बिना पैसे लगाए बिज़नेस कैसे करें? | Bina paise lagaye business kaise kare in hindi

 क्या आप जानना चाहते हैं, Bina paise lagaye business kaise kare? तो आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस बताऐंगे जिसमे आपको कुछ रुपया लगाने की जरूरत नही है। तो चलिए शुरू करते हैं Bina paise lagaye business kaise kare? 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है, क्या आप खुद का बिजनेस चालू करने के विचार में है, परंतु आपके पास निवेश के लिए पैसे नही हैं। यदि हां, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में Bina paise lagaye business kaise kare? की बारे बताएंगे 

आज के समय में हर व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है। और इसका सबसे बड़ा कारण है, की पैसे के बिना हम कुछ नहीं सकते है। सीधे तरह से बोलूं तो आज के समय में हमारी जरूरत पैसा बन चुकी है। ऐसे में अधिकतर व्यक्ति के दिमाग में पैसा कमाने के लिए एक ही ऑप्शन आता है, और वो बिजनेस है। 

हालांकि जितने भी लाभदायक बिजनेस के आइडिया है, उन सब से कमाई के लिये आपको बहुत ज्यादा रूपये निवेश करने पड़ते है। बहुत से व्यक्ति जिनके पास पैसा नहीं होता है, वो इन्वेस्ट करने के लिए बैंक से लोन लेते है। लेकिन वहा पर बहुत सारी शर्त होती है, जिसके कारण आप लोन नहीं ले पाते है। 

इसी कारण हमने इस आर्टिकल Bina paise lagaye business kaise kare? में बहुत सोच समझकर लिखा है। मैं आशा करता हु की इसे पढ़ने के बाद  आप खुद का बिजनेस शुरू कर पाएंगे। वो भी बिना कोई पैसा इनवेस्ट या बहुत कम पैसा इन्वेस्ट करे। 


बिजनेस आइडिया बिना पैसा लगाए 

Bina Paisa Lagaye Paisa Kaise kamae, Bina Paisa Lagaye business kaise karen, bina paise ka business, bina punji ka business kaise karen, business ideas, make money online, work from home, कम पूंजी वाला business, घर बैठे पैसा कैसे कमाए, बिना पूंजी का business कैसे करें, बिना पैसा business कैसे करें, बिना पैसा लगाए business कैसे करें, बिना पैसा लगाए कैसे कमाए, बिना पैसा लगाए पैसा कैसे कमाए, Hazrat ali mlm, mi lifestyle marketing global pvt Ltd, mi lifestyle kya hai
Bina paise lagaye business kaise kare in hindi

यदि कुछ साल पहले मैं यह बात बोलता कि बिना पैसा लगाए या इनवेस्ट किए बिजनेस शुरू कर सकते है, तो सभी लोग मुझे मुर्ख समझते। लेकिन आज मतलब की डिजीटल युग में ये भी संभव है। और लाखो करोड़ों व्यक्ति इस से अच्छा पैसा कमा रहे है। 

डिजिटल युग में ऐसी कई सारी कम्पनी और सर्विस हैं, जो अपना व्यापार ऑनलाइन sift कर चुके है। क्योंकि वो कंपनी जानती है, की आने वाले टाइम में सारा कमा आनलाईन हो सकता है। और अभी से ही लगभग सारे काम ऑनलाइन हो भी रहे है। 

ऑनलाइन व्यापार चालू करने के लिये आपको ना के बराबर रूपये इनवेस्ट करने पड़ते है। परंतु यहां से पैसा कमाने के लिए आपके पास skills होनी चाहिए। तो चलिए जानते है की Bina paise lagaye business kaise kare? के कौन कौन से आइडियाज है। 

इसे भी पढ़ें: 

  1. ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करना सीखें।
  2. Mobile Shop खोलने की पूरी जानकारी।
  3. ऑनलाइन कपड़े कैसे बेचते हैं, जानें।

1. YouTube (बिजनेस आइडिया बिना पैसा लगाए)

आज के समय में यूट्यूब से कमाई करना बहुत बढ़िया जरिया बना गया है। आपको अभी के टाइम में बहुत से ऐसे व्यक्ति मिलेंगे जो youtube में अपना कीमती वक्त दे रहे है। और बढ़िया content देने के कारण वह सफल भी हो रहे है। 

Youtube पर कमा शुरू करने के लिये आपको एक स्मार्टफोन और उसके साथ internet connection की जरूरत होगी। जो आज के समय में हर व्यक्ति के पास होता है। आप खुद के जानकारी के हिसाब से किसी भी फील्ड में और कोई भी टॉपिक पर videos बना सकते हो। 

टॉपिक को चुनने के समय आप youtube Community Guidelines को जरूर देख ले। क्योंकि ऐसे कई सारे टॉपिक है, जिनका यूट्यूब समर्थन नहीं करता है। और अगर आप ऐसे वीडियो बना कर यूट्यूब पर डालते है, तो आप चैनल कभी भी Monetize नही होगा। 

आप किस तरह की वीडियो बना सकते है और किस तरह की वीडियो नही बना सकते है? यह पता करने के लिए आप youtube की कम्युनिटी गाइडलाइन को एक बार जरूर पढ़े। यदि आप youtube पर सही तरीके से काम करते हो तो आप एक महीने के कम से कम $100 तक आसानी से कमा सकते हो। 

समय के साथ यह कमाई भी बढ़ती जाती है। और आपके विडियोज पर views कितने आते है, और कौनसे देश से आते है और इस पर भी निर्भर करता हैं की आप कितने रुपए youtube से कमा सकते है। आज के समय में कई सारे लोग महीने का $10,000 Youtube से कमा रहे है। 

इसे भी पढ़ें:

  1. चाय का बिजनेस शुरू करने की सही जानकारी।
  2. नमकीन बनाने का बिजनेस शुरू करने की सही जानकारी।

2. फ्रीलांस राइटिंग ( Freelance Writing)

यदि आप घर से बिना किसी इन्वेस्ट के बिजनेस चालू  करना चाहते है, तो फ्रीलांस राइटिंग आपके लिए बहुत बढ़िया विकल्प है। इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको बढ़िया तरीके से लिखना आना चाहिए। आप किसी भी प्रकार के लेख को लिख सकते है। और पैसा कमा सकते है।

ऐसी कई सारी कम्पनी मार्केट में है, जिनको freelance writer की आवश्यकता है। आप उनसे मिलकर tie up कर सकते है।इस बिजनेस को घर से शुरू करने के लिए आपको एक कम्प्यूटर या स्मार्टफोन की आवश्यकता पड़ेगी।

आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होता है। जिससे आपको इस बिजनेस को चालू करने में किसी भी तरह की परेशानी का समाना नही करना पड़ेगा। 

कंपनी आपके payment को आपके बैंक में ट्रांसफर करती है। और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। शुरू के समय में आप छोटे छोटे लेख लिख सकते है। और पैसा कमा सकते है। इस फील्ड में जब आपको अनुभव हो जाएगा तब आप बढ़े बढ़े ऑर्डर भी ले सकते है। 

एक बढ़िया कंटेंट लिखने पर और भी कम्पनी आपसे contact करेगी। जिस के बाद  राइटिंग के काम के लिए आपको कुछ writers को रखना पड़ेगा। ऐसा करके आप कुछ समय बाद ही इसे एक कंपनी में भी बदल सकते है। 

इसे भी पढ़ें:

  1. Mobile Recharge का बिजनेसशुरू करना सीखें।
  2. किराना स्टोर कैसे खोलें और पैसा कमाएं।

3. Blogging (ब्लॉगिंग - Business Idea with no investment) 

इंटरनेट के द्वारा डिजिटल जानकारियां लिख कर उन्हे लोगो तक पहुंचाने को ब्लोगिंग कहते है। कोई भी आदमी बिना पैसा निवेश किए घर से ही इस बिजनेस को शुरू कर सकता है। आपके पास एक कम्प्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन होना आवश्यक है, जब आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है। 

वैसे कई सारे लोग एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से आज ब्लोगिंग कर  रहे है। और लाखो रूपये भी कमा रहे है। मैं खुद भी मोबाइल से ही ब्लोगिंग करता हू। 

इस बिजनेस के लिये आपको दो प्लेटफॉर्म मिलते है। पहला वर्डप्रेस और दूसरा ब्लोगर है ब्लॉगर गूगल का ही प्रॉडक्ट हैं। Wordpres पर ब्लॉग बनाने और उस से पैसा कमाने के लिए आपको एक साल के कम से कम ₹3000 तक इनवेस्ट करना पड़ सकता है। जो की बहुत अधिक रूपये नही है। 

लेकिन यदि आप एक भी रुपया निवेश नही करना चाहते है, तो आप blogger पर खुद का फ्री ब्लॉग बना सकते है। और कमाई कर सकते है। आप लंबे वक्त तक इस फील्ड में कार्य करना चाहते है, तो आपको एक Domain खरीदना होगा, जो ₹70 से ₹1000 तक में आता हैं। 

यदि आप डोमेन में भी एक भी रुपया इन्वेस्ट नही करना चाहते है, तो कोई बात नही है। आप Blogger के free Subdomain से भी ब्लोगिंग करना शुरू कर सकते हो। यदि adsense से आपका ब्लॉग मोनेटाइज हो जाता है, तो आप हर महीने कम से कम $100 तक भी कमा सकते है। 

इसे भी पढ़ें:

  1. चाउमीन के बिज़नेस की सही जानकारी।
  2. पशु चारा का बिजनेस शुरू करने सीखें।

4. रियल एस्टेट ब्रोकिंग 

कोरोन वायरस आने की वजह से यह बिजनेस बिल्कुल बंद पढ़ गया था। लेकिन लॉक डाउन के खत्म होने के बाद इस बिजनेस से एक बार फिर लोग बहुत बढ़िया कमाई कर रहे है। यदि आपको रियल एस्टेट ब्रोकिंग के बारे में नही पता है, तो मैं आपको बता दूं जो व्यक्ति मकान,जमीन आदि को खरीदने और बेचने का काम करता है, उसे रियल एस्टेट ब्रोकर बोला जाता है। 

रियल एस्टेट ब्रोकर का काम इतना ही होता है, की जो भी आदमी (ग्राहक) अपनी संपत्ति ( मकान,जमीन आदि) को बेचना चाह रहा है, उसको खरीदार से मिलवाना। सौदा पूरा होने के बाद एक fixed amount ब्रोकर को दी जाती है। बाजार में यह नया व्यापार नही है, इस बिजनेस से लोग बहुत साल पहले से पैसा कमाते आ रहे है, जिस वजह से आप इस बिजनेस पर बढ़ी ही आसानी से भरोसा कर सकते है। 

आपको लोगो से अच्छा सम्बंध बनाना होगा, जिस से आप इस बिजनेस में लंबे वक्त तक टिके रहे। एक बाद लोग आप पर विश्वास करने लग जाए, आपकी कमाई भी उतनी बढ़ जाएगी। हालाकि आप किसी भी सौदे को।करते समय सभी चीजे Genuine रखे और किसी भी तरह का घोटाला न करे। 

इस व्यापार की सबसे बढ़िया बात यह है, की आपको इसकी शूरुआत करने के लिए एक पैसा इनवेस्ट नही करना होता है। आज के समय में अधिकतर डील्स रियल स्टेट ब्रोकर्स के द्वारा ही की जाती हैं। इसलिए आप इस बिजनेस को long term व्यापार के रूप में देख सकते हो और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। 

इसे भी पढ़ें: 

  1. गर्मीयों में शुरू किए जानें वाले कुछ ख़ास बिज़नेस।
  2. नारियल पानी का बिजनेस शुरू करने की सही जानकारी।

5.बेबी सिटिंग ( Bina paise lagaye business kaise kare?)

आज के समय में अधिकतर माता पिता काम काजू होते है, मतलब की बाहर काम करने वाले होते है। ऐसे में घर में उनके बच्चों का ध्यान रखने वाला कोई नही होता है। यदि आप एक भी रूपया इन्वेस्ट करे बिना व्यापार चालू करने की सोच रहे है, तो baby sitting का काम आपके लिए बढ़िया विकल्प हैं। 

इस बिजनेस की शूरुआत आप अपने आस पास के पड़ोसी और लोगो के बच्चो की बेबी सिटिंग कर के कर सकते हो। इसके लिए आपको खुद के बिजनेस की थोड़ी से मार्केटिंग करनी पढ़ सकती है। जिस से सभी को पता चल सके की आपने बेबी सिटिंग का काम चालू किया है। और वो लोग आपसे संपर्क कर सके,जिन्हे आपकी सर्विस की आवश्यकता हो। 

यदि आपके घर में कम जगह है, फिर भी आप इस व्यापार को आसानी से चालू कर सकते है। क्युकी छोटे छोटे बच्चे ज्यादा इधर उधर नही करते है। आपको बेबी सिटिंग के कार्य में छोटे छोटे बच्चों का सही से ध्यान रखना होता है। 

आगे चलकर जब इस बिजनेस से आपकी बढ़िया कमाई होने लग जाए, तब आप  एक जगह किराए ले सकते है। जहां पर आप बेबी सिटिंग के काम को अच्छे से कर सके। यदि आप हाउसवाइफ के लिए बिजनेस के आइडिया सोच रहे है, तो बेबी सिटिंग एक बहुत बढ़िया विकल्प है। 


6. वेबसाईट डिजाइनिंग

इंडिया में इंटरनेट कितने तेजी से बढ़ रहा है, यह मुझे शायद आपको बताने के आवश्यकता नही है। अधिकतर  business man खुद के  बिजनेस को ऑनलाइन लाने के लिये वेबसाईट की हेल्प ले रहे है। जिसकी वजह से मार्केट में वेबसाईट डिजाइनर की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है। 

Website developer बनने के लिये आपको website बनाना सबसे पहले सीखना होगा। इसके लिए आप ऑनलाइन कोर्स कर सकते हो या यूट्यूब से भी सिख सकते हो। जब आप वेबसाईट डिज़ाइन करना सीख जाते हो,  तब आपके काम को देख कर लोग आपको धीरे धीरे order देना चालू कर देंगे। 

भविष्य में इस बिजनेस की मांग  और भी बढ़ने वाली है। वैसे भी जब आपके पास ज्यादा ऑर्डर आने लगेंगे, तब आपको बहुत से वेबसाइट डिज़ाइनर को कम पे रखना होगा। ऐसा करके आप खुद की एक कंपनी चालू कर सकते है। जिस से आपकी कमाई में बहुत अधिक बढ़ोतरी होगी। 

शुरू शुरू में आपको कम ऑर्डर ही मिलते है। हालांकि अच्छा ऑर्डर लेने के लिये आप फ्रीलाइंसिंग वेबसाईट की मदद के सकते है। हम कमाई की बात करे तो वेबसाईट की डिजाइन और उसे बनाने के मुश्किलों के अनुसार पैसा चार्ज कर सकते है। 

जैसा कि मैने कहा था, इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको एक पैसा इनवेस्ट करने की आवश्यकता नही है। आज के समय में बहुत से ऐसे कोर्स मिल जायेगे जो वेबसाईट डिजाइनिंग सीखा रहे है। 


7. रीसेलिंग बिजनेस (Bina paise lagaye business kaise kare?)

अभी के टाइम में  आप एक रुपया इन्वेस्ट किए बिना किसी एक कंपनी के सामान को किसी और के हाथो बेच कर बहुत ही बढ़िया पैसा कमा सकते हो।  आपको इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाईट मिल जायेंगी, जिनके सामान को बेच सकते है। उसके बदले में आप कमीशन कमा सकते है। 

अभी अधिकतर व्यक्ति Meesho App की मदद से पैसे कमा रहे है। आप भी यह कर सकते है। मीशो ऐप से रिसीविंग बिजनेस चालू करने के लिए आपको मिशो ऐप अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना है,जो आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर मिल जायेगा। 

मीशों ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको मीशो ऐप में खुद का अकाउंट बनाना होगा। जहा पर अपनी सभी डिटेल सही भरनी है। उसके बाद आप जिस भी product (सामान) को बिकवाना चाहते है,उसका कमीशन तय करे। अब इस product का लिंक आपको हर जगह पर शेयर करना होगा, जहां से लोग खरीदारी करते है। हर खरीदारी पर जो कमीशन आपने तय किया था, वह आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है। 

इस व्यापार का लाभ सबसे अधिक महिलाएं उठा रही है,क्युकी इस काम को करना बड़ा ही आसान है। आज के समय में लगभग हर हाउस वाइफ के मोबाइल में आपको Meesho App मिल जायेगा। 


8. एफिलिएट मार्केटिंग 

किसी कम्पनी के products (सामान) या सर्विस को Affiliate account के जरिए प्रमोट करना और इस से कमाई करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। यह अलग अलग तरीको से किया जा सकता है। परंतु अधिकतर व्यक्ति एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाने के लिए youtube और Blog का सहारा लेते है। 

इस से कमाई करने के लिए आपके पास एक स्मार्टफ़ोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इसके बाद कोई भी कम्पनी के Affiliate Program को आप join कर सकते है। और उनके प्रोडक्ट्स और सर्विस को प्रमोट कर सकते है। आपके के जरिए प्रमोट किए गए लिंक से जब भी कोई व्यक्ति खरीदारी करेगा तब आपको उस कम्पनी के rules के हिसाब से कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा।

कम्पनी अलग अलग प्रोडक्ट्स पर अलग अलग कमीशन देती है। आप जिस भी प्रोडक्ट को प्रमोट कर रहे है, उस पे कमीशन कितना प्रतिशत मिल रहा है यह आप उस कम्पनी की Official Website पर देख सकते है। 

अधिकतर व्यक्ति Affiliate marketing से पैसा कमाने के लिए Flipkart या Amazon जैसी कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते है। आपकी जानकारी के लिए बता दू की कोई भी कम्पनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए एक रुपया नही देना होता है। 

आप अपने बैंक अकाउंट से इसके द्वारा कमाया हुआ पैसा आसानी से प्राप्त कर सकते है। पैसा अपने बैंक के अकाउंट में लाने के लिए एफिलिएट अकाउंट में कम से कम $100 होने  चाहिए। जैसे ही आप $100 कमा लेते है, आप उसे अपने अकाउंट में ले पाएंगे। 

Bina paise lagaye business kaise kare की इस भाग में  हमने आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में बताया है।


9. इवेंट मैनेजमेंट 

आज के समय में यह बिजनेस बहुत अधिक लाभदायक है। जैसा हम जानते है, की भारत में हर समय कुछ न कुछ होता ही है। जैसे शादी,जन्मदिन, त्यौहार आदि। जिसके वजह से लोग अपने काम के बोझ को हल्का करने के लिए इवेंट मैनेजमेंट को Hire कर लेते है। 

इस बिजनेस को चालू करने के लिए आपको इवेंट मैनेजमेंट सर्विस से Contact करना होता है। जिसके बाद यदि आप में इसे करने की क्षमता है, तो आपकी यह काम जरूर मिलेगा। इसे करने में ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है। बस आपको ग्राहक के इच्छा के हिसाब से सारे कार्य करवाना होता है। 

यह बहुत ही लाभदायक बिजनेस है, क्योंकि किसी का भी जन्मदिन, शादी, आयोजन का ऑर्डर मिलने के पश्चात सारे काम इवेंट मैनेजमेंट सर्विस का होता है।  जब आपको इस फिल्ड का experience हो जायेगा और आप थोड़े पैसे कमा ले, तब आप खुद का इवेंट मैनेजमेंट सर्विस चालू कर सकते है। 

आपको इस बिजनेस को चालू करने के लिए एक पैसा इनवेस्ट करने की आवश्यकता नही है। जो भी खर्चा होता है, वो सभी आपको ग्राहक से ही मिल जायेगा। तो यदि आप के अंदर वो लीडर वाली बात है, तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत बढ़िया है। लोग अब और भी अधिक एडवांस हो रहे है, तो इसकी भविष्य में मांग बढ़ने वाली है। 

Bina paise lagaye business kaise kare की इस भाग में  हमने आपको इवेंट मैनेजमेंट के बारे में बताया है।


10. ट्यूशन क्लास (Bina paise lagaye business kaise kare?) 

यदि आप बिल्कुल भी पैसा निवेश नहीं करना चाहते है, तो ट्यूशन क्लास आपके लिए बहुत बढ़िया विकल्प है। ट्यूशन क्लास अपने घर से चालू कर सकते है। इस व्यापार को चालू करने के लिए आपको लोगो तक यह जानकारी पहुचानी होगी की आपने ट्यूशन सेंटर चालू किया है। 

आप सोशल मीडिया की मदद से आप प्रचार प्रसार करके  लोगो तक यह जानकारी पहुचा सकते है। इसके साथ यदि आप 500 से 600 रूपए इनवेस्ट कर सकते है, तो आप कुछ पेंपलेट को छपवाले और इसे अपने इलाके में हर जगह बटवा दे। 

मेरा यकीन माने  जब आपके ट्यूशन में 4 से 5 स्टूडेंट आने लग जायेंगे तब वो अपने साथ और भी स्टूडेंट्स को लायेंगे। 

आप अपने घर में कुर्सी और बेड का मदद से विद्यार्थी के बैठने जा इंतजाम कर सकते है। और जब आपकी कमाई बढ़िया होने लगे तब आप एक अच्छी सी जगह किराए पर लेवे और कुछ कुर्सी एवम मेज भी खरीदे। 

कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन में सारे कॉलेज और स्कूल बंद हुए थे। और अभी भी कई शहर ऐसे भी है जहा ऐसा ही चल रहा है। हालाकि की माता पिता ने बच्चो के लिए एक अच्छा ऑप्शन ढूंढ लिया है, और वो ट्यूशन सेंटर है। 

भविष्य में होम ट्यूशन की सर्विस देकर आप इस व्यापार को और भी बढ़ा सकते है। जब आप ट्यूशन सेंटर चालू करेंगे तो कई सारे पेरेंट्स आपको अपने घर पर बच्चो को पढ़ाने के लिए आमंत्रित करेंगे, तो ऐसे में आप उनको अपने टीचर दे सकते है, और पैसा चार्ज कर सकते है। 

तो यह है Bina paise lagaye business kaise kare? जिनमे से कई सारे बिजनेस को आप खुद के घर से चालू कर सकते हो। इन 10 आइडियाज के अलाव हमने कुछ और बढ़िया कम पैसे वाले आइडियाज आपको नीचे बताया है। हमे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल Bina paise lagaye business kaise kare? पसंद आएगा। 

11. SEO consulting

12. कार वाशिंग

13. इंटीरियर डिजाइनर का व्यापार

14. डिजाइनर कपड़े का व्यापार

15. टिफिन सर्विस का व्यापार

16. फिटनेस ट्रेनर का काम

17. ड्रॉपशिपिंग 


Conclusion 

हमने इस आर्टिकल में आपको Bina paise lagaye business kaise kare? के कुछ आइडियाज दिए है। जिनकी सहायता से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। वो भी बिना पैसा निवेश किए। आप इस आर्टिकल Bina paise lagaye business kaise kare? को अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। और इस पर कमेंट करे। 


Bina paise lagaye business kaise kare?  -FAQs 

Q1. बिना पैसे लगाए कौन कौन से बिजनेस कर सकते है?

Ans. बिना पैसे लगाए भी बिजनेस किया जा सकता है। हमने यहां नीचे की तरफ कुछ आइडियाज बताए है -

  • ट्यूशन क्लासेज
  • इवेंट मैनेजमेंट
  • एफीलिएट मार्केटिंग
  • ब्लोगिंग
  • वेब डिजाइनिंग
  • बेबी सिटिंग
  • रिसेलिंग बिजनेस
  • फ्रीलांस राइटिंग
  • रियल एस्टेट ब्रोकिंग
  • Youtube
  • SEO consulting
  • कार वाशिंग
  • इंटीरियर डिजाइनर का व्यापार
  • डिजाइनर कपड़े का व्यापार
  • टिफिन सर्विस का व्यापार
  • फिटनेस ट्रेनर का काम
  • ड्रॉपशिपिंग 


Q2. Affiliate marketing क्या है?

Ans.किसी कम्पनी के products (सामान) या Service को Affiliate account के माध्यम से प्रमोट करना और इस से कमाई करना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। 


Q3. Meesho App से रिसेलिंग बिजनेस कैसे चालू करे?

Ans.मीशो ऐप से रिसीविंग बिजनेस चालू करने के लिए आपको मिशो ऐप को अपने डिवाइस में इंस्टॉल करना है,जो आपको प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर मिल जायेगा। 

मीशों ऐप इंस्टॉल करने के बाद आपको मीशो ऐप में खुद का अकाउंट बनाना होगा। जहां पर अपनी सभी डिटेल सही भरनी है। उसके बाद आप जिस भी product (सामान) को बिकवाना चाहते है,उसका कमीशन तय करे। अब इस product का लिंक आपको हर जगह पर शेयर करना होगा, जहां से लोग खरीदारी करते है। हर खरीदारी पर जो कमीशन आपने तय किया था, वह आपके बैंक अकाउंट में आ जाता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url