WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye? पूरी जानकारी हिंदी में 2022

Mobile Se Blog Kaise banaye 2022 में मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं, Mobile Se WordPress install कैस करे, मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखें, मोबाइल से जरूरी पेज कैसे बनाएं, मोबाइल से ब्लॉग का SEO कैसे करे, New ब्लॉग पर Mobile से Theme कैसे लगाएं। 

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप सीखेंगे WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye step by step 2022? हिंदी में?जिससे आप मोबाइल से ब्लॉग बनाकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

आज के समय में काफी ऐसे Blogger हैं, जो सिर्फ अपने फोन की मदद से Blogging करके पैसे कमा रहे हैं जिनमें कुछ बड़े-बड़े ब्लॉगर भी हैं जो ब्लॉगिंग से हर महीने करोड़ों रुपए तक कमा रहे हैं।

बहुत से लोग ब्लॉगिंग इसलिए नहीं करना चाहते क्योंकि उनको डर लगता है की उन्हें Coding नहीं आती, तो मैं आपको बता दूं Coding की जरूरत केवल blogger के फ्री Platform पर पड़ती है। 

लेकिन अगर आप अपना ब्लॉग Wordpress पर बनाते हैं तो आपको कोडिंग की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन यहां आपको कुछ पैसे देने पड़ते हैं। जो आपके चाय बिस्कुट के खर्चे से भी कम है। आपके कुछ इन्वेस्टमेंट से आप मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते है जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। 

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं यह सीखना काफी आसान है और आप ब्लॉगिंग से काफी अच्छी Earnings भी कर सकते हैं अगर आपका ब्लॉग गूगल पर रैंक करता है तो आप इससे हर महीने लाखों करोड़ों रुपए भी कमा सकते हैं। एक ब्लॉग से आप सिर्फ पैसे ही नहीं कमाते आप उसके साथ सम्मान, इज्जत, शोहरत और एक पहचान भी कमाते हैं।

आज के समय में बहुत से ऐसे Blogger है जिन्होंने Blogging को ही अपना करियर बना लिया और कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग के लिए अपनी सरकारी नौकरी तक छोड़ दी।

क्योंकि जहां सरकारी और प्राइवेट नौकरी में आपको दिन रात काम करना पड़ता है वही ब्लॉगिंग में आपको किसी के भी नीचे काम नहीं करना पड़ता जब चाहे काम करो और जब चाहे ना करो तब भी चलता है लेकिन असल बात तो यही है कि ब्लॉगिंग में भी आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है तभी आप एक सफल ब्लॉगर बन पाते हैं।

अगर आप भी किसी के नीचे काम नहीं करना चाहते और खुद Blogging करके पैसे कमाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye step by step 2022?- पूरी जानकारी हिंदी में, को पूरा पढ़कर आप अपना ब्लॉग मोबाइल से बना सकते हैं।


मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए? 

WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye?
WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye?

दोस्तों जैसे कि किसी काम को शुरू करने से पहले हमें कुछ जरूरी चीजों की जरूरत होती है उसी तरह ब्लॉग बनाने के लिए भी आपको कुछ चीजों की जरूरत होगी जो निम्न इस प्रकार हैं -


एक अच्छा Android Mobile 

• एक Blog Topic

• अच्छा नेट कनेक्शन

• एक अच्छा Blogging Platform

• Domain 

• Hosting


दोस्तों आप Domain और Hosting ना लेकर भी अपना ब्लॉग फ्री में Blogger पर बना सकते हैं। लेकिन फ्री की चीजें कैसी होती है यह तो आपको अच्छे से पता ही होगा। और अगर आप अपना भविष्य ब्लॉगिंग में बनाना चाहते हैं तो आपको फ्री की चीजें छोड़ कर एक अच्छे प्लेटफार्म से शुरुआत करनी चाहिए।  

अब हम आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की "मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए"के लिए क्या चाहिए।


एक अच्छा Android Mobile 

दोस्तों यह है वो चीज है जिसके द्वारा आप इंटरनेट से कनेक्ट हो पाते हैं और किसी भी काम को बड़ी ही आसानी कर सकते हैं। आज के समय में भी बहुत से लोगों के पास लैपटॉप, कंप्यूटर नहीं होते लेकिन एक Android Mobile सबके पास जरूर होता है। 

यहां पर एक अच्छे फोन का मतलब महंगा फोन नहीं है आपके पास जो फोन है वह आपके काम करने के लिए काफी है बस आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन अच्छे से चलना चाहिए और आपके फोन की स्क्रीन का साइज 5 इंच तक का होना काफी है जिसमें आपको ब्लॉग करने में कोई परेशानी ना आए। 

आप मोबाइल की मदद से ब्लॉगिंग कर सकते हैं। ऐसे काफी बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं जो आज भी मोबाइल से ब्लॉगिंग करते हैं और उन्हें कोई दिक्कत नहीं होती।अगर आपके पास लैपटॉप या कंप्यूटर है तो यह और अच्छी बात है लेकिन आज हम "मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं" के तरीके जानने वाले हैं। 


एक अच्छा नेट कनेक्शन  

इसके बारे में तो सभी को पता ही होगा यह आपके डिवाइस को सभी से कनेक्ट करने का काम करता है। और इसके अलावा ब्लॉगिंग करने में भी आपको एक अच्छे नेट कनेक्शन की जरूरत होती है जिससे कि आप बिना कोई परेशानी के अपना ब्लॉग लिख पाए। 


Blog Topic ( Niche) 

दोस्तों WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye step by step 2022? शुरू करने और उसमें सफलता पाने के लिए आपको सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा Topic (Niche) चुनने की जरूरत होती है। 

आज के समय में बहुत से ऐसे Topic (Niche) जिस पर आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं जैसे Make Money, 

Blogging, Tech, Fitness, Education, आदि लेकिन किसी भी Topic को चूनने से पहले आपको यह देखना होगा कि आपको किस चीज में सबसे ज्यादा रुचि है ताकि आप उस चीज के बारे में अच्छे से लिख पाए और लोगों को समझा पाए। 

बहुत से लोगों को सिर्फ खेलने का शोक होता है, कुछ को पढ़ने का शौक होता है और कुछ को घूमने का, आप इन Topic के ऊपर भी ब्लॉग बना सकते हैं। क्योंकि आपको इनमें रूचि है इसलिए आप इन सभी के बारे में अच्छे से लिख पाएंगे और समझा पाएंगे।


एक अच्छा Blogging प्लेटफार्म 

दोस्तों ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का मतलब है जहां से आप मोबाइल से ब्लॉग बनाने का काम शुरू करते हैं इस समय इंटरनेट पर बहुत से ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है जहां से आप अपना ब्लॉग बना सकते हैं। 

लेकिन उन सभी प्लेटफार्म में Blogger और Wordpress सबसे बेहतर और अच्छे प्लेटफार्म माने जाते हैं और इन्हीं दो प्लेटफार्म पर आज तक सबसे ज्यादा ब्लॉग बनाए गए हैं तो आइए इन दोनों प्लेटफार्म के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।


Blogger 

Blogger गूगल का बनाया हुआ एक प्रोडक्ट है जिस पर आप बिल्कुल फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हैं। इसकी खासियत है कि इस प्लेटफार्म पर आप बिना ₹1 खर्च किए अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

लेकिन इस पर ब्लॉग बनाने के लिए और मैनेज करने के लिए आपको कुछ Coding सीखने की जरूरत होगी लेकिन जब आप Blogger पर मोबाइल से ब्लॉग बनाने की कोशिश करते हैं तब यह काम बहुत मुश्किल हो जाता है।

क्योंकि मोबाइल से ब्लॉगिंग करना वैसे भी थोड़ा मुश्किल होता है। लेकिन जब आप को Coding भी मोबाइल से करनी पड़ती है तो यह काम और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

इसीलिए मेरा आपसे यही सुझाव है कि आप हमेशा अपना ब्लॉग Wordpress पर ही बनाएं फ्री के प्लेटफार्म पर नहीं। 


Wordpress 

Wordpress दुनिया का सबसे बड़ा और बेहतर ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। इंटरनेट पर आपको जितने भी ब्लॉग दिखाई देते हैं उनमें से 70% ब्लॉक Wordpress से ही बनाए जाते हैं।

इस प्लेटफार्म की खासियत है कि यहां पर ब्लॉग बनाने के लिए आपको Hosting और Domain खरीदने की आवश्यकता होती है। जिसमें कम से कम आपके 2500 रुपए खर्च होंगे।   

इस प्लेटफार्म पर आप बिना किसी Coding के अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उसे आसानी से मैनेज कर सकते हैं। यहां पर आपको बहुत ऐसी सुविधाएं मिलती है जो आपके ब्लॉगिंग करियर को काफी आसान बना देती है। जो Mobile Se Blog Kaise banaye के लिए भी आसान है। 

और यह सुविधाएं आपको कभी भी फ्री के प्लेटफार्म पर नहीं मिलती लेकिन अगर आप Blogging सीखने के लिए मोबाइल से ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर पर जा सकते हैं लेकिन अगर आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको Wordpress पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए। 

जिसे आप आसानी से मोबाइल से बना भी सकते हैं और मैंनेज भी कर सकते जिसमें आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।


DOMAIN

दोस्तों किसी भी ब्लॉग की पहचान उसके डोमेन से ही होती है और domain ब्लॉग को बनाने का सबसे जरूरी हिस्सा है। अगर आप अपने ब्लॉग के बारे में किसी को बताना चाहे, तब आप उसे अपने ब्लॉग का डोमेन नेम ही बताते हैं। 

इसी वजह से आपको एक अच्छा डोमेन खरीदना पड़ता है। यह आपको फ्री में उपलब्ध नहीं होता इसके लिए आपको कम से कम ₹500 से ₹900 तक खर्च करने पड़ सकते हैं, इतने रुपए में आप 1 साल के लिए डोमेन खरीद सकते हैं। डोमेन खरीदने के बाद "मोबाइल से ब्लॉक कैसे बनाएं" शुरू कर सकते हैं ।

1 साल का समय खत्म होने के बाद आप फिर से domain को इतने ही पैसों में खरीद कर रिन्यू कर सकते हैं।

डोमेन के भी कई प्रकार होते हैं जैसे कि .com, .in, .org, .host, .xyz इसी तरह के और भी कई डोमेन होते है, लेकिन सबसे अच्छी डोमेन .com को माना जाता है, जैसा कि अक्सर आपने इंटरनेट पर देखा ही होगा। आपको यही डोमेन खरीदनी चाहिए।


HOSTING

होस्टिंग आपके ब्लॉग का सबसे अहम हिस्सा होता है या यूं कहें यही आपके ब्लॉग का बेस होता है जिसके ऊपर सबसे ज्यादा भार आता है। आपको एक अच्छा ब्लॉग बनाने से भी पहले एक अच्छी होस्टिंग लेनी होती है।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

जब आप अपने ब्लॉग में कंटेंट या मीडिया फाइल डालते हैं तो वे सभी होस्टिंग में जाकर ही save होती है। जब भी कोई user आपके ब्लॉग को सर्च करेगा तब यह सभी चीजें, जो hosting पर सेव होती है वही fetch होकर दिखाई देती है।

आपने जितनी अच्छी होस्टिंग ले रखी है उतनी ही जल्दी यूजर द्वारा सर्च किया गया आपका ब्लॉग इंटरनेट पर खुल जाता है, इसीलिए आपको यही सुझाव दिया जाता है कि आपको एक अच्छी होस्टिंग लेनी चाहिए। अगर हम बात करें सबसे फेमस और अच्छी होस्टिंग की तो वो है, "Hostinger" जो कि महंगी भी नहीं है। आपको यह होस्टिंग कम दाम में मिल जाएगी।

Hostinger के अलावा भी कई दूसरी होस्टिंग भी होती है, जैसे greengeek,bluehost; लेकिन इन hosting के फीचर्स Hostinger से लगभग मिलते जुलते हैं और इस तरह की होस्टिंग आपको काफी महंगी भी मिलती है। जितने पैसे आप greengeek,bluehost होस्टिंग को खरीदने में लगाएंगे उतने ही पैसों में आप Hostinger जैसी दो होस्टिंग खरीद सकते हैं।

Hostinger के अलावा Hosting Mella भी बहुत सस्ती और अच्छी होस्टिंग है, आप इसे भी खरीद सकते हैं।

अगर हम इनकी कीमतो की बात करें तो, Hostinger आपको ₹3300 में मिल जाएगी, वही greegeek आपको ₹7000 में मिलेगी। 


WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye Step By Step 2022 - पूरा तरीका हिंदी में।

अब हम यह मानकर चलते हैं कि आपने अब तक niche सेलेक्ट कर लिया और डोमेन होस्टिंग भी खरीद ली है,तो अब हम सीखते हैं मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं step by step:

1. मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं का सबसे पहला स्टेप है अपने डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करना।

अगर आपने प्रीमियम होस्टिंग खरीदी है तो उसमें आपको फ्री डोमेन मिलती है जिसे कनेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती।

लेकिन अगर आपने होस्टिंग और डोमेन दोनों ही अलग कंपनियों से खरीदा है तब आपको इन दोनों को कनेक्ट करने की जरूरत होती है।

2. डोमेन को होस्टिंग से कनेक्ट करने का बहुत आसान तरीका है, जहां आपको डोमेन के default नेम सर्वर को होस्टिंग के नेम सर्वर से बदल देना है। ऐसा करने के लिए आपको होस्टिंग में log in करना होगा, जहां आपको दो नेमसर्वर मिलेंगे जैसा की चित्र में दिखाया गया है।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

3. इन्हें यहां कॉपी करना है उसके बाद डोमेन में log in करके उसके डिफॉल्ट नेम सर्वर की जगह hosting का नेमसर्वर paste करना है। ऐसा करने के बाद आपकी डोमेन होस्टिंग से कनेक्ट हो जाएगी।

4. अगर ऐसा नहीं होता है तब इस पूरी प्रक्रिया में 24 घंटे का वक्त भी लग सकते हैं।


Mobile Se Wordpress install कैसे करे? 

जब आपकी Hosting डोमेन से कनेक्ट हो जाएगी तब आपकी Email ID पर इसका एक मैसेज आएगा। फिर आप Mobile se Blog Kaise Banaye का काम शुरू कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी होस्टिंग में Login करना है और Wordpress Install करना है। 

होस्टिंग में लॉग इन करने के बाद सबसे पहले MySQL Database पर क्लिक करें और एक डाटाबेस बनाएं जो आसान है बस आपको डाटा बेस का नाम देना है और एक बनाना होगा है फिर Database बन जाएगा।

उसके बाद आपको Auto Installer ऑप्शन पर क्लिक करे फिर अगले स्टेप में Wordpress पर क्लिक करें।

फिर आपको अपनी कुछ डिटेल्स देनी होगी जैसे Password Blog Name/Username और भी कुछ चीजें सब कुछ पूरा करने के बाद नीचे Install ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

अब आपको यहां कुछ Time लग सकता है। लगभग 5 मिनट के आसपास आपका Wordpress Install हो जाएगा मतलब आपका Mobile se Blog Kaise Banaye का काम पूरा हो गया। 

अब आपको यहां एक URL दिखेगा जिस पर क्लिक करके आप अपने Wordpress पर Login कर सकते हैं। या अपने डोमेन के आगे wp-admin लगाकर सर्च करने से भी आप Wordpress के लॉगइन पेज पर पहुंच सकते हैं 

जब आप अपने Wordpress के लॉगइन पेज पर पहुंच जाते हैं यहां पर आपको अपना Username और Password डालकर लॉगइन करना है उसके बाद आप अपने ब्लॉग को पूरी तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

यह पुरी Process करने के बाद Wordpress पर आपका ब्लॉग बन चुका है अब आपको इसे Customise करके और बेहतर बनाना होगा जिसके लिए सबसे पहले आपको इसमें एक Theme लगानी होगी। 


New Blog पर Mobile se Theme कैसे लगाएं?

Mobile se Blog Kaise banaye के बाद सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग पर एक थीम लगानी होगी और Wordpresd पर Theme लगाना बहुत आसान होता है लेकिन थीम लगाने से पहले आपको Theme के बारे में कुछ जानना चाहिए। 

कुछ Theme होती है जो आपके ब्लॉग को अच्छा और सुंदर दिखाती है जो JavaScript और Jss Code से बनाई जाती है और यह कोड ही होते हैं जो आपके ब्लॉग की स्पीड को धीमा करते है।

इसीलिए आपको ज्यादा Heavy Theme नहीं लगानी चाहिए अच्छी Theme की बात करें तो 2 नाम सबसे ऊपर आते हैं एक तो Astra और दूसरी Generatepress theme 

WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?
WordPress Par Mobile Se Blog Kaise Banaye?

Generatepress Theme एक लाइटवेट theme है जिसका साइज केवल 10 kb तक का है जो बहुत फास्ट लोड होती है और देखने में भी काफी Attractive लगती है और आप इस Theme के अंदर अपना मनपसंद डिजाइन भी बना सकते हैं इस Theme में सारे फीचर अवेलेबल है। 

अगर आपको अपने ब्लॉग में Theme थीम लगानी है तो आपको अपने Wordpress में लॉगइन करना होगा और Appearance पर क्लिक करना है उसके बाद theme पर क्लिक करना है अब आपको यहां पर बहुत सारी theme दिखाई देगी ऊपर एक Search Bar भी है जिससे आप कोई भी Theme सर्च करके भी लगा सकते हैं। 

फिर आपको किसी भी theme पर क्लिक करना है फिर Install पर क्लिक करना है फिर theme इंस्टॉल होने लगेगी जब थीम इंस्टॉल हो जाए तो Activated पर क्लिक करना है बस फिर Theme आपके ब्लॉग पर लग जाएगी बस अब आप इसको Customise करके जैसा चाहे वैसा बना सकते हैं। 

दोस्तों जहां तक Customise करने का सवाल आता है एक ब्लॉगर का सबसे ज्यादा समय उसे अपने ब्लॉग को Customise करने में लगता है मेरी राय है आपको की जरूरी ऑप्शन ही बनाए, ज्यादा कस्टमाइज करने से भी आपके ब्लॉक की स्पीड कम होती है खास करके आप जो कलर इस्तेमाल करते हैं उस वजह से। 

आप देखेंगे कि जो बड़े-बड़े ब्लॉगर हैं उन्होंने भी अपने ब्लॉग को ज्यादा Customise नहीं कर रखा। आप उनकी ब्लॉग पोस्ट को देखकर भी अपने ब्लॉग को Customise कर सकते हैं।

इस तरह आपका Mobile Se Blog Kaise banaye?Step by Step 2022? ब्लॉग बनकर पूरा होता है अब बारी आती है ब्लॉग के Seo,जरूरी पेज बनाने और ब्लॉग पोस्ट करने की तो आइए इसके बारे में भी थोड़ा जानते हैं।


Mobile Se Blogging Kaise kare 2022?

दोस्तों यहां तक आपने जाना मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनता है लेकिन ब्लॉग को मोबाइल से मैनेज करना काफी मुश्किल काम है यह बात मैं इसलिए बता रही हूं क्योंकि मैं भी मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करती हूं और मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए में क्या-क्या समस्याएं आती है मुझे पता है।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मोबाइल से ब्लॉगिंग नहीं कर सकते बहुत से लोग अपना ब्लॉग मोबाइल से ही मैनेज करते हैं। लेकिन इसके लिए आपको ज्यादा ध्यान रखना होगा क्योंकि जहां तक मोबाइल से ब्लॉगिंग का सवाल है तो एक ब्लॉग बन जाने के बाद सबसे ज्यादा ब्लॉग पर हमारा काम देखा जाता है ब्लॉग पोस्ट सही टाइम पर लिखना और उसे पब्लिश करना।

लोग मोबाइल से ब्लॉगिंग करने के नए-नए तरीकों के बारे में इंटरनेट पर ढूंढते रहते हैं और कई Videos में आपके फोन को कंप्यूटर बनाने तक का वादा करते हैं और लोग उन Ideas को अप्लाई भी करते हैं जिस वजह से उनका मोबाइल पूरी तरह हैंग हो जाता है। 

जिस तरीके से मैं मोबाइल से ब्लॉगिंग करती हूं वो तरीका मैं आपको बताती हूं जो बिल्कुल आसान है, मेरे मोबाइल में एक Notepad है जहां पर मैं अपनी पूरी पोस्ट लिखती हूं।

Main तीन Apps मैंने रखे है Image बनाने के लिए,Pixel lab जिसमें जैसी चाहूं वैसी इमेज बना लेती हूं,Qreduce Lite इससे में Image की KB कम कर देती हूं,Webp Converter इससे Image को Webp में convert कर देती हूं जहां पर मेरे Image की साइज 10 KB से नीचे रहती है।

अब में अपने Wordpress Blog को Chrome Browser में Open कर लेती हूं वह भी Desktop Site पर और Notepad मैं लिखी हुई पोस्ट को यहां पर Paste करके Image लगानी होती है और जो भी पोस्ट की setting होती है वो बड़े ही आराम से हो जाती है जिसमे मुश्किल से आधा घंटा भी नहीं लगता।

इस तरह आप भी आराम से मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं लेकिन इसमें थोड़ी सी समस्याएं भी आती है जैसे Image Add करने और Link Add करने में अक्सर Back बटन प्रेस हो जाता है। 

अब जितनी पोस्ट की सेटिंग आपने करी है अगर सेव हो गई तो ठीक नहीं तो बैक बटन दबने से पूरी पोस्ट अक्सर डिलीट हो जाती है यही Mobile se blog Kaise Banaye कि थोड़ी सी समस्याएं हैं जो आपको देखने को मिलती है। 

अगर आपके इंटरनेट की स्पीड अच्छी है तब आप एक पैराग्राफ लिखते हैं या कोई लिंक डालते हैं तो वह जल्दी save हो जाती है लेकिन अगर आपके इंटरनेट की स्पीड slow है तब इसमें काफी दिक्कत आती है।

ब्लॉग लिखते समय एक और बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि अगर आप से गलती से "बैक ऑप्शन" पर क्लिक हो जाता है तब आपकी लिखी हुई ब्लॉग पोस्ट डिलीट हो जाती है। आप इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए मोबाइल से ब्लॉगिंग कर सकते हैं।


मोबाइल से जरूरी पेज कैसे बनाएं?

मित्रों Google Adsense से पैसे कमाने के लिए जरूरी है आपके ब्लॉग पर कम से कम 4 पेज About Us,Contact Us,Privacy Policy और Disclaimer जरूर होने चाहिए इसके बिना आपको Google Adsense का Approval कभी नहीं मिलेगा। 

जिसे बनाने का आसान तरीका है जो पेज आप को बनाने हैं उस पेज का नाम और उसके आगे Generator लिखकर

Google पर सर्च करें आपको कुछ साइट मिल जाएगी जहां से आप आसानी से अपने पेज बना सकते हैं।


मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखें 2022?

दोस्तों Mobile Se Blog Kaise banaye के बाद आप जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखते हैं वही आपके ब्लॉग को गूगल पर रैंक कराता है। और जितने ज्यादा Visiters आपकी साइट पर आते हैं वैसे ही आप पैसे कमाते हैं। 

अब जो भी आपने अपने ब्लॉग के लिए टॉपिक चुना है आपको उसी से रिलेटेड अपनी सारी पोस्ट लिखनी है और उसे अपने ब्लॉग पर पब्लिश करना है लेकिन मोबाइल से ब्लॉग पोस्ट लिखना काफी मुश्किल काम होता है।

मोबाइल से ब्लॉग लिखने का आसान तरीका यही है कि आप अपने मोबाइल में नोटपैड को डाउनलोड कर ले और उसी पर अपनी सारी पोस्ट लिखें।

अब इसको यहां से कॉपी करके अपने ब्लॉग पर Paste करें फिर जो भी सेटिंग करनी हो करने के बाद इसे पब्लिश करें। 

अगर इसमें मोबाइल से Image बनाने की बात करे तो इसके लिए आपको गूगल पर बहुत सारे ऐप मिल जाएंगे जिनसे मोबाइल से भी अच्छी इमेज बना सकती हैं। मैं जो ऐप यूज करती हूं वो है Pixal lab और Kinemaster

वैसे तो Kinemaster video को Edit करने मैं यूज आता है पर आप इसमें अच्छी Images भी बना सकते हैं

मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं के बाद मोबाइल से पोस्ट लिखने की बात पूरी हो गई है। लेकिन अब सबसे महत्वपूर्ण अपनी पोस्ट का Seo करने की बात आती है तो आइए इसके बारे में भी जानते हैं की SEO क्या होता है और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कैसे करते हैं?


मोबाइल से ब्लॉग का SEO कैसे करे?

किसी भी ब्लॉग पोस्ट के लिए उसका Seo सबसे जरूरी हिस्सा होता है क्योंकि इसके बिना आप अपने ब्लॉग को अपने ब्लॉग पोस्ट यूजर्स तक कभी नहीं पहुंचा पाएंगे SEO के जरिए ही आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल पर रैंक करती है।

SEO में सबसे पहला काम होता है अपने ब्लॉग को Google Search Console में Add करना क्योंकि इसके बिना गूगल को पता ही नहीं चलेगा आपने कोई ब्लॉग पोस्ट बनाई है।

इसके अलावा भी कई प्रकार के SEO ब्लॉग मे किए जाते है जैसे कि ब्लॉग पोस्ट का On Page Seo जिसके बिना ब्लॉग को Google में रैंक कराना संभव ही नहीं है,उसके बाद आता है Off Page Seo ये भी Google में रैंकिंग के लिए बहुत जरूरी होता है और साथ ही Image Seo भी होता है। 

जिसका प्रयोग Image को गूगल में रैंक कराने के लिए किया जाता है इन सभी SEO को करके आपको गूगल मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को रैंक कराना होगा और गूगल की मदद से अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक लाना होगा तभी आप ब्लॉग से पैसे कमा पाएंगे। 


Blog से पैसे कैसे कमाए? 

इस तरह आपका एक ब्लॉग बनकर तैयार हो जाता है की मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए मित्रों इसी तरह से आपने ब्लॉग तो बना लिया लेकिन अब आपको अपने ब्लॉग पर रोज नए-नए आर्टिकल को पोस्ट करते रहना होगा और धीरे-धीरे आपका ब्लॉग Grow होने लगेगा जब आपके ब्लॉग पर कुछ यूजर्स का ट्राफिक आने लगे तब आप Google Adsense से Approval लेकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।


Conclusion 

तो इस तरह आप जान गए होंगे कि एक ब्लॉग मोबाइल से कैसे बनाया जाता है और उससे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं जिसमें आपको मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाए से लेकर ब्लॉग से पैसे कमाने तक का पूरा तरीका इस पोस्ट में बताया गया है ।

मुझे उम्मीद है ये आर्टिकल WordPress par Mobile Se Blog Kaise banaye step by step 2022? आपको अच्छा लगा होगा जिसकी मदद से आप आसानी से खुद का ब्लॉग बना पाएंगे आज का हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें और किसी भी सवाल या सुझाव के लिए हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।


Frequently asked questions (FAQs)

Q1. अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे लाएं?

Ans. ब्लॉग लिखते समय कम से कम पांच से छह बार फोकस कीवर्ड का इस्तेमाल करें। और ब्लॉग के कंटेंट का स्ट्रक्चर का पूरा ध्यान रखें। और अपने ब्लॉग का title attractive रखें। ब्लॉग में अपने टाइटल से संबंधित पूरी जानकारी लिखें, फिजूल की बातें ना लिखें।


Q2. मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं?

Ans. मोबाइल से ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले आपको क्रोम ब्राउजर ओपन करना है। उसके बाद आपको blogger.com या फिर wordpress.com वेबसाइट पर जाना है, जिसमें जाकर आपको अपना अकाउंट बना लेना है। उसके बाद, ऊपर आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप "मोबाइल से ब्लॉग कैसे बनाएं" शुरू कर सकते हैं।


Q3. ब्लॉगिंग से कितने पैसे कमा सकते हैं?

Ans. ब्लॉगिंग से आप कितने पैसे कमा सकते हैं, इसकी कोई सीमा निर्धारित नहीं है। क्योंकि यह per click CPC पर निर्भर करता है, जो कि 0.5 और $1 के बीच होती है। अगर आपके ब्लॉग पर 1000 Views आते हैं और 50 Ads क्लिक होते हैं, तब आपको 0.1 cpc मिलती है यानी कि आप उस ब्लॉग पर $5 कमा सकते हैं।


Q4. एक अच्छा ब्लॉग कैसे लिखें?

Ans. एक अच्छा ब्लॉग लिखने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की हेडिंग को अट्रैक्टिव बनाना है। अपने ब्लॉग पोस्ट का introduction बहुत ही अच्छा लिखें और अपने ब्लॉग के कंटेंट में पूरी जानकारी दें। ब्लॉग आर्टिकल को छोटे छोटे पैराग्राफ में और पूरी जानकारी देते हुए स्टेप by स्टेप लिखें।


Q5. फ्री ब्लॉग कैसे बनाएं और पैसे कैसे कमाए?

Ans. i) फ्री ब्लॉग बनाने के लिए सबसे पहले blogger.com या wordpress.com पर जाए।

ii) अब blog create करने के लिए अपने gmail account से sign up करें।

iii) sign up करने के बाद आपको वहां 2 option नजर आएंगे google profile और blog profile। इनमें से किसी एक प्रोफाइल को सेलेक्ट करें और अपनी प्रोफाइल सेट करे।

iv) इसके बाद create blog पर क्लिक करे।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url