घर बैठे बिजनेस कैसे करें? | Ghar baithe business kaise kare

क्या आप भी जानना चाहते हैं, की Ghar Baithe Business Kaise Kare. आज के समय में हर व्यक्ती पैसा कमा रहा है। कोई खुद बिजनेस करके या किसी के यहां काम करके पैसा कमा रहा है। इसीलिए हम आपके लिए ये आर्टिकल Ghar Baithe Business Kaise Kare लाए है। ताकि आप भी घर बैठे पैसा कमा सकते है। 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम इस आर्टिकल में Ghar Baithe Business Kaise Kare के बारे में चर्चा करेंगे।आज के समय में कोई भी व्यापार को शुरू करने के लिए 2 से 4 लाख रूपए कम से कम लगते हीं है। परंतु यदि आप अपने घर से किसी भी बिजनेस को शुरू करते है, तो cost बहुत कम हो जाती है। आप बड़ी ही आसानी से इस बिजनेस को 50 हजार से 1 लाख रुपए में शुरू कर सकते है। जिसके जरिए आप 15 से 25 हजार तक एक महीने में आसानी से कमा सकते हैं। 

लेकिन कोई भी बिजनेस को चालू करने के लिए आपके पास एक बढ़िया बिजनेस का आइडिया होना जरूरी होता हैं। तभी आप किसी भी बिजनेस से अच्छा पैसा कमा सकते है, यदि आपके मन में यह सवाल आ रहा है। की Ghar Baithe Kaun Sa Business Kare, Ghar Baithe Business Kaise Kare, या घर बैठे कौन सा रोजगार करे तो आज मैं आपको कुछ ऐसे बिजनेस बताऊंगा , जिसको आप अपने घर पर ही बैठ कर चालू कर सकते है। 


घर बैठें कौन सा बिजनेस शुरू करे? (ghar baithe kaun sa business shuru kare) 

Top 15 Small home based Business ideas in India, top 15 business ideas in india, ghar ke liye best business ideas india, top 15 small business ideas in india, ghar ke liye best business ideas, top 15 business in india, घर पर शुरू करें 15 best बिज़नस, top home based business ideas in india, 15 Best Business Ideas, top 15 best business in india, ghar ke liye business idea, ghar me best business ideas, ghar ke liye business, top 15 small business ideas, home based business ideas
Ghar baithe business kaise kare

ghar baithe business kaise kare: यदि आप अपनी नोकरी से खुश नहीं है या आप बेरोजगार है या घर पर बैठे बैठे खुद का कोई नया business करने के विचार कर रहे है, तो मैं यहां पर कुछ बिजनेस के बारे बता रहा हु। जिनको आप घर पर बैठे बैठे कम पैसे में शुरू कर सकते है। और बढ़िया पैसा कमा सकते है। जो की यह है - 

  • ब्लागिंग का व्यापार
  • किराने की दुकान
  • आचार का कारोबार
  • टिफिन सर्विस
  • पापड़ का बिजनेस
  • मसालों का बिजनेस
  • अगरबत्ती और धूपबत्ती का व्यापार
  • चायपत्ती का कारोबार
  • मोमोज का बिजनेस
  • पानी के पताशो का बिजनेस
  • कोचिंग सेंटर का बिजनेस
  • चाउमिन का बिजनेस
  • ब्यूटीपार्लर का बिजनेस 
  • आटा चक्की का व्यापार
  • टेलरिंग का व्यापार
  • कुल्हड़ बनाने का कारोबार 


1.ब्लागिंग का काम 

आज के समय में स्मार्ट फोन सभी के घरों में होते है। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो की संख्या लगातार बढ़ रही है। ऐसे में ब्लॉगिंग करना एक बहुत ही बढ़िया ऑप्शन हों सकता है। सबसे बढ़िया बात यह है, की आप ब्लॉगिंग को अपने मोबाइल फोन से भी शुरू कर सकते है। Gmail के जरिए फ्री में Blogspot पे अपना ब्लॉग बना सकते है। और online पैसा कमा सकते है।  और आप एक बढ़िया राइटर के रूप में फेमस हो सकते है। यदि आपको कोडिंग करना नही आता है, तो आप वर्डप्रेस के जरिए एक बढ़िया ब्लॉग या website बना सकते है।


किराने की दुकान

अधिकतर मिडिल क्लास व्यक्ति अपने घर को बनाते समय अपने घर के आगे के हिस्से में एक दुकान या कमरा जरूर बनाते है, जिस से जरूरत पड़ने पे वह इस दुकान या कमरे को किसी व्यापार के लिए उपयोग में ले सकें। ऐसे में मिडिल क्लास के व्यक्तियों के लिये किराने की दुकान सबसे आसान और बढ़िया माना जाता हैं। वर्तमान में अधिकतर व्यक्ति अपने घर में ही किराने की दुकान खोल कर बिजनेस कर रहे है। और घर बैठे बैठे 15 से 25 हजार रूपए तक हर महीने कमा रहे है। 


आचार का कारोबार

आचार का इस्तेमाल खाने के साथ भारत में बहुत पहले से ही रहा है। क्योंकि खाने के स्वाद को आचार बहुत बढ़ा देता है। और यह हर उम्र के व्यक्ति का मनपसंद है। इसलिए आज के समय में भी हर गांव के हर घर में आचार जरूर बनाया जाता हैं। और हर व्यक्ति इसे बड़े ही चाव से खाता है। और शहरों में बाहर दुकानों पे लोग आचार को खरीद कर खाते हैं। 

आचार के बिजनेस के लिए आपको थोड़ी जगह की जरूरत पड़ती हैं, जहा पे आप आचार को बनाना और सुखाने का और पेकिंग आदि का काम कर सके। आचार को बनाने के लिए आपकी सब्जियां, फल, मसालें,तेल आचार के लिए डिब्बे, आचार को काटने के लिए ओजार आदि की जरूरत होती है। मार्केट में आचार को बेचने से पहले आप खुद के द्वारा बनाए आचार के स्वाद का बढ़िया तरह से टेस्ट कर ले। आप 25 से 50 हजार रुपए  हर महीने इस बिजनेस से कमा सकते है। 


टिफिन सर्विस

आज के समय में इस भाग दौड़ की जिंदगी में लोगों के पास भोजन बनाने का समय नहीं हैं और ना ही खाने का। ऐसे में अधिकतर व्यक्ति अपना lunch बाहर ही खाना पसंद करते है, क्योंकि restaurant या होटल का खाना बहुत costly (महंगा) होता हैं।  तो ऐसे में व्यक्ति Lunch Box Service ( टिफिन सर्विस) से खाना ज्यादा पसंद करते हैं। 

यदि आपको बढ़िया और testy (स्वादिष्ट) खाना बनाना आता है, तो आपके लिए टिफिन सेवा का व्यापार बहुत ही बढ़िया विकल्प है। आपको टिफिन सर्विस के बिजनेस के लिये अपने आसपास के सारे college, हॉस्टल,गर्ल्स हॉस्टल, ऑफिस और किराए का अपार्टमेंट जहा लोग किराए पर रहते है, ऐसी जगहों को खोजना होगा जहा पे आप अपनी टिफिन सर्विस को आसानी से पहुंचा सकते है। इस व्यापार के जरिए आप 25 से 50 हजार रुपए  हर महीना कमा सकते है। 


पापड़ का बिजनेस

घर के बिजनेस में पापड़ का उद्योग बहुत प्रसिद्ध रहा है, क्योंकि आप इस व्यापार को अपने घर पर ही चालू कर सकते है। आप 50 हजार से 1 लाख रुपए में इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। इस व्यापार के लिए आपके पास एक पर्याप्त स्थान होना चाहिए, जिस पर आप पापड़ों को धूप में सुखा सके। और उस जगह पर पापड़ों को बनाने , सुखाने, और पैक का काम कर सके। 

भारत की सरकार द्वारा घरेलू उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए बहुत तरह की योजनाएं भी लेकर आयी है। जिसके जरिए आप घरेलू उद्योगों जैसे आचार या पापड़ के व्यापार को करने के लिए बैंक से लोन भी ले सकते है। और इस बिजनेस से 25 से 50 हजार तक हर महीना आप कमा सकते हो। 


मसालों का बिजनेस

भारत के व्यंजनों ( खानो) में मसालों का बहुत ज्यादा महत्व है। मसालों के बिना आप एक बढ़िया और स्वादिष्ट भोजन नही बना सकते है। ऐसे में यदि आप अपने घर से ही Spice Business ( मसालों का व्यापार)  शुरू कर सकते हैं। बस आपको मसालों को बाजार से होलसेल में खरीदना हैं। फिर छोटे छोटे पैकेट में उन मसालों को  पेक करना होता है। अगर आप चाहे तो इन मसालों को पिस कर भी बेच सकते है। 

अब आप पेक किए हुए मसालों में अपना लाभ जोड़ कर आप इसे रिटेल या किसी Wholesaler को बेच सकते है। ऐसा करने पे आप हर पैकेट से 1 से 50 रुपए तक पैसा कमा सकते है। यह पैकेट के quality और वजन पर डिपेंड करता है। इस तरह आप घर से ही आप इस व्यापार को करके बढ़िया पैसा कमा सकते है। 


अगरबत्ती और धूपबत्ती का व्यापार

हम सभी लोग हर रोज पूजा करते समय अगरबत्ती kr धूपबत्ती का उपयोग करते है। इसके अलावा मच्छर को भागने या मजार पर इबादत करने के लिए अलग अलग अगरबत्ती का उपयोग करते है। जिसके कारण अगरबत्ती और धूपबत्ती की मांग हर रोज बहुत बढ़ती जा रहीं है। ऐसे में यदि आप चाहे तो खुद के घर पर ही इस बिजनेस कर सकते है। और 25 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते है। बस आपको पूजा सामग्री को बेचने वाली दुकानों तक आपके द्वारा बनाए हुए माल को पहुंचाना है। अगर आप चाहे तो खुद के माल को रिटेल या wholesaler को बेच सकते है। 


चायपत्ती का कारोबार

चाय की पत्ती ऐसी वस्तु हैं, जो भारत के हर घर में उपयोग में ली जाती है। और ऐसे में अगर आप अपने घर से चाय की पत्ती का व्यापार शुरू कर सकते है और 25 से 50 हजार रूपए तक घर पर बैठे कमा सकते है।इसके लिए सबसे पहले आपको चाय की पत्ती को Wholesale में ख़रीदना होगा। उसके बाद आपको चाय की पत्ती को छोटे छोटे पैकेट बनाने होंगे, जैसे 50 ग्राम, 100 ग्राम , 250ग्राम, 500 ग्राम या 1 kg. अब इन पैकेट में अपना लाभ को जोड़ कर आप इसे रिटेल या Wholesaler को बेचना होगा। और आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 


मोमोज का बिजनेस

Momos एक चाइनीज डिश है। जो आज के समय में भारत में बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो गया है। और भारत में इनको खाने वाले व्यक्तियों की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होते है, लेकिन इनकी बनाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए अधिकतर मोमोस बेचने वाले मोमोस सप्लायर से बने हुए मोमोस को खरीदते है और बेचते है। आप अपने घर से ही इसे business को शुरू कर सकते है। और आप 25 से 50 हजार तक हर महीना एक मोमोस सप्लायर बनकर पैसा कमा सकते है। 


पानी के बताशो का बिजनेस 

कभी न कभी आप ने भी पानी के बाताशो जरूर खाए होंगे। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होते है, लेकिन इन्हें बनाना भी बहुत मुश्किल है। ऐसे ने बताशे बेचने वाले अधिकतर बताशो को Wholesaler से खरीदते है। जिस से उनका बहुत टाइम बच जाता है। ऐसे में आप अपने घर पर ही पानी के बताशो का व्यापार शुरू कर सकते है। और 25 से 50 हजार रूपए घर बैठे कमा सकते है। बस आपको इन पानी के बताशो को बना के बेचने वाली को सप्लाई करना होगा। मार्केट में इनकी मांग तेजी से बढ़ती जा रही है। बाजार में 10 रूपये के 5 पानी के बताशे ही देते है। 


कोचिंग सेंटर का बिजनेस

कोरोना के वजह से आज कल अधिकतर छोटे बच्चों के स्कूल बंद है। ऐसे में कोचिंग सेन्टर का बिजनेस एक बढ़िया ऑप्शन है। आप इस बिजनेस को अपने घर से ही चला सकते है। सबसे बढ़िया बात तो यह है, की इसमें बहुत कम इन्वेस्टमेंट होता है। यदि आपको पढ़ना अच्छा लगता है तो आपके लिए यह बढ़िया रहेगा। अगर भविष्य में यह बढ़िया चलता है, तो आप इसे एक छोटे से विद्यालय में बदल सकते है। और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। 


चाउमिन का बिजनेस

भारत में  फास्ट फूड स्टॉल की संख्या हर रोज बढ़ती जा रही है। जिसमे चाउमिन की स्टॉल सबसे प्रमुख है। ऐसे में यदि आप चाउमिन बनाने की मशीन लगाकर आप इसका बिजनेस कर सकते है। बस आपको हाफ फ्राई chowmein को पेक करके chowmein बेचने वालो की दुकान पर या स्टॉल को सप्लाई करना है। इस तरह एक पर 25 से 50 रूपये तक या उस से ज्यादा भी कमा सकते है। 

आपको यह आर्टिकल Ghar Baithe Business Kaise Kare अच्छा लगा रहा होगा। ऐसी ही जानकारी को पाने के लिए आप Display Attraction को फॉलो करे।

ब्यूटीपार्लर का बिजनेस   

बहुत से व्यक्ति हर महीने हजारों रुपए ब्यूटी पार्लर में खूबसूरत दिखने के लिए खर्च करतें है। इसकी डिमांड रोज बढ़ रही है। खास तौर पर शादी और पार्टी में लोग दूसरों से अच्छा और खूबसूरत  दिखने के लिए ब्यूटी पार्लर में आने  की तैयारी करते है। यदि आप चाहे तो इसका कोर्स कर सकते है। और ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कर सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है। इसके लिये  कोई भी सर्टिफिकेट की आवश्यकता नही है। और यदि आप कम पढ़े लिखे हुए है, तो भी यह काम कर सकते है। 


आटा चक्की का व्यापार

यदि आपका राशन कार्ड हैं, तो सरकारी योजना के अनुसार आपको हर महीने हर व्यक्ति पर 3 kg गेहूं दिया जाता है। ऐसे में आटा चक्की वालो का काम बहुत बढ़िया चल रहा है। यदि आप चाहे तो घर में आटा चक्की लगा कर अपना बिजनेस चालू कर सकते है। इसके अलावा आप अनाज को खरीद कर और उसे बेचने का व्यापार  अपने ही घर में शुरू कर सकते है। क्युकी ऐसे बहुत से लोग है, जो उस गेंहू को न पीसा कर बेच देते है। इस प्रकार सस्ते में अनाज खरीद कर ऊंचे दाम में बेच सकते है। 


टेलरिंग का बिजनेस

यदि आपको सिलाई करना आती है, तो आपके लिए यह बिजनेस बहुत ही बढ़िया रहेगा। क्युकी आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते है। आपके पास एक सिलाई मशीन का होना बहुत जरूरी है। ऐसे में यदि आप इस बिजनेस को फुल टाइम या पार्ट टाइम भी कर सकते है। और आप आपकी कमाई को बढ़ा सकते है। इस बिजनेस की मांग बहुत ज्यादा है।


कुल्हड़ बनाने का कारोबार

आज के समय सरकारी दफ्तरों और रेल्वे स्टेशन में प्लास्टिक के ग्लास का उपयोग करने पर पाबंदी है। ऐसे में यहां के व्यक्ती कॉफी या चाय के लिये मिट्टी के कुल्हड़ का उपयोग करते है। बहुत से चाय के होटल  ग्राहकों को मिट्टी के कुल्हड़ का उपयोग कर के आकर्षित करते है। इसी कारण कुल्हड़ो की मांग बहुत बढ़ रही है। आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है। और बढ़िया पैसा कमा सकते है। 


Conclusion - (Ghar Baithe Business Kaise Kare

आज हमने आपको हमारा आर्टिकल ghar baithe business kaise kare में हमने आपको कुछ बिजनेस के बारे में बताया है, जो आप अपने घर पर बैठे ही शुरू कर सकते है। और 25 से 50 हजार रुपए कमा सकते है। 

अगर आपको हमारे यह आर्टिकल ghar baithe business kaise kare अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे। और इस पर कमेंट करे। 


Ghar Baithe Business Kaise Kare - FAQs 

Q1. घर बैठे कौन सा बिजनेस शुरू सकते है?

Ans. घर बैठें निम्नलिखित बिजनेस शुरू कर सकते है -

  • ब्लागिंग का व्यापार
  • किराने की दुकान
  • आचार का कारोबार
  • टिफिन सर्विस
  • पापड़ का बिजनेस
  • मसालों का बिजनेस
  • अगरबत्ती और धूपबत्ती का व्यापार
  • चायपत्ती का कारोबार
  • मोमोज का बिजनेस
  • पानी के पताशो का बिजनेस
  • कोचिंग सेंटर का बिजनेस
  • चाउमिन का बिजनेस
  • ब्यूटीपार्लर का बिजनेस 
  • आटा चक्की का व्यापार
  • टेलरिंग का व्यापार
  • कुल्हड़ बनाने का कारोबार 


Q2.. क्या घर पर बैठे ब्लागिंग कर सकते है?

Ans. आज के समय में मोबाइल फोन सभी के घरों में होते है। ऐसे में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालो की संख्या रोज बढ़ रही है। ऐसे में ब्लॉगिंग करना एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन हों सकता है। सबसे बढ़िया बात यह है, की आप ब्लॉगिंग को अपने मोबाइल फोन से ही कर सकते है। Gmail के माध्यम से फ्री में Blogspot पे अपना ब्लॉग बना सकते है। और online पैसा कमा सकते है।  और आप एक बढ़िया राइटर के रूप में पॉपुलर हो सकते है। यदि आपको कोडिंग करना नही आता है, तो आप वर्डप्रेस के जरिए एक बढ़िया ब्लॉग या website बना सकते है। 


Q3. क्या कुल्हड़ का व्यापार करने में लाभ है?

Ans.आज के समय में सरकारी दफ्तरों और रेल्वे स्टेशन में प्लास्टिक के ग्लास का उपयोग करने पर पाबंदी है। ऐसे में यहां के व्यक्ती कॉफी या चाय के लिये मिट्टी के कुल्हड़ का उपयोग करते है। बहुत से चाय के होटल  ग्राहकों को मिट्टी के कुल्हड़ का उपयोग कर के आकर्षित करते है। इसी कारण कुल्हड़ो की मांग बहुत बढ़ रही है। आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है। और बढ़िया पैसा कमा सकते है।


Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url