10,000 रुपए में कौनसा बिज़नेस करें? | 10,000 rupaye mein kaun sa business Karen in Hindi

10000 rupaye mein kaun sa business Karen, kam paison Mein hone wala business दोस्तों क्या आप भी बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपके पास अपने व्यवसाय में इनवेस्ट करने के लिए ज्यादा बजट नहीं है। तो आपको घबराने की कोई जरुरत नहीं है। अगर आपका बजट 10,000 से 15,000 तक का है तभ भी आप एक बिजनेस शुरु कर सकते हैं और उसे धीरे-धीरे बड़े स्तर पर पहुंचा सकते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि 10,000 से ₹20,000 में कौन-कौन से business किए जाते हैं, तो दोस्तों आज हम आपको हमारे इस खास लेख में इसी विषय पर बात करने वाले हैं कि आप 10,000 में कौन सा बिजनेस शुरु कर सकता है और अच्छा मुनाफा कैसे काम सकते हैं तो दोस्तों अब ज्यादा समय न व्यर्थ करते हुए इस बेहतरीन आर्टिकल को शुरू करते हैं और जानते हैं ₹10000 में कौन सा व्यवसाय किया जाए।

दोस्तों कम पैसों में व्यवसाय शुरू करने की सबसे अच्छी बात यह है कि कम पैसों में किए जाने वाले business में जोखिम भी बहुत कम होता है। जिस वजह से अगर व्यवसाय में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है तो आप एक बड़े नुकसान से भी बच सकते हैं। दोस्तो आज हम जो आपको बिजनेस आइडिया (small business ideas) देने वाले हैं उन business ideas की शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं और एक अच्छा मुनाफे दार business चला सकते हैं। 

10,000 rupaye mein kaun sa business Karen, kam paison Mein hone wala business 

10,000 रुपए में कौनसा बिज़नेस करें?, 10,000 rupaye mein kaun sa business Karen in Hindi
10,000 rupaye mein kaun sa business Karen in Hindi

किराने की दुकान का बिज़नस करें 

10,000 rupaye mein kaun sa business Karen, (Small Business idea) दोस्तों किराने की दुकान का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जो आपको शहर की हर छोटी बड़ी गली में देखने को मिल जाता है। और इस बिज़नेस की शुरुआत आप अपने घर से भी कर सकते हैं। आप उसमें प्रतिदिन के सामान जैसे दाल, आटा,चीनी, बिस्किट, वॉशिंग पाउडर, आदि। आप अपनी दुकान पर ऐसा सामान रखें जो कि हर दिन इस्तमाल होता हो और इन सामानों को लेने के लिए कस्टमर ज्यादा दूर जाना भी पसंद नहीं करते इसलिए यह है एक मुनाफेदार व्यवसाय हो सकता है। 

इसे भी जरूर पढ़े:- ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे?

चॉक बनाने का बिजनेस करें 

दोस्तों इस बिज़नेस के बारे में आपने कम ही सुना होगा लेकिन यह भी एक मुनाफेदार व्यवसाय हो सकता है दोस्तों चॉक हर स्कूल, कॉलेज में काम आने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज है जो कि कम लागत में तैयार हो जाती है। अगर आप ₹10,000 में बिजनेस शुरु करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह एक अच्छा business आईडिया हो सकता है, चॉक मुख्य रूप से एक सफेद रंग का पाउडर होता है जिसे बनाने के लिए प्लास्टर ऑफ पेरिस का इस्तमाल किया जाता है। 

नाश्ते की दुकान का बिज़नेस करें - Small Business Idea 

10,000 rupaye mein kaun sa business Karen दोस्तों आप नाश्ते की दुकान का बिज़नस भी कर सकते हैं। नाश्ते की दुकान से हमारा मतलब कोई रेस्टोरेंट है या दुकान नहीं है। हम बात कर रहे हैं Street Food की दोस्तो आपने भी कभी ना कभी फूड स्टॉल के खाने का आनंद तो जरूर लिया होगा। यह एक काफी अच्छा मुनाफेदार बिज़नस है और इसे करने में लोग बहुत रुचि भी दिखाते हैं।

आप अपनी फूड स्टॉल पर खाने के समान जैसे मोमोस, समोसे, कचोरी, पोहा, पूरी सब्जी, छोले भटूरे, पाव भाजी आदि ऐसी खाने की अलग-अलग चीजें रख सकते हैं आपके पास जितनी ज्यादा वैराइटी होगी आपकी फूड स्टॉल उतनी ही लोगों को पसंद आएगी और फूड स्टॉल लगाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें मुनाफा भी ज्यादा देखने को मिलता है। जैसे-जैसे आपका फूड स्टॉल लोगों को पसंद आने लगेगा आप भविष्य में अपने लिए एक छोटा सा रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं। 

कपड़ों का बिजनेस करें 

दोस्तों आजकल लोग कपड़े सिलाने से ज्यादा दुकान पर जाकर खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि कभी कबार ऐसा होता है कि टेलर हमारे पसंद के हिसाब से सिलाई नहीं कर पाता इस वजह से हमें ऐसा लगता है कि पैसे भी लग गए और अपने मनपसंद की चीज भी हमें नहीं मिली इस वजह से लोग कपड़े बाहर से खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। इसी वजह से आप चाहे तो कपड़ों की दुकान का बिजनेस भी कर सकते हैं। यह आज के समय में काफी मुनाफे दार बिजनेस कहलाता है। 

आप इस बिज़नेस को अपने कंफर्ट के हिसाब से कर सकते हैं अगर आपके पास कोई जगह है जहां अब इस व्यवसाय को कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। वरना आप इस बिजनेस को किराए की दुकान पर भी कर सकते हैं। अगर शुरुआत में आप अपने कपड़ों की कीमत कस्टमर के हिसाब से रखेंगे तो आपके पास लोग ज्यादा आएंगे जिस वजह से आपको मुनाफा भी ज्यादा देखने को मिलेगा। 

चाय की दुकान का बिज़नस 

10,000 rupaye mein kaun sa business Karen दोस्तों अगर आपका बजट 5000 से 10,000 रुपयों तक का है तो आप चाय, कॉफी की दुकान का बिज़नस कर सकते हैं। लेकिन इस बिज़नेस में ध्यान में रखने की बात यह है कि आप अपनी चाय की दुकान कहां पर खोल रहे हैं मतलब की जाए की दुकान है ऐसी लोकेशन पर खोलनी चाहिए जहां पर की लोग काफी आते-जाते रहते हो।

अच्छी लोकेशन से हमारा मतलब है कि आप अपनी टी स्टॉल को किसी भीड़ भाड़ की जगह जैसे स्कूल, कॉलेज फैक्ट्री आदि ऐसी जगह पर खोल सकते हैं जहां पर कि लोगों का आना जाना लगा रहता हो काफी लोग अपना मूड फ्रेश करने के लिए चाय, कॉफी पीने के लिए बाहर जरूर निकलते हैं आप अपनी चाय की दुकान पर थोड़े नाश्ते के समान भी रख सकते हैं। जिससे कि आपकी दुकान और भी ज्यादा चलेगी। दोस्तों चाय की दुकान का व्यवसाय सुनने में भले ही छोटा लग सकता है लेकिन आज के समय में यह काफी मुनाफेदार व्यवसाय कहलाता है। 

इसे भी जरूर पढ़े:- छोटा बिज़नेस कैसे करें?

बिंदी बनाने का बिजनेस 

दोस्तों बिंदी लगाने का ट्रेंड काफी ज्यादा बुराना है और इसे ज्यादातर शादीशुदा औरतें ही लगाती है लेकिन आजकल मार्केट रिसर्च से यह पता चला हे कि बिंदी लगाने का ट्रेंड फिर से चलने लगा है और इसे आजकल लड़कियां भी लगाने लग गई है और इतना ही नहीं विदेशों में भी औरतो ने बिंदी लगाना शुरु कर दिया है, तो इसलिए अगर आपका बजट ₹10,000 है, तो आप इस व्यवसाय को करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस बिजनेस को आप चाहे तो अपने घर से भी चला सकते हैं। 

साइकिल रिपेयरिंग का बिज़नेस करें 

दोस्तों आज कल जैसे पेट्रोल, डीजल के दाम बढ़ रहे हैं ऐसा लगता है की आने वाले समय में सभी लोग अपनी गाड़ी से उतर कर साइकिल चनाले लग जाएंगे ऐसे में बहुत से लोगों ने तो अभी से ही साइकिल की शुरुआत करली है और जिस तरह से साइकिल का व्यवसाय तेजी पकड़ रहा है ऐसे में आप साइकिल रिपेयरिंग का बिजनेस भी कर सकते हैं। 

और अगर आपको साइकिल रिपेयर करना नहीं आता तो आप किसी साइकिल रिपेयर करने वाले वर्कर के साथ काम करके यह सीख सकते हैं। 

इसे भी जरूर पढ़े:- चाय का business कैसे शुरू करें? 

गाड़ियों की धुलाई का बिज़नस करें - Small Business Idea

दोस्तों यह बिजनेस भी आजकल काफी रफ्तार से चल रहा है और इस व्यवसाय में कम लागत में ज्यादा मुनाफा भी देखने को मिलता है। आप एक स्कूटर धोने के 60 से ₹70 कमा सकते हैं वही आप फॉर व्हीलर से 400 से 500 रुपए तक आराम से कमा सकते हैं।

इसमें आपका कुल खर्चा एक स्कूटर धोने का 20 रुपए और एक फॉर व्हीलर धोने का 110 रुपए बैठेगा। 

यह बिजनेस बरसात के मौसम में काफी अच्छा चलता है और अगर हम गांव की बात करें तो वहां के रास्ते कच्चे होते हैं जिस वजह से धूल मिट्टी भी ज्यादा उड़ती है और इसी कारण से लोग अपनी गाड़ियों को साफ कराने आते हैं तो यह व्यवसाय शहर की तुलना में गांव में काफी अच्छा चलता है। 

कोचिंग सेंटर का बिजनेस 

दोस्तों स्कूलों के अंदर काफी बच्चे होते हैं इस वजह से टीचर भी हर एक बच्चे पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते इस वजह से उनके माता-पिता को यहां फिक्र रहती है कि उनका बच्चा स्कूल में अच्छे से पढ़ रहा है या नहीं। जिस वजह से काफी पेरेंट्स अपने बच्चों को कोचिंग सेंटर भी भेजते हैं ताकि उनका बच्चा किसी से पीछे ना रह जाए, तो इसलिए अगर आपको कोई विषय बहुत अच्छे से आता है तो आप उस विषय की कोचिंग भी ले सकते हैं और यह जरूरी नहीं कि आपके पास कोई बड़ा सा हॉल हो बच्चों को पढ़ाने के लिए आप अपने घर से भी बच्चों को पढ़ाने की शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि आजकल कोचिंग सेंटर की डिमांड भी काफी ज्यादा बढ़ गई है इस वजह से इस बिजनेस में आपको एक अच्छी कमाई भी देखने को मिलती है। 

दूध और नाश्ते के सामान का बिज़नस करें 

दोस्तों यह भी एक कम लागत में शुरू किए जाने वाला बिजनेस है। जिसमें की आप कुछ ही घंटो की मेहनत से अच्छी income प्राप्त कर सकते हैं। (kam paison Mein hone wala business ) क्योंकि इस व्यवसाय में सामान ज्यादातर सुबह और शाम के समय सबसे ज्यादा बिकता है। तो बाकी बचे हुए समय में आप अपने दूसरे काम भी पूरे कर सकते हैं।

हम सभी के घर में दुध, ब्रेड, बटर, छाछ तो प्रतिदिन इस्तमाल किए जाने वाले सामान है। और इन्हें लोग जादातर अपने घर में नहीं रख सकते कारण यह है कि यह बहुत जल्दी खराब हो जाते है। इसी वजह से लोग हर दिन इन सामानों को खरीदते ही है। दोस्तों यह एक ऐसा बिज़नस है जिसमे की नुकसान होने के भी बहुत कम चांसेज होते हैं। 

लिफाफे बनाने का बिज़नस करें - kam paison Mein hone wala business

दोस्तों अगर बात आती है कि 10,000 rupaye mein kaun sa business Karen तो लिफाफे बनाने का बिजनेस सबसे अच्छा व्यवसाय है क्योंकि भारत सरकार द्वारा कई बार प्लास्टिक कि थेलियों पर पाबंदी लगाई गई है और इस पर जुर्माना भी लगाया जाता है इस वजह से कागज के लिफाफे कि मांग भी बढ़ती जा रही है और अगर आप एक हाउसवाइफ है तो आप इस बिज़नेस को घर बैठे भी कर सकती हैं। 

ब्लॉगिंग का बिजनेस करें 

दोस्तों अगर आपको लिखने या पढ़ने का शौक है तो आप मन अपना पसंदीदा टॉपिक चुनकर अपनी एक वेबसाइट बना सकते हैं और ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं या फिर आप दूसरों की ब्लॉग पोस्ट लिखकर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं और आप इस काम को घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप की सहायता से भी बड़े आराम से कर सकते हैं।

अगर आप खुद की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो आप Domain और hosting को खरीद सकते हैं या फिर गूगल Blog spot पर फ्री अकाउंट बनाकर ब्लॉगिंग करना शुरु कर सकते हैं। इस काम को चलने में कम से कम 6 महीने से 1 साल का समय लग जाता है लेकिन अगर आप पूरी मेहनत से काम करते हैं तो यह जल्दी भी हो सकता है आप अपनी ब्लॉग पोस्ट Website पर ऐड दिखाकर पैसे कमा सकते हैं। 

ईमित्र, फोटोकॉपी शॉप का बिजनेस करें 

दोस्तों अगर आपको कंप्यूटर चलाना बहुत अच्छे से आता है तो आप ईमित्र की शॉप का बिज़नस कर सकते हैं, आज कल हर चीज ऑनलाइन हो गई है और किसी भी परीक्षा का फॉर्म भरने, बिजली पानी का बिल, मोबाइल रिचार्ज, मनी ट्रांसफर आदि के लिए हम ईमित्र के पास ही जाते हैं, तो इस वजह से यह एक काफी प्रचलित बिजनेस बन चुका है आप इस बिजनेस को अपने घर से भी कर सकते हैं। 

आप अपनी शॉप पर एक फोटो कॉपी की मशीन लाकर रख सकते हैं क्योंकि हर दिन लोगों को कुछ ना कुछ फोटो कॉपी करवानी होता है जैसे डॉक्युमेंट या फिर बच्चों के नोट्स इस वजह से फोटोकॉपी का व्यवसाय भी एक काफी अच्छा बिजनेस माना जाता है आप इस बिजनेस से हर महीने 15 से 20 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

खड़े मसालों की पिसाई का बिज़नस करें 

आजकल लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें घर के कामों के लिए समय ही नहीं मिलता इस वजह से लोग मसालों को खुद ना पीसकर वह बाहर से खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन बाहर से खरीदने का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि उन मसालों में मिलावट आती है और उनका स्वाद भी इतना अच्छा नहीं होता। 10,000 rupaye mein kaun sa business Karen ऐसे में अगर आप भी कम लागत में एक मुनाफेदार व्यवसाय करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप खड़े मसालों की पिसाई का बिजनेस कर सकते हैं।

आप इस बिज़नेस को अपने घर के किसी भी एक कमरे में शुरू कर सकते हैं बस आपको एक मसाले पीसने की मशीन की जरूरत होगी और इस व्यवसाय से आप अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। 


सब्जियों या फलों का बिज़नेस करें 

kam paison Mein hone wala business दोस्तों अगर आपने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है तो आप सब्जियों और फलों का व्यवसाय कर सकते हैं इस बिजनस में भी काफी अच्छी कमाई होती है। इस बिज़नेस को आप बड़े ही आराम से कर सकते हैं लेकिन इसमें एक परेशानी होती है कि आपकी सब्जियां अगर जल्द नहीं बिकती है तो वह धीरे धीरे खराब होने लगती है। जिस वजह से आपको नुकसान का सामना भी कहना पड़ सकता है।

दूध की डेरी का बिज़नस करें 

दोस्तों दूध का व्यवसाय भी आजकल बहुत अच्छे से फल फूल रहा है क्योंकि यह एक ऐसी चीज है जो लोग प्रतिदिन खरीदते हैं और दूध के साथ दही, पनीर, छाछ, लस्सी, बटर आदि भी काफी ज्यादा बिकता है ऐसे में अगर आपका बजट 10 से 20,000 रुपए तक है तो आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं इसमें आपको एक अच्छी कमाई भी देखने को मिलती है। 

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना 10000 rupaye mein kaun sa business Karen, kam paison Mein hone wala business,small business idea, 5000 से 10,000 रुपए में कौन सा बिजनेस किया जा सकता है, 10,000 से 20,000 हजार में कौन सा बिजनेस करें आदि। अगर आपके पास कम बजट है और आपको समझ नहीं आ रहा कि 10000 rupaye mein kaun sa business Karen तो आज हमने इस आर्टिकल में वह सारे कम बजट वाले बिजनेस के बारे में बताया है जीने करके आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट kam paison Mein hone wala business अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url