12th के बाद आर्ट्स में करियर बनाने वाले कोर्स की पूरी जानकारी | 12th ke baad Arts me career in Hindi

आप जानते है, 12th ke baad Arts me career क्या है। बहुत से विद्यार्थी 12th करने के बाद उलझन में रहते है, की 12th के बाद क्या करे। तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको 12th ke baad Arts me career के सारे विकल्प बताऊंगा। 

Hello friends मेरा नाम अनुराग है और आज हम इस आर्टिकल में 12th ke baad Arts me career पर चर्चा करेंगे। और 12th के बाद आर्ट्स मे किन किन क्षेत्रों में आप अपना करियर बना सकते हैं? 

मित्रो 10th के बाद विद्यार्थी आगे पढ़ने के लिए arts, commers, science मे से कोई एक स्ट्रीम चुनते हैं। विद्यार्थी अपने करियर की  ध्यान मे रख कर इसे चुनते है। 

बहुत सारे विद्यार्थी आर्ट्स स्ट्रीम को चुनते हैं। जिनका लक्ष्य सरकारी नोकरी का होता है। या जो आर्ट्स के सब्जेक्ट्स में आगे करियर बनाना चाहते है, वो विधार्थी इसका चुनाव करते है। 

12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम से यह सवाल हर विद्यार्थी के मन में जरुर आता हैं, की अब 12th ke baad Arts me career के क्या क्या विकल्प है? 

वह किस profession में आगे जा सकते है?  कौन कौन सी job Profiles की तरह जा सकते है? इन सब के बारे में अच्छे से जानते है।


12th के बाद arts में career 

arts student 12th ke baad kya kare, best career options after 12th arts, what to do after 12th arts in Hindi, 12th arts ke baad govt job, arts stream career options after 12th, government jobs for arts students, career Options for Arts Students, arts student career Options, what to do after 12th, top courses after arts stream students, ayush arena, arts stream, arts student, job for arts students, career Options arts
12th ke baad Arts me career

मित्रो बहुत से लोगो और कई विद्यार्थियो सामान्य तौर पर science को सबसे बढ़िया स्ट्रीम और उसके बाद कॉमर्स को और फिर आर्ट्स को मानते हैं। 

लेकिन ऐसा नहीं हैं, अब इन तीनो में से किसी भी स्ट्रीम में पढ़ करने पे अनेक विकल्प उपलब्ध है। 

अगर कुछ विद्यार्थियो के मन में ये बात हैं, की कमजोर विद्यार्थियो के लिए आर्ट्स स्ट्रीम है या आर्ट्स स्ट्रीम में करियर के ज्यादा ऑप्शन्स नही हैं, तो ऐसी बात नही हैं। 

आर्ट्स लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बहुत सी बढ़िया नौकरियां और बढ़िया पदो पर नियुक्त होने के अवसर मोजूद है। 

लेकिन अगर सिर्फ 12th ke baad Arts me career की बात  करे तो इसमें विकल्प नही है। 

कहने का अर्थ यह हैं, कि आर्ट्स मे विद्यार्थी बहुत से अलग अलग प्रोफेशन में जा सकते है। परंतु इसके लिए 12th के बाद विद्यार्थियो को उन अलग अलग professions के लिए जरूरी courses करना होता है। 

मतलब यह हैं, की सिर्फ 12th ke baad Arts me career के विकल्प नही है। इसके लिए विद्यार्थियो को higher studies करनी होगी। 

12th के बाद विद्यार्थि ग्रेजुएशन लेवल और उसके बाद पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के Courses करने के बाद कुछ पॉपुलर अलग अलग प्रोफ़ेशन में जा सकते है। 

लेकिन अगर ऐसा है, की किसी भी विद्यार्थी ने आर्ट्स स्ट्रीम से 12th पूरी कर ली है। और वो आगे और नही पढ़ कर नोकरी ही करना चाहता हैं, तो उसके लिए भी कुछ विकल्प है। 

सरकारी नोकरियों में, देश में SSC और रेल्वे जेसी और भी कुछ संस्थाएं है, जो 12th पास विद्यार्थी के लिए नोकरियों की vacancy निकालती है। 

समय समय पे SSC और रेल्वे आदि के द्वारा 12th पास विद्यार्थियो से अलग अलग पदो पे नोकरियों के लिए आवेदन मांगे जाते है। और सभी नोकरियों के लिए ही लगभग आर्ट्स स्ट्रीम के  विद्यार्थी भी एलिजेबल होते है। 

इसलिए आर्ट्स  वाले विद्यार्थी सिर्फ 12th पास करने के बाद भी से नोकरी के लिये आवेदन कर सकते हैं। 

सरकारी नोकरी के अलावा प्राईवेट क्षेत्र में भी बहुत  कंपनिया कुछ पदो के लिए 12th पास व्यक्ति से आवेदन मांगते है। 


12th के बाद arts से Popular courses 

आज के समय में बहुत से ऐसे कोर्स की मांग बढ़ रही हैं, जिनके बाद आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट अलग अलग क्षेत्र में एक सुनहरा करियर बना सकते है। 

12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के विद्यार्थी अगर अपने लिए एक बढ़िया कोर्स चुन लेते है, तो उसने पास बहुत से करियर के विकल्प आ जाते है। 

12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट निनलिखित courses का चुनाव करके एक बढ़िया करियर की तरफ देख सकतें है -

  1. BA ( Bachelor of Arts)
  2. BBA ( bachelor in business administration)
  3. BHM ( Bachelor of hotel management)
  4. Bachelor in fashion designing
  5. BA LLB
  6.  Bachelor of Fine arts
  7. BJMC ( bachelor of journalism and mass communication)
  8. Bachelor of science ( Hospitality and travel)

आदि 

1. BA ( Bachelor of Arts) 

12th के बाद Arts stream के विद्यार्थी सबसे अधिक इस B.A. कोर्स को ही चुनते है। B.A. कोर्स में आप ज्योग्राफी, हिस्ट्री, सोशियोलोजी, इंग्लिश और हिंदी आदि जैसे आर्ट्स के दूसरे विषयो में ओनर्स कर सकते है। 

लगभग देश की हर यूनिवर्सिटी ही B.A. का कोर्स ऑफ़र करती हैं। B.A के बाद M.A. आदि करने के बाद विद्यार्थी ऊंचे पद पर नोकरी पा सकता है। 


2.BBA ( bachelor in business administration) 

आपने MBA का नाम तो एक बार जरूर सुना होगा। आज के समय में मैनेजमेंट क्षेत्र,  बहुत से चुने जाने वाले कैरियर क्षेत्र में से हैं। 

आर्ट्स स्ट्रीम के जिन विद्यार्थियो की रुचि व्यापार और इसके मेनेजमेंट में हो, वो 12th के बाद BBA के लिए जा सकते है। 

इसके बाद MBA करके व्यक्ति ग्लोबल स्तर पे बड़ी कंपनियों में ऊंचे पद पर अच्छी सैलेरी के साथ नोकरी पा सकते है। 


3.BHM ( Bachelor of hotel managemen)

आज के समय में होटल मैनेजमेंट  बहुत तेजी से उभर रहा है। और  करियर के बढ़िया ऑप्शन देने वाला फील्ड हैं। आज होटल मेनेजमेंट के कोर्स को बड़ी संख्या में विद्यार्थी कर रहें है। 

Arts stream के जिन विद्यार्थी को होटल मैनेजमेंट में इंटरेस्ट है, वो 12th के बाद इस फिल्ड को चुन सकते है।

इस तरह के कोर्स के बाद विद्यार्थी को देश और विदेश के बढ़िया होटलों में अलग अलग पद पर बढ़िया नोकरी मिल सकती है। 


4. Bachelor in fashion designing

आज के समय में Fashion designing भी बहुत ज्यादा पॉपुलर कोर्स है। आज फैशन इंडस्ट्री  बहुत बड़ी ही चुकी हैं, देश में बहुत से बढ़िया संस्थान फेशन डिजाइनिंग के कोर्स कराते है। 

जिन विद्यार्थी की इसमें रुचि है, इसमें भी अपना करियर बना सकते है। फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करने के बाद विद्यार्थी के पास करियर के बहुत बढ़िया और इंट्रेस्टिंग ऑप्शन रहते है। 


5.BA LLB bachelor of law

LLB का अर्थ विद्यार्थी को पता ही होता हैं, यह कानून मतलब वकालत की पढाई होती हैं। 12th के बाद आर्ट्स के स्टूडेंट इस फील्ड में जा सकते है। 

इसमें विद्यार्थी 3 साल का BA LLB या फिर integrated LLB 5 साल की कर सकते है। इसके बाद आप प्राईवेट या सरकरी वकील बन सकते है। बढ़िया वकील बनने पर आप अच्छी law firms आदि के साथ जुडकर बढ़िया सैलरी और आगे अच्छे पदो पे भी नियुक्ति पा सकते है। 


6. Bachelor of Fine arts

Bachelor of fine arts मतलब BFA ललित कला, परफॉर्मिंग आर्ट्स और विजुअल आर्ट्स के फ़ील्ड में स्नातक डिग्री होती हैं। 

विद्यार्थी इस कोर्स को करने के बाद इस से संबंधित फील्ड में अच्छा करियर बना सकते है। देश भर में बहुत से अच्छे कॉलेजों  BFA  का कोर्स कराते है।


7. BJMC ( bachelor of journalism and mass communication)

आज के समय में जर्नलिज्म और मीडिया इंडस्ट्री बहुत ही बड़ी हो चुकी हैं। आपको कई सारे ऐसे मैंस्ट्रीम मिडिया हाउसेस मिल जायेंगे, जो जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन का कोर्स किए हुए विद्यार्थियों को बढ़िया नोकरी ऑफ़र करते है। 

आर्ट्स के स्टूडेंट 12th के बाद इस कोर्स को कर सकते है। विद्यार्थी इस डिग्री के बाद creative writing और film making जैसे क्षेत्र में डिप्लोमा कर के इस फील्ड में बहुत ही बढ़िया करियर बना सकते है। 


8. Bachelor of science ( Hospitality and travel) 

Bachelor of science  भी इस वर्तमान में विद्यार्थियों के बीच बहुत पोपुलर कोर्स हैं। इस कोर्स को 12th के बाद आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते है। 

बहुत से प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थान यह कोर्स कराती है। इसके अलावा इस से संबंधित, BHM मतलब Bachelor in Hospitality and travel का कोर्स  कर सकते है। 

आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए12th के बाद  ये कुछ पॉपुलर कोर्स के ऑप्शन है। इसके अलावा भी और भी बहुत से कोर्स में 12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम के स्टूडेंट दाखिला ले सकते है। 

यह स्टूडेंट्स पर डिपेंड करता है, की वह किस फील्ड में जाना के इच्छुक हैं। और उसी के हिसाब से वे अपने लिए कोर्स का चयन करते है। 

कॉमर्स और साइंस की तरह ही आर्ट्स के स्टूडेंट्स के पास भी आगे करियर के लिए बहुत अच्छे ऑप्शंस मोजूद है। 


Conclusion 

उपर इस आर्टिकल में हमने 12th ke baad Arts me career के बारे में चर्चा करी हैं। 

यहां हमने मुख्य तौर पर 12th ke baad Arts me career के लिए कुछ सबसे पॉपुलर और सबसे अधिक चुने जाने वाले कोर्स के बारे में बताया हैं। आपको पूरी जानकारी देने की हमने पूरी कोशिश करी है। अगर आपके मन में कोई भी सवाल है, तो हमे कमेंट में पूछ सके है। हम आपको उसका जवाब जरूर देंगे। 

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल 12th ke baad Arts me career अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे, और हमारे साथ बने रहने के लिए Display attraction को फॉलो करे। 


12th ke baad Arts me career  - FAQs 

Q1.12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट कौन कौन से कोर्स कर सकते है?

Ans. 12th के बाद आर्ट्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट निचे दिए गए कुछ पॉपुलर कोर्स कर सकते है -

  • BA ( Bachelor of Arts)
  • BBA ( bachelor in business administration)
  • BHM ( Bachelor of hotel management)
  •  Bachelor in fashion designing
  • BA LLB
  • Bachelor of Fine arts
  • BJMC ( bachelor of journalism and mass communication)
  • Bachelor of science ( Hospitality and travel)

आदि 


Q2. क्या आर्ट्स के विद्यार्थी Bachelor of science Ans. ( Hospitality and travel)  का कोर्स कर सकते है?

Ans. Bachelor of science  भी आज के समय में विद्यार्थियों के बीच बहुत ज्यादा पोपुलर कोर्स हैं। इस कोर्स को 12th के बाद  कॉमर्स, आर्ट्स, साइंस कोई भी स्ट्रीम के स्टूडेंट्स कर सकते है। 

बहुत से प्राइवेट और सरकारी शिक्षण संस्थान इस कोर्स को कराती है। इसके अलावा आप इस से रिलेटेड, BHM यानी Bachelor in Hospitality and travel का कोर्स  कर सकते है। 


Q3.क्या आर्ट्स के विद्यार्थी 12th के बाद BBA ( bachelor in business administration)  कर सकते है?

Ans. हां, आर्ट्स के स्टूडेंट BBA का कोर्स कर सकते है। आपने MBA का नाम एक बार जरूर सुना होगा। वर्तमान में मैनेजमेंट क्षेत्र,  बहुत से चुने जाने वाले करियर कफील्ड में से हैं। 

आर्ट्स स्ट्रीम के जिन भी विद्यार्थियो का इंटरेस्ट व्यापार और इसके मेनेजमेंट में हो, वो 12th के बाद BBA के लिए जा सकते है। 

इसके बाद MBA करके विद्यार्थी ग्लोबल स्तर पर बड़ी कंपनियों में उचे पद पर बढ़िया सैलेरी के साथ नोकरी पा सकते है।

Next Post Previous Post
2 Comments
  • Md Salehuzzma
    Md Salehuzzma 2 अगस्त 2022 को 5:56 pm बजे

    बहुत ही प्रोफेशनल तरीके से ये आर्टिकल लिखा है.

    Great 👍

    • Display Attraction
      Display Attraction 3 अगस्त 2022 को 2:17 am बजे

      Thanks sir, आपको किसी अन्य प्रश्न का जवाब चाहिएं तो कॉमेंट कर दीजिएगा।

Add Comment
comment url