गांव में कौनसा बिज़नेस करें और कैसे? | Gaon me business kaise kare in Hindi

Gaon me business kaise kare ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि सिर्फ शहर में ही बिजनेस किया जा सकता है। मगर ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप किसी भी छोटे गांव में अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं। इसके लिए बस आपके पास पैसे होने चाहिए। अगर आपके पास पर्याप्त संसाधन हैं तो आप कहीं भी कोई भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

अक्सर आपने यह देखा होगा और सुना होगा कि लोग काम की तलाश में शहर की ओर बढ़ जाते हैं। और अपने घर परिवार से दूर रहने लगते हैं। यह एक सबसे बड़ा कारण है कि हमारे पास पर्याप्त पैसे नहीं बच पाते और ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर लोग यही सोचते हैं कि गांव में, तो कोई भी बिजनेस किया ही नहीं जा सकता।Gaon me business kaise kare

Gaon me business kaise kare? अगर आप भी इस प्रश्न का जवाब जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे Gaon me business kaise kare आज हम आपको कुछ ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आप बड़ी आसानी से गांव में शुरू कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

Gaon me business kaise kare | गांव में शुरू होने वाले बिजनेस आईडिया Village Business Ideas In Hindi

Gaon ke liye best business 2020, best business for village area 2020, Top 10 business ideas for village, best business for Village Area, best business for village, top business ideas for village, गाँव के लिए 16 बेस्ट बिज़नस, 10 business ideas for village, Best business for village 2020, business for village area, gaon ke liye Best Business, Business for village area 2020, business for village area in hindi, #computervidya, new village business india, gaon ke liye naya business
Gaon me business kaise kare in Hindi
 

थ्रेसर मशीन के द्वारा बिजनेस करना

Gaon me business kaise kare आप थ्रेसर मशीन के द्वारा इस बिजनेस को कर सकते हैं, यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस आईडिया है। इस बिजनेस को आप गांव में बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं। जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं, भारत एक कृषि उद्योग देश है। भारत की 75% जनसंख्या कृषि उद्योग पर ही निर्भर रहती है।

इस मशीन से आप गांव में बाजरा, गेहूं और सरसों निकालने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जहां खेत होते हैं वहां इस मशीन की डिमांड भी अधिक होती है इसलिए आप यह बिजनेस गांव में बड़ी ही आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यह मशीन किसानों के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि जब फसल तैयार हो जाती है, तो उसे काटने के लिए किसानो को बहुत मेहनत करनी पड़ती है, इसलिए इस मशीन के द्वारा वह फसलों को बड़ी ही आसानी से काट सकते हैं तो इस प्रकार किसानों के लिए काम भी आसान हो जाता है और लोगों को इसके द्वारा रोजगार भी मिल जाता है।

कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई  बिजनेस करना 

Gaon me business kaise kare कंस्ट्रक्शन मैटेरियल सप्लाई  बिजनेस कर सकते है, ऐप घरों, दुकानों का निर्माण तो हर जगह ही किया जाता है, चाहे वह शहर हो या गांव और इन्हें बनाने के लिए जो कंस्ट्रक्शन मशीनों का उपयोग किया जाता है वह भी सब जगह एक ही होती है और यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है।

इस प्रकार के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको केवल एक ट्रॉली और एक ट्रैक्टर की जरूरत होगी। और इसके अलावा जो भी मकान बनाने के लिए उपयोगी चीजें हैं जैसे बजरी, ईट, सरिया, सीमेंट आदि आप इनकी भी आप सप्लाई शुरू कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो खुद भी ट्रैक्टर चलाने का काम कर सकते हैं या फिर आप ट्रैक्टर चलाने के लिए किसी को काम पर भी रख सकते हैं।

टेंट हाउस का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप टेंट हाउस का बिजनेस कर सकते है, टेंट की जरूरत तो किसी को भी पड़ सकती है जैसे शादी में, बर्थडे पार्टी में या फिर कोई सामाजिक या धार्मिक कार्यक्रम इन सब चीजों में टेंट हाउस की जरूरत होती है यह बहुत ही लाभदायक बिजनेस है क्योंकि यह पूरे साल चलने वाला बिजनेस होता है।

टेंट का बिजनेस करने के साथ-साथ आप लाइटिंग, वोटर डिस्पेंसरी, क्रोकरी आइटम आदि सामान का बिजनेस भी कर सकते हैं।

मिनी तेल मिल का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप मिनी तेल मिल का बिजनेस कर सकते है, यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक बिजनेस है आप सरसों, मूंगफली, तिलहन आदि का तेल निकालने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और इसे आप बड़ी ही आसानी से गांव में शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

जब आप इस बिजनेस को कर रहे हो तब आपको एक बात का पता होना अति आवश्यक है, कि जब तेल निकालने के बाद जो भी कचरा बच जाता है। उसे खल कहा जाता है यह बहुत ही लाभदायक होता है। क्योंकि इसे पशुओं के चारे के साथ मिलाकर उन्हें खिलाया जाता है इसलिए आप इसका भी बिजनेस कर सकते हैं, इससे आपको दोगुना फायदा होगा।

मिनी तेल मिल शुरू करने के फायदे और प्रक्रिया 

• आप खल को बोरी या फिर बैग में पैक करके इसी के साथ खुला भी बेच सकते हैं।
• आप तेल को बोतल या किसी डिब्बे में पैक करके इसे आसानी से बेच सकते हैं और आप इसे खुला भी बेच सकते हैं।
• आप इस काम के लिए कुछ लोगों को काम पर भी रख सकते हैं और अगर आप चाहे तो शुरुआत में घरवालों की मदद भी ले सकते हैं।

हर्बल (जड़ी बूटियों) की खेती का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप हर्बल (जड़ी बूटियों) की खेती का बिजनेस का बिजनेस कर सकते है, यह एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस है। इस बिजनेस में, आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं है। इस बिज़नेस में कम लागत के साथ अच्छा पैसा कमा सकते हैं। हर्बल जड़ी बूटियों की खेती का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे ऐसे औषधिक पौधे आते हैं, जिनका प्रयोग विभिन्न प्रकार की दवाइयां बनाने में किया जाता है। इसलिए यह काफी चलने वाला बिजनेस है और इसमें आपको मुनाफा भी अधिक देखने को मिलता है।

और अपनी जड़ी बूटियों को बेचने के लिए आप आसपास के बाजार में पतंजलि जैसे किसी भी मेडिसिन वाली कंपनी से भी समझौता, डील कर सकते हैं इसी के साथ तुलसी, गिलोय, आंवला, कपूर, एलोवेरा आदि ऐसी औषधियों की खेती करके उसे अच्छे दाम पर बेच सकते हैं।

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग शॉप का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप मोटरसाइकिल रिपेयरिंग और सर्विसिंग शॉप का बिजनेस कर सकते है, यह एक बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है, जिसे आप चाहे गांव में शुरू करें या शहर में यह दोनों जगह चलने वाला बिजनेस है क्योंकि आज के समय में मोटरसाइकिल तो सभी के पास होती है और जब मोटरसाइकिल होगी तो उसमें कुछ ना कुछ खराबी भी आती रहती है।

आप मोटरसाइकिल सर्विसिंग सीकर इसका बिजनेस शुरू कर सकते हैं। क्योंकि गांव में मोटरसाइकिल रिपेयरिंग की दुकान आसानी से देखने को नहीं मिलती इसलिए। अगर आप इस बिजनेस को करते हैं तो आप अच्छा लाभ भी कमा सकते हैं।

लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस शुरू करे

Gaon me business kaise kare आप लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस का बिजनेस कर सकते है, कई बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियां और कंपनियां होती है, जो अपने चाहने लायक एक-एक मजदूर ढूंढ नहीं सकती ऐसे में आप कांट्रेक्टर बनकर उन कंपनियों के लिए मजदूरों को एकत्रित कर सकते हैं, और ठेके पर लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस कर सकते हैं।

और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की जरूरत नहीं होती। आप 20 से कम संख्या के मजदूरों का भी कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं। लेकिन अगर आप 20 से ज्यादा लेबर का कॉन्ट्रैक्ट लेते हैं, तो आपको इसके लिए लाइसेंस की जरूरत पढ़ती है।

प्याज स्टोरेज करने का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप प्याज स्टोरेज करने का बिजनेस कर सकते है, हम सभी लोग यह जानते हैं कि गांव में प्याज की खेती किसानों के लिए एक बहुत ही आम बात है।लेकिन इतना ही नहीं खेती करने के साथ-साथ आप प्याज स्टोरेज करने का बिजनेस भी कर सकते हैं। क्योंकि जब प्याज अधिक पक जाता है तो उसका भाव बहुत ही कम हो जाता है।

लेकिन आपने यह देखा ही होगा कुछ महीनों बाद ही उन प्याज के भाव बढ़ने लगते हैं। और ऐसे में अगर आप प्याज स्टोरेज का बिजनेस करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद सौदा साबित होगा क्योंकि आप उन भाव से कम भाव में प्याज को बाजार में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

अचार बनाने का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप अचार बनाने का बिजनेस कर सकते है, इसमें कोई शक की बात नहीं है कि अचार किसको पसंद नहीं है।अचार सबसे लोकप्रिय चीज है। अगर आपको अच्छा अचार बनाना आता है या फिर आपके घर में किसी को भी स्वादिष्ट अचार बनाना आता है, तो आप इसका बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं बिजनेस शुरू करने से पहले आप अपने बनाए हुए अचार के कुछ सैंपल अपने पड़ोसियों रिश्तेदारों को टेस्ट करने के लिए दे सकते हैं ताकि अगर कुछ कमी हो तो वह उसी वक्त निकल जाए।

और अगर उनको आप का अचार पसंद आने लगेगा तो वह आप से ही हर बार अचार बनाएंगे इससे आपका अचार बनाने का बिजनेस शुरू हो जाएगा और आप इससे भी अच्छा मुनाफा निकाल पाएंगे।

सीजनल बिजनेस

Gaon me business kaise kare कुछ ऐसे भी बिजनेस होते हैं, जिन्हें आप केवल विशेष समय सीजन में ही कर सकते हैं और उन्हें सीजनल बिजनेस कहा जाता है। जैसे कि होली के समय में रंगों का बिजनेस, दिवाली के समय में पटाखों का बिजनेस, रक्षाबंधन के समय में राखी का बिजनेस आदि गर्मी में आप आइसक्रीम बेचने का बिजनेस कर सकते हैं और इसी के साथ सर्दियों में मूंगफली बेचने का बिजनेस बहुत ही अच्छा चलता है। इन इंसीजनल बिजनेस से आप पूरे साल कमा सकते हैं।

मुर्गी पालने का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप मुर्गी पालने का बिजनेस कर सकते है, यह एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है, क्योंकि पोल्ट्री फार्म इस समय बहुत ही ज्यादा डिमांडिंग बिजनेस है। क्योंकि आपने देखा ही होगा की अंडों की जरूरत आजकल सभी को होने लग गई है, क्योंकि अंडा बहुत से लोग खाते हैं और उसमें प्रोटीन भी होता है जो रोगों को दूर रखता है। अगर आप मुर्गी पालने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत प्रॉफिट वाला बिजनेस साबित होगा।

दूध डेरी का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप दूध डेरी का बिजनेस का बिजनेस कर सकते है, यह एक लाजवाब बिज़नेस आईडिया है, आप इस बिजनेस को बड़ी आसानी से शुरू कर सकते हैं। वैसे तो गांव में ज्यादातर लोग गाय भैंस या बकरी आदि पालते हैं और उन्हीं का दूध घर में इस्तेमाल में लेते हैं। और बचे हुए दूध को बेच देते हैं

लेकिन इसके साथ-साथ कुछ लोगों को जरूरत के समय दूध की आवश्यकता पड़ती है। तो उनको दूध नहीं मिल पाता ऐसे में अगर आप एक दूध की दुकान डेयरी का बिजनेस करते हैं, तो यह बहुत फायदेमंद साबित होगा आपको इसके लिए केवल कुछ बर्तन खरीदने पड़ते हैं आप चाहे तो खुला दूध या फिर आप पैकेट दूध भी बेच सकते हैं दोनों ही लाभदायक है।

मेडिकल स्टोर का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप मेडिकल स्टोर का बिजनेस शुरू कर सकते हैं क्योंकि मेडिकल की जरूरत तो हर किसी को किसी भी समय पड़ सकती है। यह एक ऐसा बिजनेस है, जो 24 घंटे और 12 महीने चलता है और इस दुकान में आप दूसरी दुकानों की तरह जैसे सब्जी, कपड़े आदि पर कम रेट करवा सकते हैं मगर मेडिकल स्टोर पर ऐसा नहीं चलता जो दवाई के ऊपर प्रिंट रेट होती है आपको वही देनी पड़ती है।

लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास लाइसेंस होना चाहिए इसी के साथ डी फार्मेसी बी फार्मेसी डिग्री की जरूरत भी पड़ती है। और अगर आपने यह कोर्स किया है तो आप मेडिकल स्टोर बहुत ही आसानी से खोल सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

आटा मिल का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप आटा पीसने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह एक लाभदायक बिजनेस है क्योंकि हर किसी के पास आटा पीसने की मशीन, चक्की नहीं होती बहुत ऐसे लोग होते हैं जो दुकान पर जाकर ही गेहूं, मक्की का आटा पिसवाते हैं, अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक साबित होगा।

फूल बत्ती बनाने का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप फूल बत्ती बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं, फूल बत्ती वह बत्ती होती है जो रुई के द्वारा बनाई जाती है यह बिजनेस बहुत लाभदायक बिजनेस है। क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें फूल बत्ती बनाने नहीं आती।

और अगर आप फूल बत्ती अच्छे से बनाना जानते हैं तो आप इसका बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। जी हां इसी के साथ अगर आपके घर में कोई महिला इस काम को अच्छे से करना जानती है तो आप उनसे यह काम करवा सकते हैं और घर-घर जाकर सप्लाई कर सकते।

खाद बीज की दुकान का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप खाद बीज की दुकान का बिजनेस कर सकते हैं गांव में लोगों का प्रमुख काम खेती ही होता है और जैसा कि हम सब जानते ही हैं खेती में किसानों को खाद और बीज की अधिक आवश्यकता होती है ऐसे में अगर आप गांव में खाद बीज बेचने के लिए खाद, बीज की दुकान शुरू करते है। तो यह एक शानदार बिजनेस आइडिया है गांव के किसानों को खाद और बीज लेने के लिए बाहर जाना नहीं पड़ेगा और आप भी अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे।

और आप खाद बीज बेचने के साथ-साथ आप खेती से जुड़े और भी कई सामान बेच सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 1 से 1.5 लाख रुपए तक की लागत लग सकती है। और अगर आपके पास इस बिजनस को शुरू करने के लिए कोई स्थान नहीं है तो इसमें थोड़ा ज्यादा खर्चा भी हो सकता है। गांव में खाद बीज की दुकान शुरू करने से किसानों को भी मदद मिलेगी और आपको भी अच्छा मुनाफा होगा।

चाय की दुकान का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप चाय की दुकान का बिजनेस कर सकते हैं। चाय एक ऐसा पेय है जो सबको पसंद आता है। और इससे थकान भी दूर रहती है और गांव के लोगों का काम ज्यादातर मजदूरी वाला ही होता है और उन्हें ज्यादा चाय पीने की आदत भी होती है इसलिए आप चाय का बिजनेस कर सकते हैं और चाय के साथ-साथ आप कुछ हल्के-फुल्के नाश्ता भी बेच सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बहुत कम लगती है और साथ ही साथ इस बिजनेस के लिए जगह भी कम चाहिए। आप चाय का एक ठेला लगाकर भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं पूरे साल चलने वाले इस बिजनेस से आप कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं और यह बिजनेस गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है।

छोटे लोग देने का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप लोन देने का बिजनेस शुरु कर सकते हैं, जैसा कि हम सभी लोग यह बात अच्छे से जानते हैं कि गांव के लोगों के पास ज्यादा पैसा नहीं होता और ना ही उन्हें पैसे बचाने के तरीकों के बारे में पता होता है और पैसों की जरूरत पड़ने पर वह बैंक जाना भी पसंद नहीं करते। क्योंकि ज्यादा पढ़े लिखे ना होने के कारण उन्हें बैंक से लोन लेने की प्रक्रिया बहुत कठिन लगती है और अगर आप ऐसे में छोटे लोन देने का बिजनेस गांव में शुरू करते हैं तो यह बहुत फायदेमंद वाला बिजनेस हो सकता है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार की जगह की भी जरूरत नहीं पड़ती आप बहुत कम ब्याज दर पर इस बिजनेस से काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं जैसे अगर आप किसी भी व्यक्ति को ₹20,000 का लोन देते हैं तो आप उससे कहिए 6 महीने के बाद आपको ₹21000 वापस दे जिससे आप भी पैसा कमा पाएंगे और सामने वाले व्यक्ति को भी आसानी से लोन मिल जाएगा।

किराने की दुकान का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप किराने की दुकान का बिजनेस कर सकते हैं क्योंकि किराने की दुकान 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। और अपने देखा ही होगा कि गांव में रोजमर्रा की जरूरी चीजें आसानी से नहीं मिलती गांव के लोगों को ऐसी जरूरी चीजें खरीदने के लिए शहर जाना ही पड़ता है। और उन्हें छोटी मोटी चीजें खरीदने के लिए काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। और ऐसे में अगर आप गांव में किराने की दुकान खोलते हैं तो आपके लिए यह बहुत फायदेमंद होगा।

और इस बिजनेस को आप 30 से 40 हजार रुपए से कम में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी जगह की जरूरत पड़ेगी और अगर आपके पास कोई जगह नहीं है, तो आपको इसमें थोड़ा ज्यादा इन्वेस्ट भी करना पड़ सकता है और जब आपका बिजनेस धीरे-धीरे ग्रो करने लग जाए तब आप इसे बड़े पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

एक बात का आपको जरूर ध्यान रखना है आपको कम कीमत वाली लेकिन उसमें अच्छी क्वालिटी वाली चीजें ही बेचनी है इससे आपके पास कस्टमर भी बंदे रहेंगे और आपको आगे फायदा भी बहुत होगा।

फूलों का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप गांव के अंदर फूलों का बिजनेस भी कर सकते हैं। आजकल हर तरह के त्यौहार में जज शादी की सालगिरह को जन्मदिन हो हर जगह सजावट के लिए फूलों का इस्तमाल होता है। फूलों का उत्पादन गांव में ज्यादा होता है इसी बात को ध्यान में रखकर अगर आप गांव में फूलों का बिजनेस शुरू करते हैं तो यह फायदेमंद बिजनेस होगा। 

गांव में फूलों का बिजनेस शुरू करने के लिए आप फूलों की खेती से शुरुआत कर सकते हैं और बाद में फूलों को शहर के बड़े-बड़े विक्रेताओं को बेच सकते हैं। 

फूलों की खेती करने के लिए एक बड़ी जगह की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आपके पास खेती के लिए जगह नहीं है तो आप फूलों को किसी किसान से खरीद कर भी, उनकी तरह तरह की आकृतियां बनाकर या फिर गुलदस्ते बनाकर भी बेच सकते हैं। इस तरह के बिजनेस में इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम होता है। 

हेयर सैलून का बिजनेस

पहले सैलून का ज्यादातर इस्तेमाल महिलाओं द्वारा किया जाता था लेकिन आजकल पुरुष भी इस फैशन में पीछे नहीं रहे, वह भी काफी आगे निकल चुके हैं। चाहे वह शहर हो या गांव हर व्यक्ति को आकर्षक दिखना बहुत पसंद है। इसी वजह से हेयर सैलून का बिजनेस काफी ऊंचाइयों छू रहा है और काफी जल्दी बढ़ोतरी कर रहा है। 

अगर आप भी तरह तरह की हेयर स्टाइल्स बनाने में माहिर हैं तो आप इस टैलेंट का इस्तेमाल हेयर सैलून के बिजनेस को शुरू करने में कर सकते हैं इस बिजनेस की शुरुआत के लिए आपको ज्यादा इनवेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होगी इसे आप मात्र ₹5000 से भी शुरू कर सकते हैं। 

हेयर सैलून का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत भी नहीं पड़ती आप इसे छोटी जगह पर भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप इस काम में अच्छा अपनी हेयर styling कला का प्रदर्शन करते हैं तो आप का बिजनेस है जल्दी grow करेगा। 

ऐसा जरूरी नहीं कि है सलून का बिज़नस महिलाओं के लिए ही शुरू किया जाए अगर आप इस बिजनस को पुरुषों के लिए शुरू करना चाहते हैं तब भी हेयर सैलून बिजनेस आपको अच्छा मुनाफा बनाकर दे सकता है। 

फल और सब्जी की दुकान

Gaon me business kaise kare आप सब्जी का बिजनेस कर सकते हैं, फल और सब्जी दोनों ही दिनचर्या की प्राथमिक आवश्यकता है। हालांकि गांव में ज्यादातर लोग खेती करते हैं लेकिन काफी कम लोग होते हैं जो फल और सब्जी की खेती करते हैं। तो अगर आप गांव में फल और सब्जी की दुकान से अपना बिजनेस शुरु करना चाहे तो आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि गांव में भी ऐसे कई लोग है जिन्हें अच्छी मात्रा में फल और सब्जी की जरूरत रहती है। 

आप फल और सब्जी का बिजनेस किसी छोटी जगह में भी शुरू कर सकते हैं। और आप चाहे तो इन्हे किसान से भी खरीद सकते हैं, इस बिजनेस में रिस्क भी कम रहता है। 

दर्जी का काम

Gaon me business kaise kare आप दर्जी का बिज़नस कर सकते है, अगर आप सिलाई में माहिर है। तो कपड़े सिलाई का बिजनेस शुरू करने में आपको बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए क्योंकि आजकल लोग फैशन की तरफ ज्यादा आकर्षित होते हैं, फिर चाहे वह महिला हो या पुरुष हो। पहले फैशन का चलन सिर्फ महिलाओं में ही देखा जाता था लेकिन आज पुरुष भी इसमें पीछे नहीं है।

सिलाई का बिजनेस शुरु करने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरुरत नहीं होगी। जिसे आप अपने घर के एक कमरे में ही शुरू कर सकते हैं। 

सिलाई का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत होगी जिसकी कीमत लगभग ₹5000 से लेकर ₹15000 तक होती है। 

एलो वेरा फार्मिंग का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप एलोविरा फार्मिंग का बिजनेस कर सकते हैं, अगर सुंदरता की बात करें तो एलोवेरा हर चीज में अपना काफी अच्छा प्रदर्शन करता है। सभी ब्यूटी प्रोडक्ट में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। इसी वजह से एलो वेरा फार्मिंग का बिजनेस काफी ग्रो करने वाला बिजनेस है। आप इस बिजनेस को गांव में रहकर बहुत आसानी से शुरू कर सकते हैं। Aloevera की मांग दिन-ब-दिन बढ़ती ही जा रही है। 

अगर आपके पास अपनी खुद की जमीन है और खेत है तब आप इस बिजनेस को शुरू करने में जरा भी देर नहीं करनी चाहिए। लेकिन अगर आपके पास खेती करने के लिए बड़ी जमीन नहीं है तो आप किराए पर जमीन लेकर भी एलो वेरा फार्मिंग कर सकते हैं। 

एलोवेरा बिकवाली के लिए आप किसी भी बड़ी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं और उनसे अपने अच्छे संबंध बनाकर एलोवेरा की फार्मिंग के जरिए काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

कोचिंग क्लासेज खोलना

Gaon me business kaise kare आप कोचिंग क्लासेज का बिज़नेस कर सकते हैं, पहले के समय में गांव के लोग शिक्षा के प्रति ज्यादा जागरूक नहीं हुआ करते थे लेकिन अब गांव का हर व्यक्ति शिक्षा के प्रति काफी जागरूक बन चुका है। 

शहर के मुकाबले गांव में कोचिंग क्लासेज का बिजनेस ज्यादा जल्दी ग्रो कर सकता है क्योंकि शहर में हर घर में कोचिंग क्लासेस होती हैं लेकिन गांव में इस बिजनेस को काफी कम लोग ही शुरु करते हैं ऐसे में अगर आप इसे गांव में रहकर शुरू करते हैं तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

ऐसे बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको किसी बड़ी चार्जर की आवश्यकता नहीं पड़ती आप इसे अपने घर के किसी कमरे में शुरू कर सकते हैं। अपना कोचिंग क्लासेस का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सिर्फ एक ब्लैक बोर्ड और चॉक की जरूरत होती है। 

हार्डवेयर शॉप का बिजनेस

Gaon me business kaise kare आप हार्डवेयर शॉप का बिजनेस भी सकते हैं, अक्सर गांव में छोटे- छोटे काम करने वाले लोग ज्यादा होते हैं जैसे की मैकेनिक, प्लंबर, कारपेंटर, आदि इसलिए हार्डवेयर की मांग गांव में अधिक रहती है।और गांव में हार्डवेयर की दुकानें भी कम होती है ऐसे में अगर आप गांव में हार्डवेयर की दुकान शुरू करना चाहते हैं तो यह एक अच्छा बिजनेस आईडिया हो सकता है।

हार्डवेयर दुकान के अंदर बहुत सारे सामान होते है जैसे रस्सी, तार, पाइप, चेन, तरह- तरह के हथोड़े, प्लास, टेप आदि जब आप दिखने शुरू करें तब शुरुआत में आपको उन्हें सामानों को बेचना है जिन सामानों की मांग ज्यादा है।

जब आपका यह business अच्छा चलना लग जाए तब आप इस बिज़नेस को एक बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। अगर आपको हार्डवेयर के सामानों के बारे में पूरी जानकारी है, तो आप इस बिजनेस को बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

ई रिक्शा ऑटो बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप इ रिक्शा ऑटो का बिजनेस कर सकते हैं, गांव के लोगों को पैदल चलना ज्यादा पसंद है क्योंकि गांव में ज्यादा परिवहन के विकल्प नहीं होते, ऐसे में अगर आप इ रिक्शा ऑटो का बिजनेस शुरु करते हैं तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा, क्योंकि जहां जिस चीज की कमी होती है अगर उस कमी को पूरा कर दिया जाए तो वहा वो बिजनेस रफ्तार से चलता है। 

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक इ रिक्शा की जरुरत होगी एक ई रिक्शा की कीमत लगभग 2 से 3 लाख तक हो सकती है।

एक इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा की सबसे अच्छी बात यह होती है कि इसे चलाने के लिए आपको पेट्रोल या डीजल का खर्चा नहीं करना पड़ता। आप इसे बैटरी की सहायता से चला सकते हैं अगर आप खुद ऑटो रिक्शा नहीं चलाना चाहते तो आप एक ड्राइवर को रख सकते हैं। ई रिक्शा का किराया भी पेट्रोल डीजल से चलने वाली रिक्शा से थोड़ा कम ही होता है। जिसे गांव के लोग आराम से दे सकते हैं। इस बिज़नेस को करने में बहुत फायदा है।

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप ब्यूटी पार्लर का बिजनेस कर सकते हैं, आजकल सजना सवरना तो सबको पसंद है चाहे वह शहर के लोग हो जा फिर गांव के सबको अच्छा दिखना पसंद है। लेकिन गांव में शहर के मुकाबले ब्यूटी पार्लर कि संख्या कम होती है इसलिए महिलाओं को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ती है।

ऐसे में अगर आप ब्यूटी पार्लर का बिज़नस गांव में शुरू करते हैं। तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा क्योंकि गांव में कॉन्पिटीशन भी कम रहता है।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको खर्चा 10 से 15 हजार रुपए तक सकता है। और इस बिज़नेस को आप घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं अगर आपके पास ब्यूटी पार्लर संबंधित जानकारी है, तो आप इस बिजनेस को जल्द से जल्द शुरु कर के अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

छोटा सिनेमा घर खोलना

Gaon me business kaise kare आप छोटा सिनेमा घर का बिजनेस भी कर सकते हैं चाहे शहर के लोग हो या गांव के सभी को सिनेमा देखना काफी पसंद होता है।और शहर के मुकाबले गांव में सिनेमाघरो की तादाद बहुत कम होती है। और शहरों में सिनेमा घर बहुत महंगे होते हैं, इसलिए गांव में रहने वाला हर व्यक्ति सिनेमाघर में फिल्म नहीं देख सकता।

और ऐसे में अगर आप एक छोटा सिनेमा घर का बिजनेस शुरू करते हैं,तो आपको इसमें काफी ज्यादा फायदा हो सकता है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको 70 हजार रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं।

आप चाहे तो प्रोजेक्टर की सहायता से भी गांव के लोगों को सस्ते में सिनेमा दिखा सकते हैं इसके बदले मे आप लोगो से 60 से 70 रुपए तक टिकिट का खर्चा ले सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज की दुकान का बिजनेस 

Gaon me business kaise kare आप मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज की दुकान का बिजनेस कर सकते हैं। आज के समय में मोबाइल सभी के पास होते हैं। और यह हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा भी बन गए हैं। अगर आप गांव में मोबाइल रिपेयरिंग और रिचार्ज करने की दुकान खोलना चाहते हैं तो यह एक शानदार बिजनेस आइडिया है।

क्योंकि मोबाइल चलाने के लिए उसमें आपको हर महीने रिचार्ज करवाना ही पड़ेगा और गांव में बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जो ऑनलाइन पेमेंट के बारे में जानते हैं। जो लोग ऑनलाइन पेमेंट करना नही जानते वह लोग मोबाइल रिचार्ज करवाने के लिए किसी दुकान पर ही जाते हैं।

मोबाइल रिचार्ज कराने के साथ-साथ मोबाइल रिपेयरिंग का बिज़नस भी कर सकते हैं, क्योंकि गांव के जादातर लोगों को मोबाइल के बारे में ज्यादा पता नहीं होता इसीलिए उन्हें मोबाइल को सही ढंग से चलाने में काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। और कई बार मोबाइल खराब भी हो जाता है। इसलिए गांव में मोबाइल रिपेरिंग का बिजनेस अच्छा चल सकता है।

आप इस बिज़नेस को बहुत ही कम इंवेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की जरूरत होगी। अगर आपके पास एक छोटी सी दुकान है, तो आप इस बिजनस को जल्दी से जल्दी शुरु कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा भी कमा सकते है। यह आज के समय में काफी चलने वाला बिज़नेस माना जाता है।

अन्य बिजनेस आइडिया जो आप गांव में कर सकते हैं: जैसे -

•घर बैठे सिलाई का काम करना
•ईट बनाने का बिज़नस
•माचिस बनाने का बिजनेस
•लोहे की दरवाजे बनाने का बिजनेस 
•नूडल्स बनाने का बिज़नस
•राखी बनाने का बिज़नस
•चूड़ियों का बिजनेस
•मेहंदी लगाने का बिजनेस
•बिजली से सामानों का होलसेल बिजनेस
•गिफ्ट पैक करने का बिजनेस
•खिलाने का बिजनेस
•Data एंट्री का बिजनेस
•वीडियो एडिटिंग का बिजनेस
•कंटेंट राइटिंग का बिजनेस
•ग्राफिक डिजाइनिंग का बिज़नस
•पोस्टर बनाने का बिजनेस
•आलू चिप्स बनाने का बिजनेस
•ऑनलाइन मनी ट्रांसफर का बिजनेस
•ऑनलाइन मार्केटिंग का बिजनेस
•असलियत मार्केटिंग का बिज़नस
•सामान पैकेजिंग का बिज़नेस 
•मिठाई की दुकान का बिजनेस
•टिफिन बिज़नेस
•आर्टिफिशियल ज्वेलरी का बिज़नेस
•इंश्योरेंस एजेंट का बिज़नस
•कार चलाना सिखाने का बिज़नस
•Cake बनाने का बिजनेस 
•फूलों की खेती का बिज़नस
•कपड़ों का बिजनेस आदि


Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Gaon me business kaise kare ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि वह सिर्फ शहर जाकर ही पैसा कमा सकते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। आप गांव में रहकर ही अपना खुद का बिजनेस कर सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आपको अपने परिवार से दूर जाने की भी जरुरत नहीं है आप उनके साथ रहकर अपना बिजनेस कर सकते हैं।

आज हमने इस पोस्ट में आपको कुछ बेहतरीन बिजनेस ideas बताए हैं। जिन्हें आप अपनाकर गांव में अपना अच्छा कारोबार कर सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको हमारी यह पोस्ट Gaon me business kaise kare आपको अच्छी लगी होगी। अगर अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें और जिन लोगो को यह परेशानी आ रही हो की Gaon me business kaise kare आप उन्हें हमारा यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं। ताकि वह भी जान पाए Gaon me business kaise kare धन्यवाद।

Gaon me business kaise kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. गांव में महिलाएं घर पर रहकर कौन सा business कर सकती है? 

Ans यू तो बहुत सारे बिज़नस है, जो महिलाएं घर पर रहकर कर सकती हूं जैसे किराने की दुकान खोल सकती है, अचार बनाने का बिज़नस कर सकती हैं, टिफिन बिजनेस कर सकती है, पापड़ का बिज़नस कर सकती है, धूपबत्ती और अगरबत्ती का बिजनेस कर सकती है, और ब्यूटी पार्लर का बिज़नेस भी कर सकती हैं।

Q2. सबसे ज्यादा गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है?

Ans देखा जाए तो गांव में हर तरह का बिजनेस कर सकते हैं, जैसे नाश्ते की दुकान, खेल और मनोरंजन की दुकान,पार्लर, रियल स्टेट डीलर, फास्ट फूड डिलीवरी सेंटर, आदि आप यह सब बिजनेस बड़े आराम से गांव में कर सकते हैं। और इनमें मुनाफा भी अधिक होता है।

Q3. सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बिजनेस कौन सा है?

Ans यू तो कई तरह के बिजनेस होते हैं, जिनमें अच्छी कमाई की जा सकती है। लेकिन आजकल जो सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस है वह कैटरिंग का बिजनेस और मेडिकल स्टोर का बिज़नस है।

Q4. क्या गांव में ऑनलाइन बिजनेस करा जा सकता है?

Ans जी हां, बहुत सारे ऐसे बिजनेस होते हैं जिन्हें आप ऑनलाइन घर पर रहकर ही कर सकते हैं जैसे youtube, ब्लॉगिंग, कंटेंट राइटिंग, वीडियो एडिटिंग, शेयर मार्केट आदि।

Q5. सबसे सस्ता बिजनेस कौन सा होता है?

Ans सबसे सस्ता बिजनेस प्रॉपर्टी डीलर का बिज़नेस होता है। इसमें आपको किसी भी निवेश की जरूरत नहीं होती और यह काफी लाभ वाला बिजनेस होता है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url