केक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Cake banane ka business Kaise Shuru Kare in Hindi

क्या आप जानना चाहते है, की Cake banane ka business Kaise Shuru Kare. तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको इस आर्टिकल में Cake banane ka business Kaise Shuru Kare के बारे में छोटी से छोटी जानकारी देंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। वर्तमान में भारत देश में लोग पश्चिम संस्कृति को फॉलो कर रहे हैं। जिसके चलते रहते प्रत्येक फंक्शन और इवेंट या सभी छोटे मोटे सेलिब्रेशन में केक को करना आम बात हो गई है।

और केक मेकिंग का व्यापार वर्तमान में बहुत चल रहा है। केक की वेराइटी बाजार में बहुत सारी मोजूद है। इस व्यापार को कोई भी बहुत कम जगह पर और काम पेसो में चालू कर सकता है। आप इस बिजनेस को फुल टाइम या पार्ट टाइम दोनो तरीकों से कर सकते है।

महिलाओं के लिए यह व्यापार कम रूपयो में सबसे बढ़िया है। यदि आप घर बैठे कोई व्यापार को करने का विचार बना रहे है, तो यह व्यापार आपके लिए शानदार है

इसलिए आज इस आर्टिकल में Cake banane ka business Kaise Shuru Kare के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे, ताकि आप इस व्यापार को आसानी से कर पाए।


केक बनाने का व्यापार कैसे शुरू करे? ( Cake banane ka business Kaise Shuru Kare )

केक बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी, Cake banane ka business Kaise Shuru Kare in Hindi,cake business, cake business tips, cake, birthday cake, how to start a cake business from home, cake business ideas, how to grow your cake business, home baker business, business, cake business at home, start a cake business, cakes, how to start a cake business, business ideas, cake decorating, home bakery business, home bakery business tips, how to successfully sell cakes as a side business, best birthday cake, profitable business, no bake birthday cake, cake recipe, ASK, ASI
Cake banane ka business Kaise Shuru Kare in Hindi

यह बहुत ही सरल व्यापार है, जिसको आप कही पर भी चालू कर सकते है। इस व्यापार के लिए आपको कोई भी डिग्री को जरूरत नही पड़ती है। यदि केक बनाना आपका शोख है, तो आपके लिए यह बढ़िया विकल्प है। इस व्यापार के चालू करते समय उस बात का खास ध्यान रखना आवश्यक है, की आप ग्राहक को सबसे अच्छी क्वालिटी का केक देवे।

यदि आपके केक की क्वालिटी अच्छी होगी तो ग्राहक आपके पास वापस आएगा। आप केक बनाने के साथ चॉकलेट,कुकीज, डिसर्ट का भी बिजनेस कर सकते है। आप कम लागत में ही डिजाइनर केक बनाने का व्यापार कर सकते है। अगर आपका व्यापार ऐसे ही अच्छा चलता रहा तो आप हर दिन के 5000 रुपए से ज्यादा कमा सकते है।


केक के कितने प्रकार के होते है?

केक बहुत तरह के होते है, और अलग अलग फ्लेवर में मार्केट में मोजूद होते है।

जैसे -

  • ब्लैक फॉरेस्ट केक
  • चॉकलेट केक
  • फ्रूट केक
  • कप केक
  • जार केक
  • मावा केक
  • चॉकलेट ट्रेफल
  • रेड वेलवेट चीज केक
  • स्विस रोल केक
  • टोल केक
  • लंचबॉक्स केक
  • टी केक
  • केरोट केक आदि


केक के फ्लेवर

कई तरह के फ्लेवर में केक होते है। आप दो फ्लेवर को मिलाकर भी एक केक बना सकते है।

जैसे 

  • रस मलाई केक
  • किटकेट केक
  • चॉकलेट केक
  • ऑरेंज केक
  • मैंगो केक
  • ब्लूबेरी केक
  • लेमन केक
  • ठंडाई केक
  • बटर स्कॉच केक आदि

इसे भी पढ़िए - घर बैठे व्यापार कैसे करे?

केक बनाने के व्यापार के लिए मार्केट रिसर्च

किसी भी व्यापार के लिए मार्केट रिसर्च बहुत ही आवश्यक होता है। मार्केट रिसर्च करे बिना आपको व्यापार में सफलता नही मिलेगी। और वर्तमान में केक को डिमांड हर रोज बढ़ती जा रही है। क्योंकि यह एक फैशन बन चुका है की किसी भी फंक्शन में केक काटने का, फिर भले ही वह छोटा फंक्शन है। इस व्यापार में 2 तरह से मार्केट रिसर्च कर सकते है।

एक तो जहा पर आप अपनी बेकरी शॉप को खोलना चाहते है, उस जगह पर कितनी बेकरी शॉप है? उनकी बेकरी शॉप पर क्या क्या मिलता है? मार्केट में केक के क्या रेट चल रही है? यदि आप मार्केट वाली रेट पर ही शानदार क्वालिटी के केक बेचोगे, तो लोग आपके पास वापस आएंगे। 

इसे भी पढ़िए - व्यापार में ग्राहक कैसे बढ़ाएं?

केक बनाने के व्यापार के लिए रॉ मैटेरियल

केक के लिए रॉ मैटेरियल में मैदा,शक्कर,बेकिंग सोडा,अंडे, कडेस्ड मिल्क, पानी, कोको पावडर, अलग अलग तरह के एसेंस, और कलर, व्हिप्पिंग क्रीम, चॉकलेट के मोल्ड की आवश्यकता होती है। यह आपको 1000 से 1500 रुपए तक मिल जाएगा।

वर्तमान में मार्केट में केक लिए प्रीमिक्स भी रेडी मिलता है। जिसकी प्राइस लगभग 200 रुपए 1 किलो है। इस से आप 3 किलो का केक बना सकते है। वर्तमान में 1500 से 1800 रूपयो के बीच में 3 किलो केक कि कीमत होती है। इसके आपके व्यापार के लाभ के बारे में पता चलता है।

इसे भी पढ़िए - बिना पैसे लगाए कैसे व्यापार करे?

केक बनाने के व्यापार के लिए मशीन कितने रूपयो की आती है?

इस व्यापार में ओवन सबसे जरूरी मशीन है। यह आप ऑनलाइन भी मंगा सकते है। या बाजार से भी ला सकते है। आप इस व्यापार के लिए थोड़ा बड़ा ओवन लीजिएगा, ताकि भविष्य में कोई दिक्कत न आवे। इसकी कीमत लगभग 11,000 से 20,000 रूपयो तक होती है। इसके अलावा इस बिजनेस में गैस स्टॉप, कुलिंग फ्रिजर, दीप फ्रिजर और वर्किंग टेबल की आवश्यकता रहेगी।

इसके अतरिक्त आपको केक टर्नटेबल,केक मोल्ड, नॉलेज सेट, केक के लिए स्क्रेपर्स, इलेक्ट्रोनिक बिटर, सिलिकॉन ब्रश, मापने का कप और चम्मच केक को सजाने वाली नलिका आदि इस तरह को आवश्यकता होगी। यह सब ऑनलाइन के अलावा अपनी मार्केट में भी मिल जायेगी। इन सारी वस्तुओ को कीमत लगभग 3000 से 4000 रूपयो तक हो सकती हैं।

इसे भी पढ़िए - छोटा व्यापार कैसे करे?

केक बनाने की विधि क्या है?

अगर आपको केक बनाना नही आता है, तो आप यूट्यूब और गूगल पे अलग अलग वीडियो देख सकते है। हम आपको घर पर केक कैसे बनाए यह बताएंगे, इस से आप सरलता से केक बना सकेंगे।

  • एक और आधा काम मैदा ( लगभग 200 ग्राम)
  • आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • एक कप दही (250 मिली)
  • 3/4 कप दानेदार चीनी या 1 से 2 बड़ा चम्मच (165ग्राम)
  • एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  • आधा कप कुकिंग ऑयल (गंध रहित) (125 मिली)
  • एक चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट या वनीला एसेंस

सबसे पहले दही, मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, शक्कर, कुकिंग ऑयल सारी चीजों के साथ में मिलाकर लगभग 1 मिनिट तक फेट कर एक पेस्ट रेडी करे। अब केक टिन को तेल लगाकर इसे चिकना करे और फिर उपर बटर लगा दीजिए।

बटर पेपर को लगाने के पश्चात केक टिन में उस पेस्ट को डाल दीजिए। फिर ओवन को प्री हिट के लिए 180 डिग्री पे 10 मिनिट के लिए रख दीजिए। अब आपका केक 20 मिनिट के पश्चात बन जायेगा। अब केक को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। फिर व्हिप्पिंग क्रीम के मदद से अपने केक पर अपने इच्छा अनुसार डेकोरेशन कर दीजिए।


केक बनाने के व्यापार के लिए लोकेशन

इस व्यापार को शुरू करने के लिए ज्यादा जगह की जरूरत नही पड़ेगी। जैसे जैसे आपका व्यापार बढ़ने लगेगा, फिर आप एक बड़ी जगह ले सकते है। आप इसे घर से भी शुरू कर सकते है। यदि आपको केक बनाना आता है, तो इस व्यापार को अपने घर से शुरू करने में बड़ी ही आसानी होगी।

यदि आप एक शॉप लेकर इस व्यापार को चालू करना चाहते है, तो आपको सोच समझ कर जगह का चुनाव करना चाहिए। ऐसी जगह को चुने जहा पर भीड़ भाड़ ज्यादा हो, किसी रेस्टोरेंट के नजदीक या पब्लिक प्लेस के पास आप शॉप लेंगे तो आपके सफल होने के अधिक चांस होंगे।

इसे भी पढ़िए - घर किरए पर देकर पैसे कैसे कमाए?

केक बनाने के व्यापार में रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस की जानकारी

यह व्यापार लघु उद्योग की श्रेणी में आता हैं और ये फूड बिजनेस हैं। इसीलिए आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी। खाद्य पदार्थ से रिलेटेड किसी भी व्यापार को करने के लिए FSSAI से प्राप्त करना होता है। आप इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते है। यदि आप अपने घर से व्यापार करना चाहते है, तो आप 2 से 3 महीनो के बाद भी सर्टिफिकेट ले सकते हो।

यदि आप शॉप के माध्यम से व्यापार करना चाहते है, तो FSSAI सर्टिफिकेट के साथ दुकान का पंजीकरण और GST रजिस्ट्रेशन भी करवाना जरूरी है।

इसे भी पढ़िए - अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

क्या केक बनाने के व्यापार में स्टाफ मेम्बर की जरूरत होती है?

आपका व्यापार किस प्रकार है, उस पर स्टाफ मेंबर की संख्या निर्भर करती है। यदि आप घर से व्यापार शुरू कर रहे है, तो आपको स्टाफ मेंबर की जरूरत नही होगी। लेकिन अगर धीर धीरे आपका व्यापार बढ़ जाता है, तो आप आपके अनुसार स्टाफ रख सकते है।

यदि शॉप लेकर व्यापार कर रहे है, तो आपको 2 से 3 लोगो की जरूरत होगी। जब यह और भी बड़ा हो जायेगा तो आप और भी लोगो को रख सकते है।


केक बनाने की व्यापार में पैकेजिंग 

पैकेजिंग इस व्यापार के लिए जरूरी है। यदि इसका पैकेजिंग बढ़िया तरीके नही किया तो डिलिवरी के समय केक टूट सकता है। यदि आप अच्छी पैकेजिंग का उपयोग करते है, तो कस्टमर पर इसका अच्छा असर पड़ता है। केक में बहुत सी वेराइटी आती है, उनके अनुसार पेकिंग भी अलग अलग तरह की आती है

पेकिंग के लिए उपयोग में आपने वाला मैटेरियल आप बढ़िया पसंद करे, जो ज्यादा महंगा भी नही हो और टिकाऊ भी हो। आप पेकिंग का सामान थोक में लेते है, तो यह आपको रिटेल के तुलना में थोड़ा सा सस्ता मिल जाएगा।

और अपने ब्रांड का नाम और मोबाइल नंबर अपनी पेकिंग के सामान पर शामिल करे ताकि लोग आपके पास वापस सरलता से आ जाए। या कॉल कर के आपको केक का ऑर्डर दे सके। क्वालिटी पेकिंग से ग्राहक से ग्राहक को आपसे जुड़ने में मदद मिलेगी। 

इसे भी पढ़िए - ऑनलाइन सामान कैसे बेचे?

केक बनाने का व्यापार में कितना खर्चा आता है?

आप इस व्यापार को कम लागत में भी चालू कर सकते है। यदि आप घर से ही इस व्यापार को करना चाहते है, तो 3000 से 4000 रुपए तक इस व्यापार को कर सकते है। और फिर धीर धीरे मुनाफे के रूपयो से सामग्री भी खरीद सकते है।

यदि आपके पास ओवर नही है, तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरीकों से इसे buy कर सकते है। बढ़िया क्वालिटी का ओवन 12,000 से 20,000 रूपयो तक में मिल जायेगा।

इस व्यापार के लिए यदि आपको केक बनाना आता है, तो ठीक हैं। परंतु यदि आपको बनाना नही आता है तो आप इसका कोर्स भी कर सकते है। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही तरीकों से कर सकते है। ये कोर्स की फीस लगभग 5000 से 10,000 रुपए तक हो सकती है।

यदि आप शॉप के माध्यम से करना चाहते है, तो आपको दुकान किराए पर लेने होगी। इसके साथ बिजली का बिल और कुछ अन्य आवश्यक चीजों का भी खर्चा आएगा। यदि आपकी अपनी दुकान है, तो आपका खर्चा बच जायेगा।

दूसरे बिजनेस की तुलना में इसमें कम खर्चा आता है।

इसे भी पढ़िए - दूध का व्यापार कैसे करे?

केक बनाने के व्यापार का मुनाफा

इस व्यापार के लाभ के बारे में बात करे तो आप 30 से 50 प्रतिशत तक लाभ कमा सकते है। और यदि घर से आप व्यापार करते है, तो 40 से 50 प्रतिशत तक लाभ कमा सकते है।

यह लाभ आपके द्वारा केक में उपयोग में ली हुई सामग्री पर निर्भर करता है। यदि आप 1kg का केक भी सेल करते हो, तो भी आप इस पर 300 से 400 रुपए तक कमा सकते है।


केक बनाने के व्यापार में मार्केटिंग

मार्केटिंग की वजह से व्यापार को सफल बनने में मदद मिलती है। आप 2 तरीकों से मार्केटिंग कर सकते है, ऑफलाइन और ऑनलाइन। 


ऑफलाइन मार्केटिंग 

इस व्यापार में बहुत तरीकों से ऑफलाइन मार्केटिंग होती है। आप अपने लोकल पेपर में एड देकर या पेपर पेंप्लेट छापकर लोगो में बाट सकते है। किसी मेले या फंक्शन में अपनी शॉप रख सकते है।

अपने जान पहचान वाले या रिश्तेदार को केक खिलाकर आप उनका फीडबैक ले सकते है। आप थोक बिजनेसमैन में केक खरीद कर आप खुद थोक विक्रेता बनकर दूसरी छोटी छोटी शॉप पे अपना केक सेल कर सकते है।


ऑनलाइन मार्केटिंग

आज के समय में हर व्यापार की ऑनलाइन मार्केटिंग होने लग गई है। अपने व्यापार को ऑनलाइन मार्केटिंग को मदद से अलग ही लेवल पर ले जा सकते है। आपको अपने सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, पर अपने ब्रांड के नाम से एक अकाउंट बनाए। फिर इस अकाउंट पर आपने जो केक बनाए है, उसका फोटो और वीडियो को डाल दीजिए।

आप इस क्षेत्र के लोगो के साथ जुड़ सकते है, उनको फॉलो कर सकते है। अलग अलग त्योहार पर ऑफर रखे। जिस से लोग आपकी तरह खींचे चले आयेंगे। सोशल मीडिया पर अपने व्यापार का ऐड भी चला सकते है

आप खुद की वेबसाइट भी बना सकते है। लेकिन वेबसाइट इस व्यापार के लिए ज्यादा जरूरी नहीं है। लेकिन आप व्हाट्स अप पर एक ग्रुप बना सकते है, और उनको अपने सामान के बारे बता सकते है।

इसे भी पढ़िए - ई कॉमर्स बिजनेस कैसे करे?

केक बनाने के व्यापार में नुकसान

इस व्यापार में नुकसान होने के चांस बहुत कम है। अगर आप घर से केक बनाने के काम को चालू करते है, तो लगभग 0 प्रतिशत नुकसान होगा। अगर शॉप के जरिए काम शुरू करते है,तो दूसरे बिजनेस के मुकाबले कम नुकसान होता है।


Conclusion ( Cake banane ka business Kaise Shuru Kare )

आज हमने आपको इस आर्टिकल में Cake banane ka business Kaise Shuru Kare के बारे में बताया है। इस से संबंधित हर छोटी छोटी बात हमने आपको उपर बताई। आप इसे पढ़ कर आसानी से केक का व्यापार कर सकते है।

अगर आपको इस आर्टिकल Cake banane ka business Kaise Shuru Kare में दिक्कत या आपके मन में कोई प्रश्न आ रहा है, तो आप हमे कॉमेंट करके पूछ सकते है। हम जवाब जरूर देंगे।

हम आशा करते है, की Cake banane ka business Kaise Shuru Kare यह आपके जरूर काम आएगा।


Cake banane ka business Kaise Shuru Kare - FAQs

Q1.केक बनाने की विधि क्या है?

Ans.अगर आपको केक बनाना नही आता है, तो आप यूट्यूब और गूगल पे अलग अलग वीडियो देख सकते है। हम आपको घर पर केक कैसे बनाए यह बताएंगे, इस से आप सरलता से केक बना सकेंगे।

  • एक और आधा काम मैदा ( लगभग 200 ग्राम)
  • आधा छोटा चम्मच बेकिंग सोडा
  • एक कप दही (250 मिली)
  • 3/4 कप दानेदार चीनी या 1 से 2 बड़ा चम्मच (165ग्राम)
  • एक छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
  • आधा कप कुकिंग ऑयल (गंध रहित) (125 मिली)
  • एक चम्मच वनीला एक्सट्रेक्ट या वनीला एसेंस

सबसे पहले दही, मैदा, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, शक्कर, कुकिंग ऑयल सारी चीजों के साथ में मिलाकर लगभग 1 मिनिट तक फेट कर एक पेस्ट रेडी करे। अब केक टिन को तेल लगाकर इसे चिकना करे और फिर उपर बटर लगा दीजिए।

बटर पेपर को लगाने के पश्चात केक टिन में उस पेस्ट को डाल दीजिए। फिर ओवन को प्री हिट के लिए 180 डिग्री पे 10 मिनिट के लिए रख दीजिए। अब आपका केक 20 मिनिट के पश्चात बन जायेगा। अब केक को ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। फिर व्हिप्पिंग क्रीम के मदद से अपने केक पर अपने इच्छा अनुसार डेकोरेशन कर दीजिए।


Q2.केक बनाने का व्यापार में कितना खर्चा आता है?

Ans.आप इस व्यापार को कम लागत में भी चालू कर सकते है। यदि आप घर से ही इस व्यापार को करना चाहते है, तो 3000 से 4000 रुपए तक इस व्यापार को कर सकते है। और फिर धीर धीरे मुनाफे के रूपयो से सामग्री भी खरीद सकते है।

यदि आपके पास ओवर नही है, तो आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो तरीकों से इसे buy कर सकते है। बढ़िया क्वालिटी का ओवन 12,000 से 20,000 रूपयो तक में मिल जायेगा।

इस व्यापार के लिए यदि आपको केक बनाना आता है, तो ठीक हैं। परंतु यदि आपको बनाना नही आता है तो आप इसका कोर्स भी कर सकते है। आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो ही तरीकों से कर सकते है। ये कोर्स की फीस लगभग 5000 से 10,000 रुपए तक हो सकती है।

यदि आप शॉप के माध्यम से करना चाहते है, तो आपको दुकान किराए पर लेने होगी। इसके साथ बिजली का बिल और कुछ अन्य आवश्यक चीजों का भी खर्चा आएगा। यदि आपकी अपनी दुकान है, तो आपका खर्चा बच जायेगा।

दूसरे बिजनेस की तुलना में इसमें कम खर्चा आता है।


Q3.केक बनाने के व्यापार के लिए मशीन कितने रूपयो की आती है?

Ans.इस व्यापार में ओवन सबसे जरूरी मशीन है। यह आप ऑनलाइन भी मंगा सकते है। या बाजार से भी ला सकते है। आप इस व्यापार के लिए थोड़ा बड़ा ओवन लीजिएगा, ताकि भविष्य में कोई दिक्कत न आवे। इसकी कीमत लगभग 11,000 से 20,000 रूपयो तक होती है। इसके अलावा इस बिजनेस में गैस स्टॉप, कुलिंग फ्रिजर, दीप फ्रिजर और वर्किंग टेबल की आवश्यकता रहेगी।

इसके अतरिक्त आपको केक टर्नटेबल,केक मोल्ड, नॉलेज सेट, केक के लिए स्क्रेपर्स, इलेक्ट्रोनिक बिटर, सिलिकॉन ब्रश, मापने का कप और चम्मच केक को सजाने वाली नलिका आदि इस तरह को आवश्यकता होगी। यह सब ऑनलाइन के अलावा अपनी मार्केट में भी मिल जायेगी। इन सारी वस्तुओ को कीमत लगभग 3000 से 4000 रूपयो तक हो सकती हैं

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url