Ticker Tape क्या है? इसका अविष्कार किसने किया था? | Ticker Tape kya hai in Hindi

Ticker Tape kya hai जब भी आप किसी स्टॉक मार्केट की न्यूज़ देखते हैं तब आपकी टेलीविजन के ऊपर की तरफ और नीचे की तरफ कुछ Strips नजर आती है और उन Strips में कुछ नंबर लिखे होते हैं वह नंबर स्टॉक के प्राइस नंबर होते हैं।

इन Strips के अंदर स्टॉक की Price से संबंधित सभी चीजों को दिखाया जाता है और इन स्ट्रिप्स के अंदर दो कलर इस्तेमाल होते हैं। Red और Green अगर Strips के अंदर आपको Green कलर दिखाई दे रहा है इसका मतलब Stock की प्राइस प्रॉफिट की तरफ जा रही है और अगर Strips का कलर Red की तरफ दिखाया जा रहा है तो इसका मतलब स्टॉक में लॉस हो रहा है। इससे निवेशकों को यह पता चलता है कि उन्होंने जिस Stock में निवेश किया है वह प्रॉफिट में जा रहा है या लॉस में। लेकिन क्या आपको पता है Ticker Tape kya hai, इन Running Strips को क्या कहा जाता है। दोस्तों हम आपको बता दें कि इन स्ट्रिप्स को ही Ticker Tape कहा जाता है।

आज हम इसी विषय में बात करेंगे की Ticker Tape kya hai, इसे कहां इस्तेमाल किया जाता है, इसका आविष्कार किसने किया आदि। इन सभी सवालों के जवाब आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से देने वाले हैं, इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े ताकि आप अच्छे से जान पाए Ticker Tape kya hai

Ticker Tape kya hai


Ticker Tape क्या है? इसका अविष्कार किसने किया था?, Ticker Tape kya hai in Hindi, ticker tape use kaise kare, How to analyze and pick a stock Tickertape, ticker tape tutorial, ticker tape app use, ticker tape in hindi, How to use Ticker tape in hindi, tech steps, ticker tape stock analysis, ticker tape how to use, ticker tape kaise chalaye, ticker tape kaise use kare, ticker tape kaise use karte hai
 Ticker Tape kya hai in Hindi

Ticker Tape kya hai ,
Ticker Tape की सहायता से निवेशक यह पता लगा पाते थे कि उन्होंने जिस शेयर में निवेश किया है उसकी कीमत बढ़ रही है या घट रही है Ticker Tape एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है जोकि स्टॉक नंबर्स की प्राइस को दर्शाता है और ट्रेडर्स को इंफॉर्मेशन पहुंचाता है।

Ticker Tape kya hai, Ticker नाम इसे पुराने Ticker Tape की Ticking Sound से प्राप्त हुआ है। क्योंकि इस प्रकार की आवाज ओरिजिनल मैकेनिकल मशीन किया करती थी। जिसमें कि एक लंबे Narrow पेपर का इस्तेमाल किया जाता था। जिसके ऊपर स्टॉक नंबर को प्रिंट किया जाता था। लेकिन आज के समय में यह सब काम इलेक्ट्रॉनिक होता है।

Ticker Tape का इतिहास

Ticker Tape का इस्तेमाल Stock की प्राइस को लोगों को दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता था। Ticker Tape पहला इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन डिवाइस था। जिसे सन 1860 से 1980 तक इस्तेमाल किया गया।

"Ticker"उस ध्वनि को कहते हैं जो कि मशीन पैदा करती थी प्रिंट करते समय। इसका प्रयोग इस प्रकार होता था कि इसमें ग्राफ को पेपर की स्ट्रिप्स के माध्यम से दिखाया जाता था जो कि एक मशीन से जुड़ी हुई थी। Strips के ऊपर Abbreviated रूप में कंपनी का नाम अल्फाबेटिक Symoble के हिसाब से लिखा जाता था। फिर उसके बाद न्यूमैरिक स्टॉक ट्रांजैक्शन प्राइस और वॉल्यूम इंफॉर्मेशन भी लिखी जाती थी। 

जैसे जैसे समय बदला Paper Ticker Tape का इस्तेमाल भी बहुत कम होने लगा और फिर 1970 में, यह बिल्कुल खत्म हो गया। क्योंकि उस वक्त तक कंप्यूटर और टेलीविजन का आविष्कार हो चुका था और उसी में फिर स्टॉक मार्केट से जुड़ी इंफॉर्मेशन दिखाई जाती थी।

लेकिन आज भी Ticker Tape Concept का इस्तेमाल किया जाता है। और जब भी हम स्क्रोलिंग इलेक्ट्रॉनिक Ticker Tape को देखते हैं न्यूज़ में, brokerage Walls में या फिर फाइनेंसर टेलिविजन चैनल्स पर तब हमें पुराने समय की याद आ जाती है।

Ticker Tape में उपयोग होने वाली टेक्नोलॉजी 

Ticker Tape kya hai इसके बारे में तो हमने थोड़ा बहुत जान लिया। लेकिन अब हम जानते हैं कि Ticker Tape में किस प्रकार की टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की जाती थी तो दोस्तों Ticker Tape पुराने समय का सबसे आधुनिक डिवाइस था जैसे आज कंप्यूटर सबसे आधुनिक है उस समय Ticker Tape मशीन सबसे आधुनिक मानी जाती थी जिसमें कि पहली बार Text, Numbers को एक Wire की सहायता से Transmit किया जाता था जो कि एक प्रिंटिंग डिवाइस तक जाता था जो कि एक प्रिंटिंग टेलीग्राफ के ऊपर आधारित है।

इसमें उस वक्त टेलीग्राफ मशीन की टेक्नोलॉजी का उपयोग किया जाता था और इसमें एक खास बात यह भी थी कि इसकी Output Readable Text हुआ करती थी, Dots और Dashes के बदले में जैसे कि morse Code में प्रयोग किया जाता है।

यह सब काम करने के लिए वहां पर एक आधुनिक टाइपराइटर को बनाया गया था जिसमें कि टेलीग्राफ वायर का इस्तेमाल किया गया था। टेलीग्राम वायर कनेक्शन के आखिरी तरफ में एक Ticker Tape Machine के साथ जोड़ा जाता था जब भी टाइपराइटर में कोई टैक्स या नंबर लिखा जाता था तब वह उस मशीन में दिखाई देता था जो की कनेक्शन के दूसरी तरफ दिखाई देता था।

पुराने दिनों में ticker tape, कंपनी के नाम की शॉर्ट फॉर्म हुआ करता था। लेकिन अब ticker tape में कंपनी के नाम के साथ, उस कंपनी की थोड़ी बहुत इंफॉर्मेशन और स्टॉक के प्राइस की मूवमेंट को लेकर जानकारी होती है। जिसे पेपर की पतली strip पर प्रिंट किया जाता है उसे ही ticker tape एक कहते हैं। 

हर अगले नंबर के प्रिंट होने तक एक मुश्किल शब्द के सिंबल लेटर विल को तकरीबन 15 स्टेप्स टर्न होना पड़ता था। जिसकी वजह से यह काम बहुत ही देरी से होता था जैसे कि Character Per Second 

Stock Ticker क्या है

Stock Trading Session में अलग-अलग Stock एक्सचेंज के द्वारा Ticker इंफॉर्मेशन बदलती जाती है। Stock Ticker उस इंफॉर्मेशन को कहा जाता है जिसमें की सिक्योरिटी और स्टॉक के प्राइस को हर समय अपडेट किया जाता है। आपके मन में सवाल होगा tick का क्या मतलब है, tick से तात्पर्य है कि Stock Price ऊपर की तरफ जा रहा है या नीचे की तरफ।

Stock को एक Stock ticker मशीन अपने आप दिखाती है। जिसमें कि सभी प्रकार की इंफॉर्मेशन होती है जैसे वॉल्यूम, प्राइस जिससे कि निवेशकों को यह पता चलता है कि उनके Shares ऊपर की तरफ जा रहे हैं या नीचे की तरफ। और उन्हें आगे निवेश करने में भी आसानी रहती है।

एक Stock ticker में एक समय में एक लिमिटेड स्टॉक ही दिखाई देते हैं। क्योंकि पुराने समय में Stock ticker मशीन इतनी आधुनिक नहीं थी कि वह ज्यादा स्टॉक की प्राइस को Stock ग्राफ में दिखा सके। एक ही समय में बहुत ही ज्यादा Stock ट्रेडिंग होती थी इसलिए Stock ticker समय-समय पर अलग-अलग स्टॉक की प्राइजेस को दर्शाता था।

Stock ticker में सिर्फ वही Stock दिखाई देते थे जिनमें सबसे ज्यादा बदलाव देखने को मिलता था।

Stock Ticker का अविष्कार किसने किया था?

Stock Ticker का अविष्कार Edward Calahan ने सन 1867 में किया था जो कि एक अमेरिकन टेलीग्राफ कंपनी में employee थे।

फिर कुछ समय बाद Thomas Edison ने Edward Calahan के अविष्कार Ticker में कुछ बदलाव किए Thomas Edison ने Stock Ticker Device में Machine में बदलाव करते Machanical Tickers को पेपर में प्रिंट किया गया जिससे की इंफॉर्मेशन के flow को और भी अच्छा बनाया जा सके। फिर उन्होंने अपने नाम का एक Patent भी register करवाया।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Ticker Tape kya hai, इसका आविष्कार किसने किया, यह किस काम में आता है आदि। पुराने समय में Ticker Tape सबसे आधुनिक मशीन मानी जाती थी और इसी से ही निवेशकों को यह पता लगता था कि उनके किए गए निवेश में लाभ हो रहा है या हानि। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Ticker Tape kya hai अच्छी लगी हो, तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Ticker Tape kya hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. Ticker Tape का आविष्कार किसने और कब किया?

Ans Stock Ticker का अविष्कार Edward Calahan ने सन 1867 में किया था जो कि एक अमेरिकन टेलीग्राफ कंपनी में employee थे।

Q2. इसका नाम Ticker Tape क्यों पड़ा था?

Ans Ticker शब्द इसलिए रखा गया क्योंकि Stock मशीन में से टिक टिक की आवाज आती थी इसीलिए इसका नाम Ticker Tape रखा गया था।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url