Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए 2022 - हिंदी में

क्या आप भी जानना चाहते है की Free Blog Kaise banaye और पैसे कैसे कमाए। तो आज हम आपको यह जानकारी देंगे की आप Free Blog Kaise banaye और कैसे Free Blog से पैसा कमाए।

Hello Friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम हमारे इस आर्टिकल में Free Blog Kaise banaye के बारे में हर एक जानकारी देंगे। हम आपको यह जानकारी  स्टेप बाई स्टेप हिंदी में देंगे। इस जानकारी से आप बिल्कुल Free Blog बना सकते है।

मित्रों आज के वक्त में हर आदमी के पास कंप्यूटर या लैपटॉप नही है, जबकि सभी के पास लगभग एक स्मार्ट फोन है। मैने भी मोबाइल से ही अपना ब्लॉग फ्री में बनाया है। और मेरा यही अनुभव आज आपके साथ शेयर करूंगा, जिसकी सहायता से आप अपने मोबाइल में Free Blog बना सकते है।

मित्रों जब भी Online से पैसा कमाने की बात होती है तब Youtube के बाद Free Blog से पैसा कमाना दूसरे नंबर पर आता है। और यह दोनो ही Earn money online के अत्यधिक बड़े Source है।

क्युकी इन Google Adsense से दोनो में ही फ्री में पैसा कमाया जाता है। और Google Adsense एक ऐसा Platform हैं, जहां पर लंबे वक्त तक लगातार और रेगुलर फ्री में पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन Google Adsense के जरिए पैसा कमाने के लिए आपके पास Youtube या फिर Website/blog होना जरूरी है।

अगर ऐसे में Content Writing Idea आपके पास है, जहां आप Text के रूप में किसी Topic की जानकारी लिख सकते है। तो आप फ्री ब्लॉग बना सकते है और free Blogging करके आप इस से पैसा कमा सकते है।

वैसे तो इन्टरनेट पर  Free Blog बनाने के लिए बहुत से प्लेटफार्म उपलब्ध है, जिसमे Wordpress और Blogger बहुत ज्यादा फेमस है। इसके अलावा भी कई तरीके है जिस से आप ब्लॉग बना सकते हो। लेकिन आज हम आपको Wordpress और Blogger पर Free Blog बनाने के तरीके के विषय में विस्तार से की Blogger पे फ्री में पैसा कमाने वाले ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाए।

तो यदि आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बनाने के तरीके ढूंढ रहे हो, जो एक दम फ्री हो तो  यह आर्टिकल Free Blog Kaise banaye आपके लिए ही है। जहा पर आप इस आर्टिकल को पढ़ कर Free Blog बनाने के तरीके को पूरा जान सकते है। और आप  फ्री ब्लॉग मोबाईल या कंप्यूटर दोनो से ही बना कर पैसा कमा सकते है।

तो चलिए Free Blog Kaise banaye शुरू करते है और इस से पैसा कैसे कमाए इनकी पूरी जानकारी विस्तार में इस आर्टिकल में दी गई है।


ब्लॉग क्या होता है?

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए

ब्लॉग का मतलब एक तरह का चिट्ठा है, जिस में आदमी अपना नॉलेज, अनुभव और अपने जीवन की कहानी किताब की जैसे लिखते है। इसमें सिर्फ इतना फर्क है, की लोग पैसा देकर कितना खरीदता है तब वो पढ़ता है। और  ब्लोग मोबाइल पर इन्टरनेट पे सर्च करके पढ़ते है।

ब्लॉग एक वेबसाईट की तरह ही होती है, लेकिन फिर भी वेबसाइट से थोड़ी अलग  होती है। क्युकी किसी कम्पनी के प्रोडक्ट के लिए वेबसाइट होती है। और ब्लॉग एक पर्सनल डायरी की तरह होता है।

इंटरनेट के जरिए अपने विचार और अपने अनुभव और अपनी जानकारियां लोगो तक image, text और वीडियो के रूप में पहुंचाने को ब्लॉगिंग कहते है। और इन ब्लॉग को प्रदर्शित करने वाला या ब्लॉग को बनाने वाले लोगो को ही ब्लॉगर कहा जाता है। तो आप अब समझ गए होंगे की blog और Blogging क्या है। तो चलिए अब जानते है की Free Blog Kaise banaye.


Free Blog किस टॉपिक पर बनाए?

मित्रो आप ब्लॉग पैसा लगाकर (Paid) बनाना चाहते है या फिर Free Blog बनाना चाहते है। एक टॉपिक की जरूरत ब्लॉग बनाने में होती है। Blog topic का अर्थ ब्लॉग का विषय होता है की आप ब्लॉग किस विषय पर बनाते हो। वो आपको ब्लॉग बनाने के पूर्व निश्चित करना होता है।

क्युकी जब आपको Blog  Topic का पता होता है। आप उस टॉपिक के संबधी अपना ब्लॉग बनाते है, जिसमे आपके Blog Name, Blog URL सब टॉपिक से संबंधी बना सकतें हैं। जो की आपकी Google Ranking में बहुत मदद करता है। ब्लॉग पढ़ने वाले आदमी को भी आपका blog एक प्रोफेशनल ब्लॉग दिखता है।

इस लिए आप जिस भी तरह का Free blog बनाना चाहते है, उसके लिए कोई भी ब्लॉग टॉपिक चुनना है। इसमें आप किसी भी तरह का टॉपिक चुन सकते है। आपको जिस भी चीज के बारे में अच्छी जानकारी हो आप उस के बारे में बढ़िया ब्लॉग पोस्ट लिख सकते है। तो वो Topic आप चुन सकते है।

मित्रो  ब्लॉगिंग Keyword का खेल होता है। कीवर्ड का अर्थ है, की आप गूगल में जो भी सर्च करते है। और उसका रिजल्ट आपको गूगल देता है। वह एक कीवर्ड होता है। इसलिए आप ब्लॉगिंग के लिए जिस भी टॉपिक को चुने, वो आसान चुने। जिन कीवर्ड पे कोई बड़ी Site Rank करती हो। और उन टॉपिक को न चुने जिन  कीवर्ड पर कंपीटीशन ज्यादा हो।

 यह keyword, Keyword का कंपीटिशन और उसके सर्च या ये सारे एक पुराने  ब्लॉगर को समझ मे आते है। जिन नए ब्लॉगर को फ्री में ब्लॉगिंग करनी है उन्हे यह बाते समझ में नही आएंगी। यदि आप यह सब समझते है तो आप जो टॉपिक सिलेक्ट करे वो लो कंपीटिशन ही होना चाहिए।

यदि आपको यह सब समझ में आता है तो आप उन टॉपिक्स को चुने जिनके बारे में आपको अच्छी जानकारी हो। 


Free blog किस प्लेटफार्म पर बनाए?

मित्रो आपका फ्री ब्लॉग बनाने का विचार हो रहा है तो आपको एक बढ़िया free blogging platform चुनना होगा। ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का अर्थ है ब्लॉग बनने के तरीके से। की आप फ्री ब्लॉग किस platform पर बनाएंगे। क्युकी इन्टरनेट पर बहुत से फ्री ब्लॉग को बनाने के प्लेटफार्म है।

परंतु उन सभी platform में से कोनसा platform आपके लिए बढ़िया रहेगा। इसका चुनाव भी जरूरी है क्योंकि अलग अलग platform पर अलग अलग सुविधाएं मिलती है। जो आपके लिए फ्री ब्लॉगिंग करने में आसान रहता है।

यहां किसी भी platform को चुनने के पहले आपको यह देखना होता है की आप किस मकसद से फ्री ब्लॉगिंग करना चाहते है। यदि आपका मकसद पैसा कमाने का है। तो आप को Free blogging में भी पैसा कमाने वाला platform को चुनना होगा, क्योंकि किसी सारे फ्री ब्लॉगिंग platform से पैसा नहीं कमाया जा सकता है।

मित्रो यदि हम सबसे बढ़िया ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की बात करे तो Wordpress से बढ़िया कोई platform नही है। परंतु यह paid है, जहां आपको ब्लॉग बनाने के लिए पैसे लगते है। लेकिन हम यहां पर फ्री ब्लॉग बनाने की चर्चा कर रहे है।

तो फ्री ब्लागिंग के लिए blogger से बढ़िया कोई दूसरा platform नही है। यह पैसा कमाने और ब्लॉगिंग सीखने दोनो के लिए एक दम सही है। वैसे तो फ्री ब्लॉग Wordpress पर भी बनाया जा सकता है। परंतु आप पैसा कमाने के लिए blog बनाना चाहते है, तो आपके लिए blogger ही सबसे सही है।

मैं आपकी इस आर्टिकल Free Blog Kaise banaye यह बताऊंगा। परंतु मेरी राय यह है की आप ब्लागिंग से सच में पैसा कमाने की सोचते है तो फ्री ब्लॉग बनाने की बजाय आपको wordpress पर Hosting and Domain खरीदकर ब्लॉग बनाना चाहिए। 

यदि आपके पास पैसा नहीं है, तो आप blogger पे जा सकते है। परंतु यहां पर भी Domain को खरीद कर free blog बनाना चाहिए। लेकिन आप सिर्फ मोज मस्ती के लिए blog बनाना चाहते है तो किसी भी platform को चुन सकते है।


मोबाइल से फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

कंप्यूटर या लैपटॉप की बजाए फ्री ब्लॉग मोबाईल से बनाना थोड़ा सा मुश्किल काम है, और इसका कारण आप जानते ही होंगे मोबाइल की तुलना में लैपटॉप और कंप्यूटर में अधिक आप्शन होते है। लैपटॉप और कंप्यूटर की स्क्रीन भी बढ़ी होती है।

परंतु इसका यह मतलब नहीं है, की फ्री ब्लॉग मोबाइल से नही बनाया जा सकता है। मैने अपना फ्री ब्लॉग भी मोबाइल से बनाया है। लेकिन थोड़ी ज्यादा मेहनत लगती है, पर ब्लॉग बन जाता है।

मोबाइल से फ्री ब्लॉग बनाने में जो बहुत अधिक दिक्कत आती है। वो है, ब्लॉग की HTML Coding में कुछ भी बदलाव करने में आतीं है। HTML Coding के बिना फ्री ब्लोग नही बनाया जा सकता है।

लेकिन आपको कोई चिंता करने की जरुरत नहीं है। क्योंकि मैं आपको ऐसे स्टेप्स बताऊंगा की आप बहुत आसनी से फ्री ब्लॉग बना पाएंगे। तो चलिए जानते है, की पैसा कमाने वाले  मोबाइल से Free Blog बनाने का क्या तरीका है।


ब्लॉगर पर free Blog कैसे बनाए?

मित्रो blogger.com पर free blog को बनाने के तरीके को जानने से पहले आपको यह जानना चाहिए, की वर्डप्रेस ब्लॉग ही पैसा कमाने के लिए सबसे बेहतर ब्लॉग है।

ऐसे में यदि आप वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाना चाहते है, तो आप यहां से इस link पे जाकर hostinger कि Up to 80% OFF Web Hosting Plans + FREE Domain + FREE SSL + FREE Cloudflare को खरीद सकते है।

तो चलिए अब जानते है की ब्लॉगर पर Free Blog Kaise banaye. और फ्री ब्लॉग किस तरह पैसा  कमाया जाता है।

Step 1. Blogger की वेबसाइट पर जाइए - 

आपको सबसे पहले  ब्लॉगर की ऑफिसियल वेबसाईट blogger.com पे जाना होगा। या फिर आप www.blogspot.com पे जा सकते है। यह दोनो एक ही है, जिसके लिए आप अपना ब्राउजर को ओपन करे और ये url को सर्च करे। या आप इसी link पे click करे।

Step 2. अपना ब्लॉग बनाये पर क्लिक करे

जैसे ही आप blogger.com कि website पे जाते है, यहां आपको ऐसा ऑप्शन दिखेगा जो की चित्र में दिखाया गया है। जहा आपको "अपना ब्लॉग बनाएं" पे क्लिक करना है।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?

Step 3. gmail id से sign up करें -

अब आपको यहां पर sign up का option दिखाई देगा। आपको यहां अपने gmail I'd से sign up कर लेना है। जिसके लिए आप को अपनी gmail ID और इसके पासवर्ड देकर साइन अप कर लेना है।

Note - यदि आप पहले ही sign in है तो आपको यहां पर sign up का ऑप्शन दिखाई नही देगा और आप सीधे अगले स्टेप पर पहुंच जाएंगे।

Step 4. अपने ब्लॉग का नाम डाले- 

अब आप जो नाम अपने ब्लॉग के लिए रखना चाहते है वो आपको लिखना होगा। जैसे की मैने अपने ब्लॉग का नाम anurag ke ideas रखना चाहता हूं। तो इसी तरह आपको अपने ब्लॉग को नाम देना है। फिर आपको next पर click करना होगा।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye?


Step 5. अपने ब्लॉग का URL नाम डाले-

आपकों अब यहां पर अपने blog address डालना है। यही URL आपके ब्लॉग का होगा और इसी से लोग सर्च करके आपके ब्लॉग में आयेंगे। यह unique और थोड़ा छोटा होना चाहिए।

जैसे ही Blog Address डाल देंगे तब वहा नीचे की ओर blog address is available लिखा हुआ दिखाई देगा।

यदि यहां पर Sorry, this Blog address not available लिखा हुआ आ रहा हो तो आपको अपने blog address के नाम को बदलना होगा।

और जैसे ही यहां पर This Blog Address is available लिखा हुआ आ जाए तब उसके बाद आपको next पर click करना है।

Free Blog Kaise Banaye?
Free Blog Kaise Banaye?


Step 6. अपना नाम डाले -

अब आप यहां पर अपने ब्लॉग के ऑथर का नाम लिख सकते है। और वही Display Name होगा और यही नाम user को उसके blog में हमेशा दिखाई देगा। फिर आपको finish पे click करना होगा।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?


Step 7.  आपका ब्लॉग बनकर तैयार है -

आपका अब free Blog तैयार है। आपके blog का Dashboard open हो जायेगा, और आपको यहां पे New Post "Plus" का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करना होगा। क्लिक करके आप अपने पोस्ट पर blog लिख कर पब्लिश कर सकते है।

यह था blog बनाने का तरीका जो की blogger पर free Blog Website कैसे बनाएं का तरीका था। परंतु सिर्फ ब्लॉग को बनाने से आपका काम समाप्त नही होता है।

अब आपको यहां नीचे की ओर View Blog का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक कर के आप अपने ब्लॉग को देख सकते है। की आपका बनाया हुआ ब्लॉग कैसा दिख रहा है, और अपने बनाए हुए ब्लॉग को अपने हिसाब से Customize कर सकते है, और प्रोफ़ेशनल बना सकते है।


Wordpress पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाए?

मित्रो आप Wordpress पर भी फ्री ब्लॉग बना सकते है। जैसा की मैने आपको पहले ही बताया परंतु Wordpress.com ब्लॉग को बनाने का मेरे लिए कोई मतलब नहीं बनता है। क्योंकि आप सिर्फ एक साल के लिए फ्री में ब्लॉग बना सकते है। फिर आपको थोड़े रूपये Pay करना होगा वरना आपका फ्री ब्लॉग बंद हो जाएगा।

यदि आपको पैसा लगाकर ही ब्लॉग को बनाना है तो इस से बढ़िया Wordpress.org पे Hosting और Domain खरीद कर ब्लॉग बनाए। और ये किसी भी ब्लॉग से बेहतर होगा।

वही लोग इस Wordpress.com पर ही फ्री ब्लॉग  बनाते है, जो लोग ब्लॉगिंग के बारे में कुछ सीखना चाहते है। यदि आप पैसा कमाने वाले ब्लॉग को बनाना चाहते हो तो ब्लॉगर पर फ्री में या Wordpress पर होस्टिंग खरीदकर ब्लॉग बनाना सबसे ज्यादा सही है।

तो चलिए अब जानते है की Wordpress पर Free Blog Kaise banaye. और इसका क्या तरीका है जिसको आप ब्लॉगिंग सीखने के लिए use कर सकते है।

Step 1. Wordpress की वेबसाइट पर जाइए - 

इस के लिए आपको सबसे पहले wordpress.com की site पर जाना है। जिसके लिए आप कोई भी ब्राउजर में सर्च करेंगे wordpress.com या फिर इस link पर click करके भी आप सीधे इस साइट पे जा सकते है। यहां पर आपको इस तरह का आप्शन दिखाई देगा।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?


Step 2. अब आप Start your वेबसाइट पर click करें - 

जैसे ही आप wordpress.com की website पे जाते है, जहा आपको नीचे की ओर start your website का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। फिर अगला पेज आ जायेगा, जहा आपको ये ऑप्शन दिखाई देगा।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?


Step 3. Email-id से login करे - 

अब आपको सबसे पहले यहां पर अपनी email id से login करना होगा। जिसके लिए यहां पर  आपको दिए हुए बॉक्स में अपनी  email ID, username और पासवर्ड डालकर create your account पर click करना होगा।

या आप सीधे continue with Google या continue with Apple पे click करके भी आप wordpress में login हो सकते है। जहा आपको ऐसा ऑप्शन दिखाई देगा।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?


Step 4. Blog का Domain name चुने -

अब आपको यहां पर एक domain name choose करना पड़ेगा। जिसके लिए आपको इस बॉक्स में एक नाम लिखना होगा और उस नाम से जितने भी domain उपलब्ध होंगे वो यहां पर आपको दिखाई देगा। जैसा की आप नीचे देख सकते है।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye?


अब आप यहां पर कोई भी domain choose कर सकते है, जो आप को 1 साल के लिऐ फ्री मिल जाएगी।

इसके बाद आपने जो प्लान को सेलेक्ट किया उसका पैसा 4$ या 25$ देना होगा। वरना आपकी साइट एक साल बाद बंद हो जाएगी।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?


 जैसे ही आप कोई डोमेन पे click करते है, 1 मिनिट का समय लगेगा और आपका ब्लॉग बन जाएगा। और आप इस page पर पहुंच जाएंगे।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye?


Step 5. अब आप अपनी Contact जानकारी भरे -

यहां पर अपने बारे में आपको कुछ contact जानकारी देनी होगी, अगर आप चाहे तो इसे छोड़ सकते है। और संपादित करे पे click करे और आप अपने ब्लॉग को कस्टोमाइज कर सकते है।

आप जैसे ही संपादित पर click करेंगे तब आप अपने wordpress के Dashboard में पहुंच जाएंगे जो की ऐसा दिखाया है।

Free Blog Kaise Banaye ? और पैसा कैसे कमाए
Free Blog Kaise Banaye ?

Step 6. अब आपका blog बन चुका है-

आपकों यहां पर सारे ऑप्शन मिल जायेंगे जिस से आप अपने ब्लॉग को कस्टोमाइज करके अच्छा और बेहतर से बेहतर बना सकते है।

मित्रो Wordpress.com पहले इस तरह का कोई ऑप्शन नही देता था लेकिन बाद में इसकी कुछ अपडेट आई । जिस के बाद इस तरह के ऑप्शन आपको देखने को मिल रहे है, जो  Wordpress.org जैसा Same Feature उपलब्ध करा रहा है।

लेकिन फिर भी इस blog और Wordpress.org Blog में काफी अंतर है। होगा ही क्यों नही यह आपका फ्री blog है। और आपने पैसा दे कर Wordpress.org पर ब्लॉग बनाया है, तो दोनो कैसे same हो सकते है।


Free blog को प्रोफ़ेशनल ब्लॉग कैसे बनाए?

दोस्तो अब आपने Free Blog Kaise banaye जान लिया है। लेकिन फ्री ब्लॉग को अच्छा प्रोफेशनल किस तरह बनाया जाए। इसके लिए फ्री ब्लॉग को कस्टोमाइज  करके और बेहतर बनाना होगा इसके लिए आपको ये करना होगा -

  1. सबसे पहले आपको अपने फ्री ब्लॉग मे Custom Domain Add करना है।
  2. एक बढ़िया सी Theme को save करे और उसे अपने ब्लॉग में लगा दे और उसे बढ़िया से कस्टोमाइज करे।
  3. अपने ब्लॉग के लिए आप logo और favicon design करे, उसे अपने ब्लॉग में लगा दे।
  4. अपने ब्लॉग में Social Sharing का विकल्प बनाए जहा से आपकी पोस्ट को user अपने social media पर शेयर कर सके।
  5. ब्लॉग के लिए फेसबुक, Youtube, Twitter और Linkedin जैसी सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाएं और अपने ब्लॉग में उसके ऑप्शन को लगाए।
  6. अपने ब्लॉग में Disclaimer, About Us, Contact Us और Privacy Policy जैसी जरूरी पेज बनाए
  7. अपने ब्लॉग के लिए Google Adsense से Approval लेवे और इसका विज्ञापन अपने ब्लॉग में लगाए।

इस तरह आप भी फ्री ब्लॉग को प्रोफेशनल बना सकते है। बहुत से bloggers को google adsense से approval नही मिल पता लेकिन आप इस तरह आसनी से approval भी पा सकते है।


कैसे ब्लॉग लिखे?

मित्रो इस तरह आपके द्वारा बनाया गया फ्री ब्लॉग भी प्रोफेसनल ब्लॉग बन जाएगा। परंतु आपने ब्लॉग तो बना लिया, उसे बढ़िया से customize भी कर लिया पर blog बनाने  को मुख्य काम है की ब्लॉग पोस्ट लिखना। तो चलिए अब जानते है की blog पोस्ट कैसे लिखे।

आपको सबसे पहले blogger.com पर जाना है। फिर इसके Dashboard पर दीये हुए "Create New Post" ऑप्शन पे click करना है। जहा पर आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के सारे ऑप्शन देखने को मिलता है।

अब आपको उपर Title डालना है तो आप  किस टॉपिक पे पोस्ट लिख रहे है वही Title होता है। आपको यहां पर वो लिखना है।

अब आप नीचे post लिखना चालू करे। पोस्ट में आपको सबसे पहले इंट्रोडक्शन देना होता है। जैसे आप अपनी पोस्ट में क्या क्या बताने वाले है।

उसके बाद आप को Table Of Content को Add करना होता है। 

अब आप जो भी अपनी पोस्ट में बताना चाहते है अच्छे से हेडिंग वाइस, पैराग्राफ वाइस लिखना है। मित्रो उपर जितने भी ऑप्शन आपको दिखाई दे रहे है इन सभी के इस्तेमाल से आप पोस्ट को काफी सुंदर बना सकते है।

और अंत में आपको निष्कर्ष लिखना होगा। की किस तरह चिजो को आपने बताया है।

अब आपको इसमें फोटो और वीडियो भी डालनी है ताकि पोस्ट देखने में और अच्छी लगे। लेकिन यह वीडियो और फोटो पोस्ट से संबंधी होनी चाहिए।

आपको अब इस blog post को on page seo करना होगा।

अब उपर Setting icon पर क्लिक करके लेबल सेट करना होगा और डिस्क्रिप्सन एड करे । अब आपको उपर पब्लिश पर click करना है। अब आप की पोस्ट पब्लिश हो जायेगी।


फ्री ब्लॉग से कैसे पैसा कमाएं?

फ्री ब्लॉग से पैसा कमाने के लिए Google Adsense एक बहुत बढ़िया विकल्प है। इसके लिए सबसे पहले आपकों Google Adsense का एकाउंट बनाना पड़ता है। और Approval लेना होता है ।

Approval मिलने के बाद अपने फ्री ब्लॉग मे आपको google adsense की ads को लगाना होता है। अब जो भी user आपके ब्लॉग पर आएगा, और आपकी पोस्ट के साथ जो  ads दिखेंगे और यही ads को देखने और ads पे क्लिक करने के पैसे मिलते है

इसके लिए आपको free Blog के Dashboard पर आयेंगे और थ्री डॉट पे click करेंगे। फिर Earning पे click करके Google Adsense का फ्री में एकाउंट बना सकते है।

आप approval आपने के लिए इसके नियम और जरूरी शर्तो को पूरा करके आप approval पा सकते है। या फिर आप ezoic के जरिए approval पाने की try कर सकते है। जिससे आप  बढ़ी ही आसानी से अप्रूवल ले सकते है।

Ads के अलावा भी free Blog से पैसा कमाने के अनेक तरीके है, जिसमे Affiliate Marketing सबसे अच्छा है, और Refer and Earn, Link Shortener जैसे बहुत से तरीके है। जिसकी अधिक जानकारी आपको हमारी इस पोस्ट  ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाए में मिल जायेगी।


Conclusion - Free Blog Kaise banaye:

मित्रो ये था Free Blog Kaise banaye का बहुत आसान तरीका इसमें आपने जाना की Wordpress और blogger पर फ्री ब्लॉग कैसे बनाया जाता है। जिसमे मैने blog क्या है से लेकर इसे बनाने के पूरे Process के साथ फ्री ब्लॉग से कैसे पैसा कमाएं की सभी जानकारी दी है।

तो मैं आशा करता हूं आपको यह आर्टिकल Free Blog Kaise banaye और पैसा कैसे कमाए आपको पसंद आए। अगर आपको कोई दिक्कत आए तो आप कॉमेंट में पूछ सकते है।


अंतिम शब्द:

धन्यवाद दोस्तो आपने मेरा यह आर्टिकल Free Blog Kaise banaye को पढ़ा। अगर यह आपको पसंद आया हो तो इस पर कमेंट करे और इसे अपने परिवार वालो और दोस्तो के साथ शेयर करे।


Free Blog Kaise banaye - FNQs

Q1. Google पर blog कैसे बनाए?

Ans. मित्रो google पर ब्लॉग और blogger पे ब्लॉग बनाना एक ही बात है। क्योंकि ब्लॉगर google का ही एक product है, तो लोग ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने को ही google पर blog बनाना बोलते है।

Q2. क्या फ्री ब्लॉग से पैसा कमाया जा सकता है?

Ans. हां, यदि आप blogger पर ब्लॉग बनाते है तो इस से पैसा कमाया जा सकता है। क्युकी इस ब्लॉग  पर भी google adsense का approval मिलता है। और फ्री ब्लॉग पर दूसरे तरीको से भी कमाई होती है।

Q3. Blog लेखन क्या हैं?

Ans. मित्रो अपने ज्ञान को blog के जरिए  लिख कर share करने को blog लेखन कहते है।

Q4. Blog कितने प्रकार के होते हैं?

Ans. दोस्तो यह सिर्फ दो तरह के होते है 

  1. पर्शन ब्लॉग
  2. प्रोफेसनल ब्लोग

Q5. blog की कब शुरुआत हुई?

Ans. Dosto ब्लॉग की शुरुआत सन् 1999 और 23 अगस्त को हुआ था।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url