डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी | Digital Marketing se paise Kaise kamaye in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है, की Digital marketing se paise Kaise kamaye. तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको इस आर्टिकल में Digital marketing se paise Kaise kamaye की छोटी से छोटी जानकारी देंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। आज इस इंटरनेट के वक्त में ज्यादातर लोग डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे है। आप भी एक ऑफिशियल  जॉब की बजाय डिजिटल मार्केटिंग में अधिक पैसा कमा सकते है। और अधिकतर व्यक्ति इस डिजिटल मार्केटिंग का एक कोर्स कर के इस फील्ड में खुद का करियर बनाने का फैसला ले रहे है।

ऐसे में अगर आप इस फील्ड में करियर बनाने का विचार कर रहे है, तो डिजिटल मार्केटिंग आपके लिए ऑनलाइन घर बैठे बैठे अच्छा खासा पैसा कमाने का बढ़िया जरिया है। और अगर आप जानना चाहते है, Digital marketing se paise Kaise kamaye तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़िए।


डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? (Digital marketing se paise Kaise kamaye)

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाएं? पूरी जानकारी, Digital Marketing se paise Kaise kamaye in Hindi, Marketing Fundas, How to Earn Money in Digital Marketing | Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye, Digital Marketing se Paise Kaise Kamaye, DigitalMarketing, best way to earn money online for students without investment, best way to earn money from digital marketing, digital marketing income sources, digital marketing earning source, best way to earn money through online, 5 ways to earn money online, digital marketing free course online in hindi,
Digital Marketing se paise Kaise kamaye


डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आज भारत में कई लोग है, जिन्होंने बहुत हीं कम समय में करोड़ों रुपए कमा लिए है। और अभी भी बहुत पैसा कमा रहे है। आप भी डिजिटल मार्केटिंग से बहुत सारा पैसा कमा सकते है।


डिजिटल मार्केटिंग क्या होता हैं?

आप इस डिजीटल मार्केटिंग को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जैसा समझ सकते है। पुराने समय में कंपनिया अपने उत्पादों और व्यापार के मार्केटिंग के लिए टीवी, न्यूजपेपर में विज्ञापन देती थी।

हार्डिंग और बैनर का अधिकतर उपयोग करती थी। लेकिन आज के समय में बड़े से बड़े कम्पनी अपने व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। और इसको ही डिजिटल मार्केटिंग बोलते है।

इसे भी पढ़े - ऑनलाइन बिजनेस कैसे करे?

डिजिटल मार्केटिंग को कैसे शुरू करे और इसके लिए क्या क्या आवश्यक है?

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसा कमाना चाहते है, तो आपको इस से रिलेटेड कुछ जानकारी चाहिए होगी। इसके अलावा आपके पास लैपटॉप या फोन भी होना चाहिए।और एक अच्छा सा इंटरनेट कनैक्शन भी होना चाहिए। इसके बाद आप इस से पैसा कमा सकते है।

इसे भी पढ़े - यूटयूब मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग में कितना निवेश लग सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग में 1 रुपया निवेश करे बिना आप पैसा कमा सकते है। लेकिन अगर आपके पास लैपटॉप या फोन नही है, तो आपको यह खरीदने में पैसा खर्च करना पड़ेगा। इसके अलावा एक अच्छा इंटरनेट कनैक्शन में भी पैसा खर्च करना होगा। यदि आप एक विशेष डिजिटल मार्केटिंग वाला कोर्स करना चाहते है, तो इसके लिए भी आपको इन्वेस्ट करना पड सकता है।

वैसे आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स ऑनलाइन फ्री में भी कर सकते है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस बड़े लेवल पर 2 से 3 लोगो के साथ करना चाहते है, तो आपको अपनी ऑफिस भी खोलना पड़ सकता है। इसके लिए आपको एक जगह लेनी पड़ेगी। ऑफिस के रेंट में भी  करना पड़ सकता है। इस तरह आप निवेश के बिना और निवेश करके भी डिजिटल मार्केटिंग का बिजनेस शुरू कर सकते है।


डिजिटल मार्केटिंग में किस तरह से पैसा कमा सकते है?

आज के वक्त में डिजिटल मार्केटिंग से आप घर बैठे बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है। आप डिजिटल मार्केटिंग से निम्नलिखित तरीके से पैसा कमा सकते है।

  • कंटेंट राइटिंग 
  • वेब डिजाइनिंग
  • seo एक्सपर्ट बन कर
  • एफीलिएट मार्केटिंग करके
  • यूटयूब वीडियो बनाकर
  • ब्लॉगिंग करके
  • ग्राफिक डिजाइनिंग करके
  • शॉर्ट वीडियो बनाकर
  • ई बुक सेल करके
  • सोशल मीडिया मैनेजर बन कर

कंटेंट राइटिंग 

जिन व्यक्तियों के लिखना अच्छा लगता है, और जो अलग अलग सब्जेक्ट पर लिख सकते है। जिनको जानकारियां इकट्ठा करना अच्छा लगता है। वैसे व्यक्तियों के लिए डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया कंटेंट राइटिंग है।

कंटेंट राइटिंग किसी एक कम्पनी में रहकर भी लिख सकते है, वही आप दूसरे क्लाइंट के लिए भी लिखकर पैसा कमा सकते है। कंटेंट राइटिंग को किसी भी भाषा में लिखा जा सकता है, जिस भाषा पे आपको पकड़ अच्छी है।

सिर्फ आपको कंटेंट राइटिंग का काम खोजना होगा। इसके लिए आप सोशल मीडिया का उपयोग भी कर सकते है, जैसे की इंस्टाग्राम, टेलीग्राम,फेसबुक आदि पर आप कंटेंट राइटिंग से रिलेटेड काम के लिए पोस्ट को शेयर कर सकते हो। आपको वहा से बहुत सारा कंटेंट राइटिंग का काम मिल जायेगा, जिसके लिए आपको बहुत पैसा दिया जायेगा।

इसे भी पढ़े - व्हाट्स एप से पैसा कैसे कमाए?

वेब डिजाइनिंग

कोई भी साइट की पोस्ट पर लिखे गए कंटेंट को अधिकतर व्यक्ति वेबसाइट के डिजाइनिंग को देख कर पढ़ने के लिए अट्रैक्ट हो जाते है। इसलिए सारी बड़ी बड़ी कम्पनी जो अपने उत्पाद के प्रमोशन के लिए वेबसाइट बनावती है, वो वेबसाइट डिजाइनर के द्वारा बनवाती है। जो इनकी वेबसाइट को बढ़िया सा लुक देते है।

अगर आपको वेब डिजाइनिंग के बारे अच्छी जानकारी है, या आपने इसका कोई कोर्स करा हुआ है। तो आप वेबसाइट डिजाइनर का काम कर सकते है। इस से आप दुनिया भर के लोगो को वेबसाइट डिजाइनिंग की सेवा दे सकते है। शुर के समय में आप फ्रीलांसर, अपवर्क या फाइवर, गुरु जेसी वेबसाइट पर जॉब के लिए क्लाइंट को खोज सकते है।

इसके बाद आप एक्सपीरियंस के साथ बड़े बड़े प्रोजेक्ट और हाईपेड वाली गीग्स के लिए आवेदन कर सकते है। आप वेबसाइट डिजाइनिंग की Skill को प्रमोट करने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते है।

इसे भी पढ़े - rozbuzz से पैसा कैसे कमाए?

seo एक्सपर्ट 

Seo का अर्थ यह है, की सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन इसका उद्देश्य क्रोम, गूगल या फिर याहू जैसे सर्च इंजन पे किसी साइट की विजिब्लिटी को इनक्रीज मतलब बढ़ाना होता है। सर्च इंजन में कोई भी वेबसाइट तब ही रैंक करती है, जब उसमे सही से कि वर्ड जोड़े जाते है।

अगर आपको साइट बारे में अच्छे से जानकारी है, तो आप seo के एक्सपर्ट बनकर अपनी सर्विस को इन कस्टमर को सेल कर सकते है, जिनको सर्च इंजन पर अपनी साइट को रैंक करवाना है। परंतु उनको seo के बारे में नॉलेज नही होता है।

आप इस तरह के ग्राहक को फ्रीलांसर या फाइवर वेबसाइट पर खोज सकते है। इसके अलावा आप सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी इस्तेमाल कर सकते है। Seo का एक्सपर्ट बनने के लिए आपको समझना होगा, की सर्च इंजन काम कैसे करता हैं। क्योंकि उसके एल्गोरिदम बार बार चेंज होते रहते है। आपको इसके एल्गोरीदम को समझना पड़ेगा।

एक्सपर्ट बनने के लिए आप बहुत सारे कोर्स कर सकते है। आप फ्री में ऑनलाइन इस कोर्स को भी कर सकते है।

इसे भी पढ़े - गुगल से पैसा कैसे कमाए?

एफीलिएट मार्केटिंग करके

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसमे आपको कम्पनी के उत्पाद को प्रमोशन करना होता है। उनके उत्पाद को।बिकवाने में सहायता करतें है, जिसके बदले में वो कम्पनी आपकों कमीशन के रूप में पैसा देती है।

आप अलग अलाव ई कॉमर्स कम्पनी के साथ मिल सकते है। जैसे अमेजन, फ्लिपकार्ट, आदि बड़ी कम्पनी के एफीलिएट प्रोग्राम के साथ मिल कर आप उनके प्रोडक्ट में लिंक अपने सोशल मीडिया के अकाउंट पर शेयर कर सकते हो। और जो व्यक्ति आपके लिंक पर क्लिक करेगा, और प्रोडक्ट को खरीदेगा तो आपको इसके बदले में कम्पनी आपको कमीशन देगी।

आज बहुत सारे लोग इस से लाखो पैसा कमा रहे है। वो भी घर बैठे बैठे कमाई कर रहे है।

इसे भी पढ़े - एफीलिएट मार्केटिंग से पैसा कैसे कमाए?

यूटयूब वीडियो बनाकर

यूट्यूब पे वीडियो बना कर भी आप पैसे कमाना डिजिटल मार्केटिंग का हिस्सा है।आज यूट्यूब पर लाखो करोड़ों लोग एक दूसरे के साथ जुड़ गए है। यूट्यूब को सहायता से आप अपनी जानकारी को दुनिया भर के व्यक्तियों तक पहुंचा सकते है। इस से आप अच्छा पैसा कमा सकते है।

आपको जिस भी फील्ड में रुचि है, या आपको जिस भी बारे में ज्ञान है, तो आप इस से रिलेटेड अपना ज्ञान लोगो तक बांट सकते है। इसकी वीडियो बना कर यूट्यूब पर पोस्ट कर सकते है।

आपको यूट्यूब पे वीडियो को पोस्ट करने के लिए आपको अपना एक यूट्यूब का चैनल बनाना होगा। इसके बाद आपके चैनल पर 10,000 से अधिक view और 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे वॉच टाइम आएगा। इसके बाद आप चैनल को गूगल एडसेंस से मोनोटाइज करवा सकते है। फिर आपको इनकम ही शुरू हो जायेगी ।


ब्लॉगिंग करके

ब्लॉगिंग भी कंटेंट राइटिंग की जैसा ही होता है, परंतु इसमें आप किसी दूसरे के लिए या कम्पनी के लिए कोई कंटेंट नहीं लिखते है। इसमें आप अपनी वेबसाइट पर कंटेंट लिखते है। अगर आप एक अच्छा और आकर्षक लिख लिख सकते है, तो आप ब्लॉगिंग से लाखो रुपया कमा सकते है।

अगर आपको लिखना नही आता है,तो आप दूसरे कॉन्टेट राइटर से कोई भी कंटेंट लिखा के अपनी वेबसाइट पर डाल सकते है। ब्लॉगिंग के लिए आपको अपनी एक वेबसाइट बनानी होगी। और इसमें आपको डोमेन और होस्टिंग को खरीदना होगा। बहुत सी वेबसाइट ऑनलाइन सस्ते दामों पर डोमेन और होस्टिंग बेचती है।

एक आकर्षक वेबसाइट को बनाने के बाद आपको किसी विषय पर एक कंटेंट लिख कर या लिखवाकर पोस्ट करना होगा। जैसे ही आपकी वेबसाइट पर बढ़िया view आने लग जाए वैसे ही आप गूगल एड सेंस के लिए आवेदन कर देवे। फिर आपको कमाई शुरू हो जायेगी।

इसे भी पढ़े - फ्रि ब्लॉग कैसे बनाये?

ग्राफिक डिजाइनिंग करके

अगर आपको ग्राफिक डिजाइनिंग करना आता है, तो आप डिजिटल मार्केटिंग में सरलता से बहुत सारा पैसा कमा सकते है। इसमें आपको अलग अलाव प्रकार की रचनात्मक चीजों को बनाना होता है, जैसा कि कोई लोगो, पोस्टर, वेडिंग कार्ड, विजिटिंग कार्ड, बैनर के लिए डिज़ाइन बनाना होता है।

आपको ग्राफिक डिजाइनिंग से रिलेटेड बहुत सारे कोर्स यूटयूब पर मिल जायेंगे, जिसमे अलग अलग प्रकार की ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए कोर्स मिल जायेंगे। आप इस कोर्स को किसी एक लिए आप सीख सकते है। इसी से रिलेटेड कार्य टेलीग्राम, फेसबुक, जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पे या फिर फ्रीलांसर या फाइवर पे भी क्लाइंट को खोज सकते है।

इसके लिए आपको ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला सॉफ्टवेयर के सारे टूल्स का उपयोग करना आना चाहिए। इसके बाद आप इस से लाखो रुपया कमा सकते है।


शॉर्ट वीडियो बनाकर

कुछ समय पहले टिक टोक ऐप बहुत प्रसिद्ध था। उसी से शॉर्ट वीडियो का ट्रैंड चलने लगा। टिक टोक पर शॉर्ट वीडियो बनाकर लाखो लोग फेमस हो गए। शॉर्ट वीडियो से तात्पर्य है, 15 सेकंड से 1 मिनिट के बीच की एक वीडियो। टिक टोक के बंद होने पर लोग इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो बनाना चालू कर दिया।

यह भी डिजिटल मार्केटिंग का ही व्यवसाय है। जिस से आप पैसा कमा सकते है। आप इस से फेमस भी हो सकते है। जब आप शॉर्ट वीडियो बनाते है, तो इसमें आप कमाई उन सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए नही करते जहा पे आपने वीडियो बनाई है। बल्कि आपके जितने अधिक फॉलोअर्स बढ़ते है।

उन फॉलोअर्स के आधार पर आपको अलग अलग कम्पनी के उत्पाद की मार्केटिंग के लिए स्पॉन्सरशिप मिलती है। कम्पनी आपको जिसके लिए पैसा देती है, ताकि आप उनके प्रोडक्ट का ऐड करे। अगर आप डांस या गाना आया है, या फेस के अच्छे से एक्सप्रेशन दे सकते है। तो आप शॉर्ट वीडियो के जरिए आप पैसा कमा सकता है।

इसे भी पढ़े - यूटयूब शॉर्ट्स वायरल कैसे करे?

ई बुक सेल करके

अगर आपको लिखना अच्छा लगता है, और आप किसी भी टॉपिक पर एक बुक लिख सकते है। तो आपको खुद को किताब को पब्लिश कराने के लिए कोई पैसा खर्च करने की आवश्यकता नही है।आप किताब को ऑनलाइन बेच सकते है। डिजिटल मार्केटिंग में ई बुक सेलिंग पैसा कमाने का एक अच्छा तरीका है।

वैसे यह बिजनेस उन व्यक्तियों के लिए लाभदायक है, जिनको लिखने का शोख है। ई बुक का अर्थ यह है, की कोई किताब जो फिजिकली उपलब्ध नहीं है। कहने का अर्थ यह है, को इसको हम छू नही सकते है, महसूस नही कर सकते है। लेकिन उस बुक को हम किसी इलेक्ट्रोनिक डिवाइस जैसे की लैपटॉप या मोबाइल पर पढ़ सकते है। जो pdf या दूसरे फाइल में होती है।

आप कम्प्यूटर में MS वर्ड में या मोबाइल में MS वर्ड को इंस्टॉल करके भी किसी भी सब्जेक्ट पर ई बुक लिख सकते है।इसके बाद अलग अलग ई बुक सेलिंग वेबसाइट पे भी आप ई बुक को बेच सकते है।आज के समय में अधिकतर लेखक ई बुक लिखना ज्यादा पसंद करते है। और इसके अलावा लोग भी ऑनलाइन ही ई बुक को खरीद कर पढ़ना अधिक पसंद करते है।

इसे भी पढ़े - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए?

सोशल मीडिया मैनेजर

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग से अच्छा पैसा कमाना चाहते है, तो सोशल मीडिया मैनेजिंग भी एक शानदार और बढ़िया तरीका है। सोशल मीडिया मैनेजर के रूप में आपको खुद के क्लाइंट या फिर किसी कम्पनी के सोशल मीडिया के अकाउंट को हैंडल करना होता है।

इसमें आपको अपने क्लाइंट या कम्पनी के सोशल मीडिया एकाउंट पे हर रोज एक पोस्ट लिखना होता है। उसको शेड्यूल करना होता है, और विज्ञापन को चलाना होता है, ग्राफिक्स भी बनाने होते है। इसके साथ फॉलोअर्स के आए हुए कमेंट का भी जवाब देना होता है।

आप इस काम को खुद एक क्लाइंट से जुड़कर अपने घर बैठे भी कर सकते है। इसके साथ आप हर महीने के आधार पर किसी कम्पनी के अधीन रह कर भी कर सकते है।


डिजिटल मार्केटिंग से कमाई

डिजिटल मार्केटिंग से पैसा कमाने की कोई लिमिट नही है। आज लाखो लोग इस फिल्ड में अपना करियर बना चुके है। और बहुत से बना रहे है।

इस सी आप समझ गए होंगे की यह ऐसा फील्ड है, जहा आप अच्छा करियर बना सकते है। लेकिन आपको डिजिटल मार्केटिंग से रिलेटेड ज्ञान होना चाहिए। एक अनुमान के अनुसार इस से महीने के लाखो आप आराम से कमा सकते है।


Conclusion (Digital marketing se paise Kaise kamaye)

आज हमने आपको इस आर्टिकल Digital marketing se paise Kaise kamaye में आपको छोटी से छोटी जानकारी दी है। ताकि आप इस फील्ड में अपना अच्छा करियर बना सकते है। और अच्छा पैसा कमा सकते है।

अगर आपको आर्टिकल Digital marketing se paise Kaise kamaye में कोई प्रश्न पूछना है, तो आप हमे कॉमेंट करके पूछ सकते है। हम जवाब जरूर देंगे।

हमे आशा है, की यह आर्टिकल Digital marketing se paise Kaise kamaye आपके जरूर काम आएगा।


Digital marketing se paise Kaise kamaye - FAQs

Q1.डिजिटल मार्केटिंग क्या होता हैं?

Ans. आप इस डिजीटल मार्केटिंग को ऑनलाइन प्लेटफार्म के जैसा समझ सकते है। पुराने समय में कंपनिया अपने उत्पादों और व्यापार के मार्केटिंग के लिए टीवी, न्यूजपेपर में विज्ञापन देती थी।

हार्डिंग और बैनर का अधिकतर उपयोग करती थी। लेकिन आज के समय में बड़े से बड़े कम्पनी अपने व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए डिजिटल मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है। और इसको ही डिजिटल मार्केटिंग बोलते है।


Q2.डिजिटल मार्केटिंग लिए क्या क्या आवश्यक है?

Ans. डिजिटल मार्केटिंग के लिए आपके पास लैपटॉप या फोन भी होना चाहिए। और एक अच्छा सा इंटरनेट कनैक्शन भी होना चाहिए। और जानकारी के लिए यह हमारा यह आर्टिकल Digital marketing se paise Kaise kamaye पढ़िए।


Q3.वेब डिजाइनिंग का क्या काम होता है?

Ans. कोई भी साइट की पोस्ट पर लिखे गए कंटेंट को अधिकतर व्यक्ति वेबसाइट के डिजाइनिंग को देख कर पढ़ने के लिए अट्रैक्ट हो जाते है। इसलिए सारी बड़ी बड़ी कम्पनी जो अपने उत्पाद के प्रमोशन के लिए वेबसाइट बनावती है, वो वेबसाइट डिजाइनर के द्वारा बनवाती है। जो इनकी वेबसाइट को बढ़िया सा लुक देते है

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url