Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? | Mobile Recharge business kaise kare in Hindi

mobile recharge business kaise kare(Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें?) वैसे तो हम सभी लोग मोबाइल रिचार्ज से परिचित हैं लेकिन बहुत कम लोगों को मोबाइल रिचार्ज बिजनेस के बारे में पता है हमें रोज इस मोबाइल रिचार्ज की आवश्यकता होती है।

मोबाइल रिचार्ज क्या है? इस सवाल का जवाब यह कि जब भी हम मोबाइल में बात करने के लिए या इंटरनेट चलाने के लिए बैलेंस डलाते हैं और जब वह खत्म हो जाता है और जब हम उसको फिर से चालू करवाते हैं उसे ही हम मोबाइल रिचार्ज कहते हैं। mobile recharge business kaise kare

इस आधुनिक युग में हर व्यक्ति फोन का इस्तमाल करता है मोबाइल पर बात करने या इंटरनेट का उपयोग करने के लिए हर व्यक्ति अपने फोन में रिचार्ज जरूर करवाता है।

mobile recharge business kaise kare भारत में इंटरनेट रिचार्ज का बिजनेस बहुत लाभदायक बिजनेस है इस मोबाइल रिचार्ज बिजनेस बहुत से लोग अच्छा खासा मुनाफा हर दिन कमाते हैं और मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस बहुत कम लागत और मेहनत के साथ किया जा सकता है आज के समय में मोबाइल का उपयोग दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है और मोबाइल रिचार्ज की मांग भी हर दिन बढ़ती ही रहती है। mobile recharge business kaise kare

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? इंडिया जैसी जगह पर मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करना बहुत ही आसान है इस बिज़नेस में थोड़ी सी मेहनत से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं इस आधुनिक दुनिया में मोबाइल का उपयोग बहुत अधिक हो गया है और मोबाइल में किसी भी चीज को सर्च करने या बात करने के लिए इंटरनेट रिचार्ज लगता है Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें ? इसीलिए मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस है और अगर आप इस बिजनस को थोड़ा समय और मेहनत देते हैं तो आप मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस कर आसानी से 25 से 30 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं।

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें?

mobile recharge business app, mobile recharge business kaise kare, mobile recharge business 2021, mobile recharge business app 2021, mobile recharge business best app, best mobile recharge business, mobile recharge business commission, mobile dth recharge business, how to do mobile recharge business, income from mobile recharge business, mobile recharge for business, mobile recharge app for business, google pay business mobile recharge, how to mobile recharge business
Mobile Recharge business kaise kare in Hindi

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस स्थान चूने

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले business की लोकेशन को चुनना बहुत जरुरी होता है अगर आपके business का स्थान निर्धारित है तो बाकी सभी कार्यों पर विचार करने की आवश्यकता है मोबाइल रिचार्ज बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसकी सही लोकेशन चुननि होगी। 

Mobile recharge buisness के लिए सबसे अच्छी जगह होगी :-

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? में सबसे जरुरी चीज है "स्थान"

• शॉपिंग मॉल, अस्पताल या रेस्टोरेंट के पास कोई भी स्थान
• बाजार के बीच में कोई भी जगह 
• कोई भी स्थान जो सबसे पहले ग्राहक का ध्यान आकर्षित करता हो 
• बस स्टेशन, ट्रेन स्टेशन के पास किसी भी जगह।

बिजनेस का स्थान तय करने से पहले यह ध्यान रखें कि business का स्थान ग्राहकों के निकट हो जिससे उन्हें वह जगह आसानी से मिल सके क्योंकि अगर व्यवसाय का स्थान सही जगह नहीं होगा तो आपका व्यवसाय कभी भी लाभदायक नहीं होगा आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि आपको सबसे पहले एक छोटी सी दुकान से शुरुआत करनी होगी और जब व्यवसाय लाभदायक हो तो धीरे-धीरे दुकान को बढ़ाना होगा।

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस की जरुरी चीजें 

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करने में ज्यादा समय नहीं लगता आजकल स्मार्टफोन और इंटरनेट की मदद से सॉफ्टवेयर का उपयोग करके मोबाइल फोन को आसानी से रिचार्ज किया जा सकता है कुछ समय पहले मोबाइल रिचार्ज का बिजनेस करने के लिए कई मोबाइल फोन की जरुरत पढ़ती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है।

इस वक्त स्मार्टफोन और इंटरनेट की मदद से आप बड़ी ही आसानी से इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और कम समय में बहुत मुनाफा कमा सकते हैं हालांकि पहले सॉफ्टवेयर के बजाय एक साधारण फीचर फोन से शुरुआत करना बेहतर होगा।

मोबाइल रिचार्ज बिजनेस का केपिटल

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? इस बिज़नेस को शुरू करने में बहुत फायदा है इस बिज़नेस को आप 40 से 60 हजार के निवेश से शुरु कर सकते हैं लेकिन ध्यान रखें, ये पूंजी आपके आकस्मिक खर्चों पर निर्भर करेगी।

हम नीचे लागतो की एक सूची प्रदान करते हैं:-

पूंजी क्षेत्र               कुल राशी 

कुर्सी                   400
एक मेज              600
सिम                   100
मोबाइल              10,000
मोबाइल रिचार्ज    30,000
कुल मिलाकर       60,000

हमने यहां दुकान किराए पर लेने के लागत का जिक्र नहीं किया और, अगर आप मोबाइल रिचार्ज चाहते हैं, तो आप इसे कम रख सकते हैं। ऐसे में पूंजी कम होगी।

मुनाफा 

Mobile Recharge का बिज़नेस कैसे करें? में आप अपने मोबाइल को जीतना ज्यादा रिचार्ज करेंगे उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा और sim की बिक्री पर अलग-अलग कंपनियों का कमीशन भी मिलता है ऐसे मैं आपको ज्यादा लाभ मिलेगा।

अलग-अलग कंपनियां रिचार्ज पर अलग-अलग कमीशन देती है जिसकी नीचे सूची दी गई है :-

मोबाइल कंपनियां            कमीशन

एयरटेल                       4%
जियो                          4.17%
बीएसएनएल                3.1% 
वोडाफोन                     6%

डिस्ट्रीब्यूटर या डीलर ढूंढने 

mobile recharge business kaise kare मोबाइल रिचार्ज business में सबसे महत्वपूर्ण काम डिस्ट्रीब्यूटर या डीलर ढूंढना है अगर आपको कोई डिस्ट्रीब्यूटर या डीलर नहीं मिल रहा है तो आप बिजनेस नहीं कर सकते।

mobile recharge business kaise kare इस बिज़नेस को करने के लिए आपको किसी भी मोबाइल कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर या डीलर से संपर्क करना होगा आप कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर अपने आसपास के उन लोगों से ही संपर्क कर सकते हैं जो रिचार्ज का कारोबार (बिजनेस) करते हैं।

आप किसी भी एक मोबाइल कंपनी की डीलरशिप लेकर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन बिजिनेस को बेहतर बनाने के लिए आपको सभी मोबाइल कंपनियों की डीलरशिप लेने की कोशिश करनी होगी इसी वजह से आपको ग्राहक अधिक मिलेंगे और आपको अधिक लाभ होगा।

व्यापार को बढ़ाना (Marketing)

mobile recharge business kaise kare मोबाइल रिचार्ज बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी होगी जिसके लिए आपको अपने बिजनेस के लिए एक बैनर या पोस्टर प्रिंट करना होगा और आप उसके अंदर नए-नए मोबाइल रिचार्ज ऑफर बता सकते हैं। जिससे ग्राहक आपके पास मोबाइल रिचार्ज कराने के लिए आएं।

इसके अलावा आप अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए अलग-अलग स्थानों पर टेंपलेट बांट सकते हैं बिजनेस को बढ़ाने के लिए शुरुआत में कुछ पैसे खर्च हो सकते हैं लेकिन अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं और आगे चलकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको इसमें थोड़ा निवेश करना होगा।

पैसे अधिक खर्च मत करो

बहुत से लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए बहुत सारा पैसा खर्च करते हैं लेकिन बेवजह पैसे खर्च करने का कोई मतलब नहीं है। आप एक छोटी जगह में सिर्फ एक मेज और कुर्सियों के साथ एक भी बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जिससे कि आपका पैसा बर्बाद नहीं होगा आपको शुरुआत हमेशा छोटी जगह से ही करनी चाहिए।

और अगर आपके पास बिजनेस करने के लिए एक अच्छी स्पेस है तो आपको प्रमोशन पर ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है इसीलिए व्यक्ति को कम खर्चे में अधिक मुनाफा कमाने के बारे में सोचना चाहिए और बेमतलब पैसा खर्च नहीं करना चाहिए।

आखिरकार

mobile recharge business kaise kare अगर आप मोबाइल रिचार्ज बिज़नस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन भी करना होगा। जिस से mobile recharge business शुरू करने में आसानी होगी और अच्छा लाभ मिलेगा। किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर लेना और उसे समझ लेना चाहिए। 


Conclusion

mobile recharge business kaise kare आज हमने इस आर्टिकल में जाना mobile recharge business kaise kare और मोबाइल रिचार्ज बिजनेस करते समय किन- किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और साथी आपको मोबाइल रिचार्ज बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत जरूरी है तभी आप एक सफल बिजनेस कर सकते हैं आपको हमारा यह आर्टिकल mobile recharge business kaise kare अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल का जवाब पाने के लिए हमें कमेंट में जरूर बताएं धन्यवाद।


mobile recharge business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. मोबाइल से रिचार्ज करने के लिए क्या करना पड़ता है?
Ans सबसे पहले paytm एप्प को ओपन करें और उसे नीचे स्क्रॉल कर के मोबाइल रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब रिचार्ज करने के लिए नंबर डालें और किसी भी plan को choose करें। उसके बाद PAY पर क्लिक करें और payment method से पेमेंट करें। 

Q2. घर बैठे मोबाइल से रिचार्ज कैसे करें?
Ans किसी भी फोन में रिचार्ज करवाने के लिए आपके पास paytm जैसा कोई ऐप होना चाहिए। इसी के साथ साथ उस app पर आपका पूरा KYC भी होना चाहिए। 

Q3. फ्री मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?
Ans Task Bucks, यह एक app है जिसकी की मदद से आप किसी भी sim जेसे, airtel, vodafone, jio में free रिचार्ज करवा सकते हैं। 

Q4. आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?
Ans आधार कार्ड से मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए आपके पास आधार नंबर और किसी भी कंपनी की sim होनी चाहिए। इसके बाद आप अपने फोन नंबर से एक toll free नंबर 14546 पर कॉल करें और वेरिफिकेशन के लिए IVR के निर्देशों का पालन अवश्य करें। 
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url