Google Map पर अपना Business कैसे डालें? | Google par apna business kaise dale in Hindi

Google Map पर अपना Business कैसे डालें? Google par apna business kaise dale

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Google Map पर अपना Business कैसे डालें?Google par apna business kaise dale

आज इंटरनेट के इस आधुनिक समय में किसी भी प्रकार के बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने या फिर ग्राहकों को अपने बिजनेस के बारे में बताने के लिए Google My Business पर अपने बिजनेस को लिस्ट कराना पड़ता है। इसे हम आसान भाषा में समझते हैं, जैसे बिजनेस लिस्टिंग के बाद, कोई भी व्यक्ति या ग्राहक जो आपके बिज़नेस रिलेटेड इंफॉर्मेशन को जानना चाहता है वह ऑनलाइन आपके बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है।

इसे एक उदाहरण के तौर पर समझते हैं जैसे: मुझे अपना बिगड़ा हुआ टीवी ठीक कराना है और यह पता करना है कि मेरे आसपास में कौन सी टीवी रिपेयरिंग शॉप है? तो में यह जानने के लिए गूगल पर सर्च कर करूंगा। गूगल पर सर्च करते ही आप के आस पास जो भी टीवी रिपेयरिंग शॉप होगी गूगल उसका पता लगा लेगा। उस टीवी रिपेयरिंग शॉप के बारे में गूगल आपको पूरी जानकारी दे देगा की दुकान कहां है, दुकान के खुलने का समय बंद होने का समय, मोबाइल नंबर आदि सभी जानकारी आपको गूगल बता देगा ।

Google My Business आपके बिजनेस या सर्विस ऑनलाइन कस्टमर लाकर देती है और इतना ही नहीं बल्कि यहां पर आप बिना किसी शुल्क के अपने किसी भी बिजनेस या सर्विस को आसानी से लिस्ट करवा सकते हैं। तो आइए अब जानते हैं Google Map पर अपना Business कैसे डालें? Google par apna business kaise dale 

Google My Business क्या होता है?

how to add location in google map, google map me location kaise add kare, apni dukan map me kaise dale, google my business, how to add location on google map, how to add shop on google map, add business address to google maps, google map me apna shop address kaise dale, how to add office location in google map, how to update location in google map, google map me apni shop ki location kaise dale, update shop address in google maps, ishan monitor, tech news, technology, ishan
Google par apna business kaise dale in Hindi 


Google Map पर अपना Business कैसे डालें? Google My Business यह एक गूगल टूल है जिसे की फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं। इस टूल की सहायता से किसी भी बिजनेस सर्विस को गूगल पर लिस्ट कर सकते हैं। गूगल मैप के माध्यम से अपने बिजनेस के बारे में ऑनलाइन बता सकते हैं जिससे कि अगर ग्राहक आपके बिजनेस संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह गूगल माय बिजनेस की सहायता से प्राप्त कर सकता है।

जब कस्टमर गूगल सर्च पर आपके बिजनेस के बारे में जानना चाहेगा तब गूगल कस्टमर को आपके बिजनेस संबंधित जानकारी दे देगा। जिसे कस्टमर ने सर्च किया है। इससे वह आपका ग्राहक बनेगा और आपसे कांटेक्ट करके और जानकारी प्राप्त करने की कोशिश करेगा। इस तकनीक से आप ग्राहकों को अपने बिजनेस के बारे में आसानी से बता सकते हैं और अच्छे ग्राहक भी बना सकते हैं।Google Map पर अपना Business कैसे डालें?

Google Map पर अपना Business कैसे डालें?

Google Map पर अपना Business कैसे डालें? गूगल पर अपना बिजनेस लिस्टिंग कराने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जान लेनी चाहिए। जैसे गूगल बिजनेस लिस्टिंग के लिए क्या जरूरी है, क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए, आप इसके काबिल है या नहीं। इन सब बातों को अच्छे से समझने के बाद ही आप अपना बिजनेस गूगल पर डाल सकते हैं।

Qualification

• अपना फोन नंबर
• व्यवसाय का नाम
• फिजिकल ऐड्रेस 
• Google My Business Website ( यह वेबसाइट आपको ऐड करने का Option भी देती है। अगर आपके पास अपने बिजनेस की वेबसाइट है तो आप ऐड भी कर सकते हैं। Google Map पर अपना Business कैसे डालें?

Google My Business पर अपने बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्टर कैसे कर सकते हैं?

अगर आप भी अपने बिजनेस को ऑनलाइन रजिस्टर कराना चाहते हैं। और गूगल सर्च में आना चाहते हैं, तो आज हम इस पोस्ट में Google Map पर अपना Business कैसे डालें? के साथ-साथ आपको यह भी बताएंगे Google My Business रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं? कुछ steps जिन्हे फॉलो करके आप अपने बिजनेस को गूगल माय बिजनेस पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Step 1. Google My Business Registration

अगर आपके पास अपना फोन नंबर, व्यवसाय का नाम, फिजिकल ऐड्रेस यह सभी जरूरी दस्तावेज है, तो आप Google My Business Registration कर सकते हैं।


Step 2. Go To Website

सबसे पहला काम जो आपको करना है। वह है Google.Com इस वेबसाइट पर जाना है।

Step 3.Tap On Start Now

एक बार जब आप इस वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे तब आप को Sign in या फिर Manage Now बटन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4. Business Name 

इसमें आपको अपने बिजनेस का नाम लिखना है।
Google Business, Business Ideas, Business kaise badhaye, Business Growth, Business Tips, Business
Google par apna business kaise dale




Step 5. Where Are You Located (आप कहां से हैं?)

इसमें आप अपनी Business Location बताएं यहां आपको अपने बिजनेस का पूरा पता (परमानेंट ऐड्रेस) भरना है। और अगर आप डिलीवरी भी करते हैं, तो चेक बॉक्स को मार्क कर दे।

Google Business, Business Ideas, Business kaise badhaye, Business Growth, Business Tips, Business
Google par apna business kaise dale



Step 6. Service Area Distance

आप अपने बिजनेस की सर्विस कितनी दूर तक Provide करवा सकते हैं। इसमें आपको बिजनेस लोकेशन के अनुसार दूरी को किलोमीटर में बताना है और Pin Code के जरिए एक परमानेंट एरिया भी चुन सकते हैं।

Step 7. Business Category 

इस ऑप्शन में आपको अपने बिजनेस की कैटेगरी चुननी है 
जैसे Electronic shop,Coffee Shop,आदि।

Google Business, Business Ideas, Business kaise badhaye, Business Growth, Business Tips, Business
Google par apna business kaise dale


Step 8. Phone Number/Website URL

यहां आप अपने मोबाइल Number और Business Website की URL को डाल सकते हैं।

Google Business, Business Ideas, Business kaise badhaye, Business Growth, Business Tips, Business
Google par apna business kaise dale


Step 9. Finish

यह सारी प्रक्रिया करने के बाद गूगल पर आपकी बिजनेस इंफॉर्मेशन सबमिट हो जाती है। और फिर वेरीफाई होने के बाद गूगल में आपका बिजनेस सर्च में शो होने लग जाएगा। अब Finish बटन पर क्लिक करें।
Google Business, Business Ideas, Business kaise badhaye, Business Growth, Business Tips, Business
Google par apna business kaise dale

Step 10. Choose a way to verify 

यह सब प्रक्रिया करने के बाद अब आपको इसे verify करना है "गूगल माय बिजनेस" वेरीफिकेशन पिन कोड डिटेल को postal के जरिए आपकी चुनी गई लोकेशन पर सेंड कर देगा। इसे डालने के बाद ही आपका जो भी बिजनेस है वह गूगल पर वेरीफाई होगा। 10-15 दिन के अंदर पिन कोड postal के द्वारा आपकी चुनी गई लोकेशन पर पहुंचेगा। और इसके अंदर आपको एक कोड मिलेगा, आपको उस कोड को "गूगल माय बिजनेस" ऐप ओपन करके वहां आपको वेरीफाई का बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करना है और बिजनेस वेरिफिकेशन कोड को वहां डाल देना है। इसके बाद आपका अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

Google My Business App 

Google Map पर अपना Business कैसे डालें? अगर आप चाहे तो गूगल माय बिजनेस ऐप का भी प्रयोग कर सकते हैं। हमने आपको नीचे कुछ स्टेप्स बताए हैं उनको फॉलो करके आप इस पर अकाउंट बना सकते हैं।

• Install App सबसे पहले Google My Business App को इंस्टॉल करें।

• Sign In App ऐप को ओपन करें और अपनी ईमेल आईडी से उसमें आपको Sign In कर लेना है।

• Click Manage Location Sign In करने के बाद App का Dashboard ओपन हो जाएगा Manage Location पर क्लिक करें और Location Allow करे।

• Tap on Plus icon जैसे ही आप Location Allow पर क्लिक करेंगे आपको वहां + का आइकन दिखाई देगा उस पर Tap करके Create Business Account पर आपको क्लिक करना है।

• Add Business/Location अब अंत में आपको यहां पर अपने Business और Location को Add करना है।

Google My Business Benefits

Google Map पर अपना Business कैसे डालें? अगर आपका व्यवसाय गूगल पर वेरीफाई हो जाता है। तो आपको इससे बहुत फायदा हो सकता है, तो चलिए थोड़ा उन फायदो के बारे में जानते हैं। कि आपके गूगल पर बिजनेस वेरीफाई होने के बाद आपको क्या- क्या बेनिफिट्स मिलते हैं।

• गूगल पर अपना बिजनेस को वेरीफाई करने के बहुत फायदे है। इससे आप अपने बिजनेस को ऊंचाइयों तक ले जा सकते हैं।

• इससे लोग आपके सर्विसेस और बिजनेस के बारे में जानने लगते हैं।

• यह एक गूगल का टूल है जो आपको फ्री में प्रदान किया जाता है और इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए भी कोई चार्ज नहीं लगता।

• अगर आपके पास आपके बिजनेस संबंधित Google Business Website है, तो यह और भी अच्छी बात है आप इसके जरिए लोकल ट्रैफिक को बढ़ा सकते हैं।

•अगर आपका बिजनेस ऐसा है जिसमें होम डिलीवरी भी किया जाता हैं, तो इस टूल पर आप आर्डर भी ले सकते हैं।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Google Map पर अपना Business कैसे डालें? आप भी अपने बिजनेस को फ्री में गूगल पर डाल सकते हैं, गूगल पर बिजनेस को सर्च करने वाले कस्टमर तक अपनी इंफॉर्मेशन पहुंचाएं ताकि आपका बिजनेस और भी अच्छे से Grow कर सके और मार्केट में अपना नाम बना पाए। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Google Map पर अपना Business कैसे डालें? अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें और अगर आपको Google Map पर अपना Business कैसे डालें? में कोई भी परेशानी आ रही हो तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं हम आपकी मदद जरूर करेंगे धन्यवाद।

Google par apna business kaise dale से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1.गूगल माय बिजनेस में बिजनेस को वेरीफाई कैसे करें?

Ans Google My Business को वेरीफाई करने के लिए आपको 10- 15 दिन का समय लग सकता है। Business Verification Pin Code की डिटेल को पोस्टल के जरिए आपकी चुनी गई लोकेशन पर भेज दिया जाता है। इसे डालने के बाद ही आपका बिजनेस गूगल पर वेरीफाई होता है। इसके अंदर एक कोड होगा आपको उस कोड को Google My Business ऐप को ओपन करके वहां Verify Now पर क्लिक कर देना है और फिर Google My Business Verification Code को वहां डाल दें। इसके बाद आपका बिजनेस अकाउंट वेरीफाई हो जाएगा।

Q2. क्या google my business पर अपने किसी भी प्रोडक्ट के फोटो या वीडियो को डाल सकते हैं?

Ans बिल्कुल! आप अपने किसी भी बिजनेस के प्रोडक्ट को गूगल माय बिजनेस पर डाल सकते हैं।और उसके बारे में कुछ इंफॉर्मेशन भी लिख सकते हैं। इससे आपके ग्राहक को घर बैठे प्रोडक्ट की सारी इंफॉर्मेशन प्राप्त हो जाएगी और वह फोन पर आर्डर भी कर सकते हैं।

Q3. क्या Google My Business का मोबाइल एप्लीकेशन है?

Ans जी हां, Google My Business का मोबाइल एप्लीकेशन है जो आपको गूगल प्ले स्टोर पर फ्री में मिल जाएगा आप इसे इंस्टॉल करके सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं और चलते फिरते अलग-अलग बिजनेस प्रोफाइल भी बना सकते हैं।

Q4. क्या गूगल माय बिजनेस फ्री सर्विस देता है?

Ans बिल्कुल! गूगल माय बिजनेस ऐप फ्री सर्विस देता है लेकिन अगर आप अपने बिजनेस से रिलेटेड डोमेन रखते हैं तब आपको डोमेन का पैसा देना पड़ता है।





Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url