Pilot की Salary कितनी होती हैं? | Pilot ki Salary kitni hoti hain in Hindi

Pilot ki Salary kitni hoti hain, Pilot की Salary कितनी होती हैं? Pilot 1 महीने में कितना कमा लेते हैं? इस तरह के सवाल आपके मन में भी आए होंगे। 

क्या आप भी यह जानना चाहते हैं। Pilot ki Salary kitni hoti hain, Pilot 1 महीने में कितना कमा लेते हैं?

पायलट की नौकरी एक माननी है नौकरी है ऐसे में बहुत सारे लोग यहां जानना चाहते हैं कि Pilot ki Salary kitni hoti hain 

कभी ना कभी यह सवाल आपके मन में भी आया होगा की Pilot ki Salary kitni hoti hain अगर आपको भी जानना है की एक Pilot ki Salary kitni hoti hain तो आज का यह खास आर्टिकल आपके हम लेकर आए हैं जिसमें हम आपको बताएंगे Pilot ki Salary kitni hoti hain, Pilot 1 महीने में कितना कमा लेते हैं? तो चलिए ज्यादा समय ना गवाते हुए इस पोस्ट को शुरू करते हैं।

भारत में अनेकों Airlines कंपनियां है, उनमें कई प्रकार के पायलट होते हैं जैसे प्राइवेट पायलट, कमर्शियल पायलट, मिलेट्री पायल, और पब्लिक पायलट आदि।

देश में अलग-अलग कंपनियां है जो पायलट को प्लेन उड़ने के लिए जॉब देती हैं उन pilots में पब्लिक, प्राइवेट और कमर्शियल पायलट मौजूद होते हैं। जो एयरप्लेन की कमांड को संभालते हैं। 

एक पायलट को नौकरी हजारों घंटों की प्रैक्टिस के बाद मिलती है जो कि काफी मेहनत भरा काम है।

इस लेख में हम मुख्य तौर पर यह जानेंगे कि एक पायलट की शुरुआती सैलरी कितनी होती है, उसके बाद यह जानेंगे अलग-अलग पद के हिसाब से एक पायलट को कितनी सैलरी मिलती है।

और इसके साथ ही यह भी जानेंगे कि एक पायलट बनने के लिए क्या क्या योग्यताएं होनी चाहिए, पायलट कितने प्रकार के होते हैं आदि। Pilot की Salary कितनी होती हैं?

Pilot की Salary कितनी होती हैं?

पायलट की सैलरी कितनी होती है, What is the salary of the pilot, How to become a pilot, पायलट की सैलरी कितनी होती है? | What is the salary of the pilot | How to become a pilot | Ep09, Thevitrifiedworldep9, episode 9, How to Become a Pilot with Full Information, How to Become a Pilot with Full Information in Hindi?, Become a Pilot with Full Information in Hindi, How to become a pilot in India, Qualifications to become a pilot, How to become a pilot in India after graduation, aroplane
Pilot ki Salary kitni hoti hain in Hindi


Pilot की Salary कितनी होती हैं? एक पायलट की सैलरी के बारे में लोग इसलिए भी जानना चाहते हैं क्योंकि यह एक गौरवशाली जॉब होती है। अगर हम भारत में एक पायलट की सैलरी के बारे में बात करें तो भारत में पायलट की सैलरी 1 लाख रुपए प्रति महीने से लेकर 4.8 लाख रुपए प्रति महीने तक होती है।

Pilot की Salary कितनी होती हैं? यह उस पायलट के अनुभव और पद पर निर्भर करता है।

इसे हम आसान भाषा में समझते हैं,एक पायलट की सैलरी उसके अनुभव और पद पर निर्भर करती है कि उस पायलट को प्लेन उड़ने का कितने साल का अनुभव है। इसी अनुभव और पद के हिसाब से सैलरी को अलग-अलग बाटा गया है।

जैसे अगर कोई न्यू पायलट नौकरी ज्वाइन करता है और उस पायलट का पद दूसरे पायलट से नीचे है, तो उसे कम सेलरी प्रदान की जाएगी। लेकिन वही अगर कोई एक्सपीरियंस पायलट है जो काफी सालों से प्लेन उड़ा रहा है, तो उसे ज्यादा सैलरी दी जाती है।

एक प्लेन को उड़ाना काफी जिम्मेदारी भरा काम होता है। और इस काम में बहुत मेहनत और लगन लगती है क्योंकि इसमें सिर्फ आप अपनी जिंदगी ही नहीं दूसरों की भी जिंदगी संभाल रहे होते हैं।

हम एक उदाहरण के लिए इसे समझते हैं जैसे अगर आप एयर इंडिया या फिर किसी दूसरी बड़ी एयरलाइन कंपनी में एरोप्लेन के केप्टन है, तो आपकी सैलरी 5 लाख रुपए तक भी जा सकती है।

Pilot ki Salary kitni hoti hain एक पायलट की सैलरी उसके अनुभव और पद के हिसाब से तय जाती है। पायलट की सैलरी का एक दूसरा भी फैक्टर है। कि किसी बड़े एयरलाइन कंपनी के पायलट की सैलरी किसी छोटे एयरलाइन कंपनी के मुकाबले ज्यादा ही होगी और अगर आप भारत के बाहर जैसे अमेरिका, चाइना के पायलट की सैलेस की बात करने तो उनकी सैलरी काफी ज्यादा होती है।

अगर हम किसी नए पायलट की बात करें तो, नए पायलट को जूनियर पायलट कहा जाता है और उसकी शुरुआती सैलरी लगभग 80 हजार तक होती है।

कुछ वर्ष काम करने के बाद अगर वह पायलट एग्जाम देकर सीनियर ऑफिसर बन जाता है तो उसकी सैलरी 5 लाख रुपए से ज्यादा तक जा सकती है।


Indian Airline में मुख्य चार पद होते हैं जैसे :-

First Officer जिसकी सैलरी 3 लाख तक होती है।

Senior Officer जिसकी सैलरी 4.5 लाख तक होती है।

Junior officer जिसकी सैलरी 1.5 लाख तक होती है।

Airline Captain जिसकी सैलरी 6 लाख तक होती है।

एक पायलट को सैलरी के साथ-साथ कई सारी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती है जैसे मेडिकल इंश्योरेंस, घर से एयरपोर्ट आने-जाने के लिए पर्सनल गाड़ी, किसी दूसरे देश में रहने के लिए होटल की सुविधा आदि।

पायलट की नौकरी एक माननीय जॉब मानी जाती है। इसीलिए इस जॉब में इन सारी सुविधाओं का लाभ मिलने के साथ ही समाज में सम्मान भी मिलता है।

अलग-अलग तरह के पायलट और उनकी तनख्वाह 

अगर हम पायलट के अलग-अलग प्रकार की बात करें, तो इसमें मुख्य तीन पद देखने को मिलते हैं। आप इनमें से जिस भी पद को चुनते हैं आपकी सैलरी भी उसी के हिसाब से आपको दी जाती है।

Pilot ki Salary kitni hoti hain एक पायलट की सैलरी उसके अनुभव और पद के हिसाब से प्रदान की जाती है।

मुख्य तीन प्रकार के पायलट होते हैं जैसे -

• Private pilot
• Militry Pilot 
• Commercial Pilot 

• Private pilot

प्राइवेट पायलट वे होते हैं। जो किसी का private प्लेन उड़ाते हैं ऐसे लोग जिनके पास खुद का प्राइवेट प्लेन होता है वे लोग प्राइवेट पायलट को हायर करते हैं प्लेन उड़ाने के लिए।

एक प्राइवेट पायलट की सैलरी उन्हें हायर करने वालों के द्वारा ही तय की जाती है। क्योंकि प्राइवेट प्लेन के मालिक आमिर ही होते हैं। इसलिए एक प्राइवेट पायलट की सेलरी भी अच्छी ही खासी होती है। 

एक प्राइवेट पायलट को अच्छी सैलरी तो मिलती ही है साथी उन्हें दूसरी अन्य सेवाएं भी मिलती है।

• Militry Pilot 

आपको इसके नाम से ही समझ में आ गया होगा कि जो देश के लिए एयरप्लेन या फाइटर जेट उड़ाते हैं उन्हें ही मिलिट्री पायलट कहां जाता है। इन्हें सरकारी ऑफिस पायलट के नाम से भी जाना जाता है। जो कि काफी उच्च पद होता है।

यह दूसरे प्लेन नहीं उड़ाते, मतलब यह केवल मिलिट्री प्लेन ही उड़ा सकते हैं। यह केवल भारतीय सेना के लिए ही एयरप्लेन या फाइटर जेट उड़ाते हैं। मिलिट्री में भी वायु सेना, जल सेना, थल सेना में अलग-अलग प्रकार के पायलट होते हैं।

इन पायलट की सैलरी भी इनके पद के हिसाब से इन्हे दी जाती है। उच्च पद के ऑफिसरों को अच्छी सैलरी दी जाती है।

• Commercial Pilot 

जिन Aeroplane में सामान्य लोग ट्रेवल करते हैं। मतलब जो एयरलाइन कंपनियों के प्लेन होते हैं, उन्हें ही कमर्शियल प्लेन कहां जाता है। 

कमर्शियल पायलट के अंदर तीन प्रकार आते हैं। Aerosports पायलट जो sports के लिए इस्तमाल होने वाले होते हैं, उन्हें Aerosports प्लेन कहा जाता है। इसी तरह पैसेंजर पायलट जो पैसेंजर प्लेन उड़ाते हैं,Cargo पायलट जो केवल कार्गो प्लेन उड़ाते हैं। कार्गो प्लेन वह प्लेन होते हैं जिनमें सिर्फ सामान होता है। 

सरकारी या प्राइवेट एयरलाइन के हिसाब से कमर्शियल प्लेन भी सरकारी या प्राइवेट हो सकते हैं।

इन पायलट की सैलरी एयरलाइन कंपनी ही तय करती है।

किसी Airline में pilot कैसे बन सकते है? 

अगर आपका भी सपना है कि आप एक पायलट बने तो आपको इसके लिए बहुत मेहनत करनी होगी।

एक पायलट बनने के लिए आपको IGRUA और ATPL जैसी कंपीटीशन एग्जाम में पास होना होगा।

अगर आप इसके एंट्रेंस एग्जाम में पास हो जाते हैं, तो आपको Aviation स्कूल में दाखिला मिल जाता है, और उसके बाद पायलट बनने के लिए 4 से 5 साल का कोर्स करने की जरूरत होती है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप किसी भी एयरलाइन कंपनी में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस परीक्षा के लिए एक छात्र की educational qualificatiin है की उसे साइंस स्ट्रीम से न्यूनतम 50% के result के साथ 12वी पास करना अनिवार्य होता है। 

एक पायलट बनने के लिए फिजिकल और मेंटली परीक्षा को पास करना होता है, इसीलिए जिस भी विद्यार्थी का सपना एक पायलट बनना है, उनको इसके लिए पहले से ही तैयारी शुरु करनी होगी, तभी वह एक सफल पायलट बन पाएंगे।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Pilot ki Salary kitni hoti hain, Pilot 1 महीने में कितना कमा लेते हैं?, पायलट की शुरुआती सैलरी कितनी होती है, अलग-अलग पद के हिसाब से एक पायलट को कितनी सैलरी मिलती है। इन सभी सवालो के जवाब हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताया है। हमें उम्मीद है अब आपके मन का सवाल Pilot ki Salary kitni hoti hain आपको मिल गया होगा। हम आशा करते है आपको हमारा यह आर्टिकल Pilot ki Salary kitni hoti hain अच्छा लगा होगा और अच्छा लगा हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर Share जरूर करें और किसी भी सवाल के जवाब को पाने के लिए हमें कमेंट करके जरूर बताएं धन्यवाद।

Pilot ki Salary kitni hoti hain से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. पायलट की एक महीने की सैलरी कितनी होती है?
Ans glassdore survey के मुताबिक एक एक्सपीरियंस पायलट की सैलरी ₹100000 से ज्यादा होती है और साथ ही उन्हें ₹1,82,000 additional pay के रूप में मिलते हैं। 

Q2. इंडिगो पायलट की सैलरी कितनी होती है?
Ans एक फ्रेशर पायलट की सैलरी सालाना 3.5 लाख रुपए होती है, समय के साथ उसकी सैलरी बढ़ती रहती है। भारत में एक पायलट की सैलरी ₹100000 प्रति महीना है। भारत में एक pilot की अधिकतम सैलरी 5.5 लाख रुपए तक होती है। 

Q3. पायलट का रिटायरमेंट कब होता है?
Ans भारत में एक पायलट के रिटायरमेंट की उम्र 58 साल तक है। एक pilot के रिटायर होने के बाद भी कंपनी उसे हर महीने एक नियमित pension और सेवाएं उपलब्ध करवाती हैं। 

Q4. पायलट कितने प्रकार के होते हैं?
Ans पायलट 3 प्रकार के होते हैं: 
1. हेलीकॉप्टर पायलट: यह पायलट नागरिक हेलीकॉप्टर को उड़ाते हैं।
2. कमर्शियल पायलट: यह पायलट आम यात्री का एरोप्लेन उड़ाते हैं। 
3. लड़ाकू पायलट: यह पायलट देश विदेश के बीच चल रहे हवाई युद्ध के विमान उड़ाते हैं।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url