इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं? | instagram se paise kaise kamaye? पूरी जानकारी हिंदी में

instagram se paise kaise kamaye? क्या आपको पता है instagram se paise kaise kamaye जाते है नहीं पता और अगर आप जानना चाहते हो तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं इस आर्टिकल में हम बताएंगे
instagram se paise kaise kamaye? (How to earn money from instagram in hindi) तो चलिए शुरू करते हैं instagram से जो मुख्य रूप से earning होती है वह स्पोंसरशिप से होती है। मतलब जब हम अपने instagram अकाउंट पर किसी ब्रांड या प्रोडक्ट का advertisement करते हैं तब हमें इसके बदले ऐड कंपनी कुछ पैसे देती है जिससे हमारी इंस्टाग्राम से earning होती है।

instagram se paise kaise kamaye? आजकल मार्केट में कई ऐसी एप्लीकेशन मौजूद है जिनकी सहायता से आप अपनी नौकरी, पढ़ाई या किसी और काम के साथ-साथ कुछ पैसे कमा सकते है। ऐसी ही एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका नाम है इंस्टाग्राम जिसकी मदद से आप बड़ी ही आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि instagram पर पैसे कैसे कमाते हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि instagram se paise kaise kamaye? और साथ हम आपको ये भी बताएंगे कि आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से किन-किन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ताकि आप अच्छे से जान पाए instagram se paise kaise kamaye जाते है।


instagram se paise kaise kamaye? 

Instagram se paise kaise kamaye, how to make money on Instagram, how to make money from Instagram, make money on Instagram, how to make money online, make money online, make money online 2022, ways to make money online, earn money online, how to earn money online, make money with Instagram, how to earn money from Facebook, gourav unique tricks, hindi, how to monetize Instagram, how to monetize Instagram account, Instagram monetization, monetize, monetization Instagram
instagram se paise kaise kamaye? 

आज के समय में instagram काफी प्रसिद्ध सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो युवाओं को काफी आकर्षित किए हुए है और वह इस पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। इस पर आप फोटो, वीडियो, चैट करने के अलावा इंस्टाग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं। बहुत सी कंपनियां अपने प्रोडक्ट के प्रमोशन के लिए instagram plateform का इस्तमाल करते हैं। इस पर कोई भी व्यक्ति, कंपनी अपने products का प्रमोशन एडवर्टाइजमेंट बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं।

नीचे हमने आपको instagram se paise kaise kamaye? इसके 5 बहुत ही आसान तरीके बताए है जिनकी मदद से आप instagram पर पैसा कमा सकते हैं।

• अपने photos को sell करे।
• Affiliate marketing करे।
• Instagram पर अपने Product Sell करे।
• अपने Instagram account को Sell करे।
• दूसरों के Brand को Promote करके।
• Instagram Consultant बनकर।
• किसी Brand को Sponsor करे।

अपने photos को sell करे।

बहुत से लोगों को फोटोग्राफी करने का शौक होता है और जब भी वह कहीं बाहर घूमने जाते हैं तो अपने कैमरे से बहुत सारी अच्छी-अच्छी photos खींचते हैं। अगर आपको भी फोटोग्राफी करने का शोक है और आपके पास photos का अच्छा collection है, तो आप इंस्टाग्राम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप कौन फोटोस को अपने इंस्टाग्राम में अपलोड करके उसका विज्ञापन (Advertisement) कर सकते है।

यहां आपको एक बात का ध्यान रखना होगा की जब भी आप कोई फोटो अपलोड करेंगे तब उस फोटो में अपना नाम या कोई watermark का जरुर इस्तमाल करें। ताकि कोई अन्य व्यक्ति आपकी फोटोज का इस्तमाल ना कर सके। फोटो को अपलोड करते समय Discription में अपना नाम या Contact number जरुर लिखें। ताकि उस फोटो को खरीदने वाला आपसे संपर्क कर सके।


Affiliate marketing करे।

instagram se paise kaise kamaye? Affiliate marketing में किसी भी E-Commerce Website जैसे flipkart, एमेजॉन या Myntra के किसी भी प्रॉडक्ट को प्रमोट करना होता है वेबसाइट के प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए वह आपको प्रोजेक्ट का link देती है। जब उस link की सहायता से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है, तो उसके बदले में आपको उस प्रोडक्ट को खरीदे जाने का कमीशन मिलता है।

जब आप उस link को पोस्ट के Caption में लिखेंगे तो वो Link Text में बदल जाएगी और उस link पर कोई क्लिक नहीं कर पाएगा इसलिए आपको वेबसाइट के साथ कॉन्टेक्ट करके उस प्रोडक्ट के लिए एक Coupon Code बनवाना होगा और उस कूपन कोड को अपनी पोस्ट के साथ लिखना होगा।

जब उस कूपन कोड का इस्तमाल करके कोई व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदेगा तब उस व्यक्ति को कुछ प्रतिशत का डिस्काउंट भी प्राप्त होगा और जब वह कूपन कोड उपयोग होगा कंपनी को पता चल जाएगा कि ये प्रोडक्ट आपके जरिए खरीदा गया है और फिर आपको आपका कमीशन मिल जाएगा।

Instagram पर अपने product sell करे।

अगर आप अपना प्रॉडक्ट बेचना चाहते हैं तो आपको कहीं और जाने की जरूरत नहीं है अब आप इंस्टाग्राम की मदद से भी अपने किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते है आप अपने जिस भी प्रोडक्ट को बेचना चाहते हैं उसकी फोटो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर दें और नीचे उसकी कीमत और अपनी डिटेल लिख दे।

अपने instagram अकाउंट को Sell करे।

अगर आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर Followers कि संख्या काफी ज्यादा है तो आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को काफी अच्छी कीमत पर sell भी कर सकते हैं आपके इंस्टा अकाउंट की कीमत आपके followers की संख्या पर निर्भर करती है मतलब की आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में followers की संख्या जितनी ज्यादा होगी आपको उतनी ही ज्यादा कीमत आपके इंस्टाग्राम अकाउंट की मिलेगी 


दूसरों के Brand को Promote करके। 

एक Content maker के रूप में, आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करने के लिए किसी कंपनी या ब्रांड के मालिक के साथ आपस में पार्टनरशिप कर सकते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम द्वारा प्रतिबंधित कंटेंट प्रोडक्ट जैसे ड्रग्स, हथियार को छोड़कर क्योंकि, instagram इन प्रोडक्ट का प्रचार करने की इजाजत नहीं देता है आप इन दो चीजों को छोड़कर सभी प्रोडक्ट का प्रचार कर सकते हैं।


Instagram Consultant बनकर।

एक इंस्टाग्राम influencer के रूप में, आप अपनी Ability और creativity को अन्य कंटेंट क्रिएटर के साथ बाट सकते हैं। ताकि उन्हें भी अपने इंस्टाग्राम पर viewer या Follower को बढ़ाने में मदद मिल सके कई ब्रांड, छोटे व्यवसाय और इंस्टाग्राम पर अपनी ऑनलाइन presentation को optimize करने वाले व्यक्ति हमेशा instagram influencer या Consultant की तलाश में रहते हैं।


किसी Brand को Sponsor करे।

सभी कंपनी, Brands यही चाहते हैं कि उनके प्रोडक्ट की इंफॉर्मेशन जल्दी से जल्दी लोगों तक पहुंचे आज के समय में लोग अपना जाता से ज्यादा समय इंटरनेट पर बिताते हैं इसीलिए Brand भी अपने प्रोडक्ट को sponsor करने के लिए Online Markating का सहारा लेते हैं। और आज के समय में इसका ग्राम एक लोकप्रिय एप्लीकेशन है। जिसको करोड़ों की तादात में लोग इस्तमाल करते हैं। Instagram पर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए Brands,कंपनी किसी ऐसे व्यक्ति को चुनते हैं जिसके ज्यादा Followers होते हैं।

Brands ऐसे लोगों से अपने प्रोडक्ट को Sponsor करवाते हैं। और बदले में कुछ पैसे देते हैं। आप भी अपने Instagram Account की मदद से किसी ब्रांड को Sponsor कर सकते हैं और बदले में कुछ कैसे कमा सकते हैं। लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर आपके Followers की संख्या ज्यादा होनी चाहिए।

अभी हमने आपको कुछ तरीके बताए की instagram se paise kaise kamaye? और किस तरह आप इन तरीकों का इस्तमाल करके आसानी से इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। instagram se paise kaise kamaye? के लिए आप एक बार इन तरीकों का जरूर इस्तमाल करें आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा पाएंगे।


Instagram Se Income Kaise Kare

instagram se paise kaise kamaye? इंस्टाग्राम घर बैठे पैसा कमाने का एक अच्छा जरिया बन गया है। हालाकि इसके लिए आपको पहले थोड़ी रिसर्च करनी होगी यहां हम आपको instagram se paise kaise kamaye? इससे जुड़े कुछ तरीके बताने जा रहे हैं ताकि आप जान पाए instagram se paise kaise kamaye? के लिए आपको क्या करना है।


Niche चुने।

किसी कंपनी के प्रोडक्ट को Sponsor करने के लिए व इंस्टाग्राम पेज बनाने से पहले एक बार जरूर ध्यान रखें कि आप किस field में रुचि रखते हैं तथा उसी के अनुसार अपने अकाउंट थी Niche मतलब Topic चुने। ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा Brand मिल सके और आप उन्हे प्रमोट करके पैसा कमा सके। आपकी Niche या Topic कुछ भी हो सकती है जैसे अगर आपको cooking, traveling, yoga, memes, photography, painting, education related आदि। आप किसी भी Topic को सेलेक्ट करके उन पर काम कर सकते हैं।


अपने Followers बढ़ाएं।

instagram se paise kaise kamaye? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के लिए सबसे जरुरी है कि आपके इंस्टाग्राम अकाउंट में ज्यादा से ज्यादा followers हो जी हां अगर आपके पास ज्यादा Followers हैं तो Brands के प्रोडक्ट का प्रमोशन करने के लिए आप ज्यादा पैसे की मांग भी रख सकते हैं लेकिन अब प्रश्न उठता है कि कितने followers होने चाहिए तो हम आपको बता दें कि आपके पास कम से कम 1 Million से ज्यादा followers होने चाहिए।

Engagement बढ़ाएं।

Engagement से मतलब है कि आपके followers आप पर कितना विश्वास करते हैं आपके जितने ज्यादा followers होंगे आपका Engagement भी उतना ही बढ़ेगा इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं मान लीजिए आपके पास 10 हजार followers है और आप किसी ब्रांड को प्रमोट करने के लिए उसकी लिंक अपनी पोस्ट मैं देते हैं तो उस link पर 4% लोगों ने क्लिक किया और उस ब्रांड का प्रोडक्ट खरीदा, जो यह बताता है कि लोग आपसे कितनी ज्यादा जुड़े हुए हैं। अगर आपको AD चाहिए तो Engagement बढ़ाना होगा वरना आपको AD नहीं मिलेगा।



Conclusion 

instagram se paise kaise kamaye दोस्तों अगर आप इंस्टाग्राम पर पैसे कमाना चाहते हैं तो सबसे जरुरी बात है कि आप अपने यूजर्स को सबसे Best Quality Content प्रदान करें और उनका भरोसा बनाए रखें। ताकि आपके ज्यादा से ज्यादा followers तो बढ़ेंगे ही साथ में लोगों का आप पर विश्वास भी बना रहेगा उम्मीद है आपको यह जानकारी instagram se paise kaise kamaye अच्छी लगी होगी और आपको सब कुछ अच्छे से समझ में आ गया होगा अगर आपके मन में कोई भी सब सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से बता सकते हैं आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया account पर शेयर जरूर करें धन्यवाद।

instagram se paise kaise kamaye से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. इंस्टाग्राम पर कितने फॉलोअर्स पर पैसे मिलते हैं?

Ans सबसे पहले तो मैं आपको यह बता दूं की इंस्टाग्राम आपको डायरेक्ट पैसे नहीं देता।आपने यह बहुत बार सुना होगा कि आपके पास इंस्टाग्राम पर 10 हजार या इससे अधिक followers होने चाहिए तभी आप इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं पर ऐसा बिल्कुल नहीं है आपके पास अगर 500 फॉलोवर है तब भी आप इंस्टाग्राम के माध्यम से पैसा कमा सकते हैं।


Q2. क्या इंस्टाग्राम से पैसा कमा सकते हैं?

Ans इंस्टाग्राम से जो मुख्य रूप से earning होती है उसे sponership कहते हैं। मतलब जब हम अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर किसी ब्रांड प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं, तब हमें इसके बदले में ऐड कंपनी कुछ पैसे देती है। जिससे हमारी इंस्टाग्राम से earning होती है।


Q3. इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाएं 2022?

Ans 1. अपने photos को sell करे।
2. Affiliate marketing करे।
3. Instagram पर अपने Product Sell करे।
4. अपने Instagram account को Sell करे।
5. दूसरों के Brand को Promote करके।
6. Instagram Consultant बनकर।
7. किसी Brand को Sponsor करे।


Q4. इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं? 

Ans इंस्टाग्राम पर पैसे कब मिलते हैं यूं कहें तो इंस्टाग्राम खुद एक भी पैसा आपको नहीं देता है चाहे आपके इंस्टाग्राम पर कितने भी followers क्यों ना हो क्योंकि इंस्टाग्राम में अभी youtube और facebook की तरह फोटो या वीडियो कंटेंट Monitization का कोई तरीका उपलब्ध नहीं है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url