Equity Fund क्या है? इसमें निवेश कैसे करे? | Equity Fund kya hai in Hindi

Equity Fund kya hai, हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि Mutual Fund क्या होता है, Mutual Fund कैसे काम करता है और Mutual Fund में निवेश करके भविष्य के लिए बचत जमा कैसे कर सकते हैं और आज हम Equity के बारे में जानेंगे। बहुत से लोगों ने इक्विटी का नाम तो सुना है लेकिन यह नहीं जानते कि Equity Fund kya hai, इक्विटी होता क्या है, इक्विटी से हम क्या कर सकते हैं, इक्विटी क्या काम आती है आदि।

तो दोस्तों आपका स्वागत हमारे इस नए आर्टिकल में जिसमें हम आपको बताने वाले हैं Equity Fund kya hai, जैसा कि हमने आपको पिछली पोस्ट में बताया कि Mutual fund को हम तीन प्रकार से बाट सकते हैं पहला है hybrid, दूसरा है debt और तीसरा है Equity फंड

इक्विटी फंड Mutual Fund में सबसे ज्यादा लोकप्रिय फंड माना जाता है और हम आपको बता दें कि इक्विटी फंड Mutual fund की वो योजना है। जो स्पेशली कंपनी/ शेयर्स के स्टॉक में इनवेस्ट करती है तथा Equity Fund को ग्रोथ फंड भी कहां जाता है। आइए Equity Fund kya hai को तोड़ा विस्तार से जानते हैं।


Equity Fund kya hai?

Equity Fund क्या है? इसमें निवेश कैसे करे?, Equity Fund kya hai in Hindi, Yadnya Investment Academy, Equity Funds, Equity Funds in Hindi, Equity Funds kya hai?
Equity Fund kya hai in Hindi 

इक्विटी Mutual Fund का ही एक हिस्सा है, जो कि शेयर बाजार में निवेश किया जाता है और इक्विटी उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद है जो कि share बाजार में जोखिम उठाने को तैयार रहते हैं। लेकिन अगर इक्विटी में मुनाफा है तो जोखिम भी उतना ही है। Equity Fund kya hai इक्विटी फंड के जरिए सेकेंडरी मार्केट में इक्विटी से रिलेटेड चीजों में इनवेस्ट किया जाता है।

शेयर मार्केट में आप जितना ज्यादा रिस्क लेते हैं। आपको मुनाफा भी उतना ही होता है। ऐसे ही इक्विटी आपको अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। ज्यादातर इक्विटी फंड में कंपनियों के मार्केट कैपिटलाइजेशन के मुताबिक इनवेस्ट किया जाता है। इसे आसान शब्दों में कहें तो, जो फंड्स शेयर मार्केट में इनवेस्ट किए जाते हैं उन्हें इक्विटी फंड कहते है। Equity Fund kya hai जो लोग कम समय में अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं वही लोग इक्विटी फंड में निवेश करते हैं।


इक्विटी फंड के प्रकार 

इक्विटी फंड को कई तरह से बाटा गया है जैसे डाइवर्सिफाइड फंड, सेक्टर फंड, Small Cap, Middle Cap, Large Cap आदि। इनके अलावा भी आपको बहुत सारे इक्विटी फंड देखने को मिल जाएंगे। आइए उनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं।

Large Cap Equity Fund

Large Cap Equity फंड को अक्सर बड़ी-बड़ी कंपनियों में ही इनवेस्ट किया जाता है। क्योंकि यह कंपनियां अपने बिजनेस में पूरी तरह Stable होती है और इनके दिवालिया होने के चांसेस बहुत कम होते हैं या फिर कम मार्केट capitlization वाली कंपनियां होती हैं।

यही कारण है कि Large Cap के कंपनियों को investing के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। क्योंकि इन कंपनियों में कम रिस्क होता है। इसलिए लोग Large Cap में इनवेस्ट करना ज्यादा पसंद करते हैं और Large Cap में होने की संभावना सिर्फ बड़ी कंपनियों में ही होती है, जो लोग ज्यादा रिस्क लेना पसंद भी करते वही इसमें इनवेस्ट करते हैं और यह अच्छा रिटर्न भी प्रदान करता है।

Mid Cap Equity Fund

Mid Cap Equity Fund में वो कंपनियां आती है जो एवरेज बिज़नस करती है। और इन कंपनियों में एवरेज ही इनवेस्ट किया जाता है। क्योंकि इन कंपनियों में थोड़ा-बहुत जोखिम शामिल होता है। इसलिए इन कंपनियों में कम ही निवेश किया जाता है।

लेकिन ऐसा नहीं है कि इन कंपनियों में अगर आप इन्वेस्ट करते हैं, तो आपको घाटा ही देखने को मिलता है। अगर कंपनी अपना कारोबार अच्छे से चलाएं तो धीरे-धीरे कंपनी अपनी जगह मार्केट में अच्छी बना सकती है और जिन लोगों ने कंपनी में निवेश किया है उनको अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है, जो लोग ज्यादा रिस्क लेना पसंद नहीं करते वही लोग इसमें इनवेस्ट करते हैं।

Small Cap Equity Funds

Small Cap Equity Funds वो होते हैं जो सिर्फ छोटी कंपनियों में निवेश किए जाते हैं। उन्हीं को Small Cap Equity Funds कहां जाता है।

क्योंकि Small Cap Equity Fund में निवेश करना थोड़ा जोकिम भरा होता है इसीलिए इस फंड में वही लोग इनवेस्ट करते हैं जो थोड़ा रिस्क उठाना चाहते हैं।

Small Cap Equity लार्ज Cap और स्मॉल Cap के मुकाबले थोड़ा ज्यादा जोखिम भरा होता है। लेकिन ऐसा नहीं है कि ज्यादा जोखिम भरा होने की वजह से आपको इसमें अच्छा रिटर्न प्राप्त नहीं होता। इसमें भी आपको large और Small दोनों फंड के जैसे ही अच्छा रिटर्न प्राप्त होता है।

इन कंपनियों में थोड़ा जोखिम इसलिए भी माना जाता है क्योंकि इन कंपनियों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती।

Sector Funds

इसके नाम से ही समझ में आ रहा होगा कि इसे किसी विशेष सेक्टर में ही निवेश किया जाता है। क्योंकि सेक्टर फंड में निवेश सिर्फ एक ही कंपनी में कर सकते हैं, तो इसमें रिस्क भी बहुत ज्यादा होता है।

इस सेक्टर के फंड मैनेजर अपने एक्सपीरियंस के हिसाब से किसी ऐसे फील्ड को चुनते हैं जिसमें की मुनाफे की संभावना अधिक होती है और उसमें ही निवेशकों के पैसे इनवेस्ट करते हैं। इसे एक उदाहरण से समझते हैं जैसे रियल स्टेट सेक्टर फंड सिर्फ रियल स्टेट कंपनियों में ही इनवेस्ट किया जा सकता है। हमारी सलाह है कि इंवेस्टर्स को सेक्टर फंड में निवेश करने से जितना हो सके बचना चाहिए।

यह हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि इस प्रकार के फंड्स का कोई भरोसा नहीं होता। इसमें आपको कभी भी नुकसान हो सकता है। लेकिन अगर आप फिर भी इनमें निवेश करना चाहते हैं, तो आप एक छोटी रकम के साथ इनमे निवेश कर सकते हैं।

ElSS (Equity linked Saving Scheme) तथा Tax Saving funds

ElSS (Equity linked Saving Scheme) तथा Tax Saving funds इनवेस्ट के लिए इनकम टेक्स में बचाव करने का तरीका है। इनकम टेक्स डिपार्टमेंट विभाग की धारा 80C के तहत करो में छूट देती है।

इस प्रकार के फंड में इनवेस्ट किए गए 2 लाख रुपए तक की इनकम टेक्स में कटौती हो सकती है। इस प्रकार के फंड 3 साल के लॉक इन पीरियड के साथ आते हैं। लोक इन पीरियड से मतलब है कि इनवेस्ट करने के बाद 3 साल तक इन फंड्स को आप निकाल नहीं सकते और इस प्रकार के फंड्स को आप Duration पूरी होने के बाद ही निकाल सकते है।

Diversified Equity fund 

Diversified Equity fund में आप किसी भी क्षेत्र में निवेश कर सकते हैं। Diversified Equity fund स्वतंत्र होते हैं। आप किसी भी कंपनी में निवेश कर सकते हैं। Diversified Equity fund के पास निवेश करने के काफी ऑप्शन पाए जाते हैं।

यह फंड अलग-अलग Field और बिजनेस कंपनियों में इनवेस्ट करते हैं अगर हम इसे आसान शब्दों में कहें, तो इस तरह के इन्वेस्ट economy के किसी भी खास भाग की इन्वेस्टमेंट तक में सीमित नहीं होते।

Equity funds से profit 

इक्विटी Fund में निवेश करना वैसा ही है जैसा हम mutual fund में इनवेस्ट करते हैं। इक्विटी fund में निवेश करने का सबसे अच्छा फायदा यह है कि आपको अपने फंड के निवेश के चिंता नहीं होती, की उसे कौन से फील्ड में इनवेस्ट करें, यह सब फंड मैनेजर संभालता है।

इक्विटी फंड में निवेश कैसे करें

जैसे आप अन्य किसी फंड में निवेश करते हैं वैसे ही आप इक्विटी फंड में बड़ी ही आसानी से निवेश कर सकते हैं निवेश करने के लिए आप किसी एजेंट या ब्रोकर की मदद भी ले सकते हैं या फिर आप खुद भी घर बैठे ऑनलाइन इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

अगर आपने इन्वेस्टिंग करना शुरू ही किया है, तो आपको एक ब्रोकर की सहायता लेनी चाहिए वह आपको सभी प्रकार की जानकारी विस्तार पूर्वक दे देगा जैसे आपको किस फंड में निवेश करना चाहिए या फिर आपको कौन से शेयर खरीदने चाहिए आदि।

अगर आप किसी ब्रोकर या एक्सपीरियंस व्यक्ति से सलाह मशवरा करके निवेश करते हैं, तो ब्रोकर आपसे इसके लिए कुछ फीस भी चार्ज कर सकता है। लेकिन आपके मन में यह संतुष्टि भी होगी कि हमने एक जानकार व्यक्ति से सलाह लेकर ही निवेश किया है।

लेकिन अगर वही आप खुद से निवेश करते हैं तो इसमें जो भी लाभ या हानि होता है उसके जिम्मेदार आप खुद होते हैं।

अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो आपको हमेशा बड़ी कंपनियों में ही निवेश करना चाहिए जिनके की डूबने की संभावना ना के बराबर होती है आप ब्रिटानिया, रिलायंस आदि कंपनियों में निवेश कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड की वेबसाइट पर जाकर सबसे पहले अकाउंट बना ले फिर आप इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपनी KYC, बैंक डिटेल, ओरिजिनल एड्रेस आदि जानकारियां देनी होती है। 

अगर आप खुद से रिसर्च कर के इन्वेस्ट करते हैं तो इसमें ब्रोकर पर होने वाले खर्चे से भी बचा जा सकता है और उस बचे हुए पैसे को भी आप इन्वेस्टिंग में लगा सकते हैं।

अगर आप डायरेक्ट इनवेस्टमेंट करते हैं तो इसमें कोई टाइम लिमिट नहीं होती। आप किसी भी जगह किसी भी वक्त इंट्रेस्टिंग करना शुरु कर सकते हैं।

अगर आप इन्वेस्टिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक Mutual Fund Account बनाना होगा अकाउंट बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनमें से सबसे अच्छा प्लेटफार्म 'Groww' इस पर आप बड़ी ही आसानी से अकाउंट बना सकते हैं और Mutual Fund में इन्वेस्ट करना शुरू कर सकते हैं।

Investment करने के लिए सबसे अच्छे Top Equity Funds

भारत में बहुत से Top Equity Funds मौजूद है। लेकिन अब सवाल आता है कि इनमें से सबसे अच्छा इक्विटी फंड कौन सा है, तो हम आपको कुछ कंपनियों के सबसे अच्छे इक्विटी फंड्स के बारे में बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं।


Top 5 Equity Funds 

1 Birla Sl Frontline Equity Fund 

2 Franklin Indian Prime Plus Fund 

3 Meera Asset Opportunities Fund- Regular 

4 SBI BlueChip Fund Regular 

5 HDFC Mid Cap

अगर आप भी अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आप इन फंड्स में निवेश कर सकते हैं।


Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल ने जाना Equity Fund kya hai, इक्विटी फंड के प्रकार आदि। अगर आप भी इक्विटी फंड में निवेश करना चाहते हैं, तो यह आपको अच्छा रिटर्न प्रदान करता है। लेकिन किसी भी फंड में इन्वेस्ट करने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। आप चाहे तो किसी ब्रोकर से सलाह ले सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Equity Fund kya hai अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर जरूर करें धन्यवाद।

Equity Fund kya hai से जुड़े कुछ (FAQs)

Q1. म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के होते हैं?

Ans • हाइब्रिड फंड 
• डेट फंड
• इक्विटी फंड
• समाधान उन्मुख फंड
• म्यूचुअल फंड अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में इन्वेस्ट करती है और निवेशकों को रिटर्न प्रदान करती है।

Q2. इक्विटी तथा डेट फंड में क्या अंतर?

Ans इक्विटी फंड में निवेशकों के पैसे अलग-अलग कंपनियों में निवेश किए जाते हैं और जिस प्रकार शेयर ऊपर या नीचे जाते है निवेशकों के निवेश का मूल्य भी बढ़ता जाता है। डेट फंड से तात्पर्य है की डेट फंड कंपनियों के बांड में इन्वेस्ट करते है, जो इन कंपनियों को लोन देने के बराबर है।

Q3. 5% इक्विटी का क्या मतलब है?

Ans जैसे अगर आप इस कंपनी के मतलब XYZ लिमिटेड के 2लाख शेयर खरीद लेते हैं, तो XYZ कंपनी में आपकी इक्विटी 5% कहलाएगी। यानी आप XYZ लिमिटेड कंपनी के 5% हिस्से के (Owner) मालिक होंगे

Q4. Equity Fund kya hai?

Ans कंपनियों के द्वारा पैसों के बदले में दिए जाने वाले shares को इक्विटी फंड कहा जाता है।

Disclamier

शेयर मार्केट हो या म्यूचुअल फंड दोनों में ही जोखिम बहुत ज्यादा होता है। बिना संपूर्ण जानकारी के किसी भी क्षेत्र में पैसे ना लगाएं और अगर आप Equity Fund में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक बार ब्रोकर से या फिर किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह जरूर लें।
Next Post Previous Post
No Comment
Add Comment
comment url