नमकीन बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें? | namkeen banane ka business kaise kare in Hindi

Namkeen banane ka business kaise kare दोस्तों नमकीन एक ऐसी खाद्य सामग्री है, जो आज के समय में हम लोग सुबह चाय नाश्ते के साथ तो लेते ही है, साथ ही खाने के साथ भी खाना बहुत पसंद करते हैं। क्योंकि यह खाने के स्वाद को कई गुना ज्यादा बढ़ा देती है। बच्चों से लेकर बड़ों तक नमकीन बहुत पसंद की जाती है। चाहे शादी का प्रोग्राम हो या बर्थडे पार्टी का, उसमें एक चीज हमेशा कॉमन होती हैं। वह है नमकीन क्योंकि नमकीन हर जगह पसंद की जाती है। इसलिए उसको हर जगह रखा जाता है। और यह एक काफी अच्छा बिजनेस आइडिया भी हो सकता है। Namkeen banane ka business kaise kare

दोस्तों कोई भी बिजनेस कब बंद हो जाए यह कोई नहीं कह सकता लेकिन नमकीन बनाने का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जो कभी बंद नहीं हो सकता क्योंकि हर घर में नमकीन को बहुत पसंद किया जाता है और हर प्रोग्राम में इसे शामिल किया जाता है।Namkeen banane ka business kaise kare

अगर आपके मन में भी यह सवाल है, कि Namkeen banane ka business kaise kare, नमकीन का बिजनेस करने में किन-किन चीजों की जरूरत होती है, क्या इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है इन सभी सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे।

Namkeen banane ka business kaise kare

Namkeen making business, farshan making business, new business idea 2020, bhujia making business, sev making machine, namkeen making machine, new business idea, high profit business, high profit business 2020, laghu udyog, Chhota business, business video, Hindi business video, Ghar baithe business, kam paise mein business kaise shuru Karen, kaam dhandha
namkeen banane ka business kaise kare in Hindi 

नमकीन बनाने के बिज़नस में क्या- क्या चाहिए?

Namkeen banane ka business kaise kare नमकीन बनाने के बिजनेस शुरु करने के लिए, दूसरे बिज़नस की तरह ही सबसे पहले आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है और FSSAI से लाइसेंस भी लेना पड़ता है। 

नमकीन बनाने का बिज़नस शुरु करने के लिए आपको 1000 स्क्वायर फीट जमीन की जरुरत पड़ सकती है। आप चाहें तो जमीन किराए पर लेकर भी नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु कर सकते हैं। 

नमकीन बनाने के लिए मशीन

Namkeen banane ka business kaise kare नमकीन बनाने के लिए आपको दो अलग तरह की मशीनों की जरुरत होगी। पहली मशीन का नाम नमकीन मेकिंग मशीन है और दूसरी मशीन जो नमकीन फ्राई करने में काम आएगी जिसका नाम फ्रायर मशीन है।  

इन दोनों मशीनों के लिए आपको ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। यह आपको आपके नजदीकी मार्केट या online इंडिया मार्ट में आसानी से मिल जाएगी। यह दोनों मशीनें आपको लगभग 50 से ₹70000 में खरीदनी होगी।

अगर आप नमकीन बनाने का बिज़नस को बड़े स्तर पर खोलने की सोच रहे हैं तब आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेना चाहिए, ताकि आपके बिजली बिलों में थोड़ा बहुत फायदा मिल जाए। 

 नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको उसके कच्चे माल की जरुरत होगी। आपको अपने नीचे दो से तीन एंप्लॉय भी रखने होंगे। अगर आप शुरुआत में अपने घर के सदस्यों की भी मदद लेना चाहें तब भी ले सकते हैं ऐसा करने पर आपको शुरुआत में आसानी होगी। 

 नमकीन बनाने के लिए आपको कुछ बड़े बर्तनों की भी जरुरत पड़ेगी ताकि आप ज्यादा मात्रा में नमकीन बना सके।


कच्चा माल क्या होगा और कहां मिलेगा?

Namkeen banane ka business kaise kare नमकीन बनाने की लिए सबसे पहले आपको तेल, बेसन और नमक की जरूरत होगी। इनके अलावा कुछ और भी पदार्थ है जिनकी आपको जरुरत पड़ने वाली है। यह पदार्थ आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएंगे। आप नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु कर रहे हैं इसीलिए आपको यह सभी पदार्थ होलसेल की दुकान से खरीदने चाहिए ताकि आपको कम लागत में यह सभी पदार्थ ज्यादा मात्रा में मिल जाए। 

आपको नमकीन बनाने के लिए हमेशा रिफाइंड तेल का इस्तमाल करना है। जिसे आप सीधे सीधे तेल की कंपनी से खरीद सकते हैं। वैसे तो रिफाइन तेल की कीमत हर जगह अलग-अलग होती है लेकिन फिर भी आपको 50 लीटर का डब्बा लगभग ₹500 के हिसाब से मिल जाएगा। 

इसे भी जरूर पढ़े: घर बैठे पैसे कैसे कमाएं?

मशीन से नमकीन कैसे बनेगी

Namkeen banane ka business kaise kare नमकीन बनाने के लिए सबसे पहले आपको बेसन में उचित मात्रा में रिफाइन तेल और नमक डालकर उस में पानी मिलाना है, और इन्हें अच्छे से गूंथ लेना है। फिर इस मिक्सचर को नमकीन मेकिंग मशीन में एक आधारित मात्रा में डाल देना है। इससे पहले आपको फ्रेयर मशीन की कढ़ाई में तेल डालना है ताकि जब आप नमकीन मेकिंग मशीन में गूंथा हुआ बेसन डाले तो वह फ्रायर मशीन में लगी लड़ाई के तेल में फ्राई हो सके। जैसे ही आपकी नमकीन फ्राई हो जाए उसे तेल से बाहर निकाल ले। आपकी नमकीन बनकर तैयार हो चुकी है।

नमकीन को मार्केट में कहां बेचे और कैसे?

अगर आप नमकीन को होलसेल में बेचना चाहते हैं तब आपको इसकी अच्छी पैकिंग करने की जरुरत नहीं है। लेकिन अगर आप अपनी नमकीन को किसी बड़े रिटेलर को बेचना चाहते हैं तब आपको नमकीन को sealed पैकेट में, अपना label लगाकर बेचना होगा। 

शुरुआत में बिक्री बढ़ाने के लिए आप अपने आसपास के लोगों को भी कम कीमत पर नमकीन बेचकर, अपना बिज़नस शुरु कर सकते हैं। जब आपकी बिक्री बढ़ने लगे तब आप अपने नमकीन की price थोड़ी बढ़ा सकते हैं। 

कई शहरों में नमकीन के लिए अलग से बड़ी बड़ी दुकानें होती है आप चाहे तो वहां पर भी अपनी नमकीन के पैकेट बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है, और अपने नमकीन बनाने के बिज़नस को बड़ा कर सकते हैं। 

नमकीन बनाने के बिज़नस को बड़ा करने के लिए आपको अपनी नमकीन की क्वालिटी को उच्चतम रखना होगा। ताकि हर बार लोग आप से ही नमकीन खरीदना पसंद करें। 

अगर आप सोचेंगे कि कम लागत में नमकीन का बिज़नस शुरु करने के लिए कच्चे माल की क्वालिटी low रखे, तो ऐसा करने पर काम लागत में ज्यादा मात्रा में नमकीन का उत्पादन तो हो जाएगा, लेकिन आपका बिजनेस ज्यादा नहीं चल पाएगा। 

इसे भी जरूर पढ़े: Transport का Business कैसे करें?

नमकीन बनाने के business में मुनाफा कितना होगा

Namkeen banane ka business kaise kare यदि नमकीन उत्पाद के सभी पदार्थों को मिलाकर देखा जाए तो आपको नमकीन का उत्पाद ₹65/kilo पड़ेगा। जिसे अगर आप ₹85/kilo पर बेचते हैं तब आपको एक किलो पर ₹20 का फायदा होता है। मान लीजिए आप एक दिन में 100किलो नमकीन भी बनाते हैं तब आपको एक दिन में ₹2000 का फायदा होता है। इसे महीने की अंत में देखें तो आप ₹60,000 के मुनाफे से में रहते हैं। 

कुछ जरुरी बातों का आपको ध्यान रखना होगा जैसे: -

•नमकीन बनाते वक्त आपको स्वच्छता का पूरा ध्यान रखना होगा। आप हाथों में gloves का इस्तमाल कर सकते हैं नमकीन मनाते वक्त।
•नमकीन बनाते वक्त आपको इस बात का पूरा ध्यान रखना है। कि जिस मटीरियल में आप नमकीन बना रहे हैं उसमें कुछ मक्खी, मच्छर ना गिरे और आपको हमेशा नमकीन बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी का ही तेल इस्तेमाल करना है।
•अगर आप बिना पैकेट वाली मतलब खुली नमकीन बेच रहे हैं, तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप वह नमकीन उसी दिन बेचे।
•आपको नमकीन बनाने की मशीन में हमेशा oiling करनी है, ताकि वह जल्दी खराब ना हो और उसको हमेशा साफ रखना है।
•नमकीन बनाने में जो सामान इस्तमाल हुआ है उसे हमेशा अच्छी क्वालिटी में ही खरीदें। 
•आपको जितनी मात्रा में नमकीन बनानी है उतनी ही मात्र में कच्चा माल खरीदे।
•आपको नमकीन बनाने का बिजनेस शुरु करने से पहले सरकार द्वारा बनाए गए सभी नियम का पालन करना होगा और अपनी नमकीन बनाने वाली कंपनी को रजिस्ट्रेशन कराकर लाइसेंस प्राप्त करना होगा।
•नमकीन के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ मसाले भी मिला सकते हैं। जैसे पोदीना, अजवाइन और हींग आदि।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Namkeen banane ka business kaise kare अगर आप भी किसी खाद्य पदार्थ का बिज़नेस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप नमकीन बनाने का बिजनेस कर सकते हैं। यह काफी चलने वाला business है। लेकिन किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। तभी आप उस बिजनेस को अच्छे से चला पाएंगे। हमने इस आर्टिकल आपको बताया Namkeen banane ka business kaise kare, साथ ही यह भी बताया कि आपको नमकीन बनाने का बिजनेस करने में किन - किन बातों का ध्यान रखना होगा। हमें उम्मीद है आपको हमारे यहां आर्टिकल Namkeen banane ka business kaise kare अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगा हो तो इसे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जरूर share करें और किसी भी सवाल के जवाब के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें धन्यवाद।

Namkeen banane ka business kaise kare से जुड़े कुछ(FAQs)

Q1. 1 किलो नमकीन बनाने में कितना खर्चा आता है?
Ans 1 किलो नमकीन बनाने के मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस के काम में आने वाले कच्चे माल, मजदूरी, गैस इन सभी को मिलाकर 10 किलो नमकीन की कीमत 1000 रुपए होती है इस तरह 1 किलो नमकीन 100 रुपए में बन जाती है।

Q2. नमकीन बनाने का बिजनेस कैसे शुरु करें?
Ans नमकीन बनाने के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको इसके लिए कुछ जरुरी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होता है। आपको इसमें भी दूसरे बिजनेस की तरह रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। और साथ ही FSSAI से आपको लाइसेंस लेना कंपलसरी होता है।

Q3. अपनी नमकीन को कैसे बेचे?
Ans अपनी नमकीन का प्रोडक्शन करने के बाद। आप या तो इसे बिना पैकेजिंग के मार्केट में बेच सकते हैं या फिर आप अपनी नमकीन के पैकेट बनाकर उस पर अपनी कंपनी का लेबल लगाकर गांव या शहर में बेच सकते हैं। लेकिन अपनी नमकीन को बेचने से पहले आपको इसका एडवर्टाइजमेंट करना होगा।

Q4. नमकीन कितने प्रकार की होती है?
Ans नमकीन कई प्रकार की होती है। जैसे मिक्चर नमकीन, प्लेन चिवड़ा नमकीन, प्लेन दाल नमकीन, आलू भुजिया नमकीन, मूंगफली नमकीन, कश्मीरी मिक्सचर नमकीन, टनाटन नमकीन, काजू दाल नमकीन आदि।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url