Mobile ki Internet speed kaise badhaye? Top 7 Best tricks 2022

Internet speed kaise badhaye ये सवाल आपके मन में चल रहा होगा। आज के इस आर्टिकल से आपके मन में चल रहे सवाल Internet speed kaise badhaye को Fix करते हैं।

Internet speed kaise badhaye, How to fix slow internet
Internet speed kaise badhaye

Hello friends, मेरा नाम अभिषेक हैं, और आज हम बात करेंगे। internet जिसके बारे में आज छोटे से लेकर बड़े सब जानते हैं, क्योंकि आज कल के इस दौर में सब कुछ डिजिटल होता जा रहा है, और हमारे सारे काम internet से होते जा रहे हैं और सारे ही काम बड़ी आसानी से हो जाते हैं, चाहे वह electricity bill, money transfer, train ticket , airlines tickets से लेकर Uber तक भी बुक हो जाती है।

जब आप इंटरनेट के माध्यम से यह सारे काम अपने मोबाइल वह लैपटॉप से करते हैं। तो आपको सबसे ज्यादा जरूरत internet speed की होती है, अगर आपके पास एक अच्छी internet speed नहीं है, तो आप डिजिटल क्षेत्र में बहुत पीछे हैं क्योंकि फिर आप अपने काम को fast नहीं कर पाएंगे और इंटरनेट का का use हम इसलिए करते हैं ताकि हमारे सारे काम fast speed से हो जाए! Internet speed kaise badhaye problem को लेकर आप भी परेशान और बेचैन है, कि आप के मोबाइल और लैपटॉप की internet speed और downloading Speed काफी slow है तो guys हम आपको इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए कुछ आसान से tips जिन्हें follow करके आप भी Internet speed बढ़ा सकते हैं, आपकी मोबाइल और लैपटॉप की internet speed और downloading Speed काफी हद तक बढ़ जाएगी।


Internet speed क्या है?

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से जितनी ज्यादा speeds से data transfer या Receive करते है, उस speeds को हम internet speeds कहते है, इसे कुछ आप इस तरह से भी समझ सकते हैं, की अगर आपकी mobile या laptop की internet speeds 5Mbps है, तो आप 1 second में 5 megabytes data को receive या transfer कर रहे हो।

 पूरी दुनिया में internet speeds को bytes per second में मापा जाता है। अगर आपको अपने mobile और laptop की internet speeds को chake करना होतो आप बहुत से tools available hai play store से save करके use में ले सकते हो।

Guy's पहले आप हमारी आसान से टिप्स को इस्तेमाल करके विश्वास कीजिए, फिर दूसरों को एडवाइस दीजिए।

1. Restart your Mobile and Laptop:

हम Laptop और Mobile को लगातार इस्तेमाल करते हैं, जैसे कि हम कई सारी Applications और वेबसाईट पर Visiting करते हैं, and कहीं सारे other apps को open करते हैं
तो Background में काफी ज्यादा Applications और apps एक्टिवेट होते हैं। जिससे नेटवर्क स्पीड डिस्ट्रीब्यूशन हो जाती है, जिसके कारण आपके फोन और लैपटॉप की internet speeds के साथ-साथ apps virus आ जाते हैं।

जिससे आपके Phone या laptop की internet speeds slow हो जाती है, तो इन सभी प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए आपके फोन और लैपटॉप में एक रीस्टार्ट ऑप्शन होता है जिससे आपका फोन ऑल लैपटॉप एक new डिवाइस की तरह काम करता है।

2. Browser History को clear करना:

अगर आप मोबाइल और लैपटॉप यूज़ करते हैं, तो आपको ब्राउज़र तो use करना ही होता है और ब्राउज़र को use करते वक्त हम ना जाने कितनी others एप्लीकेशन पर visiting करते हैं तो ब्राउज़र उन सभी एक्टिविटी यह वेबसाइट को स्टोर कर लेता है, जिससे ब्राउज़र का हिस्ट्री बैकअप बहुत अधिक हो जाता है जिसके कारण others वेबसाइट बहुत ही slow इंटरनेट स्पीड में ओपन होती है।

अगर आप भी चाहते हैं, कि आपके मोबाइल और लैपटॉप की इंटरनेट स्पीड बहुत ही अच्छी हो तो आपको जल्द ही आपके मोबाइल और लैपटॉप की ब्राउजरहिस्ट्री जल्दी क्लियर कर दे जिससे आपके ब्राउजर हिस्ट्री बैकअप बढ़ जाएगा और otheres new एप्लीकेशन बहुत ही जल्दी ओपन होगी और इससे आपके ब्राउज़र पर कोई भी लोड नहीं आएगा और वह आसानी से काम करेगा।


3. Data saver और Low data mode को Disable करके:

कभी कभी बहुत ही ज्यादा लैपटॉप और मोबाइल का use करने से आपका Internet data खत्म हो जाता है तो आप इसे save करने के लिए data saver या low data mode को एक्टिवेट कर देते हैं जिससे कम data और low speed में long time तक चले। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके मोबाइल और लैपटॉप के receive या tarsferm data speeds पर बहुत ही ज्यादा फर्क पड़ता है।

 जिससे internet speeds की reng कम ज्यादा होती है जिससे आपकी डिवाइस डिस्टर्ब हो जाती है इन सब से बचने के लिए आपके मोबाइल और लैपटॉप का data saver और low data mode को disable करके रखें, यह भी एक अच्छा सुझाव है आपके फोन और लैपटॉप के इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए।

4. Networking Setting को Reset करना:

अपने mobile और laptop की internet speeds बढ़ाने के लिए आपको आपके मोबाइल और लैपटॉप की नेटवर्किंग सेटिंग को एकदम सही रखना होगा, जैसे आपके मोबाइल और लैपटॉप इंटरनेट स्पीड अच्छी हो।

Guy's कहीं बाहर हमें ध्यान नहीं रहता और अचानक से नेटवर्क सेटिंग enable और disable होजती है, जिससे आपकी लैपटॉप और मोबाइल की इंटरनेट स्पीड काफी कमजोर हो जाती है या नेटवर्क स्पीड गायब सी हो जाती है ऐसी कंडीशन आपके साथ ना हो इसलिए नीचे बताई गई कुछ आसान से स्टेप्स में आपकी फोन और लैपटॉप की सेटिंग को आप reset कर सकते हैं यह भी एक अच्छा सुझाव है।

• Guy's सबसे पहले आपको आपके मोबाइल और लैपटॉप की सेटिंग मैं जाना होगा।
• अब आपको आपके मोबाइल और लैपटॉप की सेटिंग में canctions and sharing का ऑप्शन ढूंढ कर उस पर click करते ही आपके सामने new page open होगा।
• फिर एक बार वापस से आपको (Reset wifi, mobile networks, and bluetooth) ऑप्शन पर क्लिक क्लिक करना है जिससे आपके सामने फिर से एक new page open होगा, जिस पर नीचे की ओर reset का ऑप्शन होगा उस पर click करके setting को Reset कर देना है।


5. Mobile and Laptop, Browser को Update करना:

Guy's , हमें अपने mobile और laptop वह browser को भी समय-समय पर update करते रहना चाहिए।

अगर आप समय-समय पर मोबाइल और आपके लैपटॉप को अपडेट नहीं करेंगे तो आपके मोबाइल और लैपटॉप के न्यू versions से आप kick out हो जाएंगे, और आप वही old versions use करोगे जिसकी Internet speeds , new version से काफी कम है।

भाईयों यह भी मेरी तरफ से एक अच्छी सलाह है आप समय-समय पर आपके मोबाइल और लैपटॉप को आप अपडेट करते रहे जिससे आप आपके मोबाइल और लैपटॉप के न्यू फीचर्स को यूज कर पाओगे और साथी साथ आपकी इंटरनेट स्पीड भी अच्छी होगी।

6. Faster Browser का इस्तेमाल करना भी जरूरी है:

दोस्तों आपको आपकी मोबाइल और लैपटॉप के इंटरनेट स्पीड को बढ़ाने के लिए आपको normal' browser की बजाय अगर आप Faster browser जैसे opera mini और Chrome इनके अलावा भी आपको play store और गूगल पर बहुत से फास्ट ब्राउजर के apps मिल जाएंगे उन्हें आप save करके आप एक अच्छे इंटरनेट स्पीड का फायदा उठा सकते हैं आपके मोबाइल और लैपटॉप में।

7. आपकी Data SIM को Updet कराना:

जैसे कि ,आप सभी को पता है की पिछले 5 साल के अंदर हमारे देश के अंदर इंटरनेट स्पीड में काफी ज्यादा उछाल आया है मेरे कहने का मतलब यह है कि आज के 5 साल पहले सब लोग 2G या 3G डाटा स्पीड का इस्तेमाल करते थे और कुछ ही समय में सब लोग अभी हाल ही में 4G यूज कर रहे हैं और guy's थोड़े दिनों बाद हमारे इंडिया में 5G इंटरनेट स्पीड भी उपलब्ध हो रही है जिस से आप आपके मोबाइल और लैपटॉप में fully faster इंटरनेट स्पीड का फायदा ले सकते हैं।

But guy's आपको आपकी डाटा सिम को अपडेट कराना होगा जिससे आप भी न्यू फीचर्स हाई स्पीड इंटरनेट का फायदा उठा सकते हो।

Conclusion:

अभी तक जो आपने पढ़ा है, यह सब मेरे अपने तजुर्बे को आपके साथ शेयर किया गया है, मेरे साथ भी Internet speed की प्रॉब्लम आती रहती थीं। और में भी यही सोचता था की Internet speed kaise badhaye बहुत रिसर्च के बाद। मेरी प्रॉब्लम सॉल्व हों गईं। आप मेरे द्वारा दिए गए tips को follow जरूर करें। आपकी भीं प्रॉब्लम सॉल्व हों जाएगी।

अंतिम शब्द:

दोस्तों मैं आशा करता हूं की मेरे बताए हुए इस साथ 7 tips की मदद से आपको आपके मोबाइल और लैपटॉप की इंटरनेट हाई स्पीड कोई यूज़ करने का मौका मिला होगा। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल Internet speed kaise badhaye पसंद आया है तो आप कॉमेंट में अपने विचार ज़रूर लिखें। हम जल्द मिलेंगे एक नया अंदाज और एक नए तजुर्बे के साथ।

Internet speed - FAQs

Q1. Internet speed kaise badhaye?
Ans. 
1. फोन रीस्टार्ट करें।
2. फ्लाइट मोड ऑन/ऑफ करें।
3. डाटा यूसेज चेक करें।
4. ऑटो save अपडेट्स को डिसेबल करें।
5. फोन की नेटवर्क स्पीड बदलें।

Q2. इंटरनेट स्पीड बढ़ाने के 13+ तरीके – चलायें High Speed इंटरनेट?
Ans.
1. APN settings को सही करके। Mobile या Computer में ad blocker का उपयोग करके।
2. Device को Change करे। फालतू Apps को delete करे।
3. Background Apps को बंद करके। Data Management Apps का उपयोग करके। Browser को Update करे।
4. Fast browser का इस्तेमाल करके।

Q3. Jio Net Speed कैसे बढाए?
Ans. 
1. Phone Restart करें।
2. Extra App डिलीट कर दे।
3. Background Running apps को ठीक करें।
4. Reset APN Setting।
5. Network Problem के कारण Data Roaming On रखे।
6. Browser Clean रखे।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url