गर्मियों में शुरू किया जाने वाले बिजनेस कौन कौन से हैं?| Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business in Hindi

क्या आप आपको Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business के बारे मे जानना है, तो हम आपको आज इस आर्टिकल में Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business कौन कौन से है, उनके बारे में बताएंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। बिजनेश में सबसे ज्यादा फायदा तब होता है, जब हम उस चीज का बिजनेश करे जिसकी बाजार में बहुत मांग हो। वैसे कुछ ऐसे भी चीजों का बिजनेश है, जिनकी मांग पूरे साल रहती है। या फिर साल भर में उसकी मांग घटती या बढ़ती रहती है। परंतु कुछ इस भी चीजों का बिजनेश है, जिसकी मौसम के अनुसार मांग बढ़ती है। और उस समय उस से बहुत लाभ होता है।

यदि आप किसी बिजनेश को चालू करने की सोच रहे है, तो आपके ध्यान में यह होना चाहिए की आप बिजनेश को जिस मौसम में चालू कर रहे है, उस समय कौन कौन सी चीजों को मांग अधिक है। फिर इसी आधार पर अपना बिजनस को चुने।

आज इस आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business में हम आपको कुछ ऐसे बिजनेश के बारे में बताएंगे, जिनको आप गर्मियों के मौसम में कर के अच्छा खासा पैसा आसानी से कमा सकते है। सबसे अच्छी बात यह है, की आपको ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत भी नहीं है। 


Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business ( Top 7 business )

गार्मियों में शुरू किया जाने वाले बिजनेस कौन कौन से हैं?, Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business in Hindi, four best summer business ideas, summer business ideas 2021, garmiyo me hone vale business, garmiyo me chalne business, garmiyo me konsa business kre, vikram parmar ke business ideas, ten low investment business ideas, pepsi bnane ka business, jeera soda business, water pouch packing business, business In India
Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business in Hindi

आइसक्रीम पार्लर का बिजनेश

वैसे तो ice-cream को पूरे साल भर लोग खाते रहते है, लेकिन इसकी मांग गर्मियों के मौसम में बहुत ही अधिक बढ़ जाती है। क्योंकि गर्मियों के मौसम में गर्मी का पारा इतना बढ़ जाता है, की हर कोई ice-cream की ठंडक का मजा लेना चाहता है। और इसीलिए लोग गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाते है।

ऐसे में आइसक्रीम पार्लर का बिजनेश गर्मियों के समय करना आपके लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। गर्मियों के समय इसका काफी कॉम्पीटीशन होता है, लेकिन गर्मियों के कारण आइसक्रीम के मांग भी बहुत बढ़ जाती है। और इसी कारण इस बिजनेश में लाभ होता ही है।

आप इस बिजनेश को 2 तरह से चालू कर सकते हो। पहला तो आप कोई भी एक आइसक्रीम की कम्पनी से जुडकर आइसक्रीम को distributer की जैसे sell कर सकते है। पर इसमें कम फायदा होगा। क्युकी आप के द्वारा जो भी आइसक्रीम बेची जाएगी, इसका कुछ प्रतिशत कम्पनी को देना होता है।

या यदि आप चाहे तो घर पर बनाई हुई आइसक्रीम बेच सकते है। इसमें आपको अच्छा लाभ होगा, परंतु इसमें आपको थोड़ा इनवेस्ट करना होगा। और इसके साथ थोड़ा समय भी लगता है। आइसक्रीम के बिजनेश के लिएं ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत नही होती है। एक छोटे स्टॉल पर भी इस बिजनेश को चालू कर सकते है।

आपको यह तो पता ही है, की अलग अलग फ्लेवर की आइसक्रीम की अलग अलग कीमत होती हैं। कम से कम 10 या 20 रूपये से इसकी कीमत शुरू होती है। और आप इस से हर दिन लगभग 500 से 1000 रूपये सरलता से कमा सकते है।


गन्ने के जूस का बिजनेश 

यह तो आप जानते है, की गन्ने के जूस से ठंडक मिलती है। इसी वजह से गर्मियों का मौसम आते ही गन्ने के जूस के ठेले पर बहुत अधिक भीड़ पड़ती है। गर्मियों के मौसम में इस जिस की डिमांड सबसे अधिक होती है।

यदि आप ज्यादा लाभ वाला बिजनेश करने की सोच रहे है, तो आप गन्ने के जूस का बिजनेश कर सकते है। वैसे इस बिजनेश में 50000 से 80000 रूपये तक पैसा लग सकता है, क्योंकि आपको गन्ने के जूस निकालने के लिए एक मशीन लेनी पड़ेगी। 

और इसके अलाव बिजली का कनैक्शन लेना पड़ेगा। वैसे तो आप यह पैसा 2 से 3 महीने में वसूल कर सकते है। इस बिजनेश में हर दिन 700 से 1000 रूपये तक की कमाई हो जाती है।

सबसे बढ़िया बात यह है, की आपको इसके लिए आपको बड़ी जगह की जरूरत नही पड़ेगी। आप एक छोटे ठेले से भी चालू कर सकते है। और आपको किसी दूसरे आदमी को काम पर रखने की जरूरत नही है। आप अकेले ही इस व्यापार को कर सकते है।

हमे आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business  आपको पसंद आ रहा होगा।


लस्सी और छाछ का बिजनेश

अगर आप बहुत कम पैसा लगा कर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते है, तो छाछ और लस्सी बहुत ही शानदार बिजनेश साबित हो सकता है। 

गर्मियों के समय ज्यादातर व्यक्ति मसालेदार और ठंडी छाछ और स्वादिष्ट लस्सी का मजा लेना पसंद करते है। आप जितनी ज्यादा अलग अलग फ्लेवर के लस्सी को बेचेंगे, आपका बिजनेश भी उतना ही चलेगा और आपका फायदा भी उतना अधिक होगा।

इसमें बिजनेश में सबसे अच्छी बात यह है, की आपको कोई मशीन नही खरीदनी पड़ती है। सिर्फ दही और अलग अलग फ्लेवर के लिए आपको कुछ ड्राई फ्रूट जैसे बादाम,पिस्ता,केसर,केला,आम आदि फलों की जरूरत पड़ती है। 

यदि आपके पास भेस या गाय है, तो आपको बाहर से दही लाने की आवश्यकता नही पड़ेगी। इस तरह आप एक पैसा खर्च करे बिना इसे चालू कर सकते है। लेकिन अगर आपके पास गाय नहीं है, तो आप मार्केट से भी दही खरीद सकते है। इसके अलाव लस्सी और छाछ भी आपको बनाना आना चाहिए।

इसे एक छोटे से स्टाल से चालू किया जा सकता है। इसमें कम से कम एक गिलास 10 से 20 रुपए में बिक जाती है। और एक दिन का 1000 से 1500 रूपये तक कमा सकते है।


जूस बेचने का बिजनेश

गर्मियों के मौसम में जूस बेचने का बिजनेश भी जोरो शोरो से चलता है। मार्केट में बंद डिब्बे में पैक होकर जूस बेचा जाता है। लेकिन डब्बे के जूस की बजाय लोगो को ताजे फलों का जूस सबसे ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में लोगो को मांग के आधार पर आप इस बिजनेश में अच्छा पैसा कमा सकते है।

इस बिजनेश को चालू करने के लिए आपको कम निवेश करना होता है। सिर्फ जूस निकालने की मशीन की आवश्यकता होती है। जिसकी कीमत 25 से 30 हजार के बीच में होती है। इसके अतिरिक्त आपको कुछ फलों को आवश्यकता पड़ेगी।

एक अच्छी लोकेशन के बारे में पता करना पड़ेगा, जहा पर आप जूस सेंटर को खोल सके। अगर आपको लोकेशन भीड़ वाली जगह मिले, तो यह और भी अच्छा है। इस से आपको बिजनेश तेजी से ग्रो होगा।आपको कुछ लीगल डॉक्युमेंट भी बनाना पड़ेगा।

वैसे इसमें कम खर्चा ही आता है, सिर्फ आपको थोड़ी जानकारी लेना है। आप चाहे तो इसे छोटे से स्टाल से भी शुरू कर सकते है। आप महीने का 20000 से 30000 रूपये तक सरलता से कमा सकते है।

हमे आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business  आपको पसंद आ रहा होगा।


कुलर,ac और फ्रिज की दुकान

आज का दौर टेक्नोलॉजी का है। और इस दौर के लोग गर्मियों पेड़ो की हवा के बजाय ac, और कुलर की हवा खाना ज्यादा पसंद करते है। और कुवे और हैंड पंप के पानी को बजाय फ्रिज का पानी पिया जाता है। इन तीन चीजों की डिमांड हर घर में रहती है।

गर्मियों के मौसम में लोगो के द्वारा सबसे ज्यादा यही खरीदा जाता है। ऐसे में अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए अच्छा खासा पैसा है, तो आप ac और फ्रिज और कुलर की दुकान खोल सकते है। इस बिजनेश को चालू करने से पहले आपको कुछ बातो पर गौर कर चाहिए।

सबसे पहले आपको एक बढ़िया लोकेशन को खोजना होगा। जहा पर इस दुकान को खोल सके। और यह इलाका भीड़ वाला हो, तो और भी अच्छा है। दुकान में थोड़ा फर्नीचर भी करा सकते है। इसके अतिरिक्त आपको बड़ी बड़ी कुलर और फ्रिज की कम्पनी से कॉन्टेक्ट करके माल मंगवाना पड़ेगा।

इसके बाद आपको पैम्पल्ट छपवाना होगा और इसे बटवाने पड़ेंगे। जिस से दूर बैठे लोगो को भी आपको दुकान के बारे ध्यान पड़ेगा। इसके अलावा अपने बिजनेश को रजिस्टर भी करवाना पड़ेगा जिस से आगें जाकर किसी तरह की परेशानी नही हो।

इसमें लगभग आपको 10 से 15 लाख रुपए तक इनवेस्ट करना हो सकता है। और इस निवेश का 2 से 3 गुना फायदा आपको गर्मियों में होगा।

हमे आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business आपको पसंद आ रहा होगा।


नारियल पानी को बचने का बिजनेश

नारियल पानी नेचुरल होता है। जिसमे मैग्निज, विटामिन बी, सल्फर, आयोदिन और जिंक आदि तत्व भारी मात्रा में होते हैं। इसे पीने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। इसकी मांग पूरे साल रहती है। परंतु गर्मियों में बहुत बढ जाती है।

और गर्मियों में अगर आप नारियल पानी का बिजनेश करते है, तो आपको बहुत लाभ होगा। और सबसे अच्छी बात तो यह है, की आपको ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत नही पड़ेगी और न ही बड़े उपकरण की। नारियल पानी के लिए लोग आपसे कॉन्टेक्ट करके खरीद सकते है।

दक्षिण भारत में नारियल की खेती बहुत ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप दक्षिण भारत से नारियल पानी लाते है या मंगवाते है, तो आपको बढ़िया क्वॉलिटी और सही कीमत पर मिल जायेगी। अगर आप ट्रास्पोर्टेशन पर अधिक खर्चा नहीं करना चाहते है, तो आप वहा के लोकल व्यक्तियों से मिल सकते है।

इस बात पर ध्यान देवे की आपको अच्छी क्वालिटी वाले नारियल को चुनने है। क्युकी मार्केट में बहुत से अलग अलग प्रजातियों वाले नारियल है, जिसमे कुछ में मलाई बहुत ज्यादा है तो कुछ में पानी ज्यादा होता है। आपको उन का चयन करना होगा, जिनमे पानी बहुत ज्यादा हो।

अब आपको एक बढ़िया लोकेशन ढूंढनी होगी जहा पर भीड़ अच्छी हो। शुरुवाती समय में आपको कम मात्रा में नारियल पानी मांगना चाहिए। धीरे धीरे बिक्री बढ़ते ही आप ज्यादा मात्रा में मंगवा सकते है। इसमें महीने का 40 से 50 हजार तक कमा सकते है।

हमे आशा है की आपको हमारा यह आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business  आपको पसंद आ रहा होगा।


मिट्टी के बर्तन का बिजनेश

अपने बजट के अनुसार लोग गर्मियों के मौसम में फ्रिज खरीदते है। परंतु जो इतना पैसा खर्च नही कर सकते है, वो ठंडे पानी के लिए एक मटका खरीदते है। या जिन लोगो की इनकम कम होती है, वो मिट्टी के मटका खरीदते है। 

भले ही फ्रिज के बजाय मिट्टी के मटकी का कम ठंडा पानी न कर सके। परंतु यह पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इसे नुकसान भी नही होता है। इसीलिए वो लोग भी मटके खरीदते है, जिनके घर में फ्रिज होते है।

गर्मियों में मिट्टी के मटके की बहुत मांग रहती है। अगर आप मिट्टी के मटके का बिजनेश करते है, तो आपका बहुत फायदा होगा। ऐसा आवश्यक नही है, की आपको इस बिजनेश के लिए मिट्टी का बरतन बनाना आना चाहिए। 

आप कुम्हार को भी मिट्टी के बरतन बनाने के लिए रख सकते है। जिसको आप महीने की सैलरी पर रख सकते है। आपको सिर्फ मटके बनाने वाले चक्के की आवश्यकता पड़ेगी। और मिट्टी का इंतजाम करना होगा। बाकी मटके कुम्हार बना देगा। आपको उसके बाजार में बेचना है, और मुनाफा कमाना है।


Conclusion (Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business )

आज इस आर्टिकल में हमने आपको Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business के बारे में बताया है। इन साथ बिजनेश करने पर आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। इन्हे गर्मियों के मौसम में करने से बहुत ज्यादा मुनाफा होता है।

अगर आप इस आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business में कोई सवाल पूछना चाहते है, तो आप इस पर कमेंट करे। और इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे।

हमे उम्मीद है, की यह आर्टिकल Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business आपके बहुत काम आएगा।


Garmiyon Mein Shuru kiye Jane Wale Business - FAQs


Q1. Ac, कुलर और फ्रिज से कितना कमाया जा सकता है?

Ans.इसमें लगभग आपको 10 से 15 लाख रुपए तक इनवेस्ट करना हो सकता है। और इस निवेश का 2 से 3 गुना फायदा आपको गर्मियों में होगा। मतलब आप इन्वेस्ट का 2 से 3 गुना आराम से कमा सकते है।

Q2. Icecream का बिजनेश कैसे करे?

Ans. आप इस बिजनेश को 2 तरह से चालू कर सकते हो। पहला तो आप कोई भी एक आइसक्रीम की कम्पनी से जुडकर आइसक्रीम को distributer की जैसे sell कर सकते है। पर इसमें कम फायदा होगा। क्युकी आप के द्वारा जो भी आइसक्रीम बेची जाएगी, इसका कुछ प्रतिशत कम्पनी को देना होता है।

या यदि आप चाहे तो घर पर बनाई हुई आइसक्रीम बेच सकते है। इसमें आपको अच्छा लाभ होगा, परंतु इसमें आपको थोड़ा इनवेस्ट करना होगा। और इसके साथ थोड़ा समय भी लगता है। 

Q3. नारियल पानी के व्यापार से कितना पैसा कमा सकते है?

Ans. इसमें आप महीने का 40 से 50 हजार तक कमा सकते है। और गर्मियों में यह व्यापार भी अच्छा चलता है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url