चाय का business कैसे शुरू करें? chai ka business kaise chalu kare? In Hindi

"chai ka business kaise chalu kare?" इसमें कोई शक नहीं है कि चाय एक ऐसा पेय है जो भारत में काफी प्रसिद्ध पेय पदार्थों में से एक है। यह आमतौर पर हर घर में बड़ी ही आसानी से देखने को मिल जाती है। और हमारे देश में चाय न केवल लोग थकान मिटाने के लिए पीते हैं। बल्कि यह एक ऐसा पदार्थ है जो लोगों के बीच अच्छा भाईचारा, सद्भावना, रिश्तेदारी को बढ़ाने में भी सहायक है। जी हां दोस्तों वैसे तो चाय को प्राचीन काल से ही पिया जाता है और इसे काफी पसंद भी किया जाता है। और आज के जीवन काल में इसका महत्व इतना बढ़ गया है कि हर गली, नुक्कड़ में आपको एक ना एक चाय की दुकान देखने को मिल ही जाती है।"chai ka business kaise chalu kare?"

आसान भाषा में कहें तो कहने का तात्पर्य यह है कि जब व्यक्ति अपने घर में रहता है तो वह दिन में कई बार चाय पीता है। और जब व्यक्ति काम पर रहता है तब वहां ऑफिस में चाय का प्रबंध तो जरूर किया जाता है वहां भी वह दिन में एक दो बार चाय तो जरूर पीता है। और जहां चाय का प्रबंध नहीं होता तो वहां कर्मचारी ऑफिस, फैक्ट्री के बाहर बने Tea Stall पर जाकर चाय जरूर पीते हैं।"chai ka business kaise chalu kare?" अगर देखा जाए तो चाय के बिजनेस को कुछ रुपए लगाकर भी शुरू किया जा सकता है इसलिए अक्सर लोग इस तरह के बिजनेस को अपने आमदनी के तौर पर ही करते हैं।

हालांकि इस तरह का काम कर रहे आदमी के मन में अपने बिजनेस को बढ़ाने का मन कम ही होता है यही कारण है कि अक्सर देखा गया है चाय की दुकान का बिजनेस करने वाले लोग एक लंबे समय तक भी केवल अपना खर्चा चलाने के लिए ही यह बिजनेस करते हैं और वह अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर बढ़ाने के बारे में कुछ नहीं सोचते है।

लेकिन इस समय कई ऐसे लोगों ने Startup भी किए हैं जिन्होंने इस विचारधारा को एक अलग नजरिया दिया है। उन्होंने अलग-अलग शहरों में अपने चाय के स्टॉल (दुकानें) खोलकर कई प्रकार की चाय बेचना शुरु कर दी है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि एक आदमी अच्छी योजना Stratagy बनाए और उस रणनीति के तहत चाय की दुकान का बिजनेस चलाएं तो इसमें कोई दो राय नहीं कि आने वाले कुछ समय में वह अपने Tea Stall बिजनेस को शहर के अलग-अलग जगह और अलग-अलग शहरों में भी फैला सकता है और यह दूसरे बिजनेस की तरह अच्छा मुनाफा भी कमा के दे सकता है और आपको अपने जीवन की हर एक इच्छा को पूरा करने में आत्मा विश्वास दिला सकता है इसलिए आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से यही बताएंगे कि "chai ka business kaise chalu kare?"और अच्छा मुनाफा कैसे कमाए।


Chai ka business kaise chalu kare?

Tea Stall Business Plan In Hindi, Tea Shop Business Ideas, Chai ka business kaise kare, tea stall business ideas, tea stall business in india, tea stall business investment, tea shop project report, tea stall daily income, small tea shop design, tea stall business profit, cost to open a tea stall, tea stall business start up, tea shop business plan in hindi, solid business ideas, business ideas, business ideas in hindi, new business ideas, best business ideas
chai ka business kaise chalu kare?


जैसा कि हमने ऊपर के आर्टिकल में जाना चाय की दुकान मतलब (Tea Shop) के महत्व के बारे में लेकिन यहां हम कुछ बातों के आंकड़ों का पता लगाने की कोशिश करेंगे कि क्यों किसी व्यक्ति को भारत में चाय की दुकान शुरू करनी चाहिए पूरी दुनिया में चाय के उत्पादन में भारत दूसरे नंबर पर आता है पहले स्थान पर चीन आता है जहां पर चाय का उत्पादन बहुत ज्यादा मात्रा में किया जाता है और एक आश्चर्यजनक बात यह है कि भारत में जितनी भी चाय का उत्पादन किया जाता है उसमें से लगभग 70% चाय का उपयोग हमारे ही देश में कर लिया जाता है। है ना यह एक रोचक बात। 


इस बात से यह तो साफ है कि भारत में चाय पीने वालों की कोई कमी नहीं है वैसे देखा जाए तो भारत की जनता द्वारा अनेक प्रकार की चाय जैसे कार्डमॉम टी, ग्रीन टी, ब्लैक टी, लेमन टि, आदि पीने के लिए उपयोग में ली जाती है।

यही कारण है जहां चाय के बाद अच्छी मात्रा में है वहां की चाय भी काफी प्रसिद्ध होती है इनमें असम और दार्जिलिंग दो ऐसे स्थान है जो अच्छी मात्रा में चाय के उत्पादन के लिए काफी प्रसिद्ध हैं भारतीय संस्कृति से भी चाय का जुड़ाव हो गया है क्योंकि अक्सर यहां देखा गया है कि घर में जब भी कोई मेहमान आते हैं तो उनकी खातिरदारी के लिए उन्हें सबसे पहले चाय पेश की जाती है।

इसके अलावा कामकाजी लोग अपने दफ्तरों, कार्यालयों के बाहर बनी टी शॉप में चाय पीना काफी ज्यादा पसंद करते हैं चाय पीने से उनकी सारी थकान दूर हो जाती है वैसे देखा जाए तो भारत में पूर्वी एवं उत्तरी भारत के काफी लोग दक्षिणी एवं पश्चिमी भारत के लोगों की तुलना में चाय का उपयोग बहुत अधिक करते हैं इसीलिए भारत के इन 2 दिशाओं में चाय की दुकान का बिजनेस बड़ी ही आसानी से किया जा सकता है क्योंकि लोगों की चाय पीने की आदत को आसानी से छुड़ाया नहीं जा सकता इसीलिए जिसे भी चाय पीने का मन करता वह Tea Shop तक पहुंच ही जाता हैं।


1 चाय का business कैसे शुरू करें?

अगर आप किसी व्यक्ति से पूछोगे कि chai ka business kaise chalu kare? तो उसका आसान सा जवाब होगा यदि जगह ढूंढी हुई है तो आप सामान लाकर एक-दो दिन के अंदर ही अपना चाय का बिजनेस शुरू कर सकते हैं जो कि बिल्कुल सही है लेकिन एक बात का ध्यान रहे कि Tea Shop बिजनेस की Sucess और Unsucess के लिए Location का अहम महत्व होता है। 

chai ka business kaise chalu kare? में व्यक्ति को खास तौर पर लोकेशन को बड़ी सोच समझकर चुनना चाहिए। chai ka business kaise chalu kare? क्योंकि चाय का बिजनेस बहुत कम पैसे खर्च करके शुरू किया जा सकता है इसलिए इसे शुरू करना भी कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन इन सबके बावजूद भी व्यक्ति को अनेक बातों को ध्यान में रखकर ही चाय की दुकान शुरू करनी चाहिए। 


2 लोकेशन को चुनें (Select Location For Tea Shop Business):

chai ka business kaise chalu kare? इसमें कोई दो राय नहीं है कि बिजनेस चाहे किसी भी क्षेत्र से जुड़ा हो इसकी सफलता के लिए लोकेशन का सही होना बहुत मायने रखता है। वैसे कुछ बिजनेस ऐसे भी होते हैं जिनमें लोकेशन का कुछ खास महत्व नहीं होता है, लेकिन Tea Shop Business उन बिजनेस में से एक है जिनकी यदि चुनी गई सही लोकेशन वातावरण के अनुसार सही नहीं हुई तो इस बिजनेस के असफल होने के ज्यादा चांसेस होते हैं। 

chai ka business kaise chalu kare? चाय का बिजनेस बहुत ही कम निवेश में शुरू होने वाला बिजनेस है इसीलिए लोग इस बिजनेस को शुरू तो करते हैं लेकिन इसकी असफलता पर कोई गंभीर फैसला नहीं लेते। इसीलिए कई लोग चाय के बिजनेस को सिर्फ एक बार try करने का जरूर सोचते हैं। इसी सोच की वजह से वह इसमें ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते और जाहिर सी बात है वह असफल होते हैं। 
जो लोग ऐसा सोच कर चाय का व्यापार शुरू करना चाहते हैं उन लोगों को यही सलाह है कि इससे अच्छा होगा कि वह इसे शुरू ही ना करें। क्योंकि बिना गंभीरता और रणनीति के कोई भी बिजनेस आगे नहीं बढ़ सकता। 

chai ka business kaise chalu kare? अगर आप अपने चाय के बिजनेस को काफी ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं तो इसे शुरुआत में ही गंभीरता पूर्वक ले और इस बिजनेस से जुड़ी हर कड़ी के बारे में अच्छे से जान लें। जैसे कि Tea Stall की लोकेशन, बिजनेस को आगे बढ़ावा देने में काफी मददगार साबित होती है। यह लोकेशंस रेलवे स्टेशन,बस स्टैंड, ऑफिस के सामने या फैक्ट्रीज के सामने की लोकेशन इसमें काफी मददगार होती है, क्योंकि ऐसी जगहों पर लोगों की संख्या काफी अधिक होती है, और लोग अपनी थकान मिटाने के लिए चाय का सेवन दिन में दो से तीन बार जरूर करते ही हैं।

chai ka business kaise chalu kare? अब व्यक्ति के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि चलो ठीक है खर्चे का तो अनुमान लगा भी लेंगे लेकिन मुनाफे कमाई का अनुमान या Analysis किस तरह से करेंगे। तो अब इसे इस तरह समझते हैं देखिए खर्चे का अनुमान लगाने के लिए जो भी आपने अपने बिजनेस में खर्चा किया है जैसे बर्तनों का दुकान का किराया इन सब की डिटेल्स बनाकर आप इनका रिकॉर्ड रख सकते हैं और फिर सारे खर्चे मिलाकर अंत में इनके खर्चों का विश्लेषण कर सकते हैं कि Tea Shop Business शुरू करने में कितना खर्चा आ सकता है।

और जहां तक अंदाजन कमाई करने का हिसाब है तो इसके लिए व्यक्ति को एक दो हफ्तों का समय लग सकता है क्योंकि इन एक-दो हफ्ते में उसे चुनी हुई लोकेशन के आसपास आना- जाना होगा और वहां इस बात का पता लगाना होगा कि उसके टारगेट कस्टमर कौन हो सकते हैं उसके बाद वह अंदाजन Idea लगा सकता है कि प्रतिदिन आने वाले ग्राहकों की संख्या कितनी है। उसके बाद खर्चे और मुनाफे का विश्लेषण करके Decision ले सकता है कि उसे आगे के पढ़ाओ के लिए बढ़ना है या नहीं मतलब उसे Tea Shop खोलनी है या नहीं।

3. ठेला बनाएं या दुकान किराए पर ले।

अब क्योंकि व्यक्ति द्वारा चाय की दुकान के लिए लोकेशन का चुनाव तो कर लिया गया लेकिन अब सवाल यह आता है कि उस लोकेशन पर वह बिजनेस किस प्रकार से शुरू करेगा। यह व्यक्ति के बजट एवं उस चुनी गई लोकेशन पर लागू नियमों पर निर्भर करता है। बहुत सारी लोकेशन पर Tea Shop Business ठेले अर्थात स्टॉल लगाकर भी किया जाता है।

उस चुनी गई लोकेशन पर ठेले लगाने की परमिशन व्यक्ति को Local Authority जैसे नगर पालिका, नगर नियम, ग्राम पंचायत आदि से लेनी पढ़ती है। और स्थानीय प्राधिकरण के जरिए रेहड़ी या ठेला लगाने के बदले जो भी शुल्क वसूला जाता है। परमिशन लेने वाले को उसका भुगतान करना पड़ता है इस कार्य में व्यक्ति को दुकान किराए पर लेने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि वह अपना बिजनेस रेहड़ी या ठेला लगाकर चलाता है।

इस ठेला या रेहड़ी को 10 से 12 हजार में आसानी से बनवाया जा सकता है और अगर चुनी गई लोकेशन पर रेहड़ी या ठेला आदि लगाने की परमिशन नहीं है तो व्यक्ति को दुकान किराए पर लेने की जरूरत पड़ती है और यदि वहां पर चाय का ठेला लगाने की इजाजत है तो फिर व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह दुकान किराए पर लेकर इस बिजनेस को करना चाहता है या फिर रेहड़ी या ठेला लगाकर।

4 लोकल अथॉरिटी से संपर्क करें।

chai ka business kaise chalu kare? अब अगर Tea Shop Business करने वाला व्यक्ति चुनी गई लोकेशन पर ठेला या स्टॉल लगाकर यह बिजनेस शुरू करना चाहता है तो उसे उस जगह पर रेहड़ी आदि लगाने की इजाजत नगर निगम, नगर पालिका या ग्राम पंचायत से लेनी होगी और उनसे बात करके दिन का या महीने का किराया भी तय करना होगा आमतौर ऐसा देखा जाता है कि ऐसे स्थानों का 1 दिन का किराया शहर या नगर के आधार पर ₹10 से लेकर ₹100 तक कुछ भी हो सकता है। मतलब व्यक्ति को अपने दैनिक कमाई से 10 से 100 रुपए उस निर्धारित जगह पर ठेला लगाने के बदले में देने पड़ सकते हैं। 

5 गैस सिलेंडर, चूल्हा एव बर्तन खरीदे।

chai ka business kaise chalu kare? अब यदि व्यक्ति द्वारा सभी बातों के अनुसार हिसाब कर लिया गया हो और उसने Tea Shop खोलने के लिए रेहड़ी या दुकान तैयार कर ली हो तो अब अगला कदम उसकी दुकान में इस्तमाल लिए जाने वाले बर्तनों को खरीदने का होना चाहिए। हम आपको ऐसे ही कुछ बर्तनों की लिस्ट बता रहे हैं जिन्हें टी स्टॉल लगाने वाले व्यक्ति अपनी दुकान में उपयोग कर सकते हैं खरीद सकते हैं।

• दूध रखने के लिए स्टील का बर्तन ढक्कन के साथ।
• गैस सिलेंडर एवं गैस चूल्हा।
• ज्यादा चाय के आर्डर होने की Situation में इधर उधर ले जाने के लिए चाय की केटली।
• तीन चार दर्जन स्टील के चम्मच।
• चाय छानने के लिए स्टील का कंटेनर।
• चाय छानने के लिए स्टील की छलनी।
• चाय पत्ती, चीनी, मसाले रखने के लिए स्टील के दो तीन डिब्बे।
• लोहे के तारों से बनी ट्रे जिसमें कांच के गिलास रखकर चाय इधर उधर दी जा सके।
• चाय रखने के लिए शीशे की छोटी गिलास।
• पानी रखने के लिए प्लास्टिक का एक बड़ा कंटेनर।
• फ्लास्क एव एक डस्टबिन।

इन सभी सामानों के अलावा टी स्टॉल वाले के पास उसके बिजनेस के अनुसार आगे और भी बर्तन खरीदने की आवश्यकता पड़ सकती है। जहां तक कच्चे माल का सवाल है chai ka business kaise chalu kare? में चाय पत्ती, दूध चीनी और चाय मसाला मुख्य सामग्री है। चाय की दुकानों में अलग-अलग स्नैक्स जैसे बिस्कुट, केक, समोसा, नमकीन, कचोरी, पकोड़े आदि मिलना आम बात है।

6 अच्छी चाय बनाए पिलाएं और कमाए।

chai ka business kaise chalu kare? हालांकि इस बात पर लोगों का यकीन करना मुश्किल होता है लेकिन यह सच है कि यदि आपकी चुनी गई टी स्टॉल की लोकेशन फेमस हो गई तो हो सकता है कि आगे आपको अपनी टी स्टॉल के लिए 1 - 2 बंदे काम पर और रखने पड़े। जी हां दोस्तों हमने बहुत सी जगह पर इस बात को सच होते हुए देखा है क्योंकि अगर किसी व्यक्ति द्वारा बढ़िया चाय बनाई जाती है। तो हम देखते ही हैं कि उस चाय की आस पास मांग भी बढ़ने लगती है और लोग उस चाय को पीने के लिए बड़ी दूर दूर से भी आते हैं। chai ka business kaise chalu kare? में विशेष रूप से इस बात का ध्यान रखें की जैसी चाय कस्टमर को चाहिए वह वैसी ही चाय बनाए ताकि उसका बिजनेस और बढ़ता चला जाए। और खास तौर पर सर्दियों में अदरक, इलायची जैसे पदार्थों का चाय बनाने में इस्तेमाल जरूर करें। 

क्योंकि एक बार अगर आपकी चाय के चर्चे आस पास होने लगे तो फिर आपको इस बिजनेस में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता इसलिए शुरुआती दौर अपनी चाय बनाने का मेथड फॉलो करके चाय बनाएं और जहां की चाय बहुत अच्छी मिलती हो उस चाय से मिलती-जुलती चाय बनाने की कोशिश करें ताकि आपकी चाय भी धीरे-धीरे लोगों को पसंद आने लगे चाय बनाते वक्त उसको खुद भी टेस्ट करें और अपने रिश्तेदारों को भी टेस्ट करवाएं ताकि आपको अपनी कमी का पता चले और आप उस पर और अच्छे से काम कर पाए एक बार चाय लोगों को पसंद आने के बाद आपका बिजनेस जोरों शोरों से चलने लगेगा और आप इससे अच्छा मुनाफा भी कमा पाएंगे।

Conclusion 

आज इस आर्टिकल में जाना chai ka business kaise chalu kare? हमने इस पोस्ट में ऐसे खास तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप अपना chai ka Business शुरू कर सकते है हमने ऊपर जो भी बातें बताई है उन को विशेष रूप से ध्यान में रख कर अपने चाय के बिजनेस की शुरुआत करें पहले लोकेशन चुने फिर अपने बजट के हिसाब से चाय की दुकान शुरू करें। हमें उम्मीद है अब आपके मन का सवाल chai ka business kaise chalu kare? का जवाब आपको मिल गया होगा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट जरूर करें धन्यवाद।


Chai ka business kaise chalu kare से जुड़े कुछ (FAQs) 


Q1.चाय की दुकान खोलने में कितना खर्चा आता है?

Ans चाय की दुकान खोलने के लिए आपको लगभग 25 हजार रुपए तक की आवश्यकता होगी। इसमें आपको गैस सिलेंडर चूल्हा के लिए ₹6000 के आसपास खर्च करना होगा। इसके अलावा आपको सामान के ऊपर भी कुछ पैसा खर्च करना होगा। और अगर आपने दुकान किराए पर ले रखी है तो उसके ऊपर भी आपको कुछ खर्चा करना होगा।

Q2. सबसे अच्छी चाय पत्ती कौन सी है?

Ans • वाघ बकरी चाय
• लिप्टन चाय
• रेड लेबल चाय
• टाटा चाय
• ब्रुक बैंड चाय आदि।

Q3. चाय पत्ती का भाव 2022

Ans अगर आप दार्जिलिंग किया असम की चाय पत्ती लेकर Business करते है तो थोक भाव में 140 से 180 रुपए किलो पड़ेगी। जिसे आप मार्केट में 200 से 300 किलो के भाव से बेच सकते हैं। अगर आप शुरुआत में रोजाना 20 किलो चाय पत्ती भी बेचते हैं तो आपको प्रतिदिन 1,200 रुपए तक की कमाई होगी।


Q4. चाय की दुकान का क्या नाम रखना चाहिए?

Ans • चाय कॉर्नर।
• हैप्पी चाय।
• चाय फैक्ट्री।
• चाय का कप।

Q5. 1 किलो दूध में कितनी चाय बन सकती है?

Ans इसका हिसाब लगाएं तो 8 कप में 1 लीटर दूध आता है इस हिसाब से आप 16 कप चाय बना सकते हैं। अगर दूध भैंस या गाय का है तो दूध ज्यादा डालना पड़ेगा लगभग 14 कप के आसपास चाय बना सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url