Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए? in 2022

Blogger par free Blog Kaise Banaye जानने के लिए आपको हमारा यह Blogger par free Blog Kaise Banaye आर्टिकल पुरा पढ़े और free blog बनाना सीखें।

हेलो दोस्तों आपका फिर एक बार स्वागत है हमारे एक नए आर्टिकल में, आज के समय में लोग इंटरनेट पर नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं पैसे कमाने के। इंटरनेट के ऊपर ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप ऑनलाइन काम करके घर बैठे आसानी से पैसे कमा सकते है। आज हम बात करने वाले हैं ब्लॉग की। आप ब्लॉग की मदद से भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने से पहले कुछ लोगों को नहीं पता होता कि ब्लॉग क्या होता है। आपको जिस भी विषय में रुचि हो आप उसके ऊपर एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आपके लिए blogger.com सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। इसलिए आज की इस पोस्ट हम आपको Blogger Par Free Blog Kaise Banaye और Blogger पर फ्री blog कैसे बनाएं साथ ही ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए का पूरा तरीका आज हम बताएंगे।

लेकिन फ्री में ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले आपके पास एक ब्लॉग का होना बहुत जरूरी है। हम बात करें इंटरनेट पर ब्लॉग बनाने के तरीकों की, तो इसमें दो सबसे ज्यादा Famous और Trusted प्लेटफॉर्म आते और वो है,
Blogger और Wordpress इनमें से blogger.com पर आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं वहीं दूसरी और Wordpress पर आप को पैसे देकर ब्लॉग बनाना पड़ता है।

Wordpress दुनिया का सबसे बड़ा और फेमस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। लेकिन यह पूरी तरह paid होने के कारण यहां पर कोई ब्लॉग नहीं बना सकता। क्योंकि Wordpress में ब्लॉग बनाने में कम से कम 2500 रुपए तक का खर्च आता है। जो कि एक beginer के लिए देना बहुत मुश्किल होता है। 

इसी वजह से लोग अपना ब्लॉग blogger.com पर बनाते हैं यहां ब्लॉग बनाना बिल्कुल फ्री है। और यह Platform भी Wordpress जैसा ही होता है जिस पर आप ब्लॉकिंग करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

अगर आप फ्री में ब्लॉगिंग कैसे करें के तरीकों को ढूंढ रहे हैं, तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम हमारी इस पोस्ट में सारी जानकारी देंगे कि आप Blogger Par Free Blog Kaise Banaye और घर बैठे पैसे कैसे कमाए। आप लोग हमारे साथ इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहिए ताकि आप जान पाए ब्लॉगिंग करने का सही तरीका। सबसे पहले जानते हैं "ब्लॉग क्या होता है?   

Blog Kya Hota Hai? 

आज के समय में इंटरनेट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। जब भी आपको किसी भी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी चाहिए होती है तो आप गूगल पर उस प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं, तब वहां कई तरह की वेबसाइट खुलती है, जिस पर जाकर आप उस प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं। दोस्तो ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट ही होती है। यह ब्लॉग गूगल के द्वारा नहीं बनाए जाते इस तरह के Blogs Bloggers बनाते हैं। 

अगर आपको किसी विषय के टॉपिक्स की जानकारी है और आप उसे दूसरों को शेयर करना चाहते हैं, तो आप उस पर भी एक ब्लॉग बना सकते हैं। और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

जैसे आप इस वक्त मेरा ब्लॉग पढ़ रहे हैं, इसी तरह के इंटरनेट पर लाखों ब्लॉग आपको मिल जाएंगे, जो अलग-अलग टॉपिक पर लिखे जाते हैं।

दोस्तों अब तक आप Blog और Blogging के बारे में जान गए होंगे। तो आइए अब जानते हैं Blogger Par Free Blog Kaise Banaye?

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye?

Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?

दोस्तों ब्लॉगर पर फ्री में ब्लॉग बनाना और ब्लॉगिंग करना काफी आसान है इसके लिए आपको किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होती लेकिन अगर आप सच में ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको एक टॉपिक (Niche) चुनना होगा जिस पर आप ब्लॉग लिखकर पैसा कमा सकते हैं।

लेकिन इतना ही नहीं, आप किसी भी टॉपिक को चुनकर ब्लॉग शुरू नहीं कर सकते आपको ब्लॉग शुरू करने से पहले आपको एक अच्छे टॉपिक की जरूरत होगी है और उस ब्लॉग को एक अच्छी क्वालिटी में लिखना होगा तभी आपका ब्लॉग Google पर Rank करेगा और आप अच्छे पैसे कमा पाएंगे। 

तो सबसे पहले Blogger Par Free Blog Kaise Banaye जानने से पहले हम Blogger के बारे में जानते है। 


Blogger.com kya Hai?

दोस्तों, blogger गूगल का ही एक हिस्सा है, जो एक Bloging Platform है। जहां से आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। जिसे हम Blogspot.Com या Blogger.Com के नाम से भी जानते हैं। 

• Blogger एक फ्री Hosting सेवा है जहां ब्लॉग बनाने के लिए आपको किसी Domain या Hosting की जरूरत नहीं होती। 
• आपको इंटरनेट पर कई तरह के ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मिल जाएंगे जिन पर आप ब्लॉकिंग कर सकते हैं। लेकिन Blogger जैसा फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको कहीं नहीं मिलेगा। 

Importance Of Blogger.com

० यह एक फ्री प्लेटफार्म है जहां आप फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं और ब्लॉगिंग करना शुरू कर सकते हैं 

० यह किसी भी अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबले कम नहीं है।

० इस प्लेटफार्म पर आप अपने ब्लॉग को जैसा चाहे वैसा डिजाइन कर सकते हैं और सबसे Important बात आप इस ब्लॉग को बहुत ही आसानी के साथ Google Adsense से मोनेटाइज करा सकते हैं। 

तो अब आप अच्छे से जान गए होंगे की Blogger kya hota hai, तो आइए अब हम Blog Topic के बारे में जानते हैं फिर हम जानेंगे Blogger.Com Par Free Blog Kaise Banaye और फ्री में ब्लॉग बनाकर पैसा कैसे कमाते हैं। 

Blogger Par Blog Kis Topic Par Banaye?

दोस्तों जैसा कि आपने अब तक जाना की अपने रुचि के अनुसार विषय चुनकर उस पर कुछ लिखना, शेयर करने को ब्लॉग कहा जाता है। लेकिन अगर आप चाहते हैं की आपके ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़े तो आपको एक अच्छे Topic की जरूरत होगी।

• वैसे तो आप ब्लॉग बनाने के लिए किसी भी टॉपिक को चुन सकते हैं जैसे खाना बनाना,गेम खेलना,टेक्नोलॉजी, न्यूज आदि आप किसी भी टॉपिक को चुन सकते हैं।

• आपको अपने Interest के अनुसार टॉपिक चुनना चाहिए और उसी पर ब्लॉग बनाना चाहिए ताकि आप अच्छे से लोगों उस बारे में जानकारी दे पाए। 

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye Step By Step in Hindi 2022?

दोस्तों आपको इस प्लेटफार्म पर ब्लॉग बनाने और Blogger Par Free Me Blogging Kaise kare के लिए किसी भी चीज की जरूरत नहीं है अगर आपके पास एक स्मार्टफोन है और आपने अपनी Email ID/Gmail ID बना रखी है। उसी से आप अपना Blog Blogger पर बना सकते हैं। 

बहुत से लोग इंटरनेट पर सर्च करते हैं Mobile Se Blogger Par Free Blog Kaise Banaye
आज मैं जो तरीका आपको बताने जा रही हूं, उससे आप Laptop,PC या अपने फोन में किसी में भी आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं।

Step1. Blogger.Com की Website पर जाए।
ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको blogger.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप अपने किसी भी मोबाइल ब्राउजर से इस वेबसाइट पर जा सकते हैं वहां जाकर आपको सर्च करना है blogger.com या फिर blogspot.com जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे आप Blogger की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे जहां आपको इस तरह का Option दिखाई देगा।
Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?

Step2. "अपना ब्लॉग बनाए" पर क्लिक करें।
जैसे ही आप blogger.com की साइट पर पहुंचते हैं यहां आपको सबसे पहले "अपना ब्लॉग बनाएं" का एक ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है, जैसा आपको ऊपर Image में दिखाई दे रहा होगा।

Step3.अपने ब्लॉग का नाम डालें ।
जैसे ही आप "अपना ब्लॉग बनाए" पर क्लिक करेंगे उसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जहां आपको "अपने ब्लॉग के लिए कोई नाम चुने" को कहा जाएगा उसके बाद आप जिस भी नाम से अपने ब्लॉग को बनाना चाहते हैं वह नाम उसके नीचे आपको लिखना होगा और नीचे दिए गए ऑप्शन अगला "Next" ऑप्शन पर क्लिक करें।
Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?


Step4. अपने ब्लॉग का URL नाम डालें।
जैसे ही आप अपने ब्लॉग का नाम डालकर Next पर क्लिक करेंगे तो फिर से आपके सामने एक नया पेज Open होगा जहां आपको "अपने ब्लॉग के लिए कोई यूआरएल चुने" को कहा जाएगा। तो आप जिस भी नाम का (URL) बनाना चाहते हैं वह नाम लिखें और नीचे दिए गए ऑप्शन "अगला (Next)" पर क्लिक करें। 

लेकिन आपको एक जरूरी बात का ध्यान रखना होगा कि जो URL नाम आप डाल रहे हैं उस नाम से पहले से ही किसी ने ब्लॉग बना रखा है,तब आपको वहां पर रेड कलर में ERROR दिखाई दे सकता है की, यह नाम उपलब्ध नहीं है।

यहां पर आपको अपना URL नाम बदलना होगा और कोई ऐसा नया नाम सोचना होगा जिससे कि पहले ही किसी ने ब्लॉग नहीं बनाया हो, सारी प्रक्रिया होने के बाद NEXT पर क्लिक करें।
Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?


Step5. अपना डिस्प्ले नाम डालें 
जैसे ही आप अपना URL नाम डालकर NEXT पर क्लिक करते तो आप एक नए पेज पर पहुंच जाते हैं वहां आपको वैसा ही इंटरफ़ेस दिखाई देगा जहां आपको "अपने डिस्प्ले नाम की पुष्टि करें" को कहा जाएगा।

डिस्प्ले नाम में आपको अपना नाम लिखना होगा यह ब्लॉग राइटर का नाम होता है जो आपकी ब्लॉक पोस्ट में User को दिखाई देता है, यहां आपको अपना नाम डालकर नीचे दिए गए ऑप्शन "खत्म करें Finesh" पर क्लिक करेंगे।
Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?

जैसे ही आप "Finish" पर क्लिक करते तो आपका ब्लॉग बनाने का Process पूरा हो जाता है। और आपका ब्लॉग पूरी तरह बनकर तैयार हो जाता है जो आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा। 
Blogger par free Blog Kaise Banaye और पैसे कैसे कमाए?
Blogger par free Blog Kaise Banaye?

यहां पर आप नीचे दिए गए Option Plus Icon पर Click करके ब्लॉग लिखकर Publish कर सकते हैं और ऊपर दिए गए Menu Option पर Click करके आप अपने ब्लॉग को मैनेज कर सकते हैं।

तो आप इन सभी Steps को Follow करके अपना खुद का फ्री में ब्लॉग बना सकते हैं। आपने जाना Blogger Par Free Blog Kaise Banaye Step BY Step in Hindi 2022? आइए अब जानते हैं।

Blog को Professional ब्लॉग कैसे बनाते हैं। 

दोस्तों अब तक आपने जाना कि किस तरह फ्री ब्लॉग बनाते हैं लेकिन इतना ही काफी नहीं है आपको अपने ब्लॉग पर Traffic लाने के लिए इसे एक Professional Blog की तरह बनाना होगा। फिर आप फ्री में blogging शुरू कर सकते हैं। 

1.सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर एक अच्छी Theme लगानी होगी। आपको फ्री theme गूगल पर मिल जाएगी जिसे डाउनलोड करके आप अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं।

2. अपने ब्लॉग पर Theme Upload करने के बाद आपको इसे कस्टमाइज करके इसे और अच्छे से बनाना होगा। ताकि आपका ब्लॉग Attractive लगे। 

3. जिसके लिए आपको सबसे पहले Menu Option बनाना होगा उसमें Category Add करना होगा और Social Media Sharing बटन भी लगाना होगा। 

4. आपको सभी Social Media Accounts बनाने होंगे और उन सभी के लिंक को अपने ब्लॉग में लगाने होंगे, आप जितने ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट बनाएंगे और उन सभी के लिंक को अपने ब्लॉग में Add करेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा। आप सबसे फेमस सोशल मीडिया Facebook,Twitter,Linkedin इन पर अपना अकाउंट बना सकते हैं। 

5. फिर आपको ज्यादा से ज्यादा अपने ब्लॉग के लिए आर्टिकल,पोस्ट लिखनी होगी और अपने ब्लॉग पर पब्लिश कराना होगा और फिर Google Adsense Approval लेकर उसकी Ads को अपने ब्लॉग पोस्ट पर लगाना होगा। आपके ब्लॉग पर जितने ज्यादा एड आएंगे आपको उतना ही अच्छा पैसा मिलेगा।  

Blogger ke free blog par kaise likhe aur publish kare

 Blogger ke free blog par kaise likhe, इसका सबसे जरूरी हिस्सा होता है ब्लॉग पोस्ट लिखना और उसे पब्लिश करना। जब आप अपना ब्लॉग पब्लिश करते हैं तो लोग उसे पढ़ने आते हैं, जिस वजह से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक जनरेट होता है, और इसी वजह से आप पैसा कमा सकते हैं।
 
 आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक जनरेट करने के लिए एक ऐसा कंटेंट चुनना है जो लोगों की समस्या को दूर कर उन्हें उसका समाधान बता सके। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग को पढ़ें और उससे उन्हें संतुष्टि मिले। ताकि वे लोग आगे भी उस ब्लॉग को रेफर या शेयर कर पाए। जिस वजह से आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक की चेन बनती जाएगी।
 
आपको ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त ऐसा कंटेंट लेना है जो लोग generally गूगल पर सर्च करते हो। और साथ ही इस बात का भी ध्यान रखना है कि आपका लिखा हुआ ब्लॉग गूगल सर्च इंजन में रैंक कर पाए ताकि लोग जैसे ही अपनी समस्या सर्च पैनल पर डालें आपका ब्लॉग गूगल पर सबसे ऊपर दिखाई दे, ताकि लोग आसानी से आपसे ब्लॉग पर आ सके।

ब्लॉग पोस्ट लिखते वक्त आपको कुछ बातों का और ध्यान रखना पड़ता है जिस वजह से आपके ब्लॉक पर ट्रैफिक आने में आपको मदद मिलती है जैसे कि कीवर्ड का कई जगह इस्तेमाल करना, और ऐसा ब्लॉग लिखना जो SEO friendly blog post हो। इसके अलावा आपको अपने ब्लॉग में images add करना, links डालना, वीडियो लगाना यह सब भी आना जरूरी है।अगर आपको नहीं पता एसे SEO Friendly Blog Kaise Likhe, तो इसके लिए आप SEO Friendly Blog Kaise Likhe? पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं।

इसकी मदद से आप अपने ब्लॉग के टॉपिक अनुसार कोई भी कॉम्पिटेटिव कीवर्ड सर्च कर उस पर ब्लॉग लिख सकते हैं। जिस वजह से आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक हो सके और आप अच्छा खासा पैसा कमा पाएंगे।

Blogger ke free blog se paisa kaise kamaye?

ब्लॉग पोस्ट से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी होता है आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक का होना। जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखने की शुरुआत ही करते हैं तब आपके ब्लॉग पर शायद इतने viewers ना आए लेकिन कुछ समय बाद धीरे-धीरे आपके ब्लॉग पर कई लोग आने लगते हैं, और ट्रैफिक जनरेट होने लगता है। जिसके बाद आप पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 महीने तक इंतजार करना पड़ता है। 

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आप google adsense का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल ऐडसेंस का अकाउंट बनाना होगा और गूगल ऐडसेंस से इसकी अनुमति भी लेनी होगी। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर ऐड भी लगा सकते हैं। इस वजह से भी आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा।

जब आप अपने ब्लॉग पर ऐड लगाते हैं तब यूजर उस Ad को देखते हैं और उन पर क्लिक कर देते हैं। जिस वजह से आपको ऐड देखने और उस पर क्लिक करने की वजह से भी पैसे मिलेंगे।

एक दूसरा तरीका जिसे भी आप अपने ब्लॉग की मार्केटिंग कर सकते हैं वह है Affiliate marketing से, जिसमें आप दूसरी कंपनी के प्रोडक्ट को खरीदते हैं और उन्हें मार्केट प्राइस पर बेचते हैं जिसमें से आपको उस मुनाफे का एक हिस्सा कमीशन के रूप में मिलता है।

Conclusion

दोस्तों आज की हमारी इस पोस्ट में आपने जाना Blogger Par Free Blog Kaise Banaye, Blogger Par Free Me Blogging Kaise kare और कि किस तरह से आप अपना खुद का ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और हमने आपको बताया कि किस तरह आप अपने ब्लॉग के लिए Topic चुन सकते हैं। और ब्लॉग शुरू करके पैसा कमा सकते हैं। हमें उम्मीद है आपको हमारे इस आर्टिकल Blogger Par Free Blog Kaise Banaye से मदद मिली होगी अगर आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें। और किसी भी समस्या या सुझाव के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।

Blogger Par Free Blog Kaise Banaye (FAQs)

Q1. ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?
Ans. ब्लॉगिंग से 1 दिन में कितना पैसा कमाया जा सकता है यह निर्भर करता है आपके ब्लॉग पोस्ट पर, की कितने दर्शक आ रहे हैं। मान लीजिए अगर आपके ब्लॉग पर 1 दिन में हजार दर्शक आ रहे हैं तो आपको उसके लिए $2 मिलते हैं इस तरह आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आपके ब्लॉग पर कितने लोग आते हैं उसी हिसाब से आपको पैसे मिलते हैं।

 
Q2. ब्लॉग पर ID कैसे बनाएं?
Ans. Step1.सबसे पहले अपने ब्राउज़र पर blogger.com Website ओपन करें।

Step2.अब आपको Create a Blog नाम से Option दिखाई देगा जिस पर क्लिक करें।

Step3.अब आप अपने Google Account से Blogger.Com में Sign in करें। 

Step4.अब आपसे आपके Blog Title Name के बारे में पूछा जाएगा जहां पर आप अपना Blog Title Name डाल सकते हैं और blogging करना शुरू कर सकते हैं। 


Q3. Wordpress vs Blogger में क्या अंतर है? 
Ans. Blogger पर आप फ्री में अपना Blog बना सकते हैं और जबकि Wordpress पर आपको पैसे देकर Blog बनाना पड़ता हैं। लेकिन Wordpress पर SEO Optimization करना Blogger के मुकाबले बहुत आसान होता है। 

Q4. ब्लॉग में क्या लिखते हैं?
Ans.
1) हमेशा Blogging के लिए वही टॉपिक चुने जिनमें आपका Interest हो।

2) Notebook में अपने Interest के अनुसार कुछ Topic लिखें।

3) हर Topic के अंदर कम से कम 15 Article लिखें।

4) अब आप यह देखें कि क्या आपके द्वारा चुने गए Topic के बारे में क्या आप अगले 6 महीने तक लिख सकते हैं।


Q5. ब्लॉग लिखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? 
Ans. 1)Blog को लिखते वक्त आपको आसान भाषा का इस्तेमाल करना चाहिए। 

2) Blog को लिखते वक्त यह ध्यान रखें कि वह Copy- Paste न हो।

3) Blog Article को पूरी जानकारी के साथ लिखें ताकि यूजर को उसके सारे सवालों के जवाब मिल जाए।
Next Post Previous Post
1 Comments
  • Achiverce Information
    Achiverce Information 21 जुलाई 2022 को 7:55 am बजे

    Nice information excellent work

Add Comment
comment url