बर्तन की दुकान कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी | Bartan ki dukaan Kaise kholen in Hindi

आपको भी जानना है, की Bartan ki dukaan Kaise kholen. तो चिंता मत करे हम आपको आज इस आर्टिकल में Bartan ki dukaan Kaise kholen की पूरी जानकारी देंगे। 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है। हम अपने जिंदगी में लगभग अपनी जरूर की सभी चीजों का इस्तेमाल करते ही है। और इस जीवन सबसे ज्यादा हम घर के बर्तनों का उपयोग करते है। आपने कभी न कभी घर के बर्तन खरीदे ही होंगे। और समय समय पर कुछ बर्तन दुकान से खरीदते ही होंगे।

क्या आपने ऐसा सोचा की आप बर्तन की दुकान से अच्छा पैसा कमा सकते है। यदि आपने नही सोचा तो कोई बात नही, हम आप से इस आर्टिकल Bartan ki dukaan Kaise kholen के बारे महत्वपूर्ण चर्चा करेंगे। जिसे आप पढ़ कर आप भी इस बिजनेश से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

बर्तन ही ऐसी चीज है, जिसे हर दिन उपयोग में लिया जाता है। इसलिए पूरे साल चलता है। हम आपको इस बिजनेश से रिलेटेड छोटी छोटी सभी जानकारियां देंगे। तो इस आर्टिकल Bartan ki dukaan Kaise kholen को अंत तक पढ़े।

बर्तन की दुकान कैसे खोले?

बर्तन की दुकान कैसे शुरू करें? पूरी जानकारी, Bartan ki dukaan Kaise kholen in Hindi, Bartan dukan business, bartan ki dukan kaise khole, bartan dukan decoration, bartan shop business, bartan shop design, steel bartan shop, bartan wholesale market Mumbai, bartan wholesale marketin Kolkata, bartan wholesale market delhi, bartan wholesale market in patna, bartan wholesale market in hydrabad, low investment high profit business, low investment business, low invest business ideas, new business ideas 2020, new business ideas 2020 india, solid business ideas, business
Bartan ki dukaan Kaise kholen in Hindi

बर्तन की दुकान क्या होती है?

बर्तन की दुकान वो है, जहा सिर्फ बर्तन ही नजर आते है। बर्तनों की दुकान ज्यादा देखने को नही मिलती है। परंतु जहा भी होती है, वहा बहुत अच्छी चलती है। आपको स्टील के बर्तन और अलग अलग मैटेरियल के बर्तन आपको बर्तन की दुकान पर मिल जाते है।

इस दुकान पर आपको हर कीमत के बर्तन सरलता से मिल जायेंगे। यानी की आपको छोटे से लेकर बढ़ा बर्तन आपको सरलता से मिल जाता है। आज के समय में अलग अलग व्यंजन बनाने के लिए अलग अलग shape (ढांचा) वाला बर्तन मिल जाता है। यदि आप बर्तन की दुकान खोलते हैं, तो आपको हर कीमत के बर्तन अपनी दुकान में रखना होगा।

बर्तन की दुकान की मांग

भारत देश में बर्तन की दुकान बहुत चलती है। क्युकी इस देश हर साल लोग नए नए बर्तन खरीदते है, खासतौर पर धनतेरस। आपको बर्तन की दुकान पर भीड़ देखने के जरूर मिल जायेगी।

और तो और शादियों में या बर्थडे के समय या दूसरे शुभ अवसर पर लोग बर्तन को एक दूसरे को थोफे में देते है।

ऐसे में अपने देश में हमेशा ही बर्तनों की मांग रहती है। अगर आप दुकान खोलते है, तो आपकी बर्तन की दुकान जरूर चलेगी। आपकों कुछ बातो पर ध्यान देना , इसके बारे में हम आगे बात करते है।

बर्तनों की दुकान कैसे खोले?

आपको कुछ प्रोसेस को करना होगा, फिर आप बर्तनों की दुकान खोल सकते है। हमने नीचे छोटी से छोटी जानकारी भी दे रखी है, ताकि आप आसानी से बर्तनों की दुकान खोल सके। तो इस आर्टिकल ;;; को अंत पढ़े।

बर्तनों की वेरायटी

आपको अपने दुकान में अलग अलग तरह की बर्तन की वेरायटी को रखना होगा, ताकि आपको दुकान पर कोई ग्राहक आए तो वह वापस खाली हाथ न जाए।

बर्तनों की वेरायटी के लिए हमने नीचे उदहारण के लिए कुछ जानकारियां दी है। आप इसके अनुसार अपनी दुकान में बर्तन की वेरायटी रख सकते है।
  • चीनी मिट्टी के बर्तन
  • शीशे के बर्तन
  • फाइबर से बने बर्तन
  • स्टील के बर्तन
  • पीतल के बर्तन
  • एल्यूमिनियम के बर्तन
  • अलग अलग प्रकार के व्यंजन के लिए सांचे के बर्तन
Note - इस तरह से अलग अलग प्रकार के बर्तन को अपनी दुकान में रख सकते है। और इसे बेच सकते है, यदि आपके पास हर तरह के बर्तन मोजूद हो। ताकि आपके पास आने वाला कोई ग्राहक वापस खाली हाथ न आए। और हर तरह के रेंज वाले बर्तन आपके पास आसानी मिल जाए।

बर्तन की दुकान के लिए कहा से बर्तन थोक में लाए?

 आप मुंबई,दिल्ली, कोलकाता,हैदराबाद आदि बढ़े शहर में से आप बर्तनों को मंगाते है, तो आपको बहुत सस्ता मिल जायेगा। और इस से आप अच्छी मार्जिन भी कमा पाओगे।
इसके अतिरिक जहा पर बर्तनों के बड़े कारखाने होते है, आप वहा से भी बर्तनों को थोक में मंगवा सकते है। आप कोशिश करें की कारखानों से ही आप बर्तनों को मंगावे। ताकि कम रुपए में आप ज्यादा बर्तन ले सके।

बर्तनों की दुकान में बर्तन कैसे रखे और क्या क्या रखे?

आपको अपनी बर्तनों की दुकान में मॉडर्न बर्तन के साथ जाडू और पोछा इस तरह की कुछ ऐसी दूसरे सामानों को रखना चाहिए, जिस से दूसरे सामान जब ग्राहक को दिखेंगे, तो वो यह भी खरीद सकता है।

आज के समय में मॉर्डन बर्तनों का काफी चलन है। मॉर्डन बर्तन मार्केट में बहुत बिकते है। आप इन्हे काफी अच्छे दामों पर बेच सकते है।

दुकान के लिए लोकेशन को चुने

आपको एक ऐसी लोकेशन को ढूंढना होगा, जहा पर आस पास बर्तन की दुकान न हो या सिर्फ एक ही होनी चाहिए। आज के समय गावों में भी बर्तनों की दुकान बहुत चल रही है। यदि आपको ऐसी लोकेशन मिल जाती है। जहा कोई बर्तन को दुकान नही है, तो वहा आप दुकान खोल दीजिए। इसमें आपका बहुत लाभ है।

आप बड़े बड़े शहर में भी दुकान खोल सकते है। आपको हर रेंज के बर्तन रखने होंगे। इसमें आपका ही फायदा है।

बर्तन की दुकान खोलने के लिए लाइसेंस

बर्तन की दुकान के लिए आपको कुछ ज्यादा लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है। लेकिन आप GST रजिस्टर करवाना होगा।

इस से अधिक आपकी कुछ और जरूरत नहीं है। आप GST रजिस्टर करा कर बिना किसी दिक्कत के दुकान शुरू कर सकते है।

बर्तन की दुकान के लिए आदमी को चुनना

शुरू के समय में आपको दुकान छोटी हो या बड़ी हो आपको अधिक स्टाफ मेम्बर की आवश्यकता नही होगी। इस तरह की दुकान में सिर्फ ग्राहकों को बर्तन दिखाने के लिए और उनसे डिलिंग के लिए ही स्टाफ मेम्बर की आवश्यकता है। और यह भी जब आपकी बर्तन की दुकान में ज्यादा भीड़ आने लग जाए।

इसके अतिरिक्त आप स्टाफ मेम्बर में बिना भी दुकान सरलता से चला सकते है। जब आप ऐसा लगने लग जाए की आप अकेले यह नही संभाल पा रहे है,तो आप स्टाफ मेम्बर को रख सकते है। वरना इसके अलावा और पैसा खर्च करना का लाभ नही है।

बर्तन की दुकान की मार्केटिंग किस तरह करे?

हालाकि बर्तनों की दुकान की मार्केटिंग नही करी जाती है। लेकिन आज के समय हर व्यापार की मार्केटिंग करना आवश्यक है। क्युकी तभी सब आपकी दुकान के बारे में जान पाएंगे। और मर्केटिंग कई तरह से की जा सकती है।

आपको सबसे पहले लोकल एरिया से शुरूवात करने चाहिए। आप ऑटो रिक्शा पर माइक लगाकर अपनी दुकान के बारे में अनाऊसमेंट कर के जानकारियां लोगो को दे सकते है। और इसके साथ बताइए की आपके पास अलग अलग वेराइटी के सही दामों पर बर्तन मोजूद है।

बर्तन की दुकान मे कुल निवेश की जानकारी

बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको 100000 रूपये से 500000 रुपए तक इनवेस्ट करना पड़ सकता है। यह सिर्फ दुकान में सामान के लिए खर्चा है। यदि आपको डेकोरेशन और दूसरे काम भी करवाना है, तो आपको कम से कम 700000 रूपये से 800000 रूपये तक इनवेस्ट करना होगा। यह निवेश सिर्फ एक बार करना होता है।

यदि आपके पास खुद की दुकान है, तो आपका किराया बच जायेगा। यदि आप दुकान किराए पर लेते है, तो 5000 से 10000 रुपया महीना खर्चा भी इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

बर्तन की दुकान में जोखिम

आपके पास ऐसा माल नही है, जिस से नुकसान हो सकता है। इसीलिए आपको माल के स्टोर में माल की खराबी का नुकसान नही होने वाला है।

कोई भी व्यापार हो, उसमे माल की खराबी का डर रहता ही है। और इस से जोखिम बढ़ जाता है। लेकिन बर्तन की दुकान में माल खराब नही होगा। आप सरलता से अपने माल को कभी भी बेच सकते है।

बस इस बात पर ध्यान देवे की आपके जैसा व्यापार करने वाले के मुकाबले आपके माल का दाम थोड़ा कम है। और आप की बर्तनों की क्वालिटी भी अच्छी होनी चाहिए।

यदि आपके पास वेराइटी ज्यादा होगी तो लोग आपके पास ज्यादा आएंगे। क्युकी आपकी दुकान पर ग्राहकों को बहुत विकल्प मिल जायेंगे। इस से होने वाला जोखिम भी खतम होगा। और बिना दिक्कत के आपका व्यापार चल जायेगा।

बर्तन की दुकान से होने वाला लाभ

यदि आपकी दुकान में हर दिन 10 से 15 व्यक्ति भी आ जाते है, तो आप 700 से 800 दिन कमा सकते है। यह आपका फायदा है।

मतलब की यदि आपकी बर्तन की दुकान बढ़िया चली तो आप हर महीने का कम से कम 50000 से 100000 रूपये तक पैसा कमा सकते है। यदि आप दुकान बढ़िया चला लेते हो तो आप कई गुना अधिक पैसा कमा सकते है।

Conclusion (Bartan ki dukaan Kaise kholen)

आज हमने आपको इस आर्टिकल Bartan ki dukaan Kaise kholen में छोटी से छोटी जानकारी दी है, जिसे पढ़ कर आप अच्छा पैसा कमा सके है।

अगर आपको इस आर्टिकल Bartan ki dukaan Kaise kholen में आपको कोई सवाल पूछना है, तो आप कमेंट कर के पूछ सकते है। हम जवाब जरूर देंगे।

हम आशा करते है की यह आर्टिकल Bartan ki dukaan Kaise kholen आपके बहुत काम आएगा।

Bartan ki dukaan Kaise kholen - FAQs


Q1. बर्तन की दुकान से कितना कमाया जा सकता है?
Ans. यदि आपकी दुकान में हर दिन 10 से 15 व्यक्ति भी आ जाते है, तो आप 700 से 800 दिन कमा सकते है। यह आपका फायदा है।

मतलब की यदि आपकी बर्तन की दुकान बढ़िया चली तो आप हर महीने का कम से कम 50000 से 100000 रूपये तक पैसा कमा सकते है। यदि आप दुकान बढ़िया चला लेते हो तो आप कई गुना अधिक पैसा कमा सकते है।

Q2.बर्तनों की दुकान में कितना निवेश करना होता है।
Ans. बर्तन की दुकान को खोलने के लिए आपको 100000 रूपये से 500000 रुपए तक इनवेस्ट करना पड़ सकता है। यह सिर्फ दुकान में सामान के लिए खर्चा है। यदि आपको डेकोरेशन और दूसरे काम भी करवाना है, तो आपको कम से कम 700000 रूपये से 800000 रूपये तक इनवेस्ट करना होगा। यह निवेश सिर्फ एक बार करना होता है।

यदि आपके पास खुद की दुकान है, तो आपका किराया बच जायेगा। यदि आप दुकान किराए पर लेते है, तो 5000 से 10000 रुपया महीना खर्चा भी इन्वेस्ट करना पड़ सकता है।

Q3.बर्तन की दुकान की मार्केटिंग किस तरह करे?
Ans. आपको सबसे पहले लोकल एरिया से शुरूवात करनी चाहिए। आप ऑटो रिक्शा पर माइक लगाकर अपनी दुकान के बारे में अनाऊसमेंट कर के जानकारियां लोगो को दे सकते है। और इसके साथ बताइए की आपके पास अलग अलग वेराइटी के सही दामों पर बर्तन मोजूद है।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url