ऑनलाइन कपड़ो का business कैसे करें? | Online kapdo ka business kaise kare in Hindi

online kapdo ka business kaise kare हमारा देश लॉकडाउन के बाद digitilisation की और काफी रफ्तार से बढ़ रहा है। इंटरनेट ने पूरी दुनिया को अपने वश में कर रखा है। हम घर बैठे जो भी चाहे अपने फोन,लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से सिर्फ एक click पर मंगवा लेते हैं। 

इंटरनेट की वजह से कई सारे buisness भी Online हो रहे हैं। काफी लोगो ने अपने घर पर बैठकर भी कई सफल online business की शुरुआत की हैं। Internet की मदद से हम सारा काम अपने फोन या लैपटॉप की मदद से कर सकते हैं उसके लिए कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होती। 

अगर आप भी चाहें तो अपने काम को online business में बदल सकते हैं, जैसे अगर आप की कपड़ों की दुकान है तो आप Kapdo Ka Online Buisness भी कर सकते हैं। 

अगर आप सोच रहे हैं कि online kapdo ka business kaise kare, तो इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत बिल्कुल नहीं है क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल online kapdo ka business kaise kare" कम आपको इसे करने के लिए कई तरीके बताने वाले है।

आप इस आर्टिकल "online kapdo ka business kaise kare" की मदद से जानेंगे कि online kapdo के buisness से लाखों की कमाई किस तरह कर सकते हैं। 
आजकल इंटरनेट का इस्तेमाल इतना बढ़ चुका है कि आपको इसके लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको इंटरनेट का सही इस्तेमाल याद रखना चाहिए। 

सबसे पहले हम जान लेते हैं online kapdo ka business kaise kare

Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

how to start garment business, kapde ka business kaise kare, kapde ka business kaise start kare, how to start clothes business, how to start ladies garment shop, how to start garment shop, how to start readymade garment business in hindi, how to start shirt selling shop, how to start a garment business, kapde ka business kaise shuru kare, kapde ka business kaise start kare mumbai, kapdo ka business kaise kare, kapde ka business kaise kare - start clothing, Anoop Singh Khalsa, ASK
Online kapdo ka business kaise kare in Hindi

ऑनलाइन कपड़े बेचने के लिए ऐसी कई तरह की वेबसाइट होती है जहां आप अपने कपड़ों को Customer तक पहुंचा सकते हैं। 

अगर आप इस तरह की website के लिए सर्च करेंगे तो आपको Flipkart, Amazon, Myntra, Meesho आदि website मिल जाएंगी जहां आप अपने कपड़ों की listing करवा कर उन्हें customer तक आसानी से पहुंचा सकते हैं और बेंच सकते हैं। उससे पहले आपको कपड़ों की listing के बारे में कुछ knowledge होना जरूरी है। 

अगर आप Flipkart, Amazon, Myntra, Meesho आदि website की मदद से अपने कपड़ों को बेचते हैं तो आपको अच्छा मुनाफा हो सकता है। 

लेकिन अगर आप किसी और website का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो आप अपनी खुद की online website भी तैयार करवा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको अपने किसी भी product के बिकने पर उस वेबसाइट के owner को commission देने की जरूरत नहीं होगी। आपका जो भी मुनाफा होगा वह आपके पास ही रहेगा।

लेकिन अगर आप किसी दूसरी बड़ी वेबसाइट की मदद से अपने कपड़ों को बेचना चाहते हैं जैसे कि Amazon, ताकि आपके ऑनलाइन कपड़ो का बिजनेस जल्दी चल सके, तो चलिए जानते हैं कि Amazon पर online kapdo ka business kaise kare

Amazon से Online कपड़ो Ka Business कैसे Kare

Amazon Par Online Kapdo Ka Business करने के लिए सबसे पहले आपको amazon पर अकाउंट खोलने की जरूरत पड़ेगी। और अकाउंट खोलने के लिए PAN Card और GST Card की जरूरत होगी। 

जब आप अपना अकाउंट Amazon पर बना लेंगे, उसके बाद आपको अपने कपड़ों की लिस्टिंग करनी होगी. कपड़ों की लिस्टिंग होने के बाद आपको अपने कपड़े Amazon app और वेबसाइट पर दिखने लगेंगे। जिसके बाद आपके पास Orders आने लग जाएंगे। 

जब आपको कपड़ों के order मिलने लगेंगे तब आपको उनकी पैकिंग कर के ऐमेज़ॉन के delivery boy की मदद से उन्हे उनके address पर भिजवा सकते है।  
आपको आपके कपड़ों के जरिए कमाए हुए पैसे अमेजॉन आपके अकाउंट में ट्रांसफर करवा देगा, जिसे आप जब चाहे Withdraw करवा सकते हैं। 

अमेजॉन के अलावा भी कई ऐसी वेबसाइट्स है जहां आप अपने Online Kapdo Ka Business कर सकते है, जेसे Flipkart। चलिए हम हम आपको बताते हैं कि Flipkart Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Flipkart पर Online कपड़ो Ka Business कैसे करे।

Flipkart, Amazon की तरह ही ऑनलाइन वेबसाइट है जिस पर आप अपने कपड़े बेच सकते हैं। इस वेबसाइट पर अपने कपड़े बेचने के लिए आपको Flipkart पर account खोलना होगा जिसके लिए आपको PAN card और GST card की जरूरत होगी और उसके बाद आपको अपने प्रोडक्ट की लिस्टिंग फ्लिपकार्ट पर करनी होगी। 

जैसे ही आप अपने प्रोडक्ट की listing फ्लिपकार्ट पर करेंगे आपके कपड़े Flipkart app और वेबसाइट पर दिखने लगेंगे। 

ऐसा जरूरी नहीं है कि आप अपने कपड़े बेचने के लिए किसी सामान बेचने वाली वेबसाइट का इस्तेमाल करें आप चाहे तो दूसरे online platform का भी इस्तेमाल करके Online Kapdo bechne ka Business शुरू कर सकते हैं। जैसी कि facebook, तो चलिए जानते हैं facebook par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Facebook पर Online कपड़ो Ka Business कैसे करे।

सभी लोग Facebbok app का इस्तमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं लेकिन आप चाहे तो facebook का इस्तमाल अपने Online Kapdo Ka Business को बढ़ाने में कर सकते हैं। अब मन में यह सवाल आ रहा होगा कि Facebook Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare इस के लिए सबसे पहले आपको facebook पर अपने कपड़े का एक अच्छा सा portfolio तैयार करना पड़ेगा। 

एक अच्छे portfolio से सभी लोग काफी आकर्षित होते हैं। पोर्टफोलियो बनाने के बाद आपको facebook पर अपने कपड़ों के लिए एक Page बनाना होगा. जिस पर आप अपने कपड़ों को Customer को दिखा सके और लोग वहां से उन कपड़ों के लिए order place कर सके। 

अगर आप चाहें तो दूसरे प्लेटफार्म का इस्तमाल करके भी आप अपने Online Kapdo Ka Business को शुरू कर सकते हैं जैसे WhatsApp। तो चलिए अब आप जानते हैं कि whatsapp Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

WhatsApp Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

Whatsapp पर अपने कपड़ों का बिज़नस शुरु करने के लिए आपको सबसे पहले whatsapp पर ग्रुप बनाना होगा, जिसमे आप 100 Members तक जोड़ सकते हैं। 

इस ग्रुप में आपको रोज नए नए कपड़ों की फोटोस डालते रहना है। ताकि Group Members आपके कपड़ों की और आकर्षित हो और आपको वहां से कपड़ों के ऑर्डर्स मिलने लगे। 

आप चाहे तो अपने कपड़ों पर कभी-कभी डिस्काउंट या sale के offers लगाकर भी customers को अपने कपड़ों की और आकर्षित कर सकते हैं। 

Whats App के अलावा आप Instagram पर भी कपड़ों का बिज़नस का सकते हैं। चलिए जानते हैं Instagram पर Online कपड़ो Ka Business कैसे करे।

Instagram Par Online Kapdo Ka Business Kaise Kare

facebook के अलावा आप इंस्टाग्राम की ऑनलाइन प्लेटफार्म की सहायता से भी Online Kapdo Ka Business शुरु कर सकते हैं, इसके लिए आपको Instagram पर Account खोलने की जरूरत होगी। 

Instagram par अकाउंट खोलने के बाद आपको अपने कपड़ों के लिए एक page create करना है जिसमें आपको हर दिन नए कपड़ों की फोटोस अपलोड करते रहना है। 
ताकि लोग अपने orders उस पेज के जरिए आप तक पहुंचा सके। 

Online Kapde Bechne Ke Fayde

ऑनलाइन platform पर कपड़े बेचना बहुत ही आसान है क्योंकि ऐसा कई बार देखा गया है कि दुकान पर कपड़े खरीदने वाले customer भाव को लेकर कई बार मतभेद करते हैं। 
जब आप अपने कपड़े ऑनलाइन platform के जरिए बेचते हैं तब आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। 

अब कपड़ों के बिजनेस को ऑनलाइन भी कर सकते हैं और ऑफलाइन भी कर सकते हैं. इससे आपके बिज़नस को काफी फायदा होता है। समय के साथ साथ आपका Online Kapdo Ka Business बड़ा और फायदेमंद हो जाता है। 

लेकिन हर चीज के जिस तरह advantage होते हैं, और नुकसान भी होते है तो चलिए जानते हैं कि online kapde bechne के नुकसान। 


Online Kapde Bechne Ke Nuksaan

जब हमें किसी online platform से कपड़ों के orders मिलते हैं तब उन्हें अपने Address के ऊपर पहुंचाने के लिए delivery boy की मदद लेनी होती है। जिसमें सबसे बड़ा नुकसान यही होता है कि हमें नहीं पता होता कि delivery boy उस address पर पहुंचा या नहीं। 

कभी कभी customer को कपड़े नापसंद आने पर वह उन्हें Return भी कर देते हैं, ऐसे में आपका प्रोडक्ट भी नहीं बिक पाता और आपको डिलवरी बॉय के पैसे भी भरने पड़ते हैं। 

इस तरह की समस्या के निवारण के लिए आप अपने कपड़ों की Quality हमेशा अच्छी रखनी है, ताकि कोई भी customer आपके कपड़ो को वापस आप तक ना भिजवाए। 
और दूसरी बात आप अपने कपड़ों की packing अच्छे से करें, ताकि जब delivery boy उसे अपने address तक पहुंचाएं उस बीच कपड़े को कोई नुकसान ना पहुंचे। 


Conclusion

आज के हमारे आर्टिकल Online kapdo ka business kaise kare in Hindi में हमने आप को बताया कि किस तरह आप कपड़ों के बिज़नस की शुरुआत कर सकते हैं। आपने जाना कि Online kapdo ka business kaise kare, और इसे करने के लिए आप कौन-कौन से ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तमाल कर सकते हैं। Online kapdo ka business kaise kare इसी के साथ ही यह भी बताया कि इस बिजनस के क्या फायदे और नुकसान है। मैं उम्मीद करती हूं आपको हमारा यह आर्टिकल Online kapdo ka business kaise kare in Hindi पसंद आया होगा। आप इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदार के साथ भी जरुर शेयर करें ताकि उन्हें भी Online kapdo ka business kaise kare, यह जानने में मदद मिले, धन्यवाद!


Online kapdo ka business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचें?

Ans ऑनलाइन कपड़े बेचने के लिए आप flipkart, amazon आदि जैसी वेबसाइट या online platform का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप चाहे तो facebook, instagram, whatsapp की भी मदद ले सकते हैं।
अगर आप चाहे तो अपनी खुद की E -Commerce website बनवा कर भी online कपड़े बेच सकते हैं।  

Q2. ऑनलाइन कपड़ों का बिजनेस कैसे शुरु करें?

Ans ऑनलाइन कपड़ों का buisness शुरु करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कपड़ों के listing किसी वेबसाइट पर करवानी होगी जैसे flipkart, amazon, myntra आदि। आप चाहें तो अपने कपड़ों को facebook, whatsapp, इंस्टाग्राम जैसे online platform के जरिए भी customer तक पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको इन apps पर अपना अकाउंट बनाना होगा और उसके बाद अपने कपड़ों को दिखाने के लिए एक page create करना होगा। 

Q3. ऑनलाइन कपड़ों के बिजनेस से जल्दी पैसा कैसे कमाएं?

Ans आप अपने कपड़ों पर कस्टमर के लिए discounts, sale या BUY 1 GET 1 FREE जेसे OFFERS लगाकर भी उन्हें अपने कपड़ों की तरफ आकर्षित कर सकते हैं। आपके इस तरह के ऑफर किसी त्यौहार पर या summer vacations, winter vacation में लगाकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Q4. ऑनलाइन कपड़ों की दुकान कैसे शुरु करें?

Ans ऑनलाइन कपड़ों की दुकान शुरू करने के लिए सबसे पहले एक योजना बनाएं। उसके बाद एक online store builder ढूंढे। अपने लिए एक domain नाम को चुनें। अपने ऑनलाइन store के template को चुनें। उसके बाद जरुरतमंद चीजों कि लिस्ट तैयार कर लें। और आखिर में online payment का source set करे। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url