नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare in Hindi

 क्या आप भी जानना चाहते है, की Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare. तो चिंता मत कीजिए। हम आपको आज इस आर्टिकल Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare में छोटी से छोटी जानकारी देंगे।

Hello friend मेरा नाम अनुराग है। वर्तमान में इसे बहुत से आइडिया है, जिनके जरिए आप अच्छी तरक्की पा सकते है। इन व्यापार वाले आइडिया में से एक नारियल पानी का बिजनेस आइडिया है। हमे जानते है, की यह नेचुरल पानी होता है। जो लोगो के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

नारियल पानी में आयोडीन,सल्फर,विटामिन बी, मैग्नीशियम,जिंक आदि तत्व होते है। और मानव के शरीर को स्वस्थ रखने के लिए इसका बड़ा योगदान होता है। इसी वजह से लोग नारियल पानी का सेवन ज्यादा करते है।

अगर आप नारियल पानी का बिजनेस करना चाहते है, तो आप इस आर्टिकल Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare को अंत तक पढ़िए। इस आर्टिकल को पढ़ कर आप आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।


नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करे? (Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare)

नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी, Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare in Hindi, coconut business, coconut wholesale business, nariyal ka business, business ideas, coconut export business, nariyal pani business, coconut business ideas, coconut water business, business idea, nariyal pani ka business, coconut business plan, business, nariyal ka business kaise kare, small business ideas, coconut, nariyal business, new business ideas, how to start coconut business in india, how to start coconut business, how to start coconut water business, ASK,
Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare

नारियल पानी का बिजनेस कोई भी कर सकता है। इस बढ़ी ही आसानी से शुरू किया जा सकता है। आप इसकी मदद से हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है। क्योंकि इसकी पूरे साल मांग रहती है।


नारियल पानी का बिजनेस कैसे शुरू करे?

इस व्यापार को आप बहुत ही कम पैसे में शुरू कर सकते है। और इसकी मदद से लाभ भी बहुत होता है।लेकिन सबसे पहले आपको इस से रिलेटेड सारी जानकारी को प्राप्त करना पड़ेगा।

इस व्यापार को शुरू करने से पहले बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। उन सब बातो की चर्चा हम इस आर्टिकल में करेंगे।


नारियल पानी के बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

आज के समय में जितने भी सफल व्यापार है, उन्होंने सबसे पहले मार्केट रिसर्च करी थी। तब ही वो व्यापार सफल बन पाया है। ठीक ऐसे ही नारियल पानी का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है, जिसको शुरू करने से पहले उस से संबंधित हर तरह को मार्केट रिसर्च करना जरूरी है।

इस व्यापार के लिए कर कई चीजों के बारे में जानना होता है। जैसे की इस व्यापार को कैसे शुरू करे? किस स्थान पर इस व्यापार को शुरू करने से लाभ ज्यादा होगा? अधिक मात्रा में नारियल पानी कहा से खरीदे? इस से फायदा कितना होगा? इस व्यापार के लिए कितना निवेश करना होगा?

क्या इस बिजनेस में स्टाफ मेंबर की जरूरत होती है? और सबसे खास बात की लोकल बाजार में इस व्यापार को जरूरत कितनी है? आदि और इसके अलावा भी और भी बाते होती है, जो मार्केट रिसर्च में आती है। इन बातो पर अच्छे से ध्यान देने पर व्यापार सफल बन पाता है। 

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस में कच्चे माल की कीमत और कहा से खरीदे?

इस व्यापार में मुख्य कच्चा माल नारियल ही है। मतलब की इस व्यापार में नारियल की जरूरत होती है। इसे साथ अपने कस्टमर के लिए आपको स्ट्रो पाइप की जरूरत भी होगी। अगर आप इस व्यापार को एक फैक्ट्री के द्वारा करना चाहते है, तो आपको पैकेजिंग मैटेरियल की जरूरत होगी।

अब जानते है, की नारियल पानी को कहा से खरीदा जाए? नारियल पानी को खरीदने के लिए आपको एक अच्छे सप्लायर की जरूरत पड़ेगी। इसको खरीदने के लिए आपको नारियल के व्यापारियों से कॉन्टेक्ट करना होगा। और यही इस बिजनेश की बढ़िया बात है, की आप एक से ज्यादा सप्लायर से संपर्क बनाके रख सकते हो।

आप कोशिश करे की आप नारियल को दक्षिण भारत से खरीदे, क्योंकि वहा के नारियल बहुत शानदार होते है।

शुरुआत में आपको अधिक नारियल की जरूरत नही होगी। और नारियल को खरीदने में हर दिन कम से कम 2000 हजार से 4000 तक खर्चा आ सकता है। यह कीमत आप निर्भर करती है, की आप नारियल कितनी क्वांटिटी में खरीद रहे है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस में लगने वाली मशीन की कीमत और इसे कहा से खरीदे?

अगर आप इस व्यापार को छोटे स्तर या एक छोटी से दुकान से शुरू करना चाहते है, तो इस व्यापार के लिए आपको किसी मशीन के जरूरत नही पड़ेगी। 

लेकिन आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर करना चाहते है। और आप नारियल पानी को पैकेज के द्वारा सेल करना चाहते है, तो इस व्यापार के लिए आपको दो मशीनों को जरूरत होगी

1.एक्सटेंशन मशीन

2. फिल्ट्रेश मशीन

इन मशीनों का उपयोग नारियल पानी के जूस निकालने और इसे फिल्टर करके पैक करने में किया जाता है। आपको मार्केट में यह मशीन आसानी से मिल जायेगी। 

आप इस मशीनों को ऑनलाइन के जरिए भी खरीद सकते है। इन दोनो मशीनों की कीमत 10,000 से 20,000 रुपए तक होती है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए प्रोसेस

वर्तमान में लगभग हर व्यापार को करने लिए किसी न किसी प्रकार के प्रोसेस को अपनाया जाता है। जिस से व्यापार सफल बन सके। इसीलिए नारियल पानी के बिजनेस के लिए भी प्रोसेस को अपनाया जाता है, जिस से इस व्यापार के सफल बनाया जा सके।

नारियल पानी के व्यापार के लिए कुछ प्रोसेस होता है, जैसा कि आप इस व्यापार को छोटे लेवल मतलब छोटे सी शॉप या ठेले के द्वारा कर सकते है। और बड़े लेवल मतलब फैक्ट्री के द्वारा भी कर सकते है। इन दोनो तरीके से आपके व्यापार को फायदा होता है। बस आपको अच्छे नारियल का चुनाव करना होता है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए लोकेशन

 जैसा मैने आपको बताया है, को किसी व्यापार को सफल बनाने में उसकी अच्छी लोकेशन बहुत जरूरी होती है। ठीक इसी तरह नारियल पानी के बिजनेस के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना पड़ेगा।

अगर नारियल पानी के व्यापार को छोटे लेवल पर करना चाहते है, तो आपको किसी मार्केट एरिया को चुनना चाहिए। मतलब वो जगह को चुने, जहा पर भीड़ भाड़ और ट्रास्पोर्ट से रिलेटेड हर सुविधा मौजूद हो।

अगर आप व्यापार को बड़े लेवल मतलब फैक्ट्री के द्वारा करना चाहते है, तो इसके लिए आपको इंडस्ट्रियल लोकेशन के आवश्यकता होगी। आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा, आप जिस जगह अपना व्यापार शुरू कर रहे है। उस स्थान पर बिजली, ट्रांसपोर्ट,पानी, कर्मचारी आदि चीजों को सुविधा मौजूद हो।

अगर आप इस व्यापार को दक्षिण भारत में करना चाहते है, तो आपको नारियल पानी के खेत के आस पास के स्थान को चुनना होगा। क्युकी इसी जगह से आपका ट्रांसपोर्ट का पैसा बच जायेगा। इस से आपका बहुत समय बच जायेगा। इस तरह से आपका लाभ भी अच्छा जो जायेगा।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन 

किसी भी व्यापार को करने के लिए उसका सरकार के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करना होता है। इसलिए नारियल पानी के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इस व्यापार के लिए निम्नलिखित रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा।

  • आपको अपने क्षेत्रीय उद्योग अधिकारी के द्वारा अपने व्यापार को रजिस्ट्रेशन करवाना है। इसके बाद इस व्यापार  के लिए लाइसेंस आपको मिल जायेगा
  • यह व्यापार खाद्य पदार्थ का व्यापार है, तो आपको एफएसएसएआई द्वारा भी लाइसेंस लेना पड़ेगा।

इन दोनो लाइसेंस को लेने के बाद आप नारियल पानी का व्यापार आराम से शुरू कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए स्टाफ

अगर आप छोटे स्तर पर नारियल पानी का व्यापार करते है, तो आपको स्टाफ मेम्बर की जरूरत नही पड़ेगी। आप खुद ही इस व्यापार को संभाल सकते है।

अगर आप बड़े स्तर यानी फैक्ट्री के द्वारा इस व्यापार को करना चाहते है, तो आपको बहुत ज्यादा मात्रा में स्टाफ मेम्बर की जरूरत होगी। जो इस व्यापार के अंतर्गत होने वाले कामो को करने में आपको मदद करेंगे।

नारियल पानी के जूस को निकालने से लेकर उस जूस को पैक करने तक सभी काम को बिना स्टाफ मेम्बर के नही हो सकता है। इसीलिए आपको काबिल और कुशल स्टाफ मेंबर की जरूरत पड़ेगी।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए पैकेजिंग

यदि आप छोटे स्तर पर नारियल पानी के व्यापार को चालू कर रहे है, तो आपको पैकेजिंग करने को जरूरत नही होगी। और अगर आप बड़े स्तर यानी फैक्ट्री के द्वारा करते है, तो आपको पैकेजिंग मैटेरियल की जरूरत होगी। आपके नारियल के जूस के डब्बे को बाजार में लोगो तक ले जाने के लिए बड़े बॉक्स को जरूरत होगी।

नारियल के जूस को पैक करने के लिए आप प्लास्टिक के पेपर बॉक्स या फिर बोतल का उपयोग कर सकते है। ये दिखने मे बहुत अच्छा और आकर्षक लगता है। इस से आपके  बिजनेस को ही फायदा होगा।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस में लगने वाली लगता

इस व्यापार के लिए आपको ज्यादा निवेश की जरीर नही होती है। अगर आप इस व्यापार को छोटे लेवल से चालू कर रहे है, तो इस व्यापार में बहुत कम रुपए निवेश करना पड़ेगा।

अगर आप फैक्ट्री के द्वारा इस व्यापार को शुरू कर रहे है, तो आप दो मशीनों की जरूरत पड़ेगी। जिसकी कीमत 10,000 से 20,000 रुपए तक पड़ेगी। इस व्यापार में सबसे जरूरी चीज नारियल की खरीदी करना होता है।

शुरुवाती समय में अधिक मात्रा में नारियल की जरूरत नही होती है। इसलिए हर दिन नारियल की खरीदी में कम से कम 2000 से 4000 रुपए तक खर्चा आएगा। इसके अलावा इस व्यापार को सेटअप करने के लिए बिजली, पानी, जमीन आदि चीजों की जरूरत होती है।

अगर आपकी अपनी जमीन है, तो आपका बहुत सारा खर्चा बच जायेगा। तो नारियल पानी के व्यापार को चालू करने के लिए कुल मिलाकर कम से कम 30000 रुपए तक खर्चा आ सकता है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लाभ

नारियल पानी का बिजनेस एक बहुत अच्छा लाभदायक व्यापार है। अगर आप इसे छोटे स्तर से करते है, तो आपको इस व्यापार से बहुत ज्यादा लाभ होने के चांस है। और अगर आप इसे एक फैक्ट्री के द्वारा करते है, तो आपको इस व्यापार के द्वारा और भी लाभ होने के चांस है।

शुरुवात में इस व्यापार में सभी मैटेरियल का खर्चा निकाल कर हर महीने लगभग 40,000 से 50,000 रुपए तक लाभ मिल सकता है। और अगर आपका व्यापार बहुत बड़ा हो जाता है, तो आपको लाखो में लाभ देखने को मिल जायेगा।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस के लिए मार्केटिंग

अगर आप छोटे स्तर से कर रहे है, तो आपको मार्केटिंग करने के जरूरत नही है। आपको इस व्यापार को ऐसी जगह करना होगा, जहा पे लोगो का आना जाना और भीड़ भाड़ बहुत ज्यादा हो। क्युकी इसी जगह से अपने आप ही आपके व्यापार की मार्केटिंग हो जाती है।

लेकिन अगर आप फैक्ट्री के द्वारा शुरुआत कर रहे है, तो आपको मार्केटिंग करना बहुत जरूरी होता है। क्युकी लोगो को आपके व्यापार के बारे में ध्यान ही नही होगा, तो आपका व्यापार सफल नहीं बन पाएगा।

इसलिए नारियल पानी के व्यापार की मार्केटिंग के लिए आप हर तरह को मार्केटिंग प्रोसेस का उपयोग कर सकते है। फिर आप चाहे सोशल मीडिया से, ऑनलाइन वेबसाइट, एप्लीकेशन आदि चीजों का उपयोग कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

नारियल पानी के बिजनेस में रिस्क

आप अच्छे से यह जानते है, की आज के समय में हर व्यापार में रिस्क होता ही है। शुरुवाती समय में सभी व्यापार में ज्यादा रिस्क होता है। 

ठीक ऐसे ही नारियल पानी के बिजनेस के शुरुवाती समय में रिस्क होता है। मतलब की शुरू के समय में लोगो को आपके व्यापार के बारे में नहीं पता होता है। इसलिए थोड़ा सा नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर आप व्यापार को समझदारी, सूझबूझ,ज्ञान,तुरबे के साथ चलाते है, तो आप अपने व्यापार में होने वाले नुकसान को कम कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

Conclusion ( Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare )


आज हमने इस आर्टिकल में Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare के बारे में बताया है।नारियल पानी का बिजनेस एक बहुत अच्छा और लाभदायक व्यापार है। इसे कम लागत में चालू करके अच्छा लाभ प्राप्त कर सकते है। और वर्तमान में नारियल पानी की मांग भी बहुत है। हर दिन इसकी मांग बढ़ रही है।

इसीलिए हमने इस आर्टिकल Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare में हर छोटी से छोटी जानकारी दी है, ताकि आप इस व्यापार को सरलता पूर्वक शुर कर सके।

इस आर्टिकल Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare में कोई प्रश्न है तो आप हमे कॉमेंट करके पूछे। हम आपको जवाब जरूर देंगे।

हम आशा करते है, की यह आर्टिकल Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare आपके काम आएगा।


Nariyal Pani Ka business Kaise Shuru Kare - FAQs


Q1.क्या नारियल पानी के बिजनेस के लिए स्टाफ की जरूरत होती है?

Ans.अगर आप छोटे स्तर पर नारियल पानी का व्यापार करते है, तो आपको स्टाफ मेम्बर की जरूरत नही पड़ेगी। आप खुद ही इस व्यापार को संभाल सकते है

अगर आप बड़े स्तर यानी फैक्ट्री के द्वारा इस व्यापार को करना चाहते है, तो आपको बहुत ज्यादा मात्रा में स्टाफ मेम्बर की जरूरत होगी। जो इस व्यापार के अंतर्गत होने वाले कामो को करने में आपको मदद करेंगे।


Q2.क्या नारियल पानी के बिजनेस के लिए पैकेजिंग की जरूरत होती है?

Ans.यदि आप छोटे स्तर पर नारियल पानी के व्यापार को चालू कर रहे है, तो आपको पैकेजिंग करने को जरूरत नही होगी। और अगर आप बड़े स्तर यानी फैक्ट्री के द्वारा करते है, तो आपको पैकेजिंग मैटेरियल की जरूरत होगी। आपके नारियल के जूस के डब्बे को बाजार में लोगो तक ले जाने के लिए बड़े बॉक्स को जरूरत होगी।

नारियल के जूस को पैक करने के लिए आप प्लास्टिक के पेपर बॉक्स या फिर बोतल का उपयोग कर सकते है। ये दिखने मे बहुत अच्छा और आकर्षक लगता है। इस से

आपके बिजनेस को ही फायदा होगा।


Q3. नारियल पानी के बिजनेस में लगने वाली मशीन की कीमत और इसे कहा से खरीदे?

Ans.आप इस व्यापार को बड़े स्तर पर करना चाहते है। और आप नारियल पानी को पैकेज के द्वारा सेल करना चाहते है, तो इस व्यापार के लिए आपको दो मशीनों को जरूरत होगी।

1.एक्सटेंशन मशीन

2. फिल्ट्रेश मशीन

इन मशीनों का उपयोग नारियल पानी के जूस निकालने और इसे फिल्टर करके पैक करने में किया जाता है। आपको मार्केट में यह मशीन आसानी से मिल जायेगी। 

आप इस मशीनों को ऑनलाइन के जरिए भी खरीद सकते है। इन दोनो मशीनों की कीमत 10,000 से 20,000 रुपए तक होती

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url