मोबाईल की शॉप कैसे खोलें? | Mobile shop ka business kaise kare in Hindi

Mobile shop ka business kaise kare आजकल मोबाइल छोटे बच्चों से लेकर बढ़ो तक सब के पास देखने को मिल जाते हैं और बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ यह भी काफी हाईटेक हो गए हैं और आने वाले समय में हमको यह स्मार्टफोन और भी ज्यादा बेहतरीन परफॉर्मेंस के साथ देखने को मिलेंगे।

Mobile shop ka business kaise kare आपने यह तो देखा ही होगा कि आए दिन नए-नए स्मार्टफोन लांच होते ही रहते हैं। और लोग भी इन मोबाइल को खरीदने में काफी रुचि दिखाते हैं। इसी को देखते हुए लोगों ने मोबाइल की शॉप खोलना शुरू कर दी है। क्योंकि इस बिजनेस में काफी मुनाफा भी होता है। लोग आए दिन नए-नए स्मार्टफोन खरीदते ही रहते है।आपने यह तो देखा ही होगा कि जब से भारत में इंटरनेट सस्ता हुआ है। स्मार्टफोन की बिक्री और भी ज्यादा बढ़ गई है और tv के सभी मनोरंजन चैनल आपको मोबाइल पर ही देखने को मिल जाते हैं।

क्या आपको पता है? भारत की 80 प्रतिशत जनसंख्या स्मार्टफोन का इस्तमाल करती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में हर इंसान दिन में 4 घंटे अपना समय स्मार्टफोन पर ही बिताता है। लोग स्मार्टफोन को मनोरंजन और अपने काम के लिए इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि आजकल सारा काम मोबाइल से ही हो जाता ह। अब लोगों को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि मोबाइल ने हर काम आसान बना दिया है। चाहे वह बैंक में पैसे ट्रांसफर कराना हो या फिर मोबाइल रिचार्ज कराना हो। आज भारत में जो बिजनेस सबसे ज्यादा चल रहा है। वह मोबाइल फोन बेचने का ही है। हर साल 10% तक का विकास सिर्फ भारत की मोबाइल इंडस्ट्री में होता है। Mobile shop ka business kaise kare

Mobile shop ka business kaise kare अगर आप भी मोबाइल शॉप का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो यह काफी मुनाफे का सौदा हो सकता है क्योंकि आजकल स्मार्टफोन की आवश्यकता तो सबको होती ही है।

 लेकिन अब सवाल आता है कि Mobile shop ka business kaise kare आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे Mobile shop ka business kaise kare तो अब ज्यादा समय ना गवाते हुए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Mobile shop ka business kaise kare?

mobile shop business, mobile shop kaise khole, mobile shop business idea, mobile shop furniture, mobile shop decoration, mobile shop accessories, mobile shop accessories list, mobile shop counter kaise banaye, Smartphone selling business, mobile repairing
Mobile shop ka business kaise kare in Hindi


Mobile shop ka business kaise kare मोबाइल फोन क्या होता है? इस सवाल का जवाब तो आज के समय में हर इंसान को पता ही है। आजकल मोबाइल फोन ने हमारा काम बहुत आसान बना दिया है। अगर आपको किसी को पैसे ट्रांसफर करने हैं तो आप यह काम कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं। मोबाइल फोन कई प्रकार के होते हैं। मोबाइल फोन 5000 से लेकर ₹1 लाख रुपए तक के भी आते हैं। आप अपनी जरुरत के हिसाब से इन्हें खरीद सकते हैं। जितना ज्यादा महंगा फोन होता हैं उसमें उसी प्रकार के फीचर्स भी आते हैं।

Mobile shop ka business kaise kare अगर आप केवल मोबाइल शॉप का बिजनेस करना चाहते हैं तो भी कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही आप मोबाइल रिपेयरिंग और Second hand मोबाइल बेचने का बिज़नस भी कर सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो मोबाइल Accessories भी बेच सकते हैं जैसे मोबाइल चार्जर, इयरफोन, डाटा केबल, मोबाइल कवर आदि इसके अलावा आप मोबाइल सिम बेचना, बिजली का बिल भरना ऐसी सुविधाएं भी दे सकते हैं। यह सारी सुविधाएं देकर आप ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं।

Mobile Shop Business की मार्केट में डिमांड 

आज के समय में जैसे जैसे हमारा देश आगे बढ़ रहा है, पैसों का लेन-देन भी डिजिटल हो गया है। इसी को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इंडिया को डिजिटल बनाने का निर्णय लिया है। वे चाहते हैं कि हमारा देश भी दूसरे देशों की तरह डिजिटल बने और यह सिर्फ मोबाइल से मुमकिन हो सकता है। देखा जाए तो आज के समय में हर इंसान के पास मोबाइल तो होता ही है। इसीलिए वह चाहते हैं कि हमारा भारत भी digitalization की और आगे बढ़े। इसीलिए आज हम Mobile Shop Business ideas के बारे में बताएंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि Mobile shop ka business kaise kare, आप कितने निवेश के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं, क्या इसमें लाइसेंस की आवश्यकता होती है।

Mobile shop ka business kaise kare इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इसमें ज्यादा निवेश करने की जरुरत नहीं होती। आप इसे एक छोटी दुकान से भी शुरू कर सकते हैं। आजकल जैसे जैसे मोबाइल फोन का प्रयोग बढ़ता जा रहा है। मार्केट में मोबाइल फोन की डिमांड भी बहुत बढ़ गई है। इसीलिए आज हर इंसान मोबाइल शॉप का बिजनेस करने के बारे में सोचता है। और यह काफी लाभदायक बिजनेस की गिनती में आता है।

मोबाइल शॉप कैसे खोलें?

Mobile Shop Business Plan In Hindi एक मोबाइल शॉप खोलने के लिए आपको कई तरह की चीजों की आवश्यकता होती है जैसे: -

Worker : किसी भी सामान को इधर से उधर लेजाने के लिए आपको कम से कम 2 से 3 वर्कर की जरूरत पड़ती है 

Documentation : दुकान के सामान का डॉक्यूमेंट टेंशन करने की जरुरत पड़ती है।

Space : आपको अपनी दुकान के लिए जगह की जरूरत पड़ती है। इसीलिए स्पेस एक महत्वपूर्ण हिस्सा है किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए।

Investment : यह तो सभी जानते हैं कि बिना इंवेस्टमेंट के किसी भी business को शुरू नहीं किया जा सकता।

इन सभी चारों महत्वपूर्ण हिस्सों की जानकारी हम आपको आगे बताने वाले हैं।

Mobile Shop Business के लिए Location

किसी भी बिजनेस को शुरु करने के लिए एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना बहुत जरुरी होता है। क्योंकि अच्छी लोकेशन से ही आपको कस्टमर मिलते हैं। Mobile Shop Business के लिए आपको एक ऐसी जगह को तलाशना होगा जहां पर लोगों का रोज आना जाना रहता हो। आप किसी मॉल, रेलवे स्टेशन, मार्केट या फिर ऐसी जगह की तलाश करें जहां पर हर दिन हजारों की भीड़ में लोग आते हो।

आपको अपने मोबाइल शॉप बिज़नस के लिए कम से कम 100-160 वर्ग फुट की जगह का होना बहुत जरुरी है। वैसे आप Mobile Shop Business के लिए अपने हिसाब से जगह को चुन सकते हैं। आपकी द्वारा चुनी गई जगह इस बात पर निर्भर करती है, कि आप कितने बड़े स्तर पर अपने बिजनेस को शुरू कर रहे हैं। इसके साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना है कि अगर आप एक से ज्यादा कंपनियों के मोबाइल अपनी दुकान पर बेच रहे हैं, तो आपको सभी कंपनियों के मोबाइल के लिए अपनी दुकान पर अलग से अकाउंट बनवाने होंगे।

• Shop 100 Square Feet To 160 Square Feet

Mobile Shop का Look

Mobile shop ka business kaise kare अगर आप मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल शॉप का डिजाइन Attractive रखना होगा जैसे आपको अपनी दुकान में कांच के काउंटर बनवाने होंगे जिसमें रखे हुए फोन कस्टमर को आते ही आकर्षित करें। वह कहावत तो आपने जरूर सुनि होगी कि जो दिखता है वही बिकता है इसीलिए आपको अपनी दुकान के लुक पर ज्यादा ध्यान देना है।

अगर आप किसी भी Particular मोबाइल कंपनी का मोबाइल बेच रहे हैं, तो कंपनी खुद ही आपकी दुकान में Attractive काउंटर बनवा देती है।

Mobile Shop Business के लिए जरुरी डॉक्युमेंट 

Mobile shop ka business kaise kare मोबाइल शॉप का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको इसमें कुछ जरूरी डॉक्युमेंट की जरूरत होती है जैसे:-

Personal document जैसे:-

ID Proof :- Aadhar Card, Voter ID 
Address proof:- Electricity Bill, Ration Card
Bank account passbook  
PAN card number
Photograph:- Email ID, Phone Number 
TIN No. And GST Number
Complete Property Document with Original Address 
Lease Agreement 
NOC

Mobile Shop शुरु करने के लिए इंवेस्टमेंट 

Mobile shop ka business kaise kare अगर आप मोबाइल शॉप बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो इसका कोई तय इंवेस्टमेंट नहीं होता। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप कितने बड़े पैमाने पर अपना बिजनेस शुरु कर रहे हैं। उसी हिसाब से आपको अपने बिजनेस में इनवेस्ट करना होता है सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप कितनी कंपनियों के मोबाइल बेच रहे हैं क्योंकि अलग-अलग कंपनियों के मोबाइल की कीमत भी अलग अलग होती है। मोबाइल 5 हजार से लेकर 1 लाख तक के भी आते हैं।

उसके बाद आपको यह देखना है कि आप अपना मोबाइल शॉप का बिज़नस कहां कर रहे हैं अगर आपके पास खुद की शॉप है तो यह बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आपके पास खुद की शॉप नहीं है और आप अपने मोबाइल शॉप का बिजनेस किराए की दुकान में शुरू कर रहे हैं तो आपको दुकान के किराए के हिसाब से और दुकान में क्या-क्या सामान की आवश्यकता है इन सब चीजों को देखना होता है।

अगर हम अंदाजन हिसाब लगाए है, तो मोबाइल शॉप business शुरु करने में कम से कम आपको 5 से 10 लाख रुपय तक की जरुरत होती है और यह निवेश आपके ऊपर है कि आप कितने कंपनियों के मोबाइल अपनी शॉप पर बेच रहे हैं। अगर आप महंगे ब्रांड के मोबाइल अपनी शॉप पर बेच रहे हैं, तो आपको पैसे भी ज्यादा खर्च करने पड़ सकते हैं।

Mobile Shop Business में Profit कितना होता है?

Mobile Shop Business में Profit:- आज के समय में मोबाइल शॉप एक लाभदायक बिजनेस माना जाता है।आए दिन नए - नए मोबाइल की डिमांड मार्केट में रहती है।आप इस बिज़नेस से 30 से 40% तक का कमीशन भी कमा सकते हैं। आप कितने प्रतिशत कमीशन कमाते हैं। यह आपके दुकान की मोबाइल Selling पर निर्भर करता है। आप जितने ज्यादा फोन बेचते हैं। आपको मार्जिन भी उतना ही ज्यादा मिलता है। अगर आप अपने मोबाइल शॉप की अच्छे से एडवर्टाइजमेंट करें और अपनी दुकान पर ग्राहकों को लुभाने के लिए नए-नए ऑफर निकाले तो आप Mobile Shop से अच्छा खासा Profit भी कमा सकते हैं और साथी जिस कंपनी के आप मोबाइल बेच रहे हैं। वह कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है।अगर आप उन टारगेट को पूरा कर देते हैं, तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कुछ कमीशन भी देती है।

इसे भी जरूर पढ़े: Transport का Business कैसे करें?

किस कंपनी के मोबाइल आपको ज्यादा प्रॉफिट देते हैं?

हर मोबाइल पर प्रॉफिट मार्जिन अलग-अलग होता है। आपको अपनी दुकान पर उस कंपनी के फोन सबसे ज्यादा रखने हैं। जिस कंपनी के फोन की डिमांड कस्टमर ज्यादा करते हैं। इसके लिए आपको मार्केट Analysis करना होता है कि कस्टमर आजकल किस कंपनी के फोन में ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। आपको उसी हिसाब से अपनी दुकान पर उस ब्रांड के फोन को रखना है अक्सर देखा गया है कि Iphone, Samsung, Oppo, Vivo, OnePlus, Sony, Redmi इन कंपनियों के फोन की डिमांड लोग ज्यादा करते हैं।

मोबाइल की दुकान पर दी जाने वाली सुविधाएं

आप अपनी मोबाइल शॉप पर ग्राहकों के लिए अलग-अलग   
 सर्विसेस जैसे कि google pay, paytm और कैश लेस ट्रांजेक्शन जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा के अपने मोबाइल शॉप की मार्केटिंग को बढ़ा सकते हैं। 
आपको अपनी मोबाइल शॉप पर EMI की सुविधा भी उपलब्ध कराने होगी, क्योंकि कई बार लोग महंगे फोन EMI पर लेना ही पसंद करते हैं। 

आप अपनी मोबाइल की sales बढ़ाने के लिए चाहे तो हर त्यौहार पर अपने कस्टमर के लिए कुछ स्पेशल ऑफर या discount या Gift Coupon निकालकर अपनी सेल बड़ा सकते हैं। 

जब आपके अच्छे कस्टमर बनने लगे तब आपको उन्हें instant payment पर कुछ प्रतिशत कैश बैक भी उपलब्ध करवाना चाहिए, ताकि कस्टमर आपसे जुड़े रहे। 

मोबाइल शॉप बिज़नस में सेल कैसे बढ़ाएं

मोबाइल शॉप बिज़नस बहुत जल्दी को grow करने वाला बिज़नस है क्योंकि आजकल हर हाथ में हम फोन होता हैं। एक बार अगर आपके मोबाइल शॉप की बिजनेस में रफ्तार पकड़ ली तो वह लगातार बढ़ोतरी करता ही रहेगी। उसके लिए आपको अपनी मोबाइल शॉप पर हर ब्रांड का मोबाइल उपलब्ध करवाना होगा। ऐसा करने पर कस्टमर आपकी शॉप से वापस नहीं लौटेंगे। 

अपनी मोबाइल शॉप पर आए हुए कस्टमर से अच्छे से बात करना और अच्छे संबंध बनाना भी एक मुनाफे वाले बिजनेस की निशानी है। आप चाहें तो अपनी मोबाइल शॉप पर ऑनलाइन रिचार्ज और मोबाइल रिपेरिंग जैसी सुविधा उपलब्ध करवा के भी कस्टमर को बांध सकते हैं। 

आप अपनी मोबाइल शॉप में मोबाइल के अलावा मोबाइल accesories भी रख सकते हैं। लोग कई बार लोग मोबाइल के साथ ही उनके cover, tempered glass, earphone, bluetooh headset आदि करना पसंद करते हैं। 

ऐसे में आपने इन सब की एक साथ खरीदी पर Bumper Offer देकर भी कस्टमर को आकर्षित कर सकते हैं। 

इसे भी जरूर पढ़े: Instagram par kitne followers par paise milte hai

Mobile shop ka business के लिए मोबाइल कहा से खरीदे?

Mobile shop ka business kaise kare अगर आप मोबाइल शॉप शुरु कहते हैं, तो आपको अपनी शॉप पर हर ब्रांड के mobile की जरूरत होगी। इसके लिए आपको सीधे कंपनी से कोंटेक्ट करने की बिल्कुल जरुरत नहीं होती, क्योंकि हर मोबाइल कंपनी ने अपने distributor बना रखे होते हैं। आप उनसे डायरेक्ट कांटेक्ट करके जिस भी मॉडल का आप फोन मंगवाना चाहते है, उनसे मंगवा सकते हैं। 

हर कंपनी का अपना distributor होता है, जिनसे कांटेक्ट करके जिस भी मॉडल का फोन आपको चाहिए, आप उनसे मंगवा सकते हैं। 

Mobile Shop Business Marketing 

Mobile shop ka business kaise kare किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है। तभी लोग आपके बिजनेस के बारे में अच्छे से जान पाते हैं। मार्केटिंग करने के कई तरीके होते हैं जैसे आप पोस्टर छपवा सकते हैं, टेंपलेट बांट सकते हैं, वेबसाइट के जरिए मार्केटिंग करवा सकते हैं आदि।

मार्केटिंग करवाने से लोग आप लोगो को अच्छे से बता पाते हैं कि आपकी किस प्रकार का बिज़नस करते हैं और आपने अपने बिजनेस में क्या-क्या सुविधाएं प्रदान की है। अगर आपकी मार्केटिंग से लोगो को अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है तो लोग आपकी दुकान पर आते हैं और आप से मोबाइल खरीदते हैं। इससे आपके बिजनेस की अच्छी शुरुआत होती है।

इसके अलावा आजकल सोशल मीडिया के माध्यम से भी एडवर्टाइजमेंट की जा सकती है। सोशल मीडिया के माध्यम से advertisement करना बहुत फायदेमंद रहता है क्योंकि आजकल मोबाइल फोन का उपयोग तो सभी करते हैं इसीलिए आप फेमस सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके उन पर अपनी कंपनी का एडवर्टाइजमेंट करवा सकते हैं। फेमस सोशल मीडिया एप्स जैसे Instagram, Facebook, Whatsapp और Telegram आदि।

एक बार जब आपका बिजनेस सेटल हो जायेगा। तब आपको ज्यादा एडवर्टाइजमेंट करने की जरुरत नहीं होगी।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Mobile shop ka business kaise kare हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताए हैं जिनसे आप अपना मोबाइल शॉप का बिज़नस शुरु कर सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Mobile shop ka business kaise kare अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें। और किसी भी सवाल के जवाब को जानने के लिए हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Mobile shop ka business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. मोबाइल शॉप का नाम क्या रखे?

Ans आपको अपनी मोबाइल शॉप का नाम कुछ ऐसा रखना है जिससे कि लोगों का ध्यान आपकी दुकान की तरफ जाए जैसे Angle Mobile, Unique Mobile, Cool Mobile Happy Happy Mobile, Disney Mobile Shop आदि।

Q2. मोबाइल शॉप का बिजनेस कैसे करें?

Ans आज के समय में मोबाइल शॉप का बिजनेस करना एक लाभदायक सौदा है। आप या तो केवल नए मोबाइल अपनी शॉप पर बेच सकते हैं या फिर उसके साथ आप मोबाइल रिपेयरिंग और उसके साथ ही सेकेंड हैंड मोबाइल बेचने का बिजनेस भी कर सकतें है। इन बिजनेस के साथ आप मोबाइल फोन की एक्सेसरीज भी बेच सकते हैं। जैसे मोबाइल चार्जर, डाटा केबल, टैंपर्ड ग्लास आदि।

Q3. मोबाइल शॉप खोलने के लिए क्या करें?

Ans 1. सबसे पहले आपको मोबाइल शॉप खोलने के लिए लाइसेंस बनवाना है।

2. आपको पता करना है कि लोग कौन सी कंपनी के मोबाइल ज्यादा पसंद करते हैं।

3. आपको हर कंपनी के मोबाइल अपनी दुकान में रखने हैं।

Q4. मोबाइल शॉप बिजनेस में प्रॉफिट कितना होता है?

Ans मोबाइल शॉप बिजनेस में प्रॉफिट आपके उपर निर्भर करता है। कि आप किस - किस कंपनी के फोन अपनी दुकान पर रखते हैं। अगर आप महंगे फोन अपनी दुकान पर रखते हैं, तो आपको उसी हिसाब से प्रॉफिट भी अधिक मिलेगा। एक बात का आपको जरूर ध्यान रखना है कि जब आप मोबाइल बेच रहे हो, तो उसकी तय कीमत से ज्यादा में ना बेचे वरना आप अपने कस्टमर को गवा भी सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url