Blogging Se Paise Kaise Kamaye - blog/website से पैसा कैसे कमाएं in 2022

Blogging Se Paise Kaise Kamaye जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। इसके बाद आप Blogging Se Paise Kaise Kamaye को पूरी तरह समझ जाएंगे।

आजकल लोग ऑफिस जाने की वजह घर बैठ कर पैसा कमाना ज्यादा पसंद करते हैं, इंटरनेट के दौर में। घर बैठे बहुत कुछ सीख सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं। जी हां जैसा कि आपने सुना इंटरनेट के द्वारा पैसा कमाना आजकल चलन में है। जिसमें से सबसे अच्छा तरीका है ब्लॉगिंग अब आप सोच रहे होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है। और Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Hello friends, मेरा नाम रवि है। और आज हम सीखेंगे blogging करके पैसा कैसे कमाया जा सकता है। क्योंकि आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमाया जा सकता है, इससे पहले हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाना बहुत ही आसान है बस आपको कुछ इस tips को फॉलो करना पड़ेगा। आइए अब हम सब समझते हैं, Blogging से पैसा कैसे कमाएं।

अगर आप सच में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको जानना पड़ेगा कि Blog क्या है? क्योंकि जोगिंग करते समय बहुत सारी छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। और अगर हम इन बातों का ध्यान ना रखे तो हमें बहुत बड़ी मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए हम सबसे पहले जानते हैं blog क्या है?


Blog क्या है? what are blogs in hindi:

Blog को आसान भाषा में समझे तो जब आप अपने ज्ञान, अनुभव, विचार, या अपने द्वारा लिखी गई किसी भी चीज को एक वेबसाइट के ज़रिए दूसरों के साथ शेयर करते हैं तो इसे blog कहते हैं। Blog के ज़रिए हम बिना किसी रोक टॉक के अपने ज्ञान, अनुभव या विचार को शेयर कर सकते हैं। क्योंकि blog लिखने की कोई सीमा और कोई नियम नहीं होता इसका मतलब यहीं हुआ की हम blog स्वतंत्र होकर लिख सकते हैं।

Blog के कई सारे विषय होते हैं। जिन पर आप Blog लिख सकते हैं। बस आपका रोजमर्रा से जुड़ी घटनाओं पर होना चाहिए। Blog आपकी रुची पर निर्भर करता है कि आप कितना अच्छा blog लिख सकते हैं। 

अगर आप डॉक्टर हैं, तो आप डॉक्टर सम्धित blog लिख सकते हैं, और अगर कोई शिक्षक हैं, तो शिक्षा से जुड़ा blog भी लिख सकते हैं। अगर आपको खाना बहुत अच्छा बनाना आता हैं, तो आप blog के ज़रिए अपनी रेसिपी लोगों तक पहुंचा सकते है। इसके अलावा अगर आप एक ब्यूटीशियन है, तो आप ब्यूटी टिप्स blog के ज़रिए लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

अगर आप कविताएं लिखते हैं, तो आप इस पर भीं ब्लॉग लिख सकते हैं। अगर आपको कहानियां लिखना पसंद है, तो आप कहानियों वाला blog बना सकतें हैं। और अपने द्वारा लिखीं हुईं कहानियां लोगो तक पंहुचा सकतें हैं। इसका मतलब यह है कि आप जिस विषय में माहिर हैं, उस पर काम करे और blog से पैसा कमा सकते हैं। 

Blog बनाने का एक और फ़ायदा हैं, की आप अपनी ख़ुद की रचनाओं को एक दूसरे के साथ बाट सकते हैं। और फिर feedback ले कर आप पता कर सकते हैं, की आपके द्वारा लिखा गया blog लोगों को पसन्द आ रहा है या नहीं। Blog बनाने के लिए कोई उम्र की पाबंदी नहीं है, blog को छोटे बच्चे से लेकर बूढ़े भीं लिख सकते हैं। और पैसा कमा सकते हैं। Blog बनाने का सबसे बड़ा कारण यहीं हैं, कि हम अपने विचारों को online बाट सकते है। और घर बैठे हजारों कमा सकते हैं। 

अगर आपने यह जान लिया है, की blog क्या है। तो अब हम जानेंगे blogging क्या है। 


Blogging क्या है?

Blogging किसी website पर अपना blog बनाकर अपने विचारों को, कहानियों, रचनाओं को लोगों के साथ नियमित शेयर करना ब्लॉगिंग कहलाता है। जैसा कि आप मेरा आर्टिकल पढ़ रहे हैं यह भी एक ब्लॉगिंग ही है।


Blogger क्या होता है।

Blogger वह व्यक्ति होता हैं, जिसके द्वारा blogging की जाती है। अर्थात् वह व्यक्ति जो अपने विचारों, कहानियों, रचनाओं, को blog में लिख कर लोगों के साथ शेयर करता हैं। Blogger कहलाता है।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye (how to earn money from blogging)

Blogging Se Paise Kaise Kamaye - blog/website से पैसा कैसे कमाएं
Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Blogging से पैसा कमाना आजकल लोगों का फैशन बनता जा रहा है, क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऑनलाइन work है। जो घर बैठकर किया जा सकता है और इसे करने में किसी भी तरह का प्रेशर नहीं होता है ब्लॉगिंग हमें स्वतंत्र रूप से कार्य करने की अनुमति देता है। और वर्तमान में रहने वाले युवा आजकल इसी तरह की नौकरी का तलाश करते हैं जिसमें उनको किसी भी प्रकार का दबाव ना मिले।

तो चलिए जानते हैं। Blogging Se Paise Kaise Kamaye

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं?


1. Blog के लिए एक टॉपिक चुने (Choose a topic for blog):

Blog लिखना शुरू करने से पहले हमें अपना ब्लॉग का एक टॉपिक चुनना होता है जिसे Professional field में niche कहते हैं।

आपको अपने blog के लिए टॉपिक को बहुत सोच समझ कर चुनना चाहिए। जिस विषय में आपकी रुचि होगी आप उसे बहुत अच्छे से और लंबे समय तक कर पायेंगे। पर आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आप जिस टॉपिक पर लिख रहे हैं वह लोगों को पसंद भी है या नहीं। अगर आपके द्वारा लिखे गए टॉपिक में लोगों की रुचि नहीं है तो लोग आपके blog को नहीं पढ़ेंगे। अगर आप लोगों की पढ़ने की रुचि के विषय पर काम करते हैं। तो आप Blog से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ऑनलाइन बिजनेस कैसे शुरू करें?


2. Blog बनाने के लिए प्लेटफार्म चुनें (Choose a Platform to Create a Blog):

Friends, अब अगर अपने सोच ही लिया है, कि ब्लॉग करना है और किस topic पर करना है। तो अब अगला काम हैं, blog के लिए कौनसा platform चुनना चाहिए। 

दोस्तों blog बनाने के लिए बहुत सारे platform है, उनमें से सबसे ज्यादा यूज़ किए जानें वाले प्लेटफॉम के बारे में जानेंगे।

1. Blogger - 

अगर अपने अभी ब्लॉगिंग की है, तो आपके लिए यह प्लेटफ्रॉम सबसे अच्छा है। यह फ्री और सबसे अच्छा प्लेटफ्रॉम हैं। इसको यूज़ करने के पैसे नहीं लगते। और यह भरोसेमंद website है। क्योंकि यह google का प्रॉडक्ट है। Blogger से शुरू करने पर पैसे कम मिलेंगे।


2. WordPress – 

अगर आप blogging करने से ज्यादा फायदा कमाना चाहते हैं। तो आपको WordPress चुनना चाहिए। हालांकि इसमें शुरुआती दौर में थोड़ा पैसा लगाना पड़ेगा पर यह आपको Blog को अच्छे से कस्टमर्स करने का ऑप्शन देता है जैसे आप Blog को काफी आकर्षित बना सकते हैं और ट्रैफिक ज्यादा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Mobile से Wordpress पर वैबसाइट कैसे बनाएं?


3. Domain Name चुनने का सही तरीका

• दोस्तों हर चीज का एक पता होता है जिस तरह आप अपनी मेल आईडी का यूज करते हैं तो उसके साथ उसका पता लिखा होता है जैसे @gmail.com उसी तरह आप की वेबसाइट का Domain name होता है आधार वेबसाइट का पता जिसका यूज करके लोग आपके blog तक आसानी से पहुंच सकते हैं।

• Domain name कई बार फ्री में मिल जाता है। लेकिन अगर आपको आपकी मनपसंद Domain नहीं मिल रही तो आप इसे खरीद भी सकते हैं। अगर आप एक डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो आपको हमेशा एक भरोसेमंद वेबसाइट से ही डोमेन खरीदना चाहिए जैसे कि GoDaddy.

इसे भी पढ़ें: फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाया जाता हैं?


• Domain name लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आप का Domain name अच्छे से Google पर रैंक कर सके। Domain name का नाम सरल होना चाहिए। जिसे सब आसानी से पढ़ और याद रख सके और कोशिश करें कि Domain name छोटा होना चाहिए और आप जिस टॉपिक पर लिख रहे हैं उसी से रिलेटेड Domain name होना चाहिए जिससे आपकी साइट जल्दी ग्रोथ हो सकती है।


4. Blog के लिए Hosting खरीदें (buy hosting for blog)

Hosting को अगर हम आसान भाषा में समझे तो Hosting एक storege होता हैं। जहा आपकी वेसाइट का सारा डाटा स्टोर व सेव कर सकते हैं। अगर आप फ़्री की Hosting चाहते हैं, तो आप blogspot.com पर वेबसाइट बनाए। अगर आप paid Hosting चाहते हैं, तो HostGator या Bluehost से Hosting खरीदें सकते हैं। Hosting खरीदने के लिए Google पर search करे। 

HostGator

Bluehost 

दोस्तों अगर आप अभी ब्लॉगिंग में एकदम नए हैं, तो आप फ़्री की सर्विस का ही इस्तेमाल करे। पैसा कमा ले तब hosting ले। 


5. Blog website के लिए theme चुनें

Friends Blog की theme बेहद आसान और अट्रेक्टिव होनी चाहिए। इससे आपकी website blog पर लोग ज्यादा समय बिताना जरुरी समझेंगे।

Theme भीं दो तरह की होती हैं, paid और फ़्री blogger में आपको कई सारी थीम मिल जाती हैं, परन्तु आपको ध्यान रखना होगा की आपकी theme user's friendly होनी चाहिए। और फास्ट load होने वाली होनी चाहिए। और वह them mobile और leptop दोनों में चलनी चाहिए। WordPress के लिए Generatepress theme नीचे दे रहे गए Activate Offer पर क्लिक करें और theme यूज करे।

ध्यान रहे कि आप Fake themes या fake plugin का यूज़ ना करें। नहीं तो आपकी website हैक हों सकती है।


6. blog के लिए पेज बनाएं

किसी भी वेबसाइट को क्रिएट करने के बाद आपको इन 4 पेज को बनाना बहुत जरूरी है जो कुछ इस प्रकार हैं।

1. About us - इसमें आपको अपने बारे में और अपने blog के बारे में पूरी तरह से बताना होगा।

2. Contact us - इस पेज में आपको अपने संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी बतानी होती है जिससे आपको लोग आसानी से संपर्क कर सकें।

3. Disclaimer - इस पेज में आपको अपने डिस्क्लेमर के बारे में बताना होता है।

4. Privacy policy - इस पेज में आपको प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बता रहा होता है। 


7. Blog के लिए पोस्ट लिखें

दोस्तों या ब्लॉगिंग का सबसे मेन हिस्सा होता है इसमें आपको अपने blog के लिए पोस्ट लिखनी पड़ती है। ध्यान रहे कि शुरुआत में ऐसी पोस्ट लिखिए जिसमें कंपटीशन नहीं हो आधार थे जिस पर ज्यादा कंटेंट नहीं लिखे जाते हो या कुछ ऐसे कंटेंट लिखिए जो ज्यादा सर्च होते हो। और लोगों को लिखते समय अपनी सरल भाषा का उपयोग करें जिससे लोग पढ़ने वाले व्यक्ति को आसानी होगी और वह आपके Blog को ज्यादा समय तक पढ़ पाएगा। सबसे जरूरी बात आपको अपनी ब्लॉग पोस्ट में किसी और ब्लॉग से लिखा हुआ कॉपी पेस्ट ना करें या मिलता-जुलता बिल्कुल ना लिखें नहीं तो आपकी पोस्ट पर कॉपीराइट कंटेंट हो जाएगा जिससे आपको पैसा कमाने में दिक्कत आ सकती है।


8. Blog का SEO (Search Engine Optimization) करें।

दोस्तों जब आप Blog लिखते हैं, लिखने के बाद अगर आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों के पास जाए तो उसका SEO (Search Engine Optimization) करना बहुत जरूरी होता है SEO से आपका ब्लॉग सर्च इंजन अर्थात् गूगल सर्च में सबसे ऊपर दिखने लगता है, कुछ ही समय में लेकिन अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। तो आपके ब्लॉग लिखना व्यर्थ जाएगा।


9. Blog पर ट्रैफिक बढ़ाएं

दोस्तों ब्लॉग से पैसा कमाना तभी संभव है, जब आप के द्वारा दी गई जानकारी लोग ज्यादा समय तक पढ़ते हैं। इसीलिए जरूरी है कि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाएं अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी तरह से नहीं लिखेंगे। और SEO Optimization सही से करें। जिसकी वजह से आपका ब्लॉग सर्च में जायेगा। और बहुत सारे लोग आपकी साइट पर आपका ब्लॉग पढ़ने आएंगे जिससे आपके साइट पर ट्रैफिक जमा होगा।

इसके अलावा ट्रैफिक लाने के लिए आप अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं। आप अपने अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी अपने ब्लॉग की जानकारी दे सकते हैं और शेयर कर सकते हैं।

इसके पश्चात अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आना शुरू हो जाए तो आप अपने ब्लॉग को Adsense के लिए भेजेंगे। AdSense से जुड़ने के बाद आप लोग से अच्छा खासा पैसा ला सकते हैं। AdSense से जुड़ने वाली बात पर घबराने की जरूरत नहीं है या अभी गूगल का यह प्रोडक्ट है जिसका उपयोग करके लोग लाखों पैसे कमाते हैं यह काफी भरोसेमंद है।

जब तक आप किसी कंपनी से जुड़ेंगे नहीं तब तक आपको Ads कहां से मिलेगा इसीलिए आपको Ads लेने के लिए AdSense से जुड़ना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि Ads के द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ब्लॉगर पर ऐडसेंस का एड्स कैसे लगाएं?

Conclusion:

दोस्तों अभी तक आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको यह समझ में आ गया होगा कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye अब आप भी blog से और पैसा कमा सकते हैं और घर बैठे बैठे लाखों रुपए महीना ला सकते हैं। इसके अलावा ब्लॉगिंग से संबंधित कोई भी सवाल अगर आप कमेंट में पूछेंगे तो उसका आंसर आपको जल्दी हमारी साइट पर मिल जाएगा अगर साइट पर उपलब्ध नहीं है तो जल्दी से जल्दी आपको वह आर्टिकल मिल जाएगा।


Blogging Se Paise Kaise Kamaye - FAQs

Q1. Blogging Se Paise Kaise Kamaye?

Ans. Blogging से पैसा कमाने के लिए आपको निम्न लिखित बातों का ध्यान रखना होगा।

1. सबसे पहले अपनी रूचि का पता करे और अपना एक Target बनाएं।

2. उसके बाद सही प्लेटफॉर्म चुने जहां पर आप अपना ब्लॉग लिखेंगे।

• Blogger

• WordPress

3. उसके बाद ब्लॉग के लिए एक theme चुनें। जो यूजर फ्रेंडली हो।

4. जरुरी पेजेस बनाएं। About us, Disclaimer, Privacy Policy, Contact us आदि।

5. अब आप blog post लिखे।

6. अपने blog पर अच्छा खासा ट्रैफिक लाए।

7. ट्रैफिक लाने के बाद Blog को Adsense के लिए भेजे।

8. AdSense Ads लगाने के बाद आप पैसा कमाना स्टार्ट कर देगें।

Q2. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

Ans. वैसे तो आप Blog से 50000$ से भी ज्यादा कमा सकते हैं। बस आपके द्वारा लिखा गया ब्लॉग अच्छा और उपयोगी होना चाहिए। और आपकी वेबसाइट पर blog post की मात्रा भीं अधिक होनी चाहिए।

Q3. गूगल से पैसे कैसे कमाए?

Ans. Google से पैसा कमाने के लिए आप एक website बनाएं। जिसपर Google Adsense का ad लगा कर पैसा कमा सकते।

Q4. ब्लॉग से इनकम कैसे होती है?

Ans. Blog से इनकम blog पर लगे ads से होती है। जब आपके blog पर लोग पढ़ने आएंगे तब उनको ads दिखेंगे। और वह Ads आपको पैसे कमा कर देगें। इसके आलावा आप एफिलिएट मार्केटिंग भीं करके ब्लॉग से पैसा कमा सकते है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url