कक्षा 10 में 95% स्कोर कैसे करें? | Class 10th Mein 95% kaise score Karen in Hindi

Class 10th Mein 95% kaise score Karen
10th mein pass hone ka Sahi Tarika दोस्तों क्या आप भी क्लास में अच्छे नंबर लाकर टॉप करना चाहते हैं क्या आप भी अपने अच्छे नंबर दिखाकर दूसरों के लिए प्रेरणा बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में कक्षा 10th में 95% स्कोर कैसे करें?10th Mein 95% kaise score Karen की संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। आज हम यह खास पोस्ट उन लोगों के लिए लाए हैं जो सच में अपने भविष्य को उज्जवल बनाना चाहते हैं और अच्छे नंबर लाकर अपने मां बाप को खुश करना चाहते हैं तो आइए जानते हैं कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में जिन तरीकों से आप 10th Mein 95% मार्क्स ला सकते हैं।

दोस्तों कई लोग आए दिन इंटरनेट पर सर्च करते रहते हैं कि क्लास में टॉप कैसे करें, 10th में 95% मार्क्स कैसे लाएं, 10th mein pass hone ka Sahi Tarika kya hai, किसी भी परीक्षा में 90% नंबर कैसे लाएं आदि क्या आप भी इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको वह सारे तरीके बताएंगे जिनसे आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं तो चलिए इस आर्टिकल को शुरू करते हैं।

Class 10th Mein 95% kaise score Karen (10th mein pass hone ka Sahi Tarika in Hindi 2023 )

कक्षा 10 में 95% स्कोर कैसे करें?, Class 10th Mein 95% kaise score Karen in Hindi
Class 10th Mein 95% kaise score Karen in Hindi


किसी भी विषय या क्लास में अच्छे नंबर लाने के लिए पढ़ाई करने का एक तरीका होता है, जो हम आपको आज के आर्टिकल में बताने वाले हैं। (Class 10th Mein 95% kaise score Karen) दसवीं क्लास में 95% लाने के लिए आपको अपने बनाए हुए नियमों का पालन करना होगा तभी आप क्लास में अच्छे अंक ला पाएंगे। यदि आप अपने बनाए हुए टाइम टेबल को फॉलो नहीं करते तो आप अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे और जो आपने सोच रखा है वह प्राप्त नही होगा। इसलिए किसी भी क्लास में टॉप करने के लिए आपको पूरा जोर लगाना होगा और अपनी पूरी मेहनत से पढ़ाई करनी होगी। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप Class 10th Mein 95% kaise score Karen जान पाएंगे।

अपना टाइम टेबल बनाएं 

Class 10th Mein 95% kaise score Karen सबसे पहले अपना एक "टाइम टेबल" तैयार करना होगा और उसी के अनुसार आपको पढ़ाई करनी है। आपको अपने बनाए हुए टाइम टेबल को नियमित रूप से फॉलो करना होगा। 

टाइम टेबल बनाते वक्त आपको एक बात का खास ख्याल रखना है कि आप अपने टाइमटेबल को इस तरह बनाए जिसे आप रेगुलर फॉलो कर सके। Class 10th Mein 95% kaise score Karen अच्छे मार्क्स लाने के लिए सिर्फ टाइम टेबल बनाना ही काफी नहीं होता उसे फॉलो करना भी उतना ही जरूरी होता है। इसीलिए अपने टाइमटेबल को अपनी क्षमता के अनुसार ही तैयार करें। 

ब्रेक लेकर पढ़ाई करें 

10th mein pass hone ka Sahi Tarika दोस्तों कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो लगातार पढ़ाई करते रहते हैं वह अपने ऊपर अपने स्वास्थ्य के ऊपर ध्यान ही नहीं दे पाते जिस वजह से कई बार लगातार बैठे रहने से उनकी कमर में मोच भी आ जाती है। इस वजह से वह बीमार भी पड़ जाते हैं इसलिए आपको लगातार पढ़ाई नहीं करनी चाहिए।

हम केवल पढ़ाई की बात ही नहीं कर रहे हैं आप किसी भी काम को ले लीजिए यदि आप उसमें ब्रेक नहीं लेते हैं, तो आपको उस काम को करने में बहुत परेशानी आती है। इसलिए आपको थोड़ा ब्रेक लेकर अपनी पढ़ाई को करना चाहिए। ताकि आपके शरीर को भी थोड़ा आराम महसूस हो और फिर जब आप थोड़ा ब्रेक ले कर पढ़ाई करेंगे तो आपके अंदर पढ़ाई करने का जोश भी फिर से जागरूक हो जाएगा फिर आप और भी अच्छे से अपने पढ़ाई कर सकेंगे।

इसे भी जरूर पढ़े:- 10th pass hone ke baad kya kare?

अपनी नींद पूरी करें 

Class 10th Mein 95% kaise score Karen अगर आप सच में 10th में 95% अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपनी नींद को पूरा करना होगा यदि आप स्ट्रेस लेकर अपनी पढ़ाई को करेंगे और नींद पूरी नहीं करेंगे तो आपको पढ़ाई करने में बहुत परेशानी होगी। 

जब आप अपना टाइम टेबल बना रहे हो तो उसमें आपको दिन में कितनी देर तक सोना है यह भी जरूर लिखें ताकि आप अच्छी तरीके से पढ़ाई कर सकें और अपने 10th क्लास में 95% अंक वाले लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। 

अपने कमजोर सब्जेक्ट पर ध्यान दें 

किसी भी क्लास में टॉप करने के लिए आपको सबसे पहले अपने कमजोर सब्जेक्ट पर फोकस करना होगा। क्योंकि आपके लक्ष्य में बाधा आपका वह कमजोर सब्जेक्ट ही बनेगा। इसलिए जिस भी विषय में आप कमजोर हो उसके लिए अच्छे से तैयारी करें और यदि आपको किसी भी विषय में परेशानी आ रही है तो आप उस विषय की ट्यूशन भी ले सकते हैं ताकि आपके सारे डाउट क्लियर हो जाए। 

कुछ विद्यार्थी मुश्किल विषयों से डरकर उनकी अच्छे से तैयारी नहीं करते जिस वजह से उनके अंक अच्छे नहीं बन पाते लेकिन आपको यह गलती नहीं करनी है। अगर आप अच्छे नंबर से पास होना चाहते हैं तो आपको जिन विषय में सबसे ज्यादा परेशानी आ रही है उनको अच्छे से समझना है। 

रिवीजन करें 

Class 10th Mein 95% kaise score Karen यदि आप कक्षा में टॉप करना चाहते हैं तो आपको अपनी पढ़ाई का रिवीजन जरूर करना है। रिवीजन करने से आप ने जो याद किया है वह आपको अच्छे से समझ में आने लगेगा और यदि आप जल्दबाजी में अपनी करी गई पढ़ाई का रिवीजन नहीं करते हैं तो आपने जो पिछला पड़ा है वह भूल जाएंगे। इसलिए अपनी पढ़ाई का रिवीजन जरूर करें। और जिस भी विषय में आपको सबसे ज्यादा परेशानी आती है उसका तो परीक्षा से पहले दो से तीन बार रिवीजन जरूर करें ताकि आपको परीक्षा में कोई प्रॉब्लम ना आए। 

मॉडल पेपर से तैयारी करें 

किसी भी विषय को मजबूत बनाने के लिए revision के साथ-साथ प्रश्न हल करना भी बहुत जरूरी होता है। प्रश्न हल करने से वह कांसेप्ट आपके दिमाग में बैठ जाता है। नए प्रश्न हल करने के लिए आप मॉडल पेपर की सहायता ले सकते हैं। मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करने से आप की क्वेश्चन प्रैक्टिस अच्छी होती है और परीक्षा में नए सवाल को देखकर डर नहीं लगता। 
आप जितने ज्यादा मॉडल टेस्ट पेपर सॉल्व करेंगे आप की पकड़ उस विषय पर उतनी ही मजबूत हो जाएगी। 

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Class 10th Mein 95% kaise score Karen, 10th mein pass hone ka Sahi Tarika, कक्षा में अच्छे अंक कैसे लाएं आदि। यदि आपको हमारी यह पोस्ट Class 10th Mein 95% kaise score Karen अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें और आपके मन में कोई भी दूसरा टॉपिक हो जिसके बारे में आप संपूर्ण जानकारी जानना चाहते हैं तो उसके लिए हमें कमेंट box में जरूर बताएं हम आपकी सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे धन्यवाद।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url