पशु चारा बिज़नेस कैसे करें? पूरी जानकारी | Pashu chara ka business kaise karen in Hindi

Pashu chara ka business kaise karen भारत में ज्यादातर खाद्य सामग्री का उत्पादन खेती से ही किया जाता है और भारत की ज्यादातर आबादी खेती से ही अपने परिवार का पालन पोषण करती है। 

उसके साथ ही कुछ लोग पशुपालन का व्यवसाय भी करते हैं। आज के समय में मार्केट में दूध, दही, छाछ, घी, पनीर की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और उसके लिए दूध की अधिक जरूरत पड़ती है और जो लोग दुधारू पशुओं का पालन करते हैं। उन लोगों को अपने पशुओं को अच्छा पौष्टिक आहार देना बहुत जरूरी होता है तभी वह पशु अच्छा दूध दे पाते हैं और अच्छा आहार उन्हें चारे से ही प्राप्त होता है। आज के समय में काफी लोग चेहरे का व्यापार करते हैं और अच्छा मुनाफा कमाते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ आज शहरों में भी काफी लोग दुधारू पशुओं का पालन करते हैं। इसलिए उन्हें भी चारे की अधिक आवश्यकता होती है। ग्रामीण क्षेत्रों में तो चारा आसानी से मिल जाता है लेकिन शहरों में चारा हमें आसानी से देखने को नहीं मिलता और जो देखने को मिलता है उसकी क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं होती ऐसे में चारे का बिजनेस करना एक लाभदायक आईडिया हो सकता है।

इसी विषय में आपके लिए हम इस आर्टिकल को लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे Pashu chara ka business kaise karen, चारे का बिजनेस कैसे करें, चारा बनाने में कौन-कौन सी मशीनों का प्रयोग किया जाता है, चारा कहां से खरीदें आदि। आज हम आपको पूरी जानकारी देंगे Pashu chara ka business kaise karen के बारे में, तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप अच्छे से जान पाए चारे का बिजनेस कैसे करें? तो चलिए अब इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

Pashu chara ka business kaise karen

पशु चारा बिज़नेस कैसे करें? पूरी जानकारी, Pashu chara ka business kaise karen in Hindi, cattle feed business, start cattle feed business, how to start cattle feed business, cattle feed business kaise kare, cattle feed business kaise shuru kare, pashu aahar business, pashu aahar business kaise kare, how to start pashu aahar business, pashu aahar business kaise shuru kare, village business ideas, village business idea, cattle feed, cattle feed manufacturing plant, cattle feed making business, cattle feed machine, cattle feed business in hindi, pashu aahar
Pashu chara ka business kaise karen in Hindi 

पशु चारा बनाने के बिजनेस को क्यों शुरू करें?

Pashu chara ka business kaise karen भारत में अधिकांश लोग अपना दैनिक जीवन चलाने के लिए पशु पालन का व्यवसाय करते हैं, वे दुधारू गाय, भैंस, बकरी आदि को पालते और उनके दूध को बेचकर पैसे कमाते हैं ऐसे में पशु अच्छी मात्रा में दूध दे सके इसके लिए उन्हें पशुओं को अच्छा आहार खिलाना पड़ता है।

 आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में ही नहीं शहरों में भी आपको कई जगह ऐसी देखने को मिल जाएगी जहां पर लोग दुधारू पशुओं का पालते हैं और उनके दूध को बेचकर पैसा कमाते हैं। गांव के साथ- साथ शहरों में भी चारे की डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिलती है। इसी बढ़ते हुए व्यवसाय को देखते हुए चारे का बिजनेस करना एक लाभकारी आइडिया हो सकता है।
 
चारे का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो हमेशा चलने और मुनाफा देने वाला बिजनेस है। इसमें आपको कभी भी घाटा होने की संभावना नहीं होती क्योंकि दूध जैसे पदार्थ की डिमांड हर दिन रहती है इसलिए इस व्यवसाय को बिना किसी नुकसान के शुरू किया जा सकता है।

आप इस व्यवसाय को कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं आप चाहो तो इसे गांव में शुरू कर सकते हैं या फिर शहर में भी शुरू कर सकते हैं। यह दोनों ही जगह आपको मुनाफा ही देगा।

पशु आहार क्या है?

अगर हमें दुधारू पशुओं से अच्छी मात्रा में दूध निकालना होता है, तो हमें उन्हें अच्छा पशु आहार खिलाना पड़ता है। पशु आहार दूध देने वाले पशुओं को खिलाया जाता है और इस पशु आहार में अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन होते हैं। आज के समय में डेयरी उद्योग में पशु आहार की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और इसी को देखते हुए पशु चारे का बिजनेस करना एक अच्छा आईडिया है। इसमें आपको काफी मुनाफा देखने को मिलता है। इस पशु आहार को अच्छी मात्रा में बनाने के लिए लोग इसका बड़े स्तर पर बिजनेस भी करते हैं।

पशु चारा बनाने के लिए बिजनेस प्लान 

Pashu chara ka business kaise karen किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी बिजनेस प्लैनिंग बहुत जरूरी होती है ताकि बाद में आपको कोई परेशानी ना आए बिजनेस प्लैनिंग के अंदर आपको इन सभी बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे लाभ हानि, व्यवसाय में कौन-कौन सी मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, वर्कर्स, ट्रांसपोर्ट के लिए गाड़ियां, बिजनेस की मार्केटिंग, जगह आदि। 

एक बार जब आप अपने बिजनेस के लिए प्लानिंग कर लेते हैं, तो आपको एक Idea लग जाता है कि आपको अपने बिजनेस में किन किन बातों का विशेष तौर पर ध्यान रखना है।

उसी तरह जब आप चारा बनाने के बिजनेस को शुरू करते हैं। तब आपको इसमें लगने वाले सभी जरूरी उपकरणों कि अच्छे से जानकारी ले लेनी चाहिए। ताकि व्यवसाय शुरू करने के बाद आपको परेशानी ना आए। पशु चारा व्यवसाय को किस तरह से चलाया जाता है आपको यह भी जानना बहुत जरूरी है ताकि आप इस व्यवसाय से हमेशा मुनाफा ही कमाए।

पशु चारा बनाने के बिजनेस के लिए स्थान का चुनाव 

Pashu chara ka business kaise karen अगर आप पशु चारे का बिजनेस शुरू कर रहे हैं, तो आपको उसके लिए अच्छी जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है। क्योंकि पशु चारा एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको जगह का विशेष तौर पर ध्यान रखना होता है। आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जहां पर बिजली की सुविधा अच्छी हो क्योंकि पशु चारा बिजनेस में ज्यादातर काम मशीनों से ही किया जाता है। इसके साथ प्लांट के सड़क के रास्ते कच्चे ना हो इस बात का भी आपको पूरा ध्यान रखना है। वरना आपको पशु चारा लाने ले जाने में तकलीफ होगी।

पशु चारा बनाने के लिए आवश्यक जमीन

 Pashu chara ka business kaise karen अगर आप पशु चारा बनाने के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरु करते हैं तो आपको इसके लिए एक बड़ी जगह का चुनाव करना जिससे कि आप ज्यादा मशीनें तथा ज्यादा वर्कर को रख सकें।
 
लेकिन अगर आप एक छोटे स्तर से इस बिज़नेस को शुरू करते हैं, तो आपको ज्यादा बड़ी जगह की जरूरत नहीं होगी। 

छोटे स्तर से बिजनेस शुरू करने में आपको तकरीबन 500 से 1000 हजार स्क्वायर फिट तक की जगह की जरूरत पड़ेगी और कच्चे माल को रखने के लिए आपको 800 से 1700 स्क्वायर फिट तक की जगह की जरूरत पड़ेगी। इस तरह से आप 2000 से 3000 हजार स्क्वायर फिट में अपना चारे बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


पशु चारा बनाने के business के लिए जरुरी मशीनें

• पशु चारा बनाने के लिए आपको कम से कम तीन या चार तरह के प्रकार की मशीनों की जरूरत पड़ेगी। जिसमें चावल, गेहूं आदि। कच्चे माल को पीसने के लिए ग्राइंडिंग मशीन की ज़रूरत पड़ेगी।

• पीसी गई सामग्री को कच्चे माल के साथ मिलाने के लिए आपको एक मिक्सर खरीदना होगा। जिसे कैटल फीड मेकिंग मशीन कहते हैं।

• अगर आप अपने बिजनेस को ऊंचे स्तर पर ले जाना चाहते हैं, तो आपको अपने चारे की क्वालिटी अच्छी रखनी होगी। क्योंकि यह पशुओं के स्वास्थ से संबंधित है। इसलिए आपको चारे की क्वालिटी चेक करवानी होगी। इसके लिए आप चारे को लेबोरेटरी टेस्ट के लिए भी भेज सकते हैं। या फिर आप खुद लेबोरेटरी मशीन को खरीद सकते हैं।

• फिर आपको चारे को पैक करने के लिए पैकिंग मशीन की जरूरत होगी।

• उसके साथ ही आपको चारे का वजन भी करना होगा। उसके लिए आपको वेटिंग मशीन की जरूरत होगी।

• इन सभी मशीनों को खरीदने के बाद भी आप अपना चारे का बिज़नेस कर सकते हैं और यह सारी मशीनें आपको बाजार में बड़ी ही आसानी से मिल जाएगी या फिर आप इन्हें ऑनलाइन भी सर्च कर सकते हैं।

पशु चारा बनाने के लिए जरुरी कच्चा माल

अगर आप पशु चारा बनाने का बिज़नस शुरु करते हैं, तो आपको चारा बनाने के लिए कुछ जरुरी खाद्य पदार्थों की जरुरत पड़ती है। जैसे चना, मक्के की भूसी, मूंगफली की खल, सरसो की खल, चावल, सोयाबीन, नमक आदि। 

यह सभी कच्चा माल आपको बाजार में होलसेल रेट में आसानी से मिल जाएगा। अगर आप इसे और भी सस्ते दाम में खरीदना चाहते हैं, तो इन्हीं से संबंधित मिल से कोंटेक्ट करके आप इन कच्चे माल को और भी कम दाम में खरीद सकते हैं।

पशु चारा बिजनेस शुरु करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन 

अगर आप एक बड़े स्तर से पशु चारा बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपको इसमें लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप इस व्यवसाय को एक छोटे स्तर से शुरु करते हैं, तो आपको इसमें ज्यादा कुछ रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं होती।

हमने आपको नीचे कुछ steps बताए है। जिन्हें फॉलो कर के आप पशु चारा बिज़नेस के लिए लाइसेंस बनवा सकते हैं:-

• जब भी किसी व्यवसाय को शुरू किया जाता है तब उसके नियमों की पालना करना है यह आपकी जिम्मेदारी होती है।
• पशु चारा बनाने के बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने फार्म का नाम चुनकर शॉपिंग एक्ट में रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।
• फिर आपको FSSI से फूड लाइसेंस लेना होगा।
• सरकार को अपने बिजनेस का टैक्स देने के लिए GST रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
• आप चारा बनाने के लिए जिन-जिन भी मशीनों का उपयोग कर रहे हैं उसके लिए आपको पर्यावरण विभाग से NOC लेनी होगी।
• अपने बिजनेस को FSSI उद्योग आधार पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।
• अगर आप अपने व्यवसाय को खुद का एक ब्रांड नेम देना चाहते हैं। ताकि अन्य कोई कंपनी आपके ब्रांड नेम को कॉपी ना करें। उसके लिए आपको अपने बिजनेस नेम का ट्रेडमार्क भी लेना होगा।
• फिर आपको पशुपालन विभाग से भी लाइसेंस बनवाना होंगे।
• ISI मानक के अनुरुप BIS सर्टिफिकेट भी बनवाना अनिवार्य है।
• इन सभी बातों को ध्यान में रखकर ही आप अपना पशु चारा बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

पशु चारा बनाने के बिज़नस के लिए मार्केटिंग

Pashu chara ka business kaise karen किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उसकी मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है और ऐसे में पशु चारा बनाने के बिजनेस को शुरु करने से पहले आपको इसकी थोड़ी बहुत मार्केटिंग करवानी होगी। मार्केट में आपको आपके बिज़नस रिलेटेड कंपटीशन मिल जाएंगे। जिनको बीट करने के लिए आपको अपनी मार्केटिंग उनसे अच्छी करनी होगी।

आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए टेंपलेट छपवा सकते हैं और उन्हें newspaper के साथ रखकर घर- घर तक पहुंचा सकते हैं। इसके साथी ही अगर आप tv पर अपने फॉर्म का ऐड दिखाए तो यह एक बहुत ही अच्छी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है। Tv पर एड दिखने से ज्यादा से ज्यादा लोगो तक आपके business की इंफॉर्मेशन पहुंचती है। इन तरीकों से आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग करवा सकते हैं।

पशु चारा बनाने के बिजनेस में लागत

अगर हम पशु चारा बनाने के बिजनेस में लागत की बात करें तो यह आपके व्यवसाय के आकार पर निर्भर करता है। पशु चारा बनाने के बिजनेस को आप कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं आप चाहे तो इसे गांव शुरू कर सकते हैं या फिर आप शहर में भी इस व्यवसाय को बड़े ही आराम से कर सकते हैं। गांव में बिजनेस करने का यही फायदा है कि आपको जमीन पर खर्चा नहीं करना पड़ेगा आप अपने प्लांट को अपने खेत या फिर किसी प्लॉट पर शुरू कर सकते हैं। और अगर आपके पास गांव में खेत नहीं है तो आप बड़े ही कम पैसों में खेत को फिर आयकर भी ले सकते हैं पर उस पर अपना प्लांट स्थापित कर के व्यवसाय कर सकते हैं

 लेकिन अगर आप शहर में अपने चारे बनाने का बिजनेस शुरु करते हैं तो आपको जमीन खरीदनी होगी या फिर आप जमीन किराए पर भी ले सकते हैं लेकिन शहर में आपको ज़मीन किराए पर लेने के साथ आप ऐसे देने होंगे। ग्रामीण इलाको में यह बसाए करना का एक फायदा ही है कि आपको उसमें कम निवेश करना पड़ता है। आपको केवल मशीन, कच्चे माल और मजदूरों पर निवेश करना होता है। आप इस बिज़नेस को ग्रामीण इलाको में दो से तीन लाख रुपए के इनवेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं।

और आगे चलकर अगर आप चारे बनाने के बिजनेस को एक बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसमें थोड़ा ज्यादा इंवेस्टमेंट करना होगा आपको इसके लिए ज्यादा मशीनें खरीदनी होगी जिस में खर्चा कम से कम 15 से 20 लाख तक आएगा मशीनों के साथ-साथ आपको मजदूरों को भी रखना होगा और आपको ट्रांसपोर्टेशन की सुविधा और बिजली की सुविधा भी बहुत अच्छी करनी पड़ेगी उसके साथी आपको चारे के पैकेजिंग मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी कुल मिलाकर चारे बनाने के business में आपको 20 से 25 लाख रुपए तक इनवेस्ट करने होंगे। 

पशु सारा बनाने के बिज़नस के लिए लोन

अगर आप चारे बनाने के business को शुरू करते हैं, तो आपको इसमें कम से कम 20 से 25 लाख रुपए तक का इंवेस्टमेंट करना होगा और इतनी राशि सब के पास नहीं होती इसलिए आप अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

आप अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए बड़ी ही आसानी से लोन ले सकते हैं। सरकार द्वारा कई बिजनेस योजनाएं चलाई जाती है उनके अंतर्गत आप बड़ी ही कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं। योजना जैसे मुद्रा लोन योजना इसमें आप 15 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन की मांग आप किसी भी बैंक से कर सकते हैं बस आपके पास पर्याप्त डॉक्युमेंट होने चाहिए जो बैंक वाले आपसे लोन देते वक्त मांगेंगे।

पशु चारा बनाने के बिजनेस से प्रॉफिट

हर बिजनेस में उतार चढ़ाव तो आते ही रहते हैं और किसी भी व्यवसाय से आप यह उम्मीद नहीं कर सकती कि उसमें आपको हमेशा मुनाफा ही देखने को मिलेगा। आपको कभी कबार उसमें नुकसान भी झेलना पड़ता है। अगर आप अपने व्यवसाय को सही तरीके से करें, तो आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

जब आप अपना नया बिजनेस शुरु करते हैं तो आपको उसकी मार्केटिंग भी करनी बहुत जरुरी होती है। मार्केटिंग करने से लोगों को आपके व्यवसाय के बारे में पता चलता है और एक बार जब आप अपने बिजनेस से लोगों पर भरोसा बना लेते हैं, तो आपको बाद में ज्यादा मार्केटिंग करने की भी जरूरत नहीं होती। आपको अपने चारे की क्वालिटी को हमेशा अच्छा रखना है। जिससे की हर बार लोग आपसे ही चारा खरीदें। आप अपने बिजनेस कि सर्विस जितनी अच्छी रखेंगे आपके कारोबार में उतना ही फायदा होगा।

शुरुआत में तो आपको इस व्यवसाय में 20 से 25 परसेंट तक का प्रॉफिट ही देखने को मिलेगा। लेकिन जैसे जैसे आपका व्यवसाय लोगों को पसंद आने लगेगा वैसे- वैसे ही आपका प्रॉफिट भी 50 से 60 परसेंट तक बढ़ जाएगा।

नए व्यापारियों के लिए खास टिप्स

Pashu chara ka business kaise karen अगर आप चारे का व्यवसाय एक छोटे स्तर से शुरु करना चाहते हैं, तो भी आप इस व्यवसाय को कम इंवेस्टमेंट पर शुरू कर सकते हैं। छोटे स्तर से शुरु करके इस व्यवसाय को एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए हमने आपको नीचे कुछ टिप्स बताए हैं, जिन्हें फॉलो करके आप अपने व्यवसाय को बड़ा कर सकते हैं।

• जब आप इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हो, तो शुरुआत में आपको कम मशीनों के साथ ही बिजनेस को शुरू करना है। आप ऐसी मशीनों का चुनाव करें, जो कम पावर खींचती हो और जो आपके घर की बिजली से भी आराम से चल सके।

• जब आप इस बिजनेस को शुरू करें तो शुरुआत में आपको आपके आसपास के लोकल बाजार में चारे को बेचना है।

• शुरुआत में आप पशु चारा बनाने के लिए कच्चे माल को खरीद खुद ही एक बेहतरीन क्वालिटी का पशु चारा तैयार करे।

• जब आप अपने चारे को बेचे तो आप लोगों से उनकी राय भी ले सकते हैं। इससे भी आपके बिजनेस पर असर काफी पड़ेगा और अगर कोई कमी होगी तो आप उसे दूर कर सकते हैं। ताकि जब आप अपने व्यवसाय को एक बड़े स्तर से शुरू करें तब आपको कोई परेशानी ना आए।

• अगर आपके चारे को लोग पसंद कर रहे हो और उसकी डिमांड दिन-ब-दिन बढ़ रही हो तो आप इस व्यवसाय को एक बड़े स्तर पर शुरु कर सकते हैं। 


पशु चारा बनाने के business में जोखिम

Pashu chara ka business kaise karen अगर आप पशु सारे बनाने के बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं और जोखिम के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको बता दे कि इस business में आपको बहुत ही कम रिस्क देखने को मिलता है क्योंकि चारा एक ऐसी चीज है। जिसे लोग रोज खरीदते हैं और अपने पशुओं को खिलाते हैं इसलिए आपको इस बिज़नेस को शुरू करने में कोई नुकसान नहीं झेलना पड़ेगा। आप इस व्यवसाय को शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

पर एक बात का आपको विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आपको अपने चारे की क्वालिटी बहुत अच्छी रखनी है। अगर आप अपने चारे की क्वालिटी में लापरवाही दिखाते हैं, तो आपके व्यवसाय पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Pashu chara ka business kaise karen (पशु चारा बिजनेस को कैसे शुरु करें), पशु चारा business क्या होता है। आप भी पशु चारा बिजनेस करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बस आपको अपने चारे की क्वालिटी अच्छी रखनी होगी फिर आप इस बिजनेस से हमेशा मुनाफा ही कमाएंगे। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Pashu chara ka business kaise karen अच्छा लगा हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Pashu chara ka business kaise karen से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. पशु चारा बनाने के लिए कौन-कौन सी आवश्यक मशीनों की जरुरत होती है?

Ans पशु चारा बनाने के लिए आपको मिक्सिंग और ग्राइंडिंग मशीन की अधिक जरुरत होती है।

Q2. खल बनाने की मशीन की कीमत कितनी होती है?

Ans खल बनाने के मशीन की कीमत 40 से 50 हजार रुपए के बीच में होती है।

Q3. पशु चारा बनाने के व्यवसाय से कितना मुनाफा कमाया जा सकता है?

Ans अगर आप बड़े स्तर से पशु चारा बनाने के व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप महीने के 2 से 3 लाख रुपए तक भी कमा सकते हैं।

Q4. पशु चारा बनाने के व्यवसाय में कितनी लागत लगती है?

Ans पशु चारा बनाने के व्यवसाय को अगर आपके पास खुद की ज़मीन है, तो इसे 1 से 2 लाख रुपयों में शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आप इस बिजनस को एक बड़े स्तर पर शुरू करते हैं जमीन खरीद कर तो आपको इसमें 10 से 15 लाख रुपए तक भी खर्च करने पढ़ सकते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url