ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करे? | Online Business kaise kare? In Hindi

बीतते समय के साथ आपने गोर किया होगा कि, लगभग सभी काम ऑनलाइन होते जा रहे। जैसे online shopping, online bill payment, online study, online business, जी हां आपने सही पढ़ा आप आप "online business kaise kare?" सिख कर अपना खुद का online business कर सकते हैं।

internet की दुनियां में आज आप अपना ख़ुद का एक online business शुरू कर एक अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आज़ के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं, जो घर बैठे अपने Laptop और Mobile से अपना काम शुरू कर चुके हैं, और इनमें से एक मैं भीं हूं।

अगर आप हमारी तरह अपना ख़ुद का ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करके एक अच्छी खासी मोटी कमाई करना चाहते है, तो आपके लिए यह पोस्ट अत्यधिक महत्वपूर्ण है, जिसमें आपको "online business kaise kare" बताने वाला हूं। मैं आशा करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आए। 

तो चलिए बिना किसी देरी के शुरू करते हैं, और जानते हैं "online business kaise kare" (how to do business online) आप हमारी वेबसाईट "Display Attraction" में अपने मन में उठे प्रश्नों को सर्च ज़रूर करे।


ऑनलाइन बिजनेस क्या है? (What Is Online Business In Hindi)

career code, career code hindi, ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें, ऑनलाइन बिजनेस आइडिया, online business 0 investment, ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें, ऑनलाइन बिजनेस, online business kaise kare, online business from home, online business ideas in hindi, online business ideas, top 10 online business, online business 2020 ideas, online business app
Online Business kaise kare? In Hindi

What is online business: इस पोस्ट को पढ़ने वाले बहुत से लॉग ऐसे भीं होंगे जिनको ऑनलाइन बिजनेस क्या है? पता नहीं होगा। तो मैं आपको बता दूं कि आज़ की डिजीटल दुनियां में Internet की सहायता से शुरू किए गए व्यापार को ऑनलाइन बिज़नेस कहते है। 

इस तरह के business को e business भीं कहते हैं। क्योंकि Internet पर किया जानें वाला हर काम e business कहलाता हैं। 

आज के डिजीटल दुनियां में लॉग अपने घर से कई व्यापार कर सकते हैं। Online Business शुरू करने के लिए सभी सुविधाएं आसानी से मिल जाती हैं। जिनकी सहायता से आप बिज़नेस करके ढेरों रूपए कमा सकते हैं। सीधी भाषा में समझें तो आपके पास जो जानकारी हैं, या सेवाएं हैं, उन्हें Internet के माध्यम से लोगों तक पहुंचाना और उससे पैसे कमाना ऑनलाइन बिज़नेस कहलाता हैं।

आप ऑनलाइन बिज़नेस की कमाई का अंदाज़ा इसी से लगा सकते हैं, की मैंने देखा हैं बहुत सारे लोग अपनी सरकारी और प्राइवेट नौकरी छोड़ कर online business की और बढ़ अपना online business करने लगे हैं। और अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं।

मैं आपको यह नहीं कह रहा की आप अपनी जॉब छोड़ दे। आप अपना ऑनलाइन वर्क स्टार्ट करदे जब आपको लगे कि आपके ऑनलाइन बिज़नेस से अच्छे पैसे आने लगे हैं, और आपको लगे अब जॉब छोड़नी चाहिए तभी आप अपनी जॉब छोड़ दें।

ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के लिए भीं ढेर सारे ऑनलाइन बिज़नेस आइडियाज हैं, और online business की सबसे अच्छी बात यह है, की इसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती। और कोई जगह खरीदने की भी ज़रूरत नहीं पढ़ती। 

आप ऑनलाइन बिज़नेस को अपने घर बैठे ही शुरू कर सकते हैं। (online business kaise kare)


ऑनलाइन बिजनेस करने के फायदे।

Benefits of doing business online: अभी तक आप ने जाना की ऑनलाइन बिज़नेस होता क्या है। पर आपको इसके फ़ायदे पता है, अगर नहीं पता तो मैं आपको बता दूं। की ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने के बहुत सारे फ़ायदे है। जिनको आपको ज़रूर जानना चाहिए। online business kaise kare सीखने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हैं।

• बहुत से ऑनलाइन बिज़नेस बहुत ही कम लागत में शुरू किए जाते हैं। और अच्छी कमाई देते हैं।

• Online Business की एक और सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी कमाई की कोई सीमा नहीं है। आप अगर Online Business की सही जानकारी रखते हैं। या अच्छे बिज़नेस के साथ शुरु करते हैं, तो आप असीमित पैसा कमा सकते हैं। आज़ के समय में बहुत से ऐसे Blogger और affiliate marketing हैं, जो घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस करके 5 लाख महीना तक कमा लेते हैं।

• Online business करने की कोई सीमा नहीं होती। मेरा मतलब यह है, कि आपके ऊपर कोई बॉस नहीं होता। आप अपने मन मुताबिक़ जब चाहें तब काम कर सकते हैं। यहीं बात करें offline business की तो आपको रात को Earning नहीं होती क्योंकि office बंद रहता हैं। जबकि ऑनलाइन बिज़नेस में ऐसा नहीं होता। आप रात को सो रहे होंगे तब भीं आपकी Earning होती रहेगी। और आप रात हों या दिन जब चाहें काम करने बैठ सकते है। और पैसा कमा सकते हैं।

• Online Business की एक और सबसे अच्छी बात यह है, कि आप बिना कहीं जाएं अपनी जानकारी और सेवाएं लोगों तक पहुंचा सकते हैं। (Online business From Home)

• ऑनलाइन बिज़नेस में आपको अपना बिज़नेस लोगो तक पहुंचाने के लिए बहुत सी सेवाए मिलती हैं। जिसे हम Promotion/Advertising कहते हैं।

• Online Business में बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए Offline Business के मुकाबले बहुत कम पैसा खर्च करना पड़ता है। जिस वजह से आपका पैसा भीं बचता है।

• Online Business में कागच का उपयोग बहुत ही कम या ना के बराबर होता हैं। जिससे पर्यावरण को भीं नुक़सान नहीं होता।

• आप महिला हों या पुरुष, ऑनलाइन बिज़नेस कोई भी शुरू कर सकता हैं। 

• हाल ही आए कोरोना टाईम में आपने बहुत से बिज़नेस को बन्द होते देखा होगा। परंतु ऑनलाइन बिज़नेस में ऐसा बिल्कुल भीं नहीं होता।


Online Business kaise kare? (how to do business online)

जैसा की आपको पता हैं, जब भीं हम कोई ऑफलाइन बिज़नेस शुरू करने से पहले आप बहुत सी जानकारियां प्राप्त करते होंगे। उसी प्रकार ऑनलाइन बिज़नेस करने के लिए भीं बहुत सी जानकारियां जो आपको पता होगा अत्यधिक महत्वपूर्ण है। 
इस पोस्ट में हमनें आपको बहुत सी जानकारियां दी है। आप पूरा पढ़े और घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट करना सीखें।(online business kaise kare)


1. सही बिजनेस का चुनाव करें।

एक सफल बिज़नेस करने के लिए एक सफ़ल Business Ideas की जरूरत होती हैं, अगर अपने बस बिज़नेस करने के मक़सद से बिज़नेस करना शुरू कर दिया हैं। और उस बिज़नेस के बारे में आपको कुछ भीं नहीं पता हैं, तो आप कभी एक सफ़ल बिज़नेस नहीं कर पायेंगे।

इसलिए ही Online Business शुरू करने से पहले एक सही Online Business का चुनाव करना होगा।

एक अच्छा business ideas चुनते समय आपको यह गलती कभी भीं नहीं करनी चाहिए की जिस business में ज्यादा पैसा हों वही business शुरू करे। सही बिजनेस चुनाव में आप एक ऐसा बिज़नेस चुनें जिसमें आप ख़ुद काम कर सके और अधिक जानकारी आपको आसानी से मिल सकें। मतलब आपको उस बिज़नेस की जानकारी बहुत ही अधिक हों।

अगर आपको किसी बिज़नेस की पूरी जानकारी हैं, लेकिन आपका मन उस बिज़नेस को करने का नहीं हों रहा हों तो उस बिज़नेस को ना करें। क्योंकि अगर आपका मन उस बिज़नेस में नहीं लगेगा तो आपका बिज़नेस कभी सफल नहीं होगा। जैसे अगर आप एक अच्छी Video Editing कर सकते हैं। और आपके पास एक अच्छी जानकारी हैं, तो आप एक YouTube Channel बना कर Video के द्वारा अपनी जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते है। 

इसी प्रकार अगर आप 800 से 3000 वर्ड ऑनलाइन लिख सकते हैं, और आपको किसी भीं क्षेत्र की अच्छी जानकारी हैं, तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। इन दोनों business को आप बहुत ही कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। वो भीं बिना की गए।

अगर आपको समझ नहीं आ रहा कोनसा बिज़नेस शुरू करे। तो इसी वेबसाईट पर सर्च करे "online business" आपको बहुत सारे बिज़नेस आइडियाज और सभी Business Ideas की पूरी जानकारी भीं आसानी से मिल जायेगी।

2. डोमेन Register करें।

अगर आप एक ऑनलाइन बिज़नेस शुरू करने की सोच रहें हैं। तो इसके लिए आपको एक बिज़नेस Business Domain register करने की जरूरत होगी। 

Domain Registration के लिए आपको Domain खरीदना पड़ेगा। Domain खरीदने के लिए आपको Internet पर बहुत सी वेबसाईट मिल जायेगी। जिनकी मदद से आप Domain खरीद सकते हैं, परंतु आपको Domain खरीदते समय यह बात ध्यान रखना होगा कि आप जो भीं बिज़नेस कर रहे हैं। उसी नाम से अपना Domain खरीदे। 

जैसे मैं एक business ब्लॉगर हूं। और मेरी वेबसाइट का नाम business ideas हैं, तो मेरे Domain का नाम (businessideas.com) से रजिस्टर करना ठीक होगा। 

वैसे तो Domain खरीदने के लिए आपको Internet पर आपको बहुत सी वेबसाइट मिल जाएगी परंतु आपको में केवल इस website से Domain खरीदने की सलाह देता हूं।
• https://www.godaddy.com/

आप इस वेबसाइट पर जा कर एक सस्ता और अच्छा Domain देख ख़रीद और रजिस्टर कर सकते हैं। 

Domain खरीदने के लिए आपको सबसे पहले इस वेबसाईट में जाना हैं, और Sign Up कर लेना हैं। जिससे आपका अकाउंट इस वेबसाइट पर बन जाएगा। 

इसके बाद आपको अपना Domain खरीदने के लिए website के Search Box अपने Domain नाम सर्च करना होगा अगर आपका डोमेन अवेलेबल होगा तो आप उसे परचेज से कर लेना अगर नहीं होगा तो आपको अपने डोमेन और बिजनेस का नाम बदलना पड़ेगा। और किसी दूसरे नाम से डोमेन खरीदना पड़ेगा।

अगर आपका Search किया गया Domain Name आपको मिल जाता है, तो आपको Next पर क्लिक करना होगा Next पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आएगा उसे भरना को बोला जाएगा।

अगर आपने सभी जानकारी सही से भर ली है, तो अब आपको Next पर क्लिक करना होगा। क्लिक करने के बाद आपके सामने Paymant का Option आएगा। जहां आप को विभिन्न प्रकार के Payment Options दिखेंगे। आप अपना पेमेंट ऑप्शन चुनकर Payment कर दें। Pay करने के साथ ही आपका Domain Register हो जाएगा।

एक Domain खरीदने के लिए आपको लगभग ₹1000 Paymant करना होता है। जो कि एक ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत ही कम लागत है।

अगर आपको समझ नहीं आया कि Domain कैसे खरीदें। तो आप Website में सर्च करें Domain कैसे खरीदे। आपको पूरी डिटेल में Screenshot के साथ पोस्ट मिल जाएगी। जिसे आप पढ़कर डोमिन खरीद सकते हैं।

3. Website के लिए Hosting खरीदें।

Domain लेने के बाद अब आप अपनी वेबसाइट के लिए एक Hosting खरीदते हैं, Web Hosting की सहायता से आप एक server अर्थात इंटरनेट पर एक जगह खरीदते हैं, जहां आप अपनी सेवाओं और जानकारियों को लोगों तक पहुंचाने के लिए जानकारी प्रदान करते हैं।

Web Hosting खरीदने के लिए Internet पर आपको बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी। जहां से आप अपनी Website के लिए Web Hosting खरीद सकते हैं। इनमें से बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं, जहा से आप फ़्री में Web Hosting देती है।

परंतु आप Free Web Hosting की तरफ कभी मत जाइए। क्योंकि शुरूआत में ये Hosting अच्छी तरह से काम करती हैं, परंतु जब आप वेबसाइट पर बहुत सारी पोस्ट डाल देंगे। और अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा। तब यह होस्टिंग बंद हों जायेगी। आप एक अच्छी Web Hosting खरीदें। एक अच्छी Web Hosting खरीदने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा साल का ₹4000 देने की आवश्यकता होगी।

एक अच्छी Web Hosting खरीदने के लिए आप Google और YouTube का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिनकी मदद से आपको Hosting के बहुत सारे Reviews मिल जायेंगे। जिनमें से मैं आपको 3 होस्टिंग प्रोवाइडर की सलाह दूंगा। और इन तीनों में से जिसमें आपको सबसे सस्ती और अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर को चुनने की सलाह देता हूं।

1. Digital Ocean
2. Hostinger
3. Green Geeks

अगर आप ऑनलाइन बिजनेस के रूप में अपना ब्लॉग लिखना चाहते हैं, तो आप बिना वेब होस्टिंग के भी ब्लॉग लिख सकते हैं इसमें आपको किसी भी वेब होस्टिंग की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

गूगल के द्वारा दी गई सर्विस blogger.com का उपयोग करके आप अपने आप लोग स्टार्ट कर सकते हैं अगर आप एक ब्लॉगिंग करना स्टार्ट करना चाहते हैं तो हालांकि आपको यहां बहुत सी सर्विस से नहीं मिलती हैं लेकिन आप अपना काम यहां अच्छे से करके पैसा कमा सकते हैं।

अगर आप सच में blogger.com से अपना ब्लॉग लिखना शुरू करना चाहते हैं तो आपको अपना एक डोमिन जरूर खरीदना होगा तो आप अपना डोमेन जरूर खरीद लेता कि आप अपना ब्लॉगिंग का ऑनलाइन बिजनेस से चालू कर सकें। (online business kaise kare)

4. अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Design करें।

उम्मीद है कि मैं आपको Online Business करने का सही तरीका बता पा रहा हूं, अगर आप अपनी वेबसाइट के लिए डोमेन और होस्टिंग खरीद चुके हैं। तो आपको एक अच्छी डिजाइन वाली वेबसाइट बनाना बहुत ही जरूरी होता है, अगर आप WordPress पर काम कर रहे हैं तो इस पर आप आसानी से अपनी वेबसाइट को डिजाइन कर पाएंगे।

Website को डिजाइन करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। जैसे आपकी वेबसाइट user friendly होनी चाहिए और responsive होनी चाहिए साथ ही आप की वेबसाइट की Speed अच्छी होनी चाहिए।

क्योंकि अगर आपकी वेबसाइट की Design अच्छी नहीं दिखेगी तो लोग आपकी वेबसाइट पर आना पसंद नहीं करेंगे और आपकी वेबसाइट Google search engine में rank में नहीं दिखाई देगी।

कुल मिलाकर कोई भी व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर अगर पढ़ने आता है, तो वह अपना कुछ समय आपकी वेबसाइट पर जरूर बिता कर जाए। आपको अपनी वेबसाइट को इस तरह डिजाइन करना है। जिससे आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा।

वहीं अगर आप Online Business करने के लिए ब्लॉग लिखते हैं, और ब्लॉग लिखने के लिए blogger.com का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट को Design देने में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और साथ ही आपको मैं बता दूं Google search पर जाकर आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट के लिए बहुत सारे Template ले सकते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट को एक अच्छा डिजाइन मिल जाता है।

5. Search Engine से ट्रैफिक (Organic Traffic)

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए आपके पास ग्राहक का होना बहुत जरूरी है अगर आपके पास ग्राहक नहीं है तो आपका बिजनेस नहीं चल सकता है इंटरनेट पर बहुत सारे लोग अपना समय व्यतीत करते हैं जिसमें से अगर आप कुछ लोगों को अपनी ब्लॉग पोस्ट पर organic तरीके से ले आते हैं। तो आप पैसा कमाना शुरू कर देंगे।

अगर आपको Organic तरीके से अपनी वेबसाइट पर या ब्लॉग पर traffic लाना है, तो आपको SEO (search engine optimisation) का जानकारी होनी चाहिए।

Search Engine पर कौन सी वेबसाइट किस Position या Rank पर रहेगी यह उस Search Engine के और Algorithm को डिसाइड करना होता है, इस Algorithm के बारे में अभी तक किसी को पूरी जानकारी नहीं है, सभी लोग अपने Experience से बताते हैं, किस तरह से Algorithm काम करता है, इसीलिए आपको SEO (search engine optimization) के सहारे अपनी Website को Rank करवाना होगा।

SEO सही जानकारी लेने के लिए आप Google की मदद ले सकते हैं, इसके अलावा आपको Youtube की भी मदद ले सकते हैं। जहां आपको SEO से जुड़ी बहुत सारी पोस्ट मिल जाती है, और YouTube पर Video's मिल जाने वाली है, जिसकी से मदद से आप SEO सिख सकते हैं।

आप थोड़ा बहुत SEO सिख कर अपना ब्लॉग लिखना शुरू कर सकते हैं। और अपनी Website पर काम करते करते आपको SEO के बारे में अनुभव भी हो जाएगा। जिससे आपकी Website Rank हो जाएगी लेकिन आपको अपना SEO सीखना जारी रखना होगा।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है, कि Google और बाकी सारे Search Engines अपने Algorithm में कुछ ना कुछ बदलाव करते रहते हैं। जिसका अपडेट आपको जरूर होना चाहिए और यह अपडेट आप गूगल और यूट्यूब से आसानी से प्राप्त कर लेंगे।

एक बार आपके blog या Website पर अच्छा खासा ट्रैफिक और Organic तरीके से आने लगेगा तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट से अच्छी कमाई कर सकते हैं। (online-business-kaise-kare)

6. Online Business की Marketing करें।

अब तक आपने अपनी वेबसाइट के लिए Domain Hosting और अच्छी Design साथ ही Organic Traffic लाने की जानकारी प्राप्त किया हैं। और इन सभी के साथ एक Important Topic यह भी है, कि आपको अपने Online Business की Marketing करना बहुत ही जरूरी है।

इंटरनेट की सहायता से अपने सेवा और सुविधाएं को बेच कर पैसा कमाना डिजिटल मार्केटिंग कहलाता है। और बिजनेस को फैलाने के लिए बिजनेस पर पैसा लगाना Business Marketing कहलाता है। इससे आपके पास बहुत सारा Traffic अत्यधिक मात्रा में आएंगे। मतलब आप के बिजनेस को बहुत सारे लोग जल्द ही जान जान जायेंगे।

Google AdWords के जरिए आप अपनी वेबसाइट को प्रमोट करके अच्छा खासा ट्रैफिक पा सकते हैं, यहां आपको Google के द्वारा आपकी पोस्ट को प्रमोट करने के लिए सुविधा मिलती है। जिसमें आप अपनी वेबसाइट का Ads देंगे और वह Ads लोगों के पास पहुंचेगा और लोगों को अगर आपका Ad पसंद आएगा। तो वह आपकी Website या Blog पोस्ट पर जरूर आएंगे जिससे आपका Online Business फैलेगा और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगे। Google AdWords के जरिए Ads देना सीखने के लिए आपको youtube पर बहुत सारी video's मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी वेबसाइट के लिए Ads दे पाएंगे।

इसके अलावा आप Digital Marketing का सहारा ले सकते हैं, Digital Marketing के जरिए आप अपनी Website मतलब online business को लोगों तक आसानी से पहुंचा सकते हैं। digital marketing के जरिए Business को बढ़ाने के लिए आप youtube से सीख सकते हैं और अपने online business को बढ़ा सकते हैं।

7. Social Media का उपयोग करें।

आज के समय में बहुत सारे लोग अपना ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं, और इसी सोशल मीडिया का उपयोग करके आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाना है ज्यादातर लोग यह गलती करते हैं कि वह अपना Online Business start कर लेते हैं पर उसका प्रचार प्रसार नहीं करते हैं, और ऐसा न करने पर उनका Business कुछ ही समय में पूरी तरह से ठप हो जाता है।

यह गलती आपको बिल्कुल भी नहीं करनी है, सोशल मीडिया पर तमाम Platforms ऐसे हैं जिनकी मदद से आप अपने ऑनलाइन बिजनेस को Free Promote कर सकते हैं।

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए उसका प्रचार प्रसार करना अत्यधिक आवश्यक होता है अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ चुके हैं तो आप अपना खुद का ऑनलाइन बिजनेस चला कर उससे पैसे कमाना सिख गए होंगे। अर्थात ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?(online business kaise kare)

Conclusion

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी यह पोस्ट ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें? (online business kaise kare) बहुत ही पसंद आई होगी और आपको इसे पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा अगर आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद अच्छी जानकारियां प्राप्त हुई है एक अच्छा सा कमेंट जरूर लिखें इसके अलावा अगर आपको कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो वेबसाइट में अपने प्रश्न को सर्च करें अगर आपका उत्तर नहीं मिलता है तो इस प्रश्न को भी कमेंट में लिख दे जल्दी आपको उत्तर मिल जाएगा। Display Attraction पर आपको बिजनेस आइडियाज से रिलेटेड बहुत सारी पोस्ट मिल जाएंगी आप उन्हें भी जरूर पढ़ें।

Online business kaise kare FAQs

Q1. Online Business कैसे करें?
Ans. Online Business करने के लिए स्टेप को देखें -
  1. Domain खरीदने
  2. Hosting ले।
  3. Business Website बनाएं।
  4. Post लिखें।
  5. Website का Promotion करे।
  6. Ads लगाएं।
Q2. घर से किए जानें वाले बिज़नेस कौनसे हैं?
Ans. घर से किए जाने वाले बिजनेस निम्न प्रकार हैं -
  1. Blogging
  2. Affiliate marketing
  3. Digital marketing
  4. Reselling
Q3. Online Business में कितना पैसा खर्च होता हैं?
Ans. ऑनलाइन बिजनेस में ₹60000 से ₹7000 खर्च होते हैं। अगर आप केवल ब्लॉग लिख रहे हैं, तो आप blogger.com से शुरुआत कर सकते हैं इसमें आपका केवल Domain का पैसा लगेगा जो लगभग 2 साल का ₹1700 से ₹1800 रुपए लगेगा।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url