KFC की Franchise कैसे ले? पूरी जानकारी | KFC ki franchise kaise le sakte hain in Hindi

Kfc ki franchise kaise le sakte hain दोस्तों आजकल सभी लोग बिजनेस करना चाहते है। लेकिन सभी के पास अच्छा बजट नहीं होता। इसलिए वह बिजनेस के लिए ऐसी कंपनियों का चुनाव करते हैं जो पहले से ही बहुत प्रसिद्ध है और उनकी Franchise लेकर अपना बिजनेस शुरु करते हैं। 
जो कंपनियां पहले से ही प्रसिद्ध है, उनके साथ जुड़ने पर लोगो को ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती और वह अच्छा खासा पैसा भी कमा पाते हैं।

आज का हमारा यह आर्टिकल भी इसी बारे में है। आपने KFC का नाम तो जरूर सुना होगा आज हम आपको बताएंगे kfc ki franchise kaise le sakte hain,KFC की Franchise कैसे ले ? कि पूरी जानकारी।

KFC एक बहुत प्रसिद्ध कंपनी है और इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लगभग हर शहर में धीरे- धीरे खुल रही है। इसलिए लोग इस कंपनी के साथ जुड़कर इसकी फ्रेंचाइजी खरीदना चाहते हैं। अगर आप भी इस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर पैसा कमाना चाहते हैं, तो आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए जिसमें हम बताने वाले हैं की kfc ki franchise kaise le sakte hain


KFC की Franchise कैसे ले? पूरी जानकारी | KFC ki franchise kaise le sakte hain

KFC की Franchise कैसे ले? पूरी जानकारी, KFC ki franchise kaise le sakte hain in Hindi, क्या होती फ्रेंचाइजी, What Is Franchise, कैसे खोलें केएफसी फ्रेंचाइजी बिजनेस, Open KFC Franchise, KFC Franchise cost, KFC Franchise profit, KFC Franchise, KFC, KFC business, केएफसी कंपनी इतिहास, KFC selling product, KFC company facts, KFC Franchise process, KFC full form, KFC franchise disclosure document, KFC franchise procedure, KFC franchise India, KFC franchise documents requirement, Kentucky Fried Chicken, KFC Franchise apply
KFC ki franchise kaise le sakte hain in Hindi

KFC कि फ्रेंचाइजी क्या होती है?

KFC एक नामी कंपनी है और इस तरह की कंपनी अपना बिजनेस हर शहर में फैलाना चाहती है। इसलिए KFC ने हर शहर में अपनी फ्रेंचाइजी देना शुरु कर दी है अगर कोई व्यक्ति इस कंपनी के साथ जुड़कर इसकी फ्रेंचाइजी को खरीदता है तो वह KFC के जितने भी खाद्य पदार्थ हैं उनको बेच सकता है।

एक बार जब आप KFC कि फ्रेंचाइजी को ले लेते हैं, तो KFC आपको उनकी ब्रांड के सभी खाने पीने के सामानों को बेचने की अनुमति दे देता है। जिससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

कंपनियां फ्रेंचाइजी इसलिए देती है क्योंकि वह अपनी Sell हर शहर में बढ़ाना चाहती है।

KFC कि फ्रेंचाइजी कैसे ले?

Kfc ki franchise kaise le sakte hain अगर आप भी KFC की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद ही आप किसी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के साथ-साथ आपको कंपनि की कुछ अन्य प्रोसेस को भी पूरा करना होगा।

आइए अब जानते हैं Kfc ki franchise kaise le sakte hain 

इसे भी जरूर पढ़े: मोबाईल की शॉप कैसे खोलें?

KFC की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जगह की आवश्यकता 

Kfc ki franchise kaise le sakte hain अगर आप Kfc कि फ्रेंचाइजी को खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो सबसे पहले आपके पास अच्छी जगह होनी चाहिए। आप या तो खुद अपनी जगह को खरीद सकते हैं या फिर आप जगह को किराए पर भी ले सकते हैं।

Kfc एक बड़ी कंपनी है। इसलिए आपको उसी हिसाब से बड़ी जगह लेनी होगी। क्योंकि आपके रेस्टोरेंट में ग्राहक आएंगे तो उनको गाड़ी पार्क करने की जगह भी चाहिए होगी। इसलिए आपको कम से कम 10,000 से 30,000 square feet तक जगह की जरुरत होगी इस बिजनेस को चलाने के लिए।


KFC फ्रेंचाइजी को खोलने के लिए जरुरी दस्तावेज

अगर आप भी KFC कि फ्रेंचाइजी को लेते हैं तो आपको इसके लिए जरूरी डॉक्युमेंट की जरूरत होगी जैसे
Franchisee agreement, development aggrement, financial agreement इस एग्रीमेंट में आपको कंपनी के नियम और शर्तों को समझाया जाता है और उसके साथ ही आपको FDD franchisee disclosure document की भी जरुरत होगी।

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इन सभी डॉक्यूमेंट्री की जरूरत होगी उसके साथी जब आप यह सारे डॉक्यूमेंट जमा करा देंगे कंपनी आपके हस्ताक्षर लेगी उसके बाद ही आपको कंपनी की फ्रेंचाइजी दी जाएगी इसके साथी आपके पास आपका PAN Card,Adhar Card कार्ड और Pass book होने चाहिए जो आपके आगे की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस में काम आएंगे।

KFC फ्रेंचाइजी लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

Kfc ki franchise kaise le sakte hain अगर आप भी kfc की फ्रेंचाइजी को लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको इसका रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा। KFC का रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं? इसके बारे में हमने नीचे पूरी जानकारी दी है। उसे ध्यान पूर्वक समझकर आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर सकते हैं और KFC की फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं।

• KFC की फ्रेंचाइजी लेने के सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा www.kfc.com/ about/fran chising पर जाकर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा लेकिन उसके लिए आपको सबसे पहले अप्लाई करना होगा।

• KFC ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको Right Side में contact us ऑप्शन दिखाई देगा उस पर जाकर online.kfc.co.in/contact us पर tap करे।

• KFC की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको वहां पर फ्रेंचाइजी के नाम से एक ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस ऑप्शन पर क्लिक करना है।

• ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको वहां पर कुछ जरुरी जानकारी पूछी जाएगी आपको सही तरीके से उन सभी जानकारियों को भरना है।

• अपनी सारी निजी जानकारी भरने के बाद आपको वहां पर कुछ जरुरी डॉक्युमेंट अपलोड करने के लिए कहा जाएगा आपको वहा पर सारे डॉक्यूमेंट अपलोड करने हैं उसके साथी आपको कंपनी के Term and Condition को भी अच्छे से पढ़ लेना है।

• अपनी सारी जानकारी भरने के बाद आपको एक बार सभी डॉक्यूमेंट को Recheck कर लेना है। ताकि आप कंफर्म हो जाए कि आपने सारी जानकारी सही ढंग से भरी है। सभी को Recheck करने के बाद आपको अपना Application form सबमिट करना है।

• सभी काम करने के बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना है। कंपनी जैसे ही आपके सभी डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगी तब आपको एक मैसेज द्वारा पता चल जाएगा फिर आप उनसे कांटेक्ट कर सकते हैं। 

KFC फ्रेंचाइजी बिजनेस को चलाने के लिए स्टाफ मेंबर का चयन

KFC फ्रेंचाइजी को चलाने के लिए आपको कुछ स्टाफ मेंबर की जरूरत होगी। अब आपके मन में सवाल होगा कि हम किस प्रकार के स्टाफ मेंबर को रखें तो, एक बार जब आपको KFC की फ्रेंचाइजी मिल जाएगी तो कंपनी खुदी ही आपको बताएगी कि आपको किस प्रकार के स्टाफ मेंबर को रखना है। 

इसे भी जरूर पढ़े: Pilot की Salary कितनी होती हैं?

KFC फ्रेंचाइजी लेने के लिए कुल कितना इन्वेस्टमेंट करना होगा? 

KFC एक जानी मानी और इंटरनेशनल कंपनी है। इसलिए अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी को लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको luxury तरीके से अपने रेस्टोरेंट को तैयार करना होगा। आपको अपने रेस्टोरेंट में महंगे फर्नीचर्स लगवाने होंगे। आप जितना ज्यादा पैसा अपने रेस्टोरेंट पर खर्च करेंगे, आप उतना ही ज्यादा उससे मुनाफा कमा पाएंगे।

यह सब करवाने लिए आपको इन्वेस्टमेंट भी ज्यादा करनी होगी। आपको कम से कम 50 लाख से 60 तक का खर्चा करना पड़ सकता है। आप अपने रेस्टोरेंट में जितना ज्यादा खर्चा करेंगे, रेस्टोरेंट्स उतना ही ज्यादा luxory दिखेगा।


KFC की फ्रेंचाइजी की मार्केटिंग कैसे करें?

KFC कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको इसकी मार्केटिंग करने की इतनी जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि KFC पहले से ही एक ऊंचे ब्रांड की कंपनी है। इसे हर कोई जानता है। फिर भी आपको शुरुआत में इसका थोड़ा प्रचार करना होगा। ताकि लोग जान पाए कि उनके आसपास KFC का नया सेंटर खुला है। 

जब एक बार आपके नए KFC रेस्टोरेंट में ग्राहक आना शुरू हो जाएंगे तो आपके रेस्टोरेंट की अपने आप ही मार्केटिंग सुरु हो जाएगी क्योंकि लोग उसके बारे में एक दूसरे को बताएंगे और फिर आपको ज्यादा एडवर्टाइजमेंट करने की भी जरूरत नहीं होगी। KFC एक प्रसिद्ध और लोकप्रिय कंपनी है और लोग इसमें जाना पसंद करते हैं। 


KFC की फ्रेंचाइजी लेने में Risk कितना होता है?

अगर अपने अपना KFC रेस्टोरेंट एक ऐसी जगह पर खोला है। जहां पर आपके कंपटीशन में कोई नहीं है, तो आपका रेस्टोरेंट बहुत अच्छे से चलेगा और अगर कोई है भी तो उससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। 

आपको KFC बिजनेस करने के बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए क्योंकि यह एक नामी कंपनी है इसलिए लोग इसमें जाना पसंद करते हैं। इसलिए आपको यह बिजनेस करने में ज्यादा सोचना नहीं चाहिए इससे आप अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे और आपको ज्यादा रिस्क लेने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

इसे भी जरूर पढ़े: Business New ideas in Hindi 2022

KFC की फ्रेंचाइजी लेने के बाद कितना मुनाफा हो सकता है?

KFC का बिजनेस एक मुनाफे वाला बिजनेस है। अगर आप KFC की फ्रेंचाइजी को लेते हैं, तो आप इससे बहुत अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक आप हर महीने 40 से 50 हजार से ज्यादा तक की कमाई कर सकते हैं। आपका रेस्टोरेंट जैसे- जैसे लोगों की नजर में आएगा वैसे- वैसे आपकी कमाई में भी इजाफा होगा। 

इसे भी जरूर पढ़े: Instagram par kitne followers par paise milte hai

KFC की फ्रेंचाइजी को लेने का फायदा

अगर आप KFC की फ्रेंचाइजी को लेते हैं, तो इसमें आपको बहुत फायदा मिलता है। क्योंकि KFC एक नामी कंपनी है। इसलिए अगर आप इसकी फ्रेंचाइजी खरीदते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी क्योंकि KFC का नाम सुनते ही लोग इसपर भरोसा कर लेते हैं।

• अगर आप KFC कि फ्रेंचाइजी को लेते हैं और अगर आप कोई दूसरा बिजनेस भी करना चाहते हैं तो तब भी बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं और बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

• KFC एक इंटरनेशनल कंपनी होने के साथ-साथ बहुत लोकप्रिय कंपनी भी है।

• अगर आप KFC के साथ बिजनेस करते हैं तो कंपनी आपको खुद सपोर्ट करती है और इसके ब्रांड नेम की वजह से आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरुरत नहीं है।

• KFC ने अपने प्रोडक्ट के प्राइस को तय किया हुआ है। इसलिए आपको कस्टमर से किसी भी प्रकार की Bargining करने की जरुरत नहीं पड़ती। कुल मिलाकर KFC का बिजनेस करना बहुत फायदेमंद सौदा है। 

इसे भी जरूर पढ़े: HTML का परिचय क्या हैं?

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Kfc ki franchise kaise le sakte hain,KFC की फ्रेंचाइजी को लेने का फायदा,KFC कि फ्रेंचाइजी कैसे ले? अगर आप भी केएफसी की फ्रेंचाइजी लेते हैं, तो इसमें आपको काफी फायदा देखने को मिलता है। केएफसी एक जानी-मानी कंपनी है। इसलिए इसमें निवेश करना एक लाभदायक सौदा हो सकता है। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Kfc ki franchise kaise le sakte hain अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Kfc ki franchise kaise le sakte hain से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. KFC की फ्रेंचाइजी कैसे ले?

Ans •KFC की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले KFC की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करें।           

 • इसके बाद Contact Us के ऑप्शन पर जाएं।
 
 • उसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमें आपको सारी डिटेल्स भरनी है। 

  • KFC एक बहुत बड़ी कंपनी है इसकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास एक बड़ी जमीन होना जरूरी है।    
  
 • आपको अपने restuarant में कस्टमर के लिए parking फैसिलिटी भी उपलब्ध करवाने होगी। 

• इसके अलावा आपको अपने रेस्ट्रोरेंट को एक लग्जरी लुक भी देना होगा जिससे customer attracte हो।

Q2. KFC स्थापना कब हुई? 

Ans KFC की स्थापना 24 September 1952, को USA के North Korbin kentky में हुई।

Q3. KFC प्रॉफिट कैसे बनाता है?

Ans KFC ने अपने Customers को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही facilities उपलब्ध करवा रखी है।इसके अलावा KFC अपने फ्रेंचाइजी के जरिए भी बहुत अच्छा प्रॉफिट बना लेता है। साल 2020 तक KFC ने लगभग 27 Billion American dollar का प्रॉफिट बनाया है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url