मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे करें? पूरी जानकारी | Murgi Palan ka business kaise kare in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते है, की Murgi Palan ka business kaise kare. तो चिंता मत करिए हम आज आपको इस आर्टिकल Murgi Palan ka business kaise kare की छोटी से छोटी जानकारी देंगे।

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। आज हम आपको एक ऐसे व्यापार के बारे में बताएंगे, जिसे आप करके बड़ी ही आसानी अच्छा खासा पैसा कमा सकेंगे। जैसा कि आप सब को ध्यान है, की आज के समय में अंडा और दूध ज्यादातर लोगों को पसंद हो गया है। और दूध और अंडा स्वस्थ रहने के लिए भी उपयोगी है।

लेकिन आपने कभी ऐसा सोचा है, की इतने सारे अंडे कहा से आते है। इतने सारे अंडे अपने देश भारत में उपस्थित अलग अलाव तरह के पोल्ट्री फार्म से लाए जाते है। और कुछ अंडो को कृत्रिम रूप से बनाते है। इसी वजह से बाजार में पौष्टिक अंडे नही मिल पाते है। इस ध्यान देते हुए अगर आप मुर्गी फार्म का व्यापार चालू कर देवे, तो यह आपके बहुत ही शानदार व्यापार सिद्ध होगा।

अगर आपको इस व्यापार से आसानी से अच्छा पैसा कमाना है, तो आप हमारे इस आर्टिकल Murgi Palan ka business kaise kare को अंत तक पढ़े।

इसके साथ ही हम आपको पोल्ट्री फार्म बिजनेस कैसे शुरू करे? किन किन चीजों की आवश्यकता होती है? इस व्यापार में कितना खर्च आता है? आदि हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। तो चलिए शुरू करते है Murgi Palan ka business kaise kare.


मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे शुरू करे? (Murgi Palan ka business kaise kare)

मुर्गी पालन का बिजनेस कैसे करें? पूरी जानकारी, Murgi Palan ka business kaise kare in Hindi, poultry farming cost, chicken farming cost, broiler chicks cost, poultry feed cost, cost of broiler chicks, broiler chicken raising cost, broiler poultry farming cost, poultry farming, poultry business, poultry, poultry business cost, poultry business starting cost, broiler chicks rate, cost of poultry feed, cost of broiler chicken, poultry farming information, cost of broiler poultry farming, broiler farming, broiler chicken farming cost, poultry chicks cost
Murgi Palan ka business kaise kare in Hindi  

इस आर्टिकल में हम आपको ऐसी ऐसी जानकारी देंगे, जिस से आप इसे बढ़ी ही आसानी से कर पाएंगे। और अच्छा खासा मुनाफा कमा पाएंगे।


पोल्ट्री फार्म बिजनेस क्या है?

मुर्गी फार्म का व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसमे आपको दूसरे लघु व्यापार की तुलना में ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ता है। यह व्यापार पशुपालन के अंतर्गत आता है। भारत में पशुपालन एक ऐसी व्यवस्था है, जिसमे पशुओं की सुरक्षा और उनसे बिजनेस करते है। जिस तरह लोग डेयरी चलाते है, उसी तरह मुर्गी फार्म भी चलाया जाता है।

डायरी के व्यापार में सभी लोगो को भेसो और गयो का दूध निकाल कर बाजार में बेचा जाता है। लेकिन मुर्गी फार्म के व्यापार में मुर्गों के साथ उनके अंडे भी बाजार में बेचे जाते है। इसके अलावा लोग मुर्गी और मुर्गों के अपशिष्ट पदार्थ को भी बाजार में बेचा जाता है। लोग अपशिष्ट पदार्थ को खाद के रूप में इस्तेमाल करते है। यह जमीन को उपजाऊ बनाने में सहायक है।

यह एक ऐसा व्यापार है, जिसमे अगर आपको मुर्गी फार्म को चलाने का सही तरीका नही पता है। तो आपको सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन के जरिए मुर्गी फार्म के व्यापार के बारे हर एक जानकारी और प्रशिक्षण दिए जाते है। अगर आप चाहे तो इस ऑर्गनाइजेशन के साथ मिलकर इस व्यापार को करने की जानकारी ले सकते है।

इसे भी पढ़े -

पोल्ट्री फार्म का व्यापार कौन शुरू कर सकता है?

किसी भी व्यापार को चालू करने के लिए सबसे जरूरी बात यह है, की यह व्यापार कौन शुरू कर सकता है। अगर आप पोल्ट्री फार्म का व्यापार करना चाहते है, तो आप पूरी तरह से स्वतंत्र है। आप इस व्यापार को कर सकता है।

पर इस व्यापार को करने में दूसरे लघु उद्योग से थोड़ा अधिक पैसा लगता है। इस व्यापार के लिए आपके पास कम से कम 50,000 से 1,00,000 रुपए तक होना चाहिए।

इस व्यापार में पैसा तो लगता ही है, लेकिन इसके साथ ही भारत में यह व्यापार के लिए आप मूल रूप से भारत देश के निवासी होने चाहिए। इसके लिए आपका आधार कार्ड, पहचान पत्र, वोटर आईडी होना जरूरी है। क्युकी अभी से चालू करने के लिए आपको लाइसेंस की जरुरत होगी। 

इसे भी पढ़े -

पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को करने के लिए कितना पैसा खर्च करना पड़ सकता है?

जैसा की हमने आपको उपर बताया है, की इस व्यापार में दूसरे लघु व्यापार की तुलना में अधिक खर्चा आता है। पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50,000 रुपए या इस से ज्यादा की जरूरत पड़ती है।

 इस पोल्ट्री फार्म को चालू करने लिए एक आवश्यक क्षेत्रफल जितनी जगह और उस जगह पर जालीदार नुमा हॉल, मुर्गियों के लिए खाने का प्रबंध, पानी का प्रबंध, छप्पर और इसके अपशिष्ट पदार्थों को जमा करने लिए एक सही जगह।

लेकिन अगर आपके पास जमीन है, तो आपको इतना पैसा खर्च करने की जरूरत नही है। आप सिर्फ वहा एक जालीदार नुमा हॉल बना सकते है। और आप अपना मुर्गी फार्म शुरू कर सकते है। एक बात और बता दू की आपको मुर्गियां सरकार की ओर से नही मिलती है। आपको अपने मुर्गी फार्म के लिए खुद ही मुर्गियां खरीदनी होगी।

इसे भी पढ़े -

क्या पोल्ट्री फार्म के बिजनेस के लिए लोन मिलता है?

अगर आप मुर्गी फार्म का व्यापार करना चाहते है, और आपके पास पैसा बहुत कम है। तो आप बैंक में फार्म को भरने के बाद पैसे लोन के रूप में ले सकते है। जैसे ही आप बैंक में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लेते है, तो इसके बाद बैंक के जरिए आपके जांच की सत्यापन की जाएगी। और सारे कागजात सही होने पर ही आपको लोन दिया जायेगा।

आप सभी लोग बैंक से नीचे दी हुए जानकारी के हिसाब से लोन प्राप्त कर सकते है।

वर्ग                                               सब्सिडी

जनरल वर्ग                  -                    25%

ओबीसी वर्ग                -                    30%

एससी/एसटी वर्ग          -                    35%


पोल्ट्री फार्म को शुरू करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

अगर आप मुर्गी फार्म का व्यापार करना चाहते है, तो इसके लिए हमने नीचे बताई गई बातो का ध्यान रखे।


मुर्गी फार्म का व्यापार शुरू करने के लिए योजना बनाए

आप दुनिया का कोई भी व्यापार शुरू कर रहे है, तो आपको सबसे पहले इस व्यापार के विषय में सारी योजना बना लेनी चाहिए। इसी तरह यदि आप मुर्गी फार्म का व्यापार करते है, तो आप भी योजना बनानी चाहिए।

आपको इस व्यापार में यह ध्यान रखना चाहिए कि मुर्गी व्यापार को चालू करने में कितनी लागत लगेगी। इस व्यापार को चालू करने की लिए जमीन , किस तरह इस व्यापार के बाजार में प्रोमोट करे, इस व्यापार में काम आने वाले उपकरण आदि।

इसे भी पढ़े -

वित्तीय व्यवस्था को करना जरूरी है।

इस व्यापार को करने के लिए आपको वित्तीय व्यवस्था को करना बहुत ही जरूरी है। आप को इस व्यापार में वित्तीय रूप से 50,000 से 1,00,000 रुपए तक खर्चा करना हो सकता है। आपके पास वित्तीय रूप में खर्चा करने के लिए इतना पैसा तो होना ही चाहिए। अगर आपके पास इतना पैसा नही है, तो आप लोन भी ले सकते हो। फिर इस व्यापार को शुरू कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

मुर्गियों का चयन

आप अपने मुर्गी फार्म में वो मुर्गियां खरीदनी होगी, जिनकी बाजार में वैल्यू अधिक हो। और उन मुर्गियों को लोग ज्यादा से ज्याद खरीदते हो। आपको मुर्गियों के साथ साथ मुर्गों को भी रखना चाहिए। जिस से आप मुर्गियों के अंडे के साथ इन मुर्गों को भी बेच सकते है।

आज के समय कई व्यक्ति मुर्गी के अंडे के साथ मुर्गी का चिकन भी खाते है। यह लोगो के सेहत के लिए भी अच्छा होता है।बहुत से लोग अपनी अच्छी सेहत के लिए मांसाहारी खाने का इस्तेमाल करते है। इस बोला जाता है, की मांसाहारी खाने में ज्यादा मात्रा में विटामिन, प्रोटीन और वसा होती है। और आप लोगो के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी सिद्ध हो सकता है।

इसे भी पढ़े -

पोल्ट्री फार्म के व्यापार में क्या क्या जरूरी चीज है?

अगर आप मुर्गी फार्म का व्यापार करने वाले है, तो आपको इस मुर्गी फार्म के बिजनेस में बहुत से चीज की जरीर पड़ेगी, जिनके बारे में हमने नीचे बताया है।


व्यापार के लिए छप्पर और उपकरणों का इस्तेमाल करे

इस व्यापार के लिए आपको कुछ उपकरणों का इस्तेमाल करना पड़ सकता है। इस व्यापार में उपकरणों के रूप में वेट मशीन और मुर्गियों को खाना देने की मशीन आदि खरीदनी पड़ सकती है। अगर आप इतने काबिल है, की आप खुद मुर्गियों को खाना दे सके तो आपको इस मशीन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आप ऑप्शनल रूप से इस मशीन के खरीद सकते है। यह कह सकते है, की मुर्गी फार्म के व्यापार में मशीन को इस्तेमाल ऑप्शनल हैं। आप अपनी सुविधा के आधार पर मुर्गी फार्म के व्यापार में मशीन का इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

सही जगह चुनना

मुर्गी फार्म के व्यापर में आप को सबसे जरूरी काम जमीन को चुनने का करना पड़ सकता है। आपको एक बात अवश्य ध्यान रखना होगा, जब आप जमीन को चुने। की लोकल बाजार में मौजूद मुर्गी फार्म और कस्टमर को देने का विश्लेषण केसा है।

अगर आपके लोकल बाजार में ग्राहक ज्यादा और मुर्गी फार्म कम है, तो आपके लिए यह जगह बहुत ही शानदार हो सकती है। अगर आप अपने शहर से दूर मुर्गियों को सेल करते है, तो आपके पास परिवहन की व्यवस्था भी करनी पड़ सकती है।

आपको ऐसा स्थान चुनना चाहिए जहा आपके पास बड़ा तालाब या नदिया हो। अगर नही है ,तो आप समरसेबल या ट्यूबेल का इस्तेमाल करके भी व्यापार कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

उपभोक्ता और ग्राहक में अंतर 

आपको अपने ग्राहकों और उपभोक्ता के बीच में अंतर समझना चाहिए। आपको अपने उपभोक्ता के अलग कर्मचारी और अपने ग्राहकों के लिए अलग कर्मचारी रखना चाहिए।

उपभोक्ता वो होता है, जो आपके सामान को सिर्फ खुद के इस्तेमाल के लिए खरीदता है। और इसके उलट ग्राहक वो व्यक्ति है, जो आपके सामान को होलसेल के जरिए खरीद कर अपनी दुकान के जरिए बेचता है।

हम आपको बताना चाहते है, की सारे ग्राहक उपभोक्ता हो सकते हैं। लेकिन सारे उपभोक्ता ग्राहक नही हो सकते है। आपको उपभोक्ता और ग्राहक के बीच अंतर रखना चाहिए। लेकिन दोनो से सामान तरीके से बात करनी चाहिए।

इसे भी पढ़े -

मुर्गी फार्म का बिजनेस कैसे शुरु करे?

अगर आप मुर्गी फार्म का व्यापार करना चाहते है, तो आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस बनवाना होगा। फिर आप इस व्यापार को शुरू कर सकते है। अगर आप नही जानते है, की लाइसेंस कैसे बनवाए तो चिंता मत कीजिए। हमने नीचे इसके बारे में जानकारी दी है।


पोल्ट्री फार्म के बिजनेस के लिए लाइसेंस कैसे बनाए?

मुर्गी फार्म के व्यापार के लिए लाइसेंस बनाने के लिए हमने नीचे स्टेप बताए है। आप इन्हे फॉलो करके बड़ी ही आसानी से व्यापार के लिए लाइसेंस जारी करवा सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपनी मुर्गी फार्म को एमएसएम आई के जरिए पंजीकृत करना है। आप एमएसएम आई के द्वारा उद्योग आधार का पंजीकरण सरलता से कर सकते है।
  • आपको उद्योग आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेब साइट पर जाने के बाद इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • यहां पर आपको अपने आधार कार्ड का नंबर और आधार कार्ड का नाम डालना होगा।
  • अब आपको वैलिड आधार के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने पोल्ट्री फार्म का नाम,पता,राज्य,जिला, पिन नंबर, इमेल आईडी, व्यापार चालू करने कि तारिक, पंजीकरण डिटेल, बैंक की जानकारी,एनआईसी कोड और अगर आपके मुर्गी फार्म में कोई आदमी कार्यरत है, तो उसकी जानकारी व्यापार में लगाने वाला खर्चा आदि को अपडेट करना है।
  • इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको केप्चा कोड डालना होगा। और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका एमएसएम आई के तहत सर्टिफिकेट बन जायेगा। आप सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर के उसका प्रिंट निकाल लेवे। और अपना पोल्ट्री फार्म का व्यापार चालू कर सकते है।

इसे भी पढ़े -

Conclusion (Murgi Palan ka business kaise kare)

आज हमने इस आर्टिकल Murgi Palan ka business kaise kare में छोटी से छोटी जानकारी देने का प्रयास किया है। आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे।

यदि आपके मन Murgi Palan ka business kaise kare के प्रति कोई प्रश्न है, तो आप इस पर कमेंट कर के हमे पूछे। हम जवाब जरूर देंगे।

हम आशा करते है, की यह Murgi Palan ka business kaise kare आपके जरूर काम आएगा।


Murgi Palan ka business kaise kare - FAQs

Q 1.उपभोक्ता और ग्राहक के बीच क्या अंतर होता है?

Ans.उपभोक्ता वो होता है, जो आपके सामान को सिर्फ खुद के इस्तेमाल के लिए खरीदता है। और इसके उलट ग्राहक वो व्यक्ति है, जो आपके सामान को होलसेल के जरिए खरीद कर अपनी दुकान के जरिए बेचता है।

हम आपको बताना चाहते है, की सारे ग्राहक उपभोक्ता हो सकते हैं। लेकिन सारे उपभोक्ता ग्राहक नही हो सकते है। 


Q 2.मुर्गी फार्म के लिए मुर्गियों का चयन कैसे करे?

Ans.आप अपने मुर्गी फार्म में वो मुर्गियां खरीदनी होगी, जिनकी बाजार में वैल्यू अधिक हो। और उन मुर्गियों को लोग ज्यादा से ज्याद खरीदते हो। 


Q 3.पोल्ट्री फार्म को शुरू करने के लिए कितना खर्च करना पड़ सकता है? 

Ans.इस व्यापार में दूसरे लघु व्यापार की तुलना में अधिक खर्चा आता है। पोल्ट्री फार्म के बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50,000 रुपए या इस से ज्यादा की जरूरत पड़ती है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url