10th pass hone ke baad kya kare? Top 8 सुझाव और पूरी जानकारी हिंदी में 2022

10वीं क्लास पास करने के बाद सभी विद्यार्थियों के माता पिता और बच्चों के मन में यही सवाल आता है कि 10th pass hone ke baad kya kare? दसवीं एक ऐसी कक्षा होती है जिसे पास करने के बाद आपको अपने रुचि अनुसार सब्जेक्ट चुनना होता है चाहे वह साइंस हो आर्ट्स हो या कॉमर्स आपको इन तीनों में से कोई एक सब्जेक्ट सुनकर अपने भविष्य को तय करना होता है कि आगे आपको क्या करना है उसी अनुसार आप सब्जेक्ट चुनते हैं और उसकी पढ़ाई करते हैं अब सवाल यह आता है की दसवीं के बाद आपको क्या करना है आप पढ़ाई करके आगे बढ़ना चाहते हैं या फिर किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर पा रहे और आपको नौकरी करनी है।

दोस्तों सफर का मजा तभी आता है जब आपको मंजिल का पता हो, अगर आपको मंजिल का पता नहीं होगा तो आप यही सोच - सोच कर परेशान रहेंगे कि आखिर हमें जाना कहां है. उसी तरह दसवीं कक्षा हमारे जीवन की नींव होती है। दसवीं के बाद हमें हमारी जिंदगी में क्या करना है वह तय करता है। लेकिन बहुत सारे बच्चे और उनके माता-पिता दसवीं के बाद कई सारी गलतियां करते हैं. यह गलतियां कभी सही विषय को चुनने को लेकर होती है या फिर सही कॉलेज या स्कूल को लेकर जल्दबाजी में फैसला लेने से बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ जाता है इसी वजह से आपको दसवीं के बाद क्या करना है इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए।

अगर हम दसवीं के कुछ विद्यार्थियों से पूछे कि 10th pass hone ke baad kya kare तो वह आपको (11वीं और 12वीं) करने की सलाह देंगे. दसवीं के बाद इंटर करना यकीनन एक बहुत अच्छा फैसला है।

10th pass hone ke baad kya kare? Top 8 सुझाव और पूरी जानकारी हिंदी में 2022
10th pass hone ke baad kya kare?

अगर कोई स्टूडेंट किसी कारणवश जेसे समय या पैसे की परेशानी की वजह से 10वीं 12वीं नहीं करना चाहता या नहीं कर पा रहा तो क्या उसके लिए कोई अन्य रास्ता है? और क्या आप को उस रास्ते के बारे में पता है? अगर नहीं पता तो आपको आज का हमारा यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए, क्योंकि आज हम आपको ऐसे कई रास्ते बताएंगे जिन्हें आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। अगर आपको इस बारे में पहले से पता है तो भी आपको एक बार इस आर्टिकल पर नजर जरूर डालनी चाहिए। इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको कुछ नया जानने को मिलेगा और आपके मन का सवाल 10th pass hone ke baad kya kare का हल भी मिल जाएगा।


आप 10वीं के बाद यह 8 चीजें कर सकते हैं

1. विज्ञान (Science) 

साइंस सब्जेक्ट को आज के समय में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है ज्यादातर बच्चे भी साइंस को ही पसंद करते हैं और उसी में अपना करियर बनाते हैं और बच्चों के माता-पिता भी यही चाहते हैं कि उनका बच्चा साइंस लेकर आगे की पढ़ाई करें।

साइंस लेकर इंटर करने का एक और सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप चाहे तो ग्रेजुएशन में अपना स्ट्रीम बदल भी सकते हैं. जैसे आपने इंटर साइंस सब्जेक्ट से की है लेकिन आप ग्रेजुएशन कॉमर्स या आर्ट्स में करना चाहते हैं. तो आप वह भी बड़ी ही आसानी से कर सकते हैं. साइंस के अलावा यह सुविधा और किसी भी स्ट्रीम में उपलब्ध नहीं है।

साइंस में इंटर करने से आपके पास कई सारे ऑप्शन होते हैं जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं और इन सब Option में आप नाम और पैसा दोनों कमाते हैं. यह है कुछ प्रमुख करियर जो आपके मन के सवाल 10th pass hone ke baad kya kare का जवाब जन नेम मददगार रहेंगे:-


 • Doctor / डॉक्टर 

 • engineer / इंजीनियर  

 • IT / आईटी

 • researcher / शोधकर्ता

 • merchant Navy / मर्चेंट नेवी 

 • forensic science / फॉरेंसिक साइंस

 • aviation/ एविएशन 

 • Eathical Hacking/ एथिकल हैकिंग

अगर आपका सपना है कि आप डॉक्टर या इंजीनियर बने तो आप ज्यादा ना सोचे की 10th pass hone ke baad kya kare? आप बिना कुछ सोचे साइंस ले सकते हैं।


साइंस स्ट्रीम प्रमुख दो भागों में बटा हुआ है:

 1.मेडिकल (PCB)

 2.नॉन मेडिकल (PCM)


इन दोनों में फिजिक्स और केमिस्ट्री कॉमन सब्जेक्ट होते है

नॉन मेडिकल (PCM) में फिजिक्स और केमिस्ट्री के साथ गणित (mathematics) भी होता है जबकि मेडिकल (PCM) में फिजिक्स और केमिस्ट्री के साथ जीव विज्ञान (Biology) होता है आप मेडिकल (PCM) में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी के साथ-साथ मैथमेटिक्स (PCBM) भी पढ़ सकते हैं। 

मेडिकल (PCB) और नॉन मेडिकल (PCM) दोनों में अंग्रेजी विषय अनिवार्य होता है। इन सबके अलावा आपको एक ऑप्शनल सब्जेक्ट भी चुनना होता है. Optional Subject में आप हिंदी,उर्दू, कंप्यूटर साइंस चुन सकते हैं। यह सारे ऑप्शन सब्जेक्ट अलग-अलग बोर्ड के अनुसार अलग-अलग भी हो सकते हैं।


2. वाणिज्य (Commerce) 

साइंस के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सब्जेक्ट कॉमर्स को माना जाता है अगर आपको बिजनेस करने में और सीखने में रूचि है या फिर हिसाब - किताब (accounting)अकाउंटिंग करने में मजा आता है, अर्थशास्त्र (economics)आदि पढ़ने में मन लगता है तो आपको 10th pass hone ke baad kya kare? का जवाब मिल चुका है, आपको कॉमर्स सब्जेक्ट ही लेना चाहिए इस विषय में आप अपना अच्छा भविष्य बना सकते हैं।


कॉमर्स में इंटर करने के बाद आपके सामने यह प्रमुख करियर ऑप्शन होते हैं:-

• अकाउंटेंट / (Accoutant)

• कंपनी सेक्रेट्री / (Company secretary)

• एमबीए / (MBA)

• फाइनेंशियल प्लानर (Financial Planner)

• मैनेजमेंट अकाउंटिंग / (Management Accounting)

• चार्टर्ड अकाउंटेंट / (CA)

• एक्चुअरीज ( Actuaries)


इंटर में कॉमर्स लेकर पढ़ने वाले स्टूडेंट ग्रेजुएशन में अपना सब्जेक्ट चेंज करके कॉमर्स से आर्ट्स कर सकते हैं लेकिन वह साइंस स्ट्रीम नहीं ले सकते। इसीलिए 10th pass hone ke baad kya kare एक अहम फैसला होता है, जो आपको काफी सोच समझ कर ही लेना चाहिए। 

अगर आप से कोई पूछे की CA बनने के लिए 10th pass hone ke baad kya kare? तो आप उसे बताएं कि आपको दसवीं के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट लेकर CA की तैयारी करनी चाहिए।


कॉमर्स सब्जेक्ट लेने के बाद आपको यह सब किताबें पढ़नी होती है:-

• Accountancy / अकाउंटेंसी

• Business studies / बिजनेस स्टडीज

• Economics / इकोनॉमिक्स

• English / इंग्लिश 

• Informational practices mathematics / इनफॉरमेशनल प्रैक्टिस / मैथमेटिक्स


3. पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic course) 

10th pass hone ke baad kya kare, वे विद्यार्थी जो दसवीं के बाद inter नहीं करना चाहते, वह पॉलिटेक्निक कोर्स भी कर सकते हैं। 

पॉलिटेक्निक कोर्स की duration 3 साल की होती है। पॉलिटेक्निकल कोर्स टेक्निकल से संबंधित कोर्स है, जिस वजह से यह कोर्स करने के बाद आपको एक जॉब मिलने की काफी संभावनाएं बढ़ जाती है। अगर आप एक इंजीनियर बनना चाहते हैं लेकिन बीटेक नहीं करना चाहते या किसी कारणवश नहीं कर सकते और सोच रहे हैं कि 10th pass hone ke baad kya kare, तो पॉलिटेक्निक कोर्स आपके लिए बेस्ट रहेगा। 

नीचे कुछ महत्वपूर्ण पॉलिटेक्निक कोर्सेज दिए गए हैं जिन्हें हम 10वी के बाद कर सकते हैं।


• Diploma and civil engineering

• Diploma and electronic and communication engineering

• Diploma in biotechnology engineering

• Diploma and automobile engineering

• Diploma in computer engineering

• Diploma in chemical engineering

• diploma and instrumentation technology

• diploma and aerospace engineering

• Diploma in mechanical engineering


पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद अगर आप आगे B.TECH करना चाहते हैं, तब भी आप Lateral entry के जरिए आपको सीधे B.Tech II nd year में प्रवेश मिलता है। लेकिन अगर आप पॉलिटेक्निक कोर्स के बाद IIT करना चाहते हैं तो इसमें Lateral entry की सुविधा उपलब्ध नहीं है। 

लेकिन फिर भी अगर आप IIT करने में interest रखते हैं तब आपको पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद जेईई मेंस और जेईई एडवांस की परीक्षा को अच्छे नंबर के साथ clear करना होगा और अच्छी रैंक बनानी होगी | जिससे आपको IIT करने के लिए एक अच्छा कॉलेज मिल सके। क्योंकि IIT में लैटरल एंट्री की सुविधा उपलब्ध नहीं होती इसलिए आपको यहां IIT 1st year से शुरू करनी होती है। 


4. पैरामेडिकल कोर्स (Paramedical course)

अगर आप दसवीं के बाद हेल्थ केयर सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हैं, और सोच रहे हैं कि 10th pass hone ke baad kya kare की मेडिकल फील्ड में अपना करियर बनाया जा सके। तब पैरामेडिकल कोर्स आपके लिए बेहद फायदेमंद कोर्स साबित होने वाला है। 

पैरामेडिकल कोर्स, मेडिकल फील्ड में जाने के लिए बहुत अच्छा कोर्स है। इसके लिए आपको NEET qualify करने की कोई जरूरत नहीं होती। इसमें आप बिना NEET दिए भी मेडिकल फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। 

आज के समय में हेल्थ केयर सेक्टर की सबसे ज्यादा growth देखी गई है। खासकर कोविड-19 वायरस के बाद अस्पतालों में डॉक्टर से लेकर वार्ड बॉय, नर्सेज तक की डिमांड काफी बढ़ गई है। कोविड-19 के हालातों को सुधारने में हेल्थ केयर सेक्टर ने इसमें अपना खूब योगदान दिया। 

आज जब कोविड-19 का खतरा पहले से काफी कम हो चुका है तब भी हेल्थ केयर सेक्टर अपने फील्ड में काफी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। ऐसे में अगर आप दसवीं के बाद इसमें अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा समय होगा। 


पैरामेडिकल कोर्स भी दो तरह के होते हैं

1. सर्टिफिकेट कोर्स 

2. डिप्लोमा कोर्स

अगर आप सर्टिफिकेट पैरामेडिकल कोर्स करते हैं तो इसकी ड्यूरेशन 3 महीने से लेकर लगभग 1 साल तक की होती है। वहीं अगर आप पैरामेडिकल डिप्लोमा कोर्स करते हैं तो इसकी अवधि सर्टिफिकेट कोर्स के मुकाबले थोड़ी लंबी होती है, यह कोर्स 1 साल से लेकर 2 साल तक का होता है।

अगर अब भी आपके मन में यह सवाल आ रहा हो कि 10th pass hone ke baad kya kare और कौन सा पैरामेडिकल कोर्स करें तो नीचे टेबल में आपको कुछ पैरामेडिकल कोर्स बताएं गए हैं जिन्हें आप दसवीं के बाद कर सकते हैं। 


S.NO  –  COURSE DURATION

1. सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी - 6-12 महीने                                                                    

2. डिप्लोमा इन  एक्स-रे टेक्नोलॉजी  - 2 साल 

3. MRI टेक्नीशियन - 3-12 महीने

4. डिप्लोमा इन डायलिसिस टेक्निक  - 2 साल

5. डिप्लोमा इन नर्सिंग   कैरियर असिस्टेंट -  1-2 साल

6. डिप्लोमा इन रूरल हेल्थ केयर -  1 साल

7. डिप्लोमा इन ECG टेक्नोलॉजी -  2 साल      

8. डिप्लोमा इन मेडिकल  रिकॉर्ड टेक्नोलॉजी - 2 साल

                      

5.नौकरी (JOB)

कुछ विद्यार्थी जो दसवीं के बाद आगे किसी कारणवश पढ़ाई नहीं कर पाते और सीधे नौकरी करना चाहते हैं। तो दसवीं के बाद भी प्राइवेट और सरकारी जॉब दोनों ही मिल सकती है। लेकिन हमें यह भी मानना होगा कि दसवीं का स्तर इतना ऊंचा नहीं होता कि हमें कोई बहुत बड़ी प्राइवेट या गवर्नमेंट जॉब मिल सके, तो दसवीं के बाद आप कम स्तर की नौकरी ही कर सकते हैं। 

दसवीं के बाद प्राइवेट सेक्टर में आपको एक डाटा एंट्र ऑपरेटर, क्लर्क, स्कूल लैब असिस्टेंट जैसी नौकरियां मिल सकती है लेकिन इनमें एक ही दिक्कत होती है वह यह कि इन जॉब्स में कोई surity नहीं होती, और आप को सैलरी भी बहुत कम मिलती है और यह temporary जॉब्स होती है। 

वहीं दूसरी और अगर आप 10 वी के बाद सरकारी नौकरी करते हैं तब आपकी सैलरी भी बहुत अच्छी होती है और यह परमानेंट भी होती है। जिससे आपका भविष्य सुरक्षित हो जाता है। जहा आप को रिटायरमेंट के बाद भी पेंशन की सुविधा उपलब्ध करवाई जाती है। इसीलिए आपको दसवीं के बाद सरकारी नौकरी करने के लिए ही मेहनत करनी चाहिए।

 अब आप सोच रहे हैं कि 10वीं के बाद क्या करें और किस तरह की सरकारी नौकरियां उपलब्ध है तो नीचे आपको कुछ सरकारी नौकरियां बताई गई है: 

• Indian army

• BSF

• Indian air force 

• Indian Navy

• Indian railway 

• Post office


मेरे सुझाव से आपको दसवीं के बाद पढ़ाई छोड़ कर नौकरी करने की तरफ नहीं जाना चाहिए। क्योंकि दसवीं करने के बाद आपकी नौकरी का स्तर इतना अच्छा नहीं होता और दसवीं तक आपकी उम्र भी नौकरी करने लायक नहीं होती है। लेकिन फिर भी इसी कारण वश अगर आपको दसवीं के बाद नौकरी करनी ही है, तब आपको अच्छी मेहनत करके दसवीं के बाद सरकारी नौकरी करनी चाहिए। 

अगर आप दसवीं के बाद नौकरी करना चाहते हैं और साथ ही साथ पढ़ाई भी करना चाहते हैं तब आपके लिए एक बहुत अच्छा सुझाव है डिस्टेंस लर्निंग ( Distance

Education)। डिस्टेंस एजुकेशन के जरिए आपको अपनी पढ़ाई छोड़ कर नौकरी करने की जरूरत नहीं होती बल्कि आप नौकरी के साथ-साथ अपनी पढ़ाई भी जारी रख सकते हैं जो आपके उज्जवल भविष्य के लिए बहुत जरूरी है। डिस्टेंस लर्निंग में आपको रोज विद्यालय जाने की जरूरत नहीं होती, आपको सिर्फ परीक्षा देने के लिए जाना होता है। जिस वजह से आप अपनी नौकरी को भी समय दे पाते हैं। 


6.कला Arts/Humanities 

आर्ट्स सब्जेक्ट को लेकर बहुत से लोगों की यह सोच है कि आर्ट्स वह लोग लेते हैं जो पढ़ाई में कमजोर होते हैं जिनके (Marks)नंबर कम आते हैं लेकिन यह सोच बिल्कुल गलत है. बहुत से विद्यार्थी जो पढ़ने में अच्छे होते हैं परीक्षा में अच्छे अंक भी लाते हैं वह भी इस सब्जेक्ट को चुनने में रुचि रखते हैं।

जो विद्यार्थी सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, उनके लिए तो आर्ट्स सब्जेक्ट वरदान है क्योंकि ज्यादातर सरकारी नौकरी पाने के लिए प्रतियोगिता परीक्षाएं (Competitive Exams) होते है जैसे BPSC,UPSC,

SSC आदि इनके Syllabus मैं ज्यादातर Arts स्ट्रीम के ही टॉपिक कवर किए जाते हैं।

IAS बनाने के लिए 10th pass hone ke baad kya kare? अगर आप आईएएस बनने का सपना देखते हैं और उसे पूरा करना चाहते हैं तो आपको 10वीं के बाद आर्ट्स सब्जेक्ट ही लेना चाहिए वह आपके लिए (Exam Fight) करने में मददगार रहेगा और सारे competitive exams का सिलेबस भी ज्यादातर आर्ट्स Subject से ही आता है।


सरकारी नौकरी पाने के अलावा भी Arts स्ट्रीम में कई सारे (Career Options) होते है जैसे:-

 • Graphic designer/ ग्राफिक डिजाइनर 

  • Journalist/ पत्रकार 

  • lawyer / वकील 

  • Teacher/ शिक्षक  

  • Animator/ एनीमेटर

  • Event manager/ इवेंट मैनेजर

आर्ट्स स्ट्रीम में एक दिक्कत आती है कि अगर आप ग्रेजुएशन मैं अपना सब्जेक्ट बदलना चाहते हैं तो आप नहीं बदल सकते।


आर्ट्स स्ट्रीम के 11वीं और 12वीं में यह सब सब्जेक्ट होते हैं जैसे:-

• इतिहास (History)

• पॉलिटिकल साइंस (political science)

• इंग्लिश (English)

• सोशियोलॉजी (socialology)

• इकोनॉमिक्स (economics) 

• क्षेत्रीय भाषा (Regional language)

• साइकोलॉजी (psychology) 

• ज्योग्राफी (geography) 


7.आईटीआई (ITI) कोर्स

10th pass hone ke baad kya kare की तुरंत जॉब लग जाए? तो आप ITI कोर्स कर सकते हैं यह कोर्स 1 से 3 साल तक का होता है 3 साल का सिर्फ एक ही कोर्स है बाकी के 1 साल से 2 साल का ही होता है।

क्या आपको आईटीआई का फुल फॉर्म पता है? ITI का Full Form होता है Industrial Training Institute


आईटीआई कोर्स करने वाले विद्यार्थियों को ट्रेनी(trainee) कहा जाता है।

फॉरेन में जॉब पाने के लिए 10th pass hone ke baad kya kare? अगर आपको विदेश में नौकरी करनी है तो आपके लिए ITI एक अच्छा विकल्प है इस कोर्स को करके आप विदेश में नौकरी कर सकते हैं। 


यह कुछ महत्वपूर्ण ITI कोर्स है जिन्हें आप 10वीं के बाद कर सकते हैं।

    कोर्सेज                                      समय
1. पंप ऑपरेटर -                            1 साल
2. मैन्युफैक्चर फुटवियर  -               2 साल
3. इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग -           3 साल
4. फ्रूट एंड वेजिटेबल प्रोसेस -          1 साल
5. रेफ्रिजरेशन इंजीनियरिंग -           1 साल
6. फिटर इंजीनियरिंग -                   1 साल 
7. टूल एंड डाई मेकर इंजीनियरिंग - 1 साल                

8.शॉर्ट टर्म कोर्स

सभी विद्यार्थियों में कोई ना कोई हुनर (talent) जरूर होता है। जिसे निखारने के लिए आप शॉर्ट टर्म कोर्सेज भी कर सकते हैं। जो विद्यार्थी अपने हुनर को passion बनाना चाहते हैं उनके लिए यह शॉर्ट टर्म कोर्सेज काफी फायदेमंद साबित होने वाले हैं। अगर आप अपने टैलेंट पर ध्यान देते हैं और उसे निखारते रहते हैं तब आप आगे जाकर इसी में अपना करियर भी बना सकते हैं। विद्यार्थियों के ऐसे कई टैलेंट को निखारने में शॉर्ट टर्म कोर्सेज काफी काम आते हैं।


10वीं के बाद दो प्रकार के शॉर्ट टर्म कोर्स होते हैं जैसे:-

1 Certificate course

2 Diploma course


यह कुछ प्रमुख Short Term कोर्सेज जिन्हें आप 10वीं के बाद कर सकते है।

• इवेंट मैनेजमेंट (Event Management)

• सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

• ग्राफिक डिजाइनिंग (Graphic designing)

• डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing)

• एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

• साइबर सिक्योरिटी (Cyber security)

• होटल मैनेजमेंट (Hotel management)

• सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन (Ms office)

• सर्टिफिकेट इन पोल्ट्री फार्मिंग (Certificate in poltry farming)


निष्कर्ष Conclusion 

10वीं के बाद क्या करे? यह सवाल लगभग सभी विद्यार्थियों और उनके माता पिता के लिए असमंजस पैदा करने वाला सवाल हो जाता है। क्योंकि दसवीं के बाद जो भी सब्जेक्ट लिया जाता है उस पर ही विद्यार्थी का भविष्य निर्भर करता है। जिसके लिए एक विद्यार्थी को बहुत ही सोच समझ कर फैसला लेना होता है। अगर आपको भी यह सवाल परेशान कर रहा है कि 10th pass hone ke baad kya kare और आपको इसकी पूरी जानकारी नहीं है तो कोई भी विषय या stream चुनने से पहले इस बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना सही फैसला होता है। 

10वी के बाद एक विद्यार्थी को अपनी रूचि, हुनर और मनपसंद विषय का चुनाव करना चाहिए ताकि आगे जाकर उसे कोई पछतावा ना रहे। 

अगर फिर भी आपको अपने कैरियर सब्जेक्ट को चुनने में परेशानी आ रही है तब आपको अपने से बड़े सीनियर या Experience person से सलाह लेनी चाहिए जिन्हें उस क्षेत्र के बारे में अच्छी knowledge हो, जो आपको अच्छे से guide कर सकें और उस क्षेत्र के फायदे और नुकसान दोनों बता सके। 

हमें उम्मीद है आपको हमारा आज का यह आर्टिकल 10वीं के बाद क्या करें? अच्छा लगा होगा जो विद्यार्थी अभी दसवीं में है या दसवीं पास कर चुके हैं अगर उनको यह कंफ्यूजन आ रही है कि 10th pass hone ke baad kya kare तो आप उन्हें हमारा यह आर्टिकल शेयर कर सकते हैं और हमें कमेंट सेक्शन में भी बता सकते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा धन्यवाद।


10वीं के बाद क्या करें से जुड़े (FAQs)

Q1. सबसे अच्छा सब्जेक्ट कौन सा है?

Ans आर्ट्स सब्जेक्ट के लिए विद्यार्थियों की यह मानसिकता होती है कि आर्ट्स वो लोग लेते हैं जो पढ़ाई में कमजोर होते हैं लेकिन यह मानना बिल्कुल गलत है आर्ट्स भी बाकी सब्जेक्ट साइंस और कॉमर्स की तरह ही एक अच्छा सब्जेक्ट है और आप इसमें अपना एक अच्छा उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

Q2. 10वीं के बाद कौन-कौन से डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं?

Ans यह कुछ डिप्लोमा कोर्सेज है जो आप 10वीं के बाद कर सकते हैं।

1 डिप्लोमा इन फाइन आर्ट आर्ट्स, एनिमेशन, ग्राफिक डिजाइनिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन, फैशन डिजाइनिंग 

2 डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग

3 डिप्लोमा इन आर्किटेक्चर

4 डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

5 डिप्लोमा इन स्टेनोग्राफी

Q3. 10वीं के बाद क्या करना चाहिए?

Ans अगर आपका सपना डॉक्टर या इंजीनियर बनने का है तो आपको साइंस स्ट्रीम लेनी चाहिए साइंस को काफी मान्यता दी जाती है और साइंस से 12th करने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में आसानी से जा सकते हैं जबकि ऐसा दूसरे किसी भी स्ट्रीम में नहीं होता हां यह बात अलग है कि आपको साइंस सब्जेक्ट में मेहनत बहुत करनी होती है। आज के समय में लगभग हर विद्यार्थी का पहला ऑप्शन साइंस ही होता है।

Q4. डिप्लोमा कोर्स 10वीं के बाद कितने साल का होता है?

Ans किसी भी डिप्लोमा कोर्स को करने में कम से कम 3 साल का समय लगता है. विद्यार्थी एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से या फिर डायरेक्ट ऐडमिशन के जरिए डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग मैं प्रवेश ले सकते हैं, एंट्रेंस एग्जाम कॉलेज पर निर्भर करता है. इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करने के बाद आपके पास कई सारे करियर ऑप्शन होते हैं जैसे किसी भी प्राइवेट सेक्टर में नौकरी मिल सकती है।

Q5. 10वीं के बाद कौन - कौन सी जॉब कर सकते हैं?

Ans ITI (इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग) - दसवीं के बाद आईटीआई भी अच्छा ऑप्शन है इसमें बहुत से सब्जेक्ट होते हैं जिसमें आप डिप्लोमा कर सकते हैं जैसे इलेक्ट्रीशियन, वेल्डर, फिटर, कारपेंटर, मैकेनिक, कंप्यूटर आदि। इसमें आपको बहुत बड़े जॉब तो नहीं मिलते हैं, लेकिन अगर आप खुद का कोई काम करना चाहते हैं तो आप इस कोर्सेज को आसानी से करके अच्छा पैसा भी कमा सकते हैं।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url