म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते हैं? पूरी जानकारी | Mutual Fund kitne prakar ke hote hai in Hindi

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai हमने पिछले कुछ आर्टिकल में जाना Mutual Fund में निवेश करके आप भविष्य के लिए कैसे बचत कर सकते हैं। लेकिन काफी लोगों का यह सवाल है कि हम किस म्यूचुअल फंड में निवेश करे। Mutual फंड के कई प्रकार होते हैं इसलिए लोग समझ नहीं पाते कि किस mutual फंड में निवेश करने से ज्यादा फायदा होगा। 

अगर आप किसी एक म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सभी प्रकार के Mutual Fund के बारे में विस्तार से जानकारी जाननी होगी उसके बाद ही आप सही फंड का चुनाव करके उसमें निवेश कर सकते हैं। Mutual Fund kitne prakar ke hote hai इस समस्या को सुलझाने के लिए आज हम इस आर्टिकल को लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे Mutual Fund kitne prakar ke hote hai

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai

म्यूच्यूअल फण्ड कितने प्रकार के होते हैं? पूरी जानकारी, Mutual Fund kitne prakar ke hote hai in Hindi, Mutual Funds for Beginners, types of mutual funds, mutual funds for beginners india, mutual funds for beginners india in hindi, mutual funds for beginners in hindi, mutual funds basics in hindi, mutual funds explain in hindi, explain mutual funds with example, explain mutual funds in hindi, mutual funds investment, mutual funds investment kaise kare, mutual funds investment kaise kare in hindi, mutual funds investment for beginners, mutual funds investment strategies
Mutual Fund kitne prakar ke hote hai in Hindi

म्यूचुअल फंड के प्रकार 

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai  म्यूचुअल फंड कई प्रकार के होते हैं और इन सब को अलग अलग कैटेगरी में बांटा गया है। इसलिए आपको सही म्यूचुअल फंड का चुनाव करने में काफी परेशानी हो सकती है, तो चलिए अब थोड़ा विस्तार से जानते हैं Mutual Fund के प्रकार।

म्यूचुअल फंड को मुख्य रूप से दो भागों में बांटा गया है।

1. Structure Base Mutual Fund
2. Asset Class Base Mutual Fund 

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai आइए इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

Asset Class Base Mutual Fund 

Asset Class Mutual Fund में किसी एक या उससे ज्यादा एसेट में निवेश किया जाता है और इसे भी निम्न भागों में बांटा गया है जैसे 

Debt Fund 

इस फंड के द्वारा सरकार या कंपनी इन्वेस्टर से पैसे उधार लेती है और उस पर Certain रेट ऑफ इंटरेस्ट देती है।Debt Fund के जरिए हमें एक सर्टन रिटर्न मिलता है और Debt Fund को भी तीन भागों में बांटा गया है।

Glit Fund: इस फंड के द्वारा गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और इसमें रिस्क बहुत कम होता है।

Junk Bond Fund: इस फंड को कॉरपोरेट बॉन्ड में इन्वेस्ट किया जाता है। लेकिन इसमें रिस्क भी रहता है लेकिन आपको गिल्ट फंड के मुकाबले ज्यादा रिटर्न प्राप्त होता है।

Fixed Securities Fund इसके नाम से ही पता लग रहा है कि इसमें एक फिक्स्ड टाइम रहता है। इस फंड में फिक्स टाइम जैसे 5 से 10 साल के लिए पैसा इन्वेस्ट करना होता है फिर समय सीमा पूरी होने के बाद आपको अच्छा रिटर्न मिलता है।

Liquid Fund

इस फंड की सबसे अच्छी बात यह है कि इस फंड में इन्वेस्ट किए हुए पैसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। निकाले हुए पैसे आपके बैंक अकाउंट में 24 घंटे के अंदर ट्रांस्फर हो जाते हैं और इस फंड में आप कम से कम 5 दिन के लिए भी इनवेस्ट कर सकते हैं। इस फंड के Mature होने का समय 90 दिनों का होता है।

Equity Fund 

Mutual Fund में सबसे लोकप्रिय इक्विटी फंड को माना जाता है क्योंकि इसमें थोड़े रिस्क के साथ आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं। बस आपको इक्विटी फंड में निवेश करना होता है फिर एक एक्सपीरियंस म्यूचुअल फंड मैनेजर आपके पैसों को अलग-अलग स्टॉक, बॉन्ड में लगाता है जिससे कि निवेशकों को अच्छा रिटर्न प्राप्त हो और इसे भी अलग-अलग योजनाओं में बांटा गया है जो कुछ इस प्रकार है: -

Large Cap Fund इस फंड में निवेशकों के पैसे अलग-अलग कंपनियों में लगाए जाते हैं। इस फंड से ठीक ठाक रिटर्न प्राप्त होता है लेकिन हमेशा मिलता है। क्योंकि जिन कंपनियों में इस फंड के द्वारा पैसे लगाए जाते हैं वह नामी कंपनियां होती है जिनके डूबने के चांसेस ना के बराबर होते हैं, जो लोग रिस्क लेना नहीं पसंद करते वही लोग इस फंड में निवेश करते हैं।

Mid Cap Fund जब कोई नई कंपनी मार्केट में आती है और अपना बिजनेस जमा लेती है और धीरे-धीरे वह उस व्यापार को बड़े स्तर पर ले जाने के लिए निवेशको से पैसे इनवेस्ट करने को कहती है उसे ही Mid Cap Fund कहां जाता है। इस फंड में लार्ज कैप फंड के मुकाबले ज्यादा अच्छा रिटर्न मिलता है।

Small Cap Fund जब कोई नई कंपनी बाजार में आती है और अपने बिजनेस को जमाने के लिए लोगों से इनवेस्ट करने को कहती है उसे ही स्मॉल कैफ फंड कहा जाता है। लेकिन इसमें जोखिम भी बहुत होता है।

Multi Cap Fund इसके नाम से ही पता लग रहा होगा अनेक। इस फंड के द्वारा अलग-अलग फंड में इनवेस्ट किया जाता है। यह म्यूचुअल फंड की सबसे लोकप्रिय कैटेगरी मानी जाती है।

Flexi Cap Fund यह कैटेगरी अपने फंड का चुनाव खुद करती है। इसमें 70% हिस्सा इक्विटी और इक्विटी ओरिएंटेड फंड का होता है। मतलब इसमें लार्ज कैप, मिड कैप और स्मॉल कैप फंड में फंड मैनेजर के जरिए खुद से invest किया जाता है।

ElSS म्यूचुअल फंड 

इस फंड में इनकम टेक्स से बचा जा सकता है जी, हां दोस्तों यह एक इक्विटी ओरिएंट एड योजना है इसमें कम से कम 3 साल के लिए पैसा इनवेस्ट करना होता है और 2 लाख रुपए तक की इनकम टेक्स में छूट मिलती है। इसलिए यह फंड इन दिनों काफी लोकप्रिय भी होता जा रहा है।

Thematic Fund

इस फंड के जरिए आप किसी भी खास थीम में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं जैसे कि हाउसिंग थीम, पेंट की कंपनी आदि।

Hybrid Fund

Hybrid Fund में जब म्यूचुअल फंड की इन्वेस्टमेंट डेट इक्विटी दोनों में लगाई जाती है, तो वह हाइब्रिड फंड कहलाती है। इसका खास काम है कि इन्वेस्टर्स को रेगुलर बेसिस पर रिटर्न प्राप्त हो और यह डेट फंड के मुकाबले थोड़ा ज्यादा रिस्की होता है लेकिन वही इक्विटी फंड के मुकाबले थोड़ा कम रिस्की होता है और यह भी कुछ कैटेगरी में बांटा गया है जैसे:-

Equity Oriented Hybrid Fund 

 इस फंड का 70% इक्विटी में और 40% हिस्सा डेट फंड में लगाया जाता है। 
इसमें जोखिम थोड़ा अधिक रहता है।

Debit oriented Hybrid Fund 

इस फंड का 50% डेट इक्विटी में इन्वेस्ट किया जाता है और इस फंड में रिटर्न कम मिलता है और रिस्क भी कम होता है।

Balanced Hybrid Fund

 इस फंड के द्वारा अलग-अलग Asset Class में इनवेस्ट किया जाता है। मतलब इक्विटी और डेट दोनों में पैसा इनवेस्ट किया जाता है इसलिए रिस्क भी सामान्य ही होता है।

Monthly Income Fund

 इस फंड के द्वारा 80% तक डेट में इन्वेस्ट किया जाता है और इसमें रिटर्न भी ज्यादा मिलता है।

Arbitrage Fund 

इस फंड के द्वारा एक मार्केट से स्टॉक खरीद कर दूसरे मार्केट में थोडी अधिक कीमत के साथ बेचे जाते है।

क्या आप Mutual Fund में इन्वेस्ट करना चाहते हैं?

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai ये तो जान लिया इसके सख्त ही अगर आप भी Mutual Fund में इनवेस्ट करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए एक Mutual Fund अकाउंट की आवश्यकता होती है। आपको मार्केट में कई सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिन पर आप म्यूचुअल फंड का अकाउंट बना सकते हैं। इनमें से सबसे अच्छा 'Groww' को माना जाता है। इस पर आप बड़ी आसानी से अपना Mutual Fund Account बनाकर निवेश करना शुरू कर सकते है।

सरचना के आधार पर म्यूचुअल फंड 

चलिए अब जानते हैं संरचना के आधार पर म्यूचुअल फंड कौन-कौन से हैं। 

Open ended scheme

इसके जरिए इन्वेस्टर्स को शेयर जारी किए जाते हैं और इसमें इन्वेस्टर्स कभी भी शेयर्स को खरीद व बेच सकते।

close ended scheme

इसमें आप कभी भी फंड नहीं बेच सकते। एक टाइम लिमिट आने के बाद ही आप अपने शेयर्स बेच सकते हैं।

 index fund 

index fund इसके द्वारा शेयर मार्केट के इंडेक्स में इन्वेस्ट किया जाता है जैसे निफ़्टी, बैंक निफ़्टी आदि और इसमें सभी स्टॉक सेंसेक्स के होते हैं और इसमें हानि होने के चांसेस भी काफी कम होते हैं। जब इंडेक्स कम कीमत पर ट्रेंड करता है तब आपको इसमें निवेश करना शुरू करना चाहिए।

sector Fund 

सेक्टर फंड भी इंडेक्स फंड की तरह ही काम करता है। लेकिन इसमें किसी खास स्ट्रक्चर की अच्छे से प्रेजेंटेशन करने वाले स्टॉक में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है और सेक्टर फंड के द्वारा किसी भी Tech, IT या FMCG जैसी कंपनियों में पैसा इन्वेस्ट किया जाता है।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Mutual Fund kitne prakar ke hote hai दोस्तों अगर आप भी म्यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको सही फंड चुनना बहुत जरूरी होता है और सही फंड चुनने के लिए आप फंडस पर थोड़ी रिसर्च कर सकते फिर आपको सही फंड चुनने में कोई तकलीफ नहीं होगी। फिर आप बड़ी ही आसानी से म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकेंगे। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Mutual Fund kitne prakar ke hote hai अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Mutual Fund kitne prakar ke hote hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. म्यूचुअल फंड में कौन से टैक्स सेविंग फंड है?

Ans ElSS फंड में आप 2 लाख रुपए तक इनकम टैक्स में छूट पा सकते हैं।

Q2. म्यूचुअल फंड में सबसे अच्छा रिटर्न कौन सा फंड देता है?

Ans "Equity Fund" म्यूचुअल फंड में सबसे अच्छा रिटर्न इन्वेस्टर्स को प्रदान करता है।

Q3. म्यूचुअल फंड में कितना रिटर्न मिलता है?

Ans अनुमान मुताबिक म्यूचुअल फंड में 10 से 15 परसेंट तक का रिटर्न मिलता है।

Q4. बैलेंस्ड रिफंड क्यों होते हैं?

Ans बैलेंस्ड फंड में कई प्रकार कि एसेट क्लास में निवेश किया जाता है। बैलेंस्ड फंड में इक्विटी और डेबिट को एक तरह से रखा जाता है जिससे इसमें मॉडरेट रिस्क के साथ अच्छा रिटर्न देने की क्षमता होती है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url