई अपनी फोटो को अच्छा दिखाने के लिए उसे एडिट करवाता है और उसमें कई तरह के फिल्टर भी डलवाता है। जिससे कि उसकी फोटो आम फोटो से एक अलग नजर आती है और लोगों को आकर्षित करती है जिससे कि दूसरे लोग भी यह सोचते हैं कि उन्हें भी अपनी फोटो को इसी तरह edit करवाना है तो आपके लिए एक बहुत अच्छी opportunity है अगर आपको photo editing सॉफ्टवेयर चलाना आता है और मार्केट में आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं ।


Website se kaise paise kamaye:


Freelancer पर काम करने से पहले आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि freelancer पर काम कैसे होता है और उसके क्या नियम है और उस पर किस तरह काम करके आप पैसे कमा सकते हैं तो आइए जानते है freelancer वेबसाइट कौन-कौन सी है । और freelancer क्या है। 

Fiverr

एक बहुत बड़ी और फेमस वेबसाइट है यहां हजारों लोग रोज पैसा कमाने के लिए रजिस्टर करते हैं। Feverr website पर काम करने के लिए पहले पैसे देने की जरूरत नहीं है । ज्यादातर यहां $5 तक का ही काम मिलेगा । Fiverr जैसी बड़ी और फेमस वेबसाइट पर आजकल कंपटीशन भी बहुत ज्यादा है इसलिए यहां अपनी प्रोफाइल को बहुत अच्छे से मेंटेन करके रखना पड़ता है जिससे कि आपको बहुत अच्छा और ज्यादा से ज्यादा काम मिल सके ।

Freelancer

Freelancer भी feverr की तरह एक फेमस और लोकप्रिय वेबसाइट है जहां लोग हर रोज अच्छा खासा पैसा कमाते हैं यहां आपको हर तरह का काम मिलता है जैसे photo editing, graphic designing, content writing. । freelancer का एक ऐप भी है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और उसमें रजिस्टर करके आप अपना मनचाहा काम ढूंढ कर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन इसमें काम करने के लिए आपको biding करनी पड़ती है , और यहां हजारों लोग रोज रजिस्टर करते हैं और freelancer से घर बैठे काम करते हैं।  


Upwork 

यह भी एक फ्री लैंसिंग website है इसमें भी आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं यहां आपको बहुत तरह के काम मिल जाते हैं जैसे कि web development, graphic designing, SEO, online marketing, data entry, video editing, app developing इत्यादि । Upwork एक बहुत ही ट्रस्टवर्थी वेबसाइट है। इस वेबसाइट को इंडिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।


WorkNhire

इस वेब साइट पर आप अपना रजिस्ट्रेशन कर , अपने अनुभवी काम को कर पैसे कमा सकते है। यहां आप को किसी स्कैम या फ्रॉड के शिकार होने का खतरा भी बिल्कुल नही है। यह एक ट्रस्टेड freelancing वेबसाइट है । Work N Hire पर भी आप को biding करनी होती है। 
पर जैसा की हमने सीखा है , जो काम हमें आता है , वही हम choose करना है , चूंकि यह काम की कोई कमी नहीं । 

Content Mart

यह website खासकर content राइटिंग के लिए ही बनी है । अगर आप लिखने के शौकिन है या राइटिंग को अपना पैशन बनाना चाहते है, तो यह वेबसाइट आपके लिए ही बनी है । 
Content Mart वेबसाइट में आपको content writting के अलावा और कोई वर्क ऑप्शन नहीं मिलेगा । 
तो अगर आपने सोच लिया है की आप एक content राइटर ही बनना चाहते है , तो आपको कही और जाने की जरूरत नही । इस वेबसाइट पर लिखने के लिए खूब topics मिलेंगे। जिसे करते करते आपको समय के साथ वर्क experience भी मिलता रहेगा। बस जिस बात का ध्यान रखना है वह यह की अपना प्रोजेक्ट समय पर पूरा करे और सबमिट करें । जिस से आपकी पोजीशन में प्रोग्रेस होगी। और आपको जल्दी काम मिलने लगेगा और अच्छे पैसे कमाने लगेंगे। 

99Designs

जैसा की इस वेबसाइट का नाम हैं , वैसा ही यहा काम है । 
99Designs में सिर्फ graphic designing से जुड़ा काम ही देखने को मिलेगा। अगर आप अपनी रुचि digitilisation में रखते है , तो आपको किसी और वेबसाइट पर जाकर काम ढूंढने की जरूरत बिल्कुल नही है। 99Designs वेबसाइट पर आपको आसानी से graphic designing का काम मिल जाएगा और आप यहां काम कर पैसे कमा सकते है । 

Toptal

जो लोग सॉफ्टवेयर डिजाइनर, वेब डेवलपर प्रोडक्ट मैनेजर आदि जैसे कामों में अपनी रुचि रखते हैं उनके लिए यह वेबसाइट सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होगी। जहां पर भी आप bidding कर खूब अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 
यह भी फ्रीलांसर वेबसाइट की तरह भरोसेमंद एवं विश्वसनीय वेबसाइट है , जहां आप के साथ धोखाधड़ी होने की कोई आशंका नहीं रहती। 

Guru

यह एक ऐसी freelancing website जिसमे आपको करीब 2388 तरह के काम मिलते है । यहा आपको अपनी प्रोफाइल अपडेट कर पोर्टफोलियो में स्किल्स ऐड करनी है , और ध्यान रखे skills वही डाले जिसमे आप माहिर है। अपने काम के प्रति इमानदार रहे। जिसके बदले में आपको अपने मन मुताबिक काम मिलेगा , जिस से अच्छी कमाई हो सकती है । 


Conclusion:

तो दोस्तों जैसा कि आपने जाना कि freelancing से आप किस तरह घर बैठे बड़ी ही आसानी से काम करके पैसे कमा सकते हैं बस अपने अंदर के टैलेंट को आपको पहचानना है और फिर उस रुचि के हिसाब से आपको freelancing पर काम करना है freelancing एक ऐसा प्लेटफार्म है। जहां आपको ज्यादा मेहनत किए बिना भी आप एक अच्छी खांसी अर्निंग निकाल सकते हैं वह भी सिर्फ अपने फोन की मदद से आज के इस टाइम में बहुत से टीनएजर्स , हाउसवाइफ इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हैं पैसे कमाने के लिए।

आज के हमारे इस पोस्ट में आप ने जाना कि freelancing क्या होती है और कौन सी best websites है जहां पर आप काम करके पैसा कमा सकते हैं । आप अपने दोस्तों को भी freelancing work के बारे में जरूर बताएं ताकि वह भी जान सकें कि freelancing क्या होती है और Freelancing se paise kaise Kamaye यह कैसे काम करती है अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमारी इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारी पाने के लिए आप हमें कमेंट करके भी बता सकते हैं । की आपको कौन website सबसे ज्यादा अच्छी लगी और आपको किस freelancing work में सबसे ज्यादा रुचि है। 


Frequently asked questions (FAQ)


Q1. एक फ्रेशर के रूप में फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें?
Ans. सबसे पहले freelancer website पर अपनी प्रोफाइल अपडेट करें और उसके बाद पोर्टफोलियो बनाए। जिसमें आप अपनी स्किल्स ऐड करें, जिसमे आप माहिर हैं, या जिस क्षेत्र में आप रुचि रखते हैं और काम करना चाहते हैं । और पैसा कमाना चाहते हैं। उसके बाद फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करें और रजिस्ट्रेशन करते वक्त ध्यान रखें कि इस वेबसाइट पर किसी भी तरह की कोई भी राशि नहीं मांगी जाती। 


Q2. फ्रीलांसर वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाने के लिए क्या एलिजिबिलिटी चाहिए? 
Ans. Freelancer बनने के लिए किसी भी एलिजिबिलिटी या डिग्री की कोई जरूरत नहीं है। आपको जिस भी क्षेत्र में रुचि है , उस क्षेत्र में आपका सहयोग बेहतर से बेहतरीन हो बस इसी बात का ख्याल रखना होता है। इस वेबसाइट पर प्रोफाइल बनाने के लिए आपसे किसी भी डॉक्यूमेंट की मांग नहीं की जाती। 

Q3. Freelancing website पर काम करके जो पैसे हम कमाते हैं वह हमें कैसे मिलते हैं? 
Ans. freelancing वेबसाइट पर जब आप अपना प्रोफाइल अपडेट करते हैं तब वहां विड्रॉल में आपको ऑनलाइन बैंकिंग जैसे ऑप्शन मिलते हैं । जैसे paytm , paypal, phonepay, पर या UPI इनमें से जिस भी ऐप में आपका बैंक अकाउंट लिंक हो उस पर आप टिक करे और उसी पर आपको पैसे मिलेंगे। 

Q4. Freelancing website पर कितने account बना सकते है? 
Ans.     
यहां आप एक से ज्यादा account भी बना सकते है । पर फोन नंबर और gmail हर बार आपको अलग चाहिए होंगे।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url