साड़ी का बिज़नेस कैसे शुरू करें? | saree ka business kaise shuru kare in Hindi

saree ka business kaise shuru kare भारत को त्योहारों का देश माना जाता है। और यहां हर त्योहार में औरतें साड़ी ही पहनती है। इसी वजह से भारत में साड़ियों का बिजनेस भी अच्छा चलता है। हर देश में साड़ियां अलग-अलग प्रकार की होती है। साड़ियों का बिजनेस करना एक बहुत अच्छा आईडिया हो सकता है। क्योंकि यह एक मुनाफा वाला व्यवसाय होता है। लेकिन अब सवाल आता है कि saree ka business kaise shuru kare

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं saree ka business kaise shuru kare 

भारत में साड़ी का कितना बड़ा मार्केट है

वर्ष 2017 के सर्वे के अनुसार भारत में महिलाओं के वस्त्र बाजार का मूल्य 122 करोड़ रुपए था। जिसमें से पूरे 33% हिस्से में साड़ीयो का योगदान रहा। जो करीब 38,000 करोड़ होता है।
इन्हीं आंकड़ों पर यह अनुमान लगाया गया कि 2018 से 2023 तक महिलाओं के साड़ी market ने 6% की बढ़ोतरी की है। 

क्या भारत में साड़ी व्यापार लाभदायक है?

ऐसे सवाल का जवाब सिर्फ हां या ना दोनों नहीं हो सकता। अगर आप कम दाम में साड़ियां बेचते हैं तो आपका प्रॉफिट मार्जिन भी कम ही रहेगा। लेकिन वही आप अपनी साड़ीयों पर मार्जिन ज्यादा रखते हैं तो आप एक लाभदायक व्यापारी साबित होते हैं। 

ऐसा देखा जाता है कि ज्यादातर बुटीक डिजाइनर अपनी साड़ियों पर margin काफी अच्छा रखते हैं। जिससे उनको काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है। उनकी साड़ियों की कीमत लगभग ₹100000 से अधिक होती है यानी कि उनके पास 1000× ज्यादा रिटर्न आता है। 

साड़ी बेचने का व्यापार कितना लाभदायक हो सकता है यह खरीदारी और दुकानदार पर निर्भर करता है। यदि कोई दुकानदार थोक साड़ी विक्रेताओं से माल खरीदना है तो बेशक उस खरीदी पर थोक विक्रेता को अच्छा खासा प्रॉफिट मिल जाता है। 

अगर हम रिपोर्ट्स की माने तो आने वाले कुछ ही वर्षों में साड़ी मार्केट काफी अच्छी वृद्धि दिखा सकता है, क्योंकि वर्तमान समय में भारत का साड़ी व्यापार करीब 12 अरब डॉलर से भी अधिक है। 

saree ka business kaise shuru kare| How To Start Saree Business

kapdo ka business kaise kare, online saree business, saree ka business kaise kare, saree ka business kaise shuru kare, business karne ka tarika, ghar baithe saree ka business kaise kare, kapde ka business kaise shuru kare, kapde ka business kaise start kare, saree business at home, drop shipping saree business, online saree kaise buy kare, kapra ka business kaise kare, cash on delivery saree business, wholesale saree, wholesale business kaise shuru karen, business kaise kare, ASK
saree ka business kaise shuru kare in Hindi

1. सबसे पहले बिजनेस का प्रकार चुनें 

saree ka business kaise shuru kare भारत में आप साड़ी बिजनेस कई प्रकार से कर सकते हैं जैसे:-

• ऑनलाइन स्टोर मार्केट 

दोस्तों आजकल ऑनलाइन का जमाना है। आजकल हर चीज घर बैठे आसानी से ऑनलाइन मिल जाती है, तो आप इसी आईडिया को लेकर अपना ऑनलाइन साड़ी मार्केट बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यह काफी लाभदायक आइडिया है।

• होलसेल साड़ी मार्केट

दोस्तों हम सब यह बात तो अच्छे से जानते हैं कि होलसेल में कोई भी सामान थोड़े सस्ते में मिल जाता है, तो आप सीधे कंपनी से साड़ी खरीद कर रिटेल में इसे बेच सकते हैं।

• रिटेल साड़ी मार्केट

अगर आपके पास साड़ी की दुकान खोलने की जगह है। तो आप अपना खुद का शोरूम खोलकर भी सीधे ग्राहक को साड़ी बेच सकते हैं। 

2. मार्केट रिसर्च करें 

कोई भी बिजनेस शुरु करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी चाहिए। saree ka business kaise shuru kare साड़ी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको अपने आसपास के मार्केट में साड़ी के बारे में रिसर्च करनी चाहिए। उसमें आपको यह देखना है कि ग्राहक की रूचि किस तरह की साड़ी में है और वह कौन से कपड़े की साड़ी को ज्यादा पसंद करते हैं।

इससे आपको यह जानकारी मिलेगी कि ग्राहक किस तरह की साड़ी को खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं। और उसी हिसाब से आपको अपनी दुकान में वह सारी साड़ियां रखनी है।

3. एक बिजनेस प्लान बनाएं

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उस बिजनेस के बारे में हर बात पता होनी चाहिए और इसके लिए आपको एक बिजनेस प्लान बनाने की जरूरत होती है। जिसमें आपको लाभ- हानि मार्केट स्ट्रक्चर जैसी चीजों के बारे में पता होना चाहिए। आपको जिन मुद्दों पर ज्यादा ध्यान देना है वह कुछ इस प्रकार हैं जैसे:-

• साड़ी Selling प्लान 
• कंपनी की यूएसपी 
• इंवेस्टमेंट प्लानिंग 
• कस्टमर को पसंद आने वाले कपड़े
• Profit एंड Loss 
• बाजार कंपटीशन 
• आदि

4. सही जगह चुने 

saree ka business kaise shuru kare साड़ी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको उसकी सही लोकेशन का चुनाव करना होता है। क्योंकि साड़ी के बिजनेस में सबसे मेन उसकी लोकेशन ही होती है। आपको ऐसी जगह चुननी है जहां पर लोग ज्यादा आते जाते हो और आपको अपनी दुकान का इस तरह प्रचार करना है कि महिलाएं उसकी तरफ ज्यादा आकर्षित हो।

5. प्रोडक्ट को समझें 

saree ka business kaise shuru kare साड़ी का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको साड़ियों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होनी चाहिए क्योंकि भारत में 1 - 2 तरह की नहीं, हजारों तरह की साड़ियों की डिमांड होती है। और भारत में हर राज्य में अलग-अलग साड़ियों कि डिमांड रहती हैं। इसीलिए आपको साड़ी का बिजनेस शुरू करने से पहले हर प्रकार की साड़ियों के बारे में पता होना चाहिए।

साड़ियों के अनेक प्रकार होते हैं जिनमें से कुछ हैं:-

• कॉटन साड़ी
• राजपूताना साड़ी 
• मराठी साड़ी 
• राजस्थानी साड़ी 
• गोटा पत्ती साड़ी 
• बांधनी साड़ी 
• पैठनी साड़ी
• सूती साड़ी 
• सिल्क साड़ी आदि।

6. अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाएं 

saree ka business kaise shuru kare साड़ी का बिजनेस शुरु करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आप उसे ऑनलाइन करना चाहते हैं या ऑफलाइन। अगर आप साड़ी का बिजनेस ऑनलाइन करना चाहते हैं तब आपको अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

भारत में किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले उस बिजनेस को लीगल तौर पर गवर्नमेंट रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

इसे भी पढ़े:- Blockchain Technology क्या है?

7. अपने बिजनेस की वेबसाइट बनाएं 

saree ka business kaise shuru kare अगर आप अपने बिजनेस को जल्दी से जल्दी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आज के समय में वेबसाइट एक अच्छा विकल्प है। आप अपने बिजनेस की वेबसाइट बनाकर उसमें अपने प्रोडक्ट का रिव्यू कर सकते हैं। जिससे कि ग्राहक आपके प्रोडक्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं और खरीद सकता हैं। यह एक काफी अच्छा बिजनेस आइडिया है।

8. मार्केटिंग 

saree ka business kaise shuru kare अगर आप साड़ी का बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको सबसे पहले अपने बिजनेस की मार्केटिंग करनी होगी। क्योंकि मार्केटिंग से ही आपकी कंपनी लोगों के नजर में आएगी। आजकल मार्केटिंग करने के बहुत सारे तरीके होते हैं। उनमें से सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग सबसे अच्छा तरीका है।

आप सोशल मीडिया के द्वारा मार्केटिंग करके अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा सकते हैं। 

इसे भी पढ़े:- Dream 11 kya hai? Dream 11 se paise kaise

ऑनलाइन साड़ी कैसे बेचे?

saree ka business kaise shuru kare साड़ी का बिजनेस करने के लिए आपके पास बहुत तरीके होते हैं। उनमें से सबसे अच्छा तरीका है ऑनलाइन साड़ी बेचना। आज के समय में बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

रीसेलिंग ऐप 

आजकल मार्केट में ऐसे बहुत सारे Applications है , जहां पर आप अपने प्रोडक्ट को resell करके बेच सकते हैं। Resell ऐप जैसे Meesho आदि।

सोशल मीडिया 

saree ka business kaise shuru kare अगर आप अपने प्रोडक्ट आसानी से ग्राहकों तक पहुंचाना चाहते हैं, तो सोशल मीडिया एक बेहतरीन तरीका है। आजकल सोशल मीडिया को बिजनेस प्लेटफार्म कहा जाता है। जहां पर लोग अपने प्रोडक्ट का रिव्यू करके उंहें ग्राहको तक पहुंचाते हैं। 

आप सोशल मीडिया की मदद से आप अपना साड़ी का बिजनेस बहुत अच्छे से चला सकते हैं। इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की जरूरत भी नहीं होगी।

कुछ ऐसे सोशल मीडिया एप्स जिनकी मदद से आप अपना साड़ी का बिजनेस बहुत अच्छे से चला सकते हैं। 

• इंस्टाग्राम Reels 
• इंस्टाग्राम पेज 
• फेसबुक ग्रुप 
• पिंटरेस्ट 
• व्हाट्सएप ग्रुप 
• टेलीग्राम आदि।

साड़ी का बिजनेस करने में इंवेस्टमेंट कितनी लगती है?

साड़ी का बिजनेस करने के बहुत तरीके होते हैं यह निर्भर करता है कि आप कौन सा बिजनेस तरीका चुनते हैं अगर आप ऑनलाइन बिजनेस करते हैं तो इसमें आपको डिलीवरी इत्यादि की सुविधा भी उपलब्ध करानी होगी। लेकिन अगर आप होलसेल बिजनेस या शोरूम खोलते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती।

लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 4 से 5 लाख तक का इन्वेस्टमेंट करना होता है।

साड़ी के बिजनेस में प्रॉफिट कितना होता है?

साड़ी के बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा यह आपके बिजनेस प्लान पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार अपने बिजनेस को चलाते हैं। अगर आपकी बिजनेस प्लानिंग अच्छी होगी तो बिजनेस में ज्यादा लाभ होगा।

साड़ी के बिजनेस में प्रॉफिट इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस तरह की साड़ी बेच रहे हैं। अगर आप महंगी साड़ियां बेच रहे हैं, तो आपको प्रॉफिट भी उतना ही ज्यादा होगा।

लेकिन अगर हम इसके प्रॉफिट का हिसाब लगाएं, तो इस बिजनेस में आप 30 से 40 प्रतिशत तक का मुनाफा कमा सकते हैं।

Conclusion 

आज हमने इस आर्टिकल में जाना की saree ka business kaise shuru kare, हमने आपको कुछ ऐसे तरीके बताए हैं, जिनकी मदद से आप साड़ी का बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। हमें उम्मीद है, आपको हमारा यह आर्टिकल saree ka business kaise shuru kare पसंद आया होगा। आप इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें। साथ ही जिन लोगों को यह परेशानी आ रही है की saree ka business kaise shuru kare आप उन लोगों को हमारा यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं, धन्यवाद।

saree ka business kaise shuru kare से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. भारत में साड़ियां कहां मैन्युफैक्चर होती है?

Ans 1 अजमेरा फैशन, गुजरात
2 माहेश्वरी हैंडलूम वर्क्स,मध्य प्रदेश
3 आर्टिजन GI, वाराणसी
4 कांचीपुरम लक्ष्य sarees तमिल नाडु

Q2. भारत में साड़ियों के लिए कौन सी जगह फेमस है?

Ans कोलकाता

Q3.भारत का सबसे अच्छा साड़ी ब्रांड कोनसा है?

Ans भारत के सबसे बड़े साड़ी ब्रांड Nalli silk Sarees, Manish Malhotra, Fabindia, Sabyasachi Sarees
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url