E-Commerce बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे? | E Commerce business kaise start kare in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है, की  E commerce business kaise start kare. तो आप सही जगह आए है, यहां पर हम आपको commerce business kaise start kare की पूरी जानकारी देंगे

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। आज समय डिजिटल का है, जहा पर शॉपिंग करना बहुत ही सरल है। पहले शॉपिंग करने के लिए लोगो को अलग से टाइम निकालना पड़ता था, जिस से उनके कर घंटे खराब होते थे। परंतु आज समय पूरी तरह बदला गया है।

वर्तमान में आप घर बैठे e commerce वेबसाईट की सहायता से अपने पसंद के प्रॉडक्ट को ऑर्डर कर सकते है। इसी कारण e commerce आज मार्केट में बहुत तेजी बढ़ रहा है। और इससे युवाओं के लिए इस इंडस्ट्री में कैरियर के नए नए अवसर खुल गए है।

यदि आप ऐसे किसी ऑनलाइन व्यापार को चालू करने की सोच रहे है, जिससे आप घर से ही काम करके पैसा कमा सकतें है। तो इस यह आर्टिकल E commerce business kaise start kare को अंत तक पढ़े।

तो चलिए शुरु करते है E commerce business kaise start kare

E-commerce बिजनेश क्या है?

E-Commerce बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे?, E Commerce business kaise start kare in Hindi, How to Start E-commerce Business?, How to Start E-commerce Business in Hindi?, E-commerce Business Kaise Shuru Kare?, How to start e-commerce business in India, E-commerce business opportunities in India, Process of e-commerce business, E-commerce license cost in India, How to start an ecommerce business without money, E-commerce business ideas
E-Commerce business kaise start kare in Hindi


E-commerce बिजनेश में किसी सर्विस या प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेचना/sell करना आता है। सरल भाषा में कहे तो इंटरनेट की सहायता से शॉपिंग करने को e-commerce कहा जाता है।

भारत में फ्लिपकार्ट,इंडियामार्ट,अमेजन,स्नैपडील देश के यह सबसे बड़े e-commerce platform है। यहा से इंडिया में सबसे अधिक समाना खरीदे जाते है।

इंडिया में e-commerce बिजनेश शुरू क्यों करे?

दुनिया में भारत जनसंख्या के मामले में दूसरे स्थान पर है।इसी कारण इंडिया का बाजार बहुत बढ़ा है। इसी कारण इस व्यापार का भारत में सफल होने ही संभावना बहुत अधिक है।

यदि आप अपना व्यापार ऑनलाइन करना चाहते है, तो आप अपने घर से e-commerce बिजनेश चालू करके देश दुनिया में खुद के प्रॉडक्ट को बेच सकते है।

एक रिपोर्ट में बताया गया था, की भारत में e-commerce का मार्केट साइज 2019 तक  लगभग चार बिलियन डॉलर था। ऐसा माना जा रहा है, की 2026 तक साइज 20 बिलियन डोलर और 2030 में लगभग 40 बिलियन डोलर तक हो जायेगा। तो आप देख सकते है, e-commerce का मार्केट भारत में कितनी गति से बढ़ रहा है। आप इसका लाभ लेकर कमाई कर सकते है।

E-commerce बिजनेश कैसे शुरू करे?

यदि आप अपना e-commerce बिजनेश को चालू करना चाहते है, तो आपको नीचे बताई गई बातों का खास तौर पर ध्यान रखना होगा। जिस से आप सरलता से अपना बिजनेश चालू कर सकते है।

मार्केट प्लेस को कैसे चुने?

आप दो तरह से e-commerce बिजनेश को कर सकतें है। या आप चाहे तो e-commerce के मार्केट में काम कर रहीं कम्पनियों के साथ मिलकर काम कर सकते हो। या फिर आप अपनी e-commerce कम्पनी को तेयार कर सकते है।

अब इस आर्टिकल  E commerce business kaise start kare में हम आपको बताएंगे कि यदि आप अपनी e-commerce कम्पनी को बनाना चाहते है, तो शुरू कैसे करे।

कम्पनी के नाम का चुनाव कैसे करे?

अलग अलग कम्पनी की पहचान अलग अलग नाम से होती है। यदि  कोई कंपनी का काम अच्छा करती है, तो उस कम्पनी का नाम बड़ा होता है। यदि कोई कम्पनी अच्छा काम नही करती है, तो उसका नाम भी अच्छा नही होता है।

इसी तरह आपको अपने e-commerce कम्पनी को चालू करने से पहले उसका नाम चुनना होता है। अपनी कम्पनी का नाम ऐसा होना चाहिए की लोगो जल्दी याद भी हो जाए और यूनिक भी हो। जिन कम्पनी के नामों को बोलने में भारी सा लगता है , उन्हे लोग बहुत जल्द  भूल जाते है। इसी कारण हर नाम को सोच समझ कर ही रखना चहिए। जिस से भविष्य में आपको नाम से कोई परेशानी न हो।

कंपनी का रजिस्ट्रेशन करे

अपनी कम्पनी का नाम तय हो जाए, उसके बाद आपकों अपनी कम्पनी के नाम का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ताकी आपकी कंपनी का नाम कोई और व्यक्ति इस्तेमाल न कर सके। इसीलिए ट्रेडमार्क भी रजिस्टर करवाना जरूरी है। आप कम्पनी को पार्टनरशिप,एकल स्वामित्व या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के तोर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

इसके रजिस्ट्रेशन के पश्चात आपको बिजनेश बैंक अकाउंट, कम्पनी का पेन कार्ड और GST नंबर की आवश्यकता होगी। जिसे आप सरलता से अपनी कम्पनी के नाम से एप्लाई करके बनावा सकते है।

डोमेन नाम को बुक करे

जब कम्पनी की कानूनी प्रक्रिया पूरी हो जाए उसके बाद आपको ऑनलाइन e-commerce स्टोर को तेयार करने लिये कम्पनी का नाम डोमेन रजिस्टर्ड
करे। कम्पनी का नाम रजिस्टर करने से पहले आप एक बार डोमेन चेक कर ले की आप कम्पनी को जिस नाम से रजिस्टर करने जा रहे है, वो नाम  वेबसाईट तेयार करने के लिए है भी या नही।

बहुत बार ऐसा भी होता है, की आप अपनी कम्पनी को जिस नाम से रजिस्टर करवाना चाहते है, वो नाम से पहले से किसी आदमी ने स्टोर बनाया है। अब वो नाम आपको नही मिल सकता है। इसलिए आप सबसे पहले डोमेन चेक कर लेवे।

कंपनी के रजिस्ट्रेशन से पहले भी डोमेन रजिस्टर हो सकता है। एक बात पर ध्यान देवे की हमेशा .com या .in एक्सटेंशन वाला डोमेन ही खरीदे।आप GoDaddy पर देख सकते है, की डोमेन आपके लिए उपलब्ध है या नही।

E-commerce वेबसाइट बनाए

जब आपका डोमेन और कंपनी का रजिस्ट्रेशन हो जाए तब आप अपना e-commerce मतलब e-commerce website बना सकतें हो। आप वेबसाइट बनाने के लिए वेब डेवलपर की सहायता भी ले सकते हो।

यदि आपका प्लान बड़े स्तर पर e-commerce company को तेयार करने का है, तो आप किसी डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी से मिलकर अपनी वेबसाइट बनावा सकते है।

यदि आपका कम बजट है। या आप छोटे स्तर से करना चाहते है। तो आपके पास इंटरनेट का कनेक्शन और लैपटॉप का होना जरूरी है। अगर आप चाहें तो वर्डप्रेस की सहायता से कोडिंग किए बिना अपनी वेबसाईट बना सकते है।

वेबसाइट को तेयार करने के लिए आपको इन चीजों को आवश्यता होगी

Hosting

एक वेबसाइट को तेयार करने के लिए होस्टिंग की आवश्यकता होती है, भले ही वो वेब साइट किसी भी प्रकार को हो। होस्टिंग को एक बढ़िया कंपनी से ही खरीदना चाहिए। आप शुरूवात में siteground ,er  bigrock,hostinger जैसी कम्पनी से होस्टिंग को खरीद सकते है।

Wordpress

Wordpress एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहा अगर आपको कोडिंग नही आती है, तब भी आप अपनी वेबसाइट तेयार कर सकते है। बस आपको वर्डप्रेस को चलाना सीखना होगा। आप यूट्यूब पर से भी इसे सीख सकते हो। आप वर्डप्रेस का paid कोर्स भी कर सकते है।

Website design

WordPress पर डिजाइन करना बढ़ा ही आसान है। इस पर पहले से डिजाइन की हुई थीम मिल जायेगी। यदि आप  वर्डप्रेस में उस थीम को इंस्टॉल करते है, तो उस थीम की तरह आपकी वेबसाइट हो जायेगी। इस पर थीम 2 तरह की है,
Free और paid

आपको paid थीम में ज्यादा फीचर मिलेंगे। जिन्हे आप सरलता से कस्टमाइज कर सकते है। यदि आपका बजट है, तो आपको paid थीम हो खरीदना चाहिए। इसे बहुत बढ़िया लुक आता है। और कस्टमर आकर्षित होते है।

Wordpress plugin

Plug in आपके काम को वर्डप्रेस में सरल बनाता है। यदि आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाते है, तो आपको plugin की जरूर होगी। इसके बिना आप काम नहीं कर सकते हो।

Payment gateway

यदि आप वेबसाइट के द्वारा अपने प्रॉडक्ट को बेच रहे है, तो पेमेंट भी आपको ऑनलाइन लेना होगा, इसके लिए कस्टमर से पेमेंट को लेने के लिए आपको वेबसाइट में पेमेंट गेटवे लगाना ही होगा। जिस से कस्टमर को परेशानी नहीं आए।और आराम से आपके प्रोडक्ट को ऑर्डर कर सके। हमेशा बढ़िया कंपनी का पेमेंट गेटवे लेवे।
आप जिस भी कम्पनी का पेमेंट गेटवे लगाते, वो सब पेमेंट के हिसाब से आप से पैसे लेती है। परंतु यह आवश्यक है, की ग्राहक से सामान का पेमेंट करवाने के लिऐ डेबिट कार्ड,क्रेडिट कार्ड,नेट बैंकिंग आदि का उपयोग करे।

प्रॉडक्ट लिस्टिंग

जब आपकी वेब साइट रेडी हो जाए तब आपको खुद की वेबसाइट में वो सामान को लिस्ट मतलब अपलोड करना है, जिन सामानों को ऑनलाइन बेचना चाहते है।

जब आप अपने उत्पाद(प्रोडक्ट) को लिस्ट करेंगे तब उस उत्पाद की अलग अलग एंगल से बढ़िया क्वॉलिटी में 4 से 5 फोटो और टाइटल और उस उत्पाद(प्रोडक्ट) के सारे फीचर के बारे में बढ़िया तरीके से डिस्क्रेप्शन और price आदि अवश्य लिखे।

लॉजिस्टिक का प्रबंध करे

जब प्रोडक्ट वेबसाइट पर लिस्ट हो जाए फिर किसी ग्राहक के द्वारा प्रोडक्ट ऑर्डर होता है, तो आपको इस प्रोडक्ट को अपने ग्राहक के पास डिलीवर करने के लिये लॉजिस्टिक को सेटअप करना होगा। जिस से प्रोडक्ट अपने ग्राहक के पास सही से पहुंच जाए।

Ecommerce प्लेटफॉर्म की मार्केटिंग करे

आप जब अपना ईकॉमर्स प्लेटफार्म बनाते  है, तो उसे और कोई नही जनता है। लोग आपकी वेबसाइट से प्रोडक्ट को तब खरीदेंगे, जब वो आपकी वेबसाइट के बारे में जानते हो। और उनको इस वेबसाइट पर भरोसा हो। ऐसे आप इंटरनेट के मदद से मार्केटिंग कर के अपनी वेबसाइट को पहचान बना सकते है। तभी सब को आपकी वेबसाइट के बारे में पता चलेगा।

अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग के लिए आपको अपनी वेबसाइट के नाम से अलग अलग सोशल मिडिया पर अकाउंट बनाना होगा। और रोज उस पर अपने उत्पाद से जुड़ी पोस्ट को डालना होगा। परंतु इस से बहुत समय लग जायेगा ।

यदि आप जल्द से जल्द रिजल्ट पाना चाहते है, तो आपको अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग के लिए थोड़ा पैसा खर्च करना होगा। आपको प्रोडक्ट के sell करने के लिए आपको मार्केटिंग करना ही होगा।

Conclusion (E commerce business kaise start kare)

इस आर्टिकल में हमने आपको E commerce business kaise start kare के बारे में पूरी जानकारी दी है। यह व्यापार उनके लिए बढ़िया है, जो ऑनलाइन घर पर बैठे बैठे पैसा कमाना चाहते है।

अगर आपको इस आर्टिकल E commerce business kaise start kare में कोई सवाल पूछना चाहते है, तो आप इस पर कमेंट कर के बताए। हम जवाब जरूर देंगे। इस अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।

हम आशा करते है, की यह आर्टिकिल E commerce business kaise start kare आपके जरूर काम आएगा।

E commerce business kaise start kare - FAQs


Q1. मार्केट प्लेस को कैसे चुने?
Ans.आप दो तरह से e-commerce बिजनेश को कर सकतें है। या आप चाहे तो e-commerce के मार्केट में काम कर रहीं कम्पनियों के साथ मिलकर काम कर सकते हो। या फिर आप अपनी e-commerce कम्पनी को तेयार कर सकते है।

Q2. Payment gateway क्यों लगाना जरूरी है?
Ans.यदि आप वेबसाइट के द्वारा अपने प्रॉडक्ट को बेच रहे है, तो पेमेंट भी आपको ऑनलाइन लेना होगा, इसके लिए कस्टमर से पेमेंट को लेने के लिए आपको वेबसाइट में पेमेंट गेटवे लगाना ही होगा।

Q3. Wordpress पर Website design कैसे करे?
Ans.WordPress पर डिजाइन करना बढ़ा ही आसान है। इस पर पहले से डिजाइन की हुई थीम मिल जायेगी। यदि आप  वर्डप्रेस में उस थीम को इंस्टॉल करते है, तो उस थीम की तरह आपकी वेबसाइट हो जायेगी। इस पर थीम 2 तरह की है,
Free और paid

आपको paid थीम में ज्यादा फीचर मिलेंगे। जिन्हे आप सरलता से कस्टमाइज कर सकते है। यदि आपका बजट है, तो आपको paid थीम हो खरीदना चाहिए। इसे बहुत बढ़िया लुक आता है। और कस्टमर आकर्षित होते है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url