न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन कौनसे हैं? In Hindi

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, हेलो दोस्तों आज के समय में शेयर मार्केट के बारे में तो सभी लोग जानते ही हैं। और ट्रेडिंग करने में Binomo, IQ Option भी काफी मशहूर ब्रोकर है, जो कि बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग की सुविधा प्रदान करते है। इनकी मदद से आप अपना ट्रेडिंग अकाउंट आसानी से खोल सकते हैं। 

अगर ब्रोकर का ट्रेडिंग प्लेटफार्म अच्छा है जिसमें न्यूनतम डिपॉजिट के साथ ट्रेडिंग शुरू की जा सकती है। न्यूनतम डिपॉजिट $15( ₹1125) है तो वहां ट्रेडिंग करना आसान हो जाता है। कम Deposit वाले प्लेटफार्म trading करने वालों को बहुत पसंद आते हैं।

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन कौनसे हैं? In Hindi, what is Binary options, what is binary options trading in india, what is binary options strategy, what is binary options trading uk, binary options signals, binary options trading, binary options, trade binary options, binary options strategy, binary options trading strategy, how to trade binary options online for beginners, trade binary options for beginners, how to trade binary options, binary trading for beginners, binary options tutorial, binary options strategies
न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन कौनसे हैं? In Hindi

Option Trading क्या होता है?

स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिंग कई प्रकार की होती है जिसमें ऑप्शन ट्रेडिंग भी एक प्रकार की ट्रेडिंग ही है। इसमें भी ट्रेडर्स शेयर खरीदते और बेचते हैं।

Stock Traders, Stock खरीदकर उनकी कीमतें बढ़ने पर उन्हें बेच देते हैं। Stock की खरीदारी कम पैसों में की जा सकती है। उसी तरह ऑप्शन ट्रेडिंग भी होती है। लेकिन इसमें आपको ज्यादा समय नहीं मिलता यह सोचने का की ऑप्शन की प्राइस ऊपर जाएगी या नीचे जाएगी। क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा फ्लक्चुएशन देखने को मिलता है।

Binomo जैसे न्यूनतम डिपाजिट वाले बायनरी ऑप्शन 

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, ट्रेडिंग आज काफी लोकप्रिय है। लेकिन पहले ऐसा नहीं हुआ करता था जब लोगों ने 2008 में बायनरी ऑप्शन में ट्रेडिंग की शुरुआत करी थी तब न्यूनतम डिपाजिट के साथ ट्रेडिंग करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता था। 2008 के समय ट्रेडिंग शुरू करने के लिए आपको कम से कम $600 trading करने में लगाने पड़ते थे। लेकिन जैसे-जैसे समय बीता और ज्यादा लोग बायनरी ऑप्शन में ट्रेडिंग करने लगे वैसे वैसे न्यूनतम डिपॉजिट भी कम होता गया न्यूनतम डिपाजिट $600 से घटकर $300 रह गया। अब यहां यूरोप और अमेरिका जैसे देशों के लोगों के लिए यह राशि कुछ ज्यादा नहीं थी। लेकिन जो लोग भारत में ट्रेडिंग करते थे उनके लिए यह रकम काफी ज्यादा थी।

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, आज के समय में बायनरी ऑप्शन ट्रेडिंग के मामले में काफी आगे बढ़ गया है और जैसे जैसे लोग इसमें ट्रेडिंग करने के लिए जुड़ते जा रहे है। वैसे वैसे इसका न्यूनतम डिपॉजिट भी और कम हो गया है।

आज जिस प्रकार ट्रेडिंग की और लोगों की रूचि बढ़ रही है वैसे वैसे ब्रोकरों ने भी अपने ट्रेडिंग प्लेटफार्म में न्यूनतम डिपॉजिट की सुविधा डालना शुरू कर दी है। जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग उनके न्यूनतम डिपॉजिट वाले प्लेटफार्म की तरफ आकर्षित हो और उनके साथ ट्रेडिंग करना शुरु करें। कई ब्रोकर्स तो $10 के न्यूनतम डिपाजिट के साथ भी ट्रेडिंग करने की फैसिलिटी देते हैं।

Binomo क्या है?

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, अगर आप शेयर मार्केट में ट्रेडिंग शुरू करते हैं, तो आपको बहुत सारे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे। जिनमें से सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म Binomo को माना जाता है Binomo भी एक प्रकार का (Option Trading Broker) है। इसमें भी आप ट्रेडिंग कर सकते हैं। Binomo ने 2014 में ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म शुरू किया था। यह ब्रोकर बिटरोन कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी है और इसका हेडक्वार्टर सेशेल्स में स्थित है।

इसका पूरा एड्रेस है स्टैनफोर्ड रिसोर्सेज लिमिटेड जोकि निकोसिया साइप्रस में आइरिन बिल्डिंग के नार्थ ईस्ट में स्थित है।

अगर आपको किसी भी प्रकार की परेशानी आ रही हो, तो आप इनसे कांटेक्ट भी कर सकते हैं इनकी सर्विस आपको 24 घंटे उपलब्ध मिलेगी और फोन सपोर्ट के अलावा भी आपको कई प्रकार की सुविधाएं मिलती है जैसे ईमेल, लाइव चैट आदि।

फिलहाल यह ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म (ब्रोकर) अंतरराष्ट्रीय वित्तीय बाजार संबंध विनियमन केंद्र IFMRRC द्वारा रजिस्टर्ड है।

अगर आप शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले इस पर अपना अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें से सबसे अच्छा प्लेटफार्म Zerodha को माना जाता है। आप इस प्लेटफार्म पर बड़ी ही आसानी से अपना Demat Account बना सकते हैं और शेयर मार्केट में ट्रेडिंग करना शुरू कर सकते हैं।

Binomo Account में कितने खाते होते हैं?

अगर आप ट्रेडिंग की प्रेक्टिस करना चाहते हैं, तो Binomo आपको एक डेमो खाता प्रदान करता है। जिसमें आप ट्रेडिंग की प्रैक्टिस कर सकते है। डेमो अकाउंट के साथ-साथ यहां पर आपको अन्य तीन प्रकार के खाते भी मिल जाएंगे जो कुछ इस प्रकार हैं: -

Binomo personal Account

पर्सनल अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ $15 जमा कराने पड़ते हैं। अगर आपकी ट्रेड सही निकलती है तो आपको 75% तक का रिटर्न प्राप्त होता है। अगर आप Binomo से पैसे अपने बैंक अकाउंट में transfer करना चाहते हैं, तो इसके लिए 3 दिन तक का समय लगता है।

Binomo Gold Account

अगर आप एक गोल्डन अकाउंट खोलना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए न्यूनतम राशि $300 जमा करानी पड़ती है और अगर आपकी ट्रेड सही निकलती है, तो आपको 80% तक का रिटर्न प्राप्त होता है और इस अकाउंट में आपको हर हफ्ते 5% तक का कैशबैक भी प्रदान किया जाता है और इस अकाउंट से आप 24 घंटे के अंदर पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं और इतना ही नहीं इस अकाउंट में आपको जल्द से जल्द पैसे ट्रांसफर कराने के साथ-साथ और भी कई सुविधाएं प्रदान की जाती है जैसे कि एक्सपर्ट राय आदि।

Binomo VIP Account

अगर आप एक वीआईपी अकाउंट खोलना चाहते हैं तो उसके लिए आपको $800 अपने अकाउंट में जमा कराने होते हैं और एक वीआईपी अकाउंट खोलने पर आपको 100% तक का बोनस भी मिलता है। अगर आपकी ट्रेड सही निकलती है तो इसमें 95% तक का रिटर्न प्राप्त होता है और इस अकाउंट से आप 4 से 5 घंटे के अंदर ही पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं।

जिस व्यक्ति के पास वीआईपी अकाउंट होता है उसको हर हफ्ते 15% तक का कैशबैक भी मिलता है। उसके साथ ही अन्य सुविधाएं भी मिलती है। यह सुविधाएं पर्सनल अकाउंट वालों को और गोल्डन अकाउंट वालों को नहीं दी जाती यह सुविधाएं सिर्फ वीआईपी अकाउंट वालों को ही मिलती है।

अगर आप Binimo में Sign Up करना चाहते हैं या Binimo में अपने Funds डिपॉजिट करना चाहते हैं, तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं:- Binomo app क्या होता है?-2022 में बिनोमो एप से पैसे कैसे कमाए?

IQ Option क्या है?

आज मार्केट में बहुत सारे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मौजूद है और IQ Option भी Binomo की ही तरह एक ट्रेडिंग ब्रोकर प्लेटफार्म है। इस पर भी आप बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं इसकी शुरुआत 2012 में हुई थी और इस वक्त यह सभी इन्वेस्टर्स का सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बन चुका है क्योंकि इसने एक न्यूनतम राशि के साथ ट्रेडिंग करने की सुविधा प्रदान करी है।

Option Trading को बहुत रिस्की माना जाता है क्योंकि इसमें प्राइस बहुत ज्यादा फ्लकचुएट होती है और ट्रेडर सही ढंग से अनुमान नहीं लगा पाते कि उन्हें ऊपर की तरफ पैसा लगाना है या नीचे की तरफ। लेकिन रिस्क होने के साथ-साथ इसमें आपको मुनाफा भी काफी देखने को मिलता है इसमें आपको हर चीज को ध्यान में रखकर आगे बढ़ना पड़ता है तभी आप इसमें मुनाफा कमा पाते हैं।

न्यूनतम डिपॉजिट के फायदे

अगर आप शेयर मार्केट में नए नए आए हैं और ट्रेडिंग करना सीख ही रहे हैं। तब आपको कम ही रिस्क लेना चाहिए और आपको कम न्यूनतम डिपॉजिट वाले ब्रोकर का चुनाव करना चाहिए। जिसमें आम कम पैसे लगाकर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं।

शुरुआत में आपको डेमो खाते के साथ सीखना चाहिए। जैसे-जैसे आप डेमो खाते में एक्सपर्ट बन जाएंगे। फिर जब आप रियल अकाउंट में ट्रेडिंग करेंगे तो आपमें एक मैच्योरिटी आ जाएगी और आप Emotion में आकर कहीं पर भी ट्रेड नहीं लेंगे। और आपको विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा कि जो गलतियां आपने डेमो खाते में करी है वह गलतियां रियल अकाउंट में ना करें और आपको बाइनरी ऑप्शन के रूल एंड रेगुलेशन का भी पूरी तरह पालन करना होगा।

Binomo न्यूनतम डिपॉजिट में ट्रेडिंग की सुविधा देने वाला पहला ब्रोकर था।

ट्रेडिंग ब्रोकर Binomo आपको न्यूनतम डिपाजिट के साथ ट्रेडिंग करने का मौका देता है Binomo में आप $15 के साथ भी ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं और आप इसमें $2 के साथ भी डील कर सकते हैं। इसमें कम निवेश पर ट्रेडिंग शुरू कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं कि इसमें आपको मुनाफा कम देखने को मिलता है इसमें आपको मुनाफा भी अच्छा देखने को मिलता है। कम रिस्क लेकर आपस इसमें अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

न्यूनतम डिपाजिट वाले आपको कई अन्य प्लेटफार्म भी मिल जाएंगे लेकिन उनमें Binomo जैसी सुविधाएं नहीं मिलेगी और एक अच्छा ब्रोकर चुनने के लिए आपको सिर्फ न्यूनतम डिपॉजिट ही देखना नहीं चाहिए। आपको उसमें अन्य सुविधाएं भी देखनी चाहिए।

Binomo न्यूनतम डिपाजिट के साथ भी कई अन्य सुविधाएं प्रदान करता है जैसे सुरक्षित ट्रेड, अच्छा रिटर्न, Easy interface, useful Features आदि।

अगर हम एक प्रोट्रेडर की बात सुने तो वह कहते हैं कि जब वह ट्रेड करते हैं तो उनके लिए पैसा निकालने में लगने वाला समय बहुत जरूरी होता है। अगर कोई ब्रोकर जल्द से जल्द पैसा निकाल दे तो, यह बहुत अच्छी बात है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए Binomo आपको बहुत सारे feature प्रदान करता है। इन फीचर्स में अच्छे पेमेंट सिस्टम भी दिए जाते हैं। जिससे कि निवेशक कम समय में ही अपने पैसे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करा सकते हैं और इन features में शामिल है Neteller, webMoney, Skrill, VISA, Master Card आदि।

क्या Binomo में ट्रेडिंग करते हैं तो आपका पैसा सुरक्षित रहता है?

अगर आप किसी भी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में ट्रेडिंग करते हैं तो उसका इजी इंटरफेस बहुत उपयोगी होता है। Easy इंटरफेस होने के साथ-साथ उसमें कई फीचर्स भी होने चाहिए। Binomo लोगों आपको सभी प्रकार के फीचर्स और इजी इंटरफेस प्रदान करता है Binomo ब्रोकर में आप डेमो अकाउंट के साथ ट्रेडिंग सीख सकते हैं और डेमो अकाउंट में आप अपनी बायनरी ऑप्शन ट्रेडिंग स्कीमों के बारे में भी जान सकते हैं इसके साथ ही अपनी स्ट्रैटेजिस भी बना सकते हैं और ट्रेडिंग फीचर्स के बारे में भी जान सकते हैं और Binomo आपको ट्रेडिंग सीखने के लिए डेमो अकाउंट में कुछ पैसे भी देता है।

Binomo की सबसे खास बात यह है कि यह निवेशकों को न्यूनतम डिपॉजिट प्रदान करता है जिससे कि ग्राहकों को कम निवेश करने के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी प्राप्त हो और ग्राहक इसका पूरा लाभ उठा सकें।

एक बात का आप को विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि जब आप डेमो अकाउंट में प्रैक्टिस कर रहे होते हैं तब आपका माइंडसेट कुछ और होता है क्योंकि उस वक्त आप रियल मनी से ट्रेड नहीं ले रहे होते हैं। लेकिन जब आप रियल अकाउंट में ट्रेडिंग शुरू करते हैं तो आपका माइंड सेट पूरी तरह बदल जाता है क्योंकि उस वक्त आपको अपने इमोशंस पर ध्यान देना होता है। अगर आप भावनाओं में बहकर और लालच में आकर ज्यादा बार ट्रेड ले लेते हैं तो आपको भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ सकता है जोकि आपको ट्रेडिंग की तरफ निराशा प्रदान करता है।

अगर हम एक प्रोफेशनल ट्रेडर की सोच की बात करें तो उनकी सोच यह कहती है कि आपको दिन में एक बार प्रॉफिट होने के बाद फिर से ट्रेड नहीं लेनी चाहिए और दिन में एक दो बार ट्रेड गलत होने के बाद भी ट्रेड नहीं लेनी चाहिए। आपको हमेशा अगले दिन से शुरुआत करनी चाहिए।

क्योंकि जब आप एक दो बार से ज्यादा बार ट्रेड लेते हैं तब आप में लालच आ जाती है।

आज जिस तरह शेयर मार्केट का क्रेज दिन-ब-दिन नौजवानों में बढ़ता जा रहा है। उसी प्रकार Binomo जैसे ब्रोकर्स भी न्यूनतम डिपाजिट के साथ ट्रेडिंग करने का मौका प्रदान कर रहे हैं।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल नहीं जाना न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, Option Trading क्या होता है, Binomo क्या है आदि। अगर आप भी ट्रेडिंग करना चाहते हैं,तो Binomo आपको न्यूनतम डिपाजिट के साथ Trading करने की सुविधा प्रदान करता है, जो कि बाकी प्लेटफार्म से बहुत अच्छी है। इसमें आपको एक डेमो खाता भी देखने को मिल जाता है जिसमें आप ट्रेडिंग की प्रैक्टिस कर सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन, अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद। 

न्यूनतम डिपॉज़िट में बाइनरी ऑप्शन से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. 1 लाख की एफडी पर कितना ब्याज मिलता है?

Ans यदि आप 10 साल के लिए 1 लाख इनवेस्ट करते हैं, तो 5.6 प्रतिशत के हिसाब से 1.75 लाख रुपए प्राप्त होंगे। इसमें एक लाख रुपए निवेश राशि है और 75000 रुपए ब्याज है। ठीक इसी प्रकार SBI एफडी पर सीनियर सिटीजन को 6.5 ब्याज मिल रहा है।

Q2. न्यूनतम डिपॉज़िट वाला ब्रोकर कोन सा है?

Ans ट्रेडिंग करने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे। जहां पर आप बड़ी ही आसानी से ट्रेडिंग कर सकते हैं। लेकिन न्यूनतम डिपॉजिट वाले कुछ प्लेटफार्म मिलेंगे न्यूनतम डिपॉजिट में सबसे अच्छा प्लेटफार्म Binomo (Trading Broker) को माना जाता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url