मैडिकल कॉलेज में दाखिला कैसे होता हैं? | Medical college me Admission kaise milega in Hindi

क्या आप जानना चाहते है, की Medical college mein admission Kaise milega. आज हम आपको इस आर्टिकल में Medical college mein admission Kaise milega के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

मित्रो आज के समय में इंजिनियरिंग के अलावा ज्यादातर स्टूडेंट्स जो करियर चुनते है, वो मेडिकल फील्ड का विकल्प है।

और ज्यादातर स्टूडेंट्स का ड्रीम डॉक्टर बनने का ही होता है, जिसके लिए स्टूडेंट्स को 10th के बाद  बायोलॉजी लेना होता है। फिर 12th के पश्चात MBBS जैसे कोर्स में दाखिला लेने की कोशिश करते है।

MBBS के अलावा भी बहुत से कोर्स मेडिकल में आते है, लेकिन ज्यादातर स्टूडेंट MBBS कोर्स की ओर  जाते है।

मेडिकल फील्ड में अच्छा करियर बनाने के लिए आपको एक बढ़िया मेडिकल कॉलेज में अपनी पसन्द के कोर्स में दाखिला मिलना जरूरी है।

अब इस से रिलेटेड एक सवाल जो हर स्टूडेंट के मन में आता है, जब वह मेडिकल फील्ड में करियर बनाने का सोचता है। की Medical college mein admission Kaise milega ? और मेडिकल के  कॉलेज में दाखिला लेने की क्या प्रक्रिया होती हैं?

यहा इस आर्टिकल में Medical college mein admission Kaise milega और इसकी प्रक्रिया को अच्छे से समझेंगे। और आपको किस परीक्षा को पास करना होता है? इत्यादि।

मेडिकल कॉलेज में एडमिशन कैसे होता हैं?

मैडिकल कॉलेज में दाखिला कैसे होता हैं?, Medical college me Admission kaise milega in Hindi , Career counseling, Career crafting, Neet kya hota hai, Sarkari doctor, admission, doctor kaise bane, goverment medical college me admission kaise le, government medical college me admission kaise le, medical, medical college, medical college admission 2022, medical college me admission kaise le, medical kaise kare, neet ke baad government college me kaise jaye, neet ke bad kya kare, sarkari medical college me admission kaise le
Medical college me Admission kaise milega?


हम जब भी मेडिकल कॉलेज में दाखिले की बात करते है, तब ज्यादातर स्टूडेंट्स की MBBS या BSC nursing या BDS जैसे कोर्स में ही बढ़िया मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने की इच्छा होती है।

इसके अलावा मेडिकल फील्ड में और भी दूसरे से कोर्स है, जैसे की चिकित्सा विज्ञान, फार्मेसी, आदि परंतु MBBS और नर्सिंग जैसे फेमस कोर्स की तरफ ही अधिकतर स्टूडेंट्स जाते है।

इसीलिए जब वे मेडिकल कॉलेज में दाखिले के लिए बोलते है। तो इसका मतलब  यह होता है, की कैसे MBBS या नर्सिंग जैसे कोर्स में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है।

इसका यह जवाब है, की ऐसे कोर्स में दाखिले Entrance exam मतलब प्रवेश परीक्षा के बेस पर होता है, जो की अब पूरे इंडिया के एक ही exam होता है, 'NEET'

आप NEET ( या इसके equal वाली कुछ एंट्रेंस एग्जाम) पास होकर ही स्टूडेंट मेडिकल की पढ़ाई के लिये मेडिकल के कॉलेज में दाखिला ले सकते है। जितने भी मेडिकल कॉलेज इंडिया में है, वो मेडिकल काउंसलिंग ऑफ इंडिया के द्वारा ऑपरेट होता है।

जिनमे MBBS, पैरामेडिकल, डेंटल,नर्सिंग आदि कोर्स में एडमिशन मिलता हैं। Main course की बात करे तो एडमिशन लेने के लिये आपको NEET के एग्जाम को पास करना होता है।

क्या NEET qualify करके मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है?

पुराने समय में एआईपीएमटी एग्जाम के जरिए मेडिकल कॉलेज में एडमिशन होता था।

इसके अलावा ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस में दाखिले के लिये अलग से एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता था।

इसके अलावा और दूसरे यूनिवर्सिटी में मेडिकल कोर्स में एडमिशन के लिये वे अपने लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम लेते थे।

परंतु वर्तमान में इंडिया में MBBS और BSC nursing जैसे कोर्स में एडमिशन के लिए प्रत्येक स्टूडेंट को NEET के एग्जाम को पास करना होता है।

किसी भी  स्टूडेंट के द्वारा NEET को क्वालीफाई करने पर ही मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल पाता है, NEET मे आने वाले नंबर के बेस पे काउंसलिंग के समय मेडिकल स्टूडेंट को मेडिकल कॉलेज को चुनने का मोका मिलता है।

NEET क्या है, NEET के बाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेने की प्रक्रिया क्या है?

NEET का पूरा नाम राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा ( National Eligibility Entrance Test) हैं, जो मेडिकल में एडमिशन के लिए आवश्यक हैं।

NTA (National Testing Agency) प्रत्येक साल NEET का एग्जाम कराता है।

इसे पास करने वाले स्टूडेंट्स NEET के एग्जाम में आये नंबरों के आधार पर मेडिकल कोर्स और मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले सकते है।

NEET के एग्जाम को पास करके एक बढ़िया मेडिकल कॉलेज में दाखिले तक की प्रक्रिया के बारे में बात करे तो, पहले तो स्टूडेंट को NEET का फॉर्म भरेंगे। फिर नीत के एग्जाम से रिलेटेड सभी जानकारी की अधिसूचना NTA के द्वारा जारी कर दी जाती हैं।

जो स्टूडेंट एलिजिबल है, वो फॉर्म भर सकते है। सही से यह फॉर्म भरने के बाद आप NEET का एग्जाम देंगे। जिसमे अगर आप बढ़िया अंक ले आते है, तो आप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन पा सकते है।

NEET की परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए जरूरी अंक अलग अलग वर्गो के स्टूडेंट के लिये हर वर्ष अलग अलग निकलता है। यह स्टूडेंट ने NEET के एग्जाम कैसा प्रदर्शन किया है, उस पर डिपेंड करता है।

जब नीट का परिणाम आ जाता है, तब काउंसलिंग की प्रक्रिया होती है।

काउंसलिंग से तात्पर्य यह है, की जिन स्टूडेंट ने बहुत अच्छे अंक प्रात किए है, उनको देश के बहुत अच्छे और सरकारी मेडिकल कॉलेज को चुनने का विकल्प मिलता है, जिसमे बहुत कम फीस लगती है।

कई सारे स्टूडेंट के मन यह सवाल होता है, की कितनी फीस होगी। इसलिए अगर वह कम पेसो में मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते है, तो उनको NEET की अच्छे से  तैयारी करनी चाहिए।

स्टूडेंट को काउंसलिंग में उनके अनुसार कॉलेज अलॉट हो जाता है, जिसमे वो अपनी पसंद के कोर्स में एडमिशन ले सकते है।

फिर कॉलेज में जाकर सारे important documents को सबमिट करना होता है, इसके उनके varification होता है। और अगर सब सही रहता है, तो उस कॉलेज में स्टूडेंट को दाखिला मिल जाता है।

तो ऐसे नीट के एग्जाम के पश्चात स्टूडेंट मेडिकल कॉलेज में दाखिला ले सकते है।

NEET का syllabus क्या होता हैं?

NEET के एग्जाम का सिलेबस आपके इंटरमीडिएट के सिलेबस पर ही बेस होता है। इसमें 11th और 12th क्लास के पाठ्यक्रम के केमेस्ट्री,फिजिक्स, बायोलॉजी सब्जेक्ट शामिल है।

आज के समय में कई सारे कोचिंग इंस्टीट्यूट इस एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी कराते है। इसके एंट्रेंस एग्जाम के बढ़िया तैयारी के लिए AIPMT ( जो वर्तमान में नही होती है) या NEET के पुराने वाले पेपर को सॉल्व कर सकते हो।

NEET एग्जाम का पैटर्न JEE mains की जैसे ही होता है, इसमें स्टूडेंट्स को टोटल 90 में से 75 सवालों का जवाब देना होता है।

एग्जाम में 4 सब्जेक्ट होते है, यह 4 सब्जेक्ट के सेक्शन A में 35-35 सवाल होते है। और सेक्शन B में 15-15। इन हर सब्जेक्ट के सेक्शन B में से स्टूडेंट्स को सिर्फ 10-10 सवाल के ही जवाब देना होता है।

Conclusions (Medical college mein admission Kaise milega)

उपर हमने इस आर्टिकल में Medical college mein admission Kaise milega इस बारे चर्चा करी है।

सबसे इंपोर्टेंट मेडिकल। कोर्स में नर्सिंग, MBBS , BDS जैसे कोर्स है, और इसमें एडमिशन के लिए स्टूडेंट को नीट का एग्जाम को पास करना जरूरी है।

अगर आपको हमारा इस आर्टिकल Medical college mein admission Kaise milega.  से सम्बन्धित कोई सवाल है, तो आप कमेंट करके जरूर पूछे। हम जवाब जरूर देंगे। आप इसे अपने मित्रो के साथ शेयर करे।

हम आशा करते है की हमारा यह आर्टिकल Medical college mein admission Kaise milega आपके जरूर काम आएगा


Medical college mein admission Kaise milega - FAQs


Q1. NEET का syllabus क्या हैं?
Ans. NEET के एग्जाम का सिलेबस आपके इंटरमीडिएट के सिलेबस पर ही बेस होता है। इसमें 11th और 12th क्लास के पाठ्यक्रम के केमेस्ट्री,फिजिक्स, बायोलॉजी सब्जेक्ट शामिल है।

Q2. क्या NEET qualify करके मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लिया जा सकता है?
Ans. हां, स्टूडेंट NEET qualify करके मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है।

Q3. NEET क्या है?
Ans. NEET का पूरा नाम राष्ट्रीय पात्रता और प्रवेश परीक्षा ( National Eligibility Entrance Test) हैं, जो मेडिकल में एडमिशन के लिए आवश्यक हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url