Demat Account क्या है, इसके क्या फ़ायदे हैं? पूरी जानकारी | Demat Account kya hai in Hindi

Demat Account इन दिनों काफी लोग अपना Demat Account खुलवा रहे हैं लेकिन क्या आपने सोचा है लोग Demat Account क्यों खिलाते हैं, Demat Account से क्या होता है, Demat Account खुलवाने से क्या होगा, Demat Account से क्या कर सकते हैं आदि। अगर आप भी इस तरह के प्रश्नों के उत्तर जानना चाहते हैं, तो आज हम आपको Demat Account के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे।

डिमैट अकाउंट से ही शेयर मार्केट में शेयर बेचे और खरीदे जा सकते हैं इसलिए लोग Demat Account खुलवाते है और इसी अकाउंट के जरिए उनके सारे ट्रांजैक्शन होते हैं। डीमेट अकाउंट खुलवाना आजकल बहुत आम हो गया है क्योंकि लोग शेयर मार्केट की तरफ इन दिनों ज्यादा बढ़ रहे हैं।

अगर आप भी Demat Account खुलवाना चाहते हैं, तो आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। बिना PAN Card के आप Demat Account नहीं खुलवा सकते।

पुराने समय में अगर आपने किसी कंपनी के शेयर खरीदे हैं तो वह कंपनी आपके घर पर कुछ कागजात भेजती थी वह कागज इस बात का Proof होते थे कि आपने उस कंपनी के Shares में इन्वेस्ट किया है।

लेकिन जब से Demat Account मार्केट में आया है आप के शेयर खरीदने और बेचने में काफी बदलाव भी आ गया है, तो आइए इसी Demat Account, डीमैट अकाउंट क्या होता है के बारे में थोड़ी डिटेल में जानकारी जानते हैं।


डीमैट अकाउंट क्या है?

Demat Account क्या है, इसके क्या फ़ायदे हैं? पूरी जानकारी, Demat Account kya hai in Hindi, Demat account, demat account in hindi, trading account, demat account kaise khole, what is demat account, demat account for beginners, open demat account, demat account opening online, best demat account, how to open demat account, zerodha, zerodha demat account, zerodha account opening, upstox, upstox account opening, upstox demat account, discount brokers, stock broker, stock market, share market, stock market for beginners, intraday, intraday trading, assetyogi, asset yogi
Demat Account kya hai in Hindi

जो लोग शेयर मार्केट करते हैं उनके लिए डीमैट अकाउंट शेयर खरीदने या बेचने का साधन है। जिस तरह लोग अपने पैसे बैंक अकाउंट में रखते हैं। उसी प्रकार लोग डीमैट खाता में अपने share रखते हैं।

जब हम अपने बैंक account से पैसे withdraw करते हैं तब वह हमें physical cash के रूप में मिलते हैं। वही दूसरी और जब हम पैसे हमारे अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर करते है या फोन के माध्यम से ट्रांसफर करते हैं, तब वह इलेक्ट्रोनिक payment या फिर डिजिटल payment होती है। 

उसी प्रकार जब हमारे पास Demat Account होता है तो हम अपने शेयर किसी दूसरे व्यक्ति के डीमेट अकाउंट में डिजिटल रूप से ट्रांसफर कर सकते हैं। इस तरह हमें shares को फिजिकल रूप में रखने की जरुरत नहीं होती।

अगर इसे से दूसरे शब्दों में कहें तो shares को इलेक्ट्रॉनिकली मतलब डिजिटल रुप से रखने की फैसिलिटी को ही डीमेट अकाउंट कहते हैं।

Demat अकाउंट का पूरा नाम Dematerialize होता है।

इसे भी जरूर पढ़े:नए लोग शेयर मार्केट की शुरूआत कैसे करें?

सुरक्षा मतलब shares आदि को फिजिकल रूप में बदलने की प्रोसेस को Dematerializatio कहते हैं।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि पुराने समय में जब भी आप किसी कंपनी के Shares को खरीदते थे, तो वह कंपनी Shares के कागजात आपके घर पर भेज ती थी। वह कागजात इस बात का Proof होते थे कि आपने उस कंपनी के shares को खरीदा है और जब भी आप उन शेयर को बेचते थे, तो सबसे पहले वह कागजात कंपनी के दफ्तर में जमा कराने होते थे, वहां पर कंपनी देखती थी कि जब अपने shares खरीदे तो Shares की कीमत क्या चल रही थी और इस वक्त Shares की कीमत क्या है चल रही है और उसी के हिसाब से आपको पैसे मिलते थे, लेकिन यह प्रोसेस में काफी समय लगता था और इसमें बहुत झंझट भी थी। इसीलिए काफी लोग शेयर नहीं खरीद पाते थे।

लेकिन आज समय बदल गया है और हमारे देश ने काफी तरक्की भी कर ली है जैसे कि आज के समय में ऐसा होता है कि आपने जैसे ही कोई शेयर खरीदा है तो वह डायरेक्ट आपके Demat अकाउंट में आ जाता है। आप उसे जब चाहे बेच और खरीद सकते हैं। आज के समय में आप अपने मोबाइल की मदद से भी कंप्यूटर का सारा काम कर सकते हैं।

Demat Account खोलने के लिए डीमेट अकाउंट के Password की जरूरत होती है और डीमेट अकाउंट से कोई ट्रांसफर करने के लिए आपको Transfer Password की जरूरत होती है जो आपने अकाउंट बनाते वक्त लगाया है।

डीमेट अकाउंट डेफिनेशन

जिस तरह आप अपने पैसे बैंक अकाउंट में सुरक्षित रखते हैं। उसी प्रकार डिमैट अकाउंट होता है। डिमैट अकाउंट के अंदर आप अपने Shares को डिजिटली रूप से सुरक्षित रख सकते हैं। पेपर फॉर्म के बजाय इलेक्ट्रॉनिक रूप में shares रखने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत पड़ती है। इलेक्ट्रॉनिक रूप से Shares को रखने का यह फायदा होता है कि आपके shares को किसी भी प्रकार से होने वाली हानि से बचाया जा सकता है।

Zerodha में अपना Demat Account कैसे खोलें?

Zerodha में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे:-

• Aadhar Card (आधार कार्ड)

• Pan Card (पैन कार्ड)

• Passport Size Photo (पासपोर्ट साइज फोटो)

• Cancelled Cheque (कैंसिल चेक)

• Saving Passbook (सेविंग पासबुक बुक)

हमने आपको नीचे Zerodha में डीमैट अकाउंट कैसे खोलें? की विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। जिसे आप Step By Step फॉलो करके अप्लाई कर सकते हैं।

Step1 Zerodha की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा 'Open an Account ' उस पर क्लिक करें।

Step2. क्लिक करने के बाद आपको पूछी गई जानकारी भरनी है जैसे ईमेल, मोबाइल नंबर, नाम आदि इन सभी जानकारी को दर्ज करे और वहां पर Contact us पर Tap करें।

Step3. उसके बाद आपको upstox के एजेंट द्वारा कॉल आएगा। जिसमे वह आपको अकाउंट खोलने के लिए फॉर्म पर sign कराने के लिए और जरूरी डाक्यूमेंट्स submitt करवाने के लिए एक निर्धारित एक समय पर मिलने को कहेगा।

Step4. अकाउंट खोलने के लिए आपको कुछ शुल्क देना होगा जिसकी जानकारी आपको कंपनी द्वारा दी जाएगी। शुल्क देने के लिए आप कार्ड या नेटबैंकिंग का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Step5. जब आपके सारे डॉक्यूमेंट जमा हो जाएंगे 5 से 7 दिन के अंदर आपका डीमेट अकाउंट खोल दिया जाएगा।

डीमेट अकाउंट आप दोनों प्रकार से खोल सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन खोलना चाहते हैं, तो अकाउंट 15 से 20 मिनट के अंदर खुल जाएगा और अगर आप इसे ऑफलाइन खोलते हैं, तो इसमें 5 से 7 दिन तक का वक्त लग जाएगा।

जरूरी बात: -अगर आप ऑनलाइन ही फॉर्म भर रहे हैं, तब आपको दर्ज की गई एप्लीकेशन को बताए गए Address (Zerodha के Official Address) पर भेजना होगा।

अगर आप शेयर मार्केट को शुरू करना चाहते हैं, तो आपको Demat Account की आवश्यकता होगी। डीमेट अकाउंट खोलने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें से सबसे अच्छा Zerodha को माना जाता है। आप Zerodha में बड़ी ही आसानी से अपना Demat Account खोल सकते हैं और शेयर मार्केट में निवेश करना शुरू कर सकते हैं।

इसे भी जरूर पढ़े: E-Commerce बिज़नेस कैसे स्टार्ट करे?

डीमेट अकाउंट खोलने में कितने पैसे लगते हैं?

काफी लोगों के मन में यही सवाल होता है कि Demat Account खोलने में कितने पैसे लगते हैं, तो दोस्तों हम आपको बता दे की Demat Account आप बहुत ही कम पैसों में खोल सकते हैं। आप 400 से 800 रुपए तक में Demat Account खोल सकते हैं और शेयर मार्केट शुरू कर सकते हैं।

वैसे तो डीमैट अकाउंट आप ₹400 में ही खोल सकते हैं। लेकिन डीमैट अकाउंट को शुरू करने के लिए DP मतलब (डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट) आपसे कई प्रकार की फीस लेता है। हर चीज की अलग से फीस निर्धारित की गई है। यह फीस अलग-अलग कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग होती है।

इसमें सबसे पहले आपसे अकाउंट ओपनिंग फीस ली जाती है।

उसके बाद आपके अकाउंट को मैनेज करने के लिए फीस ली जाती है। जो एनुअल मैनेजमेंट फीस होती है। यह फीस आपसे अकाउंट ओपनिंग के वक्त ही ले ली जाती है, जो कि साल भर के खाते को मैनेज करके उसको संभालती है।

फिर Custodian फीस यह फीस आपके Shares के नंबर पर आधारित होती है या तो कंपनी इसे एक बार लेती है या फिर हर महीने लेती है। फीस लेने की सीमा कंपनी पर आधारित होती है।

Transaction Fees से मतलब है कि जब भी किसी shares को बेचा या खरीदा जाता है। तब यह फीस लगती है। कंपनी इसके लिए एक निर्धारित शुल्क चार्ज करती है। और यह चार्ज शेयर्स के नंबर या फिर उसकी प्राइस पर Depend करता है।

अगर आप शेयर मार्केट की शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप किसी ब्रोकर से Demat Account के बारे में जानकारी जरूर लें।

इसे भी जरूर पढ़े:Admob से पैसा कैसे कमाएं? पूरी जानकारी

डीमेट अकाउंट कौन खोलता है?

डिमैट अकाउंट खोलने के लिए भारत में 2 संस्थाएं बनाई गई है पहली है (CDSL) Central Security Depository limited और दूसरी है (NSDL)National Security Depository limited इन Depositories में तकरीबन 200 से ज्यादा एजेंट्स है। जिनको डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स कहा जाता है और इनको DP भी कहते हैं।

आप इन संस्थाओं के ऑफिस में जाकर भी अकाउंट खुलवा सकते हैं या फिर आप घर बैठे भी ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हैं। Demat Account खुलवाने की प्रोसेस बहुत ही आसान होती है। इसके लिए बस आपको Pan Card चाहिए।

क्या कोई भी व्यक्ति डिमैट अकाउंट खुलवा सकता है?

अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तो आप डिमैट अकाउंट खुलवा सकते हैं।

बेनिफिट्स ऑफ डिमैट अकाउंट

डीमैट अकाउंट के कुछ खास फायदे जैसे:-

1. डीमैट अकाउंट खुलवाने का सबसे अच्छा फायदा यह होता है कि शेयरों को खरीदने के बाद उनके चोरी होने या फर्जीवाड़े की संभावना नहीं होती। क्योंकि सारे shares डिजिटल रूप से रखे जाते हैं।

2. पहले के समय में अगर आपने कोई शेयर खरीदा है और अगर आप उसे बेचना चाहते हैं, तो उसमें काफी दिनों का समय लग जाता था और कभी कबार तो महीने भी लग जाते, थे लेकिन अब ऐसा नहीं होता। आप अपने shares को कभी भी बेच सकते हैं और किसी के भी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

3. पहले के मुकाबले शेयर्स को बेचना है आसान हो चुका है।

पुराने दिनों में शेयर्स को एक साथ खरीदना और बेचना पड़ता था। आप अपने मन से एक या दो शेयर नहीं बेच सकते थे, लेकिन अब demat account होने की वजह से ऐसी कोई पाबंदी नहीं है।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल में जाना Demat Account क्या है, डीमैट अकाउंट कैसे खोलें, जीरोधा में डिमैट अकाउंट कैसे खोलें, डिमैट अकाउंट के फायदे आदि। दोस्तों अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करना चाहते हैं, तो आपको डिमैट अकाउंट की आवश्यकता होती है। बिना डिमैट अकाउंट से आप शेयर मार्केट शुरू नहीं कर सकते क्योंकि डीमैट अकाउंट से ही आप शेयर बेच और खरीद सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Demat Account क्या है। अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।


Demat Account से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. एक साथ कितने डिमैट अकाउंट खोल सकते हैं?

Ans आप अपने बैंक अकाउंट से एक ही डीमेट अकाउंट लिंक करवा कर खुलवा सकते हैं। लेकिन आप एक ही कंपनी से तीन demat account खुलवा सकते हैं। 

Q2. डिमैट अकाउंट खोलने के लिए कोन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

Ans डिमैट अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास मुख्य रूप से PAN कार्ड, आधार कार्ड और अपना बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है। 

Q3. क्या में अपना डिमैट अकाउंट किसी और के नाम कर सकता हूं?

Ans नहीं, आप अपना डिमैट अकाउंट किसी के नाम नहीं कर सकते। मगर आप अपने डीमेट अकाउंट में रखे हुए शेयर्स को किसी और को ट्रांसफर जरूर कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए उस व्यक्ति के पास भी अपना खुद का डिमैट अकाउंट होना चाहिए।

Disclaimer 

अगर आप शेयर मार्केट की नई शुरुआत कर रहे हैं, तो आपको किसी एक्सपीरियंस व्यक्ति से शेयर मार्केट की पूरी जानकारी लेनी चाहिए। उसके बाद ही अपने पैसे शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना चाहिए। आप चाहे तो ब्रोकर से संपर्क कर सकते हैं। ब्रोकर वह व्यक्ति होता है, जो आपके shares को बेचता और खरीदता है उसके लिए वह कुछ फीस भी चार्ज करता है और आप के कहने पर आपके अकाउंट को मैनेज भी करता है। शेयर बाजार एक जोखिम भरा बाजार है इसलिए इसमें निवेश करने से पहले इसकी सभी नियम व शर्तें पढ़ ले।

Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url