घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमा सकते हैं? पूरी जानकारी | Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है, की Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye. तो चिंता मत कीजिए आज इस आर्टिकल Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye में हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। आज के समय लोग अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अलग अलग तरह के व्यापार करते है। लेकिन कुछ लोगो को पता नही चल पता है, की वह किस तरह का व्यापार करना चाहिए। जिसके द्वारा वह पैसा कमा सके।

आज हम आपको एक ऐसा व्यापार बताने वाले है, जिसके द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आप यह तो जानते है, की गांव से या दूसरी जगह से कई लोग पढ़ने के लिए या job करने के लिए शहर में आते है। इसकी वजह से यह घर/मकान को किराए पर लेते है, तभी वो लोग शहर में रह पाते है।

यदि आपका अपना मकान है, तो आप इसे किराए के लिए रख सकते है, जिस से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। नीचे दी गई जानकारी को फॉलो करके आप इस व्यापार से आसानी से पैसा कमा सकते है। 

तो आप इस आर्टिकल Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye के अंत तक बने रहे।


मकान किराए पर देकर पैसा कैसे कमाए?

घर किराये पर देकर पैसा कैसे कमा सकते हैं? पूरी जानकारी, Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye in Hindi House rental business, house renting business, business idea hindi, small business idea, aayiye kamaate hai
Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye in Hind

मकान को किराए देने की शुरूवात किस तरह करे?

इस काम को चालू करने के लिए सबसे पहले आपको घर को किराने पर देना होगा। आपको किरायदारो को ढूंढना नही पड़ता है। जिनको जरूरत होती है, वो अपने आप आपके मकान को खोजते हुए आ सकते है।

इसके अलावा आप ऑनलाइन वेबसाइट के द्वारा अपने घर को रजिस्टर करा सकते है। जिसके द्वारा किरायदार आपके सरलता से मिल जायेंगे। इसके द्वारा आप हाउस रेंट का व्यापार चालू कर सकते है।

इसे भी पढ़े - छोटा बिजनेस केसे करे?

घर किराए पर किसको देना चाहिए

आपको बिना किसी जांच पड़ताल के अपने घर को किसी को भी नही दे सकते है। अगर आपने बिना जांच के किसी को अपना घर किराए पर दे दिया, तो इसमें जोखिम हो सकता है।

यदि आप किसी को अपना घर किराए देना ही है, तो एक फैमिली/परिवार को किराए पर देवे। इसका बहुत बढ़ा फायदा यह है, की वे साफ सफाई के साथ साथ आपकी प्रोपर्टी को भी सही सलामत रखेंगे।

यदि आप किसी जॉब करने वाले आदमी या स्टूडेंट को अपना मकान किराए पर देते है, तो वो पूरे दिन घर पर नहीं रहेंगे और साफ सफाई भी सही समय पर नहीं कर पाएंगे।

और आप जब भी किसी व्यक्ति को मकान किराए पर देते हो, तब उस व्यक्ति का थोड़ा सा बैकग्राउंड जरूरत जान लेवे। वो किसी तरह का अपराधी तो नही है। यह भी हो सकता है, वो पुलिस से बचके आपके मकान में रह रहा हो। इस से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए घर को किराए देने से पहले किरायदार के जांच पड़ताल करना बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़े - गर्मियों में करने वाला बिजनेस कौन कौन से है?

मकान किराए देने से पहले ध्यान रखे जरूरी बाते

यदि आप कोई भी व्यापार करते है, तो उसमे कही न कही जोखिम उठाना पड़ता ही है। यदि आप होम रेंट वाला व्यापार करते है, तो हो सकता है इसमें आपको कोई जोखिम भी उठाना पड़े। यदि आपने गलत हाथों में घर दे दिया तो आपको जोखिम उठाना ही होगा। इसके लिए आपको उसका बैकग्राउंड पता करना पड़ेगा।

इसके साथ आप जब भी घर किराए पे देते है। तो वह जहा से आए है, वहा का एड्रेस प्रूफ को फोटो कॉपी और इसके साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी आदि लेना जरूरी होता है।

और आप एक रेंट एग्रीमेंट भी बनवा लेवे। और रेंट एग्रीमेंट को verification करवा सकते है।

इसे भी पढ़े - नए लोग शेयर मार्केट की शुरुवात कैसे से करे?

होम रेंट बिजनेस में कैसे प्रॉफिट बढ़ाए?

अगर मकान किराए देने पर भी प्रॉफिट नजर नही आता है, तो आप इसके लिए कुछ तरीको को अपना सकते है। इन तरीको को अपनाने से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। तो चलिए इन पर चर्चा करते है।

1. जब आप घर को किराए पे देते है, तो सिर्फ एक कमरा ना देवे। इसके साथ बाथरूम और किचन सेपरेट जरूर होना चाहिए। यदि ऐसा होता है, तो बढ़िया फायदा होता है।

2. आप जब घर को किराए पर देवे, तो उसका मेंटेनेंस सही तरह से करा के देवे। क्युकी जब भी कोई पैसा देता है, तो वो खराब वस्तु का इस्तेमाल करना पसंद नहीं करता है।

3. आपके घर में वाहन को पार्क करने की सुविधा जरूर होनी चाहिए। क्योंकि किरायदार के पास कार या बाइक हो सकती है। और पार्क करने के लिएं पार्किंग की जरूरत होती है।

4. आपका घर इसी जगह होना चाहिए, जहा पर न तो कोई शोर और न हीं गंदगी हो। क्युकी बहुत से किरायदारों को शोर शराबा बिल्कुल पसंद नहीं होता है, और वह जल्दी खाली कर देते है।

5. यदि आप एक से ज्यादा किरायदार को रखते है, तो उन सभी का अलग अलग अपार्टमेंट और बाथरूम होना जरूरी है। इस से उनके बीच लड़ाई नहीं होती है।

आप हमेशा किराया समय से लेवे। यदि आप कभी किराया लेने भूल गए और किरायदार घर खाली करके के चला गया तो आपका ही नुकसान हैं।

इसे भी पढ़े - ऑनलाइन सामान कैसे बेचे?

क्या होम रेंट बिजनेश करना चाहिए?

हा, आप होम रेंट बिजनेश को बढ़ी ही सरलता से कर सकते है। यह काफी बढ़िया बिजनेश है। आप घर को किराए पर चढ़ाकर महीने का अच्छा पैसा कमा सकते हो। इस से महीने का 10,000 से 15,000 रूपये या इस से भी ज्यादा आप आराम से कमा सकते है। 


मकान का किराया कितना रखना चाहीए?

आपको मकान की कंडीशन के आधार पर किराया रखना चाहिए। यदि आपका घर बहुत ही अच्छी लोकेशन पर है, तो आप एक महीने 15,000 से 20,000 रूपये ले सकते हैं।

यदि आपका घर मिडिल क्लास जगह पे है, तो आप 8,000 से 10,000 रूपये तक ले सकते है। या आप मार्केट में पता कर सकते है, की आपके आस पास का रेट क्या है। उसके आधार पर भी आप मकान का किराया रख सकते है।


होम रेंट बिजनेश में मालिक को कर्तव्य क्या होना चाहिए?

आप जब भी घर को किराए पर देते है, तो उसको रिपेयर कराने का काम मालिक का मतलब आपका है। क्युकी आपने अपने किरायेदार को घर बेचा नही है। इसलिए घर का मेंटेनेंस और रिपेयर आदि का काम आपका ही होता है।

इसके अलाव यदि आपकी संपत्ति को किरायदार नुकसान पहुंचता है, तो आपको इसका अच्छे से ध्यान रखना होगा और आपको किरायदारों से पैसे भी वसूलने हो सकते है।

इसे भी पढ़े - zomato के साथ व्यापार कैसे करे?

रेंट एग्रीमेंट के समय ध्यान रखने वाली बाते

आप जब रेंट एग्रीमेंट बनाएंगे तब उसमे मोटर्स इलेक्ट्रिक सिटी और दूसरे बिल के पैसे कोन भरेगा, इसका विवरण एग्रीमेंट में जरूर होना चाहिए।

  • रेंट एग्रीमेंट बनाने में समय इस बात ध्यान रखे की आप कितना समय का एग्रीमेंट बनाया जा रहा है। इस पर जरूर ध्यान देवे।
  • रेंट एग्रिमेंट किस दिन दे रहे है, इसकी जानकारी एग्रिमेंट में जरूर होनी चाहिए।
  • रेंट एग्रीमेंट में किरायदार का स्थानीय पता और इसके साथ जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी सलंगन होनी जरूरी है।
  • किरायदार का नाम, उनके पिता का नाम और किरायदार की पूरी जानकारी आदि एग्रिमेंट में होनी चाहिए।
  • और आपको रेंट एग्रीमेंट को पुलिस थाने में जाकर वेरिफिकेशन रजिस्ट्रेशन अवश्य करवाना चाहिए।

इसे भी पढ़े - e-commerce बिजनेश कैसे शुरू करे?

Conclusion (Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye )

आज हमने आपको इस आर्टिकल Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye में पूरी जानकारी दी है। आज के समय में बहुत से व्यापार चल रहे है, जिस से आप अच्छा पैसा कमा सकते है। इसी से संबंधित एक बिजनेश के बारे में हमने आपको सारी जानकारी दी है। आप इस बिजनेश से अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर आपको Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye से सबंधित कोई दिक्कत आ रही है , तो आप हमे कमेंट कर के बताए। हम आपको जवाब जरूर देंगे

हम आशा करते है, की यह आर्टिकल Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye आपके जरूर काम आएगा।


Ghar Kiraye par dekar Paise Kaise kamaye - FAQs


Q1.किसे मकान किराए पर देना चाहिए?

Ans.आपको बिना किसी जांच पड़ताल के अपने घर को किसी को भी नही दे सकते है। अगर आपने बिना जांच के किसी को अपना घर किराए पर दे दिया, तो इसमें जोखिम हो सकता है। 

यदि आप किसी को अपना घर किराए देना ही है, तो एक फैमिली/परिवार को किराए पर देवे। इसका बहुत बढ़ा फायदा यह है, की वे साफ सफाई के साथ साथ आपकी प्रोपर्टी को भी सही सलामत रखेंगे।

यदि आप किसी जॉब करने वाले आदमी या स्टूडेंट को अपना मकान किराए पर देते है, तो वो पूरे दिन घर पर नहीं रहेंगे और साफ सफाई भी सही समय पर नहीं कर पाएंगे।


Q2.मकान का किराया कितना रखना चाहीए?

Ans.आपको मकान की कंडीशन के आधार पर किराया रखना चाहिए। यदि आपका घर बहुत ही अच्छी लोकेशन पर है, तो आप एक महीने 15,000 से 20,000 रूपये ले सकते हैं।

यदि आपका घर मिडिल क्लास जगह पे है, तो आप 8,000 से 10,000 रूपये तक ले सकते है। या आप मार्केट में पता कर सकते है, की आपके आस पास का रेट क्या है। उसके आधार पर भी आप मकान का किराया रख सकते है।


Q3. क्या होम रेंट बिजनेश से अच्छा पैसा कमा सकते है?  

Ans.हा, आप इस से अच्छा पैसा कमा सकते है। आप होम रेंट बिजनेश को बढ़ी ही सरलता से कर सकते है। यह काफी बढ़िया बिजनेश है। आप घर को किराए पर चढ़ाकर महीने का अच्छा पैसा कमा सकते हो। इस से महीने का 10,000 से 15,000 रूपये या इस से भी ज्यादा आप आराम से कमा सकते है। 

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url