परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर कैसे लाएं? | Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen in Hindi

Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen दोस्तों परीक्षा में अच्छे नंबर लाना हर विद्यार्थी का सपना होता है और अच्छे नंबर लाने के लिए वह उतनी ही मेहनत भी करता है। लेकिन कभी कबार कुछ विद्यार्थियों को समझ नहीं आता कि Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen, परीक्षा की पढ़ाई किस प्रकार करें कि उनके नंबर बहुत अच्छे आ सके, अपनी ही क्लास के होनहार विद्यार्थी किस प्रकार पढ़ाई करते हैं कि वह हर बार क्लास में टॉप करते हैं आदि। तो दोस्तों क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen, परीक्षा में प्रथम स्थान कैसे प्राप्त करें 

Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको अपना एक Time Table बनाने की जरूरत होती है और उसके साथ ही आपको Time Management करना भी आना चाहिए। तो दोस्तों आज का हमारा यह खास आर्टिकल उन विद्यार्थियों के लिए है जो परीक्षा में अच्छे नंबर लाना चाहते हैं तो आइए हम आपको उन तरीकों के बारे में बताते हैं जिन तरीकों से आप परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर ला सकते हैं।


Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen

परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर कैसे लाएं?, Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen in Hindi
परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर कैसे लाएं?


Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen दोस्तों आजकल कंपटीशन बढ़ता ही जा रहा है और इस कंपटीशन वाले जमाने में अपने आपको साबित कर पाना बहुत मुश्किल होता है और यदि आपने परीक्षा में किसी भी टॉपिक को छोड़ा तो वह आपके लिए बाद में परेशानी का कारण बन सकता है। इसीलिए आपको कड़ी मेहनत के साथ अपनी पढ़ाई को करना होगा तभी आप परीक्षा में सबसे ज्यादा नंबर ला सकते हैं। आज जो हम आपको टिप्स बता रहे हैं उनको अच्छे से फॉलो करके आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए उन टिप्स को जानते हैं। 

पढ़ाई करने का समय कितना होना चाहिए?

दोस्तों अब सवाल उठता है कि आपको कितने घंटे पढ़ाई करनी चाहिए, Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen कितने घंटे पढ़ाई करने से परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हो सकते हैं, कितने घंटे परीक्षा में अच्छे नंबर लाने के लिए पढ़ना चाहिए आदि। मैं आपसे कहना चाहूंगी कि यह जरूरी नहीं कि आप कितने घंटे पढ़ रहे हैं यह जरूरी है कि आप जितना भी पढ़ रहे हैं उतना आपको स्मरण याद रहे। क्योंकि यदि आप 14 से 15 घंटे भी पढ़ रहे हैं और आपको कुछ समझ नहीं आ रहा तो आपका इतना पढ़ने का भी कोई मतलब नहीं है। मान लीजिए आपने इतने घंटे पढ़ाई कर भी ली और आपका शरीर अगले दिन के लिए ईतने घंटे की पढ़ाई नहीं कर सकता तो इसमें आप ही का नुकसान है इसलिए अपने शरीर को आराम देते हुए ही पढ़ाई करें। जिसके लिए आप एक टाइम टेबल भी तैयार कर सकते हैं इसके बारे में हम आगे पढ़ेंगे।

पढ़ाई में मन नहीं लग रहा, तो उस समय क्या करना चाहिए?

कुछ विद्यार्थियों का सवाल होता है कि पढ़ाई में मन नहीं लगे तब क्या करना चाहिए, तो हम आपको बताना चाहते हैं कि अगर आप पढ़ाई कर रहे हैं और आपका उस समय पढ़ाई करने में बिल्कुल भी मन नहीं लग रहा तो आप किताब को बंद कर के अपनी सीट से उठ जाए और अपने हाथ- मुंह धो ले, कुछ खा लीजिए, अपना पसंदीदा गीत सुनिए, अपना पसंदीदा शो देखिए और फिर पढ़ने बैठिए है। यदि आपको याद करने में परेशानी आती है तो आप उसे बार-बार लिख लिखकर याद करें, मैन टॉपिक्स को लिख ले फिर एक बार देखने के बाद किताब बंद करके उस सवाल को लिखें इससे आपको वह आंसर अच्छे से समझ में आ जाएगा। यदि आपको किसी सवाल को करने में परेशानी आ रही है तो आप अपने टीचर, सीनियर या अपने क्लासमेट से सलाह ले सकते हैं। 

पढ़ने के लिए किस तरह की पुस्तकों का प्रयोग करें

यदि आप कॉन्पिटिशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो आपको गेस पेपर, सैंपल पेपर, टेस्ट सीरीज को पढ़ना चाहिए और यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपको अपनी सिलेबस की पुस्तकों को अच्छे से पढ़ना चाहिए और यदि आप ट्यूशन जाते हैं तो घर आकर एक बार उनका रिवीजन जरूर करना चाहिए। इससे आपको बाद में समझने में आसानी होगी और परीक्षा के समय भी आपको ज्यादा कठिनाई नहीं आएगी। 

पढ़ने की जगह कैसी होनी चाहिए 

पढ़ने की जगह हमेशा घर में अलग होनी चाहिए।जहां पर आपको कोई भी डिस्टर्ब ना करें। पर यदि आपके पास अलग से पढ़ने की कोई जगह नहीं है तो आप अपने घरवालों से कह सकते हैं कि उन्हें पढ़ते वक्त परेशान ना करें। किसी काम के लिए बार-बार ना बुलाए यदि कोई जरूरी काम हो तभी बुलाएं। क्योंकि बार-बार पढ़ाई करते वक्त उठने से आप डिस्टर्ब हो जाएंगे और फिर से उस मानसिकता के साथ नहीं पढ़ पाएंगे। हमेशा टेबल कुर्सी पर ही पढ़ाई करें यदि आप लेटे - लेटे पढ़ते हैं तो आपको नींद आने लग जाती है। टेबल पर पढ़ने से आपका ओरियंटेशन बना रहता है।

अपने सिलेबस से जुड़ी परीक्षाओं में भाग ले

यदि आप कंपटीशन एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं और आपकी पढ़ाई पूरी नहीं हुई है या फिर आप 10th, 12th क्लास के विद्यार्थी हैं तो आपको अपने विषय से जुड़ी परीक्षाओं को देना चाहिए।जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी तैयारी कैसी चल रही है, आपको किस चीज में और सुधार करना चाहिए और आपकी किस विषय में तैयारी अच्छी है। यह जानने के लिए आप अपने सिलेबस से जुड़ी परीक्षाओं को देते रहें या फिर आप खुद ही 1- 2 हफ्ते में अपना टेस्ट खुद लेते रहें।

परीक्षा के दिनों में क्या करना चाहिए 

Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen दोस्तों कुछ विद्यार्थी परीक्षा के दिनों में कुछ ज्यादा ही घबरा जाते है। लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए आपको परीक्षा के दिनों में बिल्कुल भी परेशान नहीं होना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से आपने जो पढ़ाई की है उस पर असर पड़ सकता है और पढ़ा-लिखा आप भूल भी सकते हैं पढ़ाई के दिनों में आपको मोबाइल- टीवी से थोड़ी दूरी बनाए रखनी चाहिए क्योंकि इनमें सबसे ज्यादा समय खराब होता है। परीक्षा के दिन आपको परीक्षा देने से एक घंटा पहले अपनी पुस्तकों को छोड़ देना चाहिए कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो एग्जाम सेंटर तक किताबे ले जाते हैं जो कि बिल्कुल गलत बात है। ऐसा करने से बेमतलब की टेंशन हो जाती है। परीक्षा के दिनों में आपको अच्छे से पढ़ाई करनी चाहिए और ज्यादा घूमना फिरना भी नहीं चाहिए।

पेपर देने से पहले परीक्षा की तैयारी कैसे करें

परीक्षा देने से पहले आपको शांत रहने की आवश्यकता होती है। क्योंकि यदि आप ज्यादा चिंतित रहेंगे तो इससे आपके पेपर पर असर पड़ेगा। परीक्षा देने से पहले आपको सभी जरूरी दस्तावेज जैसे पेन, पेंसिल, रबड़, पहचान पत्र को अपने साथ रख ले। आपको परीक्षा के वक्त एक या दो पेन एक्स्ट्रा ले लेने चाहिए।

अगले पेपर के गैप के दिनों में क्या करें

यदि पेपर में 2 से 3 दिन का gap आ जाता है तो कुछ विद्यार्थी उन दिनों में पढ़ाई के प्रति लापरवाही दिखाते हैं जो कि बिल्कुल ही गलत बात है। आपको कुछ घंटों का आराम लेने के बाद फिर से पढ़ाई करनी शुरू कर देनी चाहिए। क्योंकि यदि आपका पहला पेपर बिगड़ गया है तो आप दूसरे को अच्छे से कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि पहले पेपर में यदि कम नंबर है और दूसरे पेपर में ज्यादा है तो वह आपके लिए एक बोनस मार्क्स का भी काम कर सकता है। इसलिए बेफिजूल का वक्त ना बिगाड़े और अपनी पढ़ाई अच्छे से करें।

कोई प्रश्न पूछने से शर्माए नहीं 

कुछ विद्यार्थी प्रश्न पूछने से जिजकते हैं जो कि बिल्कुल ही गलत बात है। यदि आपको कोई प्रश्न समझ नहीं आ रहा तो आप उसे अपने टीचर,सीनियर्स या अपने सहपाठियों से समझ सकते हैं क्योंकि यदि अपने आज शर्म दिखाई तो आपको बाद में पछतावा भी हो सकता है कि काश उस दिन वह प्रश्न पूछ लिया होता। इसलिए अपनी पढ़ाई से संबंधित कोई भी परेशानी हो उसे जल्द से जल्द हल कर ले।

पढ़ते समय क्या न करें

दोस्तों कुछ विद्यार्थी ठान तो लेते हैं कि अब हमें अच्छे से पढ़ाई करनी है लेकिन जब वक्त आता है।तब वह बहुत लापरवाही दिखाते हैं जैसे यदि उन्होंने अपनी पढ़ाई के लिए टाइम टेबल बनाया है तो वह उस टाइम टेबल के हिसाब से नहीं चलते और अपनी मनमर्जी की करते हैं अपने दोस्तों के साथ घूमने चले जाते हैं या फिर पढ़ाई करते वक्त संगीत सुनते रहते हैं। जोकि बहुत गलत बात है पढ़ाई करते वक्त आपको अट्रैक्शन वाली चीजों से दूर रहना चाहिए खासकर के मोबाइल और टीवी। पढ़ाई हमेशा टेबल कुर्सी पर ही करें। ताकि आपका पढ़ाई के प्रति कंसंट्रेशन बना रहे।

परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं 

Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो टेस्ट सीरीज या फिर सॉल्वड पेपर से पढ़ाई करते हैं लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए। आपको अपनी सिलेबस की पुस्तक से ही पूरी पढ़ाई करनी चाहिए और हर एक पाठ को अच्छे से पढ़ना चाहिए ताकि अगर अध्यापक पाठ के बीच में से भी कोई उत्तर पूछ ले तो वह आपको आ सके। दोस्तों अब बात करते हैं की परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाए जाते हैं तो परीक्षा में अच्छे नंबर और रैंक बनाने के लिए आपको परीक्षा में प्रश्न पत्र को अच्छे से समझना चाहिए आपको जल्दबाजी में प्रश्न पत्र मिलते ही उनका उत्तर लिखना शुरू नहीं करना चाहिए आपको सबसे पहले प्रश्न पत्र को पूरा पढ़ लेना है ताकि आपको समझ आ जाए कि प्रश्नपत्र किस पैटर्न में आया है। इससे आपको प्रश्न हल करने में आसानी होगी यदि किसी प्रश्न को करने में आपको परेशानी आ रही है तो आपको वह प्रश्न बाद में करना चाहिए और जो प्रश्न आपको पहले आता है उसे करना चाहिए।

Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen  प्रश्नों के उत्तर लिखते समय आपको हर एक बिंदु को अच्छे से समझाना है ताकि आपको भी प्रश्न करने में ज्यादा परेशानी ना आए और जांचकर्ता भी उस उत्तर को समझ जाएं। आपको अपनी हैंडराइटिंग भी अच्छी रखनी है ताकि आपकी कॉपी दिखने में अच्छी लगे जिससे आपको थोड़े एक्स्ट्रा मार्क्स भी मिल सकते हैं। और इस बात का ध्यान रखें की आपको रफ वर्क हमेशा कॉपी के पीछे ही करना है। यदि उत्तर लिखते समय आपको ऐसा लग रहा है कि सारे प्रश्नों का उत्तर लिखते लिखते समय पूरा हो जाएगा तो आप मेन मेन पॉइंट को समझा सकते हैं।

यदि किसी प्रश्न में शब्द सीमा दी गई है तो उसकी पालना जरूर करें। क्योंकि कई विद्यार्थी उस पर ध्यान नहीं देते जिस वजह से उनके नंबर कट जाते हैं। आपको परीक्षा की तैयारी करते समय पिछले 5 वर्षों में पूछे गए प्रश्नों पर भी ध्यान देना है क्योंकि जो जरूरी प्रश्न होते हैं उन्हें हर साल घुमा फिरा कर पूछा जाता है।

हमने ऊपर जाना कि किस प्रकार आपको परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए अब हम नीचे कुछ और महत्वपूर्ण जानकारी बता रहे हैं जिनको भी आपको अच्छे से समझना है। ताकि आप परीक्षा में सफलता हासिल कर सके। 

हमेशा अच्छा सोचे - कुछ लोग जो कंपटीशन एग्जाम की पढ़ाई करते हैं। कभी कबार उनमें थोड़ी नकारात्मकता आ जाती है लेकिन आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है आपको हमेशा एक पॉजिटिविटी के साथ ही अपनी पढ़ाई करनी है क्योंकि यदि आप नकारात्मक सोचेंगे तो वैसा ही होगा और यदि आप सकारात्मक सोचेंगे तो आपके साथ सब अच्छा ही होगा। आपको अपने लक्ष्य पर ध्यान देना है और यही सोचना है कि मैंने अपनी पढ़ाई अच्छे से करी है और इस बार मेरा सिलेक्शन जरूर होगा।

टाइम मैनेजमेंट पर ध्यान दें - Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen  दोस्तों आपको अपना टाइम मैनेजमेंट करना आना चाहिए तभी आप अपनी पढ़ाई अच्छे से कर पाएंगे। अब यहां कुछ लोग टाइम मैनेजमेंट को टाइम टेबल समझ लेते हैं।लेकिन यह दोनों चीजें बहुत अलग है। पढ़ाई के साथ खेलना - कूदना, घूमने जाना भी जरूरी है। तभी आप एक रिफ्रेशमेंट के साथ पढ़ाई कर पाएंगे लेकिन इन चीजों में आपको ज्यादा नहीं लगना है यह बस आपका मूड फ्रेश करने के लिए है।

अपने नोट्स खुद बनाएं - Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen विद्यार्थियों को अपने नोट्स खुद बनाने चाहिए क्योंकि परीक्षा के दिनों में आप पूरी किताब नहीं पढ़ सकते। लेकिन यदि आपने पढ़ाई करते वक्त अपने खुद के नोट्स बना रखे हैं तो आपको परीक्षा के दिनों में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी और आप जल्दी से उनका रिवीजन कर पाएंगे जिससे कि आपको पूरा चैप्टर भी समझ आ जाएगा और आपकी पढ़ाई भी हो जाएगी। इसके साथ ही आपकी हैंडराइटिंग में भी सुधार होगा।

रिवीजन करते रहे - कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो केवल पढ़ाई ही करते हैं अपने पढ़े हुए का रिवीजन नहीं करते। जिस वजह से वह परीक्षा देते समय उस उत्तर को भूल जाते हैं इसलिए अपनी पढ़ाई को रिवीजन के साथ करें जिससे आपके मस्तिष्क में वह चीज अच्छे से बैठ जाएगी। स्कूल हो या ट्यूशन वहां पढ़ाया हुआ घर आकर एक बार रिवाइज जरूर करें।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें - Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो पढ़ाई करते वक्त अपनी सेहत पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते। उनके लगातार बैठे रहने से उनकी कमर में दर्द हो जाता है और वह 2 से 3 दिन तक उस दर्द से परेशान रहते हैं इस कारण उनकी पढ़ाई भी नहीं हो पाती। इसलिए पढ़ाई करते वक्त अपनी सेहत का भी पूरा ध्यान रखें।

दूसरों से तुलना न करें- कई विद्यार्थी अपना या दूसरों का रिजल्ट देखकर एक दूसरे से तुलना करने लगते हैं जो कि बिल्कुल गलत बात है। सभी विद्यार्थियों का टाइम टेबल और पढ़ने का तरीका अलग होता है। इसलिए अपने ऊपर भरोसा रखें और अपनी पढ़ाई को पूरे मन से करें।

नींद पूरी ले- Pariksha Mein sabse Jyada number Kaise laen जब आप पढ़ाई कर रहे हो तब आपको अच्छी नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है।जब आप पढ़ाई के बीच में थोड़ी नींद ले लेंगे और फिर जब फिर से पढ़ने बैठेंगे तो आपके शरीर में एक रिफ्रेशमेंट आ जाएगी और आपको याद करने में और भी आसानी होगी।

अच्छा खाना खाए और थोड़ी एक्सरसाइज करें - कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं जो अपना खाना समय पर नहीं खाते जिस वजह से कभी कबार उनके खाने की सेटिंग बिगड़ जाती है और बीच-बीच में उनके चिप्स और बिस्किट खाने से उनको भूख भी नहीं लगती। इसलिए आपको हमेशा समय पर ही अच्छा खाना खाना चाहिए और खाना खाने से थोड़ी देर पहले 10 से 15 मिनट के लिए व्यायाम और थोड़ी एक्सरसाइज भी जरूर करनी चाहिए ताकि आपका शरीर भी अच्छा महसूस कर सके और व्यायाम करने से आपकी मानसिक शक्ति भी मजबूत होती है।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url